Move to Jagran APP

स्कूलों में फीस वसूली में मनमानी, रोकने के लिए कानून में होंगे संशोधन

निजी स्कूलों द्वारा फीस वसूली में की जा रही मनमानी रोकने के लिए सरकार मौजूदा कानून में संशोधन करेगी।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 17 May 2017 04:15 AM (IST)Updated: Wed, 17 May 2017 04:47 AM (IST)
स्कूलों में फीस वसूली में मनमानी, रोकने के लिए कानून में होंगे संशोधन
स्कूलों में फीस वसूली में मनमानी, रोकने के लिए कानून में होंगे संशोधन

मुंबई। निजी स्कूलों द्वारा फीस वसूली में की जा रही मनमानी रोकने के लिए सरकार मौजूदा कानून में संशोधन करेगी। राज्य के शिक्षामंत्री विनोद तावड़े ने कहा है कि किसी भी शिक्षा संस्थान को मुनाफाखोरी नहीं करने दी जाएगी। साथ ही स्कूलों द्वारा अपने छात्रों को किताबें बेचने पर भी रोक लगाई जाएगी।
शिक्षामंत्री ने सोमवार को मंत्रालय में पुणे के स्कूलों को लेकर बैठक की। पिछले दिनों तावड़े के पुणे दौरे के दौरान अभिभावकों ने शिक्षामंत्री का घेराव किया था। तावड़े के साथ बैठक में अभिभावकों के प्रतिनिधियों के अलावा शिक्षा संस्था संचालक व शिक्षा विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

loksabha election banner

लालू पर लगे आरोपों पर नीतीश ने तोड़ी चुप्पी, सुमो ने ट्वीट कर कसा तंज

इस दौरान अभिभावकों ने स्कूलों द्वारा बार-बार फीस में बढ़ोतरी करने की शिकायत की। जबकि स्कूल संचालकों ने फीस वृद्धि की वजहें गिनाई। शिक्षामंत्री ने कहा कि स्कूल फीस में बढ़ोतरी का फैसला पैरेंट-टिचर एसोसिएशन (पीटीए) की मौजूदगी में किया गया अथवा नहीं, इसकी जानकारी के लिए दो दिनों में बैठक की वीडियो रिकॉर्डिंग पेश की जाए।

सुमो का नया वार- हवाला ऑपरेटर से है लालू का संबंध

स्कूल से किताबें खरीदने के लिए नहीं कर सकेंगे सख्ती
बैठक के दौरान अभिभावकों ने शिक्षामंत्री को बताया कि सीबीएसई और आईसीएसई आदि के स्कूलों में छात्रों को स्कूलों से किताबें खरीदना अनिवार्य किया जाता है। लेकिन स्कूल ऐसा नहीं कर सकते। स्कूल इसकी सूचना दे सकते हैं कि किस पाठ्यक्रम की किताब किस दुकान पर उपलब्ध है।

CM नीतीश ने कहा- मैं 2019 में पीएम पद का उम्मीदवार नहीं हूं

लोकशाही दिवस 23 मामलों की सुनवाई
मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नागपुर के बूटीबोरी एमआईडीसी में नागपुर के रहने वाले गोपाल सिरोया को परियोजना के लिए तत्काल जमीन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। सोमवार को मंत्रालय में ऑनलाइन लोकशाही दिवस पर 23 मामलों की सुनवाई हुई। मुख्यमंत्री ने लोकशाही दिवस के लंबित मामलों पर निपटारे के लिए तीन दिन के भीतर कार्रवाई करने का आदेश दिया। बैठक में नागपुर के गोपाल सिरोया ने परियोजना के लिए जमीन न मिलने की शिकायत की। इस पर मुख्यमंत्री ने तत्काल भूखंड उपलब्ध कराने का आदेश दिया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आम लोगों को अपनी समस्याओं को लेकर लोकशाही दिवस पर न्याय मांगने के लिए न आना पड़े। प्रशासन को स्थानीय स्तर पर शिकायतों का निपटारा समय पर कर देना चाहिए।

मोदी के मन की बात कहती है फिल्म 'चकल्लसपुर' 26 मई को हो रही रिलीज

इस दौरान मुख्यमंत्री ने मुंबई के साकीनाका के गुलाटी कंपाउंड के निर्माण कार्य तोड़ने के मामले की जांच के आदेश दिया। लोकशाही दिवस पर नागपुर, बीड़, रायगड, सांगली, जलगांव, परभणी, सिंधुदुर्ग, चंद्रपुर, सोलापुर, अकोला, अहमदनगर, औरंगाबाद, ठाणे और मुंबई के नागरिकों की शिकायतों का निपटारा किया गया।

तेजस्वी ने मीडिया पर उतारा गुस्सा, कहा- आपकी अजब दोहरी नीति है...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.