1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जयपुर

वसुंधरा सरकार गुर्जरों और सवर्णों को देगी आरक्षण

Vasundhara government will give reservation to Gujjars and upper castes

जयपुर [ब्यूरो]। गुजरात में पटेल आरक्षण की भड़की आग के बीच राजस्थान की वसुंधरा सरकार गुर्जर और सवर्ण जातियों को आरक्षण देने की तैयारी कर रही है। 16 सितंबर से शुरू हो रहे राजस्थान विधानसभा के मानसून सत्र में सरकार गुर्जरों को विशेष पिछड़ा वर्ग [एसबीसी] में पांच प्रतिशत आरक्षण देने का बिल पेश करेगी। जबकि सवर्ण जातियों को खुश करने के लिए 14 फीसदी आरक्षण देने का बिल पेश होगा। विधेयक के प्रारूप पर चर्चा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 02 Sep 2015 12:21 AM (IST)
        

सुप्रीम कोर्ट ने संथारा मामले पर हाई कोर्ट के फैसले पर लगाई रोक

Supreme Court stays High Court ruling on Santhara issue

जयपुर-नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने जैन धर्म के संथारा व्रत को अवैध बताने वाले राजस्थान हाई कोर्ट के आदेश पर अंतरिम रोक लगा दी है। यह अभी केवल रोक है, अंतिम फैसला नहीं। सुप्रीम कोर्ट की ओर से लगाई गई इस रोक से जैन समाज को बड़ी राहत मिली है। यह आदेश सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों को भेजा है, ताकि इस संबंध में आगे की कार्रवाई की जा सके। राजस्थान हाईकोर्ट ने 10 अगस्त को संथारा प्रथा पर रोक लगा दी थी। जैन ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 02:29 AM (IST)
        

सोनिया के साथ नहीं बैठना चाहते थे मुलायम : माथुर

Mulayam not wanted to sit with Sonia: Mathur

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और उत्तर प्रदेश प्रभारी ओमप्रकाश माथुर ने कहा कि बिहार में भाजपा के खिलाफ खड़ा किया गया महागठबंधन चुनाव से पहले टूट जाएगा, इसके संकेत अभी से मिलने लगे हैं। महागठबंधन को स्वार्थपूर्ण गठजोड़ बताते हुए कहा कि इसमें में वे दल शामिल है जो ज्यादा समय एकसाथ रहने वाले नहीं। रविवार को ही एक चुनावी रैली में मुलायम सिंह नहीं पहुंचे वे कांग्रेस अध्यक्ष स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 01:38 AM (IST)
        

जब सलाखों के पीछे से भाई ने कलाई बढ़ाई तो बहनें रो पड़ीं

When brothers increased wrist behind bars sisters broke into tears

जयपुर। जयपुर सेंट्रल जेल में 2 हजार से ज्यादा बहनें अपने भाइयों की कलाई पर प्यार बांधने के लिए जुटीं। सबकी आंखें झलक रहीं थीं, मानो कह रहीं हों कि वो दिन कब आएगा जब भाई सलाखों से आजाद होगा और जेल की दीवारों में दफन हो रही खुशियां घर देहरी पर पांव रखेंगी। वे सीख भी दे रही थीं। भइया बुराई में क्या रखा है। ये बुराई ही है कि आज तुम सलाखों के पीछे से अपनी कलाई बढ़ा रहे हो। मैंने सपने में भी ये दिन नहीं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 01:33 AM (IST)
        

मुश्किल में फंसे गहलोत और पायलट

gahlot and pilot in distress

नई दिल्ली। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट मुश्किल में फंसते नजर आ रहे हैं। शुक्रवार को सीबीआइ ने बहुचर्चित एंबुलेंस घोटाले की जांच को अपने हाथ में ले लिया। इन दो नेताओं समेत दो पूर्व केंद्रीय मंत्रियों के बेटों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। सीबीआइ सूत्रों ने बताया कि राज्य और केंद्र सरकार द्वारा जारी एक नोटिफिकेशन के बाद एजेंसी ने इस मामले की जांच... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Aug 2015 01:34 AM (IST)
        

राजस्थान के गांव-गांव में खुल रही हैं शराब की दुकानें

Liquor shops are opening in villages of Rajasthan

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान में शराब कारोबार के लिए लाइसेंस तो 7,660 दुकानों के लिए प्रतिवर्ष दिए जा रहे है, लेकिन अवैध शराब दुकानें 10 हजार से भी ज्यादा चल रही है। हालात यह है कि तहसील में लाइसेंस शुदा दुकान एक-दो स्वीकृत हैं, लेकिन ठेकेदार अवैध रूप से गांव-गांव शराब की दुकान चला रहे है। ये दुकानें ब्रांच के नाम से प्रसिद्ध है। आबकारी विभा के अधिकारियों की मिलीभगत से चल रही इन दुकानों पर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Aug 2015 05:39 AM (IST)
        

एनएसयूआई के हाथों एबीवीपी की पराजय

NSUI defeats ABVP

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। पिछले दिनों स्थानीय निकाय चुनाव में जीत दर्ज कराने वाली भाजपा को आज राजस्थान में झटका लगा। भाजपा के अग्रिम संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के उम्मीदवारों को पराजय का हार मुंह देखना पड़ा, वहीं पहले विधानसभा,फिर लोकसभा और पंचायत चुनाव में लगातार हार रही कांग्रेस के अग्रिम संगठन एनएसयूआई के प्रत्याशियों ने राज्य के प्रतिष्ठित राजस्थान विवि., कोटा संस्कृत विवि.अजमेर के मह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 04:31 AM (IST)
        

संथारा पर जैन समाज पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

Jain community in Supreme Court on santhara

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। संथारा मामले में जैन समाज सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। राजस्थान हाईकोर्ट ने जैन समाज की धार्मिक आस्था संथारा प्रथा को आत्महत्या की श्रेणी में मानते हुए इस पर रोक लगा दी थी। इसके बाद जैन समाज का आक्रोश सड़कों पर फूट पड़ा था। अब जैन समाज ने हाईकोर्ट के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। इसमें कहा गया है कि संथारा को आत्महत्या की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता। जो भी फ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Aug 2015 05:04 AM (IST)
        

राजस्थान भाजपा के पूर्व अध्यक्ष कौशल का निधन

Rajasthan BJP's former president Kaushal dies

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान भाजपा के पूर्व अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद रघुवीर सिंह कौशल का सोमवार को कोटा के एक अस्पताल में निधन हो गया। वे लम्बे समय से बीमार चल रहे थे, उनका अंतिम संस्कार मंगलवार को होगा। भाजपा के राष्टï्रीय अध्यक्ष अमित शाह, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अशोक परनामी ने कौशल के निधन पर शोक जताया है। कौशल राजस्थान सरकार में मंत्री, सांसद और भा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Aug 2015 04:23 AM (IST)
        

अब सरकारी स्कूलों में अमावस्या पर पीटीएम होगी

PTM will hold on moon in government schools

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। ज्योतिष शास्त्र में भले ही अमावस्या को शुभ दिन नहीं माना गया हो, लेकिन राजस्थान के सरकारी स्कूलों में इस दिन शिक्षा के विकास पर चर्चा के लिए अभिभावक और शिक्षकों की बैठक (पीटीएम) होगी। प्रति माह अमावस्या के दिन स्कूलों में अभिभावक पहुंचेंगे और स्कूल प्रबंधन समितियों के साथ बैठकर बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के तरीके खोजेंगे और स्कूल की समस्याओं को दूर करने ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Aug 2015 04:34 AM (IST)
        

छात्रसंघ चुनावों में बागियों से जूझ रहे राजनीतिक दल

Political parties battling rebels in union elections

जयपुर। निकाय चुनावों में बागियों ने राजनीतिक दलों की नाक में दम कर दिया। इसका खामियाजा राजनीतिक दलों को भुगतना पड़ा था। अब राजस्थान विश्वविद्यालय में सक्रिय बागी राजनैतिक संगठनों की हवा निकाल रहे हैं। इसमें एनएसयूआई से बाहर हुए बागी इस संगठन के लिए नासूर बने हुए हैं। 20 अगस्त को हुए नामांकन के बाद से ही संगठन बागियों की मान मनौव्वल में जुटे हुए हैं। शनिवार सुबह 10 बजे से शुरू हुए नामांकन वापसी के ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Aug 2015 03:55 AM (IST)
        

राजस्थान के 87 निकायों में बने भाजपा के अध्यक्ष

BJP Takes Control of 87 Civic Bodies in Rajasthan

जयपुर। राजस्थान के 129 निकायों के चुनाव में शुक्रवार को हुए निकाय अध्यक्षों के चुनाव में कई जगह राजनीतिक उलटफेर हुआ और भाजपा 87 व कांग्रेस 37 जगह अपने अध्यक्ष बनाने में सफल रही। चार जगह निर्दलीय प्रत्याशी अध्यक्ष बने। वहीं बीकानेर के नोखा में एनसीपी का अध्यक्ष बना। निकाय चुनाव की मतगणना में भाजपा ने 66 और कांग्रेस ने 32 जगह स्पष्ट बढ़त हासिल की थी। शेष जगह या तो निर्दलीयों के पास बढ़त थी या दोनों दल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Aug 2015 02:56 AM (IST)
        

निकाय चुनाव में भाजपा की जीत, कांग्रेस को झटका

BJP wins civic elections in Rajasthan

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान की सत्ता पर काबिज भाजपा ने स्थानीय निकाय (लोकल सिविक बॉडी) चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करते हुए 129 में से 60 स्थानीय निकायों पर कब्जा कर लिया है। पार्टी ने 3300 वॉर्डों में से 1426 पर जीत हासिल की है। वहीं कांग्रेस ने 1146 वार्डों में जीत हासिल की, शेष अन्य के खाते में गए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर स्थानीय निकाय चुनाव में भाजपा के पक्ष में किए गए मतदा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Aug 2015 04:06 AM (IST)
        

जयपुर में 14 देशों का सम्मेलन कल, मोदी करेंगे उद्घाटन

14-nation conference on 21 in Jaipur, Modi will inaugurate

जयपुर [नरेंद्र शर्मा]। समिट ऑफ फोरम फॉर इंडिया पैसिफिक आइलैंड्स कॉपरेशन (फिपिक) का सम्मेलन जयपुर में 21 अगस्त को होगा। सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। यह सम्मेलन पहली बार दिल्ली से बाहर जयपुर के रामबाग होटल में होगा। जानकारी के अनुसार पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, म्यांमार, भूटान, मालदीव समेत 14 देशों के राष्ट्राध्यक्ष या प्रतिनिधि इसमें शिरकत करेंगे। इस सम्मेलन को सौहाद्र्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Aug 2015 02:03 AM (IST)
        

पूर्व सैनिकों की सभा को संबोधित करेंगे अन्ना

Anna will address a gathering of former soldiers

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। वन रैंक वन पेंशन की मांग को लेकर पूर्व सैनिकों की 6 सितंबर को राजस्थान के झुंझुनूं में रैली होगी। रैली में राजस्थान के साथ ही हरियाणा के पूर्व सैनिक भी शामिल होंगे। समाजसेवी अन्ना हजारे रैली को संबोधित करेंगे। हरियाणा से सटे राजस्थान के झुंझुुनू, सीकर और चुरू जिलों से लोग बड़ी तादाद में सेना में कार्यरत है। यहां पूर्व सैनिकों की संख्या भी काफी अधिक है। इधर वन रैंक वन पें... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 19 Aug 2015 03:17 AM (IST)
        

निकाय चुनाव में 76.05 फीसदी वोटिंग, शांतिपूर्ण रहा मतदान

76.05 per cent voting in local body elections, voting was peaceful

जयपुर। कई जगहों पर बरसात के बीच राज्य के 129 नगरीय निकायों के लिए हो रहे चुनाव में एक दो स्थानों पर हुई घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। शाम पांच बजे तक 76.05 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। इसमें एक अजमेर नगर निगम, 15 नगर परिषद और 113 नगर पालिकाओं के लिए वोटिंग हुई। इनकी मतगणना 20 अगस्त को होगी। इन निकायों के 3351 वार्डों के लिए हुए चुनाव में 45 वार्ड में निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। प्रदे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 18 Aug 2015 03:45 AM (IST)
        

129 नगरीय निकायों में मतदान आज, मतगणना 20 को

Voting in 129 civic bodies today, counting on 20 Aug

जयपुर। राज्य के 129 नगरीय निकायों के लिए हो रहे चुनाव में सोमवार को मतदान होगा। इसमें एक अजमेर नगर निगम, 15 नगर परिषद और 113 नगर पालिकाएं शामिल हैं। इन निकायों के 3351 वार्डों के लिए हो रहे चुनाव में 45 वार्ड में निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है, बाकी वार्डों के लिए मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होगा, जो शाम 5 बजे तक चलेगा। इनकी मतगणना 20 अगस्त को होगी। इनके साथ ही जयपुर जिले के बस्सी और जालौर जिले से थलव... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Aug 2015 03:25 AM (IST)
        

राजस्थान के अगस्ता को नहीं मिल रहे खरीददार

Buyers are not available for rajasthan government helicopters

जयपुर। राजस्थान में सरकारी हेलिकॉप्टर अगस्ता को खरीददार नहीं मिल रहे हैं। खराब पड़े इस हेलिकॉप्टर की नीलामी के लिए सरकार एक बार कोशिश कर चुकी है। अब आठ सितंबर को फिर इसकी नीलामी का प्रयास किया जाएगा। राजस्थान में अगस्ता की खरीद भाजपा की पिछले कार्यकाल में 2006-07 में हुई थी। यह हेलिकॉप्टर वीवीआईपी उड़ानों के काम आता रहा है, लेकिन 2011 में उड़ान के दौरान आई खराबी के बाद यह बेकार पड़ा है। जब इस हेलिकॉप्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 15 Aug 2015 02:12 AM (IST)
        

राजस्थान सरकार आई संथारा के पक्ष में

Rajasthan government in favour of santhara

जयपुर [ब्यूरो]। राजस्थान में सरकार जैन समाज की संथारा प्रथा के पक्ष में उतर आई है। इस मामले में सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट में अपील की जा सकती है। राजस्थान के गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया का कहना है कि सरकार कानून के दायरे में रहकर आगे की लड़ाई लड़ेगी। राजस्थान हाई कोर्ट की खंडपीठ ने दो दिन पहले राजस्थान में संथारा प्रथा पर रोक लगा दी थी। कोटा में मीडिया से बातचीत में कटारिया ने कहा कि राजस्थान ह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 14 Aug 2015 03:50 AM (IST)
        

नीलाम होगा राजस्थान सरकार का अगस्ता हेलीकॉप्टर

Augusta Helicopter of Rajasthan government will be auctioned

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान सरकार करीब चार साल पहले उड़ान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हुए अगस्ता हेलीकॉप्टर को नीलामी की खुली बोली के आधार पर बेचेगी। इस विशेष हेलीकॉप्टर की नीलामी के लिए बोली लगाने की तारीख 8 सितम्बर तक की गई है। नीलामी में भाग लेकर अगस्ता हेलीकॉप्टर को खरीदने के इच्छुक व्यक्ति 13 अगस्त से 7 सितम्बर तक इसे जयपुर में सांगानेर एयरपोर्ट के स्टेट हैंगर पर देख सकते है। शनिवार, रविव... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 13 Aug 2015 03:38 AM (IST)
        
(News from Jaipur, Rajasthan)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Jaipur, India Wednesday 02 09 2015

30°c
यह भी देखें