Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 22,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

झांसी

ओरछा गेट बाहर बवाल होने से बचा

झाँसी : चाहे दुकानदार हो या फिर राहगीर- कोई नहीं चाहता है कि सड़क पर अतिक्रमण हो। इससे ग्राहकों को सामान ख़्ारीदने में दिक्कत होती है, तो दुकानदारों के पास ग्राहक नहीं आते हैं। लेकिन एक दुकानदार के आगे बढ़ने पर दूसरे को उसकी देखा-देखी आगे बढ़ना म़जबूरी हो जाती है। प्रतिस्पर्धा की इस लड़ाई ने शहर की सड़कों को जकड़ लिया है। आज अतिक्रमण हटाने पहुँची टीम का स्वागत तो सभी ने किया, लेकिन जब भेदभाव हुआ, तो व... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Jul 2014 01:56 AM (IST)
        

झमाझम बारिश ने भिगोया तन-मन

झाँसी : एक माह से आसमान की ओर निहार रहीं आँखों पर आखिर भगवान इन्द्र को रहम आ ही गया। सुबह से घिरी काली घटाएं दोपहर में घनघोर बारिश के रूप में बरस पड़ीं। सिलसिला शुरू हुआ, तो देर शाम तक जारी रहा। मौसम विभाग इस साल कमजोर मॉनसून का पूर्वानुमान लगा रहे थे। 18 जून को झमाझम बारिश के बाद जब आकाश से घटाएं गायब हुई, तो भविष्यवाणी सच साबित होने लगीं। इसके बाद तो जैसे आसमान से बादलों का डेरा ही उठ गया और ते़... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Jul 2014 01:55 AM (IST)
        

निकल पडे़ गंगा मैया की अखण्ड ज्योति लेकर

झाँसी : समाज की विसंगतियों एवं पर्यावरणीय प्रदूषण को लेकर अधिकांश जनता मात्र चर्चा करती व प्रशासन को ही जिम्मेदार ठहराती दिखाई देती है। जहाँ आम आदमी होने की दुहाई देते हुए अधिकतर लोग अपनी जिम्मेदारियों से बचने की कोशिश करते हैं, वहीं कुछ ऐसे लोग भी हैं जो स्थिति में परिवर्तन लाने का बीड़ा स्वयं उठाते हैं। दैनिक जागरण की 'गंगा जागरण यात्रा' से प्रभावित होकर 'गंगा स्वच्छता' एवं 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Jul 2014 01:53 AM (IST)
        

पुलिस की गाड़ी ने तोड़ दिए हाथ-पैर, न्याय दिलाओ

झाँसी : थानों में समाधान दिवस आयोजन किया गया। ़िजलाधिकारी लाल बिहारी पाण्डेय व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिव सागर सिंह ने थानों में जाकर कार्यवाही देखी। ़िजलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कोतवाली पहुँचे। जुगयाना निवासी जानकी बाई ने शिकायत करते हुए आरोप लगाया कि उसकी बहन उसे अपने घर ले गई और पैसा व सोने-चाँदी के जेवर हड़प लिए। ़िजलाधिकारी ने कोतवाली प्रभारी को प्रकारण की जाँच के आदेश दिए। उन्होंने उपस्थ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Jul 2014 01:50 AM (IST)
        

पातालकोट में दो युवक ़जहरखुरानी के शिकार

झाँसी : दिल्ली से छिन्दवाड़ा जा रही पातालकोट एक्सप्रेस के जनरल बोगी में यात्रा कर रहे दो युवकों को ़जहरखुरान का शिकार बनाकर लूट लिया। सूचना के बाद भी युवकों को ग्वालियर व डबरा में नहीं उतारा गया। उसे यहाँ जीआरपी ने उतार कर अस्पताल भेज दिया है। फिरोजपुर (पंजाब) के कैंचिया से म़जदूरी कर घर फिरोजाबाद लौट रहे दो युवकों को पातालकोट एक्सप्रेस की जनरल बोगी में नशीला पदार्थ खिलाकर लूट लिया। आगरा के आगे इन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Jul 2014 01:48 AM (IST)
        

लखनऊ गैंगरेप के ख़्िाला़फ प्रदर्शन, ज्ञापन

झाँसी : लखनऊ के मोहनलाल गंज स्थित एक प्राइमरी स्कूल में महिला के साथ गैंगरेप व हत्या के ख़्िाला़फ महिलाओं का गुस्सा फूट पड़ा। राजधानी के बाद आज ़िजला स्तर पर प्रदर्शन किया गया। भाजपा महिला मोर्चा की महानगर अध्यक्ष सुमन पुरोहित के नेतृत्व में महिलाओं ने आज बरसते पानी में कलेक्टरेट पहुँचकर प्रदर्शन किया। महिलाओं व भाजपा की पदाधिकारियों ने नगर मैजिस्ट्रेट के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन देकर आरोपियों... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Jul 2014 01:46 AM (IST)
        

महानगर में गूँजा स्कूल चलो का नारा

झाँसी : स्कूल चलो अभियान के तहत महानगर में स्कूली बच्चों ने महारैली निकाली। नगर क्षेत्र के सभी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के बच्चों ने मिलकर स्कूल चलने का सन्देश दिया। आज सुबह रिमझिम बरसात के बीच महानगर स्थित विभिन्न स्कूलों के बच्चे अपने स्कूल के बैनर के साथ मुक्ताकाशी मंच पर पहुँचे। मुख्य विकास अधिकारी संजय कुमार ने हरी झण्डी दिखाकर रैली को रवाना किया। 'लड़का-लड़की एक समान, सबको शिक्षा-सबको... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Jul 2014 01:05 AM (IST)
        

बस स्टैण्ड : अवैध ़कब्जे ढहाए, अस्थायी भागे

झाँसी : बस स्टैण्ड पर अतिक्रमण की वजह से जहाँ पाँव रखना मुश्किल होता था, आज वहाँ पर जेसीबी का पंजा चला, तो सड़कें चौड़ी और जगह ही जगह ऩजर आने लगी। विरोध के बीच कार्रवाई चलती रही और लगभग 3 घण्टे की मशक्कत के बाद स्टैण्ड अतिक्रमणमुक्त हो सका। शहर की यातायात व्यवस्था को सुधारने के क्रम में सीओ सिटि ने बस यूनियन के पदाधिकारियों से बात की थी। उन्होंने बस स्टैण्ड की अव्यवस्थाओं की शिकायतों का ढेर लगा दि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Jul 2014 01:36 AM (IST)
        

वाहन बिकने से पहले ही पहुँच गयी पुलिस

झाँसी : वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवसागर सिंह ने आज पुलिस लाइन्स में आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि चलाये जा रहे अभियान के तहत पुलिस अधीक्षक (नगर) अवधेश कुमार के निर्देशन में थानाध्यक्ष प्रेमनगर संजय यादव के नेतृत्व में पुलिस ने 5 शातिर वाहन चोरों को पकड़ लिया। पुलिस ने इनके द्वारा बताए गये स्थान से 18 मोटरसाइकिल्स बरामद कीं। तलाशी के दौरान आरोपियों के पास से 315 बोर के 2 तमंचे, 4 कारतूस व 2 चाकू ब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Jul 2014 01:35 AM (IST)
        

किसानों का अनशन स्थगित, एक सप्ताह की मोहलत

झाँसी : बुन्देलखण्ड किसान पंचायत के तत्वावधान में चल रहे किसान आन्दोलन को ़िजला प्रशासन के ़फसल बीमा की राशि जल्द मिलने के आश्वासन पर स्थगित कर दिया गया। आमरण अनशन कर रहे पंचायत अध्यक्ष को वरिष्ठ किसान ने जूस पिलाकर उठाया। किसान आन्दोलन के चौथे दिन तथा पंचायत अध्यक्ष गौरी शंकर बिदुआ के आमरण अनशन के तीसरे दिन आज सुबह से ही ़िजला प्रशासन की सक्रियता बढ़ गयी। ़िजलाधिकारी के निर्देश पर अपर ़िजलाधिकार... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Jul 2014 01:34 AM (IST)
        

झाँसी पुलिस ने सटीक निशाना साधा

झाँसी : पुलिस लाइन्स प्रांगण में कानपुर ़जोन की पुलिस अन्तर जनपदीय अलार्म एफिशिएन्सी रेस एवं रायफल, रिवाल्वर, कार्बाइन प्रतियोगिता का समापन पुलिस उप महानिरीक्षक प्रशान्त कुमार के मुख्य आतिथ्य में हुआ। प्रतियोगिताओं में जनपद जालौन का दबदबा रहा। कई प्रतियोगिताओं को जीतकर उसने शील्ड अपने नाम की, वहीं अलार्म एफिशिएन्सी प्रतियोगिता में जनपद झाँसी ने 101.05 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त कर चल बैजन्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Jul 2014 01:33 AM (IST)
        

शिक्षा मित्रों की काउन्सिलिंग शुरू

झाँसी : प्रदेश सरकार के निर्देश पर आज जनपद स्तर पर शिक्षा मित्रों को शिक्षक बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। आज काउन्सिलिंग के पहले दिन बड़ागाँव व बंगरा ब्लॉक के शिक्षा मित्रों के दस्तावे़ज की जाँच की गयी। बीएसए राजेश कुमार सिंह की देखरेख में शुरू हुई काउन्सिलिंग में अभ्यर्थियों ने अभिलेख सत्यापित कराए। जनपद में 648 शिक्षा मित्र काउन्सिलिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Jul 2014 02:23 AM (IST)
        

किसानों का आन्दोलन जारी, तीसरे दिन महिलाओं ने की भागेदारी

झाँसी : बुन्देलखण्ड किसान पंचायत के तत्वावधान में ़फसल बीमा व मुआवजा दिलाने की माँग को लेकर किसानों का आन्दोलन आज तीसरे दिन भी जारी रहा। आज ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं ने भी आन्दोलन में भागीदारी की। कलेक्टरेट परिसर स्थित गाँधी उद्यान में किसानों के आन्दोलन के बीच किसान पंचायत के अध्यक्ष गौरी शंकर बिदुआ का आमरण अनशन दूसरे दिन भी जारी रहा। उन्होंने कहा कि बीमा प्रीमियम के नाम पर किसानों से करोड़ों रु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Jul 2014 02:19 AM (IST)
        

जल संचय बिन सब सून!

झाँसी : भू-जल सप्ताह आज से प्रारम्भ हो गया है। इस अवधि में लोगों को जल संचयन व जल संरक्षण के प्रति जागरूक किया जाएगा। जहाँ एक ओर औसत वर्षा की जबरदस्त कमी द़र्ज की जा रही है, वहीं भूजल के अनियन्त्रित दोहन ने ख़्ातरे की घण्टी बजा दी है। यदि हम अब भी नहीं चेते, तो बड़ा संकट खड़ा हो सकता है। बुन्देलखण्ड में भू-गर्भ जल की स्थिति बेहद खस्ता है। भू-वैज्ञानिकों के अनुसार यहाँ जलस्रोत मिलने की सम्भावनाएं क्ष... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Jul 2014 02:17 AM (IST)
        

गाँधी प्रतिमा के सामने जमाया डेरा

झाँसी : बुन्देलखण्ड किसान पंचायत के तत्वावधान में किसानों ने अतिवृष्टि, ओलावृष्टि तथा कचनौंदा बाँध की समस्याओं को लेकर गाँधी उद्यान में अनिश्चित कालीन आन्दोलन प्रारम्भ किया। आन्दोलन का नेतृत्व पंचायत अध्यक्ष गौरी शंकर बिदुआ ने किया। आन्दोलनकारी किसान देर रात तक गाँधी की प्रतिमा के सामने धरने पर बैठे रहे। धरने के दौरान हुई सभा में किसान नेता गौरी शंकर बिदुआ ने जि़ला प्रशासन पर मौसम की मार झेल रहे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Jul 2014 01:46 AM (IST)
        

हर-हर, बम-बम : शिवमय रहा सावन का पहला सोमवार

झाँसी : श्रावण मास के पहले सोमवार को मन्दिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। सुबह से ही भक्त भगवान शिव की आराधना के लिए मन्दिरों में अभिषेक करते नजर आयें। हर- हर महादेव, बम-बम भोले और ओम नम: शिवाय के जयकारे की गूँज सुनाई दी। भक्तों ने भगवान शिव का दूध,दही,इत्यादि से अभिषेक किया। - फूटा चौपड़ा स्थित पंचमुखी महादेव मन्दिर पंचमुखी महादेव का मन्त्रोच्चारण के साथ जलाभिषेक किया गया। इस अवसर पर रवीश त्रिप... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Jul 2014 01:42 AM (IST)
        

पाइपलाइन टूटी, कई मोहल्ले पानी को तरसे

झाँसी : कानपुर रोड पर आज सुबह पाइप लाइन टूट जाने के कारण सम्बन्धित क्षेत्रवासी पानी को तरस गये। सूचना मिलने पर जल संस्थान के कर्मचारी वहाँ पहुँचे और काम शुरु कर दिया। शाम तक काम पूरा न होने के कारण क्षेत्र में पानी के लिए हाहाकर मचा रहा। हैण्डपम्पों में लम्बी-लम्बी कतारें देखने को मिली। कचहरी-बस स्टेण्ड रोड पर बनी पाइल लाइन आज सुबह टूट गई। इससे पानी सड़क पर बहने लगा। इस पाइप लाइन से सम्बन्धित क्ष... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Jul 2014 01:41 AM (IST)
        

जेल भिजवाया, फिर पत्‍‌नी भगाई, अब गोली मार दी

झाँसी : सोमवार की शाम मण्डी तिराहा पर एक बदमाश ने जेबकतरे को उस समय गोली मार दी, जब दोनों के बीच में लेन-देन पर विवाद हो गया। गोली की आवाज सुनकर घटना स्थल पर भीड़ लग गयी। सूचना पाकर पुलिस अधिकारी मौके पर पहुँच गये। पुलिस ने घायल को उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज भेजा,जहाँ चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। नवाबाद थाना क्षेत्रान्तर्गत कचहरी चौराहे पर शिक्षा भवन के पीछे रहने वाला आनन्द उर्फ आनन्दी पुत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Jul 2014 01:40 AM (IST)
        

अवैध बालू से लदे डम्पर देख बिफरे डीएम

झाँसी : जनपद में चल रहे सेतु निर्माण के कार्यो को देखकर लौट रहे ़िजलाधिकारी ने पहले घाट पर अवैध खनन होते देखा। इसके बाद रिसाला चुंगी पर पहुँचे, तो अवैध बालू से लदे डम्पर व ट्रैक्टर खड़े मिले। इस पर वे नारा़ज हो उठे और पुलिस को बुलाकर धरपकड़ करायी। 3 डम्पर, 2 ट्रैक्टर पकड़ में आ सके, बाकी भाग गए। एक ट्रैक्टर चालक तो बीच रास्ते में ही बालू को पलट कर भाग गया। रिसाला चुंगी पर कुर्सियों पर बैठकर बालू से ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Jul 2014 01:57 AM (IST)
        

बिजली की दुकान में ह़जारों की चोरी

झाँसी : गुसाईपुरा स्थित अग्रवाल धर्मशाला के पास एक बिजली की दुकान में घुसकर चोरों ने ऩकदी समेत बिजली का सामान चोरी कर लिया। इस क्षेत्र में बिजली की दुकान में चोरी की यह दूसरी घटना है। कोतवाली के मोहल्ला नझाई बा़जार निवासी राहुल पुत्र सोहन मोदी ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि गुसाईपुरा में मोदी फैन्सी लाइट के नाम से उसकी बिजली की दुकान है। बीती रात लगभग 9 बजे वह दुकान बन्द कर घर चला गया। सुबह उ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Jul 2014 01:56 AM (IST)
        
(News from Jhansi-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें