Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 29,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

झांसी

कुपोषण से लड़ेंगे 12 और अधिकारी

झाँसी : बच्चों को कुपोषण से छुटकारा दिलाने के लिए अब केवल ़िजलाधिकारी या मुख्य विकास अधिकारी ही मोर्चा नहीं खोलेंगे, बल्कि 12 और अधिकारियों को इसकी ़िजम्मेदारी सौंपी गई है। इन सभी ने एक-एक गाँव गोद लिया है। सुधार की शुरूआत चार गाँव से होगी, पर इसके बाद चयनित 12 गाँवों में भी कुपोषण से निपटने का इन्त़जाम किया जाएगा। प्रदेश सरकार ने ़िजलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारियों को दो-दो अतिकुपोषित गाँव गोद... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Nov 2014 01:22 AM (IST)
        

यातायात नियमों की अनदेखी से बढ़ रहीं दुर्घटनाएं

झाँसी : यातायात पुलिस, सम्भागीय परिवहन, अग्निशमन विभाग व नागरिक सुरक्षा संगठन के संयुक्त तत्वावधान में बुन्देलखण्ड महाविद्यालय में यातायात जागरूक एवं आपदा प्रबन्धन गोष्ठी का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि सीओ सिटि कल्याण सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि ़िजलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने सभी वाहन विक्रेता एजेन्सी़ज के संचालकों को निर्देश दिए हैं कि वाहन के साथ हेल्मिट अवश्य दें। दुपहिया वाहन खरीद... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Nov 2014 01:21 AM (IST)
        

चौकीदार की भूमिका से बाहर आएगी आरपीएफ

- ट्रेन में अपराध रोकने के लिए आरपीएफ के अधिकारों का होगा विस्तार - रेलवे ने ़कानून मन्त्रालय को भेजा रेलवे ऐक्ट संशोधन का प्रस्ताव झाँसी : ट्रेन में बढ़ रहे अपराधों पर नकेल कसने के लिए रेलवे ने रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) के अधिकार विस्तार की व़कालत की है। प्रत्येक मण्डल की अपराध समीक्षा के बाद रेलवे बोर्ड ने रेलवे ऐक्ट को संशोधित करने का प्रस्ताव ़कानून मन्त्रालय को भेज दिया है। इसके तहत प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Nov 2014 01:20 AM (IST)
        

राशन की दुकान निलम्बित

झाँसी : लाइसेन्स लेने के बाद किसी और के हवाले राशन की दुकान करना ढिकौली के उचित दर विक्रेता को महँगा पड़ गया। उप़िजलाधिकारी के निर्देश पर दुकान को सील करते हुए अनुबन्ध पत्र निलम्बित करने की कार्यवाही की गई हैं। उप़िजलाधिकारी भगवान शरण को शिकायत मिली कि ढिकौली स्थित राशन की दुकान में गड़बड़ी की जा रही है। उपभोक्ताओं को समय पर राशन व मिट्टी का तेल नहीं मिलता है। उप़िजलाधिकारी ने पूर्ति निरीक्षक सलीम... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Nov 2014 01:19 AM (IST)
        

अपहरण कर हत्या के आरोपी गिरफ्तार

0 50 ह़जार रुपए की माँग को लेकर दिया था घटना को अंजाम 0 साजिश रचने वाला मृतक का फूफा समेत तीन पकड़े झाँसी : थाना प्रेमनगर के बिजौली क्षेत्र से एक युवक के अपहरण के बाद हत्या के मामले से पुलिस ने पर्दा उठा दिया। घटना को अंजाम देने का कारण पुराने एक केस में जेल भिजवाने और उसमें जमानत में हुए खर्च की धनराशि वापस नहीं दिए जाना बताया गया। तीन आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है, जिसमें साजिश करने... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Nov 2014 01:17 AM (IST)
        

ख़्ाकी के फेर में उलझा ट्रेन से फेंकने का मामला

- आरपीएफ के मुताबिक सम्पर्क क्रान्ति एक्सप्रेस में नहीं चलता आरपीएफ स्क्वॉड - जीआरपी बोली-तहरीर के आधार पर लिखा है मु़कदमा झाँसी : गत दिवस ट्रेन में सिपाहियों द्वारा युवक के साथ की गई मारपीट व ट्रेन से फेंकने के मामले की जाँच ख़्ाकी के फेर में उलझ रही है। इतना तो स्पष्ट हो गया है कि इस घटना में वर्दीधारी शामिल हैं पर वर्दीधारी आरपीएफ के हैं, जीआरपी के या राज्य पुलिस के, यह पहेली बनी हुई है। मामल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:19 AM (IST)
        

हैलो, मैं कमिश्नर बोल रहा हूँ

0 अधिकारियों के पास पहुँच रहे फोन 0 ग्रामीणों से की जा रही भ्रमण की तस्दीक झाँसी : ऑफिस की आरामदायक कुर्सी पर बैठकर फील्ड विजिट की फर्जी रिपोर्ट बनाने वाले अधिकारियों की अब खैर नहीं। मण्डलायुक्त का फोन किसी भी अफसर के मोबाइल पर कभी भी घनघना सकता है। फोन बजा तो झूठ बोलना आसान नहीं होगा, क्योंकि वह सिर्फ फील्ड में होने की जानकारी से ही सन्तुष्ट नहीं होंगे, बल्कि किसी ग्रामीण से बात कर मौजूदगी की त... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:18 AM (IST)
        

दोगुने का लालच देकर कम्पनि ने हड़पे 20 करोड़

झाँसी : पौंजी स्कीम्स के जरिए लोगों को बड़े-बड़े सपने दिखाकर एक और कम्पनि मेहनत की कमाई हड़पकर चम्पत हो गई। कम्पनि ने सैकड़ों लोगों को 7 वर्ष में धन दोगुना करने का प्रलोभन देकर चंगुल में फँसाया, फिर लगभग 20 करोड़ रुपए विभिन्न माध्यमों से जमा करा लिये। समय अवधि पूर्ण होने के बाद कम्पनि ने बहानेबाजी शुरु कर दी। लोग जब कम्पनि के आतिया तालाब स्थित कार्यालय पहुँचे, तो वहाँ पर मौजूद कम्पनि के कर्मचारियों ने... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:17 AM (IST)
        

शिक्षकों ने किया मंथन

0 जि़लाधिकारी की चेतावनी के बाद सक्रिय हुए शिक्षक संगठन 0 शिक्षकों ने कहा-रोज स्कूल जाएं, अस्तित्व पर माना संकट झाँसी : उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ की जनपदीय इकाई की बैठक में शिक्षकों को समय से स्कूल जाने, शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने को लेकर मंथन किया गया। शिक्षक वक्ताओं ने जि़लाधिकारी की सुधरने की चेतावनी को शिक्षकों की आत्मसम्मान की लड़ाई में मानकर पूरे मनोयोग से विद्यालय में कार्य करने का... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:35 AM (IST)
        

जीआरपी ने चलती ट्रेन से यात्री को फेंका

0 बचाने के लिए भाई ट्रेन से कूदा 0 दोनों गम्भीर रुप से घायल, मेडिकल कॉलिज में कराया भर्ती 0 रिजर्वेशन कोच में बैठने पर हुआ विवाद 0 ऑर्डिनेन्स फैक्टरि में परीक्षा देकर नागपुर से लौट रहे थे युवक झाँसी : सोमवार की सुबह यशवन्तपुर-निजामउद्दीन कर्नाटक सम्पर्क क्रान्ति एक्सप्रेस (12649) में रिजर्वेशन कोच में यात्रा कर रहे एक युवक को जीआरपी के ट्रेन गार्ड ने विवाद होने पर ललितपुर व तालबेहट के बी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:35 AM (IST)
        

कार का शीशा तोड़कर बैग चुराता किशोर हत्थे चढ़ा

0 गैंग के चार युवक सदस्य फरार, दबिश जारी 0 कई घटनाओं को दे चुका है अंजाम गिरोह झाँसी : कार का शीशा तोड़कर बैग चोरी करने वाला गिरोह सक्रिय है, जो कई घटनाओं को अंजाम दे चुका है। आज भी एक घटना को अंजाम दिया, तो दूसरी घटना में रंगे हाथ एक किशोर पकड़ गया। उसके चार साथी भाग गये। कार का शीशा तोड़कर बैग, ब्रीफकेस चोरी करने वाले गिरोह के निशाने पर मुख्यतौर से मेडिकल कॉलिज, जिला अस्पताल व झोकन बाग क्षेत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:34 AM (IST)
        

धूँ-धूँ कर जल उठी कार

0 शादी समारोह में भाग लेने गया था कार मालिक झाँसी : ग्वालियर रोड स्थित एक मैरिज हॉल में चल रहे शादी समारोह में उस समय हड़कम्प मच गया, जब वहाँ सड़क पर खड़ी एक कार में अचानक आग लग गयी। फायर बिग्रेड ने आग को बुझाया। बताते है कि थाना प्रेमनगर के खाती बाबा, ट्यूबवेल रोड निवासी राजेश कुमार राय कार (यूपी 93 वी 9994) से ग्वालियर रोड स्थित एक मैरिज हॉल में शादी समारोह में भाग लेने के लिए गया था। कार को सड़... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:34 AM (IST)
        

तस्वीरों के माध्यम से झाँकती धरोहर

झाँसी : इतिहास व प्राचीन संस्कृति के प्रतीक के रूप में यदि गौरवशाली धरोहर को बहुत लम्बे समय तक मजबूती से यथावत् खड़े देखना है, तो उसे अपने दिलों में जगह देनी होगी- यह बात बख़्ाूबी समझकर पुरातत्व विभाग आम लोगों को अपनी धरोहर से जोड़ने का हर सम्भव प्रयास कर रहा है। इन्हीं प्रयासों के अन्तर्गत झाँसी मण्डल की क्षेत्रीय पुरातत्व इकाई ने बुन्देलखण्ड के वासियों को तस्वीरों के माध्यम से क्षेत्र की धरोहर के ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:33 AM (IST)
        

दो पक्षों में मारपीट का मुकदमा दर्ज

0 एक पक्ष ने लगाया लूट का आरोप झाँसी : इलाइट-सीपरी बाजार रोड स्थित सेवाराम ऑयल मिल के पास दो पक्षों में हुई मारपीट का मामला पुलिस ने दर्ज कर लिया। एक पक्ष ने लूट का आरोप लगाया। हँसारी निवासी विजय चन्देल ने पुलिस को बताया कि वह बीते रोज अपने मित्र रामसिंह यादव के साथ शहंशाह मिस्त्री से अपनी मोटरसाइकिल सही करा रहा था। तभी आरोपी विदेह उपाध्याय, वरिष्ठ उपाध्याय, सुनील उपाध्याय ने 15-20 लोगों के सा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:32 AM (IST)
        

जीआरपी थाना से टेलीफोन 'तरंग' निकलनी बन्द

कैसे दें सूचना? - अनलिमिटेड प्लैन में शर्ते लागू के फेर में फँसे थाना के बेसिक फोन - बीएसएनएल ने बन्द की इनकमिंग व आउटगोइंग झाँसी : थाना में बेसिक फोन का खर्चा सरकार द्वारा उठाने के आदेश के बाद अब यह योजना शर्तो के फेर में फँस गई है। अनलिमिटेड बात करने का प्लैन कुछ माह में ही धराशायी हो चुका है। दूरसंचार कम्पनि ने बेसिक फोन की इनकमिंग व आउटगोइंग बन्द कर दी है। अब सवाल यह बना हुआ है कि थाना में ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 02:04 AM (IST)
        

गुटखा की अवैध फैक्ट्रि का भण्डाफोड़

0 सीपरी पुलिस ने की छापामार कार्रवाई, मशीन व लाखों रुपए का गुटखा बरामद झाँसी : बीती रात सीपरी बा़जार पुलिस ने नगर के बीचों-बीच पॉश कॉलनि में अवैध रुप से चली रही गुटखा फैक्ट्रि पर छापामारी कर लाखों रुपये का माल बरामद कर लिया। कारोबार को अंजाम देने वाले मौके से फरार हो गये। पुलिस ने आरोपियों को पकड़ने के लिए कई स्थानों पर दबिश दी, लेकिन वे पुलिस के हत्थे नही चढ़ सके। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवसागर ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 02:02 AM (IST)
        

महिला को गोली मारने वाले गिरफ्तार

0 जेल से रंगदारी माँगने पर महिला ने द़र्ज कराया था मु़कदमा झाँसी : थाना सदर बाजार के छावनी क्षेत्र में पब्लिक पार्क के पास बाइक सवार दो बदमाशों ने एक महिला को गोली मार दी थी। तभी से आरोपी फरार चल रहे थे। आज पुलिस ने दोनों को मय असलाहों के गिरफ्तार कर लिया। भट्टागाँव के सिंघर्रा मुहल्ला निवासी हाजरा बेगम 9 नवम्बर को अपनी पुत्री आफरीन के साथ ऐक्टिवा गाड़ी पर बैठकर थाना सदर बाजार जा रही थी। पब्लि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 02:01 AM (IST)
        

विद्यार्थियों व परिजनों को स्वच्छता से जोड़ा

0 जीआइसी के समीप चलाया गया स्वच्छता अभियान झाँसी : दैनिक जागरण के आह्वान पर जि़ला जन कल्याण महासमिति के तत्वावधान में चल रहे स्वच्छ, स्वस्थ व सुरक्षित झाँसी अभियान के तहत आज छात्र-छात्राओं के साथ उनके परिजनों ने भी हिस्सा लिया। अभियान के तहत आज राजकीय इण्टर कॉलेज परिसर व आसपास जि़ला जनकल्याण समिति के कार्यकर्ताओं ने सफाई की तथा क्षेत्रीय महिलाओं को भी स्वयं सफाई के लिए प्रेरित किया। टीम ने स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 01:59 AM (IST)
        

पुलिस ने जंगलों में की कॉम्बिंग

झाँसी : शातिर बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत पुलिस ने देर रात जंगलों में कॉम्बिंग की, लेकिन बदमाशों का कोई सुराग नही लग सका। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवसागर सिंह के निर्देश पर सीओ सिटी के नेतृत्व में स्पेशल टॉस्क फोर्स, कमाण्डो, सीपरी बा़जार व नवाबाद पुलिस ने बदमाशों के पकड़ने के लिए अभियान चलाया। इस दौरान पुलिस ने लकारा के जंगलों के साथ ही मन्दिर, नदियों के पास व संदिग्ध स्था... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 01:39 AM (IST)
        

शिक्षक अपने दायित्व का निर्वाहन करें: अनुराग

0 शिक्षकों पर हर तरफ उठ रहे हैं सवाल : नीना 0 शैक्षणिक गुणवत्ता व सम्व‌र्द्धन गोष्ठी में बोले अधिकारी 0 बीएसए ने शिक्षक-शिक्षिकाओं को दिलायी शपथ झाँसी : जि़लाधिकारी अनुराग यादव ने आज नगर क्षेत्र के शिक्षक-शिक्षिकाओं को अपने दायित्व का बोध कराया। उन्होंने कहा कि उनके मन में शिक्षकों के प्रति सम्मान की धारणा है और यही शिक्षकों के लिए भी मुख्य धारा भी है। शिक्षक इस धारा के विपरीत जाएंगे, तो फिर ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 01:38 AM (IST)
        
(News from Jhansi-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें