Move to Jagran APP

बिना स्मार्टफोन पेटीएम से कैशलेस ट्रांजेक्शन

डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम ने बिना इंटरनेट कनेक्शन के सामान्य मोबाइल फोन के जरिये पैसा प्राप्त करने, भुगतान करने और मोबाइल फोन के रीचार्ज करने की सर्विस लांच की है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 03:59 AM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 04:08 AM (IST)
बिना स्मार्टफोन पेटीएम से कैशलेस ट्रांजेक्शन

मुंबई, प्रेट्र। डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम ने बिना इंटरनेट कनेक्शन के सामान्य मोबाइल फोन के जरिये पैसा प्राप्त करने, भुगतान करने और मोबाइल फोन के रीचार्ज करने की सर्विस लांच की है। इसके लिए कंपनी ने टोल फ्री नंबर जारी किया है।

loksabha election banner

अब बिहार भी चला कैशलेस की ओर, गोलगप्पे वाले ने पूछा - पेटीएम किया क्या?

भुगतान कैसे होगा
कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस सेवा के लिए विक्रेताओं और ग्र्राहकों को पेटीएम पर अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत कराना होगा और चार अंकों का पिन बनाना होगा। पेटीएम वॉलेट से पैसा ट्रांसफर करने के लिए यूजर को प्राप्तकर्ता का मोबाइल नंबर, भुगतान की राशि और पेटीएम पिन एंटर करना होगा। पेटीएम ने इस सेवा के लिए टोल फ्री नंबर (180018001234) जारी किया है। इस सेवा के जरिये स्मार्ट फोन के अलावा सामान्य फोन से भी कैशलेस ट्रांजेक्शन किया जा सकेगा।

कैशलेस से खुश हैं ग्राहक और दुकानदार, थोड़ी परेशानी के बाद बदल गई जिंदगी

यस बैंक की नई सेवा
यस बैंक ने 'सिमसेपे' नाम की सेवा शुरू की है। इसके जरिये स्मार्ट फोन या इंटरनेट के बिना ही बैंक के खाताधारक मनी ट्रांसफर कर सकेंगे और बिल भुगतान कर सकेंगे। इसके अलावा दूसरी तमाम बैंकिंग सेवाएं ले सकेंगे। बैंक ने ईटानगर में अरुणाचल कोऑपरेटिव अपैक्स बैंक लि. के साथ मिलकर यह सेवा शुरू की है। बाद में बैंक देशभर में यह सेवा शुरू करेगा। वैसे बैंक दो अन्य शहरों में यह सेवा शुरू कर चुका है।

डेटा सुरक्षा चिंता के चलते पेटीएम ने एप पीओएस सेवा निलंबित की

ई-हाट का एसबीआइ से करार
महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने महिला ई-हाट से खरीदे गये उत्पादों के भुगतान और शिपमेंट में ग्र्राहकों को सुविधा देने के लिए भारतीय डाक विभाग और भारतीय स्टेट बैंक के साथ समझौता किया है। एसबीआइ के ग्र्राहक 'एसबीआइ बडी' मोबाइल एप के जरिये ड्राफ्ट, चैक, ई-बैंकिंग और ई-वॉलेट से ई-हाट को भुगतान कर सकेंगे। डाक विभाग महिलाओं को बेचे गए उत्पाद ग्र्राहक तक भेजने के लिए निकटवर्ती डाकघर तलाशने में मदद करेगा।

फ्रीचार्ज ने किया करार
डिजिटल पेमेंट कंपनी फ्रीचार्ज ने वल्र्ड बैंक ग्र्रुप के इंटरनेशनल फाइनेंस कॉरपोरेशन के साथ समझौता किया है। इसके तहत स्नैपडील पर उत्पाद बेचने वाली महिला उद्यमियों को मदद दी जाएगी। फ्रीचार्ज और आइएफसी टेक्नोलॉजी और डिजिटल पेमेंट के जरिये वित्तीय संसाधन महिला उद्यमियों तक पहुंचाने में मदद करेंगे।

आज से शुरू होगा चौथा टेस्ट, इतिहास रचेगा या दोहराया जाएगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.