Move to Jagran APP

7,500 टन चना, मसूर दाल का होगा आयात

केंद्र सरकार ने चना और मसूर दालों की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए आयात करने का फैसला किया है।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2016 03:52 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2016 04:05 AM (IST)
7,500 टन चना, मसूर दाल का होगा आयात

नई दिल्ली, (पीटीआई)। सरकार ने आने वाले दिनों में 7,500 टन चना और मसूर दाल आयात करने का फैसला किया है। घरेलू आपूर्ति बढ़ाकर इनकी कीमतों पर अंकुश लगाने के मकसद से ऐसा किया जा रहा है।

loksabha election banner

उपभोक्ता मामलों के सचिव हेम पांडे की अध्यक्षता में मूल्य स्थिरीकरण कोष की प्रबंधन समिति की बैठक में दालों के मुद्दे पर विस्तार से चर्चा हुई। खाद्य मंत्रालय की ओर से बताया गया कि और 5,000 टन चने और 2500 टन मसूर के आयात का फैसला किया गया है।

सरकार की ओर से दालों का आयात कर रही सार्वजनिक क्षेत्र की एमएमटीसी ने अभी तक विदेशी बाजार से 46 हजार टन दालों का कांट्रैक्ट किया है। इसमें से 14,321 टन दाल देश में आ चुकी है। लगातार दो साल सूखे के बाद घरेलू उत्पादन में कमी के कारण दालों के मूल्य 198 रुपये प्रति किलो तक ऊंचे बने हुए हैं। 2015-16 फसल वर्ष (जुलाई-जून) में दालों का उत्पादन 1.70 करोड़ टन रहने का अनुमान है। इसके मुकाबले वार्षिक मांग 2.35 करोड़ टन है। इस अंतर को आयात के जरिये पूरा किया जा रहा है।

मोजांबिक को दिया अरहर दाल खरीदने का प्रस्ताव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.