Move to Jagran APP

मारुति सुजुकी ला रही है नई एस-क्रॉस, जानिये एस-क्रॉस के बारे में सबकुछ

मारुति-सुजुकी भारत में अपनी एक और नई कार को लॉन्च करने की तैयारी में है। वैसे फेसलिफ्ट एस-क्रॉस की फोटो लीक हो चुकी है।

By Bani KalraEdited By: Published: Mon, 26 Sep 2016 02:46 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2016 03:07 PM (IST)
मारुति सुजुकी ला रही है नई एस-क्रॉस, जानिये एस-क्रॉस के बारे में सबकुछ

नई दिल्ली (बनी कालरा) मारुति-सुजुकी भारत में अपनी एक और नई कार को लॉन्च करने की तैयारी में है। जी हां बात हो रही है नई एस-क्रॉस के बारे में, वैसे फेसलिफ्ट एस-क्रॉस की फोटो लीक हो चुकी है। इतना ही नहीं सुजुकी इसे 30 सितम्बर को यूरोपियन कार बाज़ार में भी लॉन्च करेगी। यूरोपियन कार बाज़ार ने नई एस-क्रॉस की कीमत करीब EUR 18,990 to 28,090 होगी (भारत में करीब 14 लाख से 20.8 लाख रूपये) है।

loksabha election banner

कब होगी भारत में लॉन्च ?
इस समय भारत में मौजूद एस-क्रॉस को बहुत अच्छी सफलता नहीं मिली है। जबकि कंपनी ने कई बार इसमें अच्छे बदलाव भी किये है लेकिन कार की सेल में कोई खास फर्क नहीं मिला। इसलिए मारुति सुजुकी ने भारत में इसके फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च करने का मन बना लिया है। उम्मीद जताई जा रही है की अगले साल दिवाली तक इसे लॉन्च किया जा सकता है।

लेकिन लॉन्च से पहले भारत में इसकी टेस्टिंग होनी भी बाकी है। वही एस-क्रॉस का यूरोपियन मॉडल और भारत में लॉन्च होने वाले मॉडल के लुक्स में थोड़ा अंतर किया जा सकता है। लेकिन कई बार ऐसा होता नहीं है।

डिजाइन पर खेला है बड़ा दाव
सुजुकी ने नई एस-क्रॉस के लुक्स को काफी बदला है फोटो में आप खुद देख सकते है की यह पहले से ज्यादा स्मार्ट लग रही है। इसके फ्रंट को पूरी तरह से बदल दिया गया है। यहां आपको नई फ्रंट ग्रिल मिलेगी साथ ही क्रोम फिनिश दी गयी है। इसमें नए डिजाइन वाली हेडलाइट भी देखी जा सकती है।

इसके अलावा कार में नया बोनट और बम्पर भी देखने को मिलता है वही इसके साइड प्रोफाइल पर थोड़ा काम किया है जबकि रियर लुक्स में भी काफी नयापन दिया गया है। इतना ही नहीं एस-क्रॉस के कैबिन को भी नया फील मिलेगा।



इंजन को मिलेगी नई ताकत
इस समय एस-क्रॉस 1.3 लीटर और 1.6 लीटर डीजल इंजन में है लेकिन अब नई एस-क्रॉस को कंपनी 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन में भी लॉन्च कर सकती है।

इसका पेट्रोल इंजन 100bhp की ताकत और 5 स्पीड मैन्युअल गियर के साथ होगा। उम्मीद है इसकी माइलेज करीब 19 kmpl (अनुमानित) आ सकती है। यानी अब ग्रहकों के पास होंगे ज्यादा ऑप्शन।

जानिए एस-क्रॉस की कीमत
इस समय एस-क्रॉस की दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 8.03 लाख रूपये से 12.03 लाख रूपये के बीच है। लेकिन उम्मीद जताई जा रही है की भारत में जब नई एस-क्रॉस लॉन्च होगी तो कीमत शायद कुछ कम हो। इसके अलावा नए 1.5लीटर पेट्रोल इंजन की कीमत करीब 7.30 लाख रूपये (अनुमानित) से शुरु हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.