Move to Jagran APP

मारुति 800: 29 साल का सुहाना सफर

मध्यम वर्ग के सपनों की कार मारुति 800 एक बार फिर मंगलवार को नए रंग-रूप में बाजार में पेश होने वाली है। इन वर्षो में किसी ने नहीं सोचा होगा कि एक दिन यह कार आम लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन जाएगी।

By Edited By: Published: Mon, 15 Oct 2012 11:25 AM (IST)Updated: Tue, 16 Oct 2012 12:24 PM (IST)
मारुति 800: 29 साल का सुहाना सफर

नई दिल्ली। 1983 में लांच मध्यम वर्ग के सपनों की कार मारुति 800 एक बार फिर नए रंग-रूप में बाजार में पेश हो गई। इन 29 वर्षो में किसी ने नहीं सोचा होगा कि एक दिन यह कार आम लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन जाएगी। आज भी यह जिनके पास है उनके लिए यह हमदम, दोस्त, परिवार का हिस्सा से कम नहीं है। एक जमाने में ब्लैक में बिकने वाली इस कार के सफर पर डालते हैं एक नजर-

loksabha election banner

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति की यह लांचिंग एक सामान्य लांचिंग की तरह नहीं है। दरअसल यह भारत के कार बाजार के सफलता की कहानी है जो अब मारुति 800 से ऑल्टो 800 तक का सफर तय कर चुकी है। पिछले 30 साल में यह सफर दरअसल भारतीय कार बाजार और इसकी अर्थव्यवस्था में आए बदलाव की दास्तान है।

मारुति 800 आज भले ही पुरानी टेक्नोलॉजी, खराब इंटीरियर, कम आरामदायक कार जैसी पहचान रखती हो, लेकिन तीन दशक पहले यही कार भारतीयों के लिए आमजन की कार थी।

मारुति एक बार फिर नए डिजायन और टेक्नोलॉजी के साथ 800 को ऑल्टो 800 के नाम से बाजार में उतरी। यह 800 और ऑल्टो का मिलाजुला स्वरूप होगा। इस उत्पाद को कंपनी के छोटे कार की श्रेणी में एक नए युग की शुरुआत के रूप में देखा जा रहा है।

आम आदमी के सपनों को उड़ान देने वाली इस कार को बाजार में पेश करने की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है। एक समय वह भी था जब मारुति 800 पाने के लिए के लिए लोगों की लंबी कतार हुआ करती थी। वही ट्रेंड लोगों में आज ऑल्टो 800 के लिए देखा जा रहा है। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा के हाथ से इस कार के पहले मॉडल की चाबी पाने वाले फौजी हरपाल सिंह ने कारों के कई दौर देखें हैं, लेकिन उस दौर को याद करते हुए वह कहते हैं इस कार को लेकर लोगों में जबरदस्त क्रेज था। लोगों ने इस कार को पाने के लिए क्या-क्या मुसीबतें झेली होंगी, इसका अंदाजा लगा पाना मुश्किल है। एक-एक पैसा बचाकर लोग 800 कार पाने की ख्वाहिश रखते थे।

जैसे-जैसे कंपनी की सफलता का ग्राफ बढ़ता गया आम मध्यम वर्ग इससे जुड़ता चला गया। आज मारुति की कई कारें बाजार में हैं लेकिन 800 की बात ही अलग है। 800 से ऑल्टो मॉडल में बदली गई कार को देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार का दर्जा हासिल है। मारुति ने समय-समय पर बाजार और ट्रेंड के हिसाब से कई कारें उतारकर आम लोगों के बीच अपनी जगह बना रखी है।

नई मारुति ऑल्टो 800 की खूबियां--

1. नए लुक के साथ-साथ इसके इंटीरियर में बदलाव किया गया है।

2. पहले से ज्यादा पावरफुल एसी।

3. पहले से ज्यादा स्पेस निकाला गया है।

4. इसका पेट्रोल वर्जन के साथ-साथ सीएनजी वर्जन भी होगा।

5. एक लीटर में लगभग 23 किलोमीटर माइलेज का दावा। साथ ही सीएनजी में एक किलो गैस में 30 किलोमीटर माइलेज देगी।

6. हुंडई इऑन, टाटा नैनो, सैवलोरे स्पार्क को देगी टक्कर।

7. इंट्री लेवल की कीमत 2.5 लाख तथा टॉप मॉडल की कीमत 3.4 लाख। सीएनजी की कीमत हरेक वर्जन में 50 हजार से ज्यादा होगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.