Move to Jagran APP

आइसीजे के फैसले पर कहीं गणेश वंदना तो कई जगहों पर फूटे पटाखे

कुलभूषण जाधव मामले में इंटरनेशनल कोर्ट आफ जस्टिस (आइसीजे) का फैसला आने के बाद सारा देश खुशी से झूम उठा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 19 May 2017 01:59 AM (IST)Updated: Fri, 19 May 2017 01:59 AM (IST)
आइसीजे के फैसले पर कहीं गणेश वंदना तो कई जगहों पर फूटे पटाखे
आइसीजे के फैसले पर कहीं गणेश वंदना तो कई जगहों पर फूटे पटाखे

मुंबई, प्रेट्र। कुलभूषण जाधव मामले में इंटरनेशनल कोर्ट आफ जस्टिस (आइसीजे) का फैसला आने के बाद सारा देश खुशी से झूम उठा। हो भी क्यों न। पाकिस्तान को इससे मुंह की खानी पड़ी है और अब जाधव की रिहाई की उम्मीदें बलवती होने लगी हैं। जाधव के दोस्तों, पड़ोसियों व उन्हें जानने वाले लोगों ने इस फैसले पर जमकर जश्न मनाया। कहीं पर इसके उपलक्ष्य में गणेश वंदना हुई तो कई जगहों पर भारत माता की जय व वंदे मातरम के उद्घोष के बीच जमकर पटाखे फोडऩे के साथ जश्न मना।

loksabha election banner

यह भी पढें: जाधव मामले पर ICJ का आदेश मानने से इन्कार नहीं कर सकता पाकिस्तान

जाधव का शुरूआती जीवन परेल इलाके में बीता। परिजनों के साथ वह पुलिस क्वार्टर में रहा करते थे। किंग जार्ज स्कूल के बाद वह रुइया कॉलेज में गए और उसके बाद पुणे के खड़कवासला स्थित नेशनल डिफेंस अकादमी (एनडीए) में पहुंचे। पाक की कैद में आने से पहले तक जाधव का परिवार पवई के सिल्वर ओक अपार्टमेंट के पांचवे तल पर रहा करता था। अब फिलहाल यहां ताला लटका है। परिवार कहीं और रह रहा है। फैसला आने के बाद अपार्टमेंट के बाहर लोगों को हुजूम एकत्र हो गया। नारेबाजी व जयघोष के बीच जमकर पटाखे फोड़े गए। लोअर परेल में उनके बचपन के दोस्त तुलसीदास पवार ने कहा कि सत्य जीता है। यहां की पृथ्वीनंदन सोसायटी में उनके दोस्तों ने इस फैसले पर गणेश पूजन किया। बचपन में यहां रहे जाधव के दोस्तों ने एक हस्ताक्षर अभियान भी चलाया है। सिल्वर ओक अपार्टमेंट के नजदीक रहने वाले एक अमेरिकी नागरिक ने भी फैसले पर खुशी जताई। सतारा जिले के आनेवाड़ी गांव में भी खुशी का माहौल देखते बनता था। जाधव की यहां एक एकड़ जमीन है।\

यह भी पढें: जाधव के पक्ष में पहली जीत

------------------
पहली जीत तो मिली: निकम
मुंबई पर हुए हमले की सुनवाई समेत कई सनसनीखेज मामलों में सरकार की तरफ से पैरवी करने वाले जानेमाने वकील उज्जवल निकम का कहना है कि यह भारत की पहली जीत है, लेकिन अभी आगे की लड़ाई बाकी है। उनका कहना है कि नेवी अफसर को पाक ने गलत तरीके से कैद में रखकर मामला चलाया है। उसके पास केवल एक साक्ष्य है और वह जाधव का बयान, लेकिन उसे दबाव में हासिल किया गया। निकम का कहना है कि आइसीजे के फैसले के बाद सारे विश्व में पाकिस्तान बेनकाब हो गया है। पाक सरकार के यह कहने पर कि वह आइसीजे का फैसला मानने को बाध्य नहीं है, पर निकम का कहना था कि उसकी इस तरह की झुंझलाहट भारत की मजबूत स्थित को दर्शा रही है।

यह भी पढें: बेनकाब पाकिस्तान

यह भी पढें: जाधव पर ICJ का फैसला: बलूचिस्तान में भारत को घेरने की साजिश नाकाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.