Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 02,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कानपुर

दो साल के बीएड को तैयार नहीं कॉलेज

कानपुर, जागरण संवाददाता : इस साल से होने वाली दो वर्ष की बीएड शिक्षा देने के लिए कॉलेज तैयार नहीं हैं। इसकी वजह बीएड की पढ़ाई का समय बढ़ाने के साथ ही कोर्स में बड़ा बदलाव किया गया है। बदले कोर्स को पढ़ाने के लिए शिक्षक कहां से आएंगे, इसका जवाब एनसीटीई से लेकर विश्वविद्यालयों के पास भी नहीं है। इस वर्ष से बीएड की पढ़ाई चार सेमेस्टर में बांट दी गई है। अब छात्रों को डिग्री लेने के लिए चार परीक्षाएं ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:04 AM (IST)
        

15 केंद्रों पर बैठेंगे 16 हजार परीक्षार्थी

कानपुर, जागरण संवाददाता : केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो जाएंगी। सीबीएसई ने परीक्षार्थियों की मदद को हेल्पलाइन नंबर 1800118004 जारी किया है। इस नंबर पर फोन करके छात्र अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। 15 परीक्षा केंद्रों पर होने वाली कक्षा दस व 12 में कुल 16000 परीक्षार्थी बैठेंगे। आज कक्षा 10 में डायनमिक रिटेल, टेक्नोलॉजी, सिक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:04 AM (IST)
        

अब भीमसेन से झांसी तक रेलवे ट्रैक दोहरीकरण

कानपुर, जागरण संवाददाता : भीमसेन से झांसी तक ट्रैक दोहरीकरण का काम अब रफ्तार पकड़ लेगा। रेलवे बजट में इस प्रोजेक्ट को 200 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है। इससे पूर्व दो रेल बजट में मात्र 36.22 करोड़ रुपये ही मिले। बता दें कि झांसी ट्रैक अतिमहत्वपूर्ण है क्योंकि इसी ट्रैक पर झांसी, मुंबई, भोपाल की ट्रेनें चलती हैं लेकिन ट्रैक सिंगल होने के कारण ट्रेनों के संचालन में काफी दिक्कत आती है। कानपुर से झा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:04 AM (IST)
        

फागुन में लगी सावन की झड़ी

कानपुर, जागरण संवाददाता : रविवार को दिन भर हुई बारिश ने मौसम का मिजाज बदल डाला। फागुन में लगी सावन जैसी झड़ी की वजह से तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस गिर गया। शनिवार को अधिकतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस था लेकिन तेज हवाओं के साथ हुई बारिश के बाद यह तापमान लुढ़ककर 19.2 डिग्री पर पहुंच गया जबकि न्यूनतम तापमान में का अंतर भी कम रहा। यह तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिक बताते हैं क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:04 AM (IST)
        

कान्हा संग खेली फूलों की होली

कानपुर, जागरण संवाददाता: रंग भरी एकादशी पर मंदिरों में होली का आयोजन किया गया। श्रद्धालुओं ने भगवान संग फूलों की होली खेली फिर एक दूसरे के गले लगकर पर्व की बधाई दी। श्री उमा जगदीश मंदिर जनरलगंज में आयोजित उत्सव में भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा जी का फूलों से श्रृंगार किया गया। प्रभु को विविध प्रकार के भोग अर्पित किए गए और फिर कान्हा और राधा रानी संग फूलों की होली खेली गई। रज्जन लाल गुप्ता, सं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 09:40 PM (IST)
        

'पूंजीपतियों के हाथों का खिलौना बने मोदी'

कानपुर, जागरण संवाददाता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूंजीपतियों के हाथों का खिलौना बन गए हैं। पेट्रोल व डीजल की बढ़ती दरों व बजट में मिले ठेंगा ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है। रविवार को शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हरप्रकाश अग्निहोत्री के नेतृत्व में केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कांग्रेसियों ने दस मुंहा पुतला फूंका। तिलक हाल से नारेबाजी करते हुए मेस्टन रोड तिराहे पर पहुंचे कांग्रेसियों ने केंद्र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 09:18 PM (IST)
        

रिमझिम फुहारों में होली की मस्ती

कानपुर, जागरण संवाददाता : होली की ठिठोली का ख्वाब संजोए इस रविवार फूलबाग पहुंचे लोगों को रिमझिम फुहारों के बीच दोगुने लुत्फ का अहसास हुआ। संख्या कुछ कम थी लेकिन कनपुरियों का जोश देखकर मंच पर प्रस्तुति देने वाले कलाकार भी बारिश के बावजूद लोगों के बीच पहुंच गए। कलाकारों ने अपने अपने अंदाज में कनपुरियों की महफिल को मस्ती से सराबोर कर दिया। रविवार सुबह से बिगड़े मौसम ने होली की ठिठोली का साज लेकर फूल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 09:08 PM (IST)
        

परिचितों व रिश्तेदारों को बांटे ऋण

कानपुर, जागरण संवाददाता : यूनाइटेड कॉमर्शियल कोआपरेटिव बैंक में पड़ताल से खामियों की परतें उधड़नी शुरू हो गई हैं। लिक्वीडेटर ने जमाकर्ताओं की रकम वापसी का रोडमैप भी तैयार कर लिया है। लिक्वीडेटर अपर जिला सहकारी अधिकारी आरके कटियार ने कुछ शाखाओं से दस्तावेज एकत्र कर लिए हैं। अब इनकी जांच के बाद असली जमाकर्ताओं की फेहरिस्त सामने आएगी। सूत्र बताते हैं कि प्रबंधन ने नियमों को दरकिनार कर परिचितों व रिश्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 08:17 PM (IST)
        

एचआईवी पीडि़तों को रोडवेज बसों में नि:शुल्कयात्रा

कानपुर, जागरण संवाददाता : एचआईवी पीड़ितों को अब रोडवेज बसों में नि:शुल्क यात्रा की सुविधा मिलेगी। राज्य परिवहन निगम ने एड्स नियंत्रण सोसाइटी से सूची मांगी है। इसके बाद पीड़ितों को स्मार्टकार्ड जारी किया जाएगा। यह सुविधा एक अप्रैल शुरू होगी। कानपुर नगर के करीब चार हजार एचआईवी पॉजिटिव लोगों को इसका लाभ मिलेगा। उप्र एड्स नियंत्रण सोसाइटी ने प्रमुख सचिव परिवहन को विकलांगों की तरह ही एचआईवी पॉजिटिव लोगो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 08:15 PM (IST)
        

नए रईसों व कद्दावर नेताओं पर नजर

कानपुर, जागरण संवाददाता : नोटिस का जवाब न देने वालों पर शिकंजा कसने के साथ ही आयकर विभाग की नजर अब नए रईसों व कद्दावर नेताओं पर भी टेढ़ी हो गई है। सफेदपोश लबादा ओढ़कर विभाग को करापवंचना के जरिए चपत लगाने वालों को सबक सिखाने का रुख अख्तियार कर लिया गया है। ऐसे लोगों के कारोबार व प्रतिष्ठानों की गोपनीय ढंग से छानबीन भी कराई जा रही है। आयकर सूत्रों के मुताबिक बड़े वाहन, मकान,जमीन लेने वाले व तेजी से... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 08:15 PM (IST)
        

तमंचे की बट मार आइसक्रीम कारोबारी को लूटा

कानपुर, जागरण संवाददाता : शनिवार रात बाइक सवार बदमाशों ने आइसक्रीम कारोबारी को रोककर कल्याणपुर का रास्ता पूछा और फिर लूट लिया। विरोध पर तमंचे की बट मारकर घायल कर दिया। साकेत नगर निवासी गुरदीप ¨सह गांधी का आचार्य नगर में आइसक्रीम का कारोबार है। गुरदीप के मुताबिक शनिवार रात करीब 1.30 बजे वह फैक्ट्री से स्कूटर से निकले थे। जीटी रोड पहुंच पाते इससे पहले ही बाइक सवार दो युवकों ने उन्हें रोककर कल्याणप... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 08:13 PM (IST)
        

गर्मी में नहीं सूखेंगे हलक

कानपुर, जागरण संवाददाता: शहर वासियों के लिए खुशखबरी है कि इस गर्मी में पीने के पानी के लिए नहीं जूझना होगा। जल निगम अप्रैल में 55 करोड़ लीटर में 20 करोड़ लीटर पेयजल की सप्लाई करने जा रहा है। बाकी सप्लाई सितंबर से नवंबर तक शुरू हो जाएगी। जेएनएनयूआरएम में शहरवासियों को पानी पिलाने के लिए वर्ष 2008 से पाइप डालने, टंकी, पंपिंग स्टेशन व जलाशय बनाने के काम चल रहे हैं। दिसंबर 2012 तक खत्म होने वाली योजन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 08:12 PM (IST)
        

सेवाकर पंजीयन अब आनलाइन, दायरे में इजाफा

कानपुर, जागरण संवाददाता : सेवाकर में पंजीयन अब आनलाइन कराने की सुविधा दे दी गई है। वहीं, दायरे में इजाफा होने से आम व खास महंगाई के करंट से झुलसने को तैयार रहें। ये बातें द इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया की शहर इकाई में बजट पर आयोजित संगोष्ठी में वक्ताओं ने कहीं। संगोष्ठी का उद्घाटन पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। सीए विनीत रूंगटा ने कहा कि सेवाकर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 08:12 PM (IST)
        

30-31 मार्च से मूल्यांकन की तैयारी

कानपुर, जागरण संवाददाता : सत्र परिवर्तन के चलते इस बार यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा का मूल्यांकन भी जल्दी शुरू कराने की तैयारी में है। बोर्ड ने शासन को 30 अथवा 31 मार्च से मूल्यांकन कराने का प्रस्ताव भेजा है। हरी झंडी मिली तो परीक्षा खत्म होने के एक सप्ताह बाद ही मूल्यांकन शुरू हो जाएगा। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के लगभग 65 लाख परीक्षार्थियों की कापियों का मूल्यांकन तकरीबन दो सप्ताह चलेग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 08:10 PM (IST)
        

बारिश में खतरनाक हो गयी सड़कें

कानपुर, जागरण संवाददाता: बेमौसम बारिश से शहर में सड़कें खतरनाक हो गयी है। मिंट्टी कीचड़ में बदलने से कई वाहन चालक गिरकर चुटहिल हो गए। गली पिट व नाली चोक होने के कारण कई इलाकों में पानी भर गया। लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। सड़क बनी मुसीबत चुन्नीगंज, फूलबाग से शुक्लागंज, परेड, विष्णुपुरी, बर्रा, मकरावर्टगंज, किदवईनगर, रावतपुर से वीआईपी रोड, सीसामऊ से जवाहर नगर समेत कई इलाकों म... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 07:54 PM (IST)
        

फन गेम में दौड़ पड़े बच्चे व बड़े

कानपुर, जागरण संवाददाता : इस बार फन गेम की मस्ती श्याम नगर के आरोग्य धाम शिवाजी पार्क में हुई। बच्चों को जानकारी होते ही वह अपने आप को मस्ती करने से नहीं रोक पाए और पार्क में दौड़े चले आए। शनिवार होने से बच्चों के साथ उनके माता पिता व अन्य लोगों ने भी खूब मस्ती की। फन गेम की शुरुआत पा¨सग द पार्सल गेम से की गई, जिसमें अनंत शुक्ला विजेता व विकास ¨सह उपविजेता रहे। इसके बाद ब्रेड आन बटर-बटर आन ब्रेड ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 04:17 AM (IST)
        

चेकिंग दस्ते में माफिया के मुखबिर

कानपुर, जागरण संवाददाता : केंद्र सरकार ओवरलोड ट्रकों को रोककर सड़कें क्षतिग्रस्त होने से बचाने की तमाम कवायद कर रही है, सूबे के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने ओवरलोडिंग के खिलाफ अभियान चलाने के निर्देश दिये हैं, लेकिन ओवरलोडिंग की कमान सफेदपोश लोगों के हाथ में होने से खेल रुक नहीं रहा है। कानपुर, झांसी, उरई, हमीरपुर, उन्नाव में चालीस स्थानों पर सक्रिय माफिया ओवरलोड वाहनों की इंट्री करने वाले सफेदपोशों ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 04:17 AM (IST)
        

फिर नाले पर सज गए कब्जे

कानपुर, जागरण संवाददाता: बर्रा में बीते दो माह पूर्व नगर निगम द्वारा नाले पर से हटाए गए कब्जे फिर से सजने लगे हैं। इसके चलते चोक नालों की सफाई मुश्किल हो गई है। क्षेत्रीय लोगों को बारिश के दौरान जलभराव की समस्या से जूझना पड़ेगा। बर्रा सचान चौराहा से शास्त्री चौक चौराहा तक दिसंबर में नगर निगम प्रवर्तन दस्ते ने नाले के ऊपर सजे कब्जों को ढहाया था। अधिकारियों ने नाले के ऊपर चल रही कई ट्रे¨डग कंपनियों... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 04:17 AM (IST)
        

हर साल 'रंग' बदल रहा स्वाइन फ्लू का वायरस

अंजनी निगम, कानपुर स्वाइन फ्लू का वायरस हर साल रंग बदल रहा है। शायद यही कारण है कि इस बार स्वाइन फ्लू का वायरस जिस तरह से फैल रहा है, उसकी रोकथाम और इलाज करने में स्वास्थ्य विभाग हांफ रहा है। वह तो इस बात का इंतजार कर रहा है कि किसी तरह गर्मी शुरु हो और इसका वायरस एच1एन1 निष्क्रिय हो जाए। इन्फ्लूएंजा वायरस एच1एन1 भी फ्लू वायरस का ही एक प्रकार होता है। जिस तरह बहुत सी दवाओं से मरीज रेजिस्टेंट हो ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:02 AM (IST)
        

पहले कक्षा से नदारद, अब प्रवेशपत्र की जुगत

कानपुर, जागरण संवाददाता : मेरे रिश्तेदार नहीं रहे इसलिए कॉलेज नहीं आ सका, मेरे पिताजी बीमार रहते हैं जिससे रोज कॉलेज आना संभव नहीं था, मेरी तबियत ठीक नहीं थी इसलिए कक्षाओं में उपस्थिति कम रह गई। यह दलील उन छात्र-छात्राओं की है जिन्हें कॉलेज प्रबंधन ने परीक्षाओं के प्रवेशपत्र नहीं दिए हैं। एक मार्च से शुरू होने वाली छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाओं के प्रवेशपत्र लेने को शन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:01 AM (IST)
        
(News from Kanpur-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें