Move to Jagran APP

आइपीएल-7: आज इन पर रहेंगी नजरें, कौन पलटेगा मैच का रुख?

आज पिछले आइपीएल संस्करण के चैंपियन मुंबई इंडियंस और 2012 के चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स आइपीएल-7 के पहले मुकाबले में आमने-सामने होंगे। यूएई में होने वाले इस मुकाबले पर सभी क्रिकेट फैंस की नजरें टिकी होंगी। आइए आपको रूबरू कराते हैं उन 5 धुरंधरों से जिन पर फैंस का खास ध्यान टिका रहेगा, सवाल यह

By Edited By: Published: Wed, 16 Apr 2014 10:11 AM (IST)Updated: Wed, 16 Apr 2014 01:08 PM (IST)
आइपीएल-7: आज इन पर रहेंगी नजरें, कौन पलटेगा मैच का रुख?

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। आज पिछले आइपीएल संस्करण के चैंपियन मुंबई इंडियंस और 2012 के चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स आइपीएल-7 के पहले मुकाबले में आमने-सामने होंगे। यूएई में होने वाले इस मुकाबले पर सभी क्रिकेट फैंस की नजरें टिकी होंगी। आइए आपको रूबरू कराते हैं उन 5 धुरंधरों से जिन पर फैंस का खास ध्यान टिका रहेगा, सवाल यही है कि क्या यही धुरंधर पलटेंगे इस मैच का रुख..

loksabha election banner

1. रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस):

पिछली बार मुंबई को अपनी कप्तानी में पहला आइपीएल खिताब के साथ-साथ चैंपियंस लीग टी20 का खिताब भी जिताने वाले रोहित शर्मा की ना सिर्फ कप्तानी ध्यान केंद्रित करेगी बल्कि टॉप ऑर्डर में उनका फॉर्म भी अहम रहेगा। उनकी टीम को अगर मैच में पकड़ बनानी है तो रोहित की अच्छी शुरुआत जरूरी होगी और आइपीएल में वो कितने घातक साबित होते हैं इसका इतिहास गवाह है। वो 97 आइपीएल मैचों में 129.66 की स्ट्राइक रेट से अब तक 2513 रन बना चुके हैं और रन बनाने वालों के मामले में आइपीएल की सूची में दूसरे स्थान पर भी हैं।

2. लसिथ मलिंगा (मुंबई इंडियंस):

श्रीलंका ने हाल ही में टी20 विश्व कप जीता और इस खिताबी जीत में जिस एक खिलाड़ी की अहम भूमिका रही वो थे टूर्नामेंट के अधिकतर मैचों में कप्तानी करने वाले लसिथ मलिंगा की। इस तेज गेंदबाज ने अपनी गेंदबाजी के साथ-साथ अपनी कप्तानी से भी प्रभावित किया। मलिंगा दुनिया की किसी भी पिच पर अपनी अद्भुत गेंदबाजी से मैच पलटने का दम रखते हैं और आइपीएल के तकरीबन हर सीजन में वो कारगर साबित होते आए हैं ऐसे में आज केकेआर को भी उनसे संभल कर रहना होगा। मलिंगा आइपीएल इतिहास में 73 मैच खेल चुके हैं और विकेट लेने के मामले में वो 103 विकेटों के साथ शीर्ष पर हैं। इस टूर्नामेंट में विकेटों का शतक लगाने वाले वो एकमात्र गेंदबाज हैं।

3. कोरी एंडरसन (मुंबई इंडियंस):

मुंबई ने इस बार न्यूजीलैंड के धुआंधार ऑलराउंडर कोरी एंडरसन को नीलामी में 4.5 करोड़ की रकम देकर खरीदा है। नए साल की शुरुआत सबसे तेज वनडे शतक (36 गेंदों में 100 रन) के रिकॉर्ड से करने वाले इस खिलाड़ी से सिर्फ बल्लेबाजी में ही नहीं बल्कि गेंदबाजी और फील्डिंग में भी उम्मीदें रहेंगी। यह खिलाड़ी अपना पहला आइपीएल खेलेगा ऐसे में उनका गत विजेता टीम में होना केकेआर के लिए मुश्किल बढ़ा सकता है।

4. गौतम गंभीर (केकेआर):

कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर ने अपनी टीम को 2012 में पहला खिताब दिलाया था जिसमें उनकी अहम भूमिका रही थी लेकिन 2013 में उनकी टीम का प्रदर्शन बिल्कुल लड़खड़ाता नजर आया। आइपीएल इतिहास में रन बनाने के मामले में गंभीर चौथे स्थान पर हैं। उन्होंने 88 आइपीएल मैचों में अब तक 31.67 के स्ट्राइक रेट से 2471 रन बनाए हैं और इस बार भी उनकी भूमिका अहम रहेगी।

5. सुनील नरेन (केकेआर):

वेस्टइंडीज के शानदार स्पिनर सुनील नरेन ने अब तक दो ही आइपीएल सीजन (2012, 2013) खेले हैं और दोनों ही बार उनका प्रदर्शन सुर्खियों में रहा। उन्होंने इस दो सीजन में 31 मैच खेले 5.47 की इकॉनमी रेट से 46 विकेट चटकाए। वहीं, 2012 में केकेआर की खिताबी जीत में नरेन ने सबसे अहम भूमिका निभाई थी। उनका फॉर्म कभी ढलता नहीं दिखा है और उनकी अद्भुत गेंदबाजी आज के मैच में मुंबई को मुश्किल में डाल सकती है।

आइपीएल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.