Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 26,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कानपुर

ट्रैफिक टीम गई आगरा, जाम से जूझा शहर

कानपुर, जागरण संवाददाता: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के खातिर यातायात संभालने के लिए ट्रैफिक टीम को आगरा भेज दिए जाने से रविवार को अपना शहर जाम से कराहता रहा। हाईवे पर होमगार्डो के भरोसे व्यवस्था छोड़ दी गई, जिससे हाईवे पर हजारों वाहन घंटों उलझे रहे। देररात जीटी रोड भी भीषण जाम मे फंसा रहा। आगरा में ताज महल के दीदार करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति 27 जनवरी को अपनी पत्नी के साथ आगरा आने वाले थे।... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 11:45 PM (IST)
        

बारिश ने रोकी रफ्तार, नौबस्ता-बिधनू मार्ग जाम

कानपुर, जागरण संवाददाता : रविवार दोपहर से शुरू हुई बारिश ने वाहनों की रफ्तार रोक दी। इसके चलते नौबस्ता चौराहे से बिधनू तक जाम लग गया। पांडु नदी पर बन रहे पुल के कारण एक-एक तरफ का यातायात खोला जाता है। इस कारण वैसे ही जाम की स्थिति रहती है। बारिश और कीचड़ के चलते रविवार रात नौबस्ता चौराहे से बिधनू तक ट्रकों की लाइन लग गई। जल्दी निकलने के चलते वाहन आड़े-तिरछे फंस गए, जिससे लोग घंटों जाम में फंसे रहे।... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 11:44 PM (IST)
        

मिठाई दुकानों पर छापे, नष्ट किया लड्डू व चटनी

कानपुर, जागरण संवाददाता : खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने रविवार को मिठाई की दुकानों पर छापेमारी की। टीम को गणेश मिष्ठान भंडार समेत एक दर्जन दुकानों पर गंदगी मिली। छापेमारी के दौरान 55 किलो लड्डू और 15 किलो मीठी चटनी व सांभर नष्ट कराया गया। बीते वर्ष स्वतंत्रता दिवस पर अशोक नगर स्थित गणेश मिष्ठान भंडार का लड्डू खाने से चौबेपुर स्थित एक स्कूल के करीब दो सौ बच्चे बीमार हो गए थे। ऐसे में इस ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 11:43 PM (IST)
        

समय से पहले छीनी उत्तर पुस्तिका, भड़के परीक्षार्थी

कानपुर, जागरण संवाददाता : राजस्व निरीक्षक की परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थी प्रश्नपत्र हल करने के लिए पूरा समय न मिलने पर भड़क उठे। परीक्षार्थियों के सब्र का बांध तब टूट गया जब उत्तर पुस्तिकाएं 15 मिनट पहले छीन ली गई। उन्होंने परीक्षा केंद्रों पर इसका विरोध भी किया लेकिन परीक्षकों ने एक न सुनी और उन्हें कॉलेज से बाहर का रास्ता दिखा दिया। रामकृष्ण मिशन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व सरस्वती विद्या मं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 11:42 PM (IST)
        

डुप्लीकेट कार्ड बनवाने पर ढीली होगी जेब

कानपुर, जागरण संवाददाता : अब डुप्लीकेट मतदाता पहचान पत्र बनवाने, मतदाता सूची में त्रुटियां ठीक कराने और पता बदलवाना मतदाताओं को महंगा पड़ेगा। निर्वाचन आयोग द्वारा लागू नए नियम के तहत मतदाताओं को अब इन कार्यो के लिए 25 रुपये शुल्क जमा करना होगा तभी त्रुटियां दूर होने के बाद नया पहचान पत्र मिलेगा। निर्वाचन आयोग ने बीते वर्ष मतदाताओं को स्मार्ट कार्ड की तरह ही रंगीन पहचान पत्र देने का निर्णय लिया था... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 11:41 PM (IST)
        

28 फीसद ने छोड़ी टीजीटी परीक्षा

कानपुर, जागरण संवाददाता: माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड द्वारा रविवार को आयोजित प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) परीक्षा 28 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने छोड़ दी। दो पालियों में आयोजित परीक्षा की सभी केन्द्रों पर वीडियोग्राफी भी करवाई गई। सुबह 10 बजे से पहली पाली की परीक्षा 13 केंद्रों पर आयोजित हुई जिसमें 6649 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था। दोपहर दो बजे से हुई दूसरी पाली की परीक्षा 20 केन्द्रों पर ह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 11:41 PM (IST)
        

पुरातन छात्र उठाएंगे गरीब बच्चों की पढ़ाई का खर्च

कानपुर, जागरण संवाददाता : आईआईटी केंद्रीय विद्यालय के पुरातन छात्रों ने गरीब बच्चों की पढ़ाई का बीड़ा उठाया है। स्कूल के ऐसे पांच बच्चों की ट्यूशन फीस देने के अलावा यह छात्र उनकी पढ़ाई से जुड़ी अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए आर्थिक मदद देंगे। रविवार को स्कूल के पुरातन छात्र सम्मेलन में पहुंचे पुराने छात्रों ने इसकी घोषणा की। इस साल से पांच छात्रों को एल्युमिनाई एसोसिएशन छात्रवृत्ति देगा। इन पुरातन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 11:40 PM (IST)
        

ट्रेनों में परीक्षार्थियों का कब्जा, यात्रियों को पीटा

कानपुर, जागरण संवाददाता: टीजीटी और राजस्व निरीक्षक पद के लिए परीक्षा देने आए हजारों परीक्षार्थियों की भीड़ ने ट्रेनों के एसी कोच तक कब्जा कर लिया। उन्होंने सेंट्रल स्टेशन पर भी हंगामा किया जिससे दुकानदार अपनी कैंटीन बंद करके भाग खड़े हुए। परीक्षार्थियों ने आरक्षण कराए यात्रियों को भी पीटा, जिससे तमाम यात्रियों को अपनी यात्रा रद करानी पड़ी। रविवार को टीजीटी एवं राजस्व निरीक्षक परीक्षा के लिए बड़ी संख्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 11:40 PM (IST)
        

ओबामा की सुरक्षा में प्रदेश सरकार फेल

कानपुर, जागरण संवाददाता : प्रदेश सरकार जेलों में निरुद्ध बंदियों की सुरक्षा तो कर नहीं पा रही है तो फिर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की सुरक्षा कैसे कर पाती। यह बात भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीकांत बाजपेई ने रविवार को पत्रकारों से कही। वह घंटाघर चौराहे पर आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होने आए थे। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा, सपा सरकार अब अपने अंतिम दौर से गुजर रही है। जनता पर हो रहे अत्याचार न... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 06:52 PM (IST)
        

बेहिचक करें इंटरनेट पर ¨हदी का इस्तेमाल

कानपुर, जागरण संवाददाता : अंग्रेजी में कमजोर होने के कारण इंटरनेट से कतराने वाले अब ¨हदी भाषा में वेबसाइट, पेज व ब्लाग बनाकर अपने विचारों को दुनिया भर में पहुंचा सकेंगे। ¨हदी के अलावा अंग्रेजी के शब्दों को की-बोर्ड पर लिखकर उन्हें ¨हदी में अनुवाद करने की सुविधा देने वाले इस वेबसाइट की लांचिंग शनिवार को आईआईटी में पद्मश्री गिरिराज किशोर ने की। आईआईटी मुंबई से इलेक्ट्रिकल इंजीनिय¨रग की डिग्री हासिल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 01:09 AM (IST)
        

आज शहर में होंगे 69 हजार परीक्षार्थी

कानपुर, जागरण संवाददाता : आज शहर में प्रतियोगी परीक्षार्थियों का रेला नजर आएगा। कानूनगो और माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की परीक्षा में करीब 69 हजार परीक्षार्थी बैठेंगे। माध्यमिक शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन ने परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) परीक्षा दो पालियों में होगी। 13 केन्द्रों में आयोजित होने वाली पहली पाली की पर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 01:09 AM (IST)
        

नियमितीकरण में समस्या बने अवैध कब्जेदार

कानपुर, जागरण संवाददाता: श्रमिक कालोनियों के नियमितीकरण, काबिज लोगों से किराया लेने के मामले में अवैध कब्जेदार सबसे बड़ी समस्या बन गए हैं। काबिज लोग तो यही चाहते हैं कि विभाग उनसे किराया वसूले और उसी आधार पर वह वैध किरायेदार बनकर स्वामित्व के लिए लड़ें जबकि विभाग बीते चार साल से किराया न लेकर शासन की नीति बनने का इंतजार कर रहा है। सूबे के 16 जिलों में 30 हजार से ज्यादा श्रमिक कालोनियां हैं। इनमें... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 12:41 AM (IST)
        

अब आईडी नंबर खत्म कर देगा झंझट

कानपुर, जागरण संवाददाता: ऑयल कंपनियों की पहल से अब एलपीजी उपभोक्ताओं को यूनिक आईडी नंबर दिया जा रहा है। यूनिक आईडी नंबर मिलने के बाद उपभोक्ता जहां अपने खाते का विवरण खुद जान सकेंगे वहीं शहर बदलने के बाद दूसरे शहर में आसानी से गैस कनेक्शन भी पा सकेंगे। भविष्य में कंज्यूमर नंबर बंद करने की तैयारी है जिसके बाद आईडी नंबर से ही बुकिंग और अन्य कार्य होंगे। एलपीजी उपभोक्ताओं को हर तरह की जानकारी एक क्ल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:58 PM (IST)
        

भगवान रंगनाथ का दर्शन कर मांगा सुखी जीवन

कानपुर: दक्षिण भारतीय शैली के अति प्राचीन मंदिर प्रयाग नारायण शिवाला में शनिवार को माघ मेला ब्रह्माोत्सव का शुभारंभ हुआ। सुबह वैदिक मंत्रोच्चार के बीच मंगला आरती के बाद दर्शन के लिए मंदिर के पट खुले। श्रद्धालुओं ने भगवान रंगनाथ के दर्शन कर सुखी जीवन की कामना की। दोपहर में हवन पूजन के उपरांत गरुण ध्वजारोहण के साथ ही उत्सव का शुभारंभ हुआ। भगवान रंगनाथ ने मंदिर की परिक्रमा करते हुए जनकपुर पहुंचे। ज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 09:36 PM (IST)
        

सेंट्रल पर सीवरभराव, यात्री बेहाल

कानपुर, जागरण संवाददाता : केंद्र सरकार भले ही स्टेशनों की व्यवस्था दुरुस्त करने के बड़े बड़े दावे कर रही है लेकिन सच्चाई ये है कि एक दशक पूर्व स्टेशनों और ट्रेनों में जो व्यवस्था थी, वही आज भी चल रही है। शनिवार को सेंट्रल स्टेशन के सिटी साइड में सीवर भराव से होने वाली दुर्गन्ध से यात्री बेहाल रहे। स्वचालित सीढि़यों से जाने वाले और फुटओवर ब्रिज की सीढि़यों द्वारा स्टेशन से बाहर आने वाले यात्रियों क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 09:10 PM (IST)
        

वार्डनों की तैनाती में हुई मनमानी

कानपुर, जागरण संवाददाता: सिविल डिफेंस के पोस्ट वार्डनों की तैनाती में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। शहर में तैनात रहे उपनियंत्रकों ने गुपचुप ढंग से वार्डनों की तैनाती कर ली। पिछले दिनों तबादले के बाद कानपुर आए उप नियंत्रक रवींद्र कुमार ने पत्रावलियों की जांच की तो फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। माना जा रहा है कि यहां आठ सौ ऐसे वार्डन हैं जिनकी तैनाती मनमाने ढंग से की गई। सिविल डिफेंस के आईजी ने पत्रावलियो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 09:10 PM (IST)
        

घर वापसी के बिना देश का विकास नहीं

कानपुर, जागरण संवाददाता : विभिन्न कारणों से दूसरे धर्मो को स्वीकार करने वाले लोग अब घर वापसी की राह देख रहे हैं। हिंदू धर्म में उनकी पुन: वापसी के बिना देश का विकास नहीं हो सकता है। यह बात विश्व हिंदू परिषद के मार्गदर्शक एवं पूर्व अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक सिंहल ने कही। वह आनंदपुरी में चल रहे मर्यादा महोत्सव में शामिल होने आए थे। मर्यादा महोत्सव में आए विहिप नेता ने पत्रकारों के सवालों का जव... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 08:21 PM (IST)
        

अंडा उत्पादन का हब बनेगा प्रदेश

कानपुर, जागरण संवाददाता: सूबे को अंडा उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने की कोशिशें रंग लाने लगी हैं। दस बड़े औद्योगिक समूहों ने यूपीएसआईडीसी के औद्योगिक क्षेत्रों में लेयर्स फार्म की स्थापना के लिए भूमि मांगी है। उन्होंने कानपुर, कानपुर देहात, फर्रुखाबाद, इलाहाबाद आदि जिलों के औद्योगिक क्षेत्रों में इकाई स्थापित करने की इच्छा जाहिर की है। प्रदेश में प्रतिवर्ष 473 करोड़ अंडे की खपत होती है, जबकि सिर्फ ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 07:59 PM (IST)
        

टेंपो से भिड़ी वैन, आधा दर्जन घायल

कानपुर, जागरण संवाददाता : बिठूर क्षेत्र में जीटी रोड पर परगही पुलिया के पास तेज रफ्तार वैन सामने से आ रही टेंपो से भिड़ गई। जिससे टेंपो सवार आधा दर्जन यात्री घायल हो गए। शनिवार दोपहर चौबेपुर से सवारियां भरकर टेंपो कल्याणपुर आ रहा था। तभी परगही पुलिया के पास कल्याणपुर की ओर से आ रही तेज रफ्तार वैन ने उसमें टक्कर मार दी, जिससे टेंपो सवार चौबेपुर के नुनहा कला निवासी मनोज, गबड़हा के रामविलास व उनकी बे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 07:58 PM (IST)
        

कोटेदार के गोदाम तक पहुंचेगा अनाज

कानपुर, जागरण संवाददाता : गेहूं, चावल के उठान के लिए कोटेदारों को अब खाद्य विभाग के केंद्रों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। जल्द ही डोर स्टेप डिलेवरी सिस्टम की शुरुआत होने जा रही है, जिसके तहत खाद्य विभाग खुद के संसाधनों से कोटेदार के गोदाम तक खाद्यान्न भेजेगा। इससे खाद्यान्न की कालाबाजारी पर भी कुछ हद तक रोक लगेगी क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि कुछ कोटेदार गोदाम से खाद्यान्न तो उठाते हैं लेकिन रास्ते ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 07:56 PM (IST)
        
(News from Kanpur-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें