कानपुर

  • राजस्व न्यायालयों में भी दाखिल कर सकेंगे कैवियट

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:12 AM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता: राजस्व न्यायालयों में अब एक पक्षीय फैसला न हो सकेगा क्योंकि अब राजस्व न्यायालयों में भी कैवियट लगाने की सुविधा दे दी गई है। नई राजस्व संहिता लागू होने के बाद यह व्यवस्था की गई है। गुरुवार को राजस्व संहिता में किये गये प्रावधानों की जानकारी देने के लिए कलेक्ट्रेट में कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें सभी प्रावधान बताए गए। सीडीओ शंभू कुमार ने बेहतर कार्य करने वाले अफसरों और कर्म... और पढ़ें »

  • मुखबिर व उसके साथी से लूट का माल बरामद

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:11 AM (IST)

    कानपुर दक्षिण, जागरण संवाददाता : किदवई नगर थाना क्षेत्र में दरोगा की पत्नी से चेन लूट के मामले में पकड़े गए पुलिस के मुखबिर व उसके साथी की निशानदेही पर पुलिस ने लूट का माल बरामद कर लिया। शातिरों ने बैंक कर्मी की बेटी और ¨सचाई विभाग के कर्मी की बेटी संग लूट समेत अन्य वारदातें भी कबूली हैं। एसएसपी शलभ माथुर ने बताया कि दरोगा की पत्नी से चेन लूट में सीसीटीवी फुटेज के आधार पर लुटेरों की शिनाख्त हुई थी... और पढ़ें »

  • पांच माह भी नहीं चला पैचवर्क

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:10 AM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता: सड़क टूटेगी तभी नई बनेगी। जब नई बनेगी तो धन भी खर्च होगा और जब धन खर्च होगा तो जेब भी गरम होगी। सरकारी विभाग कुछ इसी फंडे पर काम कर रहे हैं। वीआईपी रोड की सड़क इस खेल की खुलकर गवाही दे रही है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आगमन से पहले वीआईपी रोड पर कराया गया पैचवर्क पांच माह भी न चला लेकिन किसी अधिकारी को इसकी चिंता नहीं है। मुख्यमंत्री 11 सितंबर 2015 को बिठूर में थीम पार्क... और पढ़ें »

  • क्राइम ब्रांच लगाएं, अपराधी बचने न पाएं

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 12:51 AM (IST)

    कानपुर दक्षिण, जागरण संवाददाता : एसएसपी शलभ माथुर ने गुरुवार को सीओ बाबूपुरवा के दफ्तर में जनता दरबार लगाकर फरियादियों की समस्याएं सुनीं। इस दौरान उन्होंने सामने आए मामलों के विवेचकों से जांच की प्रगति के बारे में पूछा तो पीड़ितों से पुलिस की कार्रवाई से संतुष्ट होने के बारे में जानकारी ली। जनता दरबार में करीब एक दर्जन शिकायती आई थीं। कई मामलों में आरोपियों के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी न कराने पर... और पढ़ें »

  • नगर निगम को नहीं है सरकार का खौफ

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 12:50 AM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता: सूबे की सरकार ने पूरे प्रदेश में पालीथीन पर बैन लगा दिया है, लेकिन केवल कागज में ही नजर आ रहा है। रोक लगाने वाले सरकारी तंत्र पर सरकार का खौफ नहीं है। एक माह में ही पालीथीन हटाओ अभियान फुस्स हो गया। शासन को दिखाने के लिए जनवरी में निगम के दस्ते ने 590 किग्रा पालीथीन सिर्फ जब्त की। हालत यह है कि शहर में तो दूर सरकारी महकमों में भी अभी तक पालीथीन का प्रयोग किया जा रहा है। ... और पढ़ें »

  • पानी मिला नहीं, हो गए 85 लीकेज

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 12:49 AM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता: आठ साल से जनता पीने के पानी का इंतजार कर रही है लेकिन पीने का पानी अभी तक घरों में लगे नलों में नहीं पहुंचा है बल्कि टेस्टिंग के दौरान जमीन में दफन करोड़ों रुपये के राज भ्रष्टाचार के फव्वारे के रुप में खुल गए है। जगह-जगह खुले भ्रष्टाचार फव्वारे में करोड़ों लीटर पीने का पानी सड़क व नाली में बह गया। पिछले आठ माह से रुक-रुक कर पड़े पाइपों की टेस्टिंग हो रही है। अब तक लगभग 85 ली... और पढ़ें »

  • एक नंबर शेर-ओ-शायरी का

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 12:48 AM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता : अधिकारियों के जाते ही उनकी योजनाएं किस तरह धड़ाम हो जाती हैं, इसकी ताजा मिसाल आईजी जोन कार्यालय पर चल रही पुलिस विभाग की हेल्प लाइन (एक नंबर भरोसे का) है। नौ माह पहले तत्कालीन आईजी आशुतोष पांडेय ने पुलिसिंग से जनता को जोड़ने और शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए एक नंबर भरोसे का हेल्प लाइन शुरू करायी थी। इसके फेसबुक पेज ने सैकड़ों लोगों की समस्या हल कर पूरे जोन में वाहवाही ... और पढ़ें »

  • समय से पहले पूरे होंगे परियर और सरैया पुल

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 12:48 AM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता: मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल गंगा व कल्यानी नदी पर बन रहे परियर व सरैया पुल पर मुख्यमंत्री नजर रख रहे हैं। मुख्यमंत्री आवास से इन्हें तय समय से पहले पूरा करने के आदेश निर्माण इकाइयों को दिए गए हैं। इनके पूरा होने से जीटी रोड पर यातायात लोड कम होने के साथ लोग शहर के बाहर से लखनऊ-हरदोई-उन्नाव मार्ग से जुड़ सकेंगे। बांगरमऊ-हरदोई की तरफ से आने वाले वाहनों को कानपुर ... और पढ़ें »

  • अफसर-नेता, संत-महंत दे रहे वकालत का इम्तिहान

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 12:26 AM (IST)

    विक्सन सिक्रोड़िया, कानपुर : दिन भर जनता की समस्याएं सुनने, उन्हें हल करने व विकास कार्यो के लिए योजनाएं बनने में व्यस्त रहने वाले अधिकारी हों या राजनैतिक दलों के नेता अथवा भगवा चोला धारण किए साधु-संत सभी अपना कीमती समय निकालकर वकालत की पढ़ाई कर रहे हैं। सीएसजेएमयू की एलएलबी परीक्षाओं में ऐसे तमाम लोगों को छात्र बनकर परीक्षा देते देखा जा सकता है। सीएसजेएमयू की एलएलबी की परीक्षा में इस बार 28 हजा... और पढ़ें »

  • खेत की नाली में मिला अधेड़ का शव, हत्या का आरोप

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 12:26 AM (IST)

    कानपुर दक्षिण, जागरण संवाददाता: बर्रा थाना क्षेत्र में खेत की नाली में अधेड़ का शव औंधे मुंह पड़ा मिला। पुलिस ने शव कब्जे में लेने का प्रयास किया तो ग्रामीणों ने हत्या का आरोप लगा हंगामा कर दिया। पोस्टमार्टम में अधेड़ की डूबने से मौत की पुष्टि हुई। बर्रा के फत्तेपुर दक्षिण गांव निवासी 55 वर्षीय जगदीश कुमार गौतम मजदूरी करते थे। परिवार में उनकी पत्नी फूलमती व बेटियां पूनम, उमा, आरती, अंजली, नंदिनी, न... और पढ़ें »

  • यंग, फ्रेश और आज की कहानी 'लवशुदा'

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:21 AM (IST)

    आलोक शर्मा, कानपुर एक वक्त था जब बालीवुड की फिल्मों में एक पेड़ पकड़कर अभिनेता और अभिनेत्री पूरा गीत गा देते थे। तब से अब में आए बदलाव को दर्शाती हुई यंग, फ्रेश और आज की कहानी है 'लवशुदा'। खासतौर पर युवाओं को यह फिल्म जरूर आकर्षित करेगी। अपनी फिल्म के प्रोमो पर दैनिक जागरण कार्यालय आये अभिनेता गिरीश कुमार ने यह बात कही। अभिनय करने में आयी परेशानियों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि रमईया वस्ताव... और पढ़ें »

  • आज फिर पीने की तमन्ना है ़ ़ ़

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:20 AM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता: मेरे हाथों में गिलास, तेरी आंखों में शराब, थोड़ी सी पिला दे, मुझे कर दे खराब .. आज फिर पीने की तमन्ना है ़ ़ ़, रेवमोती के मंच पर एक मंझे हुए शराबी की तरह अभिनेता गिरीश और गायक परिचय ने फिल्म 'लवशुदा' का यह गीत सुनाया तो दर्शक भी खुद को झूमने से रोक नहीं सके। गिरीश यहां ही नहीं रुके, कनपुरियों के दिल में अपनी बिंदास अदा की छाप उन्होंने छोड़ी और उन्हें अपना दीवाना बना लिया।... और पढ़ें »

  • अब दमकल के साथ पहुंचेगी एंबुलेंस

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:19 AM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता: अब किसी भी आग की घटना पर झुलसे लोगों को त्वरित अस्पताल पहुंचाने के लिए दमकल के साथ-साथ एंबुलेंस भी पहुंचेगीं। मुख्यमंत्री ने कानपुर नगर के लिए पांच एंबुलेंस स्वीकृत की हैं जिन्हें जल्द मुख्यमंत्री हरी झंडी दिखाकर कानपुर के लिए रवाना करेंगे। फजलगंज मुख्य फायर स्टेशन को शासन ने पांच एंबुलेंस उपलब्ध कराई हैं जिन्हें लखनऊ से आरटीओ में पंजीयन के लिए कानपुर लाया गया है। ये एंब... और पढ़ें »

  • डी 80 गैंग का भंड़ाफोड़ पांच सदस्य गिरफ्तार

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:18 AM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता: शहर में लंबे समय से सक्रिय डी 80 गैंग का पर्दाफाश करते हुए पुलिस ने गैंग के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से भारी संख्या में मोबाइल फोन, कारतूस और एक तमंचा मिला है। गैंग के पांच सदस्य अभी फरार हैं। पुलिस टीमें उनकी तलाश में लगी हुई हैं। कैंप कार्यालय पर पत्रकारों को जानकारी देते हुए एसएसपी शलभ माथुर ने बताया कि पिछले कई दिनों से शातिर शार्प शूटर रईस ब... और पढ़ें »

  • सराफा कारोबार बंद, कारोबारी सड़क पर

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:09 AM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता : दो के स्थान पर पांच लाख रुपये की ज्वैलरी खरीद पर पैनकार्ड अनिवार्यता लागू करने की मांग को लेकर बुधवार को शहर का सराफा कारोबार पूरी तरह बंद रहा। चौतरफा विरोध की लहर में कारोबारी सड़क पर रहे। उप्र सराफा एसोसिएशन की रणनीतिक तैयारी से अभूतपूर्व बंदी में व्यापार मंडल भी साथ खड़े हुए। नतीजतन थोक, फुटकर बाजारों से लेकर मोहल्लों की गलियों में इकलौती दुकानों तक में ताले लटके रहे। ... और पढ़ें »

  • पौधरोपण से पहले जांच लें मिट्टी के पोषक तत्व

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:08 AM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता: पौधरोपण से पहले मिट्टी में पोषक तत्वों की जांच जरूरी है। सिर्फ पौधे लगाने से काम नहीं चलेगा। पौधे जीवित रहें इसका भी ध्यान रखना है। इसीलिए रोपण से पहले पोषक तत्वों की जांच बहुत जरूरी है। यह आदेश मंडलायुक्त मोहम्मद इफ्तिखारुद्दीन ने शिविर कार्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में दिए है। उन्होंने कहा कि जुलाई माह में पूरे प्रदेश में छह करोड़ पौधों का रोपण होना है। मंडल में 40 ला... और पढ़ें »

  • फिर टेस्टिंग में खुला भ्रष्टाचार का फव्वारा

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:07 AM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता: जमीन में कई मीटर नीचे दफन पानी के पाइपों का राज अब टेस्टिंग में खुलने लगा है। भ्रष्टाचार फव्वारा बनकर पानी के रुप में बाहर आ रहा है। क्षेत्र में पानी भर गया। हालत यह हो गयी एक-एक फीट पानी सड़क पर भर गया। इसकी जानकारी पर तुरन्त टेस्टिंग रुकवायी गयी और भरे पानी को निकाला गया। विष्णुपुरी क्षेत्र में जल निगम द्वारा पिछले पांच साल से पीने के पाइप डालने के लिए सड़क खोदी जा रही ... और पढ़ें »

  • नया अस्थायी मुर्गा मार्केट तैयार

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:07 AM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता: केडीए ने मछली मार्केट में नया अस्थायी मुर्गा मार्केट तैयार कर दिया है। टिनशेड पड़ गए है। तैयार खाके की तस्वीर 16 दिसंबर को केडीए हाईकोर्ट के समक्ष रखेगा। कोर्ट से दिशा-निर्देश मिलने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। मुर्गा मार्केट के दुकानदारों ने कोर्ट में अर्जी लगायी थी कि उनको उजाड़ा जा रहा है। इस मामले में हाईकोर्ट ने केडीए से जवाब तलब किया। केडीए ने कोर्ट में जवाब लगाया है... और पढ़ें »

  • आरटीओ मार्ग से खंभे हटाने को केस्को ने मांगे 62 लाख

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:06 AM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता : आरटीओ मार्ग को मॉडल रोड बनाने में बिजली के खंभे आड़े आ गए हैं। केस्को ने खंभे हटाने के लिए 62 लाख रुपये मांगे हैं। पीडब्ल्यूडी ने नरेन्द्र मोहन सेतु के नीचे वाहन खड़े करने के लिए पार्किग का निर्माण लगभग पूरा कर दिया है। नगर निगम ने सड़क, नाले और अन्य कामों के लिए पीडब्ल्यूडी को ढाई करोड़ रुपये दे दिए हैं। आरटीओ मार्ग को जाम से बचाने के लिए फोरलेन करने के साथ ही जल निकासी के... और पढ़ें »

  • जीटी रोड पर फोर नहीं अब सिक्स लेन में भरेंगे फर्राटा

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:05 AM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता: जीटी रोड के दिन वैसे तो यूं भी बहुरने वाले थे क्योंकि कानपुर से अलीगढ़ तक इसे चार लेन करने का डीपीआर पूरा कर दिया गया था लेकिन बहुत दिनों बाद केंद्र और प्रदेश सरकार किसी एक मुद्दे पर एक साथ खड़े नजर आ रहे हैं और इसके चलते ही कानपुर से अलीगढ़ तक जीटी रोड को अब चार लेन की जगह छह लेन का करने के आदेश जारी हो गये हैं। खुद केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इसकी घोषणा की ह... और पढ़ें »

(News from Kanpur-city, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें