Move to Jagran APP

मिलेगी हमेशा कामयाबी

अपने कार्यों को सही तरीके और उत्साह से पूरा करने पर आपको न केवल सबकी सराहना मिलेगी, बल्कि आप कॅरियर में नई ऊंचाईयों को भी छुएंगी...

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 24 Jan 2015 11:04 AM (IST)Updated: Sat, 24 Jan 2015 11:08 AM (IST)
मिलेगी हमेशा कामयाबी

अपने कार्यों को सही तरीके और उत्साह से पूरा करने पर आपको न केवल सबकी सराहना मिलेगी, बल्कि आप कॅरियर में नई ऊंचाईयों को भी छुएंगी...

loksabha election banner

वर्तमान दौर में हर युवती की इच्छा रहती है कि उसका कॅरियर शानदार हो। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी खामियों को पहचानकर उन्हें दूर करने का प्रयास करें और ईमानदारी के साथ अपने कामों को अंजाम दें। इससे आपकी कार्यकुशलता और क्षमता बढ़ेगी।

नई तकनीक का स्वागत

यदि आप ऐसी जगह कार्य कर रही हैं जहां समय-समय पर नई तकनीक का समावेश होता रहता है तो इसका खुले दिल से स्वागत करें। यदि नई तकनीक के संदर्भ में कोई परेशानी हो रही है या कोई चीज आपको समझ नहीं आ रही है तो इसके लिए संबंधित लोगों की मदद लेकर उसे सीखने का प्रयास करें। नवीनतम तकनीकों के प्रति जागरूक रहने के साथ ही रोजमर्रा की कार्यशैली में उनका इस्तेमाल करने की आदत डालें।

रहें दूर इनसे

लगभग हर कार्यस्थल में कुछ न कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो अपना काम सही ढंग से करने के बजाय हमेशा दूसरों के कामों में कमियां खोजा करते हैं। ऐसे लोगों की आदत होती है कि वे किसी को भी नहीं छोड़ते अर्थात सबकी बुराई करते हैं। ऐसे लोगों से दूर रहने की पूरी कोशिश करें। कारण, ऐसे लोग किसी के सच्चे साथी नहीं होते। ऐसे लोगों की बातों पर गंभीरता से ध्यान देने के बजाय अपने हिसाब से अपने कामों को अंजाम दें।

गलती स्वीकार करना

कोई भी सौ प्रतिशत यह दावा नहीं कर सकता कि उससे कभी कोई गलती नहीं होगी। कॅरियर काउंसलर्स व कार्पोरेट ट्रेनर्स का कहना है कि काम करने वाले से ही गलती होती है, जो कोई काम ही नहीं करेगा, उससे गलती क्या होगी। यदि कार्यस्थल में आपसे कभी कोई गलती हो जाती है तो अपने सीनियर्स से छिपाने के बजाय उसे खुले दिल से स्वीकार करें। हो सकता है कि दो पल के लिए आपके सीनियर्स आप पर नाराज हो जाएं, लेकिन जब वे आपकी बातों पर गंभीरतापूर्वक विचार करेंगे तो उन्हें अहसास होगा कि आपने जान-बूझकर गलती नहीं की है और उनको आपकी सच्चाई अवश्य पसंद आएगी।

टाइम मैनेजमेंट

अपने कार्र्यों को समय पर पूरा करने की कोशिश करें। यदि आप टाइम मैनेजमेंट का पालन करेंगी तो आपकी टेबल पर न तो फाइलों का ढेर लगेगा और न ही आपको किसी की खरी-खोटी बातें सुननी पड़ेंगी। यदि आप कंप्यूटर पर काम करती हैं तो भी आपके पास पुराना काम पेंडिंग नहीं रहना चाहिए। रोज के कामों को उसी दिन समाप्त करने की आदत डालें।

खुशमिजाज रहें

आप चाहे फील्ड वर्क में हों या कार्यालय में बैठकर काम करती हों, आपका रवैया हमेशा खुशमिजाज रहना चाहिए। याद रखिए जब आप अपने कामों को प्रसन्नतापूर्वक अंजाम देती हैं तो आपके आसपास के वातावरण में भी इसका सकारात्मक असर पड़ता है।

निहारिका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.