जयपुर

  • लिव इन में रह रहे 80 साल के आदिवासी जोड़े ने किया विवाह

            
    Live in living tribal pair of 80 years marriedUpdated on: Mon, 30 May 2016 04:04 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के आदिवासी जिले उदयपुर के नयावास गांव में रविवार को एक अनोखा विवाह हुआ, जो काफी चर्चा में है। इसमें दूल्हा और दुल्हन लिव-इन पार्टनर हैं जो पिछले 50 साल से साथ रह रहे हैं। दोनों की उम्र 80 वर्ष है। इनके बेटे ही नहीं बल्कि पोते और पड़पोते भी हैं जो विवाह में बाराती और घराती बनकर शामिल हुए। दूल्हा पाबूरा और दुल्हन रूपाली की हल्दी की रस्म शनिवार को हुई। संगीत-भोज मे... और पढ़ें »

  • सरहद की चौकियों पर नाच रहे मोर

            
    Peacock dancing on checkpoints of borderUpdated on: Mon, 30 May 2016 04:04 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। थार के रेगिस्तान में देश की सीमा की सुरक्षा कर रहे सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने मरुस्थल में जहां कई किलोमीटर तक पानी का प्रबंध नहीं होता, वहां राष्ट्रीय पक्षी मोर को नवजीवन दिया है। पानी और छाया का प्रबंध कर सीमा चौकियों पर मोरों को पाला जा रहा है। रेगिस्तान के धोरों पर सीमा सुरक्षा बल के प्रयासों से अब मोरों का कलरव सुनाई देती है। करीब 200 मोर विभिन्न चौकियों पर है। सी... और पढ़ें »

  • मुख्यमंत्री हरीश रावत आज हनुमान मंदिर में पूजा करेंगे

            
    Chief Minister Harish Rawat will worship today in Hanuman templeUpdated on: Sun, 29 May 2016 03:55 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। कुछ समय पूर्व फिर से उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद को संभालने वाले हरीश रावत और उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल रविवार को राजस्थान यात्रा पर रहेंगे। दोनों नेता भरतपुर जिले की वैर तहसील में सिद्धि हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। जानकारी के अनुसार उत्तराखण्ड सरकार को लेकर पिछले दिनों चले राजनीतिक घमासान के दौरान हरीश रावत के मित्र भी इसी मंदिर में पूजा-अ... और पढ़ें »

  • 100 करोड़ की संपति के लिए मंत्री नहीं छोड़ रहे पुजारी पद का मोह

            
    Minister not quitting priest fascination post for property of Rs 100 crUpdated on: Sun, 29 May 2016 03:55 AM (IST)

    जयपुर [नरेन्द्र शर्मा ]। राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार के देवस्थान मंत्री ओटाराम देवासी एक मंदिर में वर्षों से पुजारी पद पर जमे बैठे है। अब उन्होंने मंत्री पद का उपयोग करते हुए आजीवन पुजारी बनने को लेकर जुगत बिठानी शुरू कर दी। ग्रामीण और मंदिर ट्रस्ट उन्हें हटाने के लिए मुख्यमंत्री से लेकर लोकायुक्त तक शिकायत कर चुके है। लोकायुक्त ने इस मामले में शुक्रवार को सरकार से रिपोर्ट मांगी है। मंत्री की ... और पढ़ें »

  • पीएम मोदी 31 को अजमेर में सभा को संबोधित करेंगे

            
    Prime Minister Modi will address gathering in Ajmer on 31 MayUpdated on: Fri, 27 May 2016 03:28 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 31 मई को अजमेर आएंगे। वे यहां केंद्र सरकार के दो वर्ष पूरा होने पर जनसभा को संबोधित करेंगे। मोदी की यात्रा के संकेत मिलते ही तैयारियां शुरू कर दी गई। गुरुवार को प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी अजमेर पहुंचे और सभा स्थल के साथ ही दरगाह एवं पुष्कर के कार्यक्रम को लेकर जन प्रतिनिधियों के साथ चर्चा की। अजमेर जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने बताया कि पीएम की यात... और पढ़ें »

  • सिपाही ने की शिकायत, जज ने मूंछे नीचे करके आने को कहा

            
    Constable complaint, judge asks me to come down mustacheUpdated on: Fri, 27 May 2016 03:28 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। जयपुर में सांगानेर पुलिस थाने के एक कांस्टेबल ने शहर के अतिरिक्त मुख्य महानगर मजिस्ट्रेट (क्रम संख्या-20) के खिलाफ कोर्ट में मूंछें तानकर आने पर अपमानित करने का आरोप लगाया है। कांस्टेबल ने थानाधिकारी को लिखित शिकायत दी है, जो हाईकोर्ट रजिस्ट्रार के नाम होने के कारण थानाधिकारी ने पुलिस उपायुक्त को भिजवा दी है। कांस्टेबल पप्पूराम ने इसमें बताया कि वह मंगलवार को एसीएमएम-20... और पढ़ें »

  • राजस्थान रोडवेज की बसों में वुमन सेफ्टी के लिए पैनिक बटन

            
    Panic button for women safety in Rajasthan Roadways busesUpdated on: Thu, 26 May 2016 04:47 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। बसों में महिलाओं से होने वाले छेड़छाड़ को रोकने के लिए पैनिक बटन लगाने की शुरुआत राजस्थान से कर दी गई है। राजस्थान रोडवेज की बसों में शुरूआती तौर पर यह सेफ्टी बटन लगाए गए है। दिल्ली के बीकानेर हाउस में केंद्रीय रोड एंड ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी ने बुधवार को इस तरह की एक बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर राजस्थान ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर युनूस खान, केंद्रीय... और पढ़ें »

  • नेहरू-गांधी परिवार की मूर्तियां तोड़ देनी चाहिए: भाजपा विधायक

            
    Break statues of Nehru-Gandhi family: BJP MLAUpdated on: Wed, 25 May 2016 03:51 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। जेएनयू को सेक्स रैकेट का अड्डा कहने वाले राजस्थान के भाजपा विधायक ज्ञानदेव आहूजा ने एक बार फिर से विवादस्पद बयान दिया है। उन्होंने कहा कि देश में रेप की घटनाओं के लिए नेहरू-गांधी परिवार ही दोषी है। अपने विवादास्पद बयानों को लेकर हमेशा चर्चा में रहने वाले विधायक ज्ञानदेव आहूजा ने कहा कि नेहरू-गांधी परिवार की सभी प्रतिमाएं और मूर्तियां तोड़ देनी चाहिए और सद्दाम हुसैन की त... और पढ़ें »

  • चीफ इंजीनियर समेत 5 अफसर ले रहे थे रिश्वत, एसीबी ने किया गिरफ्तार

            
    Chief Engineer among 5 officers arrested by ACB for taking bribesUpdated on: Wed, 25 May 2016 03:35 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) में आईएएस नीरज के. पवन और अन्य अफसरों का रिश्वत कांड का मामला अभी चल ही रहा है कि इसी विभाग का एक और रिश्वत का मामला सामने आ गया है। एसीबी (भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो) ने मंगलवार शाम रिश्वत लेते एनआरएचएम से संबद्ध आईईसी के चीफ इंजीनियर समेत पांच अफसरों को गिरफ्तार किया है। इनमें आईईसी के चीफ इंजीनियर भुवनेश कुमार माथुर, एक्सईएन ... और पढ़ें »

  • यूपी के सीएम को दिल्ली जाने के लिए जयपुर में करना पड़ा इंतजार

            
    UP CM had to wait in Jaipur for going DelhiUpdated on: Tue, 24 May 2016 03:27 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजधानी दिल्ली में सोमवार शाम को अचानक खराब हुए मौसम तथा धूलभरी आंधी के कारण उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के विमान को जयपुर डायवर्ट किया गया। जयपुर में अखिलेश यादव ने करीब 20 से 25 मिनट तक दिल्ली में मौसम साफ होने का इंतजार किया, लेकिन मौसम साफ नहीं होने से उन्हें लखनऊ जाना पड़ा। सोमवार को 5 बजे के आसपास दिल्ली में मौसम अचानक खराब हो गया। लो विजुअलिटी के कारण... और पढ़ें »

  • अजमेर में हुई बच्चों की मौत के मामले में हाईकोर्ट ने जवाब मांगा

            
    HC seeks reply in case of death of children in AjmerUpdated on: Tue, 24 May 2016 02:33 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान हाईकोर्ट ने अजमेर में पिछले छह महीने में 185 बच्चों की मौत के मामले में राज्य सरकार एवं एसएमएस अस्पताल जयपुर एवं जेएलएन अस्पताल अजमेर प्रशासन से पूछा है कि बच्चों की मौत कैसे हो रही है। अदालत ने इस मामले में राज्य के प्रमुख सचिव, प्रमुख चिकित्सा सचिव, प्रमुख पीएचईडी सचिव, जेएलएन अस्पताल अजमेर के अधीक्षक, शिशु रोग इकाई प्रमुख डॉ. वीएस कर्नावट और एसएमएस मेडिकल कॉ... और पढ़ें »

  • राज्यों के खनन मंत्री 27 मई को जयपुर में जुटेंगे

            
    Mining Ministers of States will be deputed in Jaipur on May 27Updated on: Mon, 23 May 2016 03:54 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। देश के सभी प्रदेशों के खनन मंत्रियों का 27 मई को जयपुर में सम्मेलन होगा। सम्मेलन को केंद्रीय खनन एवं इस्पात मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर संबोधित करेंगे। इस सम्मेलन में नई खोजों के लिए बनाए गए नेशनल मिनरल एक्सप्लोरेशन ट्रस्ट में मेजर मिनरल की खानों से दो फीसदी राशि दिए जाने, खनन की नई खोज, केन्द्र की नई मेजर मिनरल नीति आने से पहले के खान आवंटनों के लंबित चल रहे मामलों के नि... और पढ़ें »

  • प्रचंड गर्मी से त्रस्त आसाराम ने जताई केरल जाने की इच्छा

            
    Asaram expresses desire to go to Kerala due to victims of extreme heatUpdated on: Sun, 22 May 2016 03:03 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। नाबालिग छात्रा के यौन उत्पीडऩ के आरोप में जोधपुर जेल में बंद आसाराम ने जेल में भीषण गर्मी से परेशान होकर अब केरल जाने की इच्छा व्यक्त की है ताकि उनका वहां पर इलाज हो सके। कोर्ट से बाहर निकलते समय आसाराम ने कहा कि जोधपुर में इन दिनों पड़ रही गर्मी ने उनकी सेहत बिगाड़ रखी है। भीषण गर्मी के कारण उनके सिर में हमेशा दर्द बना रहता है। हालांकि कुछ दिन पूर्व उन्होंने सिर दर्द क... और पढ़ें »

  • वसुंधरा राजे सरकार का 'शाम्भवी महामुद्रा ' योग शिविर सम्पन्न

            
    Vasundhara Raje government's 'Shambhavi mahamudra' yoga camp heldUpdated on: Sun, 22 May 2016 02:50 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार का दो दिवसीय 'शाम्भवी महामुद्रा ' योग शिविर शनिवार को जयपुर में सम्पन्न हो गया। इस शिविर में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अपने मंत्रियों, आईएएस और आईपीएस अधिकारियों, राज्य के सांसदों, विधायकों के साथ दो दिन तक मौजूद रहीं। हालांकि कांग्रेस विधायक आमंत्रण के बावजूद शिविर में नहीं पहुंचे। शिविर में शामिल हुए प्रतिनिधियों ने 'इनर इंजीनियरिंग ' के ... और पढ़ें »

  • राजस्थान गर्मी की चपेट में, बॉर्डर पर 53 डिग्री तापमान में तैनात जवान

            
    Rajasthan vulnerable to heat, border personnel deployed in 53-degree temperaturesUpdated on: Fri, 20 May 2016 04:14 AM (IST)

    जयपुर, नरेन्द्र शर्मा। भीषण गर्मी ने राजस्थान को झुलसा दिया है। राजस्थान के तीन जिलों में गर्मी ने पिछले सौ वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ा, वहीं राजधानी जयपुर में 84 वर्षों बाद लगातार दूसरे दिन सबसे गर्म दिन रहा। भारत-पाकिस्तान सीमा पर गर्मी ने अब तक के समस्त रिकॉर्ड तोड़ दिए। सीमा पर अधिकतम तापमान 52 डिग्री पहुंचा। खुले आसमान के नीचे 24 घंटे मुस्तैद रहने वाले जवानों के बुरे हाल है। पाकिस्तान सीमा से सट... और पढ़ें »

  • आजादी के इतने साल बाद भी कमजोर तबका कमजोर ही क्यों? : हाईकोर्ट

            
    Even after so many years of independence,  weaker sections is weak why ? : High CourtUpdated on: Thu, 19 May 2016 03:38 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान हाईकोर्ट ने कहा कि यह आश्चर्य की बात है कि आजादी के इतने साल बाद भी कमजोर तबका आज भी कमजोर ही है तो सरकार ने इस संबंध में अब तक किया क्या है? न्यायाधीश एम. एन. भंडारी एवं न्यायाधीश जे.के. रांका की कोर्ट ने बुधवार को यह मौखिक टिप्पणी गुर्जरों सहित पांच जातियों को पांच प्रतिशत आरक्षण देने वाले स्पेशल बैक वर्ड क्लास (एसबीसी) विधेयक को चुनौती देने वाली याचिकाओं की ... और पढ़ें »

  • राजस्थान के वरिष्ठ आईएएस पवन को एसीबी ने हिरासत में लिया

            
    Rajasthan ACB arrests senior IAS PawanUpdated on: Thu, 19 May 2016 03:02 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी और कृषि आयुक्त नीरज के पवन को भ्रष्टïाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने हिरासत में लिया है। इससे पूर्व पवन से एसीबी अधिकारियों ने आठ घंटे तक पूछताछ की। वहीं उनके करीबी एक दलाल अजीत सोनी को गिरफ्तार किया गया है। सोनी से डेढ़ करोड़ रुपए बरामद किए गए। पवन पर राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) में अतिरिक्त निदेशक रहते हुए टेंडर्स मे... और पढ़ें »

  • नमस्ते नहीं किया तो बीजेपी नेता ने चला दी गोली

            
    BJP leader shoots due to not namasteUpdated on: Wed, 18 May 2016 03:08 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के जालौर जिले में सत्ता के नशे में चूर बीजेपी युवा मोर्चा के अध्यक्ष ने एक शख्स को नमस्ते नहीं करने की ऐसी सजा दे दी कि लोगों के रोंगटे खड़े हो गए। पहले नेताजी ने फायरिंग की, फिर लाठी से वार किया। घायल का इलाज स्थानीय अस्पताल में हो रहा है। मामला जालौर जिले के बगौड़ा पुलिस थाने का है। सोमवार देर रात युवा मोर्चा अध्यक्ष हिंगलाज दान चारण एक कार्यक्रम में शामिल हो... और पढ़ें »

  • आसाराम को व्हील चेयर पर देख समर्थकों के निकले आंसू

            
    Supporters tear out to see Asaram on wheelchairUpdated on: Wed, 18 May 2016 02:57 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। आसाराम को रिहा करने की मांग को लेकर दिल्ली में जारी धरने के साथ ही मंगलवार को जोधपुर में भी उनके समर्थक बड़ी संख्या में पहुंचे। मंगलवार को जेल से लाकर कोर्ट में पेश किए जाने के दौरान आसाराम को व्हील चेयर पर बैठे देख कई महिला समर्थकों के आंसू बह निकले। जिस वाहन में आसाराम को जेल से कोर्ट तक लाया गया, उसके सामने कुछ समर्थक खड़े हो गए। आसाराम ने अपने समर्थकों से कहा कि वे ... और पढ़ें »

  • राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं का परिणाम घोषित

            
    Rajasthan Board of Secondary Education announced results of 12thUpdated on: Tue, 17 May 2016 03:35 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 12वीं के वाणिज्य एवं विज्ञान संकाय की परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए है। बोर्ड के अजमेर स्थित कार्यालय में सोमवार शाम शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने कम्प्यूटर का बटन दबाकर ये रिजल्ट जारी किया। विज्ञान संकाय का परिणाम 88.53 प्रतिशत और वाणिज्य संकाय का 88.61 प्रतिशत रहा। विज्ञान संकाय में बूंदी जिले की नियती सक्सेना टॉपर रही। द... और पढ़ें »

(News from Jaipur, Rajasthan)

Jaipur, India Monday 30 05 2016

31°c

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें