झांसी

  • संविदा कर्मी की मौत

            
    Updated on: Sat, 23 Jan 2016 12:39 AM (IST)

    झाँसी : चिरगाँव थाना क्षेत्र के ग्राम बेहटा सन्त निवासी सन्तोष चिरगाँव पावर हाउस में संविदा पर काम करता था। बीती रात वह पावर हाउस के पास तार जोड़ते समय गिरकर घायल हो गया। उसे मेडिकल कॉलिज में भर्ती कराया गया, जहाँ पर आज सुबह लगभग 5 बजे उसकी मौत हो गयी। दो ट्रकों की भिड़न्त में क्लीनर की मौत, चालक घायल - डम्पर के ओवरटेक करने पर हुआ हादसा झाँसी : पूँछ थाना क्षेत्र में बीती रात डम्पर के ओवरटेक करने ... और पढ़ें »

  • दलित शोधार्थी के उत्पीड़न के दोषियों की गिरफ्तारी को प्रदर्शन

            
    Updated on: Sat, 23 Jan 2016 12:38 AM (IST)

    झाँसी : एससी/एसटी अधिवक्ताओं ने आज ़िजलाधिकारी के माध्यम से राष्ट्रपति को भेजे ज्ञापन में हैदराबाद विश्वविद्यालय में शोध कर रहे छात्र रोहित के निलम्बन व आत्महत्या के लिए प्रेरित करने वालों की गिरफ्तारी करने की माँग की। ज्ञापन देने वालों में छोटे लाल वर्मा, जुगल किशोर वर्मा, महेश नारायण वर्मा, रतीराम वर्मा, राजयोगेन्द्र कुमार, चन्द्रभान आदिम, अशोक वर्मा, सुनीता केसरी आदि उपस्थित रहे। टाइटन कम्पनि ... और पढ़ें »

  • निबन्ध प्रतियोगिता सम्पन्न

            
    Updated on: Sat, 23 Jan 2016 12:38 AM (IST)

    झाँसी : बुन्देलखण्ड महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की चारों इकाइयों के संयुक्त तत्वावधान में मतदान जागरूकता अभियान-एक आवश्यकता विषय पर निबन्ध प्रतियोगिता आयोजित की गयी। प्रतियोगिता में पर्यवेक्षक विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. एसके राय व डॉ. डीके मिश्रा विभागाध्यक्ष भूगोल रहे। प्रतियोगिता में यीशु प्रजापति व शैलेश राय ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। सेवा योजना का एकदिवसीय शिविर 23 जनवरी... और पढ़ें »

  • कलश शोभायात्रा निकली

            
    Updated on: Sat, 23 Jan 2016 12:37 AM (IST)

    झाँसी : विश्व शान्ति सेवा समिति के तत्वावधान में श्रीमद्भागवत कथा के पूर्व शहर में महन्त बसन्त विष्णु गोलवरकर व विवेक पाठक के संयुक्त नेतृत्व में मुरली मनोहर मन्दिर से मंगल कलश यात्रा निकाल कर सर्व कल्याण का संकल्प लिया। मुख्य यजमान गीता-विनोद सोनी श्रीमद्भागवत महापुराण को सिर पर रखकर सबसे आगे तथा महिलाएं सिर पर कलश रखकर चल रही थीं। शोभायात्रा मानिक चौक, कोतवाली होती हुयी पचकुइयाँ मन्दिर से खण्डेर... और पढ़ें »

  • बुन्देलखण्ड विवि में फिर ़फ़र्जी अंक सूची पकड़ी

            
    Updated on: Sat, 23 Jan 2016 12:36 AM (IST)

    झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में आज फिर एक ़फ़र्जी अंकसूची का मामला सामने आया है। बीए तृतीय वर्ष की अंकसूची लेकर डिग्री लेने आए युवक से यह मामला पकड़ में आया है। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में आज सुबह मनीष वर्मा पुत्र राम निवास वर्मा निवासी मुनीरका (दिल्ली) डिग्री लेने के लिए यहाँ सम्बन्धित विभाग में सम्पर्क किया। उसने वर्ष 2008 में बीए तृतीय वर्ष की पास करने की अंक सूची के आधार पर डिग्री देने... और पढ़ें »

  • गणतन्त्र दिवस पर मुस्तैद रहेगी खाकी

            
    Updated on: Sat, 23 Jan 2016 12:35 AM (IST)

    झाँसी : गणतन्त्र दिवस को लेकर सुरक्षा व्यवस्था का खाका पुलिस विभाग ने खींच लिया है। साथ ही परेड की तैयारी भी शुरू कर दी और इसकी रिहर्सल की जा रही है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुभाष चन्द्र दुबे ने बताया कि 26 जनवरी को लेकर सभी थानाध्यक्ष को सतर्कता बरतने के निर्देश दिये हैं। भीड़-भाड़ वाले बा़जार, मॉल, सिनेमा घर, बस स्टैण्ड आदि सार्वजनिक स्थलों पर वर्दी के साथ ही सादा लिबास में पुलिस को लगाया जाएगा। इस... और पढ़ें »

  • 34 हजार श्रमिकों को काम देने का रिकॉर्ड

            
    Updated on: Sat, 23 Jan 2016 12:35 AM (IST)

    झाँसी : सूखे की दस्तक के बाद हरकत में आए प्रशासन की मेहनत ने असर दिखाना शुरू कर दिया है। शुक्रवार को मनरेगा के तहत 34 ह़जार श्रमिकों को काम दिया गया। एक ही दिन में रो़जगार देने का यह रिकॉर्ड है। इससे पहले जनपद में कभी इतने मानव दिवस सृजित नहीं किए गए। पानी के अभाव से जूझ रहे बुन्देलखण्ड को सूखा घोषित करने के बाद शासन ने अधिकारियों को अलर्ट कर दिया है। इसे देखते हुए मनरेगा पर फोकस किया गया है। सी... और पढ़ें »

  • पानी के लिए केन्द्र से होगी वार्ता

            
    Updated on: Sat, 23 Jan 2016 12:34 AM (IST)

    झाँसी : सिंचाई के पानी को लेकर चिन्तित किसानों की समस्या का हल तलाशने की कोशिशें ते़ज हो गई हैं। इसके लिए राजघाट बाँध के डैड स्पेयर से 5 टीएमसी पानी लेने पर विचार चल रहा है। उप्र व मप्र के बीच जल बँटबारे का समझौता होने के कारण अतिरिक्त पानी के लिए प्रदेश सरकार केन्द्र से वार्ता करेगी। यह जानकारी प्रमुख सचिव (सिंचाई) दीपक सिंघल ने दी। सर्किट हाऊस में पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रमुख सचिव ने बताय... और पढ़ें »

  • साँड के हमले से विद्युत संविदा कर्मी की मौत

            
    Updated on: Sat, 23 Jan 2016 12:34 AM (IST)

    चिरगाँव (झाँसी) : विद्युत पावर हाउस में ड्यूटि के दौरान साँड के हमले में ़जख़्मी हुए संविदा कर्मी की उपचार दौरान मौत हो गई। संविदा कर्मी के गाँव के लोग शुक्रवार को बिजली घर घेरे रहे और विद्युतापूर्ति नहीं होने दी। परिजनों का कहना है कि कर्मी पहले बिजली के खम्भे से नीचे गिरा, इसके बाद साँड ने उस पर हमला बोला। बेटा गाँव का सन्तोष (35) पुत्र परमानन्द ढीमर लगभग 8 साल से विद्युत विभाग में संविदा पर तै... और पढ़ें »

  • 271 तालाबों में नहीं पाली जा सकी मछलियाँ

            
    Updated on: Sat, 23 Jan 2016 12:33 AM (IST)

    झाँसी : सूखे ने खेती को ही तबाह नहीं किया है, मत्स्य पालकों के सामने भी आजीविका का संकट खड़ा कर दिया है। जनपद के 271 तालाबों में मत्स्य पालक मछली का उत्पादन नहीं कर पाए हैं। कुछ में तो इसके बच्चे डाले गए, लेकिन तलहटी पर पानी पहुँचने के कारण उनकी मौत हो गई। विभाग ने मुआवजे के लिए 20.50 लाख रुपए का प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। मवेशियों को पानी उपलब्ध कराने तथा जल स्तर संरक्षित करने के उद्देश्य से ... और पढ़ें »

  • लूट का सामान बरामद

            
    Updated on: Sat, 23 Jan 2016 12:33 AM (IST)

    झाँसी : लगभग 6 माह पहले थाना सीपरी बा़जार क्षेत्र के अयोध्यापुरी में बाइक सवार 3 बदमाशों ने एक भवन स्वामी से पीने के लिए पानी माँगा और मौका मिलते ही बन्धक बनाकर लूट लिया। एक बदमाश ने पिछले दिनों न्यायालय में समर्पण कर दिया था। पुलिस ने रिमाण्ड पर लेकर आज उससे लूटा हुआ सामान बरामद कर लिया। थाना सीपरी बा़जार के वरिष्ठ उप निरीक्षक राजेन्द्र सिंह यादव ने बताया कि अयोध्यापुरी कॉलनि निवासी प्रदीप कुमार... और पढ़ें »

  • बहन जी के जन्मदिन में आ रहे बसपाइयों को पीटा

            
    Updated on: Sat, 16 Jan 2016 01:40 AM (IST)

    ललितपुर ब्यूरो: थाना नाराहट अंतर्गत ग्राम कलौथरा में बहन जी का जन्मदिन मनाने मुख्यालय आ रहे बसपाइयों को रोककर पिटाई की गई। थाने में शिकायत करने पर पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। मारपीट में घायल एक ग्रामीण को शुक्रवार सुबह इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया। ग्राम कलौथरा निवासी अमान (40 वर्ष) पुत्र धरमू अहिरवार का कहना है कि शुक्रवार को मुख्यालय पर बहुजन समाज पार्टी प्रमुख बहन मायावती के जन्मदिन म... और पढ़ें »

  • श्रमिकों को कार्यस्थल तक पहुँचने पर होगी आसानी : डीएम

            
    Updated on: Sat, 16 Jan 2016 01:39 AM (IST)

    ललितपु ब्यूरो : श्रम विभाग द्वारा संचालित उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा साइकिल सहायता योजना के अन्तर्गत श्रम विभाग में पंजीकृत तथा पात्र एवं चयनित श्रमिकों को कलेक्टरेट परिसर में जिलाधिकारी द्वारा साईकिल वितरित की गई। इस दौरान उन्होंने कहा कि श्रमिकों को कार्यस्थल तक पहुचने में साईकिल मददगार साबित होगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा श्रमिकों के कल्याण हेतु कई ... और पढ़ें »

  • स्वयं करा सकते हैं मिलावट की जाँच

            
    Updated on: Sat, 16 Jan 2016 01:39 AM (IST)

    ललितपुर ब्यरो : खाद्य पदाथरें की सुरक्षा को लेकर विभागीय अधिकारी लगातार निगरानी कर रहे हैं, हालाकि आम आदमी भी इसमें अपनी पूरी भागीदारी तय कर सकता है। खाद्य समाग्री की खरीद के दौरान संदेह पाए जाने पर ग्राहक इसकी खुद जाच करा सकता है। इसके लिए ग्राहक नमूना सुरक्षित करते हुए विभाग को इसे सौंप सकता है। मिलावट संबंधी जाच लखनऊ प्रयोगशाला में की जाएगी। हालाकि इस पर आने वाले खर्च के तौर पर एक हजार रुपये... और पढ़ें »

  • बसपा मुखिया के जन्मदिन पर लिया सत्ता में वापसी का संकल्प

            
    Updated on: Sat, 16 Jan 2016 01:38 AM (IST)

    झाँसी : बसपा मुखिया व पूर्व मुख्यमन्त्री मायावती के जन्मदिन पर आज पार्टी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने केक काटा और मिष्ठान बाँटा। इस दौरान हुई जनसभा में वक्ताओं ने केन्द्र व प्रदेश सरकारों को जमकर कोसते हुए प्रदेश की सत्ता में वापसी का संकल्प लिया। मुक्ताकाशी मंच पर बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष, राज्यसभा सांसद व पूर्व मुख्यमन्त्री मायावती के 60 वें जन्मदिन पर उतने ही किलो (60) का केक काटकर कार्यकर... और पढ़ें »

  • मुआवजे से अधिक प्रीमियम

            
    Updated on: Sat, 16 Jan 2016 01:37 AM (IST)

    झाँसी : प्राकृतिक आपदा से बर्बाद किसानों को उबारने के लिए चलाई जा रही राष्ट्रीय फसल बीमा योजना छलावा बन गई है। योजना के तहत प्रीमियम अधिक जमा हो रहा है, जबकि क्लेम की राशि काफी कम है। पिछले तीन फसल चक्रों में किसानों ने 1 अरब से अधिक का प्रीमियम कम्पनि को दिया, जबकि क्षतिपूर्ति लगभग 69 करोड़ की ही हो पाई है। हालाँकि विगत वर्ष ख़्ारीफ में हुए नुकसान का बीमा धन मिलना अभी बाकी है। बुन्देलखण्ड में खे... और पढ़ें »

  • मकान के ताले तोड़कर लाखों के जेवर चोरी

            
    Updated on: Sat, 16 Jan 2016 01:37 AM (IST)

    झाँसी : थाना प्रेमनगर के पुलिया नम्बर नौ में चोरों ने एक मकान को निशाना बनाकर लाखों रुपए के जेवर, नकदी व बच्चों की गोलक ले गये। भवन स्वामी परिजनों के साथ रिश्तेदारी में गया था। पुलिया नम्बर नौ, पानी की टंकी के पास रहने वाले लुकमान खान ने पुलिस को बताया कि वह अपने बड़े भाई रहमान खान के साथ रहता है। एक मकान में दोनों के अलग-अलग कमरे हैं। मोंठ में उसके एक रिश्तेदार का यहाँ कार्यक्रम था, जिसमें दोनों... और पढ़ें »

  • चरस समेत युवक बन्दी

            
    Updated on: Sat, 16 Jan 2016 01:36 AM (IST)

    झाँसी : कोतवाली पुलिस ने कसाई मण्डी के पास से युवक को चरस सहित बन्दी लिया। ओरछा गेट चौकी प्रभारी विकास सिंह ने बताया कि कपूर टेकरी निवासी अमर कुरैशी के पास से 3.75 ग्राम चरस बरामद हुयी। पुलिस ने आरोपी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया। पुलिस ने जुआरियों को दबोचा झाँसी : कोतवाली पुलिस ने बकरा मण्डी के समीप जुआ खेलने के आरोप में 6 लोगों को बन्दी बना लिया। शंकरगढ़ निवासी हल्के पाल, सागर गेट निवासी रा... और पढ़ें »

  • सिपाहियों ने एपीओ को पीटा

            
    Updated on: Sat, 16 Jan 2016 01:36 AM (IST)

    झाँसी : ललितपुर में तैनात अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी की रेल सुरक्षा कर्मियों ने इसलिए धुनाई कर दी, क्योंकि उन्होंने टिकट दिखाने से इंकार किया। उसे घसीटकर आरपीएफ थाने भी लाया गया। जीआरपी ने आरोपी सिपाही समेत 3 अज्ञात के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया है। ललितपुर में अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी के पद पर तैनात शारदा प्रसाद की पत्‍‌नी व बच्चे इलाहाबाद में रहते हैं। 11 जनवरी को वह तुलसी एक्सप्रेस के जनरल ... और पढ़ें »

  • यूपी बोर्ड प्रधानाचार्यो को देगा ओटीपी

            
    Updated on: Sat, 16 Jan 2016 01:35 AM (IST)

    झाँसी : हाइस्कूल व इण्टरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा में अंकों की गोपनीयता बनाए रखने के लिए यूपी बोर्ड ने ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) का सहारा लिया है। यह पासवर्ड सम्बन्धित स्कूल या कॉलिज के प्रधानाचार्य के पंजीकृत मोबाइल पर ही भेजा जाएगा। इस सम्बन्ध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी हुए हैं, जो माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। प्रधानाचार्य उसे देख सकते हैं। यूपी बोर्ड की इन दिनों... और पढ़ें »

(News from Jhansi-city, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें