Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गिरीडीह

जलसंकट गहराया, फसल बचाने की चुनौती

संवाद सहयोगी, सरिया (गिरिडीह): सरिया व आसपास के क्षेत्रों में जलसंकट गहराने लगा है। क्षेत्र के अधिकांश कुएं का जलस्तर काफी नीचे चला गया है, तालाब व नदियां भी सूखने के कगार पर हैं, जबकि कई जलाशय पूरी तरह सूख चुके हैं। जिससे इंसान के साथ-साथ मवेशियों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं किसानों के समक्ष फसलों को बचाने का संकट उत्पन्न हो गया है। इधर, शहरी क्षेत्र में लोगों को पीने का पा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

खत्म हो रहा पैसा, बंद होगा मध्याह्न भोजन

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : जिले के विद्यालयों में एक बार फिर मध्याह्न भोजना व्यवस्था बेपटरी होने लगी है। राशि के अभाव में एमडीएम बंद होने के कगार पर है, जबकि कई विद्यालयों में एमडीएम बनना बंद भी हो गया है। प्रखंड से जिला को मध्याह्न भोजन से संबंधित उपयोगिता प्रमाण पत्र नहीं भेजे जाने के कारण ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है। विद्यालयों में मध्याह्न भोजन मद की राशि खत्म हो गयी है। इस कारण कई विद्यालयो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

चार माह से महिला चिकित्सक गायब

संवाद सूत्रू, जमुआ (गिरिडीह) : जमुआ के अस्पताल में महिला चिकित्सक के नहीं रहने से महिलाओं को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। ऐसा नहीं है कि जमुआ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में महिला चिकित्सक पदस्थापित नहीं है। यहां डॉ. अंजू को नवंबर माह में ही पदस्थापित किया गया है, लेकिन वह एक माह अपनी सेवा देने के बाद जनवरी माह से बिना कोई सूचना के गायब हैं। महिला चिकित्सक की कमी के साथ-साथ अस्पताल में कई अन्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

बच्चों को स्कूल जरूर भेजें

संस, गांडेय (गिरिडीह) : फुलची पंचायत के प्रशिक्षण भवन में चल रहे तीन दिवसीय आवासीय श्रमिक प्रशिक्षण का समापन मजदूरी एवं प्रमाण पत्र वितरण के साथ हुआ। मुखिया नंदलाल मुर्मू ने प्रमाण पत्र वितरण करते हुए कहा कि मजदूर अपना पंजीयन अवश्य कराएं। साथ ही अपने बच्चों को स्कूल जरूर भेजे ताकि बच्चे शिक्षित हों। श्रम परिवर्तन पदाधिकारी मनमोहन सिंह ने भी उपस्थित श्रमिकों को कई जानकारी दी। मौके पर नागेश्वर मंड... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

भामाशाह के आदर्शो को करें आत्मसात

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : जिला तैलिक साहू समाज ने बुधवार को साहू धर्मशाला में भामाशाह की जयंती मनायी। मौके पर समाज के लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए उनके आदर्शो को जीवन में आत्मसात करने का संकल्प लिया। मौके पर वक्ताओं ने कहा कि दानवीर भामाशाह ने अपना तन मन धन अर्पित कर महाराणा प्रताप का साम्राज्य मुगलों के चंगुल से मुक्त कराने में अहम भूमिका निभाई। कहा कि जब महाराणा प्रताप मुगलों से हल्दीघ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

प्रोत्साहन राशि के लिए चक्कर काट रहीं महिलाएं

संवाद सहयोगी, बेंगाबाद (गिरिडीह) : सरकारी अस्पतालों में संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य विभाग आए दिन लोक लुभावन वादे कर रहा है। गर्भवती महिलाओं को प्रसव के वक्त अस्पताल आने के लिए ममता वाहन की सुविधा दे रहा है, वहीं अस्पताल में प्रसव कराने पर महिलाओं को प्रोत्साहन राशि देता है, लेकिन बेंगाबाद में इन दिनों स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के कारण महिलाओं को प्रोत्साहन राशि लेने के लिए अस्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

अगलगी में लाखों की संपत्ति राख

संवाद सूत्र, बगोदर (गिरिडीह) : बगोदर थाना क्षेत्र के अटकाडीह बस्ती में मंगलवार को तीन घर में आग लग गयी। इस घटना में तीनों घर सहित उसमें रखी लगभग 5 लाख की सम्पत्ति जलकर राख हो गयी। ग्रामीणों के प्रयास के बाद आग पर काबू पाया जा सका। बाद में दमकल गाड़ी भी मौके पर पहुंच गयी थी। घटना की सूचना मिलने के बाद बगोदर पुलिस भी घटनास्थल पहुंचकर घटना का जायजा लिया। जानकारी के अनुसार बस्ती निवासी विनोद प्रसाद,... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

प्रतिवेदन जमा नहीं कर रहे अभियंता

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (आरएमएसए) के तहत उच्च विद्यालयों में कंप्यूटर कक्ष सहित अन्य भवनों के निर्माण से संबंधित प्रतिवेदन जमा करने में अभियंता शिथिलता बरत रहे हैं। निर्देश देने के दो माह से अधिक समय बीत जाने के बाद भी अभियंताओं ने कार्यालय को प्रतिवेदन उपलब्ध नहीं कराया है। अभियंताओं की इस लापरवाही के कारण विभाग को यह पता नहीं चल पा रहा है कि विद्यालयों में कार... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

नागार्जुन कंपनी की मारी, जनता बेचारी

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : शहरी जलापूर्ति परियोजना की पूर्व एजेंसी नागार्जुन कंस्ट्रक्शन की कारगुजारियों का खामियाजा अब शहर वासियों को भुगतना पड़ रहा है। शहर में लगभग 6 किमी लंबी मिसिंग पाइप लाइन के कार्य में तकनीकी बाधा आड़े आ रही है। सरकार ने काफी जद्दोजहद के बाद यहां मिसिंग पाइप लाइन की एक नयी परियोजना की स्वीकृति गत वर्ष दी गयी थी। पहले बरसात फिर ठंड और अब गर्मी का मौसम बीत रहा है लेकिन मिसिंग प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

तिहरे हत्याकांड के दो अभियुक्त को आजीवन कारावास

संवाद सहयोगी, गिरिडीह : तिहरे हत्याकांड मामले की सुनवाई करते हुए जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीश तृतीय प्रदीप कुमार चौबे की अदालत ने मंगलवार को दो अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा दी है। इसके अलावा दोनों पर 10-10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। जुर्माना अदा नहीं करने पर दोनों को एक-एक वर्ष अतिरिक्त सश्रम कारावास की सजा भुगतनी होगी। बताया जाता है कि वर्षो से चल रहे भू-विवाद के कारण 11 मार्च 20... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

बिजली व्यवस्था सुधारें वरना आंदोलन

संवाद सहयोगी, बेंगाबाद (गिरिडीह) : लगातार आदोलन करने के बाद भी प्रखंड के हरिला गाव वासियों को अब तक बिजली नहीं मिल सकी है, जबकि ग्रामीण धरना, प्रदर्शन, सड़क जाम से लेकर वोट बहिष्कार जैसे आंदोलन कर चुके हैं। हालांकि सड़क जाम के दौरान छह माह पूर्व विभाग ने लोगों को गाव में एक महीना के अंदर बिजली देने का लिखित आश्वासन दिया था, जो कोरा साबित हुआ। बताते हैं कि राजीव गाधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

स्कूल से गायब मिले एचएम व शिक्षक

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : जिला शिक्षा पदाधिकारी निर्मला कुमारी बरेलिया ने मंगलवार को कई उच्च विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। इस क्रम में कहीं किरानी व शिक्षक तो कहीं प्रधानाध्यापक गायब मिले। वहीं कहीं विद्यालय से संबंधित रेकर्ड भी नहीं दिखाया जा सका। डीईओ श्रीमती बरेलिया ने बताया कि लंगटा बाबा उच्च विद्यालय मिर्जागंज में निरीक्षण के दौरान एक शिक्षक और एक किरानी बिना सूचना के अनुपस्थित पाए गए। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

नाला निर्माण में अनियमितता, किसानों में मायूसी

संवाद सहयोगी, तिसरी (गिरिडीह) : प्रखंड अंतर्गत भंडारी पंचायत के सकरेतवा में पुराना चेकडैम के पास नाला निर्माण कार्य में अनियमितता को लेकर किसानों में मायूसी है। किसानों का कहना है कि प्रावधान के मुताबिक काम नहीं हो रहा है। इसका खामियाजा किसानों को ही भुगतना पड़ेगा। जानकारी के अनुसार सकरेतवा में कई वर्ष पहले लघु सिंचाई विभाग से चेकडैम का निर्माण कराया गया था, लेकिन काम अधूरा रहने के कारण किसानों ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

2004 के प्रदर्शन को दोहराएगी यूपीए : सुबोधकांत

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : पूर्व केंद्रीय मंत्री सह कांग्रेस नेता सुबोधकांत सहाय ने कहा है कि झारखंड में गठबंधन के तहत यूपीए ने जिस तरह वर्ष 2004 के आम चुनाव में राज्य की 14 में से 13 सीटें जीती थी, इस बार यूपीए अपने उस प्रदर्शन को दोहराने की स्थिति में है। सहाय सोमवार को शहर के एक होटल में आयोजित प्रेसवार्ता में बोल रहे थे। कहा कि भाजपा का गेम प्लान देश में कट्टरपंथी सांप्रदायिकता को उभार कर सत्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

अब स्कूल में योगदान दें शिक्षक

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : कोडरमा व गिरिडीह संसदीय क्षेत्र के लोस चुनाव के लिए कर्मियों को प्रशिक्षण देने के लिए बतौर मास्टर ट्रेनर नियुक्त किए गए शिक्षकों को सोमवार को विरमित किया गया। इसी के साथ सभी को अपने-अपने स्कूल में योगदान देने का निर्देश दिया गया। सर जेसी बोस बालिका उच्च विद्यालय में हुई बैठक के दौरान सभी मास्टर ट्रेनरों को विरमित किया गया। मौके पर प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह ड... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

बच्चों पर डाला जा रहा पुस्तकों का बोझ

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : जिले के निजी विद्यालयों में इन दिनों पाठ्य पुस्तकों के बेचने और बेचवाने का गोरखधंधा चल रहा है। कई स्कूलों के प्रबंधन कमीशन के लिए बच्चों पर पुस्तकों का बोझ डाल रहा है। इससे बच्चे पुस्तकों के भारी भरकम बैग से पस्त हैं, तो उनके अभिभावक जेब पर पड़ रहे अतिरिक्त भार से बेहाल। वहीं स्कूल प्रबंधन और किताब व्यवसायी मालामाल हो रहे हैं। बताया जाता है कि सीसीएल डीएवी में नए सत्र क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

बिजली के लिए सड़क पर उतरे लोग

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : महादेव तालाब समेत आधा दर्जन इलाकों में अर्से से बिजली संकट के लिए उपभोक्ताओं का आक्रोश सोमवार सुबह को ही संकट मोचन मंदिर के पास सड़क पर फूटा। स्थानीय लोग सड़क पर उतर कर बिजली विभाग के खिलाफ प्रदर्शन करने लगे। प्रदर्शनकारी डांडीडीह में पांच सौ एमवीए का ट्रांसफार्मर लगाने व पूरे इलाके को पूर्व की भांति फीडर टू से जोड़ने की मांग पर अड़े थे। सूचना पर नगर थाना पुलिस वहां पहुंची। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

लाखों का भवन पर सुविधा शून्य

जमुआ (गिरिडीह) : जमुआ में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करने के उद्देश्य से सरकार ने लाखों रुपये खर्च कर दो मंजिला भवन का निर्माण तो दो दशक पूर्व करा दिया, लेकिन जरूरी स्वास्थ्य सुविधाएं अब तक उपलब्ध नहीं करायी जा सकी है। अपनी बदहाली पर खुद अस्पताल जहां आसू बहा रहा है वहीं आम जनों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। अपने स्थापना काल से ही यहां का अस्पताल सुर्खियों में रहा हैं। एकीकृत बिहार के तत्कालीन म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

जर्जर सड़क की कब सुध लेगी सरकार

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : शहर के करीब 8 किमी परिधि में मुख्य मार्गो की स्थिति दिनोंदिन जर्जर हो रही है परन्तु सरकार इस दिशा में कोई पहल करने को तैयार नहीं दिख रही है। मुख्य मार्गो पर अब वाहनों का परिचालन मुश्किल हो रहा है। वहीं जर्जर सड़क के कारण धूल और गंदगी से राहगीरों की मुश्किलें बढ़ गयी है। रात को बड़े वाहनों के पीछे बाइक सवार यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचना दुश्वार हो रहा है। शहर के बस स्टैंड... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

स्मृति दिवस पर याद किए गए बिनोद बिहारी

संवाद सहयोगी, डुमरी /निमियाघाट (गिरिडीह) : बिनोद धाम धुजाडीह में सोमवार को बिनोद बिहारी महतो के आंदोलन के स्मृति दिवस के उपलक्ष्य में कुर्मी विकास मंच के तत्वाधान में माल्यार्पण समारोह का आयोजन किया गया। बिनोद धाम में अवस्थित पहाड़ी पर बने स्व. बिनोद बिहारी महतो की प्रतिमा पर अखिलचंद महतो की अगुवाई में माल्यार्पण किया गया। इसके बाद वहां से दो और चार पहिया वाहनों से कुर्मी विकास मंच के झडे के साथ जु... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        
(News from Giridih, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »