Move to Jagran APP

गैस के ज्यादा दाम पाने को रिलायंस ने बढ़ाया उत्पादन

प्राकृतिक गैस की कीमतों में बढ़ोतरी को सरकार की मंजूरी मिलते ही रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआइएल) के केजी-डी6 ब्लॉक से उत्पादन घटने का सिलसिला थम गया। नए साल की शुरुआत के साथ ही कंपनी ने यहां से उत्पादन 15 फीसद तक बढ़ा दिया है। इस ब्लॉक में लगभग चार साल बाद कंपनी ने एक नए कुएं से गैस की निकासी शुरू की है। इसक

By Edited By: Published: Thu, 09 Jan 2014 08:09 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jan 2014 08:01 PM (IST)
गैस के ज्यादा दाम पाने को रिलायंस ने बढ़ाया उत्पादन

नई दिल्ली। प्राकृतिक गैस की कीमतों में बढ़ोतरी को सरकार की मंजूरी मिलते ही रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआइएल) के केजी-डी6 ब्लॉक से उत्पादन घटने का सिलसिला थम गया। नए साल की शुरुआत के साथ ही कंपनी ने यहां से उत्पादन 15 फीसद तक बढ़ा दिया है। इस ब्लॉक में लगभग चार साल बाद कंपनी ने एक नए कुएं से गैस की निकासी शुरू की है। इसके चलते उत्पादन में वृद्धि हुई है।

loksabha election banner

सूत्रों के मुताबिक कंपनी ने एमए-8 कुएं से दो जनवरी को उत्पादन शुरू किया। इससे डी6 ब्लॉक से उत्पादन बढ़कर रोजाना 1.37 करोड़ घनमीटर हो गया है। इस कुएं से फिलहाल रोजाना 15 लाख घनमीटर से कम गैस उत्पादित हो रहा है। इसके इस महीने के अंत तक बढ़कर रोजाना 25 लाख घनमीटर तक हो जाने की उम्मीद है। डी6 ब्लॉक के एमए तेल फील्ड में मौजूद इस नए कुएं को पिछले महीने ही तैयार कर लिया गया था। यह इस क्षेत्र का सातवां कुआं है, जिसमें उत्पादन शुरू हुआ है। अधिकारियों ने बताया कि एमए-8 से गैस निकासी प्रक्रिया को फिलहाल व्यवस्थित करने का काम चल रहा है। पूर्वी तट पर स्थित कृष्णा गोदावरी बेसिन के इस ब्लॉक में ब्रिटेन की बीपी और कनाडा की निको रिसोर्सेज भी हिस्सेदार हैं।

केजी-डी6 से इस समय कुल 1.37 करोड़ घनमीटर के उत्पादन में डी1 और डी3 फील्ड का योगदान 87 लाख घनमीटर है। करीब 50 लाख घनमीटर गैस एमए क्षेत्र से प्राप्त हो रहा है। रिलायंस ने बताया कि डी1 और डी3 में बंद किए गए कुओं को भी मरम्मत करने का काम चल रहा है ताकि मार्च से उत्पादन बढ़ाया जा सके। कंपनी ने कुओं में पानी और बालू भर जाने का हवाला देकर उन्हें बंद कर दिया था। मगर कुछ विशेषज्ञ और राजनीतिक दल इसके लिए कंपनी द्वारा की जा रही गैस की जमाखोरी को ठहरा रहे हैं। भाकपा के गुरुदास दास गुप्ता ने इस आरोप पर कंपनी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर रखी है। साथ ही सरकार भी इस मामले की जांच कर रही है।

पढ़ें: नियम तोड़ रिलायंस को दी गई जंगल की जमीन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.