Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

झांसी

भाई की तेहरवीं में गया, चोरों ने चटका डाले ताले

झाँसी : कोतवाली क्षेत्र के डड़ियापुरा में एक सूने मकान के ताले चटका कर चोर ह़जारों रुपए और जेवर ले गए। गृह स्वामी अपने बड़े भाई की तेहरवीं में गया था। पुलिस ने ताले तोड़ने में इस्तेमाल किया गया सरिया बरामद कर लिया। डड़ियापुरा, बैंकर्स कॉलनि निवासी गोपाल शर्मा पुत्र स्व. प्रभूदयाल शर्मा ने कोतवाली पुलिस को बताया कि वह नीचे रहता है, जबकि छोटा भाई बबूल ऊपर रहता है। खजुराहो (छतरपुर-मध्यप्रदेश) में उसके ब... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

देश-दुनिया तक पहुँचेंगे झाँसी के 'ऐतिहासिक विचार'

झाँसी : विश्व धरोहर दिवस पर आयोजित निबन्ध प्रतियोगिता में 'मुझे झाँसी से क्यों प्यार है' विषय पर आई प्रविष्टियाँ अब केवल निर्णायकों की टेबिल तक ही सीमित नहीं रहेंगी। देश-दुनिया के लोग भी लेखक के विचारों को इण्टरनेट के माध्यम से जान सकेंगे। मुख्य विकास अधिकारी ने इसकी ़िजम्मेदारी 'ग्रेट झाँसी एडवेंचर क्लब' को सौंपी है। बुन्देलखण्ड के कण-कण में इतिहास समाया हुआ है। प्राचीन किले, मन्दिर, गढ़ी, तालाब... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

जागरण इन्फो

संसद बड़ा होता गया, युवा सांसद घटते गए देश के लोकतन्त्र की बुनियाद जैसे-जैसे पुरानी हुई, संसद में पहुँचने वाले प्रत्याशियों की उम्र बढ़ती चली गई। देश की पहली लोकसभा में जीत तक पहुँचने वाले सांसदों की औसत उम्र 46.5 साल थी। दूसरी लोकसभा में भी यह औसत बरकरार रहा और इस बार औसत आयु 46.7 द़र्ज की गई। 15वीं लोकसभा तक पहुँचते-पहुँचते देश में तो युवाओं की संख्या बढ़ गई, लेकिन संसद में इनकी संख्या में खासी ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

एनआइसी कक्ष में लगी आग

झाँसी : कलेक्टरेट परिसर स्थित एनआइसी कक्ष में आज अपराह्न शॉर्ट सर्किट से एक कक्ष में आग लग गई। इससे सर्वर व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो गई। आग की चपेट में आने से सर्वर के साथ सीपीयू, दो एसी व एक एलईडी जल गए। कलेक्टरेट स्थित एनआइसी केन्द्र के स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क (स्वैन) कक्ष से अपराह्न लगभग 2.50 बजे काला धुँआ निकलने लगा। इस पर स्वैन कक्ष के ऊपरी हिस्से में काम कर रहे एनआइसी के वरिष्ठ तकनीकि निद... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

झाँसी से किया था 'राष्ट्रवाद' के लिए शंखनाद

झाँसी : 4 जून 2011 की वह रात शायद ही कोई भूल पाया होगा, जब दिल्ली के रामलीला मैदान पर काला धन वापस लाने और भ्रष्टाचार के विरोध में अनशन कर रहे योग गुरू बाबा रामदेव और उनके समर्थकों पर दिल्ली पुलिस ने लाठियाँ चलाई थीं। इस अपमान और उत्पीड़न का बदला लेने के लिए बाबा रामदेव ने देशभर में राष्ट्रवाद की अलख जगाने के लिए भारत स्वाभिमान यात्रा का निर्णय लिया। और इसकी शुरूआत झाँसी की धरा से की गई। स्वतन्त्रत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

सड़क हादसों में 5 की मौत

पूँछ/बबीना (झाँसी) : रविवार रात्रि अलग-अलग मार्ग दुर्घटनाओं में 5 लोग मारे गए, जबकि कई घायल हुए हैं। पूँछ थानान्तर्गत चितगुवाँ रेलवे फाटक के पास श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली के पलटने से 2 की मौत हो गई और कई घायल हो गए। सभी रतनगढ़ (दतिया) जा रहे थे। वहीं, बबीना थानान्तर्गत घिसौली गाँव के पास डिवाइडर से बाइक टकराने पर महिला सहित 2 जान गँवा बैठे, जबकि अन्य को मेडिकल में भर्ती कराया गया। बरुआसाग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

नगर निगम : अपनी जायदाद की हिफाजत से बेखबर

झाँसी : नगर निगम के सम्पत्ति विभाग की कार्यप्रणाली पर अंगुलियाँ तो कई दिनों से उठ रही हैं, लेकिन आज दो जगहों पर बिना अनुमति के निर्माण कराए जाने की शिकायतों ने नगर निगम के अधिकारियों को सकते में डाल दिया। दोनों जगहों पर अधिकारियों ने काम रुकवाने का दावा किया, लेकिन ह़की़कत यह है कि निर्माण कार्य बदस्तूर जारी रहा। सुभाषगंज में नगर निगम की मार्केट है। नियम है कि कोई भी अवाण्टि नगर निगम की अनुमति के... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

दोतरफा दास्ताँ ने उलझायी प्रेम कहानी

झाँसी : बेतवा नदी में कूदे विवाहित प्रेम-प्रेमिका के मामले में नया मोड़ आ गया है। प्रेमी का शव आज सुबह नदी से बाहर निकाल लिया गया। प्रेमिका जहाँ साथ मरने की बात कह रही है, वहीं मृतक के भाई ने हत्या का आरोप लगाया है। बेतवा नदी में कूदने वाली विवाहिता रानी को बीते रोज म़जदूरों ने डूबने से बचा लिया था। उसका विवाहित प्रेमी कमल सिंह चौहान डूब गया था, जिसका शव आज नदी से बरामद कर लिया गया। मरने की रट लगा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

इशारों-इशारों में बहुत कुछ कह गए बाबा

झाँसी : कभी योग, कभी गीत तो कभी नारों के उद्घोष से। योग गुरू बाबा रामदेव ने इशारों-इशारों में जनता को योग के साथ राजनीति के आसन सिखा दिए। लगभग एक घण्टे मंच पर रहे बाबा ने निरोगी शरीर के लिए कई योग क्रियाएं बताई, तो स्वस्थ्य लोकतन्त्र के लिए राष्ट्रवाद के नाम पर वोट देने की अपील भी की। एसपीआइ में आयोजित योग दीक्षा एवं राष्ट्र निर्माण सभा में लगभग पौने दो घण्टे की देरी से पहुँचे बाबा रामदेव ने प्रा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 11:52 PM (IST)
        

गूँज रहे मतदाताओं को जागरूक करने के नारे

झाँसी : दैनिक जागरण की पहल पर चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान निर्णायक मुकाम की ओर बढ़ने लगा है। विभिन्न सामाजिक संगठनों ने इसकी गूँज गली-गली पहुँचा दी है। जागरूक नागरिक लोकतन्त्र को मजबूत करने के लिए अपनों में चेतना लाने की कोशिश में जुटे हैं। सोमवार को आँतिया तालाब व्यापार मण्डल ने रैली निकालते हुए लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया। ़िजला जन कल्याण महासमिति के केन्द्रीय अध्यक्ष जितेन्द्र कु... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 08:16 PM (IST)
        

अण्डमान एक्सप्रेस में आग, बोगी ख़्ाक

झाँसी : दिल्ली से भोपाल की ओर जा रही अण्डमान एक्सप्रेस हादसाग्रस्त हो गई। ट्रेन के फ्रण्ट एसएलआर कोच में भीषण आग लग गई, जिससे कोच पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। आग लगने की सूचना पर रात को ही डीआरएम समेत उच्च अधिकारी मौके पर पहुँच गए। फायर लाइन की 5 गाड़ियों की कड़ी मशक्कत से लगभग 7 घण्टे बाद आग पर काबू पाया जा सका। इस रेलमार्ग की ओएचइ (ओवर हेड इलेक्ट्रिकल वायर) को बन्द कर दिया गया, इससे दो दर्जन से... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 07:46 PM (IST)
        

अवैध होर्डिग्स : सर्वे कई बार, रिपोर्ट का पता नहीं

झाँसी : महानगर की मुख्य सड़कों के साथ ही गली-कूचे अवैध होर्डिग्स से पटे पड़े हैं। इन्हें हटाने के लिए कई बार सर्वे कर चिह्नित किया गया, लेकिन आज तक इसकी सूची नहीं पहुँची। नतीजा, अवैध होर्डिग्स को हटाया नहीं जा सका। इसको लेकर नगर आयुक्त ने एक बार फिर सम्बन्धित अधिकारियों को पत्र भेजकर सूची उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए हैं। शहर की शायद ही कोई ऐसी सड़क हो, जहाँ होर्डिग्स न लगी हो। शहर के अन्दर की सड़... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

असलहों के बेजा प्रदर्शन पर लाइसन्स निरस्त होगा

झाँसी : लोकसभा चुनाव एवं सहालग का समय होने के चलते पुलिस प्रशासन ने विशेष सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। किसी भी दशा में हर्ष फायरिंग नहीं होने दी जायेगी। इसके लिए शादी-विवाह व अन्य समारोहों में विशेष ऩजर रखी जायेगी। शासन के आदेश पर पुलिस उप महानिरीक्षक दीपक रतन ने क्षेत्राधिकारियों व थानाध्यक्षों को यह विशेष निर्देश दिये हैं। पुलिस उप महानिरीक्षक ने कहा कि अगर किसी ने नियमों का उल्लंघन किया तो उस... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

जागरण इन्फो

वोटिंग आँकड़ा ही तय करता है प्रत्याशी की किस्मत 2004 के आम चुनाव में पूरे देश में महज 218 उम्मीदवार ऐसे थे, जिन्हें कुल वोटिंग के 50 फीसदी से या इससे अधिक वोट मिले। हालाँकि कुल वोटर्स की संख्या की बात करें, तो केवल 6 प्रतिशत उम्मीदवारों को ही 50 फीसदी से अधिक वोट मिल पाए। 2009 के चुनाव में तो यह आँकड़ा घटकर मात्र 4 प्रतिशत रह गया। राजस्थान के टोंक सवाई माधोपुर में तो जीत का अन्तर सिर्फ 317 वोट का थ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

एआइबीईए का स्थापना दिवस मनाया

झाँसी : ऑल इण्डिया बैंक इम्प्लॉई़ज असोसिएशन का स्थापना दिवस कॉमरेड अशोक महावर की अध्यक्षता में मनाया गया। सर्वप्रथम असोसिएशन के दिवंगत नेताओं के चित्रों पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। यूनियन के सचिव आरपी गुप्ता ने बताया कि जब बैंक कर्मियों का उत्पीड़न चरम सीमा पर था, तब 20 अप्रैल 1946 में एआइबीईए की स्थापना हुई। इस दिन से हमारे नेताओं द्वारा बैंक कर्मियों के स्वाभिमान की लड़ाई लगातार लड़ी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

लोगो : वोट माँगने वालों, मुड़कर देखो इधर

म़जदूरों को देश की मजबूती बताने वाले राजनीतिक दलों को क्या म़जदूरों की वास्तविक स्थिति की जानकारी है? जिन बुनियादी सुविधाओं के वादे कर हुकूमतें बदलती रहीं, क्या वे सुविधाएं इन म़जदूरों तक पहुँच पाई? सोशल मीडिया के इस दौर में क्या ये लोग महज दया भावना का प्रतीक बनकर रह गये हैं? ये सभी सवाल इसलिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि फिर नये वादों के साथ महासमर लोकसभा चुनाव का डंका बज चुका है। हम बात पूरे देश की न... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

डम्पर की टक्कर से माँ-बेटों की मौत, पिता घायल

झाँसी : शनिवार की रात लगभग 11 बजे चिरगाँव बाइपास पर उस समय हड़कम्प मच गया, जब एक डम्पर ने ट्रक में टक्कर मार दी। इससे ट्रक में बैठे चालक की पत्‍‌नी व 2 बेटों की मौत हो गई तथा ट्रक चालक गम्भीर रूप से घायल हो गया। मौके पर पहुँची पुलिस ने शवों का पंचनामा कर पोस्टमॉर्टम के लिए तथा घायल चालक को मेडिकल कॉलेज भेज दिया। जनपद जौनपुर क्षेत्रान्तर्गत थाना बदलपुर के पनकी खुर्द निवासी रविन्द्र सिंह राजपूत ट्रक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

बाबा रामदेव आज झाँसी में, योग शिविर को मिली हरी झण्डी

झाँसी : बाबा रामदेव के झाँसी में 21 अप्रैल को आयोजित होने वाले योग शिविर को लेकर प्रशासन व पुलिस अफसर आज दिन भर मन्थन करते रहे। देर शाम प्रशासन ने 17 अप्रैल को शिविर के लिए दी गई अनुमति को बहाल रखने का ़फैसला किया। आयोजकों ने शपथ-पत्र देकर शिविर में राजनैतिक बातचीत नहीं करने की बात दोहरायी। भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के तत्वावधान में 21 अप्रैल को बाबा रामदेव ललितपुर व झाँसी में नि:शुल्क योग शिविर में ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

टिकिट को लेकर महिला यात्रियों व कण्डक्टर में विवाद

झाँसी : ट्रेन में टिकिट दिखाने को लेकर महिला यात्रियों व कोच कण्डक्टर के बीच विवाद हो गया। कोच कण्डक्टर द्वारा जुर्माना वसूलने की बात पर महिलाएं कण्डक्टर से भिड़ गई। महिला सिपाहियों को कोच अटेण्ड करने की सूचना दी गई, पर उनके कोच में न पहुँचने से महिला यात्रियों को नहीं उतारा जा सका। ट्रेन संख्या 22457 हिमाचल एक्सप्रेस के ए-1 कोच की 4 व 5 नम्बर सीट पर 2 महिलाएं यात्रा कर रही थीं। झाँसी स्टेशन से पह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

नरेन्द्र मोदी 27 को झाँसी आएंगे, राजनाथ 23 को ललितपुर में

झाँसी : झाँसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी उमा भारती के समर्थन में पार्टी के प्रधानमन्त्री पद के प्रत्याशी नरेन्द्र मोदी 27 को झाँसी में जनसभा को सम्बोधित करेंगे। जनसभा को लेकर स्थानीय कार्यकर्ताओं को तैयारी कर लेने को कहा गया है। इसके पहले, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह 23 अप्रैल को ललितपुर में जनसभा करेंगे। यह जानकारी मीडिया प्रभारी रानू देवलिया व हिमांशु दुबे ने दी। फोट... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        
(News from Jhansi-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »