1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

हरिद्वार

पारे ने लगाई छलांग, 39 डिग्री पर पहुंचा

जागरण संवाददाता, रुड़की: मंगलवार को पारे ने एक डिग्री की छलांग लगाई। अधिकतम तापमान बढ़कर 39.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। जिसके चलते लोगों को दिनभर गर्मी से बेहाल होना पड़ा। मौसम का मिजाज दिनोंदिन और अधिक गर्म होता जा रहा है। सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था, जबकि मंगलवार को तापमान बढ़कर 39.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। उधर, आइआइटी के जल संसाधन एवं विकास प्रबंधन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 May 2015 07:06 PM (IST)
        

सीईटीपी से औद्योगिक इकाईयों का जुड़ना अनिवार्य

जागरण संवाददाता,हरिद्वार: सिडकुल की सभी औद्योगिक इकाईयों को संयुक्त उत्प्रवाह संशोधन संयत्र (सीईटीपी) से जुड़ना होगा। मंगलवार को सिडकुल ने इस संबंध में एक आदेश जारी किया। सीईटीपी से न जुड़ने पर फैक्ट्री का प्लाट आवंटन रद करने की कार्रवाई की जा सकती है। गंगा स्च्च्छता को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की फटकार के बाद औद्योगिक विकास निगम (सिडकुल) भी हरकत में आ गया है। मंगलवार को सिडकुल के क्षेत्रीय प्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 May 2015 07:04 PM (IST)
        

इंद्रधनुष कार्यक्रम की जानकारी को निकाली रैली

लक्सर: स्वास्थ्य विभाग के इंद्रधनुष कार्यक्रम के अंतर्गत नेशनल कन्या इंटर कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने ब्लाक मुख्यालय पर रैली निकाली। इस दौरान ग्रामीणों को टीकाकरण के प्रति जागरूक किया गया। इस दौरान प्रधानाचार्य घनश्याम गुप्ता ने कहा कि कुपोषण से ग्रस्त व टीकाकरण से वंचित रहे बच्चों का सर्वांगीण विकास के लिए सरकार की ओर से इंद्रधनुष कार्यक्रम शुरू किया गया है। एनएसएस प्रभारी बलराम गुप्ता ने बताया... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 May 2015 06:36 PM (IST)
        

नई पंचायत के गठन को आज से प्रस्ताव दे सकेंगे ग्रामीण

जागरण संवाददाता, रुड़की: नई ग्राम पंचायत के गठन के लिए ग्रामीण बुधवार से ब्लॉक मुख्यालय पर प्रस्ताव दे सकेंगे। प्रस्ताव देने की प्रक्रिया 13 मई तक चलेगी, उसके बाद इन प्रस्ताव पर चर्चा होने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। हरिद्वार जिले में जनवरी 2016 में ग्राम पंचायतों का कार्यकाल पूरा होने जा रहा है। उससे पहले शासन ने वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर पंचायतों के परिसीमन को तैयार करने के निर्देश दि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 May 2015 06:09 PM (IST)
        

व्हाट्स एप चलाने पर तीन सिपाहियों के मोबाइल जब्त

जागरण संवाददाता, रुड़की: अब जब ध्यान सुरक्षा के बजाए हर पल मोबाइल पर होगा तो अपराध होने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। यह सूरतेहाल है रुड़की की पुलिस का। दरअसल, सोमवार शाम को शहर की चौकसी में लगे पुलिसकर्मियों का यह सच उस वक्त सामने आया जब कोतवाल निरीक्षण पर थे। उन्होंने पाया कि तीन सिपाही निगरानी करने के बजाए मोबाइल पर व्हॉटस्एप करने में मशगूल थे। ऐसे में सिपाहियों को सबक सिखाने के लिहाज से... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 May 2015 06:02 PM (IST)
        

मनरेगा में नहीं ले रहे दिलचस्पी

जागरण संवाददाता, रुड़की: राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत हरिद्वार जिले में श्रमिक काम करना ही नहीं चाहते हैं। मनरेगा के तहत ग्रामीणों को साल में 100 दिन के रोजगार की गारंटी मिलती है। पूरे जिले में ग्राम पंचायतों ने श्रमिकों को पंजीकृत करते हुए उनके जॉब कार्ड दिए। पिछले वर्ष की बात की जाए तो जिले में मनरेगा के तहत 1,32515 परिवार पंजीकृत हुए। जब ग्राम पंचायतों से काम मांगने की... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 May 2015 05:25 PM (IST)
        

दो सैनिकों का एकाउंट हैक कर हजारों रुपये निकाले

जागरण संवाददाता, रुड़की: बंगाल इंजीनियरिंग ग्रुप एंड सेंटर (बीईजी एंड सेंटर) में तैनात दो सैनिकों के खाते हैक कर 34 हजार रुपये निकाल लिए। दोनों ने मंगलवार को कोतवाली पहुंचकर मामले की तहरीर पुलिस को दी है। मंगलवार को कोतवाली पहुंचे बीईजी एंड सेंटर के जवान नरेन्द्र कुमार भगत और झाझड़नाना ने पुलिस को बताया कि उनके पास एटीएम कार्ड मौजूद हैं लेकिन उनके खाते से रुपये निकल गए। नरेन्द्र कुमार भगत ने बताया... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 May 2015 05:18 PM (IST)
        

परिषद के लिए पांच सदस्यों का चयन

रुड़की: इकबालपुर गन्ना समिति बोर्ड की मंगलवार को सभापति महावीर चौधरी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में सचिव प्रदीप कुमार वर्मा ने कहा कि गन्ना विकास परिषद के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए गन्ना समिति से भी पांच सदस्यों का मनोनयन होना है। इस पर बोर्ड की बैठक में सर्वसम्मति से सविता देवी, मांगेराम, ओमप्रकाश, अतुल त्यागी और इस्तकार के नाम का प्रस्ताव तैयार कर अनुमोदन के लिए सहा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 May 2015 05:15 PM (IST)
        

अब दादी अम्मा को नहीं आना होगा केंद्र

जागरण संवाददाता, रुड़की: अब दादी अम्मा को भोजन के लिए रोजाना आंगनबाड़ी केंद्रों में नहीं आना होगा। गर्भवती, धात्री और छह माह से तीन साल तक के बच्चों की तरह उन्हें भी टेक होम राशन (टीएचआर) उपलब्ध करवाया जाएगा। रुड़की क्षेत्र में मंगलवार से वृद्ध महिलाओं को भी टीएचआर देना शुरू कर दिया गया है। प्रदेशभर में मुख्यमंत्री की ओर से एक जनवरी से लागू वृद्ध महिला पोषण योजना में बदलाव कर दिया गया है। अब लाभार्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 May 2015 05:13 PM (IST)
        

हादसों के बाद भी नहीं टूट रही नींद

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: गंगा घाटों पर लगातार हो रहे हादसों से जिला प्रशासन कोई सीख नहीं ले रहा है। प्रशासन की लापरवाही से अनजान यात्रियों को जान से हाथ धोना पड़ रहा है। पहले भी गंगा घाटों पर कई लोग डुब चुके हैं। बावजूद इन घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं किए है। सोमवार को देहरादून निवासी बिट्टू आठ माह के बेटे का मुंडन कराने आए थे। उनके साथ भांजी राखी और रिश्तेदार का बेटा अभिषेक दूधियाबंद ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 May 2015 05:07 PM (IST)
        

एएसडीएम ने तहसील का किया निरीक्षण

रुड़की: प्रशिक्षु पीसीएस अधिकारी गोपाल सिंह चौहान ने मंगलवार को एएसडीएम का चार्ज लिया। उन्होंने तहसील के विभिन्न अनुभागों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। लेखपाल कक्ष के निरीक्षण के दौरान लेखपालों ने मूलभूत सुविधाओं की कमी ओर उनका ध्यान आकृष्ट कराया। उन्होंने रजिस्ट्रार कानूनगो दफ्तर, भूलेख अनुभाग, डब्ल्यूबीएन, नजारत, नायब तहसीलदार कोर्ट, आरसी ऑफिस, लेखपाल कक्ष समेत तहसील के कई अनुभागों क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 May 2015 05:05 PM (IST)
        

शराब फैक्ट्री को बंद करने के आदेश

संवाद सूत्र, लक्सर: ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने नगर में चल रही शराब फैक्ट्री को तत्काल प्रभाव से बंद करने के आदेश दिए हैं। फैक्ट्री से होने वाले प्रदूषण व फैक्ट्री प्रबंधन द्वारा की जा रही नियमों की अवहेलना पर प्रशासन ने कार्रवाई की है। नगर में लगी शराब फैक्ट्री से उठने वाली बदबू के कारण खासोआम का जीना मुहाल है। स्थानीय लोगों ने इसकी शिकायत ज्वाइंट मजिस्ट्रेट से की थी। जेएम ने फैक्ट्री का निरीक्षण कि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 May 2015 04:59 PM (IST)
        

विधायक समर्थकों ने लगाया जाम, प्रदर्शन

लक्सर: खानपुर विधायक कुंवर प्रणव ¨सह चैम्पियन के काफिले पर हमले की घटना से नाराज विधायक समर्थकों ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम लगाकर प्रदर्शन किया। समर्थकों ने हमलावरों पर रासुका व गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई किये जाने की मांग की है। मंगलवार को विधायक समर्थक एक बार फिर सड़क पर उतरे। समर्थकों ने बालावाली तिराहा पर पुरकाजी-हरिद्वार राजमार्ग पर जाम लगा दिया। विधायक समर्थकों ने कहा कि विधायक पर हमला ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 May 2015 04:55 PM (IST)
        

पुत्र ही निकला पिता का हत्यारा

संवाद सूत्र, लक्सर: महाराजपुर गांव में वृद्ध की हत्या उसके पुत्र ने एक साथी के साथ मिलकर की थी। यह दावा करते हुए पुलिस ने हत्याकांड का खुलासा करते हुए दोनों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस का कहना है कि पिता से अनबन के चलते पुत्र ने साजिश रची। आरोपियों की निशानदेही पर हत्या में प्रयुक्त कुल्हाड़ी व बंदूक भी बरामद कर ली गयी। मंगलवार को लक्सर कोतवाली में एसपी देहात प्रमेन्द्र डोभाल ने बताया कि 28 अप्र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 May 2015 04:52 PM (IST)
        

वैरागी कैंप में खनन को लेकर विवाद

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: वैरागी कैंप में अवैध खनन का आरोप लगाते हुए मातृ सदन के ब्रह्मचारी दयानंद ने वैरागी कैंप में धरना दिया। बाद में पुलिस ने खनन सामग्री उठाने का काम रुकवा दिया। प्रशासन का कहना है कि यहां सिल्ट उठाने की अनुमति दी गयी है। इस अनुमति पर सदन ने सवाल उठाते हुए कहा कि दो साल से सिल्ट उठाने के नाम पर अवैध खनन कराया जा रहा है। वैरागी कैंप में कुंभ के दौरान वैरागी अणि अखाड़ों को भ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 May 2015 04:52 PM (IST)
        

खनन के विरोध में अनशन पर बैठे स्वामी दयानंद

Sitting on a hunger strike to protest mining Swami Dayananda

हरिद्वारः अवैध खनन के खिलाफ मातृ सदन के ब्रह्मचारी स्वामी दयानंद ने मोर्चा खोल दिया। हरकी पैड़ी के निकट वैरागी क्षेत्र में वह अवैध खनन के खिलाफ अनशन पर बैठ गए। वहीं, प्रशासन ने अवैध खनन की सूचना से अनभिज्ञता जताई। साथ ही इस मामले की जांच की बात कही है। अवैध खनन के विरोध में हरिद्वार में मातृ सदन से जुड़े संत समाज के लोग समय-समय पर आंदोलन करते रहे हैं। मंगलवार को अवैध खनन की सूचना पर मातृ सदन के... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 May 2015 03:33 PM (IST)
        

हरिद्वार में पेट्रोल पंपों पर लगी भीड़

The crowd at petrol pumps in Haridwar

हरिद्वारः पेट्रोल की कमी की सूचना के चलते मंगलवार को पेट्रोल पंपों पर लोगों की भीड़ रही। उधर, नैनीताल में भी अधिकांश पेट्रोल पंप ड्राई हो चुके हैं। पेट्रोल की किल्लत का कारण मथुरा रिफाइनरी से रेक का समय से नहीं पहुंचना बताया जा रहा है। पिछले कुछ दिनों से कुमाऊं में नैनीताल जनपद में पेट्रोल की किल्लत बनी हुई थी। इससे जनपद के अधिकांश पेट्रोल पंप ड्राई हो चुके हैं। बताया जा रहा है कि मथुरा से डीओसी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 May 2015 01:07 PM (IST)
        

प्रदेश के 11 केंद्रों में हुई जीप की परीक्षा

जागरण संवाददाता, रुड़की: सोमवार को उत्तराखंड प्राविधिक शिक्षा परिषद की ओर से ज्वाइंट एंट्रेस एग्जामिनेशन ऑफ पॉलीटेक्निक (जीप-2015) की परीक्षा प्रदेश के 11 केंद्रों में आयोजित की गई। दूसरे दिन परीक्षा जी, एच, एम, टी और ए पांच ग्रुप में हुई। सभी केंद्रों में परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न हुई। सोमवार को प्रदेश में जीप की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई। प्रदेश में परीक्षा के लिए देहरादून, रुड़की, उत... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 04 May 2015 07:18 PM (IST)
        

चीला व हाथीवाला में उमड़ी पर्यटकों भीड़

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : बुद्धपूर्णिमा के साथ लगातार दो दिनों के अवकाश के चलते शहर ही नहीं राजाजी टाइगर रिजर्व के टूरिस्ट सर्किटों में भी पर्यटकों की भीड़ उमड़ी रही। चीला रेंज में सोमवार 300 से अधिक पर्यटकों और हाथीवाला टूरिस्ट सर्किट में 100 पर्यटकों ने सफारी का आनंद उठाया। हरिद्वार में रविवार से ही पर्यटकों की भीड़ बढ़नी शुरू हो गई थी। सोमवार को भी अवकाश होने का पर्यटकों ने खूब लुत्फ उठाया। स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 04 May 2015 07:14 PM (IST)
        

सत्यनारायण कथा के श्रवण से दुखों का नाश

रुड़की: बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर साकेत स्थित श्री दुर्गा चौक मंदिर में सत्यनारायण कथा का आयोजन किया गया। कथा का महत्व बताते हुए पंडित जगदीश प्रसाद पैन्यूली ने बताया कि सत्यनारायण कथा का अनुष्ठान करके मनुष्य सभी दुखों से मुक्त हो जाता है। उनके अनुसार सत्य के अनेक नाम हैं। जैसे-यथा सत्यनारायण, सत्यदेव, सनातन, सत्यरूपी विष्णु भगवान आदि। उन्होंने सभी मनुष्यों को सत्य के मार्ग पर चलने का आह्वान किया। उ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 04 May 2015 06:55 PM (IST)
        
(News from Haridwar, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें