Move to Jagran APP

चीन के शंघाई में खुली आईसीआईसीआई बैंक की पहली शाखा

भारत-चीन आर्थिक संबंधों की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए आईसीआईसीआई बैंक ने चीन के शंघाई में अपनी शाखा खोल ली है। आईसीआईसीआई बैंक भारत के प्राइवेट सेक्‍टर के बैंकों में सबसे बड़ा है। शंघाई चीन का सबसे बड़ा व्‍यापारिक शहर है । शुरुआती दौर में बैंक में 17

By Murari sharanEdited By: Published: Sat, 16 May 2015 03:42 PM (IST)Updated: Sat, 16 May 2015 05:31 PM (IST)

नई दिल्ली। भारत-चीन आर्थिक संबंधों की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए आईसीआईसीआई बैंक ने चीन के शंघाई में अपनी शाखा खोल ली है। आईसीआईसीआई बैंक भारत के प्राइवेट सेक्टर के बैंकों में सबसे बड़ा है। शंघाई चीन का सबसे बड़ा व्यापारिक शहर है । शुरुआती दौर में बैंक में 17 कर्मचारी काम करेंगे जो मुख्य रूप से कारपोरेट बैंकिंग, ऑपरेशन, फायनांश तथा ट्रेजरी का काम देखेंगे।

loksabha election banner

अपने चीन दौरे के तीसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईसीआईसीआई बैंक की इस शाखा का उद्धाटन किया। इस मौके पर आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंद्रा कोचर, भारत और चीन के वरिष्ठ अधिकारी तथा औद्योगिक घराने के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। इस मौके पर कोचर ने कहा कि बैंक की यह शाखा भारत-चीन के व्यापारिक रिश्तों को नए आयाम तक पहुंचााने और विनिवेश की संभावनाओं को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में दोनों देशों के द्विपक्षिय गतिविधियों में काफी गति आने वाली है। आईसीआईसीआई बैंक इस शाखा को खोल कर उन अपार संभावनाओं का पूरा फायदा उठाएगा।

आईसीआईसीआई भारत में प्राइवेट सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक है जिसकी 17 देशों में है। चीन में आज से 10 वर्ष पहले ही इस बैक ने अपनी शाखा खोल ली थी। बैंक का मानना है कि भारत-चीन के बीच बढ़ने वाली व्यापारिक गतिविधियों की संभावना को देखते हुए उसने शंघाई में शाखा खोली है। बैंक द्वारा जारी आधिकारिक बयान के अनुसार शंघाई की शाखा के लिए चीन की नियामक प्रधिकरण से आईसीआईसीआई को मार्च में अनुमति मिली थी । बैंक का लक्ष्य भारत-चीन के बीच बढ़ रहे सीमा पार व्यापार के दौरान व्यापारियों को लाभ पहुंचाना है।

दोनों देशों के बीच बढ़ रही व्यापारिक संभावनाओं का लाभ उठाने के लिए एसबीआई, यूको बैंक, केनरा बैंक और इलाहाबाद बैंक जल्द ही चीन में अपनी शाखा खोलने वाले हैं।

पढ़ें: सारी दुनिया मानती है 21वीं सदी एशिया की सदी है: मोदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.