Move to Jagran APP

स्मार्टफोन से भेजिए अपने रिश्तेदार को पैसा, नहीं होगी बैंक अकाउंट की जरूरत

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने गुरुवार को यह घोषणा की है कि अब 21 बैंकों के ग्राहक स्मार्टफोन के जरिए यूपीआई एप का इस्तेमाल कर पैसा भेज और मंगवा सकते हैं।

By MMI TeamEdited By: Published: Thu, 25 Aug 2016 03:05 PM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2016 03:49 PM (IST)

नई दिल्ली। अगर आप अपने किसी ऐसे दोस्त या रिश्तेदार को पैसा भेजना चाहते हैं जिनके बैंक खाते की जानकारी आपके पास नहीं है तो अब आपकी यह इच्छा UPI आईडी की सहायता से स्मार्टफोन के जरिए पूरी हो सकती है। पैसा भेजने के लिए आपके पास उनकी UPI आईडी (ई-मेल आईडी, फोन नंबर या आधार नंबर) होना ही काफी है। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने गुरुवार को यह घोषणा की है कि अब 21 बैंकों के ग्राहक स्मार्टफोन के जरिए यूपीआई एप का इस्तेमाल कर पैसा भेज और मंगवा सकते हैं। पैसा भेजने और कलेक्ट करने के लिए वर्चुअल पेमेंट एड्रेस की जरूरत होगी।

loksabha election banner

यूटिलिटी बिल का भी हो जाएगा भुगतान
पैसा भेजने के अलावा आप UPI के माध्यम से आपको यूटिलिटी बिल जैसे बिजली, पानी गैस आदि का भी भुगतान कर सकते हैं। साथ ही UPI एप में ऑनलाइन शॉपिंग का विकल्प भी मौजूद होगा। बिल पेमेंट या खरीदारी करने के लिए नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। ये सभी काम आप यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) सिस्टम से कर सकते हैं।

50 रुपए से 1 लाख रुपए तक भेज सकेंगे रियलटाइम
UPI एप जरिए 1 दिन में 50 रुपए से 1 लाख रुपए तक रियलटाइम ट्रांसफर किए जा सकते हैं। इस एप से अब 21 बैंक जुड़ चुके हैं। इस एप को गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इसके बाद बैंक अकाउंट और आधार नंबर से इसको जोड़ना होगा। आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने कुछ माह पहले लॉन्च किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.