Move to Jagran APP

यूपी विधानसभा चुनाव: जिस उम्‍मीदवार को जितने लाइक, उतने वोट!

सभी बड़े राजनैतिक दलों और बड़े नेताओं का फेसबुक पर पेज हैं, जिस पर वह अपनी विचारधारा रखते है। कई बार उनकी बात को पढ़ कर उनसे दिमाग जुड़ जाता है। वहीं, कई बार लगता है कि वह गलत कह रहे है।

By Tilak RajEdited By: Published: Wed, 18 Jan 2017 11:16 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jan 2017 12:30 PM (IST)
यूपी विधानसभा चुनाव: जिस उम्‍मीदवार को जितने लाइक, उतने वोट!

कुमार संजय, लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में सोशल मीडिया मतदाता का मूड भांपने में काफी मददगार साबित हो सकता है। इस माध्यम में केवल माउस और स्क्रीन होता है, इसलिए मतदाताओं पर किसी तरह का दबाव नहीं रहता है। सोशल मीडिया में हर व्यक्ति अपनी बात कहने के लिए स्वतंत्र होता है। फेसबुक पर वह अपने मन की बात करता है। राजनीतिक पंडितों ने देखा है कि जिस दल या नेता को जितने लाइक मिलते है उसे उसी के अनुपात में काफी हद तक वोट भी मिलता है। फेसबुक पेज के जितने लाइक होते हैं, उस दल या नेता को उसी के आधार पर वोट मिलते है।

loksabha election banner

क्या उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भी कुछ ऐसा देखने को मिल सकता है। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में फेसबुक पर लाइक पार्टी के पेज और नेता के पेज पर मिलने वाले वाले लाइक पर शोध किया, तो चुनाव नजदीक आने के साथ लाइक और कमेंट करने वालों की संख्या बढ़ जाती है। एशियन जर्नल ऑफ पॉलिटिकल साइंस में प्रकाशित शोध रिपोर्ट ‘विल एप्रिल फेसबुक लाइक प्रिडिक्ट द आउट कम मई जर्नल इलेक्शन’ शीर्षक के शोध पत्र में वैज्ञानिकों ने कहा है कि फेसबुक लाइक के आधार पर वोट का आकलन 87 फीसद तक सही साबित हुआ।

यह भी पढ़ें: विधानसभा चुनाव 2017: एक फीसद वोट स्विंग होने पर ही बदल जाएगी राजनीतिक तस्वीर

विशेषज्ञों ने वर्ष 2014 में लोकसभा चुनाव में दलों के फेसबुक लाइक के आधार पर मिले वोट प्रतिशत के अनुसार गणना की। लाइक के आधार पर 87 फीसद तक मिलने वाले वोट की भविष्यवाणी की जा सकती है। देखा गया कि लाइक के आधार पर 69 फीसद तक वोट दलों को हासिल होता है। भविष्यवाणी और मिलने वाले मत में थोड़ा अंतर हो जाता है। फिर भी काफी हद तक रुझान का पता लगाया जा सकता है।

सभी दलों और नेताओं के हैं पेज

संजय गांधी पीजीआइ के शोध छात्र संदीप चौधरी कहते हैं कि सभी बड़े राजनैतिक दलों और बड़े नेताओं का फेसबुक पर पेज हैं, जिस पर वह अपनी विचारधारा रखते है। कई बार उनकी बात को पढ़ कर उनसे दिमाग जुड़ जाता है। वहीं, कई बार लगता है कि वह गलत कह रहे है। इसी आधार पर हम लाइक या डिसलाइक करते हैं। कई बार लोग कमेंट भी लिखते हैं। फेसबुक पर अखिलेश को साइकिल मिली, कांग्रेस के साथ चुनाव मिल कर लड़ेंगे अखिलेश, इस पर कुछ लोग कमेंट करते हैं कि साइकिल बेटा ले गया पिता पैदल। इससे कमेंट करने वालों की मनस्थिति का भी पता लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: UP विधानसभा चुनाव: राहुल को बाइक पर घुमाने वाले नेता को BJP ने दिया टिकट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.