Move to Jagran APP

Diploma Courses: 12वीं के बाद करें ये डिप्लोमा कोर्सेज, अच्छी जॉब दिलाने में करेंगे मदद और मिलेगी बढ़िया सैलरी

बारहवीं पास करने के बाद कुछ कैंडिडेट्स बैचलर प्रोगाम में एडमिशन लेना चाहते हैं तो वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं। ऐसे छात्र-छात्राओं के लिए होटल मैनेजमेंट ज्वैलरी डिजाइनिंग सहित अन्य कई पाठ्यक्रम हैं जिनमें दाखिला लेकर वे एक बेहतर जॉब पा सकते हैं। इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स को संबंधित पोर्टल पर पूरी जानकारी मिल सकेगी।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Published: Wed, 27 Mar 2024 06:13 PM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2024 06:13 PM (IST)
Diploma Courses: 12वीं के बाद करें ये डिप्लोमा कोर्सेज, अच्छी जॉब दिलाने में करेंगे मदद और मिलेगी बढ़िया सैलरी(Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। बोर्ड परीक्षाओं का दौर अब लगभग खत्म होने को है। हाल ही में बिहार बोर्ड की ओर से तो 12वीं के नतीजे भी जारी कर दिए गए हैं। वहीं, अन्य के भी अप्रैल-मई में घोषित होने लगेंगे। अब ऐसे में बारहवीं कक्षा के स्टूडेंट्स अभी से यह सोच रहे हैं कि अब आगे क्या किया जाए। इन्हीं स्टूडेंट्स को आज हम कुछ ऐसे डिप्लोमा कोर्सेज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको करने के बाद वे वे एक अच्छी जॉब पा सकते हैं। आइए डालते हैं इन ऑप्शन पर एक नजर।

loksabha election banner

होटल मैनेजमेंट

अगर आप होटल इंड्रस्टी अपीलिंग लगती हैं और आपने कभी इस फील्ड में करियर बनाने के बारे में सोचा है तो इस क्षेत्र में भी 12वीं के बाद आगे बढ़ा जा सकता है। इसके लिए आप बारहवीं के बाद आप होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कर सकते हैं। इस कोर्स में दाखिले के लिए हर संस्थान के अपने-अपने अलग एडमिशन क्राइटेरिया है तो ऐसे संबंधित इंस्ट्टीयूट की डिटेल्प प्राप्त करके आप इससे जुड़े संस्थानों में प्रवेश ले सकते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट

बदलते वक्त के साथ हर कोई अपने छोटे-बड़े इवेंट को यादगार बनाना चाहता है। इसके लिए वे प्रोफेशनल्स की हेल्प लेते हैं। इसके चलते यह इंड्रस्टी तेजी से ग्रो कर रही है। इसलिए अगर, आप चाहें तो आप इस फील्ड में डिप्लोमा कोर्स करके एक अच्छे प्रोफाइल पर जॉब पा सकते हैं। 

ज्वैलरी और इंटीरियर डिजाइनिंग 

अगर आपको इंटीरियर डिजाइनिंग में दिलचस्पी है या फिर ज्वैलरी डिजाइन आपको पसंद हैं तो फिर आप इन फील्ड में भी आगे बढ़ सकते हैं। जैसे-जैसे वक्त बदल रहा है आज कल लोग अपने वर्कप्लेस के साथ-साथ घर के इंटीरियर को लेकर भी काफी अवेयर है। इसके चलते इस फील्ड में भी काफी मौके है। इसके साथ ही ज्वैलरी डिजाइनिंग भी एक बेहतर विकल्प है।    

ये भी हैं कुछ विकल्प 

डिप्लोमा इन रिटेल मैनेजमेंट

डिप्लोमा इन ऑर्गजाइजेशन मैनेजमेंट

डिप्लोमा इन हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म मैनेजमेंट

डिप्लोमा इन मार्केटिंग एंड एडवरटाइजिंग

डिप्लोमा इन ट्रेवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट

यह भी पढ़ें: Career in Graphics Designing: 10वीं, 12वीं के बाद बने ग्राफिक डिजाइनर, जॉब्स के हैं ढेरों विकल्प


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.