Move to Jagran APP

आरबीआई ने दी बड़ी राहत, होम और ऑटो लोन चुकाने को मिलेंगे 60 एक्स्ट्रा दिन

देशभर में जारी कैश क्रंच के बीच आरबीआई ने आम लोगों और किसानों को बड़ी राहत देने का फैसला किया है

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 21 Nov 2016 06:05 PM (IST)Updated: Mon, 21 Nov 2016 07:19 PM (IST)

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद से देशभर में जारी कैश-क्राइसिस के बीच भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आम लोगों और किसानों को बड़ी राहत देने का फैसला किया है। आपको बता दें कि आरबीआई की ओर से जारी किए गए निर्देशों के मुताबिक कंपनियां ऐसे किसी व्यक्ति के लोन को एनपीए या सब स्टैण्डर्ड कैटेगरी में नहीं डालेगी जिसका लोन ईएमआई नहीं चुकाने से एक नवंबर से 31 दिसंबर 2016 के बीच एनपीए घोषित हो सकता है।

loksabha election banner

आरबीआई के इस फैसले के मुताबिक अब नवंबर और दिसंबर के महीने में लोन नहीं चुकाने पर आपके अकाउंट को एनपीए कैटेगरी में नहीं डाला जाएगा। सीधे शब्दों में समझें तो अगर किसी अकाउंट होल्डर का लोन अकाउंट नवंबर-दिसंबर में ईएमआई नहीं चुकाने से एनपीए बन सकता है तो ऐसे लोगों को अब बड़ी राहत मिल सकती है। आरबीआई ने यह छूट एक करोड़ रुपए तक के लोन पर दी है। गौरतलब है कि बीते 8 नवंबर को नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 रुपए के बड़े नोट बैन करने की घोषणा की थी।

आरबीआई के फैसले से किन लोगों को राहत:
आरबीआई के इस ताजा फैसले के तहत कोई भी व्यक्ति जिसने फाइनेंस कंपनी, प्राइमरी एग्रीकल्चर क्रेडिट सोसाइटी, डिस्ट्रिक्ट सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक से एक करोड़ रुपए तक का लोन ले रखा है उसे अब राहत मिल सकती है। साथ ही पर्सनल लोन, ओवरड्रॉफ्ट और कैश क्रेडिट अकाउंट से एक करोड़ रुपए तक का लोन लेने वाले ग्राहकों को भी फायदा होगा।

सिर्फ इस तरह के लोन पर ही मिलेगा फायदा:

  • हाउसिंग फाइनेंस कंपनी जैसे एलआईसी हाउसिंग, एचडीएफसी से लिए गए होम लोन पर।
  • ट्रक, बस, थ्री व्हीलर के लिए फाइनेंस कंपनियों से लिए गए ऑटो लोन पर।
  • अगर किसी व्यक्ति ने माइक्रो फाइनेंस कंपनी से लोन ले रखा है, तो उसे भी फायदा होगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.