Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

संघ प्रमुख को सीएम शिवराज ने सिंहस्थ कुंभ का दिया निमंत्रण

एमपी के सीएम शिवराजसिंह चौहान ने रविवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत से लगभग सवा घंटे बंद द्वार चर्चा की। 12 अप्रैल से उज्जैन में शुरू हो रहे सिंहस्थ कुंभ मेले का वे निमंत्रण देने संघ मुख्यालय पहुंचे थे।

By Bhupendra SinghEdited By: Updated: Wed, 06 Apr 2016 05:56 AM (IST)
Hero Image

नागपुरएमपी के सीएम शिवराजसिंह चौहान ने रविवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत से लगभग सवा घंटे बंद द्वार चर्चा की। 12 अप्रैल से उज्जैन में शुरू हो रहे सिंहस्थ कुंभ मेले का वे निमंत्रण देने संघ मुख्यालय पहुंचे थे। किन्तु सवा घंटे चली बैठक मध्यप्रदेश की राजनीति में हलचल मचाने वाले अनेक मुद्दों पर चर्चा होने की जानकारी है, जिसमें व्यापमं घोटाले सहित अन्य मुद्दे शामिल रहे।

इन सभी मुद्दों पर संघ प्रमुख ने जानकारी ली और कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश भी देने की जानकारी है। हालांकि संघ मुख्यालय से बाहर निकलने के बाद सीएम शिवराजसिंह चौहान ने इसे अनौपचारिक भेंट बताते हुए कहा कि उज्जैन में शुरू हो रहे सिंहस्थ कुंभ मेले का निमंत्रण देने आया था। निमंत्रण को स्वीकार कर संघ प्रमुख ने आने की सहमति जताई।


रविवार को सुबह लगभग 10.30 बजे विशेष विमान से सीएम शिवराजसिंह चौहान नागपुर विमानतल पर पहुंचे। विमानतल से वे सीधे संघ मुख्यालय रवाना हुए। ठीक 11 बजे उन्होंने संघ मुख्यालय के भीतर प्रवेश किया।


जानकार सूत्रों ने बताया कि संघ प्रमुख मोहन भागवत ने अकेले में सीएम से मुलाकात की। इस दौरान प्रदेश के विविध मुद्दों पर चर्चा होने की जानकारी है। खासकर व्यापमं घोटाले को लेकर गहन मंथन हुआ। पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने जिस तरह से शिवराजसिंह चौहान पर हमला बोला है, उसे लेकर पार्टी "अस्वस्थ' है।

घोटाले में श्री चौहान और उनके परिजनों का नाम भी उछला है। ऐसे में पार्टी अधिक चिंतित बतायी जा रही है। इन सब मुद्दों को लेकर ही बंद कमरे में गहन चर्चा चली। हालांकि सीएम श्री चौहान सिंहस्थ कुंभ मेले का निमंत्रण देने की बात करते रहे। लगभग 12.15 बजे वे संघ मुख्यालय से बाहर आए। कुंभ मेले की जानकारी देकर वे होटल प्राइड की ओर रवाना हुए। यहां "फ्रेश' होने के बाद उन्होंने विशेष विमान से भोपाल के लिए उड़ान भरी।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश सरकार आस्था के इस महापर्व को सांस्कृतिक और वैचारिक मंथन के पर्व के रूप में स्थान दिलाने का प्रयास कर रही है। इसके तहत देश के सामने खड़ी समस्याओं पर बौद्धिक चर्चा का भी आयोजन कुंभ मेले में होगा।

इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण, ग्लोबल वार्मिंग पर चर्चा होगी। अब तक कुंभ मेेले की छवि हिंदू धार्मिक आस्था के पर्व के रूप में बनी थी, जिसे मध्यप्रदेश की सरकार तोड़ना चाहती है। फिलहाल मेले में उठाए जाने वाले सामाजिक प्रश्नों पर मंथन शुरू है। इस बाबत प्रदेश के सीएम आगामी दिनों में प्रधानमंत्री से भी चर्चा करेंगे।