Move to Jagran APP

नई सरकार बनते ही हो 3जी स्पेक्ट्रम नीलामी

जून में नई सरकार गठन के तुरंत बाद 2,100 मेगाह‌र्ट्ज बैंड के 3जी स्पेक्ट्रम की नीलामी कराई जाए। ट्राई चेयरमैन राहुल खुल्लर ने यह राय जताई है। दूसरी ओर मौजूदा 2जी स्पेक्ट्रम नीलामी के तहत मंगलवार तक कंपनियों की ओर से करीब 5

By Edited By: Published: Wed, 12 Feb 2014 09:25 AM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2014 09:25 AM (IST)

नई दिल्ली। जून में नई सरकार गठन के तुरंत बाद 2,100 मेगाह‌र्ट्ज बैंड के 3जी स्पेक्ट्रम की नीलामी कराई जाए। ट्राई चेयरमैन राहुल खुल्लर ने यह राय जताई है। दूसरी ओर मौजूदा 2जी स्पेक्ट्रम नीलामी के तहत मंगलवार तक कंपनियों की ओर से करीब 59,000 करोड़ रुपये की बोलियां लगाई जा चुकी हैं। नीलामी के आठवें दिन बोलियों के 56 दौर पूरे हुए।

loksabha election banner

अधिकारियों के मुताबिक, पांच सर्किलों में बोलियों का सिलसिला अभी भी जारी है। खुल्लर ने कहा कि आप अगले तीन-चार में जो कुछ करना चाहते हैं उसकी प्लानिंग आपको अभी से शुरू कर देनी चाहिए। जून में नई सरकार के गठन के तुरंत बाद 2,100 मेगाह‌र्ट्ज बैंड के स्पेक्ट्रम की नीलामी की जाए।

पढ़ें : 900 मेगाहर्ट्ज की होड़, बोली 58300 करोड़ रुपये तक पहुंची

खुल्लर ने कहा कि मौजूदा स्पेक्ट्रम नीलामी में कंपनियों की ओर से आक्रामक तरीके से बोलियां लगाई जा रही हैं। इसका कारण यह है कि कंपनियों को आशंका है कि अगली बार वाणिज्यिक इस्तेमाल के लिए स्पेक्ट्रम न जाने कब उपलब्ध होगा।

पढ़ें : .आखिर इनके पास कैसे पहुंचता है आपका मोबाइल नंबर?

दूरसंचार सेवाओं के लिए माकूल ज्यादातर स्पेक्ट्रम फिलहाल रक्षा मंत्रालय के पास है। मंत्रालय इस स्पेक्ट्रम को खाली करने के लिए इस शर्त के साथ सहमत हुआ है कि दूरसंचार मंत्रालय उसके लिए वैकल्पिक संचार तंत्र स्थापित करे। सार्वजनिक क्षेत्र की टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल इसके लिए एक परियोजना संचालित कर रही है, जो वर्ष 2015 में मध्य तक पूरी होने की उम्मीद है।

पढ़ें : कार में बैठते ही स्मार्टफोन पूछेगा म्यूजिक चलाना है या नहीं

खुल्लर ने कहा कि ट्राई ने फैसला लिया है कि अगले 2-3 महीने में ब्रॉडबैंड क्षेत्र पर एक दस्तावेज जारी किया जाएगा, जिसमें कई समस्याओं का समाधान होगा। मौजूदा नीलामी की जानकारी देते हुए टेलीकॉम सचिव एमएफ फारुकी ने कहा कि अब तक कुल 58,980.29 करोड़ रुपये की बोलियां मिली हैं। यह राशि स्पेक्ट्रम की आधार कीमत के मुकाबले 23 फीसद ज्यादा है। 1,800 मेगाह‌र्ट्ज बैंड के स्पेक्ट्रम के लिए 35,390.67 करोड़ रुपये की बोलियां मिली हैं, जो आधार मूल्य का 100.6 फीसद है। वहीं 900 मेगाह‌र्ट्ज बैंड में 23,589.62 करोड़ रुपये की बोलियां मिली हैं, जो आधार मूल्य से 85 फीसद अधिक है। 900 मेगाह‌र्ट्ज बैंड में बोलियों का सिलसिला थम गया है, सोमवार से अब तक कोई नई बोली नहीं लगी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.