Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कानपुर

तारीखों में उलझ गए संपत्ति के विवाद

केस नंबर-1: अजय निगम के पिता ने 1964 में नगर महापालिका से जमीन खरीदी थी। इस जमीन के कुछ हिस्से पर 1990 में कब्जा हो गया। केडीए ने 500 वर्गगज जमीन पर कब्जा तो दिला दिया शेष जमीन के लिए 1992 से मुकदमा चल रहा है। केस नंबर-2: पीरोड के दो सगे भाइयों के बीच 1997 में मकान के बीच निकलने के रास्ते को लेकर विवाद शुरू हुआ। सिविल जज जूनियर डिवीजन की अदालत में मामला लंबित है। एक्स पार्टी आदेश होने के बाद विप... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:11 AM (IST)
        

तारीखों में उलझ गए संपत्ति के विवाद

केस नंबर-1: अजय निगम के पिता ने 1964 में नगर महापालिका से जमीन खरीदी थी। इस जमीन के कुछ हिस्से पर 1990 में कब्जा हो गया। केडीए ने 500 वर्गगज जमीन पर कब्जा तो दिला दिया शेष जमीन के लिए 1992 से मुकदमा चल रहा है। केस नंबर-2: पीरोड के दो सगे भाइयों के बीच 1997 में मकान के बीच निकलने के रास्ते को लेकर विवाद शुरू हुआ। सिविल जज जूनियर डिवीजन की अदालत में मामला लंबित है। एक्स पार्टी आदेश होने के बाद विप... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:00 AM (IST)
        

मां को बचाने के लिए बच्चे की जान ले लूंगी : उमा भारती

कानपुर, जागरण संवाददाता: कई बार प्रसव के दौरान स्थिति बिगड़ने पर डॉक्टर सवाल करते हैं मां को बचाऊं या बच्चे को। यही स्थिति गंगा के प्रदूषण को लेकर है। मैं गंगा मां को बचाने के लिए बच्चों (टेनरी) की जान ले लूंगी। यह बात केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा सफाई मंत्री उमा भारती ने कही। वह गंगा नदी में गिर रहे नालों का निरीक्षण करने के लिए शुक्रवार को शहर आई थी। उन्होंने जलनिगम, प्रदूषण नियंत्रण एव... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:59 PM (IST)
        

रेलबाजार में जर्जर मकान गिरा, 6 लोग मलबे में दबे

कानपुर, जागरण संवाददाता : रेल बाजार में एक जर्जर मकान गिरने से कई लोग मलबे में दब गए। फायर ब्रिगेड के जवानों ने क्षेत्रीय लोगों की मदद से उनको बाहर निकाला और अस्पताल भिजवाया। शुक्रवार सुबह करीब पौने नौ बजे ठठेरे वाली मस्जिद परिसर में मकसूद, महबूब, असलम का परिवार रहता है। परिसर के एक मकान की ऊपरी छत ढहने से मकसूद की बहन अंजुम (35), गुड़िया, भाई मोहम्मद अहमद, भांजा मोहम्मद शोएब (15), रुक्कू (9), अर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:35 PM (IST)
        

काम डगर-मगर, कब होगा फर्राटा सफर

कानपुर,जागरण संवाददाता: दादानगर के जर्जर पुल के जीर्णोद्धार के लिए रेलवे ने 60 दिनों का समय निर्धारित किया है लेकिन 40 दिन बीतने के बाद भी अभी 50 फीसद कार्य ही पूरा हो पाया है। कछुआ गति से चल रहे कार्य से दादानगर पुल की डगर अभी इतनी आसान नहीं है। दिल्ली हावड़ा रेलवे रूट के ऊपर बने दादानगर पुल के एक साइड को 11 सितंबर को बंद किया गया था और कार्य चल रहा है लेकिन अभी काफी कार्य शेष है। दादानगर पुल के ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:19 PM (IST)
        

जनप्रतिनिधियों के घरों का करेंगे घेराव

कानपुर, जागरण संवाददाता: घाटमपुर बिल्हौर न्यायिक क्षेत्राधिकार को लेकर वकीलों ने शुक्रवार को न्यायिक कार्य नहीं किया जिससे वादकारी तारीख लेकर लौट गये। बार व लायर्स पदाधिकारियों के तत्वावधान में वकीलों ने गांधी प्रतिमा तक शांति मार्च निकाला और विषय पर जल्द फैसला न लिए जाने पर जनप्रतिनिधियों के घरों का घेराव और सड़क पर आंदोलन करने का ऐलान किया। बार व लायर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने सुबह से कचहरी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 09:06 PM (IST)
        

सराफा बाजार की फिर 'चांदी'

कानपुर, जागरण संवाददाता : बीते चार वर्षो में कई बार उतार-चढ़ाव के बाद अब सराफा बाजार में चांदी की फिर से बहार हो गई है। चांदी इन वर्षो में उच्च के बाद शुक्रवार को न्यूनतम रिकार्ड पर पहुंच गई। इससे सराफा कारोबारियों की भी बांछें खिल गई हैं तो निवेशकों ने भी खरीदारी में रुचि दिखायी। सोने के साथ नखरे दिखाने वाली चांदी 25 अप्रैल 2011 को 75 हजार 100 रुपये प्रति किलो के आंकड़े पर पहुंच गई थी। इसके बाद... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:51 PM (IST)
        

अलम जुलूस व पैकियों के हुजूम से व्यवस्थाएं ध्वस्त

कानपुर, जागरण संवाददाता: पैकियों की हुजूम बेगमपुरवा के लिए रवाना हुआ तो टाटमिल चौराहा, ट्रांसपोर्ट नगर समेत कई इलाके जाम हो गये। यातायात की सारी व्यवस्थाएं ध्वस्त हो गयीं। निशान-ए-पैक-कासिद-ए-हुसैन की अगुवाई में पैकियों का हुजूम देर शाम बेगमपुरवा में इमामबाड़े पर फातिहा पढ़ने के लिए रवाना हुआ। पैकियों के घंटी की आवाज सुनकर खौफ से लोगों ने रास्ता खाली कर दिया। टाटमिल चौराहे पर पहले से पुलिस ने रास्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:41 PM (IST)
        

ट्रैक्टर पर लदी सरिया महिला की आंख में घुसी

कानपुर,जागरण संवाददाता : चकेरी थानाक्षेत्र में ट्रैक्टर चालक की लापरवाही से महिला की जान पर बन आई। ट्रैक्टर के चालक के अचानक ब्रेक मारने से ट्राली पर लदी सरिया पीछे से आ रही महिला की आंख में घुस गया। हादसे के बाद चालक गाड़ी छोड़कर मौके से भाग निकला। पुलिस ने ट्रैक्टर-ट्राली को कब्जे में लेने के साथ ही महिला को उपचार के लिए भर्ती कराया है। शिवकटरा निवासी पप्पू प्राइवेट कर्मी हैं। शुक्रवार को उनकी पत... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:23 PM (IST)
        

गेट तोड़कर स्कूल में घुसा टेंपो, हड़कंप

कानपुर, जागरण संवाददाता : जूही में ड्राइवर की लापरवाही से मरम्मत के दौरान टेंपो युवक को टक्कर मारने के बाद स्कूल में घुस गया। इससे वहां हड़कंप मच गया। टेंपो ने स्कूल अंदर खड़ी करीब आधा दर्जन गाड़ियों को क्षतिग्रस्त कर दिया। पुलिस ने टेंपो को कब्जे में लेने के साथ ही घायल को पास के नर्सिगहोम में भर्ती कराया है। जूही स्थित डॉ.सोनेलाल पटेल स्कूल के सामने बिजली मिस्त्री राजेश तिवारी का घर है। बुखार आने ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:04 PM (IST)
        

एक भारत श्रेष्ठ भारत संकल्प संग दौड़ा कारवां

कानपुर, जागरण संवाददाता: लौहपुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की 139वीं जयंती पर एक भारत श्रेष्ठ भारत बनाने को रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया गया। शहर में मंडलवार हुए इस कार्यक्रम में स्कूली बच्चे, सामाजिक संगठन और भाजपा कार्यकताओं ने भाग लिया। कार्यक्रम में बच्चों ने टोलियां निकालीं तो भाजपा पदाधिकारियों ने मिठाई बांटी। भाजपा के सभी 21 मंडलों में वृहद रूप से कार्यक्रम किए। तिलक नगर मंडल के तहत आयोजित हुए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:03 PM (IST)
        

राज्य कर्मियों की बढ़ी ताकत, संघर्ष की तैयारी

कानपुर, जागरण संवाददाता : आपसी एकजुटता से अब शहर के सवा लाख राज्य कर्मियों की ताकत में इजाफा हुआ है। दो दशक पहले की याद ताजा कर संघर्ष शुरू करने की तैयारी पूरी हो चुकी है तो परिषद में पहली बार शहर का कद बढ़ने की खुशी है। शुक्रवार को कर्मचारी संगठनों की बैठक में रणनीति बनी। तीन दिन पहले राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के तीनों गुटों के मिलन से बिखराव खत्म होने की सुगबुगाहट सरकारी दफ्तरों में आम है। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:50 PM (IST)
        

युवक ने फांसी लगाकर जान दी

कानपुर : उदयपुर निवासी लवकुश (30) चार भाइयों में दूसरे नंबर का था। चाचा भंवरसिंह ने बताया कि वह शराब का लती था। जिसकी वजह से उसकी शादी नहीं हुई थी। गुरुवार देर रात उसने गांव के बाहर आम के पेड़ से फांसी लगाकर जान दे दी। सुबह ग्रामीणों ने उसका शव पेड़ पर लटका देखकर घर वालों को जानकारी दी। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:26 PM (IST)
        

सरिया व हार्डवेयर फर्म में करोड़ों की हेराफेरी !

कानपुर, जागरण संवाददाता : वाणिज्यकर विभाग ने अब करापवंचना को लेकर सख्त रुख अख्तियार किया है। शहर के जरीब चौकी इलाके में स्थित सरिया व हार्डवेयर फर्मो पर पड़ताल में बड़ी करापवंचना का खुलासा हुआ है। यहां एक पंजीयन पर दो फर्मे चल रही थीं तो फर्जी रसीदों से भी बड़ा खेल सामने आया है। विभागीय अफसरों को डेढ़ करोड़ से ज्यादा करापवंचना मिलने की उम्मीद है। एसआईबी के संयुक्त आयुक्त याहिया अंसारी व एएन यादव की ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:23 PM (IST)
        

गड़बड़ स्वयंसेवी संस्थाओं के पंजीयन होंगे रद

कानपुर, जागरण संवाददाता : क्षेत्रीय श्रम कार्यालयों में चल रही साइकिल योजना में गड़बड़ करने वाली चिह्नित स्वयंसेवी संस्थाओं का पंजीयन रद करने की तैयारी कर ली गई है। साथ ही बाकी संस्थाओं की जांच भी कराई जाएगी। उधर, कार्यालय परिसर में बिचौलियों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। संदिग्ध मिलने वाले व्यक्ति पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। श्रम विभाग के अन्य सन्निर्माण कर्मकार बोर्ड की तरफ से श्रमिकों के लिए क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:18 PM (IST)
        

नेट के फॉर्म में अंक प्रमाण पत्र भेजने की जरूरत नहीं

कानपुर, जागरण संवाददाता : राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के फॉर्म भरने के दिशा निर्देश विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने जारी कर दिए हैं। 28 दिसंबर को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के फॉर्म भरने का सिलसिला शुरू हो गया है। फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 15 नवंबर है। इस बार फॉर्म के साथ छात्रों को अंक प्रमाण पत्र न लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं। इस बार यूजीसी नेट का आयोजन सीबीएसई क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:14 PM (IST)
        

सीबीएसई से नाता जोड़ने से घटे यूपी बोर्ड के परीक्षार्थी

कानपुर, जागरण संवाददाता : जिले के कुछ कालेज उप्र. माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) से नाता तोड़ कर सीबीएसई में चले गए और उधर बोर्ड ने अग्रिम पंजीकरण की ऑनलाइन व्यवस्था की तो जिले में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के लगभग 12,877 परीक्षार्थी घट गए। परीक्षार्थी घटे हैं तो परीक्षा केंद्र भी कम करने होंगे। जिला प्रशासन केंद्र बनाने के लिए कालेजों की पड़ताल करा रहा हैं। यूपी बोर्ड अपनी साख सुधारने के लिए सीबी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:04 PM (IST)
        

18 मीटर सड़क पर भी बन सकेगी मल्टी स्टोरी

कानपुर, जागरण संवाददाता : आवास की बढ़ती मांग और कम होते लैंड बैंक को देखते हुए शासन ने नियमों में ढील दी है। बिल्डरों को बढ़ावा देने के लिए निर्मित और अविकसित क्षेत्र में फ्लोर एरिया रेशियो (एफएआर) ढाई से बढ़ाकर तीन कर दिया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा आवास मुहैया हो सके। साथ ही 18 मीटर चौड़ी सड़क पर भी अब एफएआर लागू होगा। प्रमुख सचिव सदाकांत द्वारा सभी विकास प्राधिकरणों व आवास विकास परिषदों को जारी ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 01:25 AM (IST)
        

मेधावियों के बीच बंटेंगे 66 पदक

कानपुर, जागरण संवाददाता : छत्रपति शाहू जी महाराज विवि के दीक्षांत समारोह में मेधावी छात्रों को मिलने वाले पदकों की अंतिम सूची गुरुवार को तैयार कर ली गई। इस वर्ष विश्वविद्यालय परिसर में संचालित 43 पाठ्यक्रमों के 1513 छात्र छात्राओं को डिग्री दी जा रही है जबकि परिसर व उसके बाहर संचालित स्नातक और स्नातकोत्तर के मेधावियों को 66 पदक दिए जाएंगे। इनमें से कुलाधिपति स्वर्ण समेत छह पदक स्नातकोत्तर की छात्र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 01:25 AM (IST)
        

कुलाधिपति जी बताइए आखिर मेरा क्या कसूर

कानपुर, जागरण संवाददाता : उसे अच्छी मेरिट होने से बीएड की पहली काउंसलिंग से प्रवेश मिला। पूरा शुल्क जमा करने के बाद जुलाई से कालेज में पढ़ाई भी कर रही है। अब उसे बताया गया कि उसका प्रवेश कंफर्म नहीं है। ऐसे में उसे परीक्षा में शामिल करना संभव नहीं होगा। यह मामला डीजी कालेज में प्रवेश लेने वाली छात्रा शिवानी मोहन का है। प्रदेश में उसकी तरह तमाम और छात्र भी परेशान हैं। अकेले सीएसजेएमयू में ऐसे आठ-द... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 01:25 AM (IST)
        
(News from Kanpur-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें