Move to Jagran APP

जय सिंह ने 31 साल बाद देखी घर की दहलीज

जय सिंह 1986 में नौकरी की तलाश में दुबई गए थे। काम तो मिल गया पर तकदीर रूठ गई।

By Babita KashyapEdited By: Published: Thu, 13 Jul 2017 01:35 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jul 2017 01:35 PM (IST)
जय सिंह ने 31 साल बाद देखी घर की दहलीज

मुंबई, मिड डे। 67 साल के जय सिंह की दास्तान किसी दर्दभरी फिल्म जैसी है। नौकरी की तलाश में दुबई गए इस व्यक्ति के साथ इतने ज्यादा नाटकीय घटनाक्रम हुए कि वह 31 साल तक अपने घर की दहलीज नहीं देख सका।

loksabha election banner

जय सिंह 1986 में नौकरी की तलाश में दुबई गए थे। काम तो मिल गया पर तकदीर रूठ गई। नौकरी गई तो जय सिंह ने कारोबार में हाथ आजमाए, लेकिन वहां भी निराशा का सामना करना पड़ा। थक हारकर वह मजदूरी करने के साथ अखबार बेचने लगे। कुछ पैसे जुटाकर वह घर लौटना चाहते थे, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। जय सिंह की याददाश्त कमजोर होने लगी। इस बीच जहां वह रहते थे, वहां कुछ गुंडों के बीच झगड़ा हुआ। पुलिस ने कार्रवाई की तो जय सिंह भी उनके हत्थे चढ़ गए। जय अपने घर के बारे में पुलिस को कुछ नहीं बता पाए और लंबे समय तक जेल में रहना पड़ा।

कैदी ने दिया साथ 

जय सिंह की जेल में उत्तर प्रदेश के रहने वाले एक अन्य कैदी से मुलाकात हुई। वह कैदी जेल से छूटा और मुंबई जाकर मीरा रोड पर जय सिंह के भाई भगत से मिला। भगत ने भारतीय दूतावास में इस बारे में खबर दी। इसके बाद जय सिंह की रिहाई का इंतजाम हो सका। जय सिंह का कहना है कि जेल में उनके साथ सामान्य व्यवहार किया गया। उनका कहना है कि जिस कंपनी के जरिये वह दुबई गए थे, उसने उनका पासपोर्ट जब्त कर लिया। लेकिन दूतावास के अधिकारी राजेश रंजन का कहना है कि काम की तलाश में यहां-वहां भटकने से पासपोर्ट खोया।

पाकिस्तान ने कहा, नानक उसकी जेल में नहीं

अमृतसर के अजनाला के एक गांव का पांच वर्षीय बच्चा नानक सिंह 33 वर्ष पहले 1984 में अपने पशुओं को चराते हुए गलती से पाकिस्तान चला था। अब पाकिस्तान सरकार उसे अपनी जेल में होने इन्कार कर दिया है। बुधवार को केंद्र सरकार की ओर से एडिशनल सॉलिसिटर जनरल ऑफ इंडिया सत्य पाल जैन ने पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट को बताया कि नानक के पाकिस्तान में जहां होने की जानकारी याचिककर्ता ने हाईकोर्ट को दी थी। इस बारे में पाकिस्तान की ओर से मई में सूचित किया गया है कि नानक सिंह लाहौर की कोट लखपत जेल में नहीं है। 

यह भी पढ़ें: मौका मिलता तो बुरहान से बात करता: सोज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.