मुंबई

  • मुंबई में अब सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर 5000 तक जुर्माना

            
    Rs 5000 fine for spitting in public place in MumbaiUpdated on: Tue, 09 Feb 2016 04:28 AM (IST)

    मुंबई। महाराष्ट्र सरकार अगले महीने होने वाले विधानसभा बजट सत्र के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर कहीं भी थूकने पर रोक लगाने का विधेयक पेश करेगी। यह तेजी से फैल रहे तपेदिक जैसे संक्रामक रोग पर काबू पाने के लिए उठाया जाने वाला कदम है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री दीपक सावंत ने बताया कि प्रस्तावित कानून के मुताबिक पहली बार थूकने पर दोषियों को 1,000 रुपए का जुर्माना होगा। साथ ही सार्वजनिक स्थान या सरकार... और पढ़ें »

  • शनि शिंगणापुर में अब पुरुष भी चबूतरे पर चढ़कर नहीं कर सकेंगे शनि की पूजा

            
    Now men will not be mounted to worship on platform of Shani SingnapurUpdated on: Mon, 08 Feb 2016 05:11 AM (IST)

    मुंबई। महिलाओं को समान अधिकार दिलाने की बैठक पुरुषों के अधिकार कम करने पर खत्म हुई। मामला शनि शिंगणापुर मंदिर में पुरुषों के ही समान महिलाओं को चबूतरे पर चढ़कर तेल चढ़ाने और पूजा करने का अधिकार दिलाने के लिए रविवार को हुई बैठक का है। श्रीश्री रविशंकर के साथ शिंगणापुर ट्रस्ट और भूमाता ब्रिगेड के साथ लंबी बैठक चली। श्रीश्री ने जहां बैठक में विवाद सुलझाने का दावा किया है, वहीं भूमाता ब्रिगेड ने बै... और पढ़ें »

  • होटलों और कारों की मांग ने बढ़ाई परेशानी, 60 देशों के आगंतुकों के आने की उम्मीद

            
    Increased demand for hotels and car trouble, 60 countries as visitors expectedUpdated on: Sun, 07 Feb 2016 05:11 AM (IST)

    मुंबई। हाल के वर्षों में अब तक के सबसे बड़े वित्तीय कार्यक्रम और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना ‘मेक इन इंडिया’ के लिए मुंबई का बांद्रा-कुर्ला कॉम्पलेक्स (बीकेसी) सज रहा है। 13 से 18 फरवरी तक चलने वाले इस कार्यक्रम से मुंबई का यह नया वित्तीय हब पूरी तरह से व्यस्त हो जाएगा। इसे औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) द्वारा आयोजित किया जा रहा है। ‘मेक इन ... और पढ़ें »

  • भुजबल को गिरफ्तार करने की तैयारी

            
    Preparing to arrest to BhujbalUpdated on: Fri, 05 Feb 2016 05:25 AM (IST)

    मुंबई। मनी लॉन्डरिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पूर्व पीडब्ल्यूडी मंत्री छगन भुजबल और बेटे पंकज भुजबल को भी गिरफ्तार करने की तैयारी कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक छगन भुजबल के अमेरिका से वापस लौटने के बाद उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है। भुजबल एक सेमिनार में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका गए हुए हैं। उनके रविवार को भारत लौटने की उम्मीद है। - मामले में भुजबल के भतीजे समीर भुजबल की गिरफ्तारी पहले... और पढ़ें »

  • स्वच्छ शहरों की नगर परिषदों को मिलेंगे 2 करोड़ : फडणवीस

            
    Councils of cities of clean city  will get 2 cr: FadnavisUpdated on: Thu, 04 Feb 2016 05:52 AM (IST)

    मुंबई। राज्य सरकार की ओर से अब चुने गए स्वच्छ शहरों की नगर परिषदों को 2 करोड़ रुपए तक की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इसकी घोषणा की है। बुधवार को यशवंतराव चव्हाण प्रतिष्ठान में 2 अक्टूबर 2015 से 26 जनवरी 2016 तक के खुले में शौच से मुक्त और स्वच्छ 35 शहरों के नगराध्यक्ष और मुख्याधिकारियों का सम्मान किया गया। साथ ही खुले में शौच से मुक्त कोल्हापुर महानगर पालिका को भी... और पढ़ें »

  • महाराष्ट्र में एक अप्रैल से प्लास्टिक की बोतल में नहीं बिकेगी शराब

            
    Maharashtra will not sell wine in plastic bottle from one AprilUpdated on: Wed, 03 Feb 2016 03:52 AM (IST)

    मुंबई। राज्य सरकार ने प्लास्टिक की बोतल में देशी-विदेशी शराब बेचने पर रोक लगा दी है। सरकार का यह निर्णय एक अप्रैल 2016 से लागू होगा। बॉम्बे हाईकोर्ट को सोमवार को सरकार के इस फैसले की जानकारी दी गई। महाराष्ट्र देश का पहला राज्य है जिसने इस तरह का फैसला लिया है। प्लास्टिक की बोतल में शराब रखने के खिलाफ ग्लोबल इन्वायरो साल्यूशन नामक संस्था ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। जस्टिस वीएम कानडे व जस्ट... और पढ़ें »

  • मधुमक्खियों ने किसान को बनाया लखपति

            
    Bees made millionaire farmersUpdated on: Tue, 02 Feb 2016 04:59 AM (IST)

    मुंबई। एक किसान बिना जमीन, पानी और फसल उगाए हर महीने लाखों रुपए कमा रहा है। वह भी दूसरों के खेत से। जी हां ऐसा कर दिखाया है बुलढाणा के यंग किसान राजेंद्र बैरागी ने। कमा रहे हैं लाखों रुपए - राजेंद्र के पास 8 एकड़ पुश्तैनी जमीन थी, जिस पर मुनगा (ड्रम स्टिक्स) की खेती होती थी। - लेकिन बार-बार बिगड़ते मौसम के कारण मुनगा की फसल खराब हो रही थी। - इस दिक्कत को लेकर राजेंद्र बुलढाणा के एग्रीकल्चर कॉल... और पढ़ें »

  • योगा सिखा कर जीता नेशनल अवॉर्ड

            
    National Award wins for teaching yogaUpdated on: Mon, 01 Feb 2016 05:43 AM (IST)

    मुंबई। आंखों में सफलता का सपना लेकर दो दशक पहले ओडिशा से मुंबई पहुंचे बिजयकुमार महाराना (47) ने मेहनत और लगन के बल पर एक खास मुकाम हासिल किया है। महाराना को यूथ अफेयर्स एंड स्पोर्ट्स मिनिस्टरी की ओर से इस साल का नेशनल यूथ अवॉर्ड दिया गया है। फुटपाथ से शुरू हुआ सफ़र.... - फुटपाथ से शुरू हुए सफर को इस मंजिल तक पहुंचाने के लिए महाराना को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। - महाराना को गरीबों, कैंसर पीड़ितो... और पढ़ें »

  • बाल ठाकरे की संपत्ति में हिस्सा मांगा बेटे जयदेव ने

            
    Son Jayadeva seeks share in estate of Bal ThackerayUpdated on: Sun, 31 Jan 2016 04:34 AM (IST)

    मुंबई। बालासाहेब ठाकरे की संपत्ति बंटवारे में पेंच फंस गया है। उनसे अलग हो चुके बेटे जयदेव ने बॉम्बे हाईकोर्ट में केस दर्ज कराकर दावा किया है कि उन्हें भी बाल ठाकरे की संपत्ति में हिस्सा मिलना चाहिए, क्योंकि कानूनी तौर वे बालासाहेब के उत्तराधिकारी हैं। जयदेव ने भाई उद्धव ठाकरे तथा परिवार के तीन और उनके दिवंगत भाई बिंदुमाधव के परिवार के तीन सदस्यों के खिलाफ संपत्ति के लिए केस दर्ज कराया है। बाल ठ... और पढ़ें »

  • कोहली के प्रशसंक को गिरफ्तार करने वाला पाक करता है भारत से नफरत: शिवसेना

            
    pakistan hates india claims shivsenaUpdated on: Sat, 30 Jan 2016 05:42 AM (IST)

    मुंबई। भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली के एक प्रशंसक को तिरंगा फहराने पर गिरफ्तार कर लिए जाने पर शिवसेना ने पाकिस्तान पर हमला बोला है। शिवसेना ने कहा, पाकिस्तान की इस हरकत से पता चलता है कि वह भारत से कितना नफरत करता है। जबकि पाकिस्तान की धरती पर आतंकी खुले आम घूम रहे हैं। सत्तारूढ़ गठबंधन के भागीदार ने यह भी बताने की मांग की कि भारत सरकार राष्ट्र विरोधी तत्वों एवं पाकिस्तानी प्रेमियों के खिलाफ कब कार्रव... और पढ़ें »

  • हाईकोर्ट ने स्टे देने से किया इनकार, छगन भुजबल को वापस करना होगा गार्डन

            
    High Court refuses to grant stay to Chhagan BhujbalUpdated on: Thu, 28 Jan 2016 04:45 AM (IST)

    मुंबई। बांबे हाईकोर्ट ने राज्य के पूर्व मंत्री व राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता छगन भुजबल को झटका दिया है। मामला भुजबल के बांद्रा स्थित मुंबई एज्युकेशन ट्रस्ट(एमईटी) को उद्यान के रुप में दी गई जगह को वापस लौटाने का है। इस संबंध में मुंबई महानगरपालिका ने नोटिस जारी किया था। एमईटी ने इस नोटिस पर स्टे लगाने की मांग को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। पर हाईकोर्ट ने स्टे लगाने से इनकार कर दि... और पढ़ें »

  • वीरता पुरस्कार हासिल करने वाले मोहित दलवी का नहीं टूटेगा घर

            
    Bravery awardee Mohit's house will not breakUpdated on: Wed, 27 Jan 2016 04:18 AM (IST)

    मुंबई। वीरता पुरस्कार हासिल करने वाले मोहित दलवी का घर अब नहीं टूटेगा। महानगरपालिका ने वालकेश्वर इलाके के झोपड़े में रहने वाले दलवी का घर अवैध बताते हुए तोड़क कार्रवाई का नोटिस दिया था। लेकिन स्थानीय विधायक मंगलप्रभात लोढ़ा की पहल पर फिलहाल इसे स्टे मिल गया है। दलवी अनाथ है और घर में अकेला रहता है। मनपा ने नोटिस देकर दलवी को घर के कागजात पेश करने को कहा था। ऐसा न करने पर बीएमसी एक्ट 1888 की धा... और पढ़ें »

  • धीरूभाई अंबानी, रजनीकांत सहित 10 को सरकार ने दिया पद्मविभूषण

            
    Dhirubhai Ambani among 10 gets Padma VibhushanUpdated on: Tue, 26 Jan 2016 04:32 AM (IST)

    मुबई। केंद्र सरकार ने सोमवार को पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी। दिवंगत उद्योगपति धीरूभाई अंबानी और अभिनेता रजनीकांत को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है। कुल 10 हस्तियों को देश का यह दूसरा सर्वोच्च सम्मान दिया गया है। इनमें शास्त्रीय गायिका गिरिजा देवी, ख्यात नृत्यांगना यामिनी कृष्णमूर्ति और जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल जगमोहन प्रमुख हैं। 112 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई है। इनमें 19 पद... और पढ़ें »

  • किसानों से सीधे फल-सब्जी खरीद सकेंगे

            
    Be able to buy fruits and vegetables directly from farmersUpdated on: Mon, 25 Jan 2016 03:50 AM (IST)

    मुंबई। प्रदेश में हो सकता है कि जल्द ही किसानों व उपभोक्ताओं के बीच सीधे कारोबार होने लगे। दरअसल राज्य के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने राज्य मंत्रिमंडल के समक्ष एक प्रस्ताव रखा है। इसके तहत किसानों और उपभोक्ताओं के बीच सीधे कारोबार की अनुमति होगी। और मध्यस्थ के तौर पर कृषि उत्पाद बाजार विपणन समिति (एपीएमसी) की भूमिका नहीं होगी। यानी किसी क्षेत्र विशेष के निवासी फल-सब्जी के लिए सीधे किसानों को आॅर... और पढ़ें »

  • अवैध निर्माण हटाने कब तक बनेगी नई नीति: हाईकोर्ट

            
    How will make new policy to remove illegal construction: HCUpdated on: Sun, 24 Jan 2016 05:05 AM (IST)

    मुंबई। अवैध निर्माण से निपटने सरकार नई नीति कब तक लेकर आएगी। शुक्रवार को बॉम्बे हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से इस पर जवाब मांगा है। पिछली सुनवाई के दौरान सरकार ने अवैध निर्माण को लेकर नीति का एक मसौदा पेश किया था। इस पर हाईकोर्ट ने नाराजगी जताई थी। साथ ही सरकार को नीति पर पुनर्विचार करने का निर्देश दिया था। न्यायमूर्ति अभय ओक व न्यायमूर्ति अभय िथप्से की खंडपीठ ने कहा कि मसौदे के रुप में पेश की गई... और पढ़ें »

  • सलमान खान के खिलाफ जल्द ही सुप्रीम कोर्ट जाएगी सरकार

            
    Government will go Supreme Court soon against Salman KhanUpdated on: Fri, 22 Jan 2016 04:11 AM (IST)

    मुंबई। सलमान खान के हिट एंड रन मामले में हाईकोर्ट से बरी होने के बाद उक्त आदेश को चुनौती देने के लिए महाराष्ट्र सरकार एक हफ्ते के अंदर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करेगी। इसके लिए आदेश जारी किए जा चुके हैं। सीएम फडणवीस ऐलान कर चुके हैं कि सलमान को सभी आरोपों से बरी करने के हाईकोर्ट के फैसले को सरकार चुनौती देगी। कानूनन हाई कोर्ट के आदेश को 90 दिन के अंदर चुनौती दी जा सकती है। सलमान को 10 दिस... और पढ़ें »

  • बाबा रामदेव और शिल्पा शेट्टी ने किया योगा

            
    Yoga by Baba Ramdev and Shilpa ShettyUpdated on: Thu, 21 Jan 2016 05:15 AM (IST)

    मुंबई। बुधवार को हुए एक शिविर में बाबा रामदेव और शिल्पा शेट्टी ने एक साथ योगा किया। भले ही दोनों ने यहां लोगों को योग के गुर सिखाए। सोशल मीडिया पर योगा फोटोज शेयर कर मजाक उड़ाया जा रहा है। शिविर के दौरान शिल्पा ने योग पर लिखी अपनी किताब ‘ग्रेट इंडियन डाइट’ बाबा रामदेव के हाथों लॉन्च करवाई । उन्होंने ट्विटर पर लिखा, बाबा रामदेव के समर्थन और आशीर्वाद से मैं बेहद उत्साहित हूं।’और पढ़ें »

  • 255 शहरों को मिलेगी 24 घंटे बिजली, राज्य मंत्रिमंडल का फैसला

            
    255 cities will power 24 hours, state cabinet decidedUpdated on: Wed, 20 Jan 2016 04:32 AM (IST)

    मुंबई। केंद्र सरकार की दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति और एकात्मिक उर्जा विकास योजना को राज्य मंत्रिमंडल ने मंगलवार को मंजूरी दे दी। इस पर अमल से राज्य के 255 शहरों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति हो सकेगी। साथ ही वर्ष 2019 तक 19 लाख घरों तक बिजली पहुंच सकेगी। ऊर्जामंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना के लिए सरकार, ग्रामीण विद्युतीकरण निगम और महावित... और पढ़ें »

  • हाजी अली में महिलाओं के प्रवेश पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार

            
    Bombay HC will wait verdict of SC to ban entry of women in DargahUpdated on: Tue, 19 Jan 2016 01:18 AM (IST)

    मुंबई। हाजी अली दरगाह में महिलाओं के प्रवेश को लेकर फिलहाल बांबे हाई कोर्ट ने कोई फैसला नहीं दिया है। वह सबरीमाला मंदिर के संदर्भ में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार करेगा। सुप्रीम कोर्ट जैसा कहेगा वैसा ही बांबे हाई कोर्ट करेगा। शीर्ष न्यायालय को केरल के सबरीमाला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश मामले में फैसला देना है। इस ऐतिहासिक दरगाह के गर्भगृह में हाजी अली ट्रस्ट द्वारा महिलाओं के प्... और पढ़ें »

  • मंत्री पंकजा मुंडे स्कूटी से गिरी, सर में लगी चोट

            
    Minister Pankaja Munde falls from Scotty, head injuryUpdated on: Sun, 17 Jan 2016 04:51 AM (IST)

    मुंबई। महाराष्ट्र की ग्रामीण विकास, महिला और बाल कल्याण मंत्री पंकजा मुंडे शुक्रवार शाम स्कूटी से गिरकर घायल हो गई। सर में चोट लगने के बाद उन्हें हॉस्पिटल में इलाज के लिए भर्ती करवाया गया था, जहां कुछ घंटे रखने के बाद डॉक्टरों ने उन्हें घर जाने की इजाजत दे दी। फिलहाल पंकजा की हालत स्थिर है, डॉक्टर ने उन्हें आराम करने की सलाह दी है। जानकारी के मुताबिक पंकजा मुंडे शुक्रवार शाम मुंबई के रॉयल स्टोन ... और पढ़ें »

(News from Mumbai, Maharashtra)

Mumbai, India Wednesday 10 02 2016

24°c

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें