1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कानपुर

जल निगम की लापरवाही से चली गई मासूम की जान

कानपुर, जागरण संवाददाता : चकेरी क्षेत्र में जल निगम की लापरवाही ने एक परिवार से उसका इकलौता चिराग छीन लिया। पानी की टंकी के पास लीकेज से हुए गड्ढे में मासूम ने खेलते समय गिरकर दम तोड़ दिया। इस घटना से गुस्साये क्षेत्रीय लोगों ने नारेबाजी करते हुए हंगामा किया। पुलिस ने लोगों को शांत कराया। सनिगवां के चंद्रनगरी में चट्टा संचालक बबलू यादव पत्नी सुमन के साथ रहते हैं। उनके घर के पास स्थित पानी की टंक... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 10:43 PM (IST)
        

टीएसआई व सिपाही निलंबित, तीन होमगार्ड हुए बर्खास्त

कानपुर, जागरण संवाददाता: जीटी रोड पर बिल्हौर के पास बांगरमऊ मोड़ पर वाहनों से अवैध वसूली करते दबोचे गए एक टीएसआई व सिपाही को निलंबित करने के साथ ही टीम में शामिल तीन होमगार्डो को एसएसपी ने बर्खास्त कर दिया। रविवार सुबह 5.30 बजे टीएसआई रमाकांत हमराही सिपाही अश्विनी यादव के अलावा होमगार्ड मनीष शर्मा, शिवसोहन, अरुण कुमार बुलेरो से बिल्हौर पहुंचे। टीएसआई की ड्यूटी बिल्हौर में ही थी लेकिन वे ड्यूटी स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 10:14 PM (IST)
        

बिखरा उल्लास, मना 'इंडिया का त्योहार'

कानपुर, जागरण संवाददाता: जागरण कनेक्सन में रविवार को शहरवासियों पर 'इंडिया के त्योहार' आईपीएल की धूम सिर चढ़कर बोली। कंपनी बाग चौराहे पर शहरवासी मस्ती में झूमते रहे। मस्ती की इस पाठशाला में जो भी पहुंचा बस इसी पाठशाला का होकर रह गया। पाठशाला की हर कक्षा में पढ़ाई की और सनडे को फनडे बनाया। क्रिकेट जोन में बच्चों ने चौके-छक्के लगाए तो बड़ो ने भी तालियां बजाईं। छोटा-बड़ा हर कोई मस्ती के सुरूर में सराबो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 10:00 PM (IST)
        

अब 20 जिलों में हीमोफीलिया का मुफ्त इलाज

कानपुर, जागरण संवाददाता: हीमोफीलिया जैसी घातक बीमारी से बचाव की वैक्सीन के लिए सरकार ने इस बार 18.80 करोड़ रुपये का बजट दिया है। यह बजट हाईकोर्ट में दायर एक जनहित याचिका पर कोर्ट की फटकार के बाद सरकार ने जारी किया। अभी तक आठ मेडिकल कालेजों में मिलने वाली यह मुफ्त वैक्सीन 12 और जिलों के सरकारी अस्पतालों पर उपलब्ध होगी। यह जानकारी विश्व हीमोफीलिया दिवस पर कानपुर हीमोफीलिया सोसाइटी द्वारा गैंजेस क्लब ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 08:48 PM (IST)
        

सीवरेज नहर होगी पक्की, अब नहीं डूबेगी फसल

कानपुर, जागरण संवाददाता: सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की नहर से जुड़े किसानों के लिए यह खबर राहत भरी है कि अब अब उनके खेतों में न तो पानी भरेगा और न ही फसल बर्बाद होगी। नगर निगम डेढ़ किमी लंबी सीवरेज नहर को चार करोड़ रुपये से पक्की करने जा रहा है। जुलाई तक इसको पक्का कर दिया जाएगा। 13 वें राज्य वित्त आयोग से नगर निगम वाजिदपुर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से होकर वाजिदपुर, प्यौंदी, शेखपुर, मवैया गांव जाने वा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 08:33 PM (IST)
        

शहर में नकली किताबों का गोरखधंधा

कानपुर, जागरण संवाददाता : शहर में नकली किताबों को गोरखधंधा चल रहा है। मेरठ और मुजफ्फरनगर के कई प्रकाशकों की नकली किताबें छापकर बाजार में खपाई जा रही हैं। छात्र की शिकायत पर प्रकाशकों की संयुक्त टीम पिछले दो दिनों से कानपुर में साक्ष्य जुटा रही है। शिकायत के बाद एसएसपी ने एलआईयू को सक्रिय कर दिया है। मेरठ व मुजफ्फरनगर से जीआरवी पब्लिकेशन के दीपक शर्मा तथा प्रकाश पब्लिकेशन के दीपक सांगवान टीम के स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 08:11 PM (IST)
        

अक्षय तृतीया पर मिलेगा अक्षय पुण्य

कानपुर, जागरण संवाददाता: वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है। इस दिन भगवान विष्णु का पूजन अर्चन करने से अनंत पुण्य की प्राप्ति होती है। इस दिन गंगा स्नान, दान और भगवान के दर्शन व गरीबों को भोजन कराने से जो पुण्य प्राप्त होता है उसका क्षय कभी नहीं होता है। यह पर्व अक्षय और अनंत पुण्य देने वाला है। इस बार अक्षय तृतीया का पर्व 21 अप्रैल को होगा। शकुंतला शक्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 07:12 PM (IST)
        

पिता की कब्र में बेटे का शव दफनाने पर 'रार'

कानपुर, जागरण संवाददाता: पिता की कब्र को खोदकर उसी में बेटे के शव को दफनाने का कुछ लोगों ने विरोध कर दिया। फादर ने लिखित में दफनाने की इजाजत दी तो मामला सुलझ गया लेकिन विरोध करने वाले क्रिश्चियन सेमेटरी बोर्ड के पूर्व सचिव ने इजाजत देने वाले फादर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने की तैयारी की है। छपेड़ा पुलिया निवासी सिल्वेस्टर की 35 वर्ष पूर्व मृत्यु होने पर बकरमंडी स्थित इसाई कब्रिस्तान में उन्हें दफ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 06:54 PM (IST)
        

शासन में उठेगा कूड़ा का मामला

कानपुर, जागरण संवाददाता: समग्र विकास योजना के कामों को लेकर मुख्य सचिव के साथ होने वाली बैठक में शहर में एकत्र हो चुके साढ़े तीन लाख टन कूड़े का मामला गूंजेगा। इसको लेकर नगर निगम व केडीए के अफसरों ने अपने-अपने जवाब तैयार कर रहे हैं। एटूजेड के अनुबंध तोड़ने से घर-घर से गंदगी उठना बंद हो गया और प्लांट भी छह माह से बंद पड़ा है वहीं केडीए की प्लांट के पास बस रही न्यू ट्रांसपोर्ट नगर योजना भी फंस गई है... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 06:51 PM (IST)
        

कानपुर तूने मुझे जिंदगी दे दी..

कानपुर, जागरण संवाददाता: ए भाई जरा देख के चलो आगे ही नहीं पीछे भी..मशहूर गीतकार व कवि पद्मभूषण गोपालदास नीरज की यह पंक्तियां जब उनकी ही आवाज में लाजपत भवन में गूंजी तो पूरा प्रेक्षागार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। मौका था पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई के सम्मान में स्मृति संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम 'अटल जी के नाम नीरज की शाम' का। उन्होंने सुनाया कि 'कानपुर तूने मुझे जिंदगी दे दी, ले... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 12:19 AM (IST)
        

अंधेरे में डूब जाएंगे दक्षिण के दर्जनों मोहल्ले

कानपुर, जागरण संवाददाता: केस्को एमडी सेल्वा कुमारी जे के बल्लियों पर लगे बिजली कनेक्शन काटने के निर्देश से दक्षिण क्षेत्र में हड़कंप मच गया है। इस आदेश का शहर के दक्षिण क्षेत्र में सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि यहां पर बर्रा और नौबस्ता के आसपास ज्यादातर इलाकों में बल्लियों के सहारे ही लाइन दौड़ रही है। पीड़ित उपभोक्ताओं का कहना है कि कनेक्शन देते समय जानकारी क्यों नहीं की गई कि कनेक्शन कैसे दिए ज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 09:46 PM (IST)
        

दर्द बहुत है, कोई इलाज तो बताए

शिकायत एक: सर स्कूल में मार्च से जून तक की फीस पहले ही ले ली गई, लेकिन फिर से नये सत्र के नाम पर फीस की वसूली की जा रही है। राजेंद्र कुमार दीक्षित ने बताया कि शिकायत करने के बाद भी वसूली बंद नहीं है। शिकायत दो: कक्षा पांच से कक्षा छह में जाने पर फीस करीब 50 फीसद तक बढ़ा दी गई है। प्रतिवर्ष अधिकतम किताबें बदल दी जाती हैं। संजीव कुमार ने कहा कि लगातार प्रतिवर्ष फीस बढ़ाई जा रही है। फीस बढ़ोत्तरी का... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 09:42 PM (IST)
        

गोविंदपुरी पुल की तरफ कार लेकर न जाना

कानपुर, जागरण संवाददाता : गोविंदपुरी समानांतर पुल के निर्माण के कारण बुधवार से चार पहिया वाहनों के लिए बंद हो जाएगा। गोविंद नगर छोर पर चावला मार्केट चौराहे के आगे चार पहिया वाहनों पर रोक लगेगी, तो फजलगंज छोर पर पेट्रोल पंप चौराहे से चार पहिया वाहन पुल की तरफ नहीं जा सकेंगे। इसके लिए मंगलवार तक संकेतांक व चेतावनी बोर्ड लगा दिए जाएंगे। एसपी यातायात लल्लन सिंह यादव ने सेतु निर्माण निगम के परियोजना... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 09:41 PM (IST)
        

डीएम को भी रखना पड़ा मुंह पर रुमाल

कानपुर, जागरण संवाददाता : दो दिन पहले विशेष सचिव चिकित्सा शिक्षा अ¨रदम भट्टाचार्य जब मुरारी लाल चेस्ट हास्पिटल का निरीक्षण करने पहुंचे तो अफसरों से पूछा था कि ये गिरता अस्पताल कौन सा है। अगले दिन दैनिक जागरण ने अस्पताल की दुर्दशा की कहानी बयां की। शनिवार को खुद डीएम अस्पताल का मुआयना करने पहुंचीं तो गंदगी और दुर्गध के चलते उन्हें भी नाक पर रुमाल रखना पड़ा। मरीजों से बाहर से दवाएं मंगवाने और इमरजेंस... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 09:40 PM (IST)
        

गरीबी से तंग युवक ने दी जान

कानपुर, जागरण संवाददाता : कबाड़ बीनकर परिवार का गुजारा करने वाले युवक ने तंगहाली से परेशान होकर ट्रेन के आगे छलांग लगा दी। उसे बचाने दौड़ी पत्‍‌नी भी ट्रेन की चपेट में आकर जख्मी हो गई। पालीटेक्निक के सामने कानपुर फर्रुखाबाद रेलमार्ग पर हुए इस हादसे की सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनों को हैलट में भर्ती कराया, जहां डाक्टरों ने युवक को मृत घोषित कर दिया। मूलरूप से महोबा निवासी 42 वर्षीय सत्तू कई सालों ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 08:38 PM (IST)
        

भगौलिक स्थिति समझने आई पैरामिलेट्री फोर्स

कानपुर, जागरण संवाददाता : जनपद की भौगोलिक स्थिति से शत प्रतिशत वाकिफ होने को शनिवार को पैरामिलेट्री फोर्स की एक टुकड़ी विकास भवन में पहुंची। उसने जिला एवं अर्थ संख्या अधिकारी से काफी देर तक जनपद के बारे में पूछताछ की। विभाग से सभी थाने, मोहल्ले, गांव, तहसील व वार्डो के मैप व उनसे जुड़ी अहम जानकारियां जुटाईं। कुछ दस्तावेज भी जवान अपने साथ लेते गए। आपात स्थिति में पैरामिलेट्री फोर्स को जनपद की भौगोलि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 08:34 PM (IST)
        

ट्रिब्यूनल अपील के लिए बरतें सावधानी

कानपुर, जागरण संवाददाता: करदाताओं के मामले कर निर्धारण अधिकारी और आयकर आयुक्त (अपील) के यहां से खारिज होने के बाद ट्रि्ब्यूनल में जाने के लिए केस को अच्छी तरह से समझ कर अपील तैयार करें तो परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। यह बात आयकर अपीलीय अभिकरण लखनऊ के न्यायिक सदस्य सुनील कुमार यादव और लेखा सदस्य एके गरोड़िया ने मर्चेट्स चेंबर आफ उत्तर प्रदेश, कानपुर चार्टर्ड एकाउंटेंट सोसाइटी, कानपुर इनकम टैक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 08:33 PM (IST)
        

वायुमंडल के जहर से जिंदगी पर ग्रहण

कानपुर, जागरण संवाददाता: प्रदूषण रोकने की सभी कवायदें फेल हो रही हैं। पिछले पांच सालों के आंकड़ों पर नजर डालें तो प्रदूषक तत्व वायुमंडल से हटने या घटने का नाम नहीं ले रहे हैं। यही वजह कि लोगों को बीमारियां अपनी गिरफ्त में ले रही हैं। एनजीटी ने दिल्ली में सख्ती करके दस साल पुराने वाहन प्रतिबंधित कर दिए लेकिन अन्य राज्यों में भी प्रदूषण की स्थिति बेहद खराब है। शहर में पांच सालों के अंदर पैदा हुई प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 08:16 PM (IST)
        

जोशीले अंदाज में मस्ती की पाठशाला

कानपुर, जागरण संवाददाता : दैनिक जागरण की फन गेम टीम शनिवार को शास्त्रीनगर स्थित शहीद भगत सिंह पार्क में पहुंची। जहां क्षेत्रीय लोगों ने तरह-तरह के गेम में भाग लेकर खूब मस्ती की और पुरस्कार पाकर जश्न मनाया। रोचक तथ्यों पर सवाल-जवाब कर उपस्थित लोगों के बौद्धिक विकास की क्षमता को भी बढ़ाने का सफल प्रयास भी हुआ। फन गेम की टीम ने हर बार की तरह पार्क में जुटे बच्चे, महिलाओं व पुरुषों की टीम बांटकर गे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 08:15 PM (IST)
        

पास में नहीं धन, सड़कें करेंगे टनाटन

कानपुर, जागरण संवाददाता : पाइप लाइन डालने के लिए खुदी सड़कों के निर्माण की समय सीमा तो निर्धारित कर दी गई, लेकिन इसके लिए धन कहां से आएगा, अभी तय नहीं है। डीएम ने 30 अप्रैल तक सड़क बनाने का फरमान सुनाया तो जल निगम के अफसरों ने भी उनकी हां में हां मिला दी। अब देखना यह है कि ये सड़कें निर्धारित समय पर बन पाती हैं या फिर पहले की तरह यह आदेश भी फाइलों में दबकर रह जाता है। जल निगम ने सड़क निर्माण और मरम्मत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 08:14 PM (IST)
        
(News from Kanpur-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें