Move to Jagran APP

विदेशी मुद्रा में विनिमय करते समय किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए?

जब भी हम विदेश यात्रा पर जाते हैं विदेशी मुद्रा की जरूरत होती है और हम उसका विनिमय भी करते हैं। पासपोर्ट, वीसा तो इसके लिए मूलभूत जरूरत हैं ही। इसके अलावा भी कई बातों को ध्यान में रखना चाहिए। सबसे पहले अहम तो यह होता है कि आप जिस

By Edited By: Published: Mon, 02 Feb 2015 05:35 AM (IST)Updated: Mon, 02 Feb 2015 05:40 AM (IST)
विदेशी मुद्रा में विनिमय करते समय किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए?

जब भी हम विदेश यात्रा पर जाते हैं विदेशी मुद्रा की जरूरत होती है और हम उसका विनिमय भी करते हैं। पासपोर्ट, वीसा तो इसके लिए मूलभूत जरूरत हैं ही। इसके अलावा भी कई बातों को ध्यान में रखना चाहिए। सबसे पहले अहम तो यह होता है कि आप जिस मुद्रा में विनिमय करने जा रहे हैं उसकी दर क्या है, इसका पता होना चाहिए। इस दर को जानने के कई तरीके हैं।

loksabha election banner

आप अखबार में देख सकते हैं। रिजर्व बैंक की साइट पर देख सकते हैं। इसके अलावा कई ऑनलाइन साइट भी विभिन्न मुद्राओं की जानकारी देते हैं। दो तरह की दरें होती हैं, खरीद दर और बिक्री दर। खरीद दर यानी जब आप विदेशी मुद्रा खरीदते हैं। बिक्री दर यानी जिस दर पर आपसे विदेशी मुद्रा खरीदी जाएगी। खरीद दर अमूमन बिक्री दर से कम होती है।

आपको यह भी पता होना चाहिए कि एक समय में आप कितनी विदेशी मुद्रा खरीद सकते हैं या उसे संचित कर सकते हैं। रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक विदेश यात्रा के समय आप 10,000 डॉलर मूल्य की विदेशी मुद्रा अपने पास रख सकते हैं। विदेश में पढ़ाई के लिए आप 1,00,000 डॉलर की विदेशी मुद्रा का विनिमय कर सकते हैं। इलाज के लिए बाहर जा रहे हैं तो भी एक लाख डॉलर ले जा सकते हैं। कारोबारी दौरे पर हैं तो यह सीमा 25 हजार डॉलर की है।

मेरी सलाह है कि आप किसी भी गैर अधिकृत डीलर से विनिमय नहीं करें। किसी अधिकृत डीलर या फिर बैंक से ही विदेशी मुद्रा खरीदें या बेचें। हां, इनके यहां आपको कुछ अतिरिक्त फीस देनी होगी। केवाइसी नियमों का भी पालन करना होगा। इसके बावजूद ये ज्यादा सुरक्षित होते हैं। बेहतर होगा कि आप कुछ डीलरों के यहां पूछताछ कर उनकी फीस की जानकारी ले लें। कई बार आसपास स्थित डीलरों की विनिमय दर व अन्य फीस में अंतर
होती है।

अंत में मेरी सलाह यह है कि जहां तक जरूरी हो विदेशी मुद्रा कार्ड का इस्तेमाल करें। आजकल बाजार में कई तरह के विदेशी करेंसी कार्ड मौजूद हैं। ये बेहद सुरक्षित हैं। बाहर ले जाने पर अगर आपके कार्ड में पैसे खत्म हो जाते हैं तो आप आसानी से इसमें और राशि डाल सकते हैं। हां, करेंसी कार्ड का इस्तेमाल कैसे करें, इन पर शुल्क कितना लगता है आदि की जानकारी भी हासिल कर लें। करेंसी कार्ड का एटीएम में इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि इस पर बहुत ज्यादा शुल्क लगा दिया जाता है। इस तरह के कार्ड का हर काम में इस्तेमाल कर सकते हैं।
वी जॉर्ज एंटोनी
एमडी, यूएई एक्सचेंज एंड फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड

संबंधित अन्य सामग्री पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.