Move to Jagran APP

भारत-ईरान चावल व्यापार प्रतिबंध से बाहर

अमेरिका ने कहा है कि भारत और ईरान के बीच चावल का व्यापार प्रतिबंध के दायरे में नहीं आएगा। अमेरिका ने जो प्रतिबंध लगाया है, उसमें खाद्य वस्तुओं, औषधि तथा चिकित्सा उपकरण जैसे सामान को इससे अलग रखा है।

By Edited By: Published: Wed, 08 Feb 2012 01:30 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2012 03:57 PM (IST)

वाशिगटन। अमेरिका ने कहा है कि भारत और ईरान के बीच चावल का व्यापार प्रतिबंध के दायरे में नहीं आएगा। अमेरिका ने जो प्रतिबंध लगाया है, उसमें खाद्य वस्तुओं, औषधि तथा चिकित्सा उपकरण जैसे सामान को इससे अलग रखा है।

loksabha election banner

अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता विक्टोरिया नूलैंड ने संवाददाताओं से कहा, 'ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध से खाद्य पदार्थ, औषधि, चिकित्सा उपकरण जैसे जरूरी सामान के निर्यात को अलग रखा गया है। अत: इस प्रकार का कारोबार व्यापार प्रतिबंधित नहीं होगा।' नूलैंड से यह पूछा गया था कि ईरान चावल खरीद के मामले में भारत को भुगतान नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कि अगर यह सही है कि ईरान भुगतान नहीं कर रह है तो इसका मतलब है कि वे प्रतिबंध के कारण वित्तीय दबाव महसूस कर रहे हैं। हालाकि प्रवक्ता ने कहा कि ईरान के भुगतान नहीं करने के बारे में हम स्वतंत्र रूप से कुछ भी कहने की स्थिति में नहीं है। उन्होंने कहा कि , ''भारत सरकार हमारी इस चिंता से अवगत है कि देशों को ईरान से तेल नहीं लेना चाहिए। हम साथ मिलकर काम कर रहे हैं कि वहा से तेल आयात नहीं करने के लक्ष्य को कैसे प्राप्त किया जा सकता है।''

उन्होंने कहा कि अमेरिका का ईरानी जनता से कोई झगड़ा नहीं है।

नूलैंड ने कहा कि हमने प्रतिबंध इस रूप से लगाया है जिससे ईरानी शासन पर असर पड़े। इसका कारण ईरान का परमाणु कार्यक्रम है जो आईएईए को सही तरीके से जाचने की अनुमति नहीं दे रहा है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.