कानपुर

  • औद्योगिक और आवासीय भूखंडों की दरों में इजाफा

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 07:44 PM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता: यूपीएसआईडीसी के औद्योगिक क्षेत्रों में आवासीय, औद्योगिक और व्यवसायिक भूखंडों की दरें बढ़ा दी हैं। 28 दिसंबर 2015 को यूपीएसआईडीसी बोर्ड बैठक में दर बढ़ाने पर सहमति बनी थी। बढ़ी हुई दरों को मंजूर करने के लिए शासन की हाई पावर कमेटी के पास प्रस्ताव भेजा गया था, जिसे मंजूर कर लिया गया। तीन फीसद से लेकर 35 फीसद तक प्रति वर्ग मीटर की दर से बढ़ोत्तरी की गई है। रूमा औद्योगिक क्षेत्... और पढ़ें »

  • अब अधूरे नहीं, पूरे होंगे आवास

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 07:17 PM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता : अखिलेश सरकार की स्वर्णिम लोहिया आवास योजना के लाभार्थियों का इंतजार खत्म हो गया। दिसंबर 2015 में 21 समग्र गांवों के 578 लाभार्थियों का चयन लोहिया आवास योजना के लिए किया गया। प्रत्येक लाभार्थी को 3.05 लाख रुपये सहायता राशि देने का प्रावधान है। जिला ग्राम्य विकास अभिकरण की ओर से 127 लाभार्थियों के खातों में दूसरी किश्त 1.30 लाख रुपये की दर से भेज दिए गए हैं। मुख्य विकास अधि... और पढ़ें »

  • छात्र की गंगा में डूबने से मौत

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 07:16 PM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता : घर से गेहूं पिसाने के लिए निकले छात्र की गंगा में डूबने से मौत हो गई। जानकारी पर पहुंचे परिजनों को भी यह बात समझ में नहीं आ रही थी कि आखिर वह गंगा के पास कैसे पहुंच गया। महाराजपुर थाना क्षेत्र के भैरमपुर भदासा निवासी राम बाबू लोधी का बड़ा बेटा सूरज (16) उदय विद्या मंदिर में कक्षा-7 का छात्र था। गुरुवार को वह सुबह आठ बजे के करीब घर से गेहूं पिसाने के लिए पांडेयपुर गया था। ... और पढ़ें »

  • जीपीएस सिस्टम खराब, ड्यूटी वाले फरमा रहे आराम

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 10:30 PM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता : प्रदेश में केंद्रीय कंट्रोल रूम की बात करने वाले वाली सरकार शहर में बने पहले हाइटेक कंट्रोल रूम का वार्षिक मेंटीनेंस एग्रीमेंट का रिन्यूवल नहीं करा पा रही है। इससे कंट्रोल रूम से जुड़ी 58 इंडिका और इनोवा में जीपीएस सिस्टम समेत अन्य तकनीकी व्यवस्थाएं धड़ाम हो गई है। जिसका फायदा उठाकर पुलिस कर्मी गश्त करने की जगह मस्ती करते रहते हैं। नौकरशाही में फंसा रिन्यूवल, प्रमुख सचिव ... और पढ़ें »

  • केडीए सचिव और अपर सचिवों को बांटी जिम्मेदारियां

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 10:20 PM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता: केडीए उपाध्यक्ष जयश्री भोज ने अफसरों के बीच कार्य का विभाजन किया। सचिव, दोनों अपर सचिव, संयुक्त सचिव और उप सचिवों की जिम्मेदारियां उनके द्वारा तय की गई। नई जिम्मेदारियों के तहत सचिव केपी सिंह विश्व बैंक परियोजना, संपत्ति अनुभाग, भूमि के अर्जन, ग्राम समाज से संबंधित विभाग, माती एवं उन्नाव- शुक्लागंज स्थित प्राधिकरण के क्षेत्र का काम देखेंगे। इसके साथ ही श्री सिंह उप्र नगर... और पढ़ें »

  • एनजीटी ने पूछा, शहर में कितनी जहरीली है हवा

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 10:06 PM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता: शहर की आबोहवा कितनी जहरीली है। कितने डीजल वाहन दौड़ रहे हैं। जहरीली हवा में कितने लोग रह रहे हैं इसका विवरण एनजीटी ने मांगा है। अगले हफ्ते यह रिपोर्ट प्रदूषण नियंत्रण विभाग एनजीटी को भेजेगा। शहर में खोदाई के कारण उड़ती धूल, डीजल वाहनों और जनरेटर से निकलने वाला धुआं हवा को प्रदूषित कर रहा है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मानकों के मुताबिक प्रदूषण की मात्रा (पीएम 10) 100 माइक्र... और पढ़ें »

  • बीसी संचालक महिला ने लोगों के रुपए हड़पे, हंगामा

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 09:39 PM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता : काकादेव थानाक्षेत्र के विजय नगर में बीसी संचालक महिला पर इलाके की महिला ने रुपए हड़पने का आरोप लगाया। बवाल की सूचना पर पहुंची पुलिस दोनों पक्षों को थाने ले आई। जानकारी पाकर करीब एक दर्जन अन्य पीड़ित भी शास्त्री नगर चौकी पहुंच गए और उन्होंने महिला पर बीसी चलाने के बहाने रुपए हड़पने का आरोप लगाया। विजय नगर निवासी महिला काफी समय से बीसी का संचालक कर रही है जिसमें इलाके की मंज... और पढ़ें »

  • कंपनी बाग में फटी लाइन, बहा लाखों लीटर पानी

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 09:31 PM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता : कंपनी बाग चौराहा के पास पाइप लाइन फटने से पानी सड़क पर भर गया। पंप के माध्यम से पानी निकाला गया। बैराज से जलकल मुख्यालय बेनाझाबर जा रही लाइन अब कंपनी बाग चौराहा के पास फट गई। इसके चलते बैराज से जलकल जाने वाला सात करोड़ लीटर पानी की आपूर्ति पर ब्रेक लग गया। बड़ी मुश्किल से जलापूर्ति शुरु हुई थी लेकिन लीकेज के चलते फिर रुक गई। इधर लाजपत नगर में चार जगह लाइन में लीकेज हो गए... और पढ़ें »

  • सुबह बसें नहीं, चलती बहानेबाजी

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 09:18 PM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता: पिछले दिनों पूरे प्रदेश में परिवहन बसों की एक साथ विशेष सेवा शुरू की गई थी। कानपुर रीजन में भी 15 रूटों पर एक साथ बसें चलाने की योजना बनी थी। दावा किया गया था विभिन्न जिलों के लिए सुबह 8 बजे बस अड्डे से बसें मिलेंगी। मगर, हकीकत यह है कि बस अड्डों पर सुबह बसों के दर्शन तक नहीं होते। इसके पीछे सेवाओं की मानीट¨रग नहीं होना रही। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की लोहिया ग्र... और पढ़ें »

  • कोशिश तो बहुत पर किस्मत ही फूटी

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 08:30 PM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता: प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री के आश्वासन के बावजूद पनकी-कल्याणपुर रोड के लिए प्रस्तावित बजट पास नहीं हो पाया है। ऐसे में यात्रियों को फिलहाल हिचकोले ही खाने होंगे। लोक निर्माण विभाग ने 33.90 करोड़ रुपये का बजट शासन को भेजा था जिसके सापेक्ष मात्र दस फीसद राशि पर ही सहमति बन पाई है। अब विभाग के पास समस्या है कि आखिर इतनी राशि से निर्माण कैसे शुरू कराया जाए। -------------- स... और पढ़ें »

  • अतिक्रमण मुक्त कराएं फुटपाथ

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 08:25 PM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता : नगर आयुक्त उमेश प्रताप सिंह ने सभी जोनल प्रभारियों को आदेश दिए हैं कि फुटपाथों को अतिक्रमणमुक्त कराया जाए। इसके लिए उन्होंने जोनवार अतिक्रमण वाले क्षेत्रों की सूची तलब की है। शीतला बाजार में फुटपाथ पर घुड़साल है और चमड़े की कतरन फैली है, इसके चलते राहगीरों को निकलने में दिक्कत हो रही है। निरीक्षण के दौरान खुद नगर आयुक्त ने इसे देखा। इस पर नाराजगी जताई और अफसरों को आदेश द... और पढ़ें »

  • इलाहाबाद-आनंद विहार साप्ताहिक ट्रेन चलेगी

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 08:21 PM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता : रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की भीड़ को देखते हुए इलाहाबाद से आनंद विहार (दिल्ली) के मध्य साप्ताहिक सुपर फास्ट ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। उत्तर मध्य जोन के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी विजय कुमार ने बताया कि 4 जून से 2 जुलाई तक हर शनिवार को चलेगी जबकि 5 जून से 3 जुलाई तक प्रत्येक रविवार को आनंद विहार से चलेगी। 04117 इलाहाबाद से रात 8.30 बजे चलेगी, कानपुर सेंट्रल रात 11 ब... और पढ़ें »

  • डीयू छात्र का अपहरण नहीं, लखीमपुर पुलिस ने उठाया

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 08:19 PM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता : कल्याणपुर थानाक्षेत्र के रावतपुर गांव निवासी सालिगराम श्रीवास्तव के दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में पढ़ने वाले बेटे विनीत को कार सवार बदमाशों ने नहीं लखीमपुर पुलिस ने उठाया था। मंगलवार को विनीत के भाई सुमित ने काकादेव कोचिंग मंडी से मिले सीसीटीवी फुटेज के आधार पर उसके अपहरण का आरोप लगाया था। शनिवार दोपहर से लापता विनीत की परिजन कल्याणपुर थाने में गुमशुदगी दर्ज कराकर तला... और पढ़ें »

  • स्वयं सहायता समूहों को मजबूत करने की कवायद

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 08:09 PM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता : ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को सशक्त बनाने व उन्हें रोजगार के साधन उपलब्ध कराने के लिए स्वयंसहायता समूहों को मजबूत किया जाएगा। कैंप कार्यालय में भूमि सुधार तथा महिला सशक्तीकरण संबंधी बैठक में जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने कहा कि जिले में अब तक 21 गावों में 632 हेक्टेयर भूमि पर सुधार कार्य चल रहा है। भूमि सुधार के बाद किसानों की उपज बेहतर होगी। महिला स्वयंसहायता समूहों ब... और पढ़ें »

  • बूथ अध्यक्षों को मिलेंगे शाह के हस्ताक्षर वाले आईकार्ड

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 08:06 PM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता : भारतीय जनता पार्टी के बूथ अध्यक्षों को पहली बार ऐसे आईकार्ड दिए जाएंगे जिससे वे पूरे देश में पार्टी के लिए काम कर सकेंगे। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह चार जून को सरस्वती बीएड महाविद्यालय रूमा में होने वाले बूथ अध्यक्ष सम्मेलन मे ्रबंधन के टिप्स भी देंगे। सम्मेलन में शहर के 1161 बूथ अध्यक्षों समेत 17 जिलों से सभी 19 हजार बूथ अध्यक्षों के शिरकत करने की संभावना है। ... और पढ़ें »

  • सोशल साइट्स पर दिखावा पड़ सकता महंगा

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 08:01 PM (IST)

    शिवा अवस्थी//जागरण संवाददाता, कानपुर : अब सोशल साइट्स पर महंगी गाड़ियों, देश-विदेश की सैर, होटल-रेस्तरांमें खान-पान के फोटो लोड करना महंगा पड़ सकता है। आयकर की इन पर पैनी निगाह है। फेसबुक, वाट्सएप, ट्विटर, मैसेंजर, ईमेल समेत अन्य तकनीकी माध्यमों की मानीट¨रग में कर चोरी में लिप्त तमाम करदाताओं से संबंधित चौंकाने वाले तथ्य मिलने के बाद सतर्कता बढ़ाई गई है। देश में सवा अरब का आंकड़ा पार कर चुकी आबादी म... और पढ़ें »

  • पति के साथ न ले जाने पर नवविवाहिता ने फांसी लगाई

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 07:55 PM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता : पति के समारोह में साथ न ले जाने से क्षुब्ध नवविवाहिता ने फांसी लगाकर जान दे दी। देर रात जब पति लौटा तो कमरे में पंखे से उसका शव लटकता मिला। कानपुर देहात के रूरा सुजनीपुर निवासी पूजा (28) की शादी मकसूदाबाद के सुरेंद्र कुमार उर्फ पिंटू से दो वर्ष पूर्व हुई थी। वह ट्रक चलाता है। मंगलवार को नौरंगाबाद गांव में रहने वाले सुरेंद्र के मामा वीरेंद्र यहां मुंडन था जिसमें सास रामब... और पढ़ें »

  • मेट्रो की मॉडल टाउनशिप में अब नहीं कोई बाधा

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 07:53 PM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता: मेट्रो परियोजना की सबसे बड़ी बाधा दूर हो गई है। समाज कल्याण विभाग की भूमि पर मॉडल टाउनशिप बसाने के फैसले के विरुद्ध लगाई गई याचिका के खारिज होने से केडीए अफसरों ने राहत की सांस ली है। अब समाज कल्याण विभाग इंदिरा नगर स्थित सौ एकड़ भूमि कानपुर मेट्रो रेल कारपोरेशन के नाम कर देगा। विभाग को अब कारपोरेशन के कंपनी के रूप में रजिस्टर्ड होने का इंतजार है। शहर में मेट्रो दो रूटों पर... और पढ़ें »

  • टोल प्लाजा पर मिली अनियमितता, सीबीआई जांच की होगी सिफारिश

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 07:46 PM (IST)

    कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्रालय की टीम की जांच में बारा टोल प्लाजा पर अनियमितताएं सामने आई हैं। केंद्रीय टीम अब अभिलेखों के परीक्षण व टोल प्रबंधन का पक्ष सुनकर मंत्रालय को जांच रिपोर्ट सौंपेगी और सीबीआई जांच की सिफारिश करेगी। बारा टोल प्लाजा के संचालन के बाद से ही विवाद शुरू हो गए थे। टोल स्थापना स्थल, एनएच-25 के वाहनों से अवैध वसूली, वाहनों के वजन में गड़बड़ी आदि... और पढ़ें »

  • मुफ्त मोबाइल सिम में बुरे फंसे रेलकर्मी

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 07:24 PM (IST)

    कानपुर, जागरण संवाददाता: फ्री का सिम है जितना चाहो बात करो, शायद यही सोच अधिकारियों, कर्मियों, ट्रेन चालकों व गार्ड ने मोबाइल से खूब बातें की होंगी और जब बिल आया तो सबके होश उड़ गए। एक साल का बिल करीब एक लाख रुपये से अधिक आया। इस तरह से चार साल का करीब चार से पांच लाख रुपये भुगतान करना होगा। रेलवे ने स्पष्ट कर दिया है कि इसका भुगतान वेतन से करना होगा। देश भर मे रेलवे ने अधिकारियों, चालकों व गार्ड... और पढ़ें »

(News from Kanpur-city, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें