जयपुर

  • राजस्थान के एक दिन के पुलिस कमिश्नर की मौत

            
    Police commissioner of Rajasthan for a day diesUpdated on: Wed, 04 May 2016 03:36 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के जयपुर के एक दिन के पुलिस कमिश्नर बने 11 साल के बालक गिरीश शर्मा अब इस दुनिया में नहीं रहे। गिरीश ने मंगलवार सुबह नई दिल्ली स्थित एम्स में अंतिम सांस ली। गिरीश की दोनों किडनियां फेल हो गई थी। पिछले साल ही उनका किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था। हरियाणा के सिरसा निवासी जगदीश शर्मा के बेेटे गिरीश को क्रोनिक किडनी डिजीज थी। उसका पिछले साल जयपुर के एसएमएस अस्पताल में इला... और पढ़ें »

  • व्हील चेयर पर कोर्ट में पेश हुए आसाराम

            
    Asaram appeares in court on wheelchairUpdated on: Tue, 03 May 2016 03:04 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। करीब ढ़ाई वर्ष पूर्व तक समर्थकों के बीच आये दिन मंच पर थिरकने वाले आसाराम के लिए अब कदम उठाना भी मुश्किल हो गया है। नाबालिग से दुष्कर्म के आरोप में ढ़ाई वर्ष से जोधपुर जेल में बंद आसाराम को सोमवार को व्हील चेयर पर कोर्ट में पेश किया गया। बहुत थके और कमजोर दिख रहे आसाराम बड़ी मुश्किल से पुलिस वाहन से नीचे उतर व्हील चेयर पर बैठ सके। उन्होंने अपनी तबीयत के बारे में किसी सव... और पढ़ें »

  • सरकारी स्कूलों में शिक्षक नहीं कर सकेंगे मोबाइल का इस्तेमाल

            
    Teachers will not be able to use mobile in public schoolsUpdated on: Mon, 02 May 2016 03:06 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के साथ अब स्टाफ सदस्य भी मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। यह प्रतिबंध न केवल कक्षा कक्ष, बल्कि स्कूल परिसर में भी लागू रहेगा। उल्लंघन करने वाले शिक्षकों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने गुरुवार को इस संबंध में प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किया। गौरतलब है कि सरकारी स्कूलों के ... और पढ़ें »

  • सोशल मीडिया टेस्ट में राजस्थान के आधे सांसद 'फेल'

            
    Half Rajasthan MPs 'failed' in Social Media TestUpdated on: Sun, 01 May 2016 03:51 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के भाजपा सांसद, पीएम और भाजपा नेतृृत्व की मंशा के अनुरूप सोशल मीडिया में दिलचस्पी नहीं ले रहेे। राजस्थान से केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल तीन मंत्रियों में से मात्र एक सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवद्र्धन सिंह राठौड़ ही सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते है। वहीं प्रधानमंत्री की टीम में शामिल प्रदेश से दो अन्य राज्यमंत्री सांवरलाल जाट एवं निहाल चंद मेघवाल कभी ट्व... और पढ़ें »

  • अंकित चौहान हत्याकांड की सीबीआइ जांच के आदेश

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    ललित विजय, नोएडा : सॉफ्टवेयर इंजीनियर अंकित चौहान हत्याकांड की जांच अब सीबीआइ करेगी। नोएडा पुलिस की जांच पर असंतोष जाहिर करते हुए इलाहाबाद हाइकोर्ट ने केस सीबीआइ को ट्रांसफर करने का आदेश दे दिया है। केस की जांच रिपोर्ट तीन माह के अंदर कोर्ट में पेश करने का भी आदेश दिया गया है। कोर्ट के आदेश की कांपी मिलते ही नोएडा पुलिस हत्याकांड की जांच सीबीआइ को ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू कर देगी। अंकित च... और पढ़ें »

  • तस्कर के घर से मिले सोने और अष्टधातु से जड़े हथियार

            
    gold and other precious items recovered from trafficker houseUpdated on: Sat, 30 Apr 2016 02:46 AM (IST)

    जयपुर। जीआरपी, पुरातत्व विभाग और मुंबई के अधिकारियों ने अंतरराष्ट्रीय तस्कर अनुराग तिवारी के जयपुर स्थित घर से राजा-महाराजाओं के समय की चार फुट की तोप, 40 खंजर, गुप्तियां और कटार बरामद किए हैं। इन हथियारों के हत्थे अष्टधातु, सोने और वन्यजीवों के अंगों से बने हुए हैं। इनकी कीमत 100 करोड़ रुपये से ज्यादा बताई जा रही है। तिवारी अफ्रीकी गैंडे के सींग की तस्करी के मामले में फरार है। पुलिस ने उसका मकान ... और पढ़ें »

  • अगस्ता डील प्रकरण में वसुंधरा पर हो कार्रवाई : पायलट

            
    Action on Vasundhara in Augusta Deal episode: PilotUpdated on: Fri, 29 Apr 2016 04:45 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील मामले में सिसासत की गरमी राजस्थान तक पहुंच गई। कांग्रेस पार्टी ने इस मामले में राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को निशाने पर लिया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट का आरोप है कि कैग की रिपोर्ट के मुताबिक तत्कालीन राजस्थान सरकार ने अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर खरीद कर जनता के 1.14 करोड़ रुपए का नुकसान किया था। मामले में उल... और पढ़ें »

  • ललित मोदी को बैकडोर एंट्री के लिए प्रयासरत है भाजपा : पायलट

            
    BJP is trying to backdoor entry of Lalit Modi: PilotUpdated on: Thu, 28 Apr 2016 03:19 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने राज्य सरकार द्वारा आईपीएल मैच के बहाने देश के भगोड़े ललित मोदी को प्रदेश की सत्ता के गलियारों में पुन: लाने का प्रयास बताया है। पायलट ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा कि ललित मोदी एवं विजय माल्या जैसे लोगों पर प्रवर्तन निदेशालय सहित केन्द्र सरकार की विभिन्न एजेन्सियों द्वारा आर्थिक अनियमितताओं के संबंध में नोटिस जा... और पढ़ें »

  • सक्रिय राजनीति में नहीं लौटूंगा : कल्याण सिंह

            
    Not return to active politics: Kalyan SinghUpdated on: Wed, 27 Apr 2016 01:57 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने सक्रिय राजनीति में लौटने की अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा कि अब वे सक्रिय राजनीति में नहीं आना चाहते है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में मेरा मन लग गया, यह प्रदेश और यहां के लोग बहुत अच्छे है। राजस्थान मेडिकल विवि.के कार्यक्रम को संबोधित करने के बाद पत्रकारों के सवाल के जवाब में कल्याण सिंह ने कहा कि मै काफी लम्बे समय तक सक्रिय राजनीति म... और पढ़ें »

  • मंत्रियों से नाखुश वसुंधरा का अब संसदीय सचिवों पर भरोसा

            
    Vasundhara unhappy with Ministers now believe parliamentary secretariesUpdated on: Tue, 26 Apr 2016 04:15 AM (IST)

    जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। मंत्रियों के कामकाज के तरीके से नाखुश राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अब पांच संसदीय सचिवों एवं बोर्ड, निगम के चेयरमैन को आम लोगों के साथ संवाद करने की जिम्मेदारी सौंपी है। सीएम ने सोमवार को संसदीय सचिवों की बैठक लेकर विधानसभा क्षेत्रों में जाकर अभाव अभियोग सुनने के निर्देश दिए। संसदीय सचिवों के साथ क्षेत्रीय विधायकों को भी मौजूद रहना होगा। संसदीय सचिवों की जनसुनवा... और पढ़ें »

  • राजस्थान बॉर्डर पर पाकिस्तान ने बनाए नए बंकर

            
    Pakistan's newly built bunker at Rajasthan bordersUpdated on: Mon, 25 Apr 2016 04:32 AM (IST)

    जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। पाकिस्तान ने राजस्थान सीमा पर कई नए बंकर बनाए हैं। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में न सिर्फ पक्के बंकर बल्कि एग्यूशन डंप, हैलीपेड, पक्की सड़कें, वॉटर टैंक, सीमा चौकी और दूसरे कई कंस्ट्रक्शन किए हैं। इन्हें डेजर्ट वॉरफेयर तकनीक से बनाया गया है। पाक ने एक माह पूर्व करीब 180 बंकर बनाए थे और अभी 100 नए बंकर बनाए जा रहे है। ये बंकर पाकिस्तान से सटी राजस्थान सीमा के जैसलमेर, बीकानेर... और पढ़ें »

  • भाजपा सांसदों को बताना होगा किसकी सिफारिश से किया खर्च

            
    BJP MPs will tell on whose spent recommendationUpdated on: Sun, 24 Apr 2016 03:51 AM (IST)

    जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। सांसद और विधायक कोष से करवाए जाने वाले विकास कार्यों की विश्वसनीयता पर हमेशा ही सवाल उठते रहे हैं। इसका कारण राज्यसभा और लोकसभा के सांसदों में से अधिकांश द्वार अपने कोटे की राशि कुछ विशेष क्षेत्रों में ही खर्च करना और व्यक्ति विशेष के माध्यम से कार्य कराना हैं। पिछले दिनों राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा सांसद फंड के उपयोग को लेकर मंगवाई गई जानकारी में सामने आय... और पढ़ें »

  • सेनाध्यक्ष ने युद्धाभ्यास का निरीक्षण किया

            
    Army Chief inspects maneuversUpdated on: Sat, 23 Apr 2016 02:33 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में पिछले एक माह से चल रहे सेना के युद्धाभ्यास का शुक्रवार को सेनाध्यक्ष जनरल दलवीर सिंह सुहाग ने निरीक्षण किया। सेनाध्यक्ष ने ले. जनरल सरथ चन्द एवं युद्धाभ्यास कर रही मथुरा की स्ट्राईक 1 कोर के प्रमुख ले.जनरल शौकिन चौहान के साथ युद्धाभ्यास की समीक्षा की। सेनाध्यक्ष के समक्ष सैनिकों ने दुश्मन के क्षेत्र में गहराई तक अंदर जाकर कुशलता... और पढ़ें »

  • घूसकांड में जेल में बंद आईएएस अफसर सिंघवी को मिली जमानत

            
    Jailed IAS officer Singhvi gets bail in bribery scamUpdated on: Fri, 22 Apr 2016 03:26 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के बहुचर्चित ढाई करोड़ के महाघूसकांड में सात माह से जेल में बंद आईएएस अफसर अशोक सिंघवी को आखिरकार गुरुवार को राजस्थान हाईकोर्ट से जमानत मिल गई। सिंघवी के अतिरिक्त इस मामले में गिरफ्तार अन्य आरोपी संजय सेठी, खान विभाग के अतिरिक्त निदेशक पुष्कर राज अमेटा एवं माइनिंग इंजीनियर पंकज गहलोत को भी गुरुवार को जमानत मिल गई। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने 16 सितंबर, 2... और पढ़ें »

  • पाक की नापाक हरकतों से निपटने की बड़ी तैयारी

            
    Large preparation of handling from actions of Pakistan's nefariousUpdated on: Thu, 21 Apr 2016 03:18 AM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। यदि भारत पर परमाणु हमला हो तो उससे कैसे निपटा जाए, इसे लेकर भारतीय थल सेना इन दिनों बीकानेर से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा के निकट महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में बड़ा युद्धाभ्यास कर रही है। मथुरा स्थित सेना की पहली स्ट्राइक कोर की अगुवाई में 'ऑपरेशन शत्रुजीत' नामक युद्धाभ्यास में कोर के 40 से 50 हजार जवान न्यूक्लियर, बायोलोजिकल एवं केमिकल (एनबीसी) हमले के काल्पनिक माहौल में पर... और पढ़ें »

  • अभी जारी है 'बालिका वधू' परंपरा, राजस्थान में हुई 5 वर्ष की बच्ची की शादी

            
    Balika Vadhu tradition still running in rajasthan five year old girl child marriageUpdated on: Tue, 19 Apr 2016 11:49 PM (IST)

    जयपुर, जागरण संवाद केन्द्र। 21वीं शताब्दी के हिंदुस्तान में आज भी कुछ परंपराएं ऐसी हैं जो खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। राजस्थान के चित्तौडग़ढ़ में भी एक ऐसी ही परंपरा सामने आई है जहां एक साथ दो बाल विवाह होने का मामला सामने आया है। सिर्फ 5 और 6 वर्ष की बच्चियों को उनके माता पिता ही नहीं बल्कि सैकड़ों लोगों के बीच सात फेरे लगवाए गए। लेकिन किसी ने इसका विरोध तक नहीं किया। इस बाल विवाह को खुलेआम अ... और पढ़ें »

  • नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी कैंपस में पूरी रात शराब पार्टी

            
    liquor party celebration in national law universityUpdated on: Tue, 19 Apr 2016 01:20 AM (IST)

    जयपुर। जोधपुर की नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में शनिवार रात को जूनियर स्टूडेंटस ने सीनियर्स स्टूडेंट्स को फेयरवेल पार्टी दी। कैंपस में आयोजित इस पार्टी में छात्र-छात्राओं ने जमकर शराब पी और रविवार सुबह तक खूब धमाल मचाया। मामले पर यूनिवर्सिटी प्रशासन अनभिज्ञ बना हुआ है। प्रबंधन का कहना है कि फेयरवेल में शराब परोसे जाने की कोई जानकारी नहीं है। पार्टी में रात करीब 12 बजे तक केवल नाच-गाना और खाना चला। इसके ... और पढ़ें »

  • उर्स में आए पाक जायरीन लौटे

            
    Pak citizens came for Urs in Ajmer returnedUpdated on: Mon, 18 Apr 2016 02:05 AM (IST)

    जयपुर। राजस्थान के अजमेर में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के 804 वें उर्स में शिरकत करने आए 371 पाकिस्तानी जायरीन वापस लौट गए। इन्हें विशेष ट्रेन से दिल्ली भेजा गया और वहां से ये पाकिस्तान जाएंगे। रवाना होने से पहले जायरीन की अजमेर की जमीन चूमी और दुआ की कि उन्हें फिर से उर्स में आने का मौका मिले। इसके साथ ही जायरीन ने पाकिस्तान से आने वालों की संख्या बढाने की मांग भी की। यह जत्था आठ अप्रैल को अजमेर ... और पढ़ें »

  • राजस्थान के 19 जिलों में भयंकर जल संकट

            
    Severe water crisis in 19 districts of RajasthanUpdated on: Sun, 17 Apr 2016 01:20 AM (IST)

    जयपुर। राजस्थान के 19 जिले भयंकर जल संकट से जूझ रहे हैं। भीलवाड़ा ऐसा जिला है जहां लोगों को छह से सात दिन में एक बार ही पानी मिल रहा है। यहां अभी से ही ट्रेन से पानी पहुंचाना पड़ रहा है। प्रतिदिन 25 लाख लीटर पानी ट्रेन से पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। लोग पानी को लेकर इतने परेशान हैं कि बीसलपुर बांध से पानी लेकर जैसे ही ट्रेन भीलवाड़ा स्टेशन पहुंचती है, लोग अपने बर्तन रिसने वाले पानी के नीचे लगा दे... और पढ़ें »

  • राजस्थान की जेलों में पांच साल में मरे 355 कैदी

            
    In five years, 355 prisoners died in jails in RajasthanUpdated on: Sat, 16 Apr 2016 03:08 AM (IST)

    जयपुर। पिछले पांच साल में राजस्थान की जेलों में बीमारी से 355 कैदियों की मौत हो चुकी है। 46 जेलों में 3188 कैदी गंभीर से लेकर साधारण बीमारियों से पीड़ित हैं। जनवरी 2011 से लेकर दिसंबर 2015 तक 46 जेलों के आंकड़ों से यह खुलासा हुआ है। सबसे अधिक एक हजार कैदी तो चर्म रोग से पीड़ित हैं। इतनी बड़ी तादाद में चर्म रोग तभी फैल सकता है जब व्यवस्थाएं चौपट हों। चर्मरोग के बाद मानसिक बीमारी वाले कैदियों की भी ताद... और पढ़ें »

(News from Jaipur, Rajasthan)

Jaipur, India Wednesday 04 05 2016

32°c

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें