Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 29,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कानपुर

पानी-बिजली को तरसी एक लाख की आबादी

कानपुर, जागरण संवाददाता : वीआईपी रोड पर टंकी निर्माण के दौरान पानी की मुख्य लाइन तोड़ डाली व मिंट्टी धंसने से बिजली के खंभे भी गिर गए। इससे एक लाख लोग पानी-बिजली को तरस गए। विधायक इरफान सोलंकी की पहल पर नगर निगम की अवस्थापना निधि से वीआईपी रोड स्थित तिकुनिया पार्क में केडीए द्वारा पानी की टंकी व ट्यूबवेल का निर्माण कराया जा रहा है। ठेकेदार ने शनिवार सुबह चार बजे टंकी के निर्माण के लिए खोदाई शुरू ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Nov 2014 01:00 AM (IST)
        

पीयूष को सिम मुहैया कराने वाला गिरफ्तार

कानपुर, जागरण संवाददाता : ज्योति हत्याकांड के आरोपी पीयूष और मनीषा के आपस में बात करने के अहम सबूत सिम उपलब्ध कराने वाले दुकानदार गजेंद्र को पुलिस ने जेल भेज दिया। पुलिस लाइन में एसएसपी केएस इमेनुअल ने बताया कि गजेंद्र ने फर्जी आईडी पर पीयूष को सिम उपलब्ध कराने की बात स्वीकार की है। ज्योति की हत्या के दौरान पीयूष व मनीषा के बीच जिस सिम से बातचीत हो रही थी। वह गजेंद्र ने नौरैयाखेड़ा स्थित अपनी दुका... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Nov 2014 01:00 AM (IST)
        

इज्जत की बात, मुझे भी बना दो स्मार्ट

राहुल शुक्ल, कानपुर मैं कानपुर हूं.. आज मेरे चेहरे पर धूल और धुएं के बदनुमा धब्बे हैं, तो शरीर गंदगी और प्रदूषण से बीमार। कभी मुझे गर्व से एशिया का मैनचेस्टर कहा जाता था, पर नागरिक सुविधाओं की बदहाली, अनियोजित विकास व उपेक्षा के चलते अब नाम बदनाम है। मैं जानता हूं यहां रहने वाले लोग सुगम यातायात के लिए तरसते हैं। इसकी वजह सड़कों पर अतिक्रमण व लापरवाह व्यवस्था के साथ सालों से चल रही खोदाई है, जिसके... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 11:22 PM (IST)
        

हिम्मत है तो हमको पकड़कर दिखाओ

कानपुर, जागरण संवाददाता : आरटीओ मार्ग कहने को तो नो टेंपो जोन है लेकिन धड़ल्ले से टेंपो दौड़ रहे हैं। खुलेआम यातायात विभाग को चुनौती दे रहे हैं कि हिम्मत है तो हमको पकड़कर दिखाओ। गुरुवार को ट्रैफिक विभाग की क्रेन खड़ी रहने के बावजूद टेंपो यातायात व्यवस्था को ध्वस्त करते रहे। इनकी अराजकता के चलते दिनभर लोगों को जाम से जूझना पड़ा। नवंबर माह को यातायात माह के रूप में बनाया जा रहा हैं। इसको खत्म होने मे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:01 AM (IST)
        

आपरेटरों की तैनाती को एनआईसी की मदद

कानपुर, जागरण संवाददाता : आपरेटरों की कमी की वजह से आधार कार्ड बनाने का कार्य रफ्तार नहीं पकड़ पा रहा है। अब ऑपरेटरों की तैनाती के लिए प्रशासन ने एनआईसी की मदद ली है। कंप्यूटर चलाने में दक्ष लोगों की ऑपरेटर पद पर तैनाती के लिए एनआईसी की वेबसाइट पर आवेदन मांगे गए हैं। वेबसाइट पर ही उसे साक्षात्कार की तिथि भी दे दी जाएगी। प्रत्येक माह 50 हजार आधार कार्ड बनाने का लक्ष्य है, लेकिन शहर में 172 शिविरों ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:01 AM (IST)
        

जेल की भूमि पर दिसंबर में मुहर

कानपुर, जागरण संवाददाता : जिला कारागार के लिए सरसौल के पास प्रस्तावित की गई भूमि पर दिसंबर के पहले सप्ताह में मुहर लगेगी। डीआईजी जेल के नेतृत्व वाली टीम स्थल का निरीक्षण करेगी। इसी दौरान उनके द्वारा पूर्व में उठाई गई आपत्तियों का निराकरण भी किया जाएगा। जिला कारागार को शहर से बाहर स्थापित करने की योजना सपा सरकार आते ही बनाई गई थी, लेकिन दो वर्षो में इस योजना को मूर्त रूप नहीं दिया जा सका। पहले रूम... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:01 AM (IST)
        

आजम के खिलाफ मुकदमे की अर्जी

कानपुर, जागरण संवाददाता : प्रदेश के नगर विकास मंत्री आजम खां के खिलाफ जिला न्यायालय में मुकदमे के लिए अर्जी दी गई है। उन पर सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के जन्म दिवस पर देश के शत्रुओं से फंडिंग की बात स्वीकार करने और संबंध रखने का आरोप है। बार एसोसिएशन के पूर्व महामंत्री अनूप द्विवेदी का आरोप है कि वह 22 नवंबर 2014 की सुबह कचहरी स्थित अपने चेंबर में अखबार पड़ रहे थे। इसी बीच उन्होंने नगर विकास मंत्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:01 AM (IST)
        

कठिन है डगर पदोन्नति की

कानपुर जागरण संवाददाता : प्रदेश के डिग्री कॉलेज शिक्षकों की पदोन्नति के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा तैयार किया गया मूल्यांकन का प्रारूप मुसीबत बन गया है। मूल्यांकन के इस प्रारूप में शिक्षकों को केवल शोध व पुस्तकें लिखने तक ही सीमित नहीं रखा गया है बल्कि उन्हें राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में शिरकत करने से लेकर को सह पाठ्यक्रम गतिविधियों में भाग लेने का ब्योरा भी इसमें शामिल करना होग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:01 AM (IST)
        

इज्जत की बात, मुझे भी बना दो स्मार्ट

राहुल शुक्ल, कानपुर मैं कानपुर हूं.. आज मेरे चेहरे पर धूल और धुएं के बदनुमा धब्बे हैं, तो शरीर गंदगी और प्रदूषण से बीमार। कभी मुझे गर्व से एशिया का मैनचेस्टर कहा जाता था, पर नागरिक सुविधाओं की बदहाली, अनियोजित विकास व उपेक्षा के चलते अब नाम बदनाम है। मैं जानता हूं यहां रहने वाले लोग सुगम यातायात के लिए तरसते हैं। इसकी वजह सड़कों पर अतिक्रमण व लापरवाह व्यवस्था के साथ सालों से चल रही खोदाई है, जिसके... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:35 PM (IST)
        

संदिग्ध हालात में अधेड़ की मौत, हत्या का आरोप

कानपुर, जागरण संवाददाता : कल्याणपुर क्षेत्र के धनऊपुरवा गांव में अधेड़ बेसुध अवस्था में खेत पर मिला। उधर से गुजरे पड़ोसियों ने उसे खेत पर पड़े देखा तो वह उसे घर ले आए। परिजन उसे पास के निजी चिकित्सक के पास ले गए। जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। परिजनों ने दो लोगों पर हत्या का आरोप लगाया है। धनऊपुरवा गांव निवासी 50 वर्षीय बद्री निषाद खेत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:14 PM (IST)
        

चिकित्सक करेंगे अंगदान का आह्वान

कानपुर, जागरण संवाददाता : विश्व अंगदान दिवस पर जीएसवीएम मेडिकल कालेज के हैलट स्थित मेडिसिन विभाग के सभागार में जुटे डॉक्टर, समाजसेवी एवं छात्र-छात्राओं ने अंगदान के लिए जागरूकता अभियान चलाने की शपथ ली। डॉक्टर अपने पर्चे के जरिये अंगदान की अपील करेंगे। दान में मिलने वाले अंगों के प्रत्यारोपण के लिए सरकारी व्यवस्था उपलब्ध कराने को मुहिम चलाने का निर्णय लिया। फैकल्टी व छात्र-छात्राओं ने अंगदान का संक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:13 PM (IST)
        

चीन की तर्ज पर बनेगा ओल्डएज सेंटर

कानपुर, जागरण संवाददाता: चीन की तर्ज पर आर्यनगर विधानसभा क्षेत्र में भी ओल्ड एज सेंटर बनेगा। यहां पर बुजुर्गो की सेहत का ध्यान रखने का पूरा इंतजाम होगा। यह बात भाजपा विधायक सलिल विश्नोई ने प्रेसवार्ता में कही। वह पिछले दिनों कम्युनिस्ट पार्टी आफ इंडिया के निमंत्रण पर भाजपा सांसद भगत सिंह कोश्यारी के नेतृत्व में शिष्टमंडल के सदस्य के रूप में एक सप्ताह के लिए चीन गए थे। उन्होंने वहां के आधारभूत ढा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:13 PM (IST)
        

घर में घुसकर किशोरी संग दुष्कर्म का प्रयास

कानपुर, जागरण संवाददाता : बिधनू थानाक्षेत्र में पड़ोसी युवक ने घर में घुसकर किशोरी से दुष्कर्म का प्रयास किया। भाई के पहुंच जाने पर युवक धमकाते हुए भाग निकला। बिधनू के कठारा गांव में रहने वाली एक महिला के तीन बच्चे हैं। पति की मौत के बाद वह मजदूरी कर बच्चों का पेट पालती है। महिला के मुताबिक अपनी भतीजी को गुर्दे की बीमारी होने पर नर्सिंगहोम में भर्ती कराया था। वह भतीजी की देखरेख के लिए अस्पताल म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:48 PM (IST)
        

निकली श्रीराम जानकारी विवाह शोभायात्रा, पुष्पवर्षा

कानपुर, जागरण संवाददाता: श्री राधा कृष्ण संकीर्तन मंडल के तत्वावधान में गुरुवार को श्रद्धालुओं ने खास बाजार से भगवान श्रीराम जानकी विवाह उत्सव शोभायात्रा निकाली। यात्रा में शामिल श्रद्धालु भगवान राम, लक्ष्मण, जानकी, राधा कृष्ण और भगवान गणेश की झांकियों के दर्शन कर निहाल हो गए। डोली में विराजमान माता तुलसी और ठाकुर जी की मनोहारी झांकी पर फूलों की वर्षा की गई। शोभायात्रा प्रयाग नारायण मंदिर शिवाला,... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:26 PM (IST)
        

बंद घर से चोरों ने उड़ाया माल

कानपुर, जागरण संवाददाता : नौबस्ता थानाक्षेत्र में बंद घर का ताला तोड़कर चोरों ने लाखों का माल पार कर दिया। पीड़ित परिवार शादी में गया हुआ था। आवास विकास डी-ब्लाक निवासी रमाशंकर मिश्रा ने बताया कि उनके निराला नगर निवासी भतीजे प्रवीण का 22 नवंबर को तिलक और 27 नवंबर को शादी थी। 22 को वह पत्नी और बच्चों के साथ घर में ताला बंदकर तिलक समारोह में शामिल होने गए थे। उसके बाद से वहीं रुके हुए थे। नौबस्ता वाल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 08:58 PM (IST)
        

नगर निगम दस्ते को नहीं दिखा पुलिस का अतिक्रमण

कानपुर, जागरण संवाददाता : यातायात में अवरोध बने जूही थाने के बाहर खड़े ट्रकों को नगर निगम के दस्ते ने भी अनदेखा कर दिया। उसके आसपास अतिक्रमण हटवाया लेकिन इन वाहनों को हटवाने की जहमत नहीं उठाई। गुरुवार को नगर निगम के दस्ते ने बारादेवी चौराहे से गौशाला व बारादेवी मंदिर के आसपास अतिक्रमण हटवाया। मंदिर के मेला मैदान के किनारे लगी दुकानों को भी हटवाया गया। इसके बाद दस्ता बारादेवी चौराहे पहुंचा और वहां ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 08:58 PM (IST)
        

लुट रहे शहरी, सो रही खाकी

कानपुर, जागरण संवाददाता : शहर में लुटेरे पुलिस के लिए चुनौती बने हुए हैं। वह दिन या रात किसी भी समय बेखौफ होकर घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। ऐसे में घर, दरवाजे और सड़क कहीं भी शहरवासी सुरक्षित नहीं हैं। पुलिस की हालत यह है कि या तो वह घटना के बाद लुटेरों की धूल छानती नजर आती है या फिर वह घटनास्थल पर पहुंचती ही नहीं है। शहर के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में 24 घंटे के अंदर लुटेरों ने चार लोगों को अपना शिक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 08:58 PM (IST)
        

रूट पता नहीं, थमा दी ट्रेन

कानपुर, जागरण संवाददाता : रूट से अनभिज्ञ चालक को सेंट्रल स्टेशन से लखनऊ जाने वाली मेमू ट्रेन थमा दी गई जिससे ये ट्रेन लखनऊ लेट पहुंची और रेलवे की परीक्षा देने जा रहे करीब चार हजार परीक्षार्थियों की परीक्षा छूट गई। घटना को लेकर क्रू कंट्रोलर पर कार्रवाई की गई है। रविवार को परीक्षार्थियों से भरी मेमू ट्रेन को सेंट्रल स्टेशन से सुबह 6 बजे चलकर सुबह 7.30 बजे लखनऊ पहुंचना था। इस ट्रे्न में चालक अमरें... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:06 AM (IST)
        

पते फर्जी, कोचिंग संचालकों से होगी पूछताछ

कानपुर, जागरण संवाददाता: व्यापम (मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल) घोटाले की जांच में जुटी मध्य प्रदेश एसटीएफ ने तीसरे दिन काकादेव और उसके आसपास की कालोनियों में तलाशी अभियान चलाया कोई खास सफलता नहीं मिली। हास्टल में रहने वाले एक छात्र का पता ही एसटीएफ को मिल सका। जांच अधिकारी महोबा की जिलापंचायत अध्यक्ष के पति रमेश शिवहरे की संपत्ति के बारे में जानकारी करने के लिए आवास विकास परिषद में भी गए ले... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:06 AM (IST)
        

महिला रोडवेजकर्मी की गला घोंटकर हत्या

कानपुर, जागरण संवाददाता : किदवई नगर थाने से करीब तीन सौ मीटर दूरी पर स्थित हरी कालोनी की निवासी 55 वर्षीय महिला रोडवेज कर्मी चंपाकली की लूटपाट का विरोध करने पर बदमाशों ने गला घोंटकर हत्या कर दी। मंगलवार की सुबह करीब 9.30 बजे पड़ोसी राजनारायण और उनकी पत्नी सीता देवी छत पर गए तो देखा वहां पर मोबाइल फोन, घर का सामान व चंपाकली की बेटी की फोटो पड़ी है। दंपती ने छत पर पड़ा सामान समेटा और चंपाकली को देने... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:06 AM (IST)
        
(News from Kanpur-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें