Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 02,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कानपुर

एमडीएम से होगी प्रधानों व एनजीओ की छुंट्टी

कानपुर, जागरण संवाददाता: जल्द मिड डे मील परियोजना से ग्राम प्रधानों व स्वैच्छिक संस्थाओं की छुंट्टी होने वाली है। अब सिर्फ एक ही संस्था के जरिए मिड डे मील की व्यवस्था की जाएगी। जिले में सर्व शिक्षा अभियान के तहत दो लाख से अधिक बच्चों के मध्याह्न भोजन पर केंद्र व प्रदेश सरकार करोड़ों रुपये खर्च कर रही है परंतु बच्चों को स्तरीय भोजन नहीं मिल पा रहा है। खराब खाने से बच्चों के बीमार पड़ने की खबरें आए ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Apr 2015 04:25 AM (IST)
        

9 गाड़ियों से उतारी नीली बत्ती, 152 के चालान

कानपुर, जागरण संवाददाता: नरोना चौराहा पर बुधवार को आरटीओ और यातायात के संयुक्त अभियान में वाहन चालकों को नियमों का पाठ तो पढ़ाया ही गया, कार्रवाई भी हुई। डेढ़ सौ से ज्यादा वाहनों का चालान किया गया वहीं नौ वाहनों की नीली बत्ती उतारी गई। टेंपो और लोडर समेत तीन दर्जन वाहनों को रिफलेक्टर लगाने के निर्देश दिए गए। यातायात पुलिस और आरटीओ के प्रवर्तन अधिकारी मय फोर्स के बुधवार पूर्वाह्न 11 बजे नरोना चौर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Apr 2015 04:25 AM (IST)
        

कुदरत से जख्म मिले, अफसरों से धोखा

संग्राम सिंह, कानपुर : पहले कुदरत ने जख्म दिए, फिर उन पर अफसरों ने नमक छिड़का। तबाह किसानों को योजनाओं के सब्जबाग दिखाए गए। वित्तीय वर्ष 2014-15 किसानों के लिए बड़ा बेरहम साबित हुआ। खरीफ की फसल को सूखा निगल गई, फिर रबी की फसल बारिश में तबाह हो गई। अफसरों ने भी कुछ नहीं किया, खरीफ की फसल बरबाद होने के बाद जब बारी राहत पैकेज की आई तो केंद्र सरकार की टीम ने स्थानीय प्रशासन को ही कठघरे में खड़ा कर दिया... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Apr 2015 04:25 AM (IST)
        

ज्वैलरी खरीद पर पैनकार्ड अनिवार्यता का विरोध तेज

कानपुर, जागरण संवाददाता : देश के करोड़ों ग्राहकों एवं लाखों ज्वैलर्स पर एक लाख और उससे ज्यादा की ज्वैलरी खरीद पर पैनकार्ड अनिवार्यता थोपने का विरोध और मुखर हो गया है। इसके लिए मार्च के आखिरी दो दिन तक उप्र सराफा एसोसिएशन के पदाधिकारी दिल्ली में डेरा डाले रहे। कई प्रांतों के सराफा प्रतिनिधियों ने मंत्रियों व सांसदों को ज्ञापन देकर नाराजगी जताई। 30 व 31 मार्च को दिल्ली में रहे सराफा प्रतिनिधिमंडल न... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Apr 2015 01:12 AM (IST)
        

बिजली विभाग में करोड़ों का टीडीएस हेरफेर

कानपुर, जागरण संवाददाता : केस्को के टीडीएस कटौती हेरफेर को लेकर जांच के बाद आयकर विभाग को अब आगरा, मेरठ व नोएडा में भी पड़ताल में बड़े पैमाने पर गड़बड़ियां मिली हैं। प्रदेश के सभी जिलों में बिजली विभाग में अरबों रुपये के टीडीएस हेरफेर के संकेत मिले हैं। आयकर आयुक्त (टीडीएस) शांतनु धमीजा के निर्देशन में सरकारी विभागों के खिलाफ चल रही पड़ताल में परत दर परत खामियां उजागर हो रही हैं। केस्को में करोड़ों की... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Apr 2015 01:12 AM (IST)
        

पहले 'व्यवस्था' सुधरे फिर किशोर

आलोक शर्मा, कानपुर : अपराधों में लिप्त किशोरों को सुधारने के लिए नियम तो बने लेकिन आज डेढ़ दशक बीत गया, पालन एक का भी नहीं हो रहा। कानून की चौखट पर अधिनियम के नियमों की अनदेखी व्यवस्था पर बड़ा सवाल भी खड़ा कर रही है लेकिन चिंता करने वाला कोई नहीं। यह स्थिति तब है जब उच्च न्यायालय इस विषय पर बेहद गंभीर है। किशोर न्याय अधिनियम 2000 (बालकों की देखरेख और संरक्षण) को लागू हुए बुधवार को ठीक पंद्रह साल हो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Apr 2015 01:12 AM (IST)
        

कुदरत से जख्म मिले, अफसरों से धोखा

संग्राम सिंह, कानपुर : पहले कुदरत ने जख्म दिए, फिर उन पर अफसरों ने नमक छिड़का। तबाह किसानों को योजनाओं के सब्जबाग दिखाए गए। वित्तीय वर्ष 2014-15 किसानों के लिए बड़ा बेरहम साबित हुआ। खरीफ की फसल को सूखा निगल गई, फिर रबी की फसल बारिश में तबाह हो गई। अफसरों ने भी कुछ नहीं किया, खरीफ की फसल बरबाद होने के बाद जब बारी राहत पैकेज की आई तो केंद्र सरकार की टीम ने स्थानीय प्रशासन को ही कठघरे में खड़ा कर दिया... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Apr 2015 01:12 AM (IST)
        

ऑडिट-1) चिकित्सकीय सुविधाओं को मिलेगी संजीवनी

कानपुर, जागरण संवाददाता : सूबे की चिकित्सकीय सुविधाओं को संजीवनी देने की तैयारी है। शहर के उर्सला हैलट समेत अन्य जिला अस्पतालों की दशा सुधारने को लेकर शासन गंभीर है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के निर्देश पर ऑडिट कमेटी की रिपोर्ट पर कार्ययोजना बन रही है। जल्द ही बदलाव दिखेगा। ये बातें बुधवार को यहां प्रमुख सचिव विधानसभा प्रदीप दुबे ने कहीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के स्थानीय निकायों के लेखा परीक्षा प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Apr 2015 01:11 AM (IST)
        

एक दर्जन मोहल्लों को मिलेगा भरपूर पानी

कानपुर, जागरण संवाददाता : गंगा बैराज से फजलगंज तक के एक दर्जन मोहल्लों के लोगों के लिए खुशखबरी। अब उन्हें पेयजल के लिए नहीं जूझना पड़ेगा। जल निगम इस माह के अंत तक इन मोहल्लों में पांच करोड़ लीटर जलापूर्ति शुरू करने जा रहा है। इसके लिए कंपनी बाग चौराहा से फजलगंज तक पाइप लाइन का परीक्षण शुरू हो गया है। पांच स्थानों पर लीकेज मिले हैं, उनको ठीक करने में जल निगम का अमला जुट गया है। जवाहर लाल नेहरू नेशन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Apr 2015 01:00 AM (IST)
        

10 फीसद तक बढ़ेंगी भूखंडों की दरें

कानपुर, जागरण संवाददाता: यूपीएसआईडीसी प्रबंधन अपने औद्योगिक क्षेत्रों में भूखंडों की दरें बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। प्रबंधन आवासीय, औद्योगिक और व्यावसायिक भूखंडों की दरों का नए सिरे से निर्धारण करेगा। दरों में पांच से दस फीसद तक बढ़ोत्तरी की संभावना है। यह बढ़ोत्तरी जून के पहले सप्ताह में की जा सकती है। सूबे में निवेश की संभावनाएं बढ़ी हैं। कई बड़े औद्योगिक समूह औद्योगिक इकाइयां लगाने की तैयारी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Apr 2015 01:00 AM (IST)
        

खाद्य लाइसेंस न लेने वाले पांच व्यापारियों पर मुकदमा

कानपुर, जागरण संवाददाता: खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग से लाइसेंस बनवाने के बजाय सिर्फ पंजीकरण कराकर व्यापार कर रहे पांच व्यापारियों के विरुद्ध मुख्य महानगरीय मजिस्ट्रेट प्रथम की अदालत में मुकदमा दर्ज किया गया है। एक साल में 12 लाख रुपये से अधिक का टर्नओवर करने वाले खाद्य पदार्थ के व्यापारियों को विभाग लाइसेंस जारी करता है। साथ ही इसके लिए दो हजार रुपये शुल्क लेता है। ऐसे व्यापारी जो 12 लाख रुपये ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Apr 2015 01:00 AM (IST)
        

ऑडिट-2) डीआईओएस तलब, सीएसए कुलपति पर गरम

कानपुर, जागरण संवाददाता : बुधवार को स्थानीय निकायों के लेखा परीक्षा प्रतिवेदनों की जांच समिति का कहर शिक्षा विभाग पर टूटा। अभिलेख न लाने व प्रधानाचार्यो की गैरहाजिरी पर डीआईओएस को छह अप्रैल को लखनऊ तलब किया गया तो सीएसए में वेतन विसंगति पर प्रमुख सचिव विधानसभा के तेवर कुलपति पर तल्ख रहे। सर्किट हाउस में प्रमुख सचिव विधानसभा प्रदीप दुबे की मौजूदगी में समिति के सभापति विधायक अजय कपूर, सदस्यों विधाय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Apr 2015 01:00 AM (IST)
        

खाद्य पदार्थो में गड़बड़ी, आठ पर रिपोर्ट

कानपुर, जागरण संवाददाता: मानक के अनुरूप खाद्य पदार्थो की बिक्री न करने पर आठ व्यापारियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है। यह मुकदमा खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के खाद्य सुरक्षा अधिकारी अरुण कुमार ने अपर जिलाधिकारी के न्यायालय में किया है। इन व्यापारियों के यहां बीते वर्ष खाद्य पदार्थो के नमूने लिए गए थे जो अधोमानक मिले। केस: 1 लाजपत नगर स्थित पंडित होटल से चार अक्टूबर को ड्राई फ्रूट्स काजू ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Apr 2015 01:00 AM (IST)
        

विद्यालयों का कमीशन, अभिभावकों की टेंशन

कानपुर, जागरण संवाददाता : लखनपुर निवासी दीपक कुमार का बेटा मोहित कक्षा दो में गया है। विद्यालय में उसकी किताबों का सेट ढाई हजार रुपए में मिला। उनके पड़ोसी महेंद्र कुमार का बेटा इसी क्लास में दूसरे विद्यालय में गया है। उसकी किताबों का सेट तीन हजार रुपए का था। दोनों ने मिलान किया तो कीमतों में अंतर से हैरान थे। कीमतों में अंतर की यह समस्या केवल दो अभिभावकों की नहीं बल्कि शहर के उन सभी अभिभावकों की है... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 10:22 PM (IST)
        

चंद्रग्रहण पर स्नान व दान देगा शुभ फल

कानपुर, जागरण संवाददाता : चंद्रग्रहण पर स्नान, दान और मंत्रों का जाप करने से अनंत गुना फल की प्राप्ति होती है। इस दौरान जिन मंत्रों का जाप होता है, वे मंत्र सिद्ध हो जाते हैं। इस बार चार अप्रैल को खग्रास चंद्रग्रहण पड़ेगा जो पूरे देश में दिखेगा। ग्रहण का सूतक सुबह 6.46 बजे से लग जाएगा। इस दौरान मंदिरों के पट बंद रहेंगे और मोक्ष के बाद ही खुलेंगे। पद्मेश इंस्टीट्यूट ऑफ वैदिक साइंसेज के संस्थापक अध... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 09:54 PM (IST)
        

नौ अप्रैल से सड़क पर उतरेगी कांग्रेस

कानपुर, जागरण संवाददाता : रेल रोको व चक्का जाम के जरिए सूबे में आंदोलन की धार पैनी कर चुकी कांग्रेस अब नौ अप्रैल से फिर सड़क पर उतरेगी। इसके लिए जिला कमेटियों को प्रदेश अध्यक्ष डॉ. निर्मल खत्री की तरफ से निर्देश दिए गए हैं। तैयारियां भी तेज हो चुकी हैं। बुधवार को लखनऊ में आयोजित बैठक में ग्रामीण कमेटी को रेल रोको व चक्का जाम के लिए अव्वल ठहराते हुए प्रदेश अध्यक्ष ने जिलाध्यक्ष अभिजीत सांगा की पीठ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 09:28 PM (IST)
        

क्षेत्राधिकारियों पर गिरी बढ़ते अपराध की गाज

कानपुर, जागरण संवाददाता: पिछले तीन दिनों से शहर में बढ़ीं लूट, छिनैती व डकैती की घटनाओं के बाद पुलिस की साख पर उठते सवालों के बीच एसएसपी ने क्षेत्राधिकारियों में भारी फेरबदल कर दिया। बाबूपुरवा और कर्नलगंज सीओ को उनके क्षेत्र से हटाने के साथ आठ क्षेत्राधिकारियों का तबादला किया गया है। एसएसपी शलभ माथुर ने बताया कि सीओ अखिलेश सिंह को कल्याणपुर से सीओ सदर, पवित्र मोहन त्रिपाठी को कैंट से सीओ कल्याण... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 07:47 PM (IST)
        

एआरएम के खिलाफ संविदा कर्मियों का मोर्चा

कानपुर, जागरण संवाददाता : सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक के दो संविदा चालकों की सेवा प्रथक करने पर जूही बस डिपो में बुधवार को सभी संविदा कर्मी चक्का जाम कर धरने पर बैठ गए। उनका आरोप था कि एआरएम चालकों से बीस हजार रुपये घूस मांग रहे थे, न देने पर उन्होंने ऐसी कार्यवाही की है। सुबह धरने पर बैठे संविदाकर्मियों ने एआरएम अंकुर विकास के खिलाफ नारेबाजी करते हुए आरोप लगाया कि वह कर्मियों का उत्पीड़न कर रहे हैं।... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 07:30 PM (IST)
        

आश्रम में निर्माण को लेकर हंगामा

कानपुर, जागरण संवाददाता : नवाबगंज में अद्वैत विज्ञान मठ दंडी आश्रम द्वारा कराए जा रहे निर्माण को लेकर इलाकाई लोगों ने विरोध करते हुए हंगामा किया। लोगों ने थाने का घेराव किया तो संत भी मौके पर पहुंच गए। सूचना पाकर विधायक सतीश निगम थाने पहुंचे और दोनों पक्षों को समझाकर शांत कराया। गंगाबैराज रोड पर संजयपुरम में शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती महाराज का अद्वैत विज्ञान मठ दंडी आश्रम है। जिसके प्रभारी उ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 07:06 PM (IST)
        

अंतिम दिन 300 से ज्यादा रजिस्ट्रियां

कानपुर : वित्तीय वर्ष की समाप्ति के अंतिम दिन निबंधन विभाग में रात 8 बजे तक 300 से ज्यादा रजिस्ट्रियां हुई। इस वित्तीय वर्ष के लक्ष्य 538 करोड़ के सापेक्ष विभाग 505 करोड़ ही जुटा सका। मार्च की 31 तारीख को निबंधन विभाग ने भी रात तक काम किया। आम दिनों में करीब दो सौ पत्रावलियों पर काम होता था लेकिन अंतिम दिन 300 से ज्यादा पत्रावलियां दाखिल की गईं। इस माह 41 करोड़ का लक्ष्य विभाग को मिला था लेकिन 13 द... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 04:57 AM (IST)
        
(News from Kanpur-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें