Move to Jagran APP

10 अपडेट: अगले 72 घंटे तक एनएच के टोल रहेंगे फ्री, पुराने नोटों से बिजली-पानी बिल जमा करने की बढ़ी मियाद

सरकार के नोट बैन करने के फैसले के बाद पूरे देश में लोगों के बीच असमंजस की स्थिति बनी हुई है। अपनी इस खबर में हम आपको नोट बैन के असर के 10 बड़े अपडेट्स आपको दे रहे हैं।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 11 Nov 2016 07:22 PM (IST)Updated: Fri, 11 Nov 2016 07:42 PM (IST)

नई दिल्ली: सरकार के नोट बैन करने के फैसले के बाद पूरे देश में लोगों के बीच असमंजस की स्थिति बनी हुई है। एटीएम के बाहर लंबी लाइनें, बैंक की शाखाओं में ग्राहकों की भारी भीड़, तमाम सरकारी एजेंसियों की ओर से देशभर में छापे और सरकार के फैसले पर पक्ष-विपक्ष की प्रतिक्रियाएं, पूरे दिन नोट बैन का असर कुछ इस तरह देखने को मिला। अपनी इस खबर में हम आपको नोट बैन के असर के 10 बड़े अपडेट्स आपको दे रहे हैं।

loksabha election banner
  • आम लोगों की दिक्कतों को देखते हुए सरकार ने अगले 72 घंटों के लिए बिजली और पानी के बिल पुराने नोटों से जमा करने की मियाद बढ़ा दी है।
  • अस्पताल, पेट्रोल पंप और ट्रेन टिकट जैसी जगहों पर भी अगले 72 घंटे तक पुराने नोट चल सकेंगे।
  • सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने यह कहा कि 14 नवंबर की मध्य रात्रि तक देश के सभी नेशनल हाईवे पर टोल फ्री रहेंगे। केंद्र सरकार के बाद महाराष्ट्र सरकार ने भी राज्य के सभी टोल को अगले 72 घंटों के लिए फ्री कर दिया है।
  • प्रवर्तन निदेशालय की ओर से 67 फॉरेक्स डीलर के यहां सर्वे किया गया, यह पता करने के लिए कि नोट बैन करने के बाद पुराने नोट बदलने संबंधी कोई अवैध गतिविधि तो नहीं हो रही है।
  • देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की चेयरपर्सन अरुंधती भट्टाचार्या ने यह जानकारी दी कि कल (गुरुवार) से आज दोपहर तक बैंक में कुल 53 हजार करोड़ रुपए की राशि जमा की गई है।
  • देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई में सिर्फ गुरुवार को ही 700 करोड़ रुपए की करेंसी बदली गई।
  • छूट की लिस्ट में बिजला और पानी के बिल के साथ कोर्ट की फीस को भी शामिल किया गया है। यहां पुराने नोट से आप कोर्ट के स्टैंप खरीद सकते हैं।
  • आईएमएफ ने भी भारत सरकार के नोट बैन के फैसले की सराहना की है। इसके साथ ही आईएमएफ ने अर्थव्यवस्था में न्यूनतम गतिरोध का ख्याल रखने पर भी जोर दिया।
  • ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने शुक्रवार को फिर से कैश-ऑन डिलीवरी की सुविधा शुरु कर दी है। गौरतलब है कि नोट बैन के चलते ऑनलाइन कंपनियों ने कुछ दिनों से कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा बंद कर रखी थी।
  • देश के करीब 2.2 लाख एटीएम में नोट पहुंचाने के काम में जुटीं कैश मैनेजमेंट एजेंसियों का कहना है कि उनके पास मशीनों में जल्द से जल्द नोट पहुंचाने की जिम्मेदारी है, लेकिन एटीएम की व्यवस्था के सुचारू संचालन में अभी दो सप्ताह का वक्त लग सकता है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.