Move to Jagran APP

नैचुरल एयर प्यूरिफायर होते हैं ये पौधे

घर के भीतर भी वायु में हानिकारक गैसें व सूक्ष्मकण मौजूद रहते हैं, जोकि बाह्य वातावरण की तुलना में स्वास्थ्य के लिए कहीं अधिक खतरनाक साबित हो सकते हैं।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 15 Nov 2016 10:24 AM (IST)Updated: Tue, 15 Nov 2016 10:51 AM (IST)
नैचुरल एयर प्यूरिफायर होते हैं ये पौधे

बढ़ते वायु प्रदूषण और स्मॉग के बीच घर के भीतर शुद्ध वायु मिल सके, इसके उपाय करना बेहद जरूरी है। घर के भीतर भी वायु में हानिकारक गैसें व सूक्ष्मकण मौजूद रहते हैं, जोकि बाह्य वातावरण की तुलना में स्वास्थ्य के लिए कहीं अधिक खतरनाक साबित हो सकते हैं। दरअसल इमारत व फर्नीचर बनाने की सामग्री में कई ऐसे तत्वों की मौजूदगी रहती है, जो वायु में फॉरमलडिहाइड जैसे हानिकारक तत्व रिलीज करते हैं, जिनके संपर्क में लंबे समय तक रहने से कैंसर, अस्थमा व एलर्जी इत्यादि गंभीर स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। इनसे बचने के लिए सहज व सस्ते विकल्प मौजूद हैं। इस क्रम में नेचुरल एयर प्यूरीफायर का काम करने वाले खूबसूरत इनडोर प्लांट्स को इंटीरियर डेकोरेशन का हिस्सा बनाना है बेस्ट आइडिया।

loksabha election banner

स्नेक प्लांट

इस पौधे को मदर-इन-लॉज-टंग के नाम से भी जाना जाता है। वायु में मौजूद खतरनाक तत्व फॉरमलडिहाइड को फिल्टर करने के लिहाज से यह बेस्ट है। उपरोक्त हानिकारक तत्व आमतौर पर केमिकल बेस्ड क्लीनर्स, पेंट्स, टॉयलेट पेपर, टिश्यूज और पर्सनल केयर प्रोडक्टस के जरिए वातावरण में रिलीज होता रहता है। चूंकि इस पौधे को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती और यह नमीयुक्त वातावरण में जीवित रह सकता है, इसलिए स्नेक प्लांट के गमले को बाथरूम में लगाना अच्छा आइडिया है। एक अन्य मामले में स्नेक प्लांट दूसरे पौधों से उलटा है। रात में यह कार्बन डाइ ऑक्साइड को अवशोषित करके ऑक्सीजन रिलीज करता है, इसलिए इसे बेडरूम में लगाना अच्छा रहता है।

एलोवेरा

सूरज की थोड़ी सी रोशनी में भी भली प्रकार पनपने वाला यह पौधा एक अच्छा एयर प्यूरीफायर होने के साथ ही अनेक औषधीय गुणों से भी परिपूर्ण है। यह न सिर्फ केमिकल बेस्ड क्लीनर्स पेंट्स इत्यादि में पाए जाने वाले हानिकारक फॉरमलडिहाइड और बेंजीन से वातावरण को मुक्त करता है, बल्कि इसकी पत्तियों से निकलने

वाला जेल त्वचा में कांति लाने के साथ ही घावों को भरने व जली हुई त्वचा को ठीक करने में लाभकारी रहता है। इसे आप अपनी किचेन विंडो पर भी रख सकती हैं।

स्पाइडर प्लांट

अगर आप पौधों की देखभाल के लिए समय निकालने में असमर्थ हैं तो भी इस पौधे को घर के भीतर रखने में कोई परेशानी नहींहै। छोटे-छोटे सफेद फूलों व घनी पत्तियों वाला यह खूबसूरत पौधा समुचित देखभाल के अभाव में भी जीवित रहता है और वायु को शुद्ध करता है। लेदर, रबर और प्रिटिंग मैटेरियल में इस्तेमाल किए जाने वाले तत्व जाइलीन, बेन्जीन, फॉरमलडिहाइड और कार्बन मोनो ऑक्साइड जैसी विषैली गैसों से यह वातावरण

को मुक्त करता है। अगर आपके घर में पालतू जानवर हैं तो उनके लिहाज से भी यह पौधा सुरक्षित है।

रबर प्लांट्स

ऑफिस के बंद कमरे में अगर आपको शुद्ध वायु और प्रकृति के स्पर्श की जरूरत महसूस होती है तो वहां रखने के लिए रबर प्लांट्स बेस्ट हैं। थोड़ी सी धूप भी उन्हें जीवित रखने के लिए पर्याप्त है। ये धीरे-धीरे बढ़ते हैं, लेकिन ऑफिस के वुडन फर्नीचर द्वारा रिलीज किए जाने वाले हानिकारक ऑर्गेनिक कंपाउंड फॉरमलडिहाइड से वातावरण को मुक्त करने की इनकी क्षमता लाजवाब है। यह जानना आवश्यक है कि आमतौर पर फर्नीचर्स के निर्माण में फॉरमलडिहाइड बेस्ड ग्लू का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए अगर आप कमरे में सोफे या बेड के नजदीक रबर प्लांट रखती हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिहाज से भी अच्छा रहेगा।

पाम ट्री

आकर्षक व सहजता से उगाए जा सकने वाले इनडोर प्लांट्स में शुमार पाम ट्री बतौर एयर प्यूरीफायर हानिकारक फॉरमलडिहाइड से वातावरण को मुक्त करते हैं। इस लिहाज से ड्वार्फ डेट पाम, बैंबू पाम, एरिका पाम, लेडी पाम या पार्लर पाम ट्री बेस्ट हैं।

तुलसी

तुलसी एक नेचुरल एयर प्यूरिफायर है। यह पौधा 24 में से 20 घंटे ऑक्सीजन छोड़ता है। तुलसी का पौधा कार्बन मोनो ऑक्साइड, कार्बन डाई ऑक्साइड व सल्फर डाईऑक्साइड सोखता है।

फाइकस बेंजामिना

कारपेट व फर्नीचर द्वारा रिलीज किए जाने वाले फॉरमलडिहाइड, बेंजीन और ट्राइक्लोरोथाइलीन जैसे तत्वों से वातावरण को मुक्त बनाने में फाइकस बेंजामिना अहम भूमिका निभाता है। यह पौधा समय पर पानी व देखभाल मांगता है, पर एक बार यह पर्याप्त रोशनी व देखभाल पाकर आपकी इनडोर कंडीशन में सेट हो गया तो यह लंबे समय तक जीवित भी रहता है।

कीर्ति सिंह

READ: तुलसी के साथ कभी न करें ये काम नही तो हो जाएंगी नाराज

घर को बनायें वर्टिकल गार्डेन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.