Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कानपुर

सफाई जिनकी जिम्मेदारी, व्यवस्था भी उनसे हारी

कानपुर, जागरण संवाददाता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रियों के साथ खुद झाड़ू पकड़ ली तो सफाई के काम ने अभियान का रूप ले लिया। कई जगह लोग तो झाड़ू लेकर निकले लेकिन जिनके पास सफाई की जिम्मेदारी है उन पर कोई असर नहीं पड़ा। परिणाम यह कि जिले के ग्रामीण इलाकों में प्राइमरी स्कूलों में सफाई ही नहीं होती है। हर जिम्मेदार दूसरे के सिर पर अपनी बला टाल देता है। अब तो व्यवस्था भी उनसे हार मान बैठी है।... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Dec 2014 04:37 AM (IST)
        

बस एक क्लिक और प्रोविजनल डिग्री-मार्कशीट स्क्रीन पर

कानपुर, जागरण संवाददाता : छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय से पास आउट हो चुके छात्रों को प्रोविजनल डिग्री के लिए विश्वविद्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। दुनिया के किसी भी कोने में बैठे छात्र अब ऑनलाइन अपनी डिग्री हासिल कर सकेंगे। माउस के एक क्लिक से प्रोविजनल डिग्री कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी। सोमवार को विश्वविद्यालय ने ई-गर्वनेंस पर मुहर लगाने के साथ ही छात्रों की प्रोविजनल डिग्री के अलावा मा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Dec 2014 04:37 AM (IST)
        

ताकि फिर न बने कटियाबाज जैसी फिल्म

कानपुर, जागरण संवाददाता : ऐतिहासिक शहर कानपुर में जो बिजली का संकट है उसे मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के प्रयासों से अगली गर्मी तक दूर कर दिया जाएगा। शहर पर दाग बना बिजली संकट दूर कर दिया जाएगा ताकि किसी फिल्म निर्देशक को दोबारा शहर पर कटियाबाज जैसी फिल्म बनाने का मौका न मिले। यह बात ऊर्जा राज्यमंत्री यासिर शाह ने मोतीझील के मैदान में सजे ब्रांड कानपुर के समापन के अवसर पर कही। मुख्य अतिथि प्रदेश सरक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 11:59 PM (IST)
        

जागते रहो, पुलिस सो रही है

अनुज शुक्ल, कानपुर : कोहरे में सिमटी सर्द रात और सन्नाटे में डूबी शहर की सड़कें। पुलिस की जगह एंबुलेंस के सायरन व इक्का-दुक्का वाहनों के हॉर्न की आवाज से टूटते इस सन्नाटे के बीच रविवार रात जब दैनिक जागरण की टीम शहर में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने निकली तो हकीकत चौंकाने वाली थी। पुलिस पिकेट प्वाइंट व पुलिस सहायता केंद्र पर खाली कुर्सियां मुंह चिढ़ा रही थीं तो चौकियों पर पड़े ताले और खामोशी में ड... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 10:57 PM (IST)
        

सफर बना सजा, ट्रेनों का नहीं पता

(सीन एक) बेंच नहीं होने के कारण रात से ही ट्रेनों का इंतजार कर रहे तमाम परिवार प्लेटफार्म नंबर एक के हाल में ठंडी फर्श पर चादर बिछाए बैठे थे। दिन में जरा सी धूप दिखते ही ठंड से बचने के लिये छोटी सी जगह पर पचास से अधिक यात्री सो रहे थे। (सीन दो) दोपहर 12.30 बजे नई दिल्ली से पुरी जा रही स्वर्णजयंती एक्सप्रेस प्लेटफार्म नंबर दो पर आती है। ट्रेन के आरक्षण कोच में पानी नहीं है। कई कोच गंदे हैं। द... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 10:49 PM (IST)
        

नशे ने यमदूत के पास पहुंचाया

कानपुर, जागरण संवाददाता : शराब पीकर बिना हेलमेट बाइक चलाने की कीमत युवक को अपनी जान देकर चुकानी पड़ी। नारामऊ में जीटी रोड पर सिटीबस को गलत साइड से ओवरटेक करने में बाइक उससे टकरा गई जिससे बाइक चला रहे युवक की मौत हो गई जबकि साथी घायल हो गया। घायल को हैलट में भर्ती कराया गया है। नानकारी निवासी 28 वर्षीय मुकेश उर्फ बेटू आईआईटी में प्राइवेट नौकरी करता था। पड़ोस में रहने वाला अजय भी उसके साथ काम करता ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 10:00 PM (IST)
        

लाखों का माल, हजारों में 'निपटारा'

कानपुर, जागरण संवाददाता : लगातार कारोबारियों के उत्पीड़न की शिकायतों पर अब वाणिज्यकर मुख्यालय की नजर अफसरों पर टेढ़ी हो गई है। माल पकड़ने के बाद ऑनलाइन अधूरी सूचनाओं के खेल पर नकेल कसी गई है। सूचनाओं की असलियत परखने को कमेटी निगरानी करेगी। वाणिज्यकर कमिश्नर मृत्युंजय कुमार ने विभाग की विशेष अनुसंधान शाखाओं (एसआईबी) के कुछ प्रकरणों की जांच में पकड़े गए माल की कीमत आंकने में फर्जीवाड़ा पकड़ा। मुरादाबाद... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 09:59 PM (IST)
        

ग्रीनपार्क में चोरों की 'बल्लेबाजी'

कानपुर, जागरण संवाददाता : अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम ग्रीनपार्क में बीती रात चोरों ने 'बल्लेबाजी' की। रणजी मैच की सुरक्षा व्यवस्था को धता बताते हुए चोर डेढ़ लाख कीमत की दर्जन भर बैटरियां ले उड़े। खेल विभाग ने कोतवाली में घटना की रिपोर्ट दर्ज कराई है। ग्रीनपार्क में फ्लड लाइट्स के लिए आठ नई व चार पुरानी बैटरियां लगाई गई थीं। बीती रात चोर ये बैटरियां ले उड़े। इनकी कीमत डेढ़ लाख रुपये बतायी जा रही है। हल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 09:57 PM (IST)
        

भारी जुर्माने के खौफ में लाइसेंस बनवाने की जल्दी

कानपुर, जागरण संवाददाता : वाहन सवार के पास यदि ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो 5000 रुपये तक जुर्माना हो सकता है। ये नियम अभी लागू नहीं है लेकिन अपने शहर में इस नियम की दहशत साफ नजर आ रही। संभागीय परिवहन कार्यालय में पिछले कुछ दिनों से रोजाना लाइसेंस आवेदकों की भीड़ दिखाई पड़ रही है। सोमवार को संभागीय परिवहन कार्यालय में टेस्ट ड्राइविंग के लिए भीड़ रही। ये टेस्ट उन्हीं आवेदकों के लिए गए जो परीक्षा में... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 09:57 PM (IST)
        

पूरे देश में लागू हो सकता 'ईजी गैस' सिस्टम

कानपुर,जागरण संवाददाता : शहर में जिलाधिकारी डॉ.रोशन जैकब द्वारा शुरू की गई 'ईजी गैस' की सुविधा की ख्याति अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दरबार तक पहुंच गई है। यही वजह है कि प्रधानमंत्री कार्यालय से जुड़े प्रशासनिक सुधार विभाग की टीम ने सोमवार को शहर आकर इस सुविधा के संचालन के तरीके को समझा। अगर सबकुछ ठीक रहा तो सात दिनों के अंदर गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए कानपुर में शुरू की गई यह सुविधा पूरे द... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 09:56 PM (IST)
        

अब कैबिनेट करेगी आवासीय भूखंड फ्रीहोल्ड का फैसला

कानपुर, जागरण संवाददाता: यूपीएसआईडीसी के आवासीय भूखंडों को फ्रीहोल्ड करने का फैसला अब कैबिनेट को करना है। कैबिनेट की आगामी बैठक में इस पर मुहर लगने की उम्मीद है। यूपीएसआईडीसी अपने औद्योगिक क्षेत्रों में आवासीय भूखंड भी आवंटित करता है। कई ऐसे आवंटी हैं जिन्होंने आवास बनाने के लिए भूखंड तो ले लिए लेकिन धन के अभाव में मकान नहीं बनाया। ऐसे लोग जब भूखंड को बेचते हैं तो यूपीएसआईडीसी खरीदने वालों से ट्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 09:24 PM (IST)
        

देनी थी राहत, बढ़ा दी मुसीबत

कानपुर, जागरण संवाददाता : एक तो ठंड उस पर सामंजस्य में कमी। नतीजा जीटी रोड के चौराहे व तिराहे के चौड़ीकरण का काम ठप। जल निगम की खुदाई से पहले ही शहरवासी पहले ही त्रस्त हैं, उस पर जनता को राहत देने को चौराहों के चौड़ीकरण के लिए खोदी गईं सड़कें और मुसीबत बन गई हैं। वर्तमान में जल निगम की अभी कई जगह खोदाई बाकी है तो केस्को ने चौराहों के आसपास के खंभे हटाने का बिल अब दिया है। इनकी लापरवाही का खामियाजा जन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 09:24 PM (IST)
        

धरे रहे अरमान, निपट गया सम्मान

कानपुर, जागरण संवाददाता : यूपी बोर्ड की लापरवाही ने प्रदेश के 44 मेधावियों से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के हाथों सम्मानित होने की खुशी छीन ली। उन्हें न तो सम्मान की तालियां मिल सकीं और न ही राजधानी जाने का गौरव। उप्र ¨हदी संस्थान हर साल यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा में सर्वोच्च अंक पाने वाले मेधावियों को 'पं. कृष्ण विहारी बाजपेयी सम्मान' से सम्मानित करता है। लखनऊ में एक समारोह में... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 09:23 PM (IST)
        

पीयूष के लिए मांगा स्पेशल प्रोटेक्शन

कानपुर, जागरण संवाददाता : ज्योति हत्याकांड में सोमवार को सभी आरोपियों को अदालत में पेश किया गया। साथ ही बचाव पक्ष की ओर से पीयूष के लिए स्पेशल प्रोटेक्शन की मांग की गयी। अदालत में बचाव पक्ष के अधिवक्ता सईद नकवी ने पीयूष को ससुराल वालों व अन्य लोगों से जान माल की धमकी मिलने के आधार पर स्पेशल प्रोटेक्शन (विशेष सुरक्षा में जेल से लाने, ले जाने) की मांग की। अभियोजन पक्ष के अधिवक्ता दामोदर मिश्र ने इ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 09:21 PM (IST)
        

शिकायतों के निस्तारण की प्रगति जानेंगे मुख्य सचिव

कानपुर: मुख्य सचिव आलोक रंजन 29 दिसंबर को तहसील दिवस और जनहित गारंटी योजना की समीक्षा करेंगे। वीडियोकांफ्रेंसिंग कर वे जानेंगे कि जनहित गारंटी योजना के तहत कौन- कौन से विभाग लोगों को निर्धारित अवधि में योजनाओं का लाभ दे रहे हैं। किन- किन योजनाओं का क्रियान्वयन निर्धारित अवधि में नहीं हो पा रहा है। वह तहसील दिवस में आने वाली समस्याओं के निस्तारण की स्थिति भी जानेंगे। आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 09:14 PM (IST)
        

मुस्लिमों को इस्लामी शिक्षा से एकजुट करेगा जमीअत

कानपुर, जागरण संवाददाता: शहर जमीअत उलमा ने बारह रबीउल अव्वल को रहमत आलम महीना के रूप में मनाने का फैसला लिया है। इस अभियान में मुस्लिमों को इस्लामी शिक्षा देकर उन्हें एकजुट करने की मुहिम बुधवार से छेड़ेंगे। सोमवार को मदरसा जामिया महमूदिया अशरफुल उलूम अशरफाबाद जाजमऊ में आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया। अध्यक्षता कर रहे जमीअत के महामंत्री मौलाना मतीनुल हक ओसामा कासिमी ने कहा कि इस्लाम अमन की मजहब... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 09:01 PM (IST)
        

ऑफर की भरमार, घर-जमीन का ख्वाब साकार

कानपुर, जागरण संवाददाता : रविवार को कड़ाके ठंड के बावजूद ऑफर की भरमार से घर-जमीन खरीदने का ख्वाब साकार करने के लिए दैनिक जागरण के सहयोग से लगे प्रापर्टी एक्स-पो में खरीदार दिन भर डटे रहे। मनपसंद टाउनशिप में प्लाटों व फ्लैट्स की जमकर बुकिंग भी हुई। विलायंस इवेंट्स एंड प्रमोशंस द्वारा आयोजित एक्स-पो का संयोजन कर रहे संदीप भाटिया ने कहा कि एक छत तले लोगों को मनपसंद घर दिलाना बड़ी उपलब्धि है। पार्थ इन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 04:51 AM (IST)
        

तीन दिन से लापता युवक का शव नाले में मिला

कानपुर, जागरण संवाददाता : बर्रा थाना क्षेत्र में तीन दिन से लापता युवक का शव नाले में पड़ा मिला। सूचना पर पहुंचे परिजनों ने शिनाख्त की। परिजनों ने शराब ठेके के कैंटीन संचालक पर हत्या का आरोप लगा पुलिस को सूचना दी। पुलिस के काफी देर तक न आने पर परिजनों ने हाईवे जाम कर हंगामा किया। बाद में पहुंची पुलिस ने समझा-बुझाकर जाम खुलवाया और पूछताछ के लिए कैंटीन संचालक को हिरासत में लिया है। मूलरूप से घाटमपुर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 04:51 AM (IST)
        

एक 'प्रयास' से खिलखिला रहा बचपन

विक्सन सिक्रोड़िया, कानपुर : जो परिवार दो जून की रोटी मशक्कत के बाद जुटा पाते हैं, उनके लिए बच्चों को बेहतर शिक्षा किसी ख्वाब से कम नहीं। झुग्गी-झोपड़ी वाले बच्चों को मुख्य धारा में लाना आसान नहीं था लेकिन कानपुर आईआईटी से बीटेक, एमटेक व पीएचडी कर रहे छात्रों ने ऐसे परिवारों को तलाशा उनके बच्चों को गुरुकुल तक लाने का जो 'प्रयास' किया वह आज रंग ला चुका है। यहां पर भविष्य के टेक्नोक्रेट और वैज्ञानिक उ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 04:51 AM (IST)
        

'कठघरे' में बिजनेस प्लान, मांगा जवाब

कानपुर, जागरण संवाददाता : निर्बाध आपूर्ति के लिए पहले धन का रोना रोते रहे, अब जब शासन ने खजाने का मुंह खोल दिया तो अफसर लापरवाही पर उतर आए। पावर कारपोरेशन के चेयरमैन संजय अग्रवाल ने स्वीकृत 2230 करोड़ रुपये के बिजनेस प्लान को कठघरे में खड़ा कर दिया। जर्जर बिजली व्यवस्था में नई जान डालने को केस्को, दक्षिणांचल, पूर्वाचल, पश्चिमांचल, मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के लिए यह प्रोजेक्ट जुलाई 2014 में स्वीकृ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:06 AM (IST)
        
(News from Kanpur-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें