Move to Jagran APP

Career After 10th: दसवीं उत्तीर्ण करने के बाद इन क्षेत्रों में पा सकते हैं सरकारी नौकरी, वेतन भी होगा शानदार

हमारे देश में हर कोई सरकारी नौकरी पाना चाहता है लेकिन सरकारी नौकरी पाने के लिए योग्यता होना बेहद आवश्यक होता है जिसमें सभी फिट नहीं बैठ पाते हैं। हम यहां कुछ ऐसी सरकारी नौकरियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनमें आप केवल दसवीं उत्तीर्ण करने के बाद ही भाग ले सकते हैं और रेलवे भारतीय डाक भारतीय सेना आदि में जॉब पा सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Wed, 13 Mar 2024 09:09 PM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2024 09:10 PM (IST)
Career After 10th: दसवीं के बाद पा सकते हैं ये सरकारी नौकरी। (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। हमारे देश में सरकारी नौकरी को बेस्ट माना जाता है। सरकारी नौकरी से हमें समाज में प्रसिद्धि के साथ ही सरकारी सुविधाओं के साथ ही बेहतर वेतन भी प्राप्त होता है। इसलिए सभी सरकारी नौकरी प्राप्त करने की कोशिश करते हैं। लेकिन हम आपको कुछ ऐसी सरकारी नौकरियों के बारे में बता रहें हैं जिनमें आप केवल 10वीं उत्तीर्ण होने के बाद ही भाग ले सकते हैं।

loksabha election banner

आपको बता दें कि दसवीं उत्तीर्ण के लिए विभिन्न सेक्टर के साथ ही सेना में भी जॉब्स निकलती हैं। इसमें भर्ती होकर आप सरकारी नौकरी के साथ ही देश सेवा का मौका भी प्राप्त कर सकते हैं।

पोस्टल सर्विस जॉब्स

अगर आप 10वीं पास हैं तो भारतीय डाक में निकलने वाले भर्तियों में भाग ले सकते हैं। इसमें पोस्टल असिस्टेंट, शॉर्टिंग असिस्टेंट, मल्टी टास्किंग स्टाफ सहित कई ने पदों पर भर्ती निकाली जाती है जिसमें आप 10th पास करने के बाद आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे जॉब्स

10वीं उत्तीर्ण के लिए रेलवे में भी कई पदों पर सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं। इसमें ट्रैकमैन, गेटमैन, पॉइंट्समैन, हेल्पर, पोर्टर सहित कई अन्य पद भी हैं। इसके साथ ही रेलवे में 10वीं पास के लिए अप्रेंटिस पदों पर भी समय समय पर नौकरियां निकलती रहती हैं।

पुलिस कॉन्स्टेबल

कई राज्यों में पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए दसवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसलिए अगर आप 10th उत्तीर्ण हैं तो आप पुलिस विभाग में भी सरकारी नौकरी पाने के योग्य हैं।

(Image-freepik)

आर्म्ड फोर्सेज जॉब्स

10वीं पास के लिए आर्म्ड फोर्सेज में भी सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं। इसमें आप आर्मी, इंडियन नेवी या इंडियन एयरफोर्स में भी विभिन्न पदों की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें भर्ती होकर आपको देश सेवा का मौका भी मिलता है।

फॉरेस्ट गार्ड

हमारे देश में कई ऐसे राज्य हैं जहां समय समय पर फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं। कई राज्यों में इस पद के लिए शैक्षिक योग्यता केवल 10वीं उत्तीर्ण मांगा जाता है। इसिलए आप 10th के बाद इस पद पर भी सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Career After 12th: नहीं बनना चाहते डॉक्टर या इंजीनियर तो 12वीं साइंस के बाद ये हैं बेस्ट करियर ऑप्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.