Move to Jagran APP

ये हैं लड़कों के प्‍यार वाले इशारे, जिसे चाहते हैं उसे देखते ही करने लगते हैं ये हरकतें

प्‍यार की आग दोनों तरफ बराबर लगी है या नहीं, लड़कियां इन संकेतों के जरिए पता लगा सकती हैं।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Sun, 12 Feb 2017 04:43 PM (IST)Updated: Mon, 13 Feb 2017 05:14 PM (IST)
ये हैं लड़कों के प्‍यार वाले इशारे, जिसे चाहते हैं उसे देखते ही करने लगते हैं ये हरकतें
ये हैं लड़कों के प्‍यार वाले इशारे, जिसे चाहते हैं उसे देखते ही करने लगते हैं ये हरकतें

प्‍यार में होने का एहसास सबसे जुदा होता है, इंसान खुद को एक अलग ही दुनिया में होने जैसा महसूस करता है। मगर कहीं आपका प्‍यार एकतरफा तो नहीं? आप जिसको प्‍यार करते हैं क्‍या उसे भी आपसे उतना ही प्‍यार है नहीं? इस तरह के तमाम सवाल हैं जो शुरुआत में उलझनें पैदा करते हैं। खास तौर से लड़कियों के लिए ये मुश्किल भरा वक्‍त होता है, क्‍योंकि वो इजहार-ए-मोहब्‍बत करने में लंबा वक्‍त लगा देती हैं। मगर उन्‍हें ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, वो जिन्‍हें प्‍यार करती हैं उसकी शारीरिक भाषा व संकेतों को देख-समझ कर पता लगा सकती हैं कि प्‍यार की आग दोनों तरफ बराबर लगी है या नहीं। तो ये हैं वो संकेत जिन्‍हें समझ गईं तो आपको इस सवाल के जवाब के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा कि वो आपको प्‍यार करता है या नहीं-

loksabha election banner

- अगर कोई लड़का आपको पसंद करता है या आपको इंप्रेस करने में रुचि रखता है तो आपको अपने आस-पास देखते ही उसका व्यवहार तुरंत बदल जाएगा। अगर वो हंस रहा है तो अचानक से शांत हो जाएगा और अगर चुपचाप बैठा है तो जोर से बोलने लगेगा, ताकि आपके और आपके दोस्तों के बीच आकर्षण का केंद्र बन सके।


- जब कोई लड़का आपको पसंद करता है तो वो हमेशा आपको दूर से देखेगा, खासकर जब आप चारों ओर से बेखबर अपने दोस्तों के साथ होती हैं। अगर आप किसी मजाक पर हंस रही हैं तो जल्दी से पलट कर तुरंत उसकी आंखों में देखें। आप पाएंगी कि वो एक बड़ी मुस्कान के साथ आपके चेहरे की ओर मदहोश नजरों से देख रहा है और आपकी हंसी के साथ वो भी हंस रहा है।

- अगर वो आपको पसंद करता है तो आपसे आंखें मिलाने का कोई भी मौका नही छोड़गा, चाहे किसी के साथ भी हो और वो भी चुपके से उम्मीद करेगा कि आप भी उससे नजरें मिलाएं, ताकि आपको अपनी आंखों में बंद कर ले।

लड़की करने लगे अगर ऐसे इशारे तो समझ लो हो गया उसे आपसे प्‍यार

- उसकी हमेशा यही कोशिश रहेगी कि वो आपके सामने रहे, चाहे आप कहीं भी हों। वो हमेशा ऐसा मौका देखेगा कि सीधा आपके सामने बैठ जाए और बिना गर्दन घुमाएं आपको देखता रहे। या आप से दूर एक कोने में बैठ कर आपको देखता रहे, इससे उसे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि वो कहां बैठा है। आप देखेंगी कि उसकी नजरें आप पर ही टिकी रहती हैं।

- जब आप उसके आस-पास होती हैं तो आपका ध्‍यान अपनी ओर करने के लिए वो अलग सी हरकतें करेगा और आपका रिस्‍पॉन्‍स देखना चाहेगा। इसके लिए चाहे वो कोई खेल खेले, दोस्तों की टांग खींचें या कैफेटेरिया के बाहर लटक जाए।

- जब कोई लड़का आपको पसंद करता है तो वो आपके करीब आने की कोशिश करेगा चाहे आपसे कुछ भी बात नहीं करता हो। जैसे वो एक लिफ्ट में आप के बगल में खड़ा है, जबकि आस-पास बहुत सारी जगह है।

- अगर आप यह बात जानना चाहती हैं कि कोई लड़का आपको पसंद करता है या नहीं तो एक काम करें, जब वो आपके आस-पास हो तो आप किसी और लड़के के साथ छेड़खानी करें। अगर वो वास्तव में आपको पसंद करता है तो आप को दूसरे के साथ प्यार से बात करता देख नाराज हो जाएगा और उसी समय वहां से दूर चला जाएगा।

वैलेंटाइन डे से पहले ऐसे कर लें पता, गर्लफ्रेंड को आपसे प्‍यार है या पैसों से

- जिस तरह से वो आप के साथ बोलता है, वो दूसरों के साथ बोलने से बिल्‍कुल अलग होगा। जब कोई लड़का आपको पसंद करता है तो वो अधिक साहसपूर्वक आप के साथ बोलता है या आप क्या कहना चाहती हैं उसमें भी रुचि रखता है।

- जब कोई लड़का किसी लड़की को पसंद करता है तो उसके आसपास से या उसके दोस्‍तों से उसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.