Move to Jagran APP

पेट्रोल अौर डीजल के दाम घटते ही बढ़ गई एक्साइज ड्यूटी

सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतें घटाने का फैसला लिया है। पेट्रोल की कीमत में 32 पैसे तथा डीजल में 85 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2016 06:22 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2016 08:56 AM (IST)

नई दिल्ली । सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतें घटाने का फैसला लिया है। पेट्रोल की कीमत में 32 पैसे तथा डीजल में 85 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। इसके चलते शुक्रवार की आधी रात से दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 59.03 रुपये प्रति लीटर हो गई है। अभी तक यहां पेट्रोल 59.35 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था। डीजल मूल्य 45.03 रुपये प्रति लीटर से घटकर 44.18 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं तेल का दाम कम करने के साथ ही सरकार ने उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी कर दी है। पेट्रोल पर 75 पैसे व डीजल में 2 रुपए की वृद्धि की गई है।

loksabha election banner

छह हफ्तों में पेट्रोल व डीजल की कीमतों में यह चौथी कटौती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (क्रूड) की टूटती कीमतों ने कंपनियों को दाम घटाने में मदद की। क्रूड अभी करीब 12 साल के निचले स्तर 30 डॉलर प्रति बैरल के आसपास पहुंचा हुआ है। इससे पहले एक जनवरी को पेट्रोल की कीमत में 63 पैसे और डीजल के दामों में 1.06 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई थी। 16 दिसंबर को पेट्रोल के दाम 50 पैसे और डीजल के 46 पैसे प्रति लीटर घटाए गए थे। एक दिसंबर को भी तेल कंपनियों ने पेट्रोल में 58 पैसे और डीजल में 25 पैसे की कमी की थी।

कटौती तो और होती लेकिन सरकार के उत्पाद शुल्क बढ़ोतरी के फैसले ने इसे सीमित किया। पहली बार सरकार ने 17 दिसंबर को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क को 30 पैसे और डीजल पर 1.17 रुपये प्रति लीटर बढ़ाया। फिर तीन जनवरी को भी पेट्रोल में 37 पैसे और डीजल में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की। इस तरह उत्पाद शुल्क में दो बार वृद्धि के कारण ग्राहकों को पेट्रोल पर 67 पैसे और डीजल पर 3.17 रुपये प्रति लीटर का फायदा नहीं मिल सका।

सरकार के खजाने में जरूर अतिरिक्त 6,800 करोड़ रुपये गए।प्रमुख तेल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल की ओर से जारी बयान के अनुसार अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (क्रूड) के मौजूदा भावों तथा डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत ने पेट्रोल और डीजल के मूल्य घटाने में मदद की। तेल कंपनियां क्रूड के अंतरराष्ट्रीय मूल्यों के आधार पर हर पखवाड़े पेट्रोल व डीजल समेत सभी प्रमुख ईंधन कीमतों की समीक्षा करती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.