Move to Jagran APP

89वां अखिल भारतीय मराठी साहित्य सम्मलेन शुरू, सीएम ने किया उद्घाटन

89वें अखिल भारतीय मराठी साहित्य सम्मेलन की औपचारिक शुरुआत शनिवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के हाथों दीप प्रज्वलित कर हुई। आज से शुरू हुआ साहित्य सम्मलेन 18 तारीख तक चलेगा। इस दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जाएंगे।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2016 04:52 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2016 04:58 AM (IST)

पुणे 89वें अखिल भारतीय मराठी साहित्य सम्मेलन की औपचारिक शुरुआत शनिवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के हाथों दीप प्रज्वलित कर हुई। आज से शुरू हुआ साहित्य सम्मलेन 18 तारीख तक चलेगा। इस दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जाएंगे।

loksabha election banner

पिंपरी के हिंदुस्तान एंटीबायोटिक्स मैदान में शुरू हुए समारोह के दौरान बिहार के पूर्व राज्यपाल डॉ. डी. आई . पाटील, गीतकार गुलजार पुणे के पालक मंत्री गिरीष बापट समेत कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। सम्मेलन के अध्यक्ष श्रीपाल सबनीस द्वारा प्रधानमंत्री मोदी पर की गई आपत्तिजनक टिप्पणी से यह सम्मेलन शुरू होने से पहले ही विवादों में घिर चुका है। बीजेपी ने सम्मेलन के दौरान सबनीस का विरोध करने की बात कही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान दौरे पर सबनीस ने कहा था, 'मोदी पाकिस्तान गया था, अगर उसे वहां मार दिया जाता तो हमें मंगेश पडगांवकर से पहले उसे श्रद्धांजलि देने के लिए मजबूर किया जाएगा।' मराठी कवि मंगेश पडगांवकर की मौत 30 दिसंबर को हुई थी।
- इसके बाद श्रीपाल के खिलाफ पुणे समेत महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में प्रदर्शन हुआ था। सबनीस के खिलाफ मुंबई और पुणे में एफआईआर भी दर्ज करवाई गई थी।

विवाद बढ़ने के बाद मराठी साहित्य सम्मेलन के अध्यक्ष श्रीपाल सबनीस को माफी मांगनी पड़ी थी। सबनीस ने कहा, "मैं आपकी (प्रधानमंत्री) लाहौर यात्रा और दुनियाभर में दिए भाषणों में बुद्ध और गांधी की विचारधारा रखने के लिए प्रशंसा करता हूं।""मेरा इरादा तिरस्कार करने का नहीं था। तीन सालों से मैं आपके (मोदी) बारे में लेख लिख रहा हूं।" "मैंने आपकी कार्यनीति और करियर की प्रशंसा की है, लेकिन कुछ लोगों ने मेरे शब्दों को गलत तरीके पेश किया और मुझे मारने की धमकी दी। ऐसे किसी भी शब्द के लिए मुझे अफसोस है।"

40 एकड़ जमीन पर आयोजित होने वाले इस सम्मेलन में पहली बार सेल्फी पॉइंट बनाया गया है। सम्मेलन के लिए तकरीबन तीन लाख स्क्वायर फिट का पंडाल लगाया है। इसे सिर्फ चार खंभों की सहायता से खड़ा किया गया है। 7200 वर्ग फीट का विशाल मंच मल्टीलेवल होगा।
- मुख्य पंडाल में 20 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। पंडाल में 13 एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं। जिसकी सहायता से दर्शक मंच पर चल रहे कार्यक्रम को ठीक ढंग से देख सकेंगे। पंडाल में पहली बार एलईडी सीलिंग का इस्तेमाल किया गया है। प्रवेशद्वार से 40 फिट लंबा कारपेट बिछाया गया। इसके दोनों ओर गणमान्य व्यक्तियों के पुतले लगाए गए हैं। पहली बार सम्मेलन स्थल का बीमा करवाया गया है। 15 एकड़ मैदान में वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

सम्मेलन के स्वागताध्यक्ष डॉ. पी. डी पाटिल ने बताया कि सम्मेलन स्थान पर सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सम्मेलन स्थान पर 50 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा दमकल, एम्बुलेंस, डॉक्टर, फायर मार्शल की टीम मौके पर मौजूद रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.