Move to Jagran APP

वॉट्स एप्प से जुड़ी इन दिलचस्प बातों पर जरा गौर करें..

सोशल नेटवर्किंग की दुनिया में दो बड़े नाम मिलकर काम करेंगे तो क्या होगा। मोबाइल मैसेजिंग एप्लिकेशन वॉट्स एप्प किसी पहचान का मोहताज नहीं रहा है। करोड़ों लोगों के स्मार्टफोन में इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल किया जा रहा है। वॉट्स एप्प के बारे में कई विशेषज्ञों ने तो यहां तक कहा दिया था कि यह नशे

By Edited By: Published: Fri, 21 Feb 2014 10:39 AM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2014 10:41 AM (IST)
वॉट्स एप्प से जुड़ी इन दिलचस्प बातों पर जरा गौर करें..

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग की दुनिया में दो बड़े नाम मिलकर काम करेंगे तो क्या होगा। मोबाइल मैसेजिंग एप्लिकेशन वॉट्स एप्प किसी पहचान का मोहताज नहीं रहा है। करोड़ों लोगों के स्मार्टफोन में इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल किया जा रहा है। वॉट्स एप्प के बारे में कई विशेषज्ञों ने तो यहां तक कहा दिया था कि यह नशे की तरह युवाओं के बीच फैल गया है।

loksabha election banner

कुछ समय पहले इसी तरह की बातें सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक के लिए कही जाती थी। आज इन दोनों ने हाथ मिला किया है। हम आपको बता दें कि फेसबुक ने वॉट्स एप्प का अधिग्रहण 19 अरब डॉलर में किया है। जितना दिलचस्प वॉट्स एप्प है उतनी ही दिलचस्प इससे जुड़ी बातें हैं। आइये हम आपको उन बातों से रू-ब-रू कराते हैं।

पढि़ये वॉट्स एप्प के सफर की ये हैरान कर देने वाली कहानी.

वॉट्स एप्प और दिलचस्प बातें

-अमेरिका के कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू कस्बे में वॉट्सएप्प का दफ्तर है।

-वॉट्स एप्प की शुरुआत 2009 में अमेरिका के ब्रायन एक्टन और उक्रेन के जन कूम ने की थी। जन कूम कंपनी के सीईओ हैं। दोनों ही पहले याहू में नौकरी करते थे। दोनों को कंपनी के दफ्तर में बरम्यूडा और टी-शर्ट पहनकर कंपनी में घूमते हुए देखा जा सकता है।

-ब्रायन और जन कंपनी के कर्मचारियों के साथ ही बैठते हैं।

-जिस इमारत में यह दफ्तर है, उसके बाहर कोई साइन बोर्ड नहीं है। बाहर से आपको यह पता नहीं चलेगा कि अंदर किस कंपनी का दफ्तर है। ऑफिस के दरवाजे पर भी कोई नाम या कंपनी का चिह्न नहीं है। दफ्तर करीब 100 वर्गमीटर क्षेत्रफल में फैला हुआ है।

-कंपनी का दावा है कि वह ग्राहकों के पते, उनके लिंग या उनकी उम्र तक दर्ज नहीं करती है।

-यह स्मार्टफोन मोबाइल मैसेजिंग सर्विस है।

-इसमें मालिक समेत कुल 55 लोग काम करते हैं।

-वॉट्स एप्प के जरिए टेक्स्ट मैसेज, इमेज, वीडियो और ऑडियो मीडिया मैसेज भेजे जाते हैं।

-गूगल एंड्राएड, ब्लैकबेरी ओएस, एपल आईओएस, नोकिया आशा फोन के चुनिंदा प्लेटफॉर्म और माइक्रोसॉफ्ट विंडोज जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले स्मार्टफोन पर वॉट्स एप्प डाउनलोड किया जा सकता है।

-वॉट्स एप्प के प्लेटफॉर्म पर रोजाना एक अरब से ज्यादा मैसेज भेजे या रिसीव किए जाते हैं।

-वॉट्स एप्प की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगता है कि दुनिया में 24.1 करोड़ लोग ट्विटर पर एक्टिव हैं जबकि वॉट्स एप्प पर यह संख्या 45 करोड़ है।

पढ़ें : फेसबुक का 10वां जन्मदिन, जानिए कुछ रोचक बातें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.