Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जयपुर

कल्याण सिंह चार को लेंगे राज्यपाल पद की शपथ

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के मनोनीत राज्यपाल कल्याण सिंह चार सितंबर को राजभवन में दोपहर बारह बजे राज्यपाल पद की शपथ लेंगे। कल्याण सिंह राजस्थान के बीसवें राज्यपाल होंगे। सिंह चार सितंबर को प्रात: 8.50 बजे नई दिल्ली से राजकीय वायुयान द्वारा जयपुर हवाई अड्डे पहुचेंगे। वे प्रात: 9.30 बजे जयपुर हवाई अड्डे से होटल खासाकोठी जाएंगे और वहां से दोपहर 11.55 बजे राजभवन आयेंगे।और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:51 AM (IST)
        

भारत के साथ तनाव बढ़ाना पाक के हित में नहीं: जावडे़कर

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा है कि हम से तनाव बढ़ाना पाकिस्तान के हित में नहीं। पाकिस्तान पन्द्रह दिन से जो कर रहा है, उसका कड़ाई से जवाब दिया जा रहा है। एक दिवसीय दौरे पर जयपुर आए जावडे़कर आज प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में केन्द्र सरकार के 100 दिन के कार्यकाल को लेकर संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। उन्हो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:32 AM (IST)
        

राजस्थान में बिछेगा 20,000 किमी लंबी सड़कों का जाल

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान में अगले पांच साल में 20 हजार किलोमीटर लंबी सड़कों का जाल बिछ जाएगा। ये सड़के सरकारी निजी भागीदारी के जरिए विकसित की जाएगी। दुनिया के निवेशकों को राजस्थान की सड़कों पर निवेश के लिए संसाधन मुहैया कराए जाएंगे। राजस्थान सरकार के इस ड्रीम प्रोजेक्ट पर 70 हजार करोड़ रुपए की लागत आएगी और इसे पूरा करने के लिए केन्द्र सरकार तथा निजी निवेशकों की मदद ली जाएगी। इसी लि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:29 AM (IST)
        

राजस्थान सीमा से 15 आतंकियों के घुसने की आशंका

नरेंद्र शर्मा, जयपुर । राजस्थान की सीमा से 15 संदिग्ध आतंकवादियों के भारत में घुसने की आशंका को देखते हुए गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को अलर्ट जारी किया है। राजस्थान पुलिस को चेतावनी दी गई है कि सीमा पर 15 आतंकी घुसपैठ की फिराक में हैं। इसके बाद पुलिस तुरंत हरकत में आ गई है। आतंकरोधी दस्ते के मुताबिक इन आतंकियों को जैकेट बम तैयार करने के साथ वाहनों में बम लगाकर खतरनाक धमाके करने की ट्रेनिंग मिली... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 02:13 AM (IST)
        

स्कूल में रंगरेलियां मनाते शिक्षक पकड़ा

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले के एक राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में गांव की ही महिला के साथ रंगरेलियां मनाते हुए शिक्षक पकड़ा गया। पकड़े जाने के बाद तृतीय श्रेणी अध्यापक को शिक्षा विभाग ने निलंबित कर दिया है। इससे पूर्व ग्रामीणों ने आरोपी अध्यापक की पिटाई कर दी। सूचना मिलने पर चित्ताौड़गढ़ से अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र शर्मा और पुलिस थाना प्रभारी चं... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 02:07 AM (IST)
        

राज्यपाल के नाम से पहले अब महामहिम नहीं

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के कार्यवाहक राज्यपाल राम नाईक ने प्रदेश में प्रोटोकाल की वर्तमान प्रथा में संशोधन किया है। राजभवन सचिवालय से बुधवार को जारी आदेशों के अनुसार राज्य के अंतर्गत आयोजित होने वाले समारोहों में तथा राज्य के निवासियों और राज्यपाल महोदय के बीच होने वाले वार्तालाप में हिज-एक्सीलेंसी अथवा महामहिम शब्द का प्रयोग नहीं किया जाएगा। अब माननीय राज्यपाल अथवा राज्यपाल महोदय या अ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 04:08 AM (IST)
        

नई सर्विस वालों का एक साल ही होगा प्रोबेशन पीरियड

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान सरकार में अब सरकारी नौकरी करने वालों के लिए एक वर्ष का ही प्रोबेशन पीरियड लागू होगा, अब तक नई नियुक्ति के बाद सरकारी कर्मचारी को दो वर्ष तक प्रोबेशन पर रहना पड़ता था। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की अध्यक्षता में उदयपुर में सोमवार को हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में तय किया गया कि राज्य के आदिवासी क्षेत्र में अब खनन पट्टे आवंटित हो स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 12:56 AM (IST)
        

वीरभद्र, गहलोत राजस्थान दौरे पर

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत रविवार को राजस्थान की एक दिवसीय धार्मिक यात्रा पर पहुंचे। वीरभद्र सिंह ने शाकंभरी माता मंदिर में पूजा-अर्चना की, वहीं गहलोत ने सालासर बालाजी मंदिर एवं खाटू श्यामजी मंदिर में दर्शन किए। गहलोत ने यहां भाजपा कार्यकर्ताओं से भी मुलाकात की।और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:13 AM (IST)
        

रिश्तेदारों को टिकट नहीं देगी भाजपा

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान विधानसभा की चार सीटों के लिए होने वाले उन चुनाव में भाजपा किसी भी नेता के रिश्तेदार को टिकट नहीं देगी। चार विधायकों के सांसद निर्वाचित होने के बाद खाली हुई सीटों के लिए सांसदों से संभावित प्रत्याशियों के बारे में सलाह तो मांगी जाएगी, लेकिन पूरी तरह से उन पर ही निर्भर नहीं रहा जाएगा। लेकिन चारों सांसद चाहते हैं कि विधायकी का टिकट उनके अपनों को मिले। अजमेर सां... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 01:35 AM (IST)
        

सत्ता और संगठन में तालमेल के लिए प्रति माह होगी बैठक

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान में सत्ता और संगठन में तालमेल को लेकर अब प्रति माह मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक करेगी। पार्टी मुख्यालय में होने वाली बैठक में वसुंधरा राजे के साथ मंत्रिमण्ड़ल के सभी सदस्य मौजूद रहेंगे। पार्टी पदाधिकारियों के माध्यम से मिलने वाले फीडबैक और समस्याओं के निपटारे के लिए समय सीमा भी तय की जाएगी। पहली बैठक 20 सितंबर को जयपुर में रखी है। प्र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:33 AM (IST)
        

प्रत्याशियों के नाम शीघ्र तय होंगे : पायलट

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि राजस्थान की चार विधानसभा सीटों पर 13 सितम्बर को होने वाले उप चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नामों पर निर्णय शीघ्र हो जाएगा। कार्यकर्ताओं की राय जानने के लिए भेजे गए पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट के आधार नाम तय होंगे। स्वयं के विधानसभा उप चुनाव लड़ने की खबरों को नकारते हुए उन्होंने कहा कि मै चुनाव लडूंगा नहीं, बल्कि ल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 02:19 AM (IST)
        

छात्रसंघ चुनाव में हिंसा, 2 छात्रों की मौत

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान विश्वविद्यालय एवं कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव के लिए प्रचार अभियान तेज होते ही छात्र गुटों में मारपीट की घटनाएं भी बढ़ गई है। राजस्थान विश्वविद्यालय में मंगलवार को एनएसयूआई और एबीवीपी के छात्रनेताओं के बीच मारपीट होने से अफरातफरी मच गई। पुलिस ने काफी प्रयासों के बाद हालात पर नियंत्रण किया। हनुमानगढ़ के संगरिया कॉलेज में छात्र संघ चुनाव प्रक्रिया के पहले दिन म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 01:08 AM (IST)
        

कश्मीर में तीन स्टेट बनाएं : भीम सिंह

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। पैंथर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो. भीम सिंह ने कश्मीर के तीन स्टेट बनाने का सुझाव देते हुए कहा कि कश्मीर प्रदेश यानी अधिकृत कश्मीर, दूसरा कश्मीर घाटी और तीसरा लद्दाख क्षेत्र इन्हें भारत से जोड़कर धारा 370 में संशोधन किया जाए। संशोधन के बाद संसद को कश्मीर के बारे में कानून बनाने का अधिकार है। इससे ही धारा 370 का मसला हल हो सकता है। कोई भी पार्टी कश्मीर में धारा 370 ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 02:03 AM (IST)
        

पार्टी का सिर्फ एक गुट है वह सोनिया गांधी : पायलट

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान में विधानसभा चुनाव तथा लोकसभा चुनाव में अब तक की सबसे बड़ी हार का सामना करने के बाद कांग्रेस स्थानीय निकाय चुनाव से पहले खुद को फिर से एकजुट करने में जुटी हुई है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट पार्टी में गुटबाजी की खबरों से इंकार कर रहे हैं। उन्होंने कहा, पार्टी में कोई गुटबाजी नहीं है। विचार अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन कोई गुटबाजी नहीं है। पार्टी का सिर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 01:21 AM (IST)
        

पांच साल की मासूम बच्ची से दुष्कर्म

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। अलवर के भैरू का चबूतरा मोहल्ले में एक दुकानदार पर पांच साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म का आरोप लगा है। बच्ची दुकान पर पेंसिल खरीदने के लिए गई थी। पुलिस ने आरोपित दुकानदार को गिरफ्तार कर लिया गया है। बच्ची की मेडिकल जांच करा ली गई है। महिला थाना पुलिस के अनुसार भैरू का चबूतरा निवासी एक व्यक्ति ने शिकायत दी है कि उसकी पांच साल की लड़की के साथ पड़ोस के एक दुकानदार ने दुष्क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 01:21 AM (IST)
        

वकीलों ने किया राजस्थान बंद का आह्वान

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। न्यायपालिका में भ्रष्टाचार और न्यायिक अफसरों के ट्रांसफर के मुद्दे पर वकीलों ने 22 अगस्त को राजस्थान बंद का आह्वान किया। यह आह्वान वकीलों ने आज हुई महापंचायत में किया। संघर्ष समिति के महासचिव संजय व्यास ने बताया कि 26 अगस्त से जयपुर में महापड़ाव डालेंगे और मांगे नहीं माने जाने तक हड़ताल जारी रखेंगे। गौरतलब है कि वकील पिछले 9 जुलाई से न्यायिक बहिष्कार कर रहे हैं ह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 17 Aug 2014 01:34 AM (IST)
        

चार विस सीटों पर उपचुनाव 13 सितंबर को

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 13 सितंबर को होंगे। प्रदेश की ये चारों सीटें भाजपा विधायकों के सांसद चुने जाने के बाद से खाली है। 16 सितंबर को मतगणना होगी। निर्वाचन आयोग ने इन चुनावों की घोषणा कर दी है। घोषणा के अनुसार 20 अगस्त को इन चुनावों के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिल करने का काम शुरू हो जाएगा। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 अगस्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 17 Aug 2014 01:33 AM (IST)
        

सत्ता में लौटने तक साफ, माला नहीं पहनूंगा: सचिन पायलट

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट का कहना है कि वे जब तक साफ और माला नहीं पहनेंगे तब तक की प्रदेश में कांग्रेस एक बार फिर सत्ता में नहीं आती है। पायलट ने कहा कि कांग्रेस को पॉवर में लाने के लिए वे पूरे राज्य का दौरा करेंगे और कार्यकर्ताओं को सक्रिय करेंगे। निचले स्तर तक के कार्यकर्ताओं को पार्टी में प्राथमिकता देने के साथ ही वरिष्ठ नेताओं की जिम्मेदारी त... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 15 Aug 2014 02:06 AM (IST)
        

जोधपुरी साफे में मोदी करेंगे देश को संबोधित

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर राजस्थानी साफे पहनकर कर लालकिले की प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से तीन दिन पहले विशेष रूप से जोधपुरी साफे मंगवाए गए हैं। दो दिन पहले जोधपुर के त्रिपोलिया बाजार से खरीदे गए ये साफे हवाई जहाज से दिल्ली भिजवा भी दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि मोदी प्रधानमंत्री के रूप म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 14 Aug 2014 01:22 AM (IST)
        

छात्रा को अगवा कर लूटी अस्मत

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। जयपुर के भांकरोटा थाना इलाके में छात्रा को अगवा कर दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है। पीडि़ता के पिता ने चार आरोपियों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज करवाई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस के अनुसार बीए प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने के गांव से भांकरोटा स्थित अपने पिता के पास आई 16 वर्षीय छात्रा रहस्यमय अंदाज में घर से गायब हो गई। लड़की की तलाश कर रहे प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 Aug 2014 01:35 AM (IST)
        
(News from Jaipur, Rajasthan)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें