Move to Jagran APP

टाटा स्टील का ब्रिटिश प्लांट खरीद सकते हैं संजीव गुप्ता

ब्रिटेन में बसे भारतीय मूल के कारोबारी संजीव गुप्ता टाटा स्टील के पोर्ट टालबोट प्लांट को बचाने के लिए आगे आए हैं। लिबर्टी हाउस के संस्थापक गुप्ता ने टाटा समूह के ब्रिटेन स्थित सबसे बड़े स्टील प्लांट को खरीदने का शुरुआती प्रस्ताव दिया है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sun, 03 Apr 2016 10:12 PM (IST)Updated: Sun, 03 Apr 2016 10:20 PM (IST)
टाटा स्टील का ब्रिटिश प्लांट खरीद सकते हैं संजीव गुप्ता

लंदन : ब्रिटेन में बसे भारतीय मूल के कारोबारी संजीव गुप्ता टाटा स्टील के पोर्ट टालबोट प्लांट को बचाने के लिए आगे आए हैं। लिबर्टी हाउस के संस्थापक गुप्ता ने टाटा समूह के ब्रिटेन स्थित सबसे बड़े स्टील प्लांट को खरीदने का शुरुआती प्रस्ताव दिया है। गुप्ता ने इसके लिए टाटा स्टील के प्रबंधन के साथ बातचीत शुरू कर दी है। यह जानकारी ब्रिटिश अखबार संडे टेलीग्राफ में छपी एक रिपोर्ट में दी गई है। पंजाब में पैदा हुए संजीव ब्रिटेन के कई प्लांटों को बंद होने से बचा चुके हैं।

loksabha election banner

रिपोर्ट के मुताबिक स्टील, कमोडिटी और प्रॉपर्टी से जुड़े कारोबारी समूह लिबर्टी हाउस के संस्थापक संजीव सोमवार को दुबई से लौटेंगे। इसके बाद वह ब्रिटिश सरकार के अधिकारियों और टाटा स्टील प्रबंधन से पोर्ट टालबोट प्लांट खरीदने संबंधी अपने प्रस्ताव पर समर्थन मांगेंगे। इस प्लांट में 4,000 कर्मचारी कार्यरत हैं। टाटा ने ब्रिटिश स्टील कारोबार बेचने का फैसला किया है। कंपनी के यहां पोर्ट टालबोट समेत कई प्लांट हैं।

ये भी पढ़ें- टाटा स्टील छह हफ्ते के भीतर बंद कर सकती है ब्रिटेन का प्लांट

टेलीग्राफ से बातचीत में 44 वर्षीय गुप्ता ने कहा, 'हम सरकार के साथ टाटा के उन प्लांटों को बचाने के लिए बातचीत करने को तैयार हैं, जहां हजारों नौकरियां दांव पर हैं। हमें सरकार के उचित सहयोग की जरूरत होगी। हमने टाटा ग्रुप के साथ बातचीत शुरू कर दी है।Ó संजीव ने हाल ही में टाटा स्टील से स्कॉटलैंड में दो रोलिंग मिलें खरीदी हैं। उन्हें न्यूपोर्ट स्थित बंद पड़ी अल्फास्टील को 2013 में खरीद कर इसे फिर से चालू करने के लिए भी जाना जाता है।

ब्रिटेन सरकार का नया कदम

ब्रिटेन ने घरेलू स्टील उद्योग को संकट से उबारने और उसमें लगे लोगों की नौकरियां बचाने के लिए अपनी सरकारी खरीद नीति में बदलाव किया है। इसके तहत सरकार सार्वजनिक निकायों को घरेलू स्टील का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

कर्मचारियों की पेंशन में कटौती

टाटा समूह की योजना के तहत ब्रिटिश स्टील प्लांटों में कार्यरत हजारों कर्मचारियों की पेंशन में 20 फीसद तक की कटौती हो सकती है। टाटा स्टील 15 अरब पौंड की ब्रिटिश स्टील रिटायरमेंट स्कीम से अपना पीछा छुड़ाना चाहती है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक कंपनी इसके लिए सरकार और पेंशन रेगुलेटर के साथ बातचीत कर रही है। स्कीम के दायरे में स्टील क्षेत्र के एक लाख 30 हजार कर्मचारी व पेंशनर आते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.