Move to Jagran APP

रेल मंत्रालय ने बनाया प्लान, नवंबर से तेज दौड़ेंगी लंबी दूरी वाली 700 ट्रेनें

भारतीय रेलवे की ओर से नया प्रयास शुरू किया गया है, जिसके तहत अगले माह से लंबी दूरी वाली 700 ट्रेनें तेज स्‍पीड से दौड़ेंगी।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 20 Oct 2017 04:52 PM (IST)Updated: Fri, 20 Oct 2017 07:23 PM (IST)
रेल मंत्रालय ने बनाया प्लान, नवंबर से तेज दौड़ेंगी लंबी दूरी वाली 700 ट्रेनें
रेल मंत्रालय ने बनाया प्लान, नवंबर से तेज दौड़ेंगी लंबी दूरी वाली 700 ट्रेनें

नई दिल्‍ली (प्रेट्र)। हिंदुस्तान में ट्रेनों के घंटों देरी से चलना आम बात हो गई है। रोजाना ट्रेनों के देरी से चलने के कारण रेल यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। रेल यात्रियों की इसी परेशानियों को देखते हुए रेल मंत्रालय ने एक प्लान बनाया है। इस प्लान के तहत रेलवे ने लंबी दूरी वाली 700 ट्रेनों की स्‍पीड तेज करने का निर्णय ले लिया है। सब कुछ ठीक रहा तो इसका अगर अगले महीने से ही देखने को मिल जाएगा। रेलवे के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि ट्रेनों की रनिंग टाइम में दो घंटे तक की कटौती की जाएगी। रेलवे के नवंबर महीने की समय सारिणी को नये समय के साथ अपडेट किया जाएगा।

loksabha election banner

दरअसल, रेल मंत्री पीयूष गोयल से मिले निर्देशों को देखते हुए यह बदलाव किया जा रहा है जिसके तहत प्रसिद्ध ट्रेनों के समय में 15 मिनट से दो घंटे तक के समय के अंतराल में कमी की जाएगी। नई समय सारिणी में प्रत्‍येक रेल विभाग को मेंटेनेंस के लिए दो से चार घंटे का समय देगा।

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया, नये टाइम टेबल में लगभग 50 ऐसी ट्रेनें हैं जो इस तरह से चलेंगी। 51 ट्रेनों के टाइम टेबल में तुरंत एक से तीन घंटे तक की कमी कर दी जाएगी। रेलवे ने आंतरिक ऑडिट का काम शुरू कर दिया है जिसके जिरए 50 मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनें सुपर-फास्‍ट सर्विसेज में अपग्रेड की जाएंगी। उन्‍होंने आगे बताया कि भोपाल-जोधपुर एक्‍सप्रेस 95 मिनट जल्‍दी पहुंचेगी जबकि गुवाहाटी-इंदौर स्‍पेशल अपनी 2,330 किमी की दूरी 115 मिनट जल्‍दी पूरी करेगी और 1929 किमी के दूरी को तय करने वाली गाजीपुर-बांद्रा टर्मिनल एक्‍सप्रेस 95 मिनट जल्‍दी दूरी तय करेगी।

स्‍टेशनों पर ट्रेनों के रुकने के समय में भी कमी लाई जाएगी। इसी तरह ट्रेनें उन स्‍टेशनों पर नहीं रुकेंगी जहां फुटफॉल कम होंगी। ट्रैक और इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर अपग्रेड के साथ ऑटोमैटिक सिगनलिंग और न्‍यू लिंक हॉफमैन बुश कोच के साथ ट्रेन की गति में तेजी आने की उम्‍मीद है। स्‍थायी गति अवरोधों की समीक्षा रेलवे ने भी किया है।

यह भी पढ़ें: राजधानी समेत सभी ट्रेनों से हटेगी पावर कार, जानें क्‍या है मामला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.