मारुति ऑल्टो 800 लांच, डीजल वर्जन

Publish Date:Tue, 16 Oct 2012 12:23 PM (IST) | Updated Date:Tue, 16 Oct 2012 07:19 PM (IST)
मारुति ऑल्टो 800 लांच, डीजल वर्जन

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी इंडिया ने नवरात्र के पहले दिन मंगलवार को अपनी बहुप्रतिक्षित ऑल्टो 800 का मॉडल बाजार में पेश किया। ऑल्टो के इस नए मॉडल के प्रति ग्राहकों की दीवानगी का आलम यह है कि लॉचिंग से पहले इसकी बुकिंग 7 हजार का आंकड़ा पार कर चुकी है। कंपनी दो साल के भीतर ऑल्टो 800 के डीजल मॉडल को लांच करेगी।

कंपनी ने ऑल्टो 800 के पेट्रोल वाले मॉडल की आधार कीमत 244000, टीएक्स 276000, टीएक्सआइ 29900 एवं सीएनजी मॉडल की कीमत 319000, टीएक्स 337000 और टीएक्सआइ 356000 रुपये रखी है।

कंपनी ने न सिर्फ ऑल्टो 800 के आतरिक व बाहरी डिजाइन को पूरी तरह से बदला है, बल्कि इसके इंजन को ज्यादा बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण तब्दीलिया की हैं। कई वजहों से नई ऑल्टो 800 मारुति सुजुकी के लिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है। सबसे पहले तो कंपनी को यह उम्मीद है कि इससे भारतीय कार बाजार में उसकी लगातार घट रही हिस्सेदारी को थामने में मदद मिलेगी। छोटी कार के बाजार [800 सीसी के नीचे] में हुंडई व टाटा के प्रवेश के बाद मारुति ने अभी तक कोई नया मॉडल पेश नहीं किया था।

हरियाणा स्थित मानेसर प्लाट में विवाद होने की वजह से भी कंपनी को काफी मुसीबत का सामना करना पड़ा है। मारुति सुजुकी का कहना है कि नई आल्टो 800 से कंपनी को कई चुनौतियों से पार पाने में मदद मिलेगी। वे ग्राहक जो पेट्रोल महंगा होने की वजह से कार खरीदने की योजना को टाल रहे थे, वे बेहतर माइलेज होने से नई ऑल्टो को खरीदेंगे। इसी तरह यह नई कार मौजूदा ऑल्टो के साथ मिलकर कंपनी की घटती बाजार हिस्सेदारी को बढ़ा देगी। चालू वित्त वर्ष के पहले पांच महीनों में मौजूदा ऑल्टो की बिक्री 35 फीसद घट चुकी है।

नई ऑल्टो 800 को विकसित करने में कंपनी ने कुल 470 करोड़ रुपये का निवेश किया है। बाजार की नब्ज को देखते हुए इसके सीएनजी वर्जन को भी कंपनी तीन वैरिएंट में पेश किया है। मारुति के अधिकारियों के मुताबिक पेट्रोल की कीमत में लगातार वृद्धि को देखते हुए कंपनी सीएनजी पर ज्यादा ध्यान दे रही है। बेहतर माइलेज की वजह से इस ऑल्टो को उन ग्राहकों के बीच खास तौर पर मार्केटिंग करने की योजना बनाई गई है, जो पहली बार कार खरीदने जा रहे हैं। कंपनी दूरदराज व ग्रामीण इलाकों में भी इसकी बेहतर तरीके से मार्केटिंग करेगी।

कंपनी ने इसमें पहली बार ग्राहकों को ड्राइविंग सीट के लिए एयरबैग का विकल्प भी दिया जा रहा है। बाहरी डिजाइन को पूरी तरह से नया अंदाज दिया गया है, जो मौजूदा ऑल्टो से बिल्कुल ही अलग है।

नई ऑल्टो का डिजाइन कुछ ऐसा बनाया गया है कि हाईवे पर तेज रफ्तार के बावजूद ड्राइविंग में परेशानी न हो, जिसकी शिकायत मौजूदा ऑल्टो के ग्राहक करते हैं।

नई कार की खासियत

-बिल्कुल नई और युवा डिजाइन

-पेट्रोल व सीएनजी वर्जन में उपलब्ध

-पेट्रोल की माइलेज 22.74 किमी प्रति लीटर

-सीएनजी वर्जन की माइलेज 30.46 किमी प्रति किलो

-ज्यादा ऊंची होने की वजह से आरामदायक

-पीछे की सवारियों के लिए एक इंच ज्यादा जगह

-ड्राइविंग सीट के लिए ज्यादा लेग रूम

-ड्राइविंग सीट के लिए एयरबैग का विकल्प

-नई तकनीक के इस्तेमाल की वजह से बेहतर हुआ गियर शिफ्ट

-छत की डिजाइन बदलने से ज्यादा रफ्तार पर भी ड्राइविंग आसान

चुनौतियां

-लगातार घट रही है कारों की बिक्री

-ब्याज दरों में बेहद मामूली गिरावट

-800सीसी कारों को लेकर ग्राहकों में खास उत्साह नहीं

-आंतरिक डिजाइन को नापसंद कर सकते हैं युवा ग्राहक

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर

कमेंट करें

Web Title:Maruti Alto 800 launch(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)
यह भी देखें

अपनी प्रतिक्रिया दें

अपनी भाषा चुनें
English Hindi


Characters remaining

लॉग इन करें

निम्न जानकारी पूर्ण करें

Name:


Email:


Captcha:
+ =


 

    मिलती जुलती

    • अब मारूति 800 में भी लगेगा डीजल इंजन

      इस साल दिसंबर तक अल्‍टो 800 डीजल इंजन के साथ बाजार में आ जाएगी।

    • दरवाजों में खामी के चलते 33हजार ऑल्टो कारों को वापस लेगी मारुती

      मारुति सुजुकी दरवाजे में खामी को ठीक करने के लिए 33,098 अल्टो 800 और अल्टो के10 कारें वापस लेगी। इनमें 19,780 अल्टो 800 कारें हैं, जबकि अल्टो के10 की

    • जागरण न्यूज़ मिनट

      पेश है 1 मिनट में इस समय की सभी बड़ी खबरें..

    • मारुति ने लांच की स्टिंगरे...

      नई दिल्ली में मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी केनिची आयुकावा नई कार स्टिंगरे के साथ। यह नया मॉडल वैगन -आर का नया रूप है।

    • दरवाजों में खामी के चलते 33हजार ऑल्टो कारों को वापस लेगी मारुती

      मारुति सुजुकी दरवाजे में खामी को ठीक करने के लिए 33,098 अल्टो 800 और अल्टो के10 कारें वापस लेगी। इनमें 19,780 अल्टो 800 कारें हैं, जबकि अल्टो के10 की

    यह भी देखें
    Close