Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 20,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

झांसी

मतदान से है लोकतन्त्र का सम्मान, आइये शपथ लें

झाँसी : दैनिक जागरण द्वारा शुरू किए गए मतदाता जागरूकता के कारवाँ में विभिन्न सामाजिक संगठन व आम जनता जुड़ती जा रही है। बात जो निकली है, दूर तलक जाएगी की तर्ज पर महानगर के कोने-कोने में मतदान की अलख जगाने के प्रयास जारी हैं। आज भी कई संगठनों ने महानगर के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर लोगों को वोट की ताकत पहचानने के लिए जागरूक किया व शपथ दिलायी कि इस बार वोट ़जरूर दें। ़िजला जनकल्याण महासमिति के केन्द्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 01:08 AM (IST)
        

प्रत्याशियों की जन्मकुण्डली अब मोबाइल पर

झाँसी : चुनावी जंग में साल-दर-साल बदलावों की दरकार पूरी होती रही है। कभी नये सुधारों के बूते, तो कभी जागरूकता ने आम जनता के मध्य चुनावों को गति प्रदान की है। बात चुनाव की हो, तो प्रत्याशियों को चुनने से पहले उनका भूत और भविष्य जानना आवश्यक हो जाता है। आख़्िार ये आम जनता की सुरक्षा और हित की बात जो है। ऐसे में इस बार आम जन के बीच चुनावी रण के बाँकुरों के बारे में जानना आसान और सर्वसुलभ हो गया है। ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 01:08 AM (IST)
        

आचार संहिता का उल्लंघन प्रभावी ढंग से रोकें

झाँसी : मुख्य विकास अधिकारी संजय कुमार ने उड़नदस्ता निर्वाचन में भ्रष्ट आचरण की शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही करने तथा निर्वाचन में धनबल के दुरुपयोग व आचार संहिता के उल्लंघन को प्रभावशाली ढंग से रोकने को कहा। उन्होंने यह निर्देश कलेक्टरेट स्थित गाँधी सभागार में निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण तन्त्र में शामिल सहायक व्यय प्रेक्षक, वीडियो निगरानी टीम, वीडियो अवलोकन टीम, लेखा टीम, शिकायत व अनुवीक्षण, मीडिया प्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 01:08 AM (IST)
        

भ्रमित न हों, मिलेगा छूटी ट्रेन का रिफण्ड

झाँसी : ट्रेन में यात्रा करने वाले इन दिनों भ्रम में हैं। भ्रम टिकिट रिफण्ड करने के नियमों को लेकर है। यात्रियों को यह समझ में नहीं आ रहा कि आख़्िार कब तक और कितना रिफण्ड मिल सकता है। पिछले दिनों ट्रेन छूटने पर कोई रिफण्ड न मिलने से यात्रियों के होश उड़ गये थे। इस नियम को लेकर रेलवे में भी असमंजस बन गया था। आख़्िारकार रेलवे अधिकारियों ने रिफण्ड मिलने की आधिकारिक पुष्टि की। बता दें कि गत दिनों एक ट... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 01:08 AM (IST)
        

माँ काली के जयकारों से गूँजा आसमान

झाँसी : चैत्र नवरात्रि महोत्सव की सप्तमी के अवसर पर आज नगर के मन्दिरों पर माँ काली की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की गई। भक्तों ने उपवास रख जहाँ देवी को जल चढ़ाया, वहीं महिलाओं ने भजन-कीर्तन कर परिवार की खुशहाली के लिए विनती की। इधर, शहर में माँ काली की विशाल शोभा यात्रा निकाली गयी। लक्ष्मी गेट स्थित माँ काली के मन्दिर पर आज सुबह से ही भक्तों का ताँता लगा रहा। तान्त्रिकों के अनुसार आज पूजा-अर्चना क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 01:08 AM (IST)
        

शक्ति का साक्षात स्वरूप हैं माँ भवतारिणी

नगर में खटकयाना मोहल्ले की सँकरी गलियों में स्थापित है महाकाली मन्दिर। यह स्थान तन्त्रपीठ के साथ साधना स्थल भी है। मन्दिर में माँ भवतारिणी महाकाली की प्रतिमा 3 फीट ऊँची है। झाँसी क्षेत्र में महाकाली की यह एकमात्र मूर्ति है, जो पूर्वाभिमुख है। महाकाली के चरणों में काल अर्थात महादेव दक्षिणाभिमुख स्थापित हैं। माँ का स्वरूप चतुर्भुज है और अपने कर (हाथ) में अभय, खड्ग एवं नरमुण्ड की माला लिये हुए हैं। म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 01:08 AM (IST)
        

जागरण इन्फो

ऐसे जानें मतदाता सूची में नाम है या नहीं आवेदक को निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के निर्णय की सूचना उसके द्वारा फार्म 6 में दिये गये पते पर डाक द्वारा तथा फार्म 6 में दिये गये मोबाइल नम्बर पर एसएमएस के द्वारा दी जाएगी। निर्वाचक नामावलियों से सम्बन्धित जानकारी राज्य के मुख्य निर्वाचक अधिकारी की वेबसाइट पर आप कभी भी देख सकते हैं। ::: लोगो : जागरण इन्फो ::: लोगो या स्वास्थ्य सम्बन्धी फोटो ::: व... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 01:08 AM (IST)
        

महिला के पर्स से आभूषण चोरी

झाँसी : आपे से बस स्टैण्ड जा रही एक महिला के पर्स में रखे आभूषणों पर दो महिलाओं ने हाथ सा़फ कर दिया। पकड़ में आने के बाद आरोपी महिला पीड़िता को चकमा देकर फरार हो गई। डबरा (ग्वालियर) के मुहल्ला जंगीपुरा निवासी रामदास गुप्ता पुत्र बंशीलाल गुप्ता ने नवाबाद पुलिस को बताया कि वह अपनी पुत्री शिल्पी को उसको ससुराल रानीपुर छोड़ने जा रहा था। डबरा से वह एक बस में सवार हुए, जिसने उनको प्रमोद पेट्रोल पम्प पर उत... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 01:08 AM (IST)
        

स्टेशन पर चालू होंगे वॉटर कूलर

झाँसी : ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों एवं स्टेशन पर ट्रेन का इन्त़जार करने वालों को जल्द ही ठण्डा पानी मिलना शुरू हो जाएगा। गर्मी शुरू होने के बाद अभी तक वॉटर कूलर चालू नहीं किये गये थे। बता दें कि कोच में पानी न होने की शिकायतें यात्रियों द्वारा लगातार की जा रही हैं। तपन बढ़ जाने के बाद भी रेलवे स्टेशन पर वॉटर कूलर चालू ने होने से यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा था। 'जागरण' ने इ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 01:08 AM (IST)
        

किस बला का नाम है पर्यटन विकास!

झाँसी : झाँसी व ओरछा ने अपने दम पर पर्यटन के रूप में पहचान तो हासिल कर ली, लेकिन दोनों राज्यों की सरकारें इस पहचान को उद्योग में नहीं बदल सकीं। यही कारण रहा कि पर्यटन उद्योग के विकास में बुन्देलखण्ड अंचल लगातार पिछड़ता रहा। विशेष रूप से उत्तर प्रदेश का बुन्देलखण्ड क्षेत्र, जहाँ के पर्यटन विकास पर किसी ने ऩजर डालने की आवश्यकता ही महसूस नहीं की। जानकर आश्चर्य होगा कि खनिज के साथ ही इतिहास एवं पुराता... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 01:08 AM (IST)
        

चुनाव में गड़बड़ी फैलाने वाले 175 दबंग चिह्नित

झाँसी : लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस द्वारा अब तक की गई कार्रवाई में चुनाव में गड़बड़ी फैलाने वालों को चिह्नित कर लिया गया। कई अवैध कारोबारियों से शराब, शस्त्र आदि बरामद किए। लाइसन्सधारियों से शस्त्र जमा कराए। निरोधात्मक कार्रवाई को लेकर पुलिस ने अभी तक खासी सतर्कता दिखाई है। जनपद के 22,482 लोगों के विरुद्ध 107/116 के तहत कार्रवाई की है। 11,223 लोगों को पाबन्द किया है। चुनाव में जो गड़बड़ी फैला सकते है... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 01:08 AM (IST)
        

जैम में उलझ गई झाँसी

झाँसी : दो प्रत्याशियों के नामांकन को लेकर उमड़ी भीड़ ने महानगर को जैम में उलझा दिया। दिन चढ़ते ही शहर के हर रास्ते पर वाहन रेंगते ऩजर आए। कुछ मिनटों के लिए रास्ता सा़फ होता, तो फिर वाहन उलझ जाते। हालत यह हो गई कि मिनटों का स़फर लोगों ने घण्टों में तय किया। नामांकन प्रक्रिया शुरू होते ही लोकसभा चुनाव का माहौल बनने लगा है। आज दो प्रत्याशियों के नामांकन ने पूरे शहर में चुनावी बिगुल फूँक दिया। सपा प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 01:08 AM (IST)
        

चन्द्रपाल व प्रदीप ने भरा नामांकन

0 आप प्रत्याशी ने भी भरा फार्म झाँसी : झाँसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र से आज सपा के प्रत्याशी पूर्व सांसद डॉ. चन्द्रपाल सिंह यादव व कांग्रेस के प्रत्याशी केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्यमन्त्री प्रदीप जैन आदित्य ने जुलूस के रूप में शक्ति प्रदर्शन के साथ नामांकन-पत्र जमा किए। आप की प्रत्याशी अर्चना गुप्ता ने भी एक सेट दाखिल किया। कलेक्टरेट स्थित ़िजला मैजिस्ट्रेट कक्ष में ़िजला निर्वाचन अधिकारी समीर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 01:08 AM (IST)
        

स्वास्थ्य सेवाएं चौकस रखने को कमर कसी

झाँसी : लोकसभा चुनाव के मद्देऩजर ़िजले की समस्त चिकित्सा इकाइयों में आवश्यक चिकित्सा व्यवस्थायें उपलब्ध कराने के लिए ़िजला चिकित्सालय के अधिकारियों ने कमर कस ली है। इसके लिए उन्होंने सभी इकाइयों के अधिकारियों की बैठक कर रूपरेखा बनायी। चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए वाह्य रोग विभाग के आकस्मिक कक्ष में एक कण्ट्रोल रूम स्थापित करने का निर्णय लिया गया। इसके लिए रैपिड ऐक्शन रिस्पॉन्स चिकित्सा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 01:08 AM (IST)
        

चन्द्रपाल के पास 7 करोड़ की चल-अचल सम्पत्ति

झाँसी : सपा प्रत्याशी व राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष चन्द्रपाल सिंह यादव के पास 6 करोड़ 96 लाख रुपए से अधिक की चल-अचल सम्पत्ति है। इसमें उनकी पत्नी की भी सम्पत्ति भी शामिल है। चन्द्रपाल के पास लगभग 50 लाख रुपए की तथा पत्नी ज्ञानवती के पास 30 लाख रुपये से अधिक की चल सम्पत्ति है। इसमें 72 ह़जार रुपए स्वयं व 45 ह़जार रुपए पत्नी के पास ऩकद हैं। उनके पास 100 ग्राम सोने के जेवर हैं, जिसकी बा़जार की ़कीमत 3.80 ल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 01:08 AM (IST)
        

सड़क पर गूँज रही वोट अवश्य डालने की अपील

झाँसी : दैनिक जागरण की पहल पर चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान के तहत रैली, गोष्ठी व घर-घर जाकर मतदाताओं को जागरूक करने का सिलसिला बढ़ता जा रहा है। आज प्रेमनगर क्षेत्र में साई सेवा समिति के तत्वावधान में जागरूकता अभियान चलाया गया। इसके साथ ही कई स्कूली बच्चों ने भी रैली निकाल वोट देने की अपील की। साई सेवा समिति के तत्वावधान में प्रेमनगर क्षेत्र में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया। देव श्रीवास ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 01:08 AM (IST)
        

जागरण इन्फो

लोगो : जागो मतदाता जागो ::: 21 वर्ष के आवेदक के लिये आपेक्षित नहीं है आयु प्रमाण पत्र आयु के दस्तावे़जी साक्ष्यों की आवश्यकता केवल उन मामलों में पड़ती है, जहाँ आवेदक की आयु 18-21 वर्ष के बीच हो। अन्य सभी मामलों में आवेदक द्वारा उसकी आयु की घोषणा को ही आयु का साक्ष्य माना जाता है। ::: लोगो : जागरण टिप्स ::: रेफ्रिजरेटर्स का ख़्ास ख्याल रखें गर्मी का मौसम आते ही ठण्डक की तलब हर किसी को हो जात... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 01:08 AM (IST)
        

गैस एजेन्सी़ज पर छापामार कार्रवाई

झाँसी : घरेलू गैस की आपूर्ति को पटरी पर लाने के लिए ़िजला पूर्ति विभाग की टीम ने जनपद में संचालित 18 गैस एजेन्सी़ज पर छापामार कार्रवाई की। अभिलेख चेक करते हुए बुकिंग व डिलिवरी की पड़ताल की। बुकिंग के बावजूद सिलिण्डर न पहुँचाने पर कई एजेन्सी़ज को नोटिस भी थमाए गए हैं। घरेलू गैस सिलिण्डर्स की आपूर्ति में गड़बड़ी की शिकायतें एकाएक बढ़ गई हैं। बुकिंग के बाद भी कई-कई दिन तक लोगों को गैस नहीं मिल पा रही ह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 01:08 AM (IST)
        

नौकरी के नाम पर ढाई लाख रुपये हड़पे

झाँसी : दुग्ध संघ में नौकरी लगाने के नाम पर एक बेरो़जगार से 3 लाख रुपए ले लिए। भरोसा दिलाने के लिए उक्त राशि का एक चेक भी दे दिया। इसके बाद आश्वासन देकर मामले को टालते रहे हैं। चेक की अवधि निकल जाने पर कमरे में बन्द कर पिस्टल लगाकर धमकाया और एक का़ग़ज पर हस्ताक्षर करा लिए। न्यायालय के आदेश पर नवाबाद पुलिस ने आरोपियों के विरुद्ध मुकदमा द़र्ज कर लिया। गुमनावारा, पिछोर निवासी प्रफुल्ल कुमार सचान ने ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 01:08 AM (IST)
        

मैंने अपनी मौत की अ़फवाह फैलायी कि बस/कैसे-कैसे दावे लेकर लोग घर तक आ गये

झाँसी : राजकीय संग्रहालय के ऑडिटोरियम में देश-प्रदेश में अपनी शाइरी के लिये विशिष्ट ख्याति रखने वाले शाइर कालका प्रसाद श्रीवास्तव 'बशर' की काव्य स्मृतियों को चिरस्थायी करने की दृष्टि से साहित्यिक संस्था 'अंजुमन-ए-तामीर-ए-अदब' के तत्वावधान में आयोजित राष्ट्रीय मुशायरे में आमन्त्रित कवि-शाइरों ने श्रोताओं को देर शाम तक आह्लादित किया। मुम्बई से आये अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति के शाइर, समालोचक एवं साहित्यक... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 01:08 AM (IST)
        
(News from Jhansi-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »