Move to Jagran APP

रोचक लांचिंग से शुरू होगा दुनिया का सबसे पुराना ऑटो शो

आम तौर पर ऑटो एक्सपो को बेहतरीन गाड़ियों के प्रदर्शन के साथ-साथ खाने-पीने और नाचने-गाने के बढि़या मौके केतौर पर देखा जाता है। लेकिन, यह कुछ ऐसी चीजों को जानने-समझने का शानदार अवसर भी होता है, जो पूरे वाहन उद्योग की तस्वीर बदलने का माद्दा रखती हैं। अप्रैल में ऐसा ही मौका आने वाला है। मैनहट्टन में 'न्यूयॉर्क इंटर

By Edited By: Published: Tue, 25 Mar 2014 12:15 PM (IST)Updated: Tue, 25 Mar 2014 01:01 PM (IST)

मुंबई। आम तौर पर ऑटो एक्सपो को बेहतरीन गाड़ियों के प्रदर्शन के साथ-साथ खाने-पीने और नाचने-गाने के बढि़या मौके के तौर पर देखा जाता है। लेकिन, यह कुछ ऐसी चीजों को जानने-समझने का शानदार अवसर भी होता है, जो पूरे वाहन उद्योग की तस्वीर बदलने का माद्दा रखती हैं।

loksabha election banner

अप्रैल में ऐसा ही मौका आने वाला है। मैनहट्टन में 'न्यूयॉर्क इंटरनेशनल ऑटो शो' शुरू होने वाला है, जो दुनिया के सबसे पुराने ऑटो एक्सपो में शुमार है। इस आयोजन की शुरुआत सन् 1900 में हुई थी और तब से लेकर अब तक इसकी लोकप्रियता ब़़ढती ही गई है। इस बीच विश्व युद्घ एवं आर्थिक मंदी जैसे गंभीर मुश्किलें आई और कई देश एक-दूसरे पर आक्रमण करने की कोशिश करते रहे। लेकिन, इस ऑटो शो पर इन घटनाक्रम का ज्यादा असर नहीं हुआ।

पढ़ें : ऑडी भारत में बेचेगी ए3 सेडान, औरंगाबाद में होगी असेंबलिंग

मित्सुबिशी, बीएमडब्ल्यू, ऑडी, लिंकन, सुबेरू, जगुआर, जीप, होंडा और फोर्ड जैसी कंपनियां इसमें नियमित रूप से हिस्सा लेती रहीं। यह कहना गलत नहीं होगा कि दुनिया की सभी प्रमुख वाहन कंपनियां इसकी गवाह रहीं। यह ऑटो शो 18 से 27 अप्रैल तक चलेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि यहां से ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में कई शानदार नई टेक्नोलॉजी की शुरआत होगी।

लग्जरी कार: दुनिया में सबसे युवा है भारतीय बाजार

यादगार लांचिंग

सन् 1900 से लेकर 2013 तक यह शो ढेर सारे ऐसे वाहनों की लांचिंग का जरिया बना, जो दुनियाभर में मशहूर हुए। मसलन, जीप ग्रांड चिरूकी, मिनी कूपर कंवर्टिबल, हुंडई एक्सेंट, ऑडी टीटी, शेव्रले बीट कंसेप्ट वर्जन, सुजुकी एसएक्स4, मर्सिडीज बेंज ई क्लास, होंडा सिविक और बीएमडब्ल्यू जेड4 जैसी कारें। जब भी कोई नई कार आती है, तो यह बाकी कंपनियों पर खास छाप छोड़ती है जिससे उन्हें उन नई चीजों पर काम करने की प्रेरणा मिलती है, जिनसे बिक्री उम्मीद से कहीं ज्यादा बढ़ सकती है।

पढ़ें : मारुति ऑल्टो जरा बचके.3 दशक बाद आई डैटसन 'गो'

इस साल की तैयारी

कुछ शानदार लांचिंग होगी। कुछ रोचक फेसलिफ्ट की और कुछ ऐसी कंसेप्ट कारों की, जो वाहन उद्योग को नए दौर में ले जाने की शुरुआत साबित हो सकती हैं।

- सुबेरू डब्ल्यूआरएक्स को वैश्विक पैमाने पर पेश किए जाने की संभावना है।

- बीएमडब्ल्यू एक्स4 स्पो‌र्ट्स कूपे दिखाई जाएगी

- बीएमडब्ल्यू अल्पाइना बी6 और कंसेप्ट एक्स5 ई--ड्राइव भी प्रदर्शित करेगी

- माजदा मियाता कार की झलक दिखाएगी, जिसका प्लेटफॉर्म अल्फा रोमियो ने डिजाइन किया है। (नईदुनिया)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.