Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 18,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कानपुर

400 बीएड कालेजों पर बंदी का साया

हकीकत:1 कालेज : कालेज आफ प्रोफेशनल एजुकेशन, मेरठ सीटों की संख्या : 200 प्रवेश हुए : 05 कुल शुल्काय : 2,56,250 रुपए कुल संभावित खर्च : 45-50 लाख हकीकत: 2 कालेज : त्रिभुवन हरिहर सिंह कालेज, सुल्तानपुर सीटों की संख्या : 100 प्रवेश हुए : 04 कुल शुल्काय : 2,05000 कुल संभावित खर्च: 45-50 लाख हकीकत: 3 कालेज : आदि श्री कालेज, मेरठ सीटों की संख्या : 100 प्रवेश हुए : 17 कुल शुल्क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 11:17 PM (IST)
        

बगैर डेयर के डांस करना नामुमकिन

कानपुर, जागरण संवाददाता: लाइफ ओके चैनल पर शुरू हुए शो 'डेयर टू डांस' के प्रमोशन के लिए बुधवार को उसके कलाकार शहर आए। डायनमिक डांसिग के लिए अपनी पहचान बनाने वाले सनम जौहर और डांस की दुनिया में अपने स्टंट से सनसनी फैलाने वाली एमिली कैलान ने होटल लैंडमार्क में पत्रकारों से अपने जीवन के कई पहलुओं को साझा किया। मां को दुनिया घुमाना चाहता हूं मूलरूप से दिल्ली में रहने वाले सनम जौहर दो बहनों के बीच मे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 11:16 PM (IST)
        

गंगा विश्वविद्यालय की 'सरकारी धारा'

राहुल शुक्ल, कानपुर गंगा को अविरल और निर्मल बनाने के लिए 19-20 जुलाई को काशी कुंभ गंगा संसद से निकली गंगा विश्वविद्यालय की धारा प्रदेश में सरकारी स्तर पर तेजी से बह चली है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना की मांग पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की सहमति के बाद अब संबंधित विभागों के प्रमुख सचिवों से रिपोर्ट मांगी गई है। उद्देश्य यह है कि गंगा विश्वविद्यालय में आस्था व श्रद्धा से जोड़ने के साथ-साथ युवा पीढ़ी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 09:55 PM (IST)
        

मनीषा का प्रेग्नेंसी टेस्ट नहीं होगा

कानपुर, जागरण संवाददाता: ज्योति हत्याकांड में बीते एक सप्ताह से आरोपी मनीषा मखीजा के प्रेग्नेंसी टेस्ट को लेकर चल रही कवायद पर बुधवार को विराम लग गया। सीएमएम सत्यदेव गुप्ता ने बचाव पक्ष का प्रार्थना पत्र यह कहते हुए निस्तारित कर दिया कि इसका विवेचना से कोई संबंध नहीं है। मनीषा के अधिवक्ता कमलेश पाठक ने बीती 10 सितंबर को अदालत में प्रार्थना पत्र दिया था कि मनीषा का प्रेग्नेंसी टेस्ट करा लिया जाए।... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 09:46 PM (IST)
        

नाम के खातिर हरियाली का सत्यानाश

कानपुर, जागरण संवाददाता : नाम के खातिर लोग ग्रीन बेल्ट की हरियाली का सत्यानाश कर रहे हैं और नगर निगम के अधिकारी आंख पर पंट्टी बांधे बैठे हैं। बर्रा सचान चौराहे से शास्त्री चौक तक सड़क के बीच में बनी ग्रीन बेल्ट पर लोगों ने अपने नाम के प्रचार प्रसार के लिए पूरी बेल्ट पर होर्डिग लगा रखी है। होर्डिग लगाने के लिए गाड़ी गई बल्ली के चलते ग्रीन बेल्ट के पौधों की हरियाली खत्म होती जा रही है। कानपुर विकास प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 09:23 PM (IST)
        

दूसरे शुतुरमुर्ग की भी हालत बिगड़ी

कानपुर, जागरण संवाददाता: चिड़ियाघर के जानवरों के सिर से संकट के बादल हैं कि छंटने का नाम नहीं ले रहे हैं। मार्च में चेन्नई से आए दूसरे शुतुरमुर्ग की भी हालत गंभीर हो गई है। एक शुतुरमुर्ग पहले ही दम तोड़ चुका है। उसे चिड़ियाघर के अस्पताल में सघन चिकित्सकीय निगरानी में भर्ती कराया गया है। बताते चलें कि चिड़ियाघर में 28 मार्च को पीजीआरआईएएस (पोस्ट ग्रेजुएट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एनीमल साइंस) चेन्नई से ल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 09:00 PM (IST)
        

'काशी कुंभ मंथन' से निकला गंगा विश्वविद्यालय

राहुल शुक्ल, कानपुर गंगा की निर्मलता व अविरलता के लिए काशी कुंभ गंगा संसद में 19-20 जुलाई को जुटे विशेषज्ञों, संतों और मनीषियों के मंथन में अमृत का घड़ा मिला है। दो दिन के मंथन में इस घड़े से निकले गंगा विश्वविद्यालय स्थापना की मांग पर मुख्यमंत्री ने भी अपनी सहमति दे दी है। अब गंगा विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए संबंधित विभागों के प्रमुख सचिवों से इस संबंध में रिपोर्ट मांगी गई है। उद्देश्य यह है क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 08:30 PM (IST)
        

राहगीरों को जख्म दे रहे गड्ढे व गिट्टी

कानपुर, जागरण संवाददाता : बर्रा बाइपास से 80 फिट चौड़ी कर्रही रोड पर जा रहे हैं तो जरा बच के चलना क्योंकि इस रोड पर गहरे गढ्डे व उखड़ी गिंट्टी आपको दर्द दे सकती है। इस रोड से उड़ने वाली धूल ने दुकानदारों का सांस लेना मुश्किल कर दिया है। व्यापारियों के कई बार सड़क को लेकर प्रदर्शन करने के बाद भी स्थिति जस की तस बनी हुई है। बर्रा बाइपास से कर्रही जाने वाली 80 फिट रोड पर दक्षिण का सबसे बड़ा बाजार लगता है... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 08:29 PM (IST)
        

गोपनीय डायरी लिखना भूले थानेदार

कानपुर, जागरण संवाददाता : थानेदार की गोपनीय डायरी इतिहास बन चुकी है। थानाक्षेत्र में अपराध और कानून व्यवस्था से संबंधित हर छोटी-बड़ी सूचना और सफेदपोशों का सच इस डायरी में रोजाना दर्ज किया जाता था। इसका उद्देश्य था कि नए थानेदार को इलाके से परिचित होने में ज्यादा वक्त न लगे लेकिन अब थानेदार डायरी लिखना भूल चुके हैं। वहीं अधिकारी बीट सिपाही तक को अपनी डायरी दुरुस्त रखने की बात कह रहे है। जुगाड़ से थ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 08:08 PM (IST)
        

काम, क्रोध व लोभ पर पाएं विजय

कानपुर, जागरण संवाददाता: भावनाओं का नाम ही भवसागर है। हम सभी अपनी भावनाओं की वजह से ही पीड़ित होते हैं। कोई सम्मान, पद, प्रतिष्ठा पाने के लिए चिंतित है तो कोई सुख और ऐश्वर्य पाने के लिए। अगर सुखी रहना है तो काम, क्रोध, मोह, लोभ, अहंकार रूपी मगरमच्छ पर विजय पानी होगी। ये पांचों विकार मगरमच्छ की तरह हैं जिन पर विजय पाकर ही भवसागर से पार उतरा जा सकता है। ये बातें गुरु मां आनंदमूर्ति ने बुधवार को बृजें... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 07:39 PM (IST)
        

कल्याणपुर से अनवरगंज तक दोहरीकरण नामुमकिन

कानपुर, जागरण संवाददाता: फर्रुखाबाद से अनवरगंज तक ट्रैक दोहरीकरण होना है लेकिन कल्याणपुर के बाद दूसरा ट्रैक बिछाया नहीं जा सकता क्योंकि ट्रैक के एक ओर जीटी रोड है तो दूसरी ओर घनी आबादी है। ऐसे में लाखों मकान हैं जिन्हें हटाया नहीं जा सकता। इस दोहरीकरण को रेलवे बोर्ड रेल बजट में मंजूरी दे चुका है। दरअसल फर्रुखाबाद रेलमार्ग को कासगंज, बरेली होते हुए लालकुआं से जोड़ दिया गया है और लालकुआं तक ट्रैक च... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 07:32 PM (IST)
        

400 बीएड कालेजों पर बंदी का साया

हकीकत:1 कालेज : कालेज आफ प्रोफेशनल एजुकेशन, मेरठ सीटों की संख्या : 200 प्रवेश हुए : 05 कुल शुल्काय : 2,56,250 रुपए कुल संभावित खर्च : 45-50 लाख हकीकत: 2 कालेज : त्रिभुवन हरिहर सिंह कालेज, सुल्तानपुर सीटों की संख्या : 100 प्रवेश हुए : 04 कुल शुल्काय : 2,05000 कुल संभावित खर्च: 45-50 लाख हकीकत: 3 कालेज : आदि श्री कालेज, मेरठ सीटों की संख्या : 100 प्रवेश हुए : 17 कुल शुल्क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 07:30 PM (IST)
        

200 भूखंडों का बदला भू उपयोग

कानपुर, जागरण संवाददाता : भू उपयोग परिवर्तन के मामले नए नहीं हैं। सदर तहसील में जो भी एसडीएम रहे उन्होंने इसे धंधा बना लिया। इससे लोगों ने आवासीय भूमि को कृषि योग्य घोषित कराकर उसकी रजिस्ट्री कराई और स्टांप बचा लिया। यह खेल सिर्फ एसडीएम रहते नेहा शर्मा और इंद्रपाल उत्तम ने ही नहीं किया बल्कि दस वर्षो में यहां जो भी एसडीएम रहे उन्होंने सरकार को खूब चूना लगाया। इन दस वर्षो में करीब दो सौ भूखंडों का ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 07:28 PM (IST)
        

तकनीक से फसलों का विकास संभव

कानपुर, जागरण संवाददाता : देश में दलहनी फसलों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए उत्तर पूर्वी राज्यों को भी आगे आना होगा। यह बात भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के उत्तर पूर्वी भारत के शोध काम्प्लेक्स के निदेशक डॉ. एसबी नचान ने कही। वह बुधवार को भारतीय दलहन अनुसंधान संस्थान में आयोजित परिचर्चा में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि उत्तर पूर्वी राज्यों की दलहन अनुसंधान द्वारा विकसित प्रजात... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 07:13 PM (IST)
        

बुझे मन से भगवान विश्वकर्मा द्वार कर रहा स्वागत

चारुतोष जायसवाल, कानपुर : राजधानी लखनऊ की ओर से शहर में आने वालों का यह द्वार सीना तानकर स्वागत करता था। तब लोग इसे देखकर खुश हो जाते थे। आज इसकी ऐसी दुर्दशा है कि राहगीर इसे देखते ही मुंह फेर लेते है। आज भगवान विश्वकर्मा जयंती के दिन भी यह द्वार बदहाली में अपने दिन बहुरने का इंतजार कर रहा है। हम बात कर रहे है जाजमऊ गंगापुल के पास स्थित 'भगवान विश्वकर्मा द्वार' की। जो नगर निगम व जनप्रतिनिधियों की ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:12 AM (IST)
        

लोहे की रॉड से की गई थी हत्या

कानपुर, जागरण संवाददाता : किदवई नगर थाना क्षेत्र में युवक की हत्या कर शव नाले में फेंकने के मामले में युवक की शिनाख्त एक होजरी फैक्ट्री कर्मी के रूप में हुई है। मंगलवार को हुए पोस्टमार्टम में लोहे की रॉड के वार से हत्या किए जाने की पुष्टि हुई है। बारादेवी से जूही डिपो जाने वाली सड़क पर कब्रिस्तान के बाहर स्थित नाले में युवक का शव पड़ा मिला था। इलाकाई लोगों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:11 AM (IST)
        

रैगिंग के आरोपी चार छात्र दो सेमेस्टर के लिए बाहर

कानपुर, जागरण संवाददाता: राजकीय पालीटेक्निक में पिछले कई सालों से चल रहा रैगिंग का काला सच आखिरकार सामने आ ही गया। छात्र हिमांशु की मौत के बाद घटना की जांच में जुटी टीमों ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट प्रधानाचार्य को सौंप दी। इसके आधार पर प्रधानाचार्य ने हिमांशु से मारपीट करने वाले दो छात्रों, हिमांशु के रूम मेट नीरज से मारपीट करने वाले एक छात्र और एक अन्य घटना में शामिल एक छात्र को दो सेमेस्टर के लि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:10 AM (IST)
        

हे राम, इस बार मत जाना वनवास!

कानपुर, जागरण संवाददाता : बारादेवी रामलीला मैदान में 60 साल से रामलीला हो रही है। दस दिवसीय रामलीला में एक दिन लक्ष्मण और सीता संग राम वनवास जाते हैं। इस बार 24 सितंबर से राम की लीला शुरू होगी, लेकिन चिंता का विषय यह है कि राम जिस रास्ते से वन जाते हैं वहां जलभराव और कीचड़ है। ऐसे में वनवास जाते समय फिसलकर गिरने की गिरने की आशंका रहेगी। यदि राम और लक्ष्मण छलांग लगाकर निकल भी जाएंगे तो माता सीता के ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:10 AM (IST)
        

आज होगी शिल्प के देवता विश्वकर्मा की पूजा

कानपुर, जागरण संवाददाता: शिल्प के देवता भगवान विश्वकर्मा की जयंती पर आज शहर में विविध कार्यक्रम होंगे, लेकिन यह पहला अवसर होगा जब शहर में मिट्टी से बनी मूर्तियां स्थापित नहीं होंगी। पूजन पंडालों में धातुओं से बनी मूर्तियों की पूजा होगी और फिर से पंडाल से हटाकर रख दिया जाएगा। यह पहल पूजन समितियों के पदाधिकारियों ने मां गंगा की धारा को प्रदूषण से बचाने के लिए किया है। भगवान विश्वकर्मा की जयंती पर ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 09:35 PM (IST)
        

भारत टेनरी में लगी आग, लाखों का नुकसान

कानपुर, जागरण संवाददाता : जाजमऊ स्थित भारत टेनरी में मंगलवार सुबह शार्ट सर्किट से आग लग गई। इससे कर्मचारियों में भगदड़ मच गई। मौके पर तीन दमकल गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत कर आग बुझाई। फेथफुलगंज निवासी परवेज अंसारी की जाजमऊ वाजिदपुर में भारत टेनरी है। सुबह करीब 10 बजे टेनरी के स्प्रे विभाग में पक्के चमड़े में रंगाई का काम हो रहा था। अचानक शार्ट सर्किट होने से आग लग गई। पहले तो कर्मचारियों ने बाल्टी से पान... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 08:58 PM (IST)
        
(News from Kanpur-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें