Move to Jagran APP

जवाबदेही की जरूरत

कहीं भी काम करें, अगर आप अपने काम के प्रति खुद जवाबदेही महसूस करते हुए इसे बखूबी निभाते हैं, तो न सिर्फ काम को एंज्वॉय करते हैं बल्कि आप अपनी अलग पहचान भी बनाने में कामयाब होते हैं। प्रोफेशनल लाइफ में पहल करने और जवाबदेह होने के क्या हैं फायदे,

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Wed, 18 Mar 2015 03:15 AM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2015 03:21 AM (IST)
जवाबदेही की जरूरत

कहीं भी काम करें, अगर आप अपने काम के प्रति खुद जवाबदेही महसूस करते हुए इसे बखूबी निभाते हैं, तो न सिर्फ काम को एंज्वॉय करते हैं बल्कि आप अपनी अलग पहचान भी बनाने में कामयाब होते हैं। प्रोफेशनल लाइफ में पहल करने और जवाबदेह होने के क्या हैं फायदे, बता रहे हैं अरुण श्रीवास्तव...

loksabha election banner

रचित पिछले दो वर्ष से एक संस्थान में काम कर रहे थे। पर एक छोटे शहर में होने और रुचि का काम न होने के कारण वहां उनका मन नहीं लगता था। इस कारण पिछले छह महीने से वह एक बड़े संस्थान में जॉब पाने की कोशिश कर रहे थे। काफी कोशिशों के बाद आखिरकार उन्हें वहां काम करने का मौका मिल गया। एक उत्साही युवा के रूप में वहां के सीनियर्स को उनसे काफी उम्मीदें थी। नये संस्थान में उन्हें एक नये प्रोजेक्ट की बागडोर देकर खुद को साबित करने और पहचान बनाने का मौका भी मिल गया। रचित अपनी समझ से मेहनत भी कर रहे थे, लेकिन उनसे लगातार गलतियां होने लगीं। यहां तक कि उनकी पर्सनल ईमेल्स में भी कई गलतियां हो जाती थीं। इसके कारण उन्हेंं लगातार फटकार भी मिलने लगी। हालांकि वह इससे क्षुब्ध भी होते थे कि इतनी मेहनत के बावजूद उन्हें लगातार डांट सुननी पड़ रही है। पर उन्होंने ठंडे दिमाग से इस बात पर गौर नहीं किया कि इतना अच्छा मौका मिलने के बाद आखिरकार उनसे चूक क्योंं और कैसे हो रही है? दरअसल, काम पर पूरा ध्यान एकाग्र न कर पाने के अलावा टाइम और वर्क का समुचित मैनेजमेंट न कर पाने के कारण ही उनका परफॉर्मेंस गड़बड़ा रहा है। अगर वह अपनी जवाबदेही को पूरी तरह से समझ कर काम करें, तो शायद उनसे इस तरह की गलतियां नहीं होंगी। उनके पास अभी भी अपनी गलती को सुधारने और नये सिरे से पहचान बनाने का अवसर है, पर इसके लिए उन्हें जवाबदेह होना होगा।

एक दूसरा उदाहरण वनिता का है। पिछले कुछ समय से वह अपने वर्क को जमकर एंज्वॉय कर रही हैं। उन्हें किसी भी तरह का असाइनमेंट दे दिया जाए, वह ना नहीं कहतीं। चैलेंज को स्वीकार करते हुए वह उसमें अपना बेस्ट देने की कोशिश करती हैं। यही कारण है कि इन दिनों वह करियर के सुनहरे दौर से गुजर रही हैं। कोई भी बाधा उन्हें काम का आनंद उठाने से रोक नहीं पाती। वह खूब पढ़ भी रही हैं और नये-नये आइडिए पर लगातार काम भी कर रही हैं। काम को एंज्वॉय करना ही उन्हें अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि लगती है।

फोकस होना जरूरी

आप कोई भी काम कर रहे हों, जब तक उसमें डूबकर उसका आनंद नहीं उठाएंगे, तब तक आप अपना बेस्ट नहीं दे पाएंगे। डूबने के लिए यह जरूरी है कि आप उस काम में रुचि पैदा करें। हो सकता है कि वह काम आपको बोरिंग लगता हो, लेकिन अगर वह आपके वर्क प्रोफाइल का हिस्सा है, तो किसी न किसी तरह से उसमें आपको रुचि पैदा करने का प्रयास करना ही होगा। एकरसता या बोरियत को दूर करने के लिए आप उस काम में इनोवेशन कर सकते हैं। उसके साथ कुछ नई चीजें जोड़कर उसमें अपना रुझान बढ़ा सकते हैं। इससे आप अपना परफॉर्मेंस तो बेहतर करेंगे ही, इससे आपके सीनियर्स भी खुश हो सकते हैं। किसी भी काम को बेहतर तरीके से करते हुए उम्मीद से अच्छा रिजल्ट उपलब्ध कराएंगे, तो किसी न किसी रूप में इसका श्रेय और लाभ आपको ही मिलेगा।

जवाबदेह बनें

जब भी आपको कोई असाइनमेंट दिया जाता है, तो उम्मीद की जाती है कि आप उससे जुड़ी समस्याओं में उलझने और उनकी चर्चा करने के बजाय उनका तर्कपूर्ण-प्रभावी समाधान निकाल कर उसे बेहतर तरीके से पूरा कर दिखाएंगे। एक अच्छा व कामयाब प्रोफेशनल वही कहलाता है, जो अपने असाइनमेंट को निर्धारित समय से पहले पूरा कर दे। इसके अलावा, आपको अपने प्रोजेक्ट के प्रति ढिलाई बरतने से पूरी तरह बचना चाहिए। अगर आप किसी कारण अवकाश ले रहे हैं या फिर किसी और कारण ऑफिस नहीं जा पा रहे, तो अपने प्रोजेक्ट के ओनर होने के नाते अपनी जिम्मेदारियों से पलायन न करें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो हो सकता है कि अपनी पहचान बनाने का एक बेहतर मौका आपके हाथ से निकल जाए। इसलिए कैजुअल अप्रोच से बचें और जवाबदेह बनें।

प्रेशर का प्रबंधन

हो सकता है कि कभी आपके ऊपर काम का दबाव बहुत बढ़ जाता हो। आपको समझ में न आता हो कि अब क्या किया जाए? अगर बॉस के पास जाकर काम के प्रेशर का रोना रोते हैं, तो इससे आपकी इमेज खराब हो सकती है। अगर आप नहीं करेंगे, तो ऐसा नहीं है कि वह काम होगा ही नहीं। संस्थान के लिए वह काम कोई न कोई तो करेगा ही, तो फिर आप ही क्यों नहीं? इस प्रेशर का मुकाबला करने के लिए जरूरी है कि आप काम को मैनेज करना सीखें, ताकि कोई भी असाइनमेंट अपने निर्धारित समय पर पूरा कर सकें और आपको तनाव का सामना भी न करना पड़े।

मान लीजिए कि आपके पास दस काम हैं और समय कम है। ऐसे में आप सर पर हाथ रखकर बैठ जाएंगे, तो एक भी काम आगे नहीं बढ़ सकेगा। अपने दिमाग को कूल रखते हुए आप प्रॉयरिटी लिस्ट बनाकर आगे बढ़ें। दसों पर एक साथ काम करने या उन्हें लेकर चिंतित होने की बजाय एक-एक करके आगे बढ़ें। जो काम पूरा हो जाए, उसे लिस्ट से काटते जाएं। कुछ समय बाद जब आप लिस्ट पर नजर दौड़ाएंगे, तो आपको खुद ताज्जुब होगा कि अरे मैं तो बेवजह परेशान हो रहा था। मैंने तो इस लिस्ट के अनुसार आधे से ज्यादा काम पूरे कर लिए। अब तो तीन-चार ही बचे हैं। इससे आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा और आप कहीं अधिक उत्साह से बचे हुए काम पूरे कर सकेंगे।

स्मार्ट और ऑथेंटिक

यह भी हो सकता है कि किसी काम को लंबी प्रक्रिया से पूरा करने के कारण आपको उसमें अपेक्षाकृत ज्यादा समय देना पड़ता हो। ऐसी लंबी प्रक्रियाओं से हरसंभव बचने का प्रयास करें। आज टेक्नोलॉजी का जमाना है। आप ऐसे ट्रिक और तरीके ढूंढ़ें, जिससे कम समय में कहीं ज्यादा बेहतर आउटपुट दिया जा सकता हो। इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि आप जो इनपुट उपलब्ध करा रहे हों, वह पूरी तरह से प्रामाणिक हो। अगर ऐसा नहीं होगा, तो उस प्रोजेक्ट का आउटपुट अप्रामाणिक हो जाएगा। इससे संस्थान की छवि खराब हो सकती है। इसका खामियाजा आपको भी भुगतना पड़ सकता है। इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

* किसी भी काम को कैजुअली लेने की बजाय उसे प्रोफेशनल तरीके से लें और उसमें अपना बेस्ट दें।

* काम को स्मार्ट और ऑथेंटिक तरीके से पूरा करें। प्रेशर को कभी भी अपने ऊपर हावी न होने दें।

* कम समय में बेहतर आउटपुट देने के लिए स्मार्ट तरीके अपनाएं।

* समस्याओं से परेशान होने की बजाय उनके समाधान के बारे में सोचें।

* सबसे बड़ी बात यह कि अपने काम में रुचि लें और उसे एंज्वॉय करें।

कामयाब प्रोफेशनल!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.