Move to Jagran APP

इलाज के लिए मुंबई पहुंची दुनिया की सबसे भारी महिला

दुनिया की सबसे ज्यादा वजन वाली महिला एमन अहमद (36) शनिवार तड़के इलाज के लिए मिस्र से मुंबई पहुंच गईं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 12 Feb 2017 03:46 AM (IST)Updated: Sun, 12 Feb 2017 03:52 AM (IST)
इलाज के लिए मुंबई पहुंची दुनिया की सबसे भारी महिला
इलाज के लिए मुंबई पहुंची दुनिया की सबसे भारी महिला

मुंबई, प्रेट्र। दुनिया की सबसे ज्यादा वजन वाली महिला एमन अहमद (36) शनिवार तड़के इलाज के लिए मिस्र से मुंबई पहुंच गईं। पांच सौ किलोग्राम वजन की एमन विमान से मुंबई आई हैं। इसके लिए विमान का किराया ही 20 लाख रुपये देना पड़ा। हवाई अड्डे से उन्हें क्रेन की सहायता से खासतौर से तैयार किये ट्रक में बैठाकर स्थानीय सैफी अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उनका इलाज होगा। अपने वजन के कारण पूरी दुनिया में चर्चित एमन करीब 25 साल बाद अपने घर से बाहर निकली हैं।
मूल रूप से मिस्र के एलेक्जेंड्रिया शहर की रहने वाली एमन को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए खास बंदोबस्त किए गए थे। मुंबई में हवाई अड्डे से पुलिस एस्कॉर्ट में उनका ट्रक सैफी अस्पताल पहुंचा। यहां पर सर्जन मुफज्जल लकड़वाला की निगरानी में अगले कुछ महीने उनका इलाज चलेगा। उनके इलाज के लिए अस्पताल में अलग कमरा और बेड तैयार किया गया है। एमन के साथ उनकी बहन शाइमा भी भारत आई हैं।
--------------------
बचपन से है परेशानी
---------------
जन्म के समय ही एमन का वजन आश्चर्यजनक रूप से पांच किलो था। उम्र बढऩे के साथ एमन की मुश्किल बढ़ती गई। 11 साल की उम्र होने तक उनके लिए हिलना-डुलना भी दुष्कर हो गया और हर काम के लिए वह अपनी मां और बहन पर निर्भर हो गईं।
------------------
भारत लाना था चुनौती
---------------
वजन के कारण एमन को इलाज के लिए भारत लाना किसी चुनौती से कम नहीं था। उन्हें लाने के लिए इजिप्ट एयर के विमान में विशेष प्रबंध किए गए थे। एहतियातन विमान में ही पोर्टेबल वेंटिलेटर, डिफाइब्रिलेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर और अन्य दवाइयों समेत सभी आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था की गई। पिछले 10 दिन से चिकित्सक मिस्र में उनकी सेहत की निगरानी कर रहे थे और सफर के लिए जरूरी व्यवस्थाओं जुटे थे।

loksabha election banner

मुंबई: टाटा कैंसर अस्पताल के बेसमेंट में आग

उत्तर प्रदेश के जातीय गणित से मुंबई भी अछूती नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.