Move to Jagran APP

जनवरी में अब तक एफआइआइ का 21 हजार करोड़ का निवेश

विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआइआइ) ने जनवरी में अब तक पूंजी बाजार में 21 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया है। महंगाई घटने के साथ रिजर्व बैंक की ओर से नीतिगत ब्याज दरों में कटौती ने निवेशकों को उत्साहित किया।

By Manoj YadavEdited By: Published: Mon, 26 Jan 2015 07:47 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jan 2015 07:53 PM (IST)

नई दिल्ली। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआइआइ) ने जनवरी में अब तक पूंजी बाजार में 21 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया है। महंगाई घटने के साथ रिजर्व बैंक की ओर से नीतिगत ब्याज दरों में कटौती ने निवेशकों को उत्साहित किया।

loksabha election banner

सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (सीडीएसएल) के आंकड़े बताते हैं कि 23 जनवरी 2015 तक विदेशी निवेशकों ने 5,992 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। डेट मार्केट में उन्होंने 15,336 करोड़ रुपये का निवेश किया। इससे इस महीने उनका कुल निवेश 21,328 करोड़ रुपये रहा।

विशेषज्ञ मानते हैं कि एफआइआइ के निवेश में तेजी की मुख्य वजह महंगाई का घटना और आरबीआइ की ओर से ब्याज दरों में कटौती है। रिजर्व बैंक ने तीन फरवरी को प्रस्तावित मौद्रिक नीति की समीक्षा से पहले ही सबको चौंकाते हुए 14 जनवरी को रेपो रेट में 0.25 फीसद की कटौती की। वर्ष 2014 में डेट मार्केट में विदेशी निवेशकों का शुद्ध निवेश 1.16 लाख करोड़ रुपये रहा जबकि इस दौरान उन्होंने 98,150 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। इस तरह उनका शुद्ध निवेश 2.58 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

पढ़ेंः सेफ्टी फंड बनने से फिर बढ़ सकता है रेल किराया

पढ़ेंःबिल गेट्स बोले, तेजी से घटेगी गरीबी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.