Move to Jagran APP

नोटबंदी: सरकार की बड़ी कार्रवाई, 27 बैंक अधिकारी निलंबित; 6 का तबादला

वित्त मंत्रालय ने बैंकिंग ट्रांजेक्शन में अनियमितताओं के आरोप में सार्वजनिक बैंकों के 27 अधिकारियों को निलंबित कर दिया है।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 02 Dec 2016 07:31 PM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2016 07:57 PM (IST)
नोटबंदी: सरकार की बड़ी कार्रवाई, 27 बैंक अधिकारी निलंबित; 6 का तबादला

नई दिल्ली, (जागरण ब्यूरो)। सरकार ने नोटबंदी में धांधली करने वाले बैंक कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए 27 अधिकारियों को निलंबित कर दिया है जबकि छह अन्य से महत्वपूर्ण जिम्मेदारी छीनकर गैर-संवेदनशील पदों पर भेजा है।

loksabha election banner

सरकार ने यह कार्रवाई रिजर्व बैंक के नियमों का उल्लंघन कर अनिमितताएं बरतने वाले बैंक अधिकारियों के खिलाफ आठ नवंबर के बाद की है। सरकार ने सख्त रुख अख्तियार करते हुए साफ कहा है कि कालेधन को सफेद करने वाले लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। नोटबंदी में अलग-अलग तरीके अपनाकर कालेधन को सफेद करने की कोशिश कर रहे लोगों पर सरकार की विभिन्न एजेंसियां नजर रखे हुए हैं।

वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को एक वक्तव्य जारी कर कहा कि आठ नवंबर की मध्यरात्रि के 500 रुपये और 1000 रुपये के पुराने नोट बंद किए जाने के सरकार के फैसले के बाद कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें बैंक कर्मचारियों ने आरबीआइ के नियमों का उल्लंघन किया है। मंत्रालय ने साफ कहा कि कानूनी तौर पर किए गए लेन देन को पूरी तरह प्रोत्साहित किया जाएगा जबकि गैर कानूनी ट्रांजैक्शन को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

सबसे बड़े काले धन का खुलासा, बिजनेसमैन के पास मिले 13,860 करोड़

अनियमितताएं और अवैध गतिविधियों में लिप्त कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सूत्रों ने कहा कि आयकर विभाग के साथ-साथ सरकार की खुफिया एजेंसियां भी कालेधन को सफेद करने की कोशिश कर रहे लोगों के लेन-देन पर नजर रख रही हैं। आयकर विभाग ने आठ नवंबर को 500 रुपये और 1000 रुपये के पुराने नोट बंद किए जाने की घोषणा के दूसरे ही दिन इस दिशा में कदम उठाना शुरु कर दिया था। पहले ज्वैलर्स के यहां सर्वे किया गया, उसके बाद रीएल एस्टेट कंपनियों के यहां छापेमारी की गयी। इसके बाद प्रधानमंत्री जन धन योजना के बैंक खातों में जमा राशि में अचानक उछाल आने पर सरकार ने रिजर्व बैंक तथा बैंकों को अलर्ट कर दिया। इसके अलावा आयकर विभाग हर दिन बैंकों में जमा की गयी 2.50 लाख रुपये से अधिक की राशि का नियमित तौर पर ब्यौरा ले रहा है और जिन लोगों के खाते में यह राशि जमा हुई है उनको नोटिस जारी किए जा रहे हैं।

हाल में जब सिक्किम के एक कारोबारी ने अपने बैंक खाते में साढ़े चार लाख रुपये पुराने 500 रुपये और 1000 रुपये के नोट में जमा कराए तो तीसरे ही दिन आयकर उपायुक्त ने उसे नोटिस भेज दिया। साथ ही देश के सीमावर्ती इलाकों में भी जाली मुद्रा की खपत को पकड़ने के लिए एजेंसियों को विशेष रूप से सतर्क किया गया है। उल्लेखनीय है कि कर्नाटक के बेंगलूर तथा अन्य शहरों में आयकर विभाग ने छापेमारी कर अन्य शहरों में छापेमारी के दौरान 5.7 करोड़ रुपये नए नोट बरामद किए हैं। हफ्ते भर पहले राजधानी दिल्ली में भी आयकर विभाग ने कुछ बैंक अधिकारियों के यहां छापेमारी कर बड़ी मात्रा में नए नोटों की नकदी बरामद की थी।

सूत्रों ने कहा कि नकदी की इस बरामदगी और दिल्ली में छापेमारी की प्रक्रिया में सरकार की विभिन्न एजेंसियों के आपसी समन्वय के आधार पर कार्रवाई की गयी है जिसका परिणाम सबके सामने है। आगे भी एजेंसियां इसी तरह कालेधन पर प्रहार करती रहेंगी।

सबसे बड़े काले धन का खुलासा, बिजनेसमैन के पास मिले 13,860 करोड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.