Move to Jagran APP

ट्विटर ने 247 करोड़ में खरीदी भारतीय कंपनी जिपडायल

ट्विटर ने मोबाइल पर मार्केटिंग सहित अन्य मूल्यवर्धित सेवाएं उपलब्ध कराने वाली बेंगलुरु की कंपनी जिपडायल का अधिग्रहण किया है। ट्विटर का यह भारत में पहला अधिग्रहण है। इस अधिग्रहण से बेंगलुरु में ट्विटर के नए इंजीनियरिंग कार्यालय का मार्ग भी प्रशस्त हो गया है। हालांकि इस सौदे के मूल्य

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Wed, 21 Jan 2015 01:24 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jan 2015 02:57 PM (IST)
ट्विटर ने 247 करोड़ में खरीदी भारतीय कंपनी जिपडायल

नई दिल्ली। ट्विटर ने मोबाइल पर मार्केटिंग सहित अन्य मूल्यवर्धित सेवाएं उपलब्ध कराने वाली बेंगलुरु की कंपनी जिपडायल का अधिग्रहण किया है। ट्विटर का यह भारत में पहला अधिग्रहण है। इस अधिग्रहण से बेंगलुरु में ट्विटर के नए इंजीनियरिंग कार्यालय का मार्ग भी प्रशस्त हो गया है।

loksabha election banner

हालांकि इस सौदे के मूल्य का खुलासा नहीं हुआ है, लेकिन वेबसाइट टेकक्रंच के अनुसार यह सौदा तीन से चार करोड़ डॉलर [185 से 247 करोड़ रुपये] का हो सकता है।

क्या है जिपडायल

ट्विटर के साथ पहले से ही साझेदार के तौर पर काम कर रही जिपडायल मिस्ड कॉल आधारित सेवाएं और ग्राहकों को अलर्ट जारी करने जैसी सेवाओं की पेशकश करती है। 2010 में स्थापित हुए कंपनी जिपडायल मोबाइल मार्केटिंग के माध्यम से एक मिस्ड कॉल से निर्धारित कंपनियों की व्यावसायिक सहित अन्य जानकारियां प्राप्त होती हैं। इस प्रकार की सेवा उन क्षेत्रों में लाभकारी होती है, जहां लोग इंटरनेट का उपयोग नहीं कर पाते हैं। अब तक छह करोड़ लोग इसका इस्तेमाल कर चुके हैं।

बढ़ेगा ट्विटर का रुतबा

ट्विटर ने कहा कि अधिग्रहण से कंपनी की ऑनलाइन सोशल नेटवर्क की पकड़ दुनियाभर के 28.4 करोड़ यूजर्स पर आसान हो जाएगी। आने वाले सालों में ब्राजील, भारत, इंडोनेशिया जैसे देशों में करोड़ों लोग ऐसे होंगे, जो पहली बार इंटरनेट का उपयोग करेंगे। अधिकांश यूजर्स इसके लिए मोबाइल का सहारा लेंगे, लेकिन इंटरनेट डाटा की ऊंची कीमतों के चलते वे इससे दूर भी हो सकते हैं।

भाजपा भी करती है जिपडायल का इस्तेमाल

जिपडायल की एसएमएस सेवा का इस्तेमाल कई नामी ब्रांड्स के अलावा भारतीय जनता पार्टी भी करती है।

इसलिए चुना भारत को

कंपनी विश्व के सबसे बड़े इंटरनेट बाजारों में से एक भारत में अपनी उपस्थिति का विस्तार कर रही है। ट्विटर के बाजार निदेशक [भारत व दक्षिणपूर्व एशिया] ऋषि जेटली ने बताया कि भारत हमारे लिए सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है। हम यहां अपने उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ाने पर ध्यान देते रहे हैं और इस अधिग्रहण से हमारी रणनीति में और तेजी आएगी।

अधिग्रहण से अच्छा लाभ

ट्विटर को जीप डायल बेचने से सभी निवेशकों, संस्थापकों और अंशधारकों को अच्छा लाभ हुआ है। सौदा कितने में हुआ यह बताना मुश्किल है। इससे भारतीय कंपनी की प्रौद्योगिकी धाक सेनफ्रांसिस्को से लेकर सिलीकॉन वैली [अमेरिका] तक जमी है। -संजय स्वामी, सह संस्थापक जीप डायल

सोशल मीडिया के अब तक के सबसे बड़े सौदे

1. गूगल ने खरीदी यूट्यूब - 101.9 अरब रुपये

2. फेसबुक ने खरीदी इंस्टाग्राम - 61.76 अरब रुपये

3. फेसबुक ने खरीदा वॉट्सएप - 1173 अरब रुपये

4. गूगल ने खरीदी इजराइल की सर्विस वेज - 5965 करोड़ रुपये

5. ट्विटर ने खरीदी वाइन - 5990 करोड़ रुपये

32 कंपनियां खरीद चुकी है ट्विटर

2006 से स्थापना के बाद से अब तब ट्विटर 32 कंपनियां खरीद चुकी है। इसमें वाइन, ट्वीटडेक व लिटिलआईलैब्स शामिल हैं।

आइसीआइसीआइ बैंक ने दी ट्विटर से पैसा भेजने की सुविधा

जब ट्विटर पर हुआ 'वर्ल्ड वॉर थ्री' का ऐलान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.