Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 01,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गिरीडीह

गावां में मेला की धूम, प्रतिमा विसर्जन आज

गावां (गिरिडीह) : गावां में वासंती नवरात्र को लेकर पिछले चार दिनों से भव्य मेला लगा हुआ है। गावां काली मंडा में मा दुर्गा की विशाल प्रतिमा स्थापित कर विधिवत पूजा-अर्चना की जा रही है। मेले में झूले आदि भी लगाए गए हैं। सुदूर गांवों से प्रतिदिन लोग प्रतिमा दर्शन और मेले का लुत्फ उठाने के लिए पहुंच रहे हैं। बता दें कि गावा में चैती दुर्गापूजा धूमधाम से मनायी जाती है। पहली बार गावा के मेले में बिजली... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 04:36 AM (IST)
        

विद्यार्थियों के अनुपात में हो शिक्षकों की नियुक्ति

गिरिडीह : झारखंड शिक्षा अधिकार मंच की ओर से मंगलवार को अभिव्यक्ति संदर्भ केंद्र में शिक्षा अधिकार अधिनियम के अंतर्गत शिकायत निवारण प्रक्रिया को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। अभिव्यक्ति फाउंडेशन की ओर से आयोजित इस कार्यशाला में विद्यालय प्रबंधन समिति सदस्य, स्वैच्छिक संस्था के प्रतिनिधि, शिक्षाविद, बाल संसद, मीडिया समूह सहित समुदाय के विभिन्न वर्गो के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। प्रतिन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 04:36 AM (IST)
        

खाद्य सुरक्षा बिल लागू करने का संकल्प

गिरिडीह : जिले में खाद्य सुरक्षा बिल को जुलाई माह से प्रभावी तरीके से लागू करने की दिशा में प्रशासन ने कदम बढ़ा दिए हैं। मंगलवार को इस मसले पर उपायुक्त डॉ. एमके वर्मा की अध्यक्षता में आपूर्ति विभाग से जुड़े अधिकारियों की समीक्षा बैठक हुई जिसमें विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी। उपायुक्त ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा बिल को जिले में जुलाई माह से लागू करने का निर्णय लिया गया है। इस योजन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 04:35 AM (IST)
        

रचनात्मक सोच के साथ आगे आएं युवा

गिरिडीह : नेहरू युवा केंद्र और आइडिया के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को जिला मुख्यालय के विवाह भवन में पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम के तहत एकदिवसीय कार्यशाला लगायी गयी। एनवाइके के जिला समन्वयक गोपाल ओझा ने कहा कि राष्ट्र निर्माण के लिए युवाओं को अपनी भूमिका निभानी होगी। उन्हें रचनात्मक सोच के साथ समाज निर्माण और राजनीति में आगे आने की जरूरत है। इस दौरान अधिकारियों ने प्रतिभागियों से सरकारी योजनाओं ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 04:35 AM (IST)
        

अपनी जवाबदेही समझें साक्षरता कर्मी

जमुआ (गिरिडीह) : प्रखंड साक्षरता समिति के तत्वावधान में साक्षर भारत मिशन कार्यक्रम के तहत पंचायत सचिवालय जगन्नाथडीह में एमटी को दिया जा रहा तीन दिवसीय प्रशिक्षण मंगलवार को समाप्त हो गया। प्रखंड प्रबंधक नंदलाल पांडेय ने साक्षरता कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रेरक, एमटी, वीटी सहित अन्य साक्षरता कर्मी अपनी जवाबदेही को समझें। कर्मी अपने कर्तव्यों का निर्वहन ईमानदारी और सेवाभाव से करेंगे तभी ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 04:35 AM (IST)
        

अंतिम दिन कोषागार में छायी वीरानी

गिरिडीह : वित्त विभाग के एक फरमान से मार्च माह के अंतिम दिन जिला कोषागार में सन्नाटा पसरा रहा। जिला कोषागार पदाधिकारी राजीव रंजन ने बताया कि 30 मार्च को ही जिले के सभी विभागों के आवंटन की निकासी नियमानुकूल कर ली गयी थी। अंतिम दिन ज्यादातर विभागों ने आवंटन सरेंडर करने से संबंधित प्रतिवेदन ही यहां जमा किए। बता दें कि इस बार वित्त विभाग ने सभी विभागों को खबरदार किया था कि जिला कोषागार में अंतिम दिन ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 04:34 AM (IST)
        

विषाक्त भोजन खाने से एक की मौत

तिसरी (गिरिडीह) : तिसरी थानांतर्गत नैयाडीह गांव में पुआ-पकौड़ी खाने के चक्कर में एक व्यक्ति की मौत हो गयी जबकि एक गंभीर है। दोनों दोस्त ढीबरा चुनने सुरंगी पहाड़ी गए थे। ग्रामीणों ने गंभीर हालत में सहदेव पंडित (55) को देवरी प्रखंड के बेलाटाड़ मिशन अस्पताल में भर्ती कराया है। जानकारी के अनुसार नैयाडीह के सुलेमान मियां (55) रोज की तरह सुरंग पहाड़ी ढीबरा चुनने जलपान लेकर गया था। ढीबरा चुनने के दौरान करी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 04:34 AM (IST)
        

छेड़खानी के आरोपी शिक्षक के घर चस्पा किया इश्तेहार

गिरिडीह : छात्राओं के साथ छेड़खानी के आरोप में घिरे मध्य विद्यालय महेशलुंडी के शिक्षक मो. शब्बीर के घर मुफस्सिल थाना पुलिस ने मंगलवार को इश्तेहार चस्पा किया। घटना के बाद से जहां आरोपी शिक्षक फरार है। विभाग ने कार्रवाई करते हुए उन्हें निलंबित भी कर दिया। बताया गया कि मध्य विद्यालय महेशलुंडी की कुछ छात्राओं ने शिक्षक मो. शब्बीर पर छेड़खानी का आरोप लगाया है। इस मामले में शिक्षक के खिलाफ मुफस्सिल थाना ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 04:34 AM (IST)
        

पीरटांड़ में जलापूर्ति योजना ठप

पालगंज (गिरिडीह) : पीरटाड़ प्रखंड की खरपोका पंचायत केकानकोडीह में लाखों की लागत से बनी पानी टंकी शोभा की वस्तु बनकर रह गयी है। शुरू होने के मात्र तीन दिन बाद से ही यहा जलापूर्ति बंद है। इससे लोगों में आक्रोश व्याप्त है। लोग जलापूर्ति योजना को फेल बता रहे हैं। कहा कि यह योजना केवल ठेकेदारी तक सिमट कर रह गयी है। लाखों खर्च होने के बाद भी यहां के लोग पानी को तरस रहे हैं। ऐसे में गर्मी भी दस्तक दे चुक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 09:02 PM (IST)
        

इलाजरत बंदी के स्वास्थ्य में सुधार

गिरिडीह : सदर अस्पताल में इलाज के बाद दहेज हत्या मामले में मंडलकारा में बंद विचाराधीन बंदी के स्वास्थ्य में सुधार है। उसने सुबह का नाश्ता और दोपहर को खाना भी खाया। बता दें कि मुफस्सिल थाना अंतर्गत गादी श्रीरामपुर गांव निवासी मेघलाल कोल पर पत्नी की हत्या का आरोप है। सोमवार की रात को उसकी तबीयत खराब होने पर कारा प्रशासन ने उसे इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया। बंदी ने बताया कि तबीयत खराब होन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 08:20 PM (IST)
        

सड़क हादसे में दो जख्मी

गिरिडीह : तिसरी मार्ग स्थित बेलकुसी बेरिया गांव के पास मंगलवार को दो मोटरसाइकिलों के बीच हुई टक्कर में सहोदर भाई घायल हो गए। घायलों का इलाज सदर अस्पताल में कराया गया। दूसरे मोटरसाइकिल सवार लोग घटना के बाद अन्यत्र चले गए। इस बाबत तिसरी थानांतर्गत भंडारी गांव निवासी अर्जुन प्रसाद सिन्हा ने बताया कि वह अपने भाई राकेश कुमार सिन्हा के साथ मोटरसाइकिल से घर जा रहे थे तभी रास्ते में विपरीत दिशा से आ रहे ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 07:52 PM (IST)
        

अधूरी सड़क बनी जी का जंजाल

बनियाडीह (गिरिडीह) : डुमरी मोड़ तिनकोनिया से अकदोनीकला पंचायत को जोड़नेवाली मुख्य सड़क का निर्माण कार्य अधूरा रहने से पंचायत के लोगों को आवागमन करने में काफी फजीहत हो रही है। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से सड़क का निर्माण कार्य शुरू कराने की मांग की है। बताया गया कि डुमरी मोड़ तिनकोनिया से अकदोनीकला, कोगड़ी, सिगदारडीह, लोदी सरहच्चा आदि गांवों को जोड़ने वाली मुख्य सड़क का निर्माण कार्य अधूरा रहने और बीच सड़... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 07:51 PM (IST)
        

आखिर कब बनेगा डिग्री कॉलेज का भवन

बिरनी (गिरिडीह) : बिरनी प्रखंड में विनोबा भावे विश्वविद्यालय की ओर से मॉडल डिग्री कॉलेज भवन निर्माण के लिए बीते 17 अक्टूबर को शिलान्यास किया गया लेकिन शिलान्यास का शिलापट्ट शोभा की वस्तु बनकर रह गया। यह बात लोगों को हजम नहीं हो रही है। सवाल यह है कि सांसद और विधायक इस भवन का निर्माण शुरू क्यों नहीं करा पा रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि शिलान्यास हुए छह माह बीत गए, लेकिन अभी तक भवन निर्माण कार्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 07:51 PM (IST)
        

गिरिडीह कोलियरी को मिले दो डंपर

बनियाडीह (गिरिडीह) : गिरिडीह कोल परियोजना में कोयला उत्पादन बढ़ाने के लिए सीसीएल मुख्यालय ने दो नया डंपर मुहैया कराया है। कबरीबाद माइंस में पांच डंपर संचालित हैं जिनमें से कई सर्वेऑफ हो चुके हैं। इससे माइंस से कोयला उत्खनन करने में काफी परेशानी हो रही थी। इसे देखते हुए सीसीएल मुख्यालय ने दो नए डंपर यहां मुहैया कराए। इस संबंध में पीओ एके राय ने बताया कि कबरीबाद माइंस के लिए दो डंपर के कुछ पा‌र्ट्स ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 07:49 PM (IST)
        

रवाना हुई एकल अभियान की सेविकाएं

गिरिडीह : एकल विद्यालय अभियान के तहत आरोग्य फाउंडेशन की ओर से चयनित सेविकाओं को रांची में आयोजित होनेवाले सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने के लिए मंगलवार को अंचल कार्यालय से रवाना किया गया। चयनित सेविकाओं को गिरिडीह भाग के आरोग्य प्रमुख भामिनी भूषण मिश्र के नेतृत्व में रांची भेजा गया। रवानगी के पूर्व भाग अध्यक्ष वामेश नारायण देव ने सेविकाओं को एकल अभियान की ओर से चलाए जा रहे ग्रामोत्थान का... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 07:49 PM (IST)
        

अवैध पत्थर उत्खनन पर रोक लगाएं

डुमरी/निमियाघाट (गिरिडीह) : डुमरी प्रखंड अंतर्गत उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र उत्तराखंड के खुद्दीसार जंगल में पत्थरों का अवैध उत्खनन और इसकी तस्करी नहीं थम नहीं रही है। डीएफओ ने अधीनस्थ अधिकारियों को इस पर रोक लगाने की हिदायत दी है। ग्रामीणों के मुताबिक डुमरी वनक्षेत्र के जंगलों में बराकर नदी के किनारे बभनिया घाट इलाके में ब्लास्टिंग कर पत्थर का उत्खनन किया जा रहा है। फिर उसे गिरिडीह एवं पीरटांड़ प्र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 07:07 PM (IST)
        

बीओआइ के ग्राहकों को मिलेंगी कई सुविधाएं

सरिया (गिरिडीह) : सरिया गणेश मंदिर रोड पर बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक सेवा केंद्र का उद्घाटन जिला अग्रणी प्रबंधक अरविंद कुमार एवं सरिया शाखा प्रबंधक आरएन मिश्रा ने संयुक्त रूप से सोमवार को किया। वरीय शाखा प्रबंधक अरविंद कुमार ने कहा कि इस केंद्र में बैंक के बीसी की ओर से बचत खाता खोला जाएगा। साथ ही दस हजार रुपया तक जमा-निकासी भी आधार सिस्टम से हो सकेगा। इसके अलावा केसीसी समेत अन्य ऋण की वसूली इसके... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 04:42 AM (IST)
        

सिर पर 21 कलश रखकर किया नृत्य

सरिया (गिरिडीह) : प्रखंड क्षेत्र के चौधरीडीह गांव में चैती दुर्गापूजा के अवसर पर झारखंडी लोकनृत्य का आयोजन किया गया, जिसमें मारंग मारंग बुरु संस्था पीरटांड़ से आए महिला-पुरुषों ने कार्यक्रम प्रस्तुत किया। नृत्य के दौरान महिला कलाकारों ने अपने सिर पर 21 कलश रखकर अपनी कला का प्रदर्शन किया, जो पूरे कार्यक्रम में विशेष आकर्षण का केंद्र रहा। कलाकार फागू मांझी ने माथे केअंदर कमर पलाश फूल गो सजनी.. समेत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 04:42 AM (IST)
        

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा पर जोर

गिरिडीह : झारनेट सभागार में सोमवार को सूबे के प्रधान स्वास्थ्य सचिव के विद्यासागर ने जिले में चल रहे स्वास्थ्य कार्यक्रमों की शीर्षवार समीक्षा की। इस दौरान सिविल सर्जन डॉ. एस सन्याल एवं डीपीएम राज्यवर्धन प्रसाद ने जिले में संचालित स्वास्थ्य सेवाओं की उन्हें विस्तृत जानकारी सहित प्रतिवेदन प्रदर्शित किया। समीक्षा के दौरान असाध्य रोग के लिए दी जानेवाली अनुदान योजना, स्वास्थ्य बीमा योजना, राष्ट्रीय स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 04:41 AM (IST)
        

शिक्षा से ही देश-समाज की उन्नति संभव

जमुआ (गिरिडीह) : गिरिडीह के सासद रवींद्र कुमार पांडेय ने सोमवार को प्रखंड के खरगडीहा में एक निजी विद्यालय का उद्घाटन किया। यहां पर इंपीरियल स्कूल ऑफ लर्निग का उद्घाटन करने के बाद सांसद ने कहा कि सुदूर गांव देहात में इस तरह का विद्यालय खुलने से शिक्षा का स्तर सुधरेगा। जब तक लोग शिक्षित नहीं होंगे, तब तक देश-समाज की उन्नति नहीं हो सकती है। कहा कि मंदिर-मस्जिद बनाने से अच्छा है कि सुदूर ग्रामीण क्ष... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 04:41 AM (IST)
        
(News from Giridih, Jharkhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें