1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कानपुर

पाक नागरिकों को मिलेगी भारतीय नागरिकता

दिग्विजय सिंह,कानपुर भारतीय नागरिकता प्राप्त करने के लिए वर्षो से परेशान पाकिस्तानी नागरिकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। उन्हें अब भटकना नहीं पड़ेगा। उनके लिए जिलों में विशेष शिविर लगाए जाएंगे और उन्हें नागरिकता देने में जो भी अड़चनें आ रही हैं, उन्हें दूर किया जाएगा। फिलहाल यह सुविधा उन्हीं नागरिकों को मिलेगी, जो दीर्घकालीन वीजा पर यहां रह रहे हैं। इतना ही नहीं ऐसे नागरिक जिन्हें दीर्घकालीन वीजा चाहिए ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:17 AM (IST)
        

जन भागीदारी से रुक सकती बजट की बर्बादी

स्मार्ट सिटी का सफर सिर्फ शासन और अफसर ही नहीं तय करते हैं, इस काम में स्थानीय सरकार और जनता की भी बड़ी भूमिका रहती है। स्थानीय सरकार यानी नगर निगम का बजट वह महत्वपूर्ण घटक है, जो एक नजर में शहर के विकास की झलक प्रस्तुत कर देता है। यह आबादी की जरूरत और सुविधाओं के परिप्रेक्ष्य में अगर भविष्य का दस्तावेज, तो नगर निगम की आय का आईना भी होता है। जाहिर है इस हाल में नगर निगम के नुमाइंदों और जनता की व्या... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:00 AM (IST)
        

पाक नागरिकों को मिलेगी भारतीय नागरिकता

दिग्विजय सिंह,कानपुर भारतीय नागरिकता प्राप्त करने के लिए वर्षो से परेशान पाकिस्तानी नागरिकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। उन्हें अब भटकना नहीं पड़ेगा। उनके लिए जिलों में विशेष शिविर लगाए जाएंगे और उन्हें नागरिकता देने में जो भी अड़चनें आ रही हैं, उन्हें दूर किया जाएगा। फिलहाल यह सुविधा उन्हीं नागरिकों को मिलेगी, जो दीर्घकालीन वीजा पर यहां रह रहे हैं। इतना ही नहीं ऐसे नागरिक जिन्हें दीर्घकालीन वीजा चाहिए ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 01:00 AM (IST)
        

गुरुदेव पैलेस में शो के दौरान फटा सिलेंडर, भगदड़

कानपुर, जागरण संवाददाता : गुरुदेव पैलेस में शो के दौरान एसी प्लांट में सिलेंडर फटने से भगदड़ मच गई। धमाका इतना तेज था कि दरवाजे और छत की सीलिंग टूट गई। सीलिंग के टुकड़े टूटकर हाल में दर्शकों पर गिरे। हादसे में एसी प्लांट की मरम्मत कर रहा ठेकेदार व उसके दो कर्मचारी घायल हो गये। सिलेंडर फटने के बाद गुरुदेव पैलेस के साथ पम्मी थियेटर के दर्शकों को भी सुरक्षित निकाला गया। कुछ दिन पहले ही गुरुदेव पैलेस ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 04 Jul 2015 11:15 PM (IST)
        

सरिया उत्पादकों को राहत देने की तैयारी

कानपुर, जागरण संवाददाता : उप्र वाणिज्यकर सलाहकार समिति के चेयरमैन व व्यापारी नेता सुरेंद्र मोहन अग्रवाल ने शनिवार को सर्किट हाउस में पत्रकारवार्ता में कहा कि सरिया उत्पादन के लिए कच्चे माल पर अब पांच फीसद प्रवेश कर की तैयारी सरकार ने कर ली है। इससे सूबे में सरिया उत्पादन करने वाले उद्यमियों को सीधा फायदा मिलेगा। इससे पहले उन्होंने वाणिज्यकर के एडीशनल कमिश्नर वीके राय व अफसरों के साथ मंथन भी किया।... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 04 Jul 2015 10:58 PM (IST)
        

जनसमस्याओं से नाराज महिला कांग्रेस ने दिया धरना

कानपुर, जागरण संवाददाता : जनसमस्याओं के खिलाफ महिला कांग्रेस कमेटी ने शनिवार को शिक्षक पार्क में धरना दिया। उन्होंने प्रदेश की समाजवादी पार्टी की सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। धरने में शहर में लूट व हत्या की बढ़ रही वारदातों पर चिंता जताई गई। इसके अलावा बिजली, पानी के संकट को लेकर नाराजगी व्यक्त की। महिला कांग्रेस की नेताओं ने कहा कि बारिश का समय है और सीवर साफ नहीं हैं। इससे जलभराव होगा। ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 04 Jul 2015 10:36 PM (IST)
        

शव रख मुगल रोड जाम, पुलिस ने भांजी लाठियां

घाटमपुर, संवाद सहयोगी: गांव रेउना स्थित ससुराल आए युवक की देर रात संदिग्ध हालात में मौत हो गई। हत्या का आरोप लगा मृतक के परिजनों व महिलाओं ने शव को सीएचसी के सामने रख करीब तीन घंटे मुगल रोड जाम रखा और हंगामा काटा। पुलिस ने जाम लगाए महिलाओं व परिजनों पर लाठियां भांजीं और शव को छीन लिया। फतेहपुर जनपद के थाना चांदपुर के गांव बबई के मजरा मठ निवासी रतीराम रैदास के पुत्र रामचंद्र (36) की ससुराल क्षेत्र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 04 Jul 2015 10:30 PM (IST)
        

खाटू वाले श्याम प्रभु का मनोहारी श्रृंगार

कानपुर: श्री ओमर वैश्य जगदीश महिला मंडल के तत्वावधान में जनरलगंज स्थित उमा जगदीश मंदिर में भगवान जगन्नाथ जी और खाटू वाले श्याम प्रभु का फूलों से मनोहारी श्रृंगार किया गया। श्रद्धालुओं ने प्रभु के दर्शन कर सुखी जीवन की कामना की। भजन संध्या में भजनों पर श्रद्धालु खुद को थिरकने से नहीं रोक सके। सर्वप्रथम भगवान जगन्नाथ स्वामी, सुभद्रा जी, बलभद्र जी, गणेश जी, हनुमान जी और खाटू वाले श्याम प्रभु का श्रृ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 04 Jul 2015 09:19 PM (IST)
        

साधारण ब्याज का फार्मूला पूछा तो गड़बड़ाई 'गणित'

कानपुर, जागरण संवाददाता: तीन दिन डीआईओएस द्वारा किए गए ताबड़तोड़ निरीक्षणों और कार्रवाई के बाद शनिवार से स्कूल कालेजों में शिक्षकों की संख्या में सुधार हो गया लेकिन शैक्षिक स्तर जैसे का तैसा ही है। निरीक्षण में डीआईओएस ने नौवीं कक्षा के छात्र से साधारण ब्याज का फार्मूला पूछा तो वह जवाब नहीं दे सका। सुबह साढ़े सात बजे जेएनके इंटर कालेज में पहुंचे डीआईओएस मुहम्मद इब्राहिम शिक्षा के स्तर को देखकर दंग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 04 Jul 2015 09:17 PM (IST)
        

खनन माफिया के विरुद्ध अवैध खनन का मुकदमा

कानपुर,जागरण संवाददाता: अवैध रूप से हो रहे खनन पर लाख कोशिशों के बाद भी प्रशासन रोक नहीं लगा पा रहा है। शनिवार को ग्रामीणों की शिकायत पर एडीएम वित्त एवं राजस्व और एसपी ग्रामीण ने कुरौली गांव का निरीक्षण कर अवैध खनन पकड़ा। एडीएम के आदेश पर बिधनू थाने में खनन के आरोपी राजन सिंह के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया। राजन सिंह के विरुद्ध इससे पूर्व भी मुकदमा हो चुका है और महाराजपुर पुलिस उसे गिरफ्तार कर चुक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 04 Jul 2015 09:09 PM (IST)
        

ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ लें और दिलाएं

कानपुर, जागरण संवाददाता: डिजिटल इंडिया ई-उत्तर प्रदेश जागरूकता अभियान के तहत शनिवार को सीएसए के कैलाश भवन में कार्यशाला हुई। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, शिक्षा विभाग व अन्य विभागों के कर्मचारियों को ई-डिस्ट्रिक और यूपी ऑनलाइन के तहत मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बताया गया। उन्हें समझाया गया कि वे खुद तो इन सुविधाओं का लाभ उठाएं ही साथ ही दूसरों को भी प्रेरित करें। ई डिस्ट्रिक मैनेजर संदीप यादव ने ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 04 Jul 2015 08:43 PM (IST)
        

अब थाना स्तर पर होगा शक्ति दिवस

कानपुर, जागरण संवाददाता: पुलिस लाइन में होने वाला शक्ति दिवस अब थानों में होगा। थानों में एसीएम व अन्य अफसर मौजूद रहेंगे। शनिवार को थानों का निरीक्षण करने पहुंचे एसएसपी ने थाना प्रभारियों को यह जानकारी दी। एसएसपी शलभ माथुर ने जिला प्रशासन के आला अफसरों के साथ अनवरगंज थाने का निरीक्षण किया। उन्होंने समाधान दिवस होने के नाते जो फरियादी थाने में आए थे उनसे बातचीत की। अफसरों ने अलविदा जुमा और ईद से ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 04 Jul 2015 08:37 PM (IST)
        

लोगों को ज्यादा से ज्यादा इंसाफ दिलाएं

कानपुर, जागरण संवाददाता: किसी के साथ नाइंसाफी नहीं होने पाए, समाज के हर जरूरतमंद को इंसाफ दिलाएं। शनिवार को कानपुर बार एसोसिएशन की ओर से कचहरी में आयोजित सम्मान समारोह में ये बात हाईकोर्ट के प्रशासनिक न्यायमूर्ति वीके नारायण ने कही। उन्होंने कहा कि कानपुर का नाम यहां के अधिवक्ताओं ने पूरे देश में कानपुर का नाम रोशन किया है। पं.मोती लाल नेहरू हों या जस्टिस काटजू। उन्होंने कहा कि कानपुर की बार एसो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 04 Jul 2015 08:25 PM (IST)
        

31 हजार जमाकर्ताओं की राहत पर 'ब्रेक'

कानपुर, जागरण संवाददाता : यूनाइटेड कामर्शियल को-आपरेटिव (यूसीसी) बैंक के 31 हजार जमाकर्ताओं को तगड़ा झटका लगा है। क्लेम मिलने के करीब पहुंच चुकी कार्यवाही अब लिक्वीडेटर बदलने से थम गई है। सब कुछ ठीक ठाक होने के बाद भी महज चार माह 20 दिन में हुए इस बदलाव पर चर्चाओं का बाजार गरम है। हालांकि लिक्वीडेटर के बेहतर कामकाज पर दो साल तक की समयावधि तय है। वर्ष 2012 के बाद से बैलेंस सीट देने में बेपरवाही पर ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 04 Jul 2015 08:24 PM (IST)
        

फील्ड गन फैक्ट्री कर्मी सहित तीन को एसटीएफ ने उठाया

कानपुर, जागरण संवाददाता: अर्मापुर स्थित फील्डगन फैक्ट्री से चल रहे अवैध हथियारों के कारोबार का खुलासा करते हुए लखनऊ एसटीएफ ने गन फैक्ट्री कर्मी व गन हाउस मालिक सपा नेता सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों से दो रिवाल्वर भी बरामद हुई हैं। महीनों से चल रहे इस गोरखधंधे में आरोपी अब तक दर्जनों हथियार बेच चुके हैं। आरोपियों से चकेरी थाने में पूछताछ की जा रही है वहीं उनके द्वारा अब तक कबूली गयी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 04 Jul 2015 08:14 PM (IST)
        

पत्नी से झगड़कर तेजाब पिया, मौत

कानपुर : कल्याणपुर क्षेत्र में नशेबाज युवक ने पत्‍‌नी से झगड़कर देर रात तेजाब पी लिया। हालत बिगड़ने पर परिजनों ने उसे हैलट भर्ती कराया। जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। काकादेव शिवपुरी निवासी राकेश (35) शराब के लती थे। परिवार में पत्‍‌नी कंचनलता के अलावा दो बेटियां है। पत्‍‌नी के अनुसार राकेश शराब के लती थे जिसके चलते घर में आए दिन विवाद होता रहता है। शुक्रवार रात वह घर में शराब पीकर आए जिसे ले... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 04 Jul 2015 07:59 PM (IST)
        

दावे आसमान छू रहे, हकीकत जमीं पर भी नहीं

कानपुर, जागरण संवाददाता : दावे और हकीकत में कितना फर्क है अगर देखना है तो यूपीएसआईडीसी द्वारा बसाई जा रही ट्रांस गंगा हाईटेक सिटी में आइए। यहां जुलाई के अंत में भूखंड आवंटन की तैयारी की जा रही है लेकिन अभी तक न तो भूमि की दरें तय हैं और न ही कोई विकास हुआ है। खंभे तो लगे हैं पर सबस्टेशन का पता नहीं है। हालत यह है कि सबस्टेशन की नींव तक नहीं भरी गई है। काम कब शुरू होगा पता नहीं। मुख्यमंत्री अखिल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 04 Jul 2015 07:58 PM (IST)
        

शासन की नाराजगी के बाद नगर आयुक्त को गनर

कानपुर, जागरण संवाददाता: नगर आयुक्त को अंतत: गनर उपलब्ध करा दिया गया। पहले नगर विकास विभाग के संयुक्त सचिव के पत्र को एसएसपी और जिलाधिकारी ने संज्ञान में नहीं लिया था, अब शासन में बैठे उच्चाधिकारियों ने नाराजगी जताई तो शनिवार को गनर उन्हें उपलब्ध करा दिया गया। हालांकि गनर नि:शुल्क दिया गया है या फिर शुल्क लेकर अभी तक इस संबंध में कोई पत्र नगर निगम को उपलब्ध नहीं भेजा गया है। शहर में कूड़ा निस्तारण... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 04 Jul 2015 07:57 PM (IST)
        

राज्य इंजीनिय¨रग कालेजों के दरवाजे अभी नहीं हुए बंद

कानपुर, जागरण संवाददाता : प्रदेश के राज्य इंजीनिय¨रग कालेजों में सीटें भले ही फुल हो गई हों लेकिन प्रतीक्षारत सूची में शामिल छात्रों को इनमें प्रवेश लेने का एक मौका फिर मिल सकता है। जेईई मेन्स की कॉमन मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद इन कालेजों में प्रवेश ले चुके कुछ छात्रों का चयन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) में हो जाएगा जिससे राज्य इंजीनिय¨रग कालेजों में सीटें खाली हो जाएंगी। इन खाली सी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 04 Jul 2015 07:54 PM (IST)
        

जीरो मिला तो बंद कर दिया विश्वविद्यालय का रास्ता

कानपुर, जागरण संवाददाता : वार्षिक परीक्षाओं में फेल छात्र-छात्राओं ने छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय परिसर में शुक्रवार को हंगामा किया। इनमें से कई छात्र-छात्राएं ऐसे हैं जिन्हें जीरो अंक भी मिले हैं। डीएवी, महिला महाविद्यालय, एएनडी, डीजी व पीपीएन समेत अन्य कालेज के छात्र-छात्राओं ने इस दौरान विश्वविद्यालय में आने-जाने का रास्ता बंद कर दिया। तीन घंटे से अधिक समय तक कर्मचारियों से लेकर आगंतुक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 04 Jul 2015 04:20 AM (IST)
        
(News from Kanpur-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें