Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 16,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कानपुर

प्राचार्य व शिक्षकों ने दर्ज कराए बयान

कानपुर, जागरण संवाददाता : मेडिकल छात्रों पर पुलिस बर्बरता की तीसरे चक्र की जांच करने एडीजी पावर कार्पोरेशन मंगलवार को मेडिकल कालेज पहुंचे। उन्होंने मेडिकल कालेज प्राचार्य, शिक्षकों समेत नौ कर्मचारियों के बयान दर्ज किए। सर्जरी के विभागाध्यक्ष डॉ. संजय काला के ओपीडी में होने से एडीजी ने काफी देर इंतजार किया, फिर चले गए। 28 फरवरी की रात मेडिकल कालेज में घुसकर मेडिकल छात्रों एवं शिक्षकों पर बर्बरता... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 01:12 AM (IST)
        

मेडिकल छात्रों ने मांगी एसएसपी से सूचना

कानपुर, जागरण संवाददाता : पुलिस बर्बरता के खिलाफ देश में आंदोलन खड़ा करने मेडिकल कालेज के छात्रों ने अब आरटीआई को हथियार बना लिया है। उन्होंने मंगलवार को एसएसपी कार्यालय में आरटीआई से सूचना मांगी है कि 28 फरवरी की रात कितने पुलिसकर्मियों ने हास्टलों में घुसकर छात्रों पर कहर बरपाया था। मेडिकल कालेज के 24 पीड़ित छात्र मंगलवार दोपहर एसएसपी कार्यालय पहुंचे। बीएच-3 के छात्र अभिषेक भारती ने एसएसपी के ज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 01:12 AM (IST)
        

बेतरतीब खोदाई पर मिली फटकार

कानपुर, जागरण संवाददाता: रावतपुर क्रासिंग पर जल निगम की लापरवाही से एक बच्चे की जान पर बन आयी थी। खोदाई में बरती जा रही लापरवाही दैनिक जागरण में छपने पर अफसरों की नींद टूटी। सुबह ही जल निगम के अभियंताओं ने मौके पर पहुंचकर काम शुरू कराया। नगर आयुक्त आरएन वाजपेयी ने भी जाकर निरीक्षण किया। उन्होंने पाया कि यह काम नौ अप्रैल को खत्म हो जाना था लेकिन अभी तक नहीं खत्म हुआ। उन्होंने अभियंता व ठेकेदार को आ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 01:11 AM (IST)
        

जान बचाकर भागे लोग, बस्ती जलकर राख

कानपुर, जागरण संवाददाता: अफीम कोठी राखी मंडी स्थित महात्मा गांधी बस्ती में भीषण आग लगने से 30 से अधिक गरीबों के आशियाने और कबाड़ के पांच गोदाम खाक हो गये। फायर ब्रिगेड के आग बुझाने के दौरान हुए सिलेंडर विस्फोट से जवान और मदद में जुटे लोग घायल होने से बाल-बाल बच गये। मंगलवार दोपहर ढाई बजे अफीम कोठी राखी मंडी में आग लग गई। अनुमान है कि एक दुकान में लोहे की जंजीर जोड़े जाने के दौरान निकली चिंगारी पास ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 01:10 AM (IST)
        

चिड़ियाघर बन गया सेंट्रल स्टेशन

कानपुर, जमीर सिद्दीकी सेंट्रल स्टेशन पर आवारा जानवर, बंदरों की टोली, आवारा कुत्ते, मोटे मोटे चूहे, प्लेटफार्मो पर सैकड़ों कबूतर के घोसले, ऐसा लगता है जैसे स्टेशन नहीं बल्कि कोई चिड़ियाघर है। मंगलवार को सेंट्रल स्टेशन पर जो नजारा देखने को मिला, उससे हर यात्री सहमा दिखाई दिया। तमाम यात्री परिवार के साथ आगे बढ़ने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे, तो कहीं आगे बैठे कुत्ते या बंदर को देख कर आगे जाने के बज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 01:10 AM (IST)
        

महज 43 सौ में निपटेगी अखिलेश की रैली

राहुल शुक्ल, कानपुर प्रदेश के मुखिया अखिलेश यादव की 18 अप्रैल को प्रस्तावित चुनावी रैली पर महज 43 सौ रुपया खर्च होगा। चौंकिये मत, यह हम नहीं कह रहे बल्कि यह कहना है अकबरपुर लोकसभा से पार्टी के प्रत्याशी लाल सिंह तोमर का। चुनाव कार्यालय को सौंपे शपथ पत्र में उन्होंने ही यह घोषणा की है। रैली नौबस्ता हंसपुरम के रेसकोर्स मैदान में होनी है। रैली की अनुमति के लिए तोमर ने शपथ पत्र में लिखा है कि रैली ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

सियासी नब्ज टटोलने को शहर में दिग्गजों की दस्तक

कानपुर, जागरण संवाददाता : मतदान के दिन करीब आते ही अब चुनावी पारा चढ़ने लगा है। सियासी नब्ज टटोलने के लिए गुरुवार से शहर में दिग्गजों की दस्तक तेज हो जाएगी। एक के बाद एक बड़े नेता अपने उम्मीदवारों के लिए जनसभाएं कर वोट मांगेंगे और उपलब्धियां गिनाएंगे। 17 अप्रैल से स्टार प्रचारकों की बाढ़ जैसी आ जाएगी। बसपा सुप्रीमो मायावती प्रत्याशी सलीम अहमद के समर्थन में रेलबाजार में जनता को रिझाएंगी तो 18 को भ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

लाल इमली में अधिकारी नदारद, मजदूरों में नाराजगी

कानपुर, जागरण संवाददाता : पांच माह से वेतन संकट झेल रहे लाल इमली के मजदूरों में अब नाराजगी बढ़ने लगी है। इधर कुछ दिनों से अधिकारियों के नदारद होने की खबर पर मंगलवार को मिल पहुंचे मजदूरों ने चौपाल लगाकर विरोध जताने के लिए हुंकार भरी। वहीं, एमडी के न मिलने पर फोन से बातचीत की। गौरतलब है, केंद्रीय कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल के प्रतिनिधि मनोज सिंह ने पिछले दिनों लाल इमली मिल मजदूरों को बकाया वे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 09:07 PM (IST)
        

विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट गायब?

कानपुर, जागरण संवाददाता: फर्जी पासपोर्ट मामले में मंगलवार को एक नया मोड़ आ गया जब बचाव पक्ष के अधिवक्ता को विदेश मंत्रालय का पत्र प्राप्त हुआ। पत्र में कहा गया है कि मुकदमा चलाने के लिए अभियोजन की अनुमति से संबंधित पत्र तत्कालीन एसएसपी को भेज दिया है, जबकि पुलिस कई तारीखों से अभियोजन की स्वीकृति के संबंध में कोई रिपोर्ट न आने की बात कह रही है। क्राइम ब्रांच टीम ने फर्जी पासपोर्ट मामले में 4 जुलाई... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 07:52 PM (IST)
        

प्रधान डाकघर में सीबीएस शुरू

कानपुर, जागरण संवाददाता : लम्बे इंतजार के बाद आखिरकार प्रधान डाकघर में मंगलवार को कोर बैंकिंग सेवा (सीबीएस) चालू हो गई। इसका श्रीगणेश पोस्टमास्टर जनरल सुखदेव राज ने किया। अभी फिलहाल प्रधान डाकघर में व्यवस्था चालू हुई है। दूसरे फेज में नवाबगंज और कैंट डाकघर में कोर बैंकिंग सेवा चालू की जाएगी। इसके बाद कानपुर के सभी छोटे डाकघरों को जोड़ा जाएगा। जानकारी के अनुसार करीब साढ़े चार लाख ग्राहकों के खाते ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 07:47 PM (IST)
        

अश्लील टिप्पणी करने पर शोहदा गिरफ्तार

कानपुर, जागरण संवाददाता : फूलबाग में महिलाओं और युवतियों पर अश्लील टिप्पणी करने पर पुलिस ने एक शोहदे को गिरफ्तार किया है। फीलखाना एसओ देवेंद्र यादव के मुताबिक फूलबाग में सोमवार की शाम एक युवक वहां से गुजर रही छात्राओं और महिलाओं को देखकर अश्लील टिप्पणी कर रहा था। क्षेत्रीय लोगों की सूचना पर एसआई संग्राम सिंह मौके पर पहुंचे और आरोपी को पकड़ लिया। पूछताछ में उसने नाम प्रदीप निवासी शुक्लागंज का बताय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 07:42 PM (IST)
        

अब सफलता का रास्ता नहीं रोकेगी अंग्रेजी

कानपुर, जागरण संवाददाता : कृषि विशेषज्ञ बनने के लिए सीएसए में प्रवेश लेने वाले ग्रामीण पृष्ठभूमि वाले छात्रों की राह में अब अंग्रेजी भाषा रोड़ा नहीं बनेगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने ऐसे छात्र छात्राओं के लिए इस साल से अंग्रेजी की विशेष कक्षाएं शुरू की हैं। इन कक्षाओं में एग्रीकल्चर व होमसाइंस से बीएससी व एमएससी की पढ़ाई करने वाले छात्र अपनी अंग्रेजी मजबूत कर सकेंगे। सीएसए ने सत्र 2014-15 के लिए अ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 07:39 PM (IST)
        

मेरिट मैनेजमेंट में नंबर बढ़वाने का खेल!

डॉ. सुरेश अवस्थी, कानपुर यूपी बोर्ड परीक्षा मूल्यांकन शुरू होते ही परीक्षार्थियों के नंबर बढ़वा कर मेरिट मैनेजमेंट करने वाले दलाल सक्रिय हो गए हैं। गोपनीयता के बावजूद उनको विषय की कापियां और उनके मूल्यांकन केंद्र की पूरी जानकारी है। मिर्जापुर के एक केंद्र पर नंबर बढ़वाने पहुंचे एक कालेज संचालक के पकड़े जाने के बाद बोर्ड ने सभी डीआईओएस को अलर्ट किया है। बोर्ड परीक्षा मूल्यांकन की पूरी प्रक्रिया ग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 07:38 PM (IST)
        

कारोबारियों पर वाणिज्य कर का नया फंदा

कानपुर, जागरण संवाददाता : कर चोरी रोकने की गरज से वाणिज्य कर विभाग ने अब कारोबारियों पर एक नया फंदा कस दिया है। अब विभाग ने माल आयात घोषणा पत्र यानि फार्म-38 (विशिष्ट ई-संचरण नंबर) की समयावधि तय कर दी है। इसकी समय सीमा निकलने पर क्षेत्रीय ज्वाइंट कमिश्नर को जानकारी देकर रिन्यूवल कराना पड़ेगा। इससे पंजीकृत कारोबारियों की मुश्किलें बढ़नी तय हैं। वाणिज्य कर कमिश्नर मृत्युंजय कुमार नारायण ने 15 अप्रै... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 07:37 PM (IST)
        

निखिल अपहरण कांड : दरोगा के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट

कानपुर, जागरण संवाददाता: पांच साल पहले चकेरी के निखिल अपहरण कांड में काल डिटेल के आधार पर विशेष न्यायाधीश एससीएसटी श्रीप्रकाश ने दरोगा के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। बच्चे के पिता ने घटना के वक्त दरोगा के खिलाफ तहरीर दी थी लेकिन विभागीय मामला होने के चलते पुलिस ने उसकी रिपोर्ट दर्ज नहीं की थी। चकेरी थाना क्षेत्र के शिवकटरा निवासी महेश पासवान का करीब साढ़े चार वर्षीय बेटा निखिल 9 अगस्त 2... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 07:33 PM (IST)
        

महिलाओं का वोट देने में फ‌र्स्ट रहने का संकल्प

कानपुर, जागरण संवाददाता : आधी आबादी को वोट के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से सोमवार को कार रैली का आयोजन किया गया। रैली में शामिल होने वाली महिलाओं ने इस बार मतदान में फ‌र्स्ट आने का संकल्प लिया। इनरव्हील क्लब, कानपुर प्रगति मंच, जिला प्रशासन द्वारा मतदाता जागरूकता के लिए कार रैली निकाली गई। मोतीझील के तुलसी उपवन में एसीएम फ‌र्स्ट नेहा प्रकाश ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में शामिल ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

सहज ढंग व सजग नजरें

शिवा अवस्थी, कानपुर समय कम है। दिलीप.. कोई छूटने न पाए। बताओ बेटा.. सर, अमेठी में रक्षा विभाग में तैनात हूं, कानपुर तबादला करा दीजिए, मां अकेली हैं। जोशी जी..इनका काम कराइए, चिट्ठी लिखवा दीजिए। सुबह नौ बजे ये नजारा है केंद्रीय कोयला मंत्री व कानपुर संसदीय सीट से कांग्रेस उम्मीदवार श्रीप्रकाश जायसवाल के पोखरपुर स्थित आवास का। काफी भीड़ लगी है। किसी के कंधों पर हाथ रख लान में टहले. और फिर चेहरे ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

चौराहों व प्रमुख सड़कों पर रखे ट्रांसफार्मर बन गए मुसीबत

कानपुर, जागरण संवाददाता: शहर में बेतरतीब ढंग से रखे ट्रांसफार्मर अब बढ़ते वाहनों के चलने के लिए मुसीबत बनते जा रहे है। यह ट्रांसफार्मर खतरनाक हो गए है कभी भी कोई हादसा हो सकता है। फुटपाथ पर रखे ट्रांसफार्मरों के चलते राहगीरों को निकलना दूभर हो गया है। चौराहों के सुन्दरीकरण के साथ ही खतरनाक ट्रांसफार्मरों को व्यवस्थित करने के लिए मंडलायुक्त मोहम्मद इफ्तिखारुद्दीन ने पहल की है। समग्र विकास योजना क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 10:02 PM (IST)
        

गल्ला मंडी में तैयारियों को दिया जा रहा फाइनल टच

कानपुर, जागरण संवाददाता : लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए नौबस्ता गल्ला-मंडी में स्ट्रांग रूमों के बाहर बैरीकेडिंग करने के साथ अन्य तैयारियों को फाइनल टच दिया गया। 24 और 30 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के तृतीय व चतुर्थ चरण का मतदान होना हैं। मतदान के बाद ईवीएम नौबस्ता गल्ला मंडी में ए-क्लास दुकान 11 से 35 में बनाए गए स्ट्रांग रूम में जमा कराई जाएगी। जबकि नीलामी चबूतरे 1, 2 व 3 में मतगणना होगी। यहां चल र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 09:54 PM (IST)
        

गरीबों को नहीं मिला 'आसरा'

कानपुर, जागरण संवाददाता: अफसरों की लापरवाही से प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना 'आसरा' अभी गरीबों से बहुत दूर है। काम चालू हुए चार माह हो गए लेकिन सी एंड डीएस जलनिगम ने सिर्फ बुनियाद डाली है। जिम्मेदारों के गायब होने से फिलहाल काम बंद है। यही दुर्गति रही तो 840 आवास चार वर्ष में भी गरीबों को नसीब नहीं हो सकेंगे। घाटमपुर नगर पालिका परिषद में आवास निर्माण के लिए नगरीय विकास अभिकरण ने बतौर पहली क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 09:46 PM (IST)
        
(News from Kanpur-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »