Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कानपुर

आदेश न आने से लटकी पीएफ पेंशन वृद्धि

कानपुर, जागरण संवाददाता: केंद्रीय स्तर पर न्यूनतम एक हजार रुपये ईपीएफ पेंशन का निर्णय होने के बाद भी लाभार्थियों को वही पुरानी पेंशन मिल रही है। पेंशनर भटक रहे हैं क्योंकि अभी तक विभागीय आदेश जारी नहीं हुए हैं। केंद्र सरकार के आदेशानुसार पहली अप्रैल से न्यूनतम एक हजार रुपये पेंशन देय थी। कर्मचारी भविष्य निधि ट्रस्ट ने फरवरी माह में निर्णय कर वित्त मंत्रालय को भेज दिया और वहां से सहमति भी आ गयी थ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:46 PM (IST)
        

चार सदस्यीय कमेटी करेगी शिक्षकों का अनुमोदन

कानपुर, जागरण संवाददाता : छत्रपति शाहू जी महाराज समेत प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों से संबद्ध स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों में पढ़ाने वाले शिक्षकों का अनुमोदन अब चार सदस्यीय कमेटी करेगी। इस कमेटी में कुलपति की ओर से नामित सदस्यों के अलावा विश्वविद्यालय की कार्यपरिषद के नामित सदस्य भी शामिल होंगे। जबकि पिछले साल तक शिक्षकों का अनुमोदन दो सदस्यीय कमेटी किया करती थी। कार्यपरिषद पहली बार सदस्यों के चयन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:41 PM (IST)
        

मई के अंत में होगा बार एसोसिएशन चुनाव

कानपुर, जागरण संवाददाता: बार एसोसिएशन चुनाव के लिए चल रही जद्दोजहद बुधवार को खत्म हो गई। बार एसोसिएशन हाल में चार घंटे से ज्यादा चली कार्यकारिणी की बैठक में तय हुआ कि 1 मई तक चुनाव की घोषणा कर दी जाएगी। इसके लिए आरओ के नाम तय कर उनकी इजाजत मांगी गई है। बुधवार को बार एसोसिएशन कार्यकारिणी की बैठक हुई। सर्वप्रथम कार्यकारिणी द्वारा वर्ष भर किए गए कार्य की समीक्षा की गई। उपलब्धियों के लिए बधाई दी गई।... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:33 PM (IST)
        

बहन से विवाद होने पर जहर खाया

कानपुर, जागरण संवाददाता: कल्यानपुर थाना क्षेत्र के केशवपुरम में बहन से विवाद होने पर एक युवक ने जहरीला पदार्थ खा लिया। उसे गंभीर हालत में हैलट में भर्ती कराया गया है। केशवपुरम निवासी राजमिस्त्री जयराम के चार बेटी और एक बेटा सोनू (18) है। बुधवार को सोनू का बड़ी बहन ऊषा से किसी बात को लेकर विवाद हो गया। गुस्से में उसने खेतों में डाली जाने वाली दवा खाली ली। सोनू की हालत बिगड़ने पर परिजनों को जानकारी ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 08:19 PM (IST)
        

तड़पते मरीज, दवा प्रतिनिधियों से घिरे डाक्टर

कानपुर, जागरण संवाददाता : मुरारी लाल चेस्ट हास्पिटल में डॉक्टरों की अराजकता चरम पर हैं। यहां की ओपीडी में दवा कंपनियों के प्रतिनिधि डॉक्टरों को घेरे रहते हैं और मरीज घंटों बाहर इंतजार करते हैं। अस्पताल में सभी दवाएं होने के बावजूद डॉक्टर मरीजों को दवाएं बाहर से लिखते हैं। शिकायत करने पर मरीजों को भगाने की धमकी दी जाती है। मेडिकल कालेज के हैलट से संबद्ध मुरारीलाल चेस्ट हास्पिटल की ओपीडी समय से नह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 07:58 PM (IST)
        

श्रीप्रकाश का जोशी पर सीधा हमला

कानपुर, जागरण संवाददाता : बुधवार को केंद्रीय कोयला मंत्री व शहर संसदीय सीट से कांग्रेस उम्मीदवार श्रीप्रकाश जायसवाल ने भाजपा नेता डॉ. मुरली मनोहर जोशी पर सीधा हमला बोला। कहा कि चमचों से अनर्गल आरोप न लगवाकर खुद बोले और जनता के सामने खुले मंच पर बहस कर लें। उनका इशारा मंगलवार को कोल ब्लाक आवंटन को लेकर लगाए गए आरोपों की तरफ था। श्री जायसवाल ने कहा, डॉ. जोशी खुद नैतिकता का चोला ओढ़कर चमचों से अनर्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 07:29 PM (IST)
        

एडीएम सीपी पाठक हत्याकांड की फाइल गायब

कानपुर, जागरण संवाददाता: शहर के चर्चित एडीएम सीपी पाठक हत्याकांड के नौ साल बाद 2010 में एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया जबकि दूसरे ने सरेंडर किया। इन आरोपियों पर तीन साल से आरोप तय होने है लेकिन मूल पत्रावली न होने से तय नहीं हो पा रहे। प्रशासनिक अधिकारी की हत्या जैसे चर्चित मामले में ऐसी लापरवाही मुकदमे पर प्रभाव डाल सकती है। मूलगंज थानाक्षेत्र में एडीएम सीपी पाठक की गोली मारकर हुई हत्या माम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 12:38 PM (IST)
        

पालीटेक्निक में वाहनों का जमावड़ा, जाम

कानपुर: पोलिंग पार्टियों को ले जाने के लिए मंगलवार को बस और वैन पालीटेक्निक पहुंच गईं। बस, ट्रकों के सड़क पर खड़े होने से गुरुदेव चौराहा से शारदा नगर के बीच शाम के समय जाम लग गया। किसी तरह वाहनों को पालीटेक्निक परिसर में भेजा गया तब जाकर जाम खुला। पोलिंग पार्टियों और सुरक्षाबलों को ले जाने के लिए 340 हल्के वाहन 315 भारी वाहन लगाये गये हैं। 53 हल्के वाहन और आठ भारी वाहन रिजर्व रहेंगे ताकि यदि कोई वा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:22 PM (IST)
        

'करप्शन हमारे खून में है'

शरद त्रिपाठी, कानपुर 'करप्शन हमारे खून में है' सुभाष घई की फिल्म 'कांची' में अभिनेत्री मिष्ठी का बोला यह संवाद भले ही लोगों की जुबान में हो लेकिन लोकसभा चुनावों के समय रिलीज हो रही इस फिल्म के संवाद ने देशवासियों को भ्रष्टाचार मुक्त सरकार बनाने का संदेश जरूर दे दिया है। 25 अप्रैल को रिलीज हो रही फिल्म के प्रमोशन के लिए मंगलवार को 'कांची' की टीम जब रेवमोती पहुंची तो वहां इंतजार कर रहे लोगों की दी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 09:49 PM (IST)
        

युवक की संदिग्ध परिस्थिति में मौत

जासं, गाजियाबाद : कबाड़े का काम करने वाले एक युवक की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई। उसका शव मंगलवार सुबह लालकुआं के पास सड़क किनारे पड़ा मिला। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के सही कारण स्पष्ट हो सकेगा। मूलरूप से कानपुर के नत्थू जहेली का रहने वाला उस्मान (25) वर्तमान में गौशाला के पास रहता था और ठेली पर कबाड़ खरीदने बेचने का काम करता था। सोमवार को वह घर से निकला था,... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 09:08 PM (IST)
        

केस्को जेई के खिलाफ वारंट

कानपुर, जागरण संवाददाता: बिना जांच के फर्जी तरीके से बिजली कनेक्शन देने के मामले में अदालत ने केस्को के जेई और कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ता के खिलाफ वारंट जारी कर दिया। एक महिला की शिकायत पर यह आदेश दिए गए। बाबूपुरवा के छोटा सेंट्रल पार्क निवासिनी रिजवाना ने महानगर मजिस्ट्रेट चतुर्थ की अदालत में प्रार्थना पत्र दिया। आरोप लगाया कि उन्होंने रेलवे कालोनी निवासी रफी मोहम्मद को 23 जनवरी 2012 को अपने पर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 09:00 PM (IST)
        

औरत की ताकत है 'कांची'

कानपुर, जागरण संवाददाता: फिल्म 'कांची' द अनब्रेकेबल की कहानी में कुछ टच दिल्ली के बहुचर्चित निर्भया कांड का भी दिखाई देगा। फिल्म की कहानी महिलाओं पर अत्याचार और भारतीय राजनीति में फैले हुए भ्रष्टाचार पर वार करती है। लोकसभा चुनाव के समय रिलीज होने जा रही इस फिल्म की कहानी से सुभाष घई को सफलता की काफी उम्मीदें हैं। अभिनेत्री मिष्ठी फिल्म में कांची के किरदार में दिखाई देंगी। कांची जो कि गांव की एक ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 08:47 PM (IST)
        

ऑनलाइन फॉर्म जारी, 31 मई तक मौका

कानपुर, जागरण संवाददाता : सीएसजेएमयू ने प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश लेने की ख्वाहिश रखने वाले छात्रों के लिए ऑनलाइन फॉर्म जारी कर दिए हैं। छात्र तीन दर्जन से अधिक प्रोफेशनल कोर्स की आठ हजार सीटों पर प्रवेश पाने के लिए 31 मई तक ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म भर सकेंगे। विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्र पहली बार ई-चालान व पेमेंट गेट वे के जरिए भी फॉर्म भर सकेंगे। पिछले साल की तरह टोक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 08:39 PM (IST)
        

शहर की सीमाएं सील

कानपुर, जागरण संवाददाता: गुरुवार को अकबरपुर लोकसभा क्षेत्र चुनाव के लिए पुलिस प्रशासन ने शांति पूर्व चुनाव संपन्न कराने के लिए तैयारियों पूरी कर ली है। जिले की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है। एसएसपी ने 48 घंटे तक बाहर से आने वाले लोगों पर विशेष नजर रखने के निर्देश अधीनस्थों को दिए हैं। चुनाव क्षेत्र में गुरुवार शाम तक शराब और बीयर की दुकानें बंद रहेगी। एसएसपी अजय कुमार मिश्र ने बताया कि चुनाव क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 08:33 PM (IST)
        

परीक्षार्थियों का इंतजार एक माह बढ़ा

कानपुर, जागरण संवाददाता: लोकसभा चुनाव में पॉलीटेक्निक की प्रवेश परीक्षाएं महीने भर के लिए लटक गई हैं। अप्रैल में होने वाली यह परीक्षाएं अब मई के अंतिम सप्ताह में होंगी। पांच लाख परीक्षार्थी एक माह से इन परीक्षाओं का इंतजार कर रहे हैं। देर से प्रवेश परीक्षा होने के कारण प्रदेश की सरकारी, सहायता प्राप्त व स्ववित्तपोषित पॉलीटेक्निक तथा राजकीय चर्म संस्थान में प्रवेश की प्रक्रिया भी लंबी खिंचने की संभ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 08:08 PM (IST)
        

बूथों के लिए आज रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां

कानपुर, जागरण संवाददाता: अकबरपुर संसदीय सीट पर 24 अप्रैल को मतदान होगा इसके लिए आज पालीटेक्निक से पोलिंग पार्टियां रवाना होगी। इस संसदीय क्षेत्र में वैसे तो कुल 1002 मतदान केंद्र और 1798 बूथ हैं, लेकिन पालीटेक्निक से 1449 पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जाएगा। शेष पार्टियां कानपुर देहात के माती मुख्यालय से रवाना होगी। मंगलवार को पूरे दिन प्रत्याशियों ने वाहन जुलूस निकालकर ताकत का एहसास कराया और शाम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 08:07 PM (IST)
        

17.66 लाख मतदाता होंगे भाग्यविधाता

कानपुर, जागरण संवाददाता: अकबरपुर संसदीय सीट पर 18 उम्मीदवारों के भाग्य के विधाता 17,66, 778 मतदाता हैं। इन मतदाताओं को तय करना है कि उनका सांसद कौन होगा। सभी मतदाता वोट डालने के लिए घर से निकलें इसके लिए मंगलवार को अंतिम बार जिला प्रशासन के साथ ही सामाजिक संगठनों ने उन्हें जागरूक किया। अकबरपुर लोकसभा सीट पर 2009 में 14,61,050 मतदाता और 17 प्रत्याशी मैदान में थे। यहां के 6,37,254 मतदाताओं ने अपने... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 08:00 PM (IST)
        

गोरखपुर बांद्रा समरस्पेशल ट्रेन आज से

कानपुर, जागरण संवाददाता: गर्मी की छुंट्टी में यात्रियों की भीड़ के मद्देनजर बुधवार से हफ्ते में दो दिन समर स्पेशल सुपर फास्ट ट्रेन चलाने की घोषणा की है। पूर्वोत्तर रेलवे इज्जत नगर मंडल के जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि ये ट्रेन अनवरगंज वाया फर्रुखाबाद होते हुए चलेगी। 02533 गोरखपुर से प्रत्येक बुधवार और रविवार को सुबह 7 बजे चलेगी, कानपुर सेंट्रल दोपहर 2.25 बजे आएगी, कन्नौज स्टेशन 4.10... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 07:55 PM (IST)
        

चेकिंग स्टाफ को लेकर खींचतान

कानपुर, जागरण संवाददाता: ट्रेनों में चेकिंग स्टाफ को लेकर उत्तर मध्य जोन इलाहाबाद, उत्तर रेलवे दिल्ली और पूर्वोत्तर रेलवे इलाहाबाद के बीच घमासान मचा हुआ है। पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर ने वैशाली एक्सप्रेस को छीन लिया, जिससे इस ट्रेन में पूर्वोत्तर रेलवे का चेकिंग स्टाफ चलने लगा है। लखनऊ से नई दिल्ली तक चलने वाली स्वर्णशताब्दी एक्सप्रेस में कानपुर का स्टाफ चलता था जिसे लखनऊ ने छीनने का प्रयास किया तो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 07:52 PM (IST)
        

टिकटघर तक पहुंचा वाहन स्टैण्ड

जमीर सिद्दीकी, कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर सारे मानकों को ताक पर रखकर वाहन स्टैण्ड के लिए सिटी साइड में 5,000 वर्गमीटर स्थान आवंटित कर दिया गया है, यही कारण है कि वाहन स्टैण्ड स्टेशन के टिकटघर की ओर बढ़ता जा रहा है और रेलवे अधिकारी कुछ नहीं कर पा रहे हैं। दरअसल वाहन स्टैण्ड का आवंटन उत्तर मध्य जोन इलाहाबाद मुख्यालय से वाणिज्य विभाग करता है। कामर्शियल अधिकारियों ने आंख बंद करके स्टैण्ड को पांच हजा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 07:51 PM (IST)
        
(News from Kanpur-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »