Move to Jagran APP

'सेव टाइगर' पर सियासत में जुटी एनसीपी

महाराष्ट्र की भाजपानीत सरकार जहां राज्य में सेव टाइगर अभियान से अमिताभ बच्चन एवं सचिन तेंदुलकर जैसी हस्तियों को जोडऩे का प्रयास कर रही है, वहीं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने इस मुद्दे पर दो ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने को लेकर सियासत शुरू कर दी है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 18 Aug 2015 02:45 AM (IST)Updated: Tue, 18 Aug 2015 02:49 AM (IST)

मुंबई [राज्य ब्यूरो]। महाराष्ट्र की भाजपानीत सरकार जहां राज्य में सेव टाइगर अभियान से अमिताभ बच्चन एवं सचिन तेंदुलकर जैसी हस्तियों को जोडऩे का प्रयास कर रही है, वहीं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने इस मुद्दे पर दो ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने को लेकर सियासत शुरू कर दी है।

loksabha election banner

राज्य में बाघों को बचाने के लिए वित्त एवं वनमंत्री सुधीर मुनगंटीवार द्वारा शुरू किए गए अभियान से भारतरत्न सचिन तेंदुलकर ने भी जुडऩे की स्वीकृति दे दी है। बिग बी अमिताभ बच्चन पिछले सप्ताह ही अपनी स्वीकृति दे चुके हैं। एक ही उद्देश्य के लिए दो बड़ी हस्तियों को ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने को लेकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मुंबई अध्यक्ष सचिन अहीर ने सरकार पर कटाक्ष किया है।

उनका कहना है कि मुंबई सचिन तेंदुलकर की जन्मभूमि होने के कारण उन्हें ही सेव टाइगर अभियान का ब्रांड एंबेसडर बनाया जाना चाहिए था। लेकिन सरकार बाघों को बचाने के लिए तो सचिन को ब्रांड एंबेसडर बना रही है, और अपनी पार्टी के बड़े नेताओं को खुश करने के लिए अमिताभ बच्चन को ब्रांड एंबेसडर बना रही है। जबकि एक ही उद्देश्य के लिए दो-दो ब्रांड एंबेसडर न तो कभी बनाए जाते हैं, न ही इसकी जरूरत थी।

बता दें कि 29 जुलाई को विश्व बाघ दिवस के अवसर पर वनमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने अमिताभ बच्चन एवं सचिन तेंदुलकर को व्यक्तिगत पत्र लिखकर दोनों से बाघों को बचाने के लिए आगे आने की अपील की थी।

मुनगंटीवार का मानना है कि महाराष्ट्र में बाघों को बचाने की दिशा में ठीक से प्रयास किए जाएं तो राज्य बाघों की राजधानी बन सकता है। महाराष्ट्र में छह बाघ अभयारण्य हैं। इनमें से पांच विदर्भ एवं एक पश्चिम महाराष्ट्र में है। राज्य में बाघों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। राज्य में 2006 में बाघों की आबादी जहां 169 थी, वहीं 2014 में बढ़कर 190 हो चुकी है। पूरे देश में बाघों की संख्या 2,226 बताई जाती है। मुनगंटीवार द्वारा भेजे पत्रों के सकारात्मक जवाब अमिताभ बच्चन और सचिन तेंदुलकर ने दिए हैं। अपने-अपने क्षेत्र की दोनों शीर्ष हस्तियों ने महाराष्ट्र के सेव टाइगर अभियान से जुडऩे की सहमति प्रदान की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.