Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 19,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मुंबई

एशिया का तीसरा सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज

मुंबई। महाराष्ट्र लगातार तरक्की की सीढियां चढ़ते जा रहा है। अर्थव्यवस्था हो या फिर इंफ्रास्ट्रक्चर सभी क्षेत्रों में महाराष्ट्र ने प्रगति की है। नए बिज़नेस, इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स से लेकर कई उद्योग राज्य में स्थापित किए गए हैं। इन सभी विकास कायरें के बारे में झलक महाराष्ट्र की सीरीज के तहत हम आपको सिलसिलेवार जानकारी दे रहे हैं। आज इस कड़ी में हम आपको महाराष्ट्र के कोंकण में स्थित पनवलनाडी विया... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 02:08 AM (IST)
        

रेल हादसे में दोनों हाथ गंवाने वाली लड़की को रेलवे ने दी नौकरी

मुंबई। रेल हादसे में दोनों हाथ गंवाने वाली मोनिका मोरे की मध्य रेलवे के प्रवासी सलाहकार (परामर्श) समिति में सदस्य के रूप में नियुक्ति की गई है। क्रिकेटर और राज्यसभा सांसद सचिन तेंदुलकर ने रेलवे मंत्रालय से उनके नाम की सिफारिश की थी। इसके बाद मध्य रेलवे ने विभागीय रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य के रूप में मोनिका की नियुक्ति की है। अब जल्द ही मोनिका रेलवे को मुंबई के रेल यात्रियों की समस्याओं और स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 02:59 AM (IST)
        

कुंभ मेला मामले के जमीन अधिग्रहण मुद्दे पर हाईकोर्ट सख्त, मांगा हलफनामा

मुंबई। कुंभ मेले के आयोजन के लिए अब तक सिर्फ 54 एकड़ जमीन का ही अधिग्रहण हो पाया है। अभी भी 269 एकड़ जमीन का अधिग्रहण शेष है। सोमवार को नाशिक महानगर पालिका की ओर से पैरवी कर रहे वकील ने बॉम्बे हाइकोर्ट को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अधिग्रहण की प्रक्रिया में देर होने से मेले के आयोजन के लिए जरूरी इंतजाम के काम में विंलब हो रहा है। इसलिए सरकार को जमीन अधिग्रहण की प्रक्त्रिया शीघ्रता से पूरा करने क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 03:28 AM (IST)
        

महाराष्ट्र सदन घोटाला मामले में फिर भाजपा के निशाने पर भुजबल

मुंबई। भाजपा सांसद किरीट सोमैया के निशाने पर एक बार फिर से राष्ट्रवादी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री छगन भुजबल हैं। सोमैया ने महाराष्ट्र सदन घोटाला मामले में एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) से छगन भुजबल के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की है। इसको लेकर सोमैया ने एसीबी के अधिकारी विश्वास नागरे पाटील से मुलाकात की है। उन्होंने एसीबी के अधिकारियों को भुजबल से जुड़े दस्तावेजों के सबूत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 02:15 AM (IST)
        

संपत्ति कर से जुड़े मामले में शाहरुख खान को बड़ी राहत

मुंबई। संपत्ति कर से जुड़े एक मामले में इनकम टैक्स अपीलेट ट्रिब्यूनल ने फिल्म अभिनेता शाहरुख खान को बड़ी राहत दी है। ट्रिब्यूनल ने इस संबंध में आयकर विभाग के उस आदेश को रद्द कर दिया है जिसके तहत विभाग ने शाहरुख खान द्वारा अपनी पत्‍‌नी गौरी को दी गई राशि में दो करोड़ 28 लाख रुपए ब्याज के रूप में जोड़ा था। यह रकम एसेसमेंट वर्ष 2005-6 में जोड़ी गई थी। शाहरुख ने गौरी को निरब्याज एक करोड 63 लाख रुपए दिए थे।... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 03:11 AM (IST)
        

शरद पवार के जन्मदिन पर नहीं दिखा उत्साह

मुंबई। केंद्र और राज्य की सत्ता से बेदखल राष्ट्रवादी कांग्रेस के प्रमुख शरद पवार के जन्मदिन पर पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के उत्साह में कमी साफ नजर आई। पवार फि लहाल ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती हैं। पवार के 74 वे जन्मदिवस पर शुक्रवार को पार्टी मुख्यालय राष्ट्रवादी भवन में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। पार्टी प्रवक्ता नवाब मलिक ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। सुबह वरिष्ठ नागरिकों का सम्मा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Dec 2014 03:15 AM (IST)
        

ठाकरे बंधुओं को सहमति से विवाद सुलझाने का सुझाव

मुंबई। बांबे हाई कोर्ट ने उद्धव ठाकरे और जयदेव को वसीयत का विवाद आपसी सहमति से सुलझाने का सुझाव दिया है। शिवसेना के दिवंगत संस्थापक बाल ठाकरे ने अपने वसीयत में संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा उद्धव के नाम कर दिया, जबकि जयदेव को फूटी कौड़ी भी नहीं दी। जयदेव ने वसीयत को इस आधार पर कोर्ट में चुनौती दी है कि उसे तैयार करते वक्त उनके पिता बाल ठाकरे दिमागी तौर पर स्वस्थ नहीं थे। जस्टिस गौतम पटेल ने शुक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Dec 2014 04:01 AM (IST)
        

याकूब मेमन की फांसी की सजा पर रोक जारी

मुंबई/ नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने 1993 के मुंबई बम धमाकों के दोषी याकूब अब्दुल रज्जाक मेमन की फांसी पर लगी रोक जारी रखते हुए महाराष्ट्र सरकार एवं अन्य को नोटिस जारी किए। जस्टिस अनिल आर. दवे, जस्टिस जस्ती चेलमेश्वर और जस्टिस कुरियन जोसेफ की बेंच ने बुधवार को ओपन कोर्ट में सुनवाई के दौरान महाराष्ट्र सरकार, सीबीआई और विशेष कार्य बल को नोटिस जारी करके जवाब-तलब भी किया। मामले की सुनवाई 28 जनवरी 2015 ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Dec 2014 02:42 AM (IST)
        

महिलाओं ने गाउन पहना तो होगा जुर्माना, महिला मंडल का फैसला

मुंबई। महिलाओं पर बढ़ते अत्याचारों को लेकर जींस फिर मोबाइल पर प्रतिबंध के फैसले के बाद अब नवी मुंबई में महिलाओं के गाउन पहनने पर रोक का एक अनोखा फैसला सामने आया है। दुष्कर्म की बढ़ती घटनाओं पर रोक लगाने के लिए नवी मुंबई के एक गांव में महिलाओं के गाउन पहनने पर ही रोक लगा दी गई है। गांव की इंद्रायणी महिला मंडल ने यह रोक लगाई है। इतना ही नहीं इस आदेश के उल्लंघन पर 500 रुपए का जुर्माना भी वसूला जा रहा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Dec 2014 02:26 AM (IST)
        

राज्य सरकार ने प्लास्टिक से बने तिरंगों पर लगाया प्रतिबंध

मुंबई। राज्य में सभी स्कूलों और कॉलेजों के विद्यार्थियों को राष्ट्रीय त्योहारों पर कागज से बने राष्ट्रीय ध्वज का ही इस्तेमाल करना होगा। राज्य सरकार ने स्कूल और कालेजों में प्लास्टिक से बने राष्ट्रीय ध्वज के उपयोग पर पांबदी लगा दी है। सरकार ने प्लास्टिक के बजाय कागज से बने राष्ट्रीय ध्वज के इस्तेमाल करने का आदेश दिया है। इस संबंध में सोमवार को शासनादेश भी जारी कर दिया गया है। राज्य सरकार ने नया... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 10 Dec 2014 02:25 AM (IST)
        

अभिनेता दिलीप कुमार के स्वास्थ्य में सुधार

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार की हालत में तेजी से सुधार हो रहा है। शनिवार देर शाम सर्दी और खांसी की शिकायत के बाद निमोनिया के उपचार के लिए उन्हें लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था। एक दिन के इलाज के बाद उनकी हालत पहले से बेहतर बताई जा रही है। रविवार को परिवार के एक सदस्य ने बताया कि दिलीप साहब अब ठीक हैं । एंटीबायोटिक दवाएं ले रहे हैं। उनका निमोनिया का इलाज चल रहा है। इलाज का सकारात्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Dec 2014 02:04 AM (IST)
        

5,500 करोड़ रुपए में बना है मुंबई एयरपोर्ट का नया टर्मिनल

मुंबई। आर्थिक विकास के साथ ही भारत में भी एविएशन सेक्टर में बढ़ोत्तारी आई है। मुंबई और दिल्ली के एयरपोर्ट अमेरिका और यूरोप के हवाई अड्डों को चुनौती दे रहे हैं। ये एयरपोर्ट अधिक से अधिक लोगों को बेहतर सुविधा देने के साथ ही अपनी सुंदरता के कारण भी आकर्षण का केंद्र हैं। मुंबई एयरपोर्ट देश के सबसे व्यस्त हवाईअड्डों में से एक है। यात्रियों को बेहतर सुख-सुविधा और आराम देने के लिए मुंबई के छत्रपति शि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 08 Dec 2014 02:32 AM (IST)
        

महाराष्ट्र सरकार का पहला कैबिनेट विस्तार

मुंबई। राज्य की 34 दिन पुरानी देवेंद्र फडणवीस सरकार के पहले मंत्रिमंडल विस्तार में शुक्रवार को 20 नए मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। इनमें 10 कैबिनेट और 10 राज्यमंत्री शामिल हैं। विधानभवन परिसर में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल सी. विद्यासागर राव ने भाजपा और शिवसेना विधायकों व नेताओं को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। कांग्रेस व राष्ट्रवादी के नताओं ने इस समारोह में भाग नहीं लिया। मंत्री बनने वालों... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 07 Dec 2014 03:07 AM (IST)
        

मराठा आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट पहुंची महाराष्ट्र सरकार

Maha govt moves SC against HC order on Maratha reservations

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि उसने मराठा आरक्षण पर बांबे हाई कोर्ट के आदेश पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक विशेष सुनवाई याचिका दायर की है। महाराष्ट्र की कांग्रेस व राकांपा गठबंधन वाली पूर्ववर्ती सरकार ने सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में मराठा समुदाय को आरक्षण देने का निर्णय लिया था। हाई कोर्ट ने पिछले माह उसे लागू करने पर रोक लगा दी थी। महाराष्ट्र भाजपा के वरिष्ठ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 06 Dec 2014 01:38 AM (IST)
        

फडणवीस मंत्रिमंडल का विस्तार आज, 15 मंत्री लेंगे शपथ

मुंबई। देवेंद्र फडणवीस सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार शुक्रवार (5 दिसंबर) सुबह दस बजे विधानभवन परिसर में होगा। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। सूत्रों के अनुसार दोनों दलों के 15 नेता मंत्री पद की शपथ लेंगे, जिसमें शिवसेना के सात या आठ हो सकते हैं। उल्लेखनीय है कि पहले भाजपा के 10 व शिवसेना के 12 नेताओं के मंत्री पद की शपथ लेने की बात कही गई थी। लेकिन अब भाजपा नेतृत्व की इच्छा के मुताबिक विस्तार दो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 05 Dec 2014 01:57 AM (IST)
        

हिट एंड रन मामले में तय सीमा से दोगुनी शराब पिए थे सलमान

मुबई। एक्टर सलमान खान की मुश्किलें बढ़ गई हैं। 2002 के हिट एंड रन मामले में हो रही सुनवाई में एक्सपर्ट ने अदालत में माना कि मेडिकल टेस्ट में सलमान खान के ब्लड सैंपल में एल्कोहल पाया गया। एक्सपर्ट ने यह भी दावा किया कि एल्कोहल की मात्रा सामान्य से ज्यादा थी। एक्सपर्ट ने बुधवार को अदालत में कहा, मैंने मॉरफोलीन टेस्ट भी किया, जिसके नतीजे पॉजिटिव रहे। सलमान के खून में एथिल एल्कोहल की मात्रा 62 मिल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 04 Dec 2014 01:46 AM (IST)
        

13 मंत्रियों के साथ सरकार में शामिल होने को तैयार हुई शिवसेना

मुंबई। महीनों की खींचतान के बाद शिवसेना आखिरकार बीजेपी के साथ आने को तैयार हो गई है। शिवसेना अब महाराष्ट्र की बीजेपी सरकार में शामिल होगी। सूत्रों के मुताबिक, शिवसेना के 5 कैबिनेट और 8 राज्यमंत्री फड़णवीस सरकार में होंगे। शपथ ग्रहण समारोह बुधवार या गुरुवार को आयोजित किया जा सकता है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने मंगलवार सुबह ट्वीट कर कहा, शिवसेना के 5 कैबिनेट और 8 राज्यमंत्री शपथ लेंगे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 03 Dec 2014 02:19 AM (IST)
        

शिवसेना ने भाजपा पर लगाया धोखा देने का आरोप

मुंबई। शिवसेना नेता रामदास कदम ने भाजपा पर धोखा देने का आरोप लगाते हुए कहा कि शिवसेना ने विपक्ष में बैठने की भूमिका स्वीकार कर ली है। रविवार को यहां पत्रकारों से चर्चा करते हुए कदम ने कहा कि भाजपा यदि शिवसेना को सरकार में शामिल करना चाहती है, तो एक महीने से केवल बातचीत ही क्यों कर रही है? अभी तक भाजपा की ओर से पार्टी को कोई ठोस फॉर्मूला नहीं मिला है। बातचीत के बहाने उलझा रही है भाजपा ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Dec 2014 02:22 AM (IST)
        

शिवसेना-भाजपा में गठबंधन पर असमंजस बरकरार

मुंबई। प्रदेश सरकार में भाजपा व शिवसेना के साथ आने को लेकर असमंजस अब भी बरकरार है। हालांकि सुलह के लिए चर्चाओं का दौर बदस्तूर जारी है। दोनों का पुनर्मिलन कराने के लिए अब डॉ. सुब्रह्मण्यम स्वामी मध्यस्थ की भूमिका में आ गए हैं। भाजपा नेता डॉ. स्वामी ने शनिवार को मातोश्री जाकर शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात की। कहा, 'हम चाहते हैं कि महाराष्ट्र में स्थिर सरकार और हिंदुत्व के लिए दोनों दल ए... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Dec 2014 03:05 AM (IST)
        

शिवसेना उपमुख्यमंत्री पद लेने पर अड़ी

मुंबई। महाराष्ट्र में अल्पमत सरकार चला रही भाजपा नरम पड़ गई है। सरकार में शामिल करने के लिए शिवसेना को मनाने की कोशिशें नए सिरे से शुरू हुई हैं। लेकिन शिवसेना उपमुख्यमंत्री पद पर अड़ी हुई है। उसे गृह, राजस्व, लोक निर्माण और जल संसाधन विभाग भी चाहिए। इस पर फैसला अब भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व को करना है। मातोश्री में शुक्त्रवार को शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे और भाजपा के वरिष्ठ नेता व केंद्रीय मंत्र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Nov 2014 03:03 AM (IST)
        
(News from Mumbai, Maharashtra)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Mumbai, India Friday 19 12 2014

28°c
यह भी देखें