Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 20,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जयपुर

कांग्रेस ले रही साक्षात्कार, भाजपा ने बांटे आवेदन

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। स्थानीय निकाय चुनाव को लेकर राजस्थान के दोनों प्रमुख दल भाजपा-कांग्रेस ने उम्मीदवार चयन की प्रक्रिया तेज कर दी है। भाजपा ने पार्षद टिकट के दावेदारों से आवेदन लेने के लिए पार्टी की ओर से फार्म तैयार कर भेजा है तो कांग्रेस अपने आवेदकों से विधानसभा क्षेत्र वार साक्षात्कार लेने की तैयारी में जुट गई है। भाजपा का पहले कोई आवेदन लेने का फार्म तय नहीं था। ऐसे में लोगों ने अप... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 02:54 AM (IST)
        

गहलोत, पायलट, वायलार के खिलाफ सीबीआई जांच की सिफारिश

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। 108 एंबुलेंस सेवा के टेंडर में 2.56 करोड़ रुपए के गबन की सीबीआई से जांच कराने की सिफारिश की गई है। राजस्थान पुलिस ने राज्य सरकार को यह सिफारिश की है। इस मामले में आरोपियों में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व केन्द्रीय मंत्री सचिन पायलट, पूर्व चिकित्सा मंत्री दुर्रु मियां, पूर्व केन्द्रीय मंत्री वायलार रवि के पुत्र रवि कृष्णा, केरल के मुख्यमंत्री के पूर्व आर्थिक सलाहकार... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 04:00 AM (IST)
        

सरकारी डॉक्टर को बताना होगा कौन दे रहा है पैसा विदेश यात्रा का

जयपुर, ब्यूरो। दवा कंपनियों के खर्चे पर विदेश यात्राएं करने वाले डॉक्टरों पर राजस्थान सरकार ने लगाम कस दी है। अब किसी सरकारी डॉक्टर को विदेश यात्रा पर जाने से पहले यह बताना होगा कि इस यात्रा से क्या फायदा होगा और इस यात्रा का खर्चा कौन उठाएगा। सम्मेलनों और सेमिनारों पर डॉक्टरों की विदेश यात्राएं सामान्य बात हैं और इनका खर्च भी ज्यादातर दवा कंपनियां ही उठाती हैं। डॉक्टरों की फिजूल विदेश यात्राओ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 11:48 PM (IST)
        

सरकारी नौकरी छोड़ने वाले चिकित्सक को चुकाने होंगे 15 लाख

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। राजस्थान में सरकारी चिकित्सक बनने के बाद यदि दो वर्ष के भीतर नौकरी छोड़ी तो उसे 15 लाख रुपए चुकाने पड़ेंगे। प्रदेश के सरकारी अस्पतालों से चिकित्सकों की कमी और चिकित्सकों के सरकारी सेवा छोड़कर निजी क्षेत्र में बढ़ती दिलचस्पी को देखते हुए सरकार यह निर्णय कर रही है। राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय ने डॉक्टरों की सीधी भर्ती में पीजी चिकित्सकों के लिए 15 लाख रुपए क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 02:56 AM (IST)
        

आईएम से जुड़े 2 आतंकी एटीएस की हिरासत में

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान और दिल्ली में बम विस्फोट करने की साजिश रचने वाले इंडियन मुजाहिद्दीन के दोनों आतंकियों तहसीन अख्तर उर्फ मोनू तथा जिया उर्र रहमान उर्फ वकास को राजस्थान एसटीएस की टीम ने हिरासत में लिया है। दोनों आतंकियों को नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी ने जोधपुर में एटीएस को सौंपा। दोनों आतंकियों को आज स्थानीय कोर्ट में पेश कर एटीएस ने रिमांड पर लेते हुए जयपुर स्थित प्रतापनगर पुलि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Oct 2014 02:14 AM (IST)
        

108 एम्बुलेंस आवश्यक सेवा घोषित, नहीं कर सकेंगे हड़ताल

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान सरकार ने 108 एम्बुलेंस आपातकालीन सेवा के समस्त कार्यालय एवं कर्मचारियों तथा उसके कार्यकलापों से संबंधित समस्त सेवाओं को आगामी छह महीनों तक आवश्यक सेवा घोषित किया है। इस सम्बन्ध में जारी एक अधिसूचना के अनुसार राज्य सरकार ने राजस्थान अत्यावश्यक सेवाएं अनुरक्षण अधिनियम 1970 द्वारा प्रदत्ता शक्तियों का प्रयोग करते हुए तुरंत प्रभाव से जीवीके ईएमआरआई द्वारा संचालि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 02:12 AM (IST)
        

वसुंधरा सरकार लाएगी गुड गर्वनेंस एक्ट

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार प्रदेश में गुड गर्वनेंस एक्ट लाने की तैयारी कर रही है। यह एक्ट बनाने की प्रक्रिया जोर-शोर से चल रही है और इसमें सरकारी कर्मचारियों की मनमानी पर लगाम लगाने के लिए कड़े प्रावधान शामिल किए जा सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि यह एक्ट प्रदेश की पिछली सरकार के समय लागू किए गए लोक सेवा गारंटी कानून और सुनवाई का अधिकार अधिनियम को मिलाकर बनाया जा रह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 01:51 AM (IST)
        

सेना भर्ती में सामने आया फर्जीवाड़ा

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के सीकर में चल रही सेना भर्ती के दौरान टोकन के आधार पर दूसरे के लिए दौड़ रहे 21 अभ्यर्थी पकड़े गए है। पुलिस और सैन्य सूत्रों के अनुसार सीकर जिले के फतेहपुर, धौद तथा श्रीमाधोपुर तहसील क्षेत्र के अभ्यर्थियों की शारीरिक क्षमता जांचने के लिए आज सुबह हुई दौड़ में गड़बड़ी की आशंका पर सेना की खुफिया विंग ने जांच की। सूत्रों ने बताया कि जांच में फर्जी टोकन के जरिए द... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Oct 2014 01:55 AM (IST)
        

नौ साल से रख रहे हैं पत्नी के लिए करवा चौथ का व्रत

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। वैसे तो महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र की कामना के लिए करवा चौथ का व्रत रखती है। लेकिन राजस्थान में एक टैक्स कंसल्टेंट संदीप अग्रवाल नौ साल से करवाचौथ का व्रत रख रहे हैं। शादी के बाद से उन्होंने पत्नी के साथ व्रत रखना शुरू किया। संदीप ने बताया, वे बिना पानी पीए व्रत रखते हैं। चांद देखकर पत्नी के साथ व्रत खोलते हैं। साल में वे कोई व्रत नहीं रखते। पत्नी और बच्चों की लं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Oct 2014 02:19 AM (IST)
        

राजस्थान के चांदोली गांव पहुंचे जुकरबर्ग

जागरण संवाददाता, जयपुर। सोशल मीडिया साइट फेसबुक के संस्थापक और दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति मार्क जुकरबर्ग शुक्रवार को निजी दौरे पर राजस्थान में अलवर के चांदोली गांव आए। जुकरबर्ग ने यहां बने सायबर विलेज सेंटर में स्कूली बच्चों और ग्रामीणों से मुलाकात की और जानने का प्रयास किया कि गांव में इंटरनेट की पहुंच बनाने में यह केंद्र कैसे मददगार साबित हो रहे है। जुकरबर्ग का कार्यक्रम प्रशासन ने पूर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 11 Oct 2014 01:03 AM (IST)
        

उप राष्ट्रपति ने अजमेर दरगाह में जियारत की

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने अजमेर में प्रसिद्ध सूफी संत ख्वाजा हजरत मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह की जियारत की तथा पवित्र मजार पर चादर चढ़ाई। उन्होंने देश में अमन, चैन और खुशहाली की दुआ मांगी। अंसारी ने आस्ताना शरीफ में पवित्र मजार पर माथा टेक कर दुआ मांगी। आस्ताना शरीफ में जियारत के पश्चात उप राष्ट्रपति का साहबजादी साहब की दालान में अंजुमन कमेटी की ओर से इस्तकबाल किय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 10 Oct 2014 02:09 AM (IST)
        

इन्वेस्टर्स फ्रेंडली माहौल को करेंगे प्रमोट : वसुंधरा

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश में 'बिजनेस कल्चर' को प्रमोट करते हुए निवेशकों को 'इन्वेस्टर्स फ्रेंडली' माहौल देने के लिये प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि देश और दुनिया के व्यवसायिक जगत में मारवाड़ी बिजनेस में नम्बर वन हैं। उन्होंने कहा कि सरकार यहां के व्यवसायियों की बिजनेस स्किल्स के माध्यम से निवेश का अनुकूल माहौल बनाते हुए नई नीतिय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 09 Oct 2014 01:32 AM (IST)
        

राजस्थान की जेलों में कैदियों के लिए गौसेवा योजना

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान की जेलों में बंद जिन कैदियों का व्यवहार अच्छा है उनको गौशालाओं में गायों की सेवा में लगाया जाएगा। जेल महानिदेशक ने इस बारे में सीएमओ को प्रस्ताव भेजा है। इस प्रस्ताव के तहत जिन कैदियों का व्यवहार काफी समय से बेहतर है, उनको गौशालाओं में रहने और गायों की सेवा के लिए चुना जाएगा। उन कैदियों को जेल नियमावली के अनुसार ही मेहनताना भी दिया जाएगा। जेल विभाग इस प्रस्ताव क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 08 Oct 2014 02:32 AM (IST)
        

महिला ने थाने में फांसी लगाकर दी जान, पूरा स्टाफ लाइन हाजिर

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के सिरोही जिले में पुलिस की कस्टडी में सोमवार सुबह एक महिला की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि महिला ने शौचालय में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। पुलिस ने शव को मुर्दाघर में रखवाया है। मामला सिरोही के स्वरूपगंज थाने का है। महिला द्वारा आत्महत्या किए जाने का समाचार फैलने के बाद क्षेत्र के लोग पुलिस थाने पर पहुंचकर प्रदर्शन करने लगे, मामला बढ़ता देख प्रशासन ने ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 07 Oct 2014 02:26 AM (IST)
        

150 साल बाद ऊंट की कुर्बानी नहीं

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। ईद-उल-जुहा पर पिछले 150 वर्ष से दी जा रही ऊंट की कुर्बानी इस बार टोंक में नहीं दी जाएगी। टोंक रियासत के पूर्व नवाब इब्राहिम अली खां के समय से यहां ईद पर ऊंट की कुर्बानी दी जाती रही है। देश में हमेशा यह चर्चा में रही है। अंजुमन सोसायटी खानदाने अमीरिया के प्रवक्ता ने बताया कि ऊंट के राज्य पशु घोषित होने से यह फैसला लिया गया है। गौरतलब है कि राजस्थान सरकार ने पिछले दिन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 06 Oct 2014 02:11 AM (IST)
        

घर में शौचालय नहीं होने पर रुकेगी वेतनवृद्धि

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से शौचालयों के निर्माण पर दिए जा रहे विशेष जोर को देखते हुए राजस्थान सरकार ने ऐसे राशन डीलरों के लाइसेंस निरस्त करने की तैयारी कर रही है जिनके घरों में शौचालय नहीं है। वहीं वसुंधरा सरकारी कर्मचारियों में सफाई के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए राज्य कर्मचारियों के सेवा नियमों में बदलाव की तैयारी कर रही है। इसके तहत वर्तमान में कार्यरत सरकारी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Oct 2014 01:44 AM (IST)
        

पहली जैतून रिफाइनरी राजस्थान में

जयपुर। जैतून के तेल का उत्पादन करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य होगा। बीकानेर जिले के लूणकरणसर में जैतून तेल की रिफाइनरी स्थापित की गई है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शुक्रवार को रिफाइनरी का उद्घाटन किया। रिफाइनरी शुरू कराने के लिए इजरायल से विशेषज्ञों की टीम काफी समय से यहां के इंजीनियरों के साथ काम कर रही थी। प्रदेश में इस समय करीब 300 हेक्टेयर भूमि पर जैतून की खेती हो रही है, जिसे बढ़ाक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 04 Oct 2014 01:40 AM (IST)
        

कल्याण सिंह, वसुंधरा राजे ने रेलवे स्टेशन पर की सफाई

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की मौजूदगी में जनसंघ के संस्थापक पं. दीनदयाल उपाध्याय के जन्म स्थान धानक्या गांव में आज ''स्वच्छ राजस्थान-स्वच्छ भारत'' अभियान के राज्य स्तरीय समारोह में प्रदेशवासियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। कल्याण सिंह और वसुंधरा राजे ने धानक्या रेलवे स्टेशन पर झाडू लगाकर स्वच्छ भारत अभियान का प्रदेश में आगाज किया। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 03 Oct 2014 02:20 AM (IST)
        

अशोक गहलोत के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश

जयपुर [नरेन्द्र शर्मा]। जयपुर जिला अपर महानगर मजिस्ट्रेट ने एक सरकारी अस्पताल भवन का कम दामों पर अपने चहेते चिकित्सक को विक्रय करने के मामले में राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, तत्कालीन उद्योग मंत्री और प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष डॉ. चन्द्रभान, आईएएस अधिकारी एन.सी. गोयल एवं चिकित्सक विमल सोनी के खिलाफ सीआरपीसी की धारा 156 तहत मुकदमा दर्ज करने का आदेश पुलिस को दिया है। जयपुर निवासी ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 02:20 AM (IST)
        

स्थानीय निकायों में 'स्मार्ट लीडरशिप' जरूरी : नायडू

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि देश में स्थानीय निकायों की कार्यप्रणाली में बदलाव के लिए उनमें 'स्मार्ट लीडरशिप' तैयार करना जरूरी है। 'स्मार्ट लीडरशिप' के बल पर ही शहरी निकाय धरातल पर लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए एकीकृत योजना बनाकर सुनियोजित विकास की राह को आसान बना सकते है। नायडू मंगलवार को जयपुर में 'अरबन ट्रांसफोर्मेशन ब्लू प्रिंट'... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:40 AM (IST)
        
(News from Jaipur, Rajasthan)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Jaipur, India Monday 20 10 2014

31°c
यह भी देखें