Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गिरीडीह

रेडी टू इट की राह में रोड़े ही रोड़े

गिरिडीह : आंगनबाड़ी केंद्रों में नौनिहालों को पूर्व की भांति तो खिचड़ी मिलेगी। वहीं 0 से 3 वर्ष के दुधमुंहे बच्चों को सरकार ने रेडी टू इट पैकेज्ड फूड के रूप में भरपूर पोषण देने की योजना तैयार की है। पैकेज्ड फूड धातृ और गर्भवती माताओं को भी मिलेगा। सरकार के इस कार्यक्रम को मूर्तरूप देने के लिए विभाग के पसीने छूट रहे हैं। केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से चलने वाली योजना में फूड की आपूर्ति प्रखंड स... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 07:04 PM (IST)
        

समाजसेवी पर भाजपा में बवाल

गिरिडीह समाजसेवी विनोद सिन्हा के गिरिडीह आगमन पर भाजपा के शीर्ष नेताओं की तस्वीर के साथ जगह-जगह फ्लैक्स व होर्डिग लगाने के साथ भाजपा में बवाल मच गया है। पार्टी के वरीय नेता सह पूर्व विधायक चंद्रमोहन प्रसाद ने इस कृत्य की कड़ी निंदा की है। भाजपा नेताओं की तस्वीर नहीं हटाने पर विरोध के साथ कानूनी कार्रवाई की बात कही। शुक्रवार को आवासीय कार्यालय में पूर्व मंत्री चंद्रमोहन प्रसाद ने कहा कि विनोद स... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 06:13 PM (IST)
        

तीन प्रखंड ने नहीं भेजा खर्च का उपयोगिता प्रमाण पत्र

गिरिडीह : गिरिडीह, जमुआ और राजधनवार प्रखंड ने वनाधिकार के तहत उपलब्ध करायी गयी राशि के व्यय से संबंधित उपयोगिता प्रमाण पत्र अब तक जिला का उपलब्ध नहीं कराया है। जिला कल्याण पदाधिकारी किशोर कुमार शर्मा ने संबंधित बीडब्ल्यूओ को दो दिन के अंदर उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा करने का निर्देश दिया है। शुक्रवार को कार्यालय कक्ष में पदाधिकारियों के साथ विभागीय कार्यो की समीक्षा में वर्ष 2014-15 में साइकिल व... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 06:08 PM (IST)
        

हथियार बरामदगी में आठ नक्सलियों पर प्राथमिकी

मधुबन (गिरिडीह) : पीरटांड पुलिस ने बंकर से हथियार बरामदगी मामले में गुरुवार को आधा दर्जन से अधिक शीर्ष नक्सलियों पर प्राथमिकी दर्ज करने के साथ उनके खिलाफ ठोस रणनीति बनायी है। जिला पुलिस व सीआरपीएफ संयुक्त रूप से प्रभावकारी योजना बनाने में जुटा है। ताकि फिर एक और सफलता हाथ लगे। पुलिस के टारगेट में नक्सली कमांडर अजय दा उर्फ टाईगर है। मालूम हो कि पारसनाथ पर्वत की तराई स्थित मोहनपुर गांव से तीन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 08:14 PM (IST)
        

पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण आवश्यक

गिरिडीह : मानव जीवन आज जितना भी विकसित हो गया है, पर्यावरण की समस्या उतनी ही बढ़ गयी है। लिहाजा पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण समय की मांग है। गुरुवार को जीडी बगेड़िया शिक्षक प्रशिक्षण कालेज की प्रबंधन समिति के अध्यक्ष अजय बगेड़िया ने परिसर में फलदार पौधा रोपण करने के बाद यह बात कही। कालेज के प्रशिक्षुओं की ओर से सामुदायिक दायित्व के तहत कालेज परिसर में पौधरोपण कार्यक्रम चलाया गया। वक्ताओं ने महात... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 06:56 PM (IST)
        

डीवीसी व बजाज कंपनी का गोदाम सील

बिरनी (गिरिडीह) : बिरनी में 20 से 22 घटे बिजली आपूर्ति की मांग को लेकर भाकपा माले ने गुरुवार को प्रखंड के झांझ में डीवीसी व बजाज कंपनी का गोदाम को सील कर कार्य बंद कर दिया। माले ने गोदाम व निर्माणाधीन कार्यस्थल पर लाल झंडा लगा सामान जब्त प्रखंड कार्यालय लाकर बीडीओ को सौंप दिया। वक्ताओं ने कहा कि कोडरमा जिला के बांझेडीह में कोलकाता को बिजली आपूर्ति करने के लिए डीवीसी व बजाज कंपनी मजदूरों से कार्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 06:29 PM (IST)
        

सरकार ने पंचायत को तोहफे में दीं सड़कें

गिरिडीह : राज्य सरकार ने पंचायतों के जर्जर संपर्क मार्ग को दुरुस्त करने की बड़ी योजना तैयार कर धरातल पर उतारने की कवायद शुरू कर दी है। जिले की कुल 358 पंचायतों के लिए मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 35.8 करोड़ रुपये के आवंटन को हरी झंडी दे दी गयी है। इसके निमित जिला प्रशासन के निर्देश पर पंचायत की ग्राम सभा से चयनित पीसीसी सड़क से संबंधित योजनाओं के अभिलेख खोले जा रहे हैं। एक पंचायत में अधिकतम द... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 06:00 PM (IST)
        

बढ़ रही खदान में लगी आग

बनियांडीह (गिरिडीह) : सीसीएल भदुआपहाड़ी स्थित अवैध कोयला खदान में लगी आग तेजी से फैल रही है। अंकुश नहीं लगाए जाने से आग अंदर ही अंदर अकदोनीखुर्द गांव की ओर बढ़ रही है। वहीं सीसीएल की प्रति वर्ष करोड़ों रुपये की संपत्ति जल कर राख हो रही है। इस दिशा में न ही सीसीएल के उच्च अधिकारियों का ध्यान है और न ही यहां के प्रबंधन का। स्थानीय अकदोनीखुर्द के ग्रामीणों ने सीसीएल प्रबंधन से ट्रैंच कटवा कर आग को रोक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 05:56 PM (IST)
        

अधिकार का उल्लंघन करने से बचें

गिरिडीह: प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवाएं प्राधिकार के अध्यक्ष गीतेंद्र कुमार सिंह के निर्देश पर गुरुवार को सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में कानूनी जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। प्राधिकार के सचिव कमल कुमार श्रीवास्तव ने छात्र-छात्राओं को मौलिक कर्तव्य, मानवाधिकार, शिक्षा का अधिकार, बाल श्रम, बाल विवाह आदि के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी। कहा कि कर्तव्य के साथ हमारा अधि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 05:54 PM (IST)
        

बीस किसानों ने लौटाया केसीसी ऋण

गिरिडीह : आइडिया संस्था के सहयोग व नाबार्ड के सौजन्य से बिरसा किसान क्लब ने गुरुवार को जमुआ के सोंतराबाद गांव में ऋण वसूली शिविर का आयोजन किया। इस दौरान वर्ष 2011 में बीस किसानों ने केसीसी ऋण वापस किया। बैंक आफ इंडिया मिर्जागंज शाखा के कृषि पदाधिकारी मो. मोबसीर आलम ने कहा कि किसान बैंक को अपना मित्र समझें। किसान क्रेडिट कार्ड पांच वर्ष के लिए दिया जाता है। कृष्ण मुरारी शर्मा ने कहा कि किसान क्रे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 05:49 PM (IST)
        

चेन्नई की किशोरी धनवार से बरामद

गिरिडीह : चेन्नई से लापता किशोरी को पुलिस ने धनवार से बरामद कर सोमवार को बाल कल्याण समिति गिरिडीह के मार्फत उसके भाई के हवाले कर दिया। इस संबंध में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी आरके मेहता ने बताया कि 14 जुलाई को चेन्नई सेंट्रल निवासी ग्यारहवीं कक्षा की छात्रा अपनी बहन के साथ झगड़ा कर धनवार निवासी एक युवक के साथ फरार होकर धनवार चली आई। इस संबंध में किशोरी के परिजनों ने स्थानीय थाना में उसके लापता हो जान... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 12:58 AM (IST)
        

कोलकाता से लौट रहा अधेड़ लापता

बिरनी (गिरिडीह) : थाना क्षेत्र के तुलाडीह निवासी खेमलाल महतो (55) कोलकाता से घर आने के क्रम में लापता हो गए हैं। वह कोलकाता में कॉरपोरेशन में नौकरी करते हैं और गत 17 जुलाई को सियालदाह-अजमेर एक्सप्रेस पर सवार होकर घर आ रहे थे। बताते हैं कि उन्हें पारसनाथ स्टेशन में उतरकर पुन: इंटरसिटी ट्रेन से हजारीबाग रेलवे स्टेशन आना था। जब वह 18 जुलाई को घर नहीं पहुंचे तो उनके पुत्र रामदेव प्रसाद वर्मा ने उनके म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

कांवरिया बस पलटी, दो दर्जन यात्री घायल

देवरी (गिरिडीह) : देवघर बाबाधाम से लौट रहे गोरखपुर के कांवरिया यात्रियों की बस पलटने से करीब दो दर्जन यात्री घायल हो गए। घटना रविवार सुबह जमुआ-देवघर मुख्य मार्ग में देवरी थाना क्षेत्र के रानीपोखर के पास घटी। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिला के चिलुवाताल थाना क्षेत्र के हमीपुर गांव के कांवरिया यात्री बाबाधाम से पूजा-अर्चना कर वापस लौट रहे थे। इसी क्रम में उक्त स्थान के पास कृष्णा नामक बस (यूपीटी-5656)... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Jul 2014 08:37 PM (IST)
        

आटो पलटने से महिला की मौत, नौ घायल

गिरिडीह : दो अलग-अलग थाना क्षेत्र में शनिवार को हुई सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत हो गयी, जबकि छह महिला समेत नौ लोग जख्मी हो गए। ताराटांड़ थाना क्षेत्र के पंडरी-बुटबरिया गांव के बीच ऑटो पलटने से टुंडी थाना क्षेत्र के जताखुट्टी गांव की एक महिला मजदूर फूलमुनी देवी की मौत हो गयी। जबकि गाड़ी में सवार छह महिला समेत नौ लोग घायल हो गए। घायलों को ताराटांड़ पुलिस ने इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया।... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Jul 2014 09:06 PM (IST)
        

डीसी ने ली अभियंता-एसडीओ की क्लास

तिसरी (गिरिडीह) : उपायुक्त दीप्रवा लकड़ा शनिवार को दलबल के साथ तिसरी प्रखंड में चल रही विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण किया। भंडारी गांव के सकरेतवा में लघु सिंचाई विभाग द्वारा हो रहे नाला निर्माण को तोड़कर फिर से बनाने का निर्देश संबंधित ठेकेदार एवं कनीय अभियंता को दिया। उपायुक्त ने को ग्रामीणों ने दो जगह नाला में प्राक्कलन के अनुसार काम नहीं कराने की बात बतायी। यदि इसी तरह प्राक्कलन की अनदेखी का नाल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Jul 2014 08:57 PM (IST)
        

बगोदर में 87 लाख से बनेगा माडल टाउन हाल

बगोदर (गिरिडीह) : विधायक विनोद कुमार सिंह के प्रयास से बगोदर बाजार में 87 लाख रुपये की लागत से माडल टाउन हाल का निर्माण होगा। बताते चलें कि बगोदर के तत्कालीन विधायक महेन्द्र प्रसाद सिंह के विधायक कोष तथा स्थानीय गणमान्य लोगों के आर्थिक सहयोग से बगोदर बाजार में टाउन हाल का निर्माण हुआ। जीटी रोड के चौड़ीकरण में उक्त टाउन हाल के आगे का हिस्सा टूट गया था, परन्तु एनएचएआइ ने भवन बनाया औैर न ही मुआवजा दि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Jul 2014 08:19 PM (IST)
        

स्थानीयता नीति बनाने में सभी सीएम असफल

बगोदर (गिरिडीह) : चार अगस्त को आहूत विधानसभा मार्च की सफलता को ले इंनौस की बगोदर स्थित किसान भवन में शनिवार को प्रखंड स्तरीय बैठक हुई। विधायक विनोद कुमार सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि झारखंड बने 14 साल हो गए, लेकिन अब तक बनी सभी सरकारों ने स्थानीयता की नीति नहीं बनायी। इससे तृतीय व चतुर्थ वर्ग की नौकरियों में झारखंडी युवकों को प्राथमिकता नहीं मिल पायी। छत्तीसगढ़ व उत्तराखंड की सरकारों ने अलग होते... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Jul 2014 07:59 PM (IST)
        

पारा शिक्षकों ने थाली लेकर किया प्रदर्शन

गिरिडीह : चार माह से मानदेय वंचित जिले के पारा शिक्षकों ने शनिवार को झारखंड प्रदेश पारा शिक्षक संघ के बैनर तले उपायुक्त कार्यालय के समक्ष खाली थाली लेकर धरना-प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री के नाम उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा। पारा शिक्षक झंडा मैदान से खाली थाली लेकर रैली की शक्ल में समाहरणालय पहुंचे और प्रदर्शन किया। इस दौरान ईद के पूर्व लंबित मानदेय का भुगतान एवं अन्य मांगों को पूरा नहीं किए जाने पर गुरु ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Jul 2014 07:47 PM (IST)
        

अग्रिम समायोजन के लिए विभाग ने तय की तिथि

गिरिडीह : सर्व शिक्षा अभियान के तहत विद्यालयों को विभिन्न मदों में उपलब्ध करायी गयी अग्रिम राशि के समायोजन को ले प्रखंड स्तर पर कैंप का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए प्रखंडवार तिथि निर्धारित कर डीएसई ने प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। विभाग की ओर से जारी पत्र के अनुसार विभिन्न विद्यालयों की ग्राम शिक्षा समिति व विद्यालय प्रबंधन समिति के खाते में जमा अग्रिम राशि अथव... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Jul 2014 06:51 PM (IST)
        

स्टेशन रोड में बारिश से तबाही

गिरिडीह : शहर के स्टेशन रोड इलाके में शनिवार को बारिश और तेज हवा के कारण यातायात व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गयी। सड़कों पर जल जमाव से जहां घंटों आवागमन प्रभावित हुआ, वहीं रेलवे स्टेशन के पास पुराना पीपल पेड़ के धराशायी होने से मेन रोड में आवागमन ठप हो गया। स्थानीय लोगों की माने तो स्टेशन रोड में 300 मीटर तक सड़क के दोनों ओर रेलवे कैंपस की चारदीवारी है। बरसात में आए दिन जल-जमाव होता है। जल निकासी की स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Jul 2014 06:42 PM (IST)
        
(News from Giridih, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें