Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कानपुर

जन-धन योजना की चाल पड़ी मंद

कानपुर, जागरण संवाददाता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अति महत्वाकांक्षी जन-धन योजना की रफ्तार अब मंद पड़ने लगी है। बैंक कर्मियों की हठधर्मिता से जरूरतमंदों को शाखाओं से ठेंगा मिल रहा है तो लांचिंग के पहले पखवारे वाली तेजी भी नहीं दिख रही है। 15 अगस्त 2014 को जन-धन योजना की घोषणा के बाद 31 अगस्त तक अग्रणी बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा समेत सभी सार्वजनिक बैंकों में खाते खोलने की होड़ लगी। नतीजतन सिर्फ पंद्रह ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:05 PM (IST)
        

संप्रेषण गृह में मौज कर रहे बालिग

कानपुर, जागरण संवाददाता: संप्रेषण गृह में बालबंदी मौज कर रहे हैं। प्रक्रिया की जटिलता का वह बाखूबी फायदा उठाते हैं। बीते सप्ताह जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव गगन कुमार भारती के औचक निरीक्षण में भी यह बात सामने आयी थी। हालांकि अब इन बाल बंदियों की सूची बनाकर स्थानांतरण करने की तैयारी की जा रही है। दरअसल संप्रेषण गृह बालकों का सुधार गृह है। यहां कारागार जैसी कोई व्यवस्था या बंदिश नहीं होती है... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:02 PM (IST)
        

सोनू की जमानत पर सुनवाई टली

कानपुर, जागरण संवाददाता : ज्योति हत्याकांड मामले में बुधवार को आरोपी सोनू की जमानत याचिका पर सुनवाई टल गई। बचाव पक्ष के अधिवक्ता ने समय मांगा जिस पर अदालत ने प्रार्थनापत्र स्वीकार करते हुए समय दे दिया। ज्योति हत्याकांड में एक आरोपी सोनू की जमानत याचिका पर आज एससीएसटी की कोर्ट में सुनवाई शुरू हुई। सोनू के अधिवक्ता संजीव कुमार तिवारी ने अदालत में प्रार्थनापत्र देते हुए कहा कि पुलिस ने एक धारा बढ़ा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:13 AM (IST)
        

डीसीएम ने खड़ी कार में मारी टक्कर, छह घायल

कानपुर, जागरण संवाददाता : नौैबस्ता यशोदानगर बाईपास के पास मंगलवार देर रात गोदभराई की रस्म अदा कर लौट रहे परिवार की कार अचानक बीच सड़क में खराब हो गई। उसी वक्त पीछे से आ रही तेज रफ्तार डीसीएम की टक्कर से कार पलट गई। जिससे कार में सवार परिवार के आधा दर्जन लोग घायल हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को पास के नर्सिगहोम में भर्ती कराया। फफूंद रामपुर निवासी गोरे लाल ने बेटे ब्रजेश की शादी चकेरी के ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:13 AM (IST)
        

शहरियों की सेहत जलकल की बला से

कानपुर, जागरण संवाददाता : शहर के लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने से जलकल विभाग के कर्मचारी नहीं चूक रहे है। लापरवाही का आलम ये है सत्यम विहार कल्याणपुर में स्थित जोनल पंपिंग स्टेशन में एक महीने के दो बार क्लोरीन शून्य मिली है। मामला आला अधिकारियों तक पहुंचने के बाद अब हड़कंप मचा है। नगर निगम की टीम को सितंबर माह में पीने के पानी की जांच में जोनल पंपिंग स्टेशन समेत 14 नलकूपों व ओवर हेड टैंक में क्लोरी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:13 AM (IST)
        

शिवपाल के खिलाफ मुकदमा वापस

कानपुर, जागरण संवाददाता: लोकनिर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव को बुधवार जिले के मुख्य महानगर मजिस्ट्रेट सत्यदेव गुप्ता की अदालत से अंतत: राहत मिल गई। अदालत ने मुकदमा वापसी का अभियोजन का प्रार्थनापत्र स्वीकार कर लिया जिसके बाद यह मामला अब आगे नहीं चलेगा। मर्चेट चेंबर हाल में 18 अक्टूबर 2010 को पूर्व सांसद हरमोहन सिंह यादव के जन्मदिन पर तिरंगा बना केक काटा गया था। मामला चर्चा में आने के बाद उसी दिन प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:13 AM (IST)
        

पुस्तकें सबसे अच्छी मित्र

कानपुर,जागरण संवाददाता: पुस्तकें सबसे अच्छी मित्र होती हैं जो आनंद देती हैं और जीवन में तरक्की का मार्ग प्रशस्त करती हैं। पुस्तकें हमेशा खरीदकर पढ़नी चाहिए। मांगनी ही पड़ें तो वापस जरूर करें। बुजुर्गो के लिए ई-पुस्तकालय भी शुरू किए जाने चाहिए। ये विचार राज्यपाल राम नाइक ने सरयू नारायण बाल विद्यालय, नवाबगंज में बुधवार से शुरू हुए नौवें राष्ट्रीय पुस्तक मेला का उद्घाटन करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:13 AM (IST)
        

प्रदेश में खुलेंगे 20 आईटीआई, भर्ती होंगे ढाई हजार शिक्षक

कानपुर, जागरण संवाददाता: प्रदेश में जल्दी ही 20 नए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) शुरू होंगे। संस्थानों में शिक्षकों की कमी पूरी करने के लिए ढाई हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा रही है। यह जानकारी पुस्तक मेला में आए व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री प्रो. अभिषेक मिश्र ने दी। उन्होंने बताया कि महिलाओं के लिए अलग से आईआईटी खोले जाने हैं। देश के 217 आईटीआई को तकनीकी रूप से उच... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:13 AM (IST)
        

रेनू और सोनू के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

कानपुर, जागरण संवाददाता: ज्योति हत्याकांड के आरोपी रेन व सोनू के खिलाफ स्वरुप नगर पुलिस ने मंगलवार को सीएमएम की अदालत में चार्जशीट दाखिल कर दी। यह चार्जशीट इन अभियुक्तों से बरामद चाकू के मामले में दाखिल की गई है। बुधवार को इसी मामले में दो बार से टल रही आरोपी सोनू की जमानत याचिका पर सुनवाई जिला जज की अदालत में होगी। ज्योति हत्याकांड के आरोपी पीयूष, अवधेश, रेनू और सोनू को पुलिस ने 5 अगस्त 2014 क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:46 AM (IST)
        

सर्वर का लिंक टूटा, कारोबारी परेशान

दृश्य-एक अधिवक्ता सुनील पाल खंड-23 व 30 में आनलाइन पंजीयन की हालत जानने पहुंचे तो सर्वर का लिंक टूटा मिला। माथा ठोकते हुए वापस लौट आए। तीन दिन से यही क्रम चल रहा है पर वाणिज्यकर के ढर्रे में बदलाव नहीं है। दृश्य-दो गोविंद नगर के कारोबारी अनिल कुमार मिश्र कई दिन से दफ्तर में आईटीसी क्लेम को लेकर चक्कर लगा रहे हैं। मंगलवार को भी दिन भर डटे रहे लेकिन हल नहीं निकला और मन मसोस कर लौट गए। वजह कंप्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:46 AM (IST)
        

दूध डेरी में छापा मारकर भरे दूध के नमूने

कानपुर, जागरण संवाददाता : किदवई नगर साइड नंबर वन स्थित एक दूध डेरी में खाद्य एवं औषधि विभाग (एफडीआई) की टीम ने छापा मारकर नमूने भरे। छापेमारी के दौरान डेरी में अफरातफरी मच गई। किदवई नगर निवासी देवेंद्र सिंह की साइड नंबर वन में गंगा दूध डेरी के नाम से दुकान है। मंगलवार दोपहर खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के सुरक्षा अधिकारी वीरेंद्र सिंह कुशवाह की अगुवाई में इंस्पेक्टर अरुण कुमार व दिनेश चंद्र समेत ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 10:39 PM (IST)
        

बीस हजार पेंशनर्स को भविष्य निधि का तोहफा

कानपुर, जागरण संवाददाता : शहर के बीस हजार पेंशनर्स को भविष्य निधि का तोहफा मिला है। सितंबर से बढ़ी पेंशन के आदेश लागू हो गए हैं। मंगलवार को भविष्य निधि संगठन दफ्तर में वरिष्ठ पेंशनर्स सम्मानित किए गए। क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त द्वितीय मोहित शेखर ने बताया कि न्यूनतम पेंशन राशि एक हजार व शिशु पेंशन ढाई सौ तथा अनाथ शिशु पेंशन 750 रुपये कर दी गई है। इससे कानपुर क्षेत्र के 20 हजार 323 पेंशनर्स को फ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 10:37 PM (IST)
        

भ्रूण हत्या रोकना है तो सबको आगे आना होगा

कानपुर, जागरण संवाददाता: सालों के प्रयास के बाद भी लोगों की विचारधारा में कोई परिवर्तन नहीं आया है। इसलिए कन्या भ्रूण हत्या को रोकना है तो समाज के हर वर्ग को आगे आना होगा और इस लड़ाई को अपनी लड़ाई मानकर लड़ना होगा। मर्चेट चेंबर हाल में कन्या भ्रूण हत्या विषय पर आयोजित थिंक टैंक गोष्ठी में सखी केंद्र की महामंत्री नीलम चतुर्वेदी ने यह बात कही। गोष्ठी को संबोधित करते हुए आईएमए की अध्यक्ष डॉ. किरन पांड... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 10:33 PM (IST)
        

आनलाइन पंजीयन कम करेगा परेशानी

कानपुर, जागरण संवाददाता : वाणिज्य कर में आनलाइन पंजीयन से कारोबारियों की दिक्कतें कम होगी। भागदौड़ से राहत के साथ पारदर्शिता भी आ रही है। यह बात खंड-16 के आनलाइन पंजीयन शिविर में सहायक आयुक्त सैवालिनी सिंह ने कही। वह गैंजेज क्लब में आर्यनगर, स्वरूपनगर, ग्वालटोली, बेनाझाबर, सिविल लाइंस समेत एक दर्जन क्षेत्र के कारोबारियों को आनलाइन पंजीयन की बारीकियां सिखा रही थीं। श्रीमती सिंह ने कहा, अब प्रशिक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 08:50 PM (IST)
        

राधा माधव को पास्ता और मंचुरियन का भोग

कानपुर, जागरण संवाददाता: इस्कॉन मंदिर उद्घाटन समारोह की तैयारियां पूरी हो गई हैं। एक से पांच अक्टूबर तक विविध कार्यक्रम होंगे। श्रद्धालु भक्त वत्सल भगवान राम और राधा माधव के चरणों में लीन हो जाने को तैयार हैं तो प्रभु भी अपने भक्तों पर कृपा लुटाने को आतुर हैं। प्राण प्रतिष्ठा के दिन तीन अक्टूबर को भक्त भाव के भूखे भगवान को अपनी श्रद्धा तो अर्पित करेंगे साथ ही विविध प्रकार के व्यंजन का भोग लगाकर प्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 08:48 PM (IST)
        

पुलिस चौकी के पीछे दिनदहाड़े चोरी

कानपुर, जागरण संवाददाता : बिठूर थाना क्षेत्र के बगदौधी बांगर में चौकी के पीछे के घर का ताला तोड़कर नकदी जेवर समेत हजारों का सामान उठा ले गए। बगदौधी बांगर निवासी रमेश कुरील का मकान मंधना चौकी के पीछे मकान है। मंगलवार दोपहर वह काम पर गये थे। पत्‍‌नी माया खेत व बच्चे स्कूल गये थे। चोरों ने घर का ताला तोड़कर नकदी, जेवर समेत अन्य सामान उठा ले गए। पत्‍‌नी माया जब घर लौटी तो देखा सामान बिखरा पड़ा है। पी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 08:24 PM (IST)
        

संप्रेषण गृह में मौज कर रहे बालिग

कानपुर, जागरण संवाददाता: संप्रेषण गृह में बालबंदी मौज कर रहे हैं। प्रक्रिया की जटिलता का वह बाखूबी फायदा उठाते हैं। बीते सप्ताह जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव गगन कुमार भारती के औचक निरीक्षण में भी यह बात सामने आयी थी। हालांकि अब इन बाल बंदियों की सूची बनाकर स्थानांतरण करने की तैयारी की जा रही है। दरअसल संप्रेषण गृह बालकों का सुधार गृह है। यहां कारागार जैसी कोई व्यवस्था या बंदिश नहीं होती है... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 08:21 PM (IST)
        

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के खिलाफ मानहानि का वाद

कानपुर, जागरण संवाददाता: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के खिलाफ सपा कार्यकर्ता ने मंगलवार को अदालत में मानहानि का वाद दाखिल किया है। गोविंद नगर के नौरैयाखेड़ा निवासी नरेंद्र सिंह चंदेल उर्फ पूती सिंह ने आईपीसी की धारा 500 (मानहानि) के तहत यह मामला दाखिल किया है। अदालत को दिए प्रार्थना पत्र में उन्होंने कहा कि बीते 23 वर्ष से वह सपा में कार्यकर्ता हैं और पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं। वह अपनी गा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 08:18 PM (IST)
        

कृष्णानगर डकैती में पुलिस के हाथ खाली

कानपुर, जागरण संवाददाता : चकेरी थाना क्षेत्र के कृष्णापुरम में जूता फैक्ट्री महाप्रबंधक के घर पड़ी लाखों की डकैती के मामले में पुलिस के हाथ अभी खाली है। कृष्णापुरम निवासी मुकेश अवस्थी उन्नाव स्थित एक जूता फैक्ट्री में जीएम है। बीते 26 मई को देर रात उनके यहां आठ हथियारबंद बदमाश घर में घुस आये थे। परिजनों को बंधक बनाकर पीटने के बाद बदमाश आठ लाख रुपये का सामान उठा ले गए थे। एसपी क्राइम एमपी वर्मा के... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:57 PM (IST)
        

जनता के जीवन से खिलवाड़

कानपुर, जागरण संवाददाता: जनता के जीवन से खिलवाड़ करने से जलकल विभाग के कर्मचारी नहीं चूक रहे है। लापरवाही कहीं लोगों के जान पर न बन आए। इसका जीता जागता उदाहरण सत्यम विहार कल्याणपुर में स्थित जोनल पंपिंग स्टेशन में एक माह में दो बार क्लोरीन शून्य मिली है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि स्टेशन में काम कर रहे कर्मचारियों को अपने दायित्व का एहसास तक नहीं है। मामला उच्चाधिकारियों तक पहुंचने से हड़कंप मच... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:33 PM (IST)
        
(News from Kanpur-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें