Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 30,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जम्मू

बीएसएफ के मेडिकल कैंप में सैकड़ों ने कराई स्वास्थ्य जांच

राज्य ब्यूरो, जम्मू : आरएसपुरा के सीमांतवर्ती इलाके के बाढ़ प्रभावितों के लिए सीमा सुरक्षा बन की 127 बटालियन ने मेडिकल कैंप का आयोजन किया। सीमांत चौकियों मंगराल, संगराल व खटमारियां के निकट गौपड़ बस्ती में सोमवार को इस कैंप का उद्घाटन सीमा सुरक्षा बल के डीआइजी बीएस कसाना ने किया। इस मौके पर कमांडेंट मेडिकल डॉ. विनोद कुमार के साथ अन्य कई अधिकारी भी मौजूद थे। इस बीच, कैंप के दौरान साढ़े चार सौ के क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:13 PM (IST)
        

कश्मीर में गुरुद्वारों ने जगाई जीने की आस

राज्य ब्यूरो, जम्मू : कश्मीर में आई विनाशकारी बाढ़ में फंसे हजारों लोगों ने गुरुद्वारों में शरण लेकर अपनी जान बचाई। श्रीनगर शहर के गुरुद्वारा शहीद बुंगा और गुरुद्वारा छठी पातशाही में हजारों लोगों को मात्र शरण ही नहीं मिली बल्कि लंगर व आवश्यक दवा भी मिलती रही। बाढ़ से सुरक्षित निकल कर अधिकतर लोग गुरुद्वारा शहीद बुंगा बरजूला में पहुंचे थे। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी व सिख ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:27 PM (IST)
        

ग्रेटर कैलाश में विशाल भगवती जागरण

जागरण संवाददाता, जम्मू : ग्रेटर कैलाश मंदिर कमेटी ने रविवार रात क्षेत्र में 'विशाल भगवती जागरण' का आयोजन किया जिसमें जम्मू-कश्मीर के स्थानीय कलाकारों ने रात भर माता के भजन सुनाकर श्रद्धालुओं को भक्ति रस से निहाल किया। जागरण के दौरान माता के दरबार को बढ़े ही सुंदर तरीके से सजाया गया, जिसमें रंग बिरंगी रोशनियां चार चांद लगा रही थी। रात करीब नौ बजे जागरण शुरू हुआ। मां की आरती के बाद राजू लक्की जागरण... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:27 PM (IST)
        

आज हैंडबॉल के ट्रायल होंगे

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू-कश्मीर हैंडबाल एसोसिएशन राज्य की सीनियर नेशनल महिला हैंडबॉल टीम चयन के लिए सोमवार से सिलेक्शन ट्रायल करेगी। पंजाब के संगरूर में 25 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक 43वीं सीनियर नेशनल महिला हैंडबॉल चैंपियनशिप शुरू हो रही है। इसमें देशभर से विभिन्न राज्य की टीम भाग लेंगी। टीम के चयन के लिए मिनी स्टेडियम परेड ग्राउंड में दो सत्रों में ट्रायल होंगे। सोमवार सुबह ट्रायल 8 बजे शुरू... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:27 PM (IST)
        

सोनिया, राहुल आज से राज्य दौरे पर

राज्य ब्यूरो, जम्मू : राज्य के बाढ़ प्रभावितों जिलों के लोगों की सुध लेने के लिए कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी के साथ सोमवार को राज्य के दो दिवसीय दौरे पर श्रीनगर पहुंचेंगी। राज्य में विधानसभा चुनाव की तैयारियों के चलते सोनिया एवं राहुल गांधी का राज्य दौरा प्रदेश कांग्रेस कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाएगा। राज्य में संसदीय चुनाव में कांग्रेस को भाजपा के ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:27 PM (IST)
        

विद्यार्थियों ने ज्ञान में दिखाई प्रतिभा

जागरण संवाददाता, जम्मू : डिस्प्ले योर टैलेंट प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने अब ज्ञान में अपनी प्रतिभा दिखाई। सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी, निबंध लेखन और कहानी लेखन में विद्यार्थियों ने अपनी सृजनात्मक सोच का परिचय दिया। जम्मू यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट ऑफ स्टूडेंट वेलफेयर की ओर से आयोजित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी में एमबीएस कॉलेज आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी ने पहला स्थान अर्जित कर डॉ. सुरेंद्र श... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:27 PM (IST)
        

सेना में अधिकारी बनने का सपना संजोए दी एनडीए परीक्षा

राज्य ब्यूरो, जम्मू : सेना में अधिकारी बनने का सपना संजोए विद्यार्थियों ने रविार को पूरे जोश व उत्साह के साथ नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए ) की परीक्षा दी। कश्मीर में बाढ़ से उपजे हालात के मद्देनजर परीक्षा केंद्र जम्मू शिफ्ट किया गया था। मौलाना आजाद मेमोरियल कॉलेज में कश्मीर के विद्यार्थियों का परीक्षा केंद्र बनाया गया। जबकि जम्मू संभाग के उम्मीदवारों के लिए शहर के साइंस कॉलेज, कॉमर्स कॉलेज में भी पर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:27 PM (IST)
        

भगवान राम को हुआ वनवास

जागरण संवाददाता, जम्मू : शहर भर में रामलीलाओं के मंचन को लेकर कलाकारों और दर्शकों का उत्साह बढ़ रहा है। खासकर सैनिक कॉलोनी में जारी रामलीला में भारी संख्या में लोगों ने भाग लिया। राम वनवास के दृश्य और खेवट भक्ति ने लोगों को भावुक किया। सैनिक कॉलोनी में मंचित राम लीला में राम की भूमिका रंजीत चौधरी निभा रहे हैं। दशरथ की भूमिका परमजीत सिंह सलाथिया ने, कैकेयी की भूमिका अभिनंदन सिंह, मंथला की भूमिका वि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:27 PM (IST)
        

कॉमर्स-पीजी के बीच होगा पुरुष वर्ग का खिताबी मुकाबला

ागरण संवाददाता, जम्मू : कॉमर्स कालेज और पीजी विभाग की टीमों के बीच सोमवार को पुरुष वर्ग की इंटर कॉलेज खो-खो चैंपियनशिप का मुकाबला खेला जाएगा जबकि महिला वर्ग के फाइनल में महिला कॉलेज गांधीनगर की टीम ऊधमपुर को हराकर पहुंच गई है। जम्मू विश्वविद्यालय में रविवार को पुरुष वर्ग के सेमीफाइनल मुकाबले खेले गए। कॉमर्स कॉलेज ने एमएएम कालेज को एकतरफा मुकाबले में पांच अंक और एक पारी से शिकस्त दी। दूसरे सेमीफाइन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:27 PM (IST)
        

विज्ञान क्विज प्रतियोगिता में बीस बच्चों ने स्वर्ण जीते

जागरण संवाददाता, जम्मू : बच्चों को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाने और जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से विज्ञान क्विज प्रतियोगिता हुई। इसमें विद्यार्थियों ने बढ़चढ़कर भाग लिया। हर्ष निकेतन हायर सेकेंडरी स्कूल, सुंदरबनी में हुई विज्ञान क्विज प्रतियोगिता में राजौरी के एआरटीओ शम्मी शर्मा मुख्य अतिथि थे। क्विज प्रतियोगिता में 110 विद्यार्थियों ने भाग लिया। अंत में 20 विद्यार्थी ने बेहतरीन प्रदर्शन कर स्व... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:27 PM (IST)
        

मां दुर्गा के पाठ से मिलती अमोघ शक्ति

जागरण संवाददाता, जम्मू : ब्रह्मार्षि श्री कुमार स्वामी ने एमए स्टेडियम में प्रभु कृपा दुख निवारण समागम के दूसरे दिन रविवार को कहा कि मां भगवती और श्रीदुर्गा सप्तशती के कीलक पाठ की शक्तियां कल्पना से परे हैं। मां शक्ति के दुर्लभ आलोक से हर प्रकार के कष्टों से मुक्ति मिल सकती है। समागम में श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा। समागम में जब लोगों ने दिव्य पाठ से होने वाले अनुभव सुनाए तो मंच पर उपस्थित वि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:27 PM (IST)
        

गैर हाजिर विद्यार्थी कर रहे बीएड कोर्स

सतनाम सिंह, जम्मू यह कैसी शिक्षा प्रणाली है। भविष्य में शिक्षक बनकर समाज को दिशा देने वाले खुद दिशाहीन हैं। आलम यह है कि निजी बीएड कॉलेजों से कोर्स करने वाले विद्यार्थियों की हाजिरी न के बराबर है। नियमों को ताक पर रखकर कॉलेज संचालक इस गोरखधंधे में शामिल हैं। जम्मू विश्वविद्यालय की समय-समय पर चेकिंग में यह सामने आया है। विद्यार्थी दाखिला लेकर संबंधित कॉलेजों से साठगांठ कर अपने घर चले जाते हैं। ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:27 PM (IST)
        

कलाकृतियां बेचकर होगी बाढ़ प्रभावितों की मदद

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू-कश्मीर के बाढ़ प्रभावितों के लिए फंड जमा करने के उद्देश्य से जेएडंके पोश कल्चरल सोसायटी, जम्मू और महिला कॉलेज परेड के सहयोग से 30 सितंबर से 2 अक्टूबर तक अखिल भारतीय चित्रकला शिविर लगेगा। महिला कॉलेज परेड में होने वाले शिविर में देशभर के 27 कलाकार भाग लेंगे। हर कलाकार एक कलाकृति तैयार करेगा। कैंप का उद्घाटन डायरेक्टर टूरिज्म सौजन्य शर्मा व अध्यक्षता कॉलेज की प्रिंसिपल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:27 PM (IST)
        

छत्रपाल डोगरी संस्था के अध्यक्ष बने

जागरण संवाददाता, जम्मू : वरिष्ठ साहित्यकार छत्रपाल और डॉ. निर्मल विनोद सर्वसम्मति से डोगरी संस्था के अध्यक्ष एवं महासचिव बने। ज्ञानेश्वर और नरेंद्र भसीन उपाध्यक्ष होंगे। डा. रतन बसोत्रा को सचिव की जिम्मेवारी सौंपी गई है। डॉ. चंचल भसीन साहित्यिक सचिव, सुरजीत होश बडशाली को प्रचार सचिव, डॉ. राजेश मन्हास को कोषाध्यक्ष की जिम्मेवारी सौंपी गई है। इससे पहले निर्वतमान महासचिव प्रो. वीणा गुप्ता ने संस्था द... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:27 PM (IST)
        

तेज रफ्तार मिनीबस पलटी, दस यात्री घायल

जागरण संवाददाता, जम्मू : घरोटा के घोट से ज्यूल जा रही तेज रफ्तार मिनीबस भलवाल इलाके में सड़क के बीचोबीच पलट गई। हादसे में मिनीबस में सवार दस लोगों को चोटें आ गई। घायलों में से तीन की हालत गंभीर बनी हुई है। उन्हें जीएमसी अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। हादसे में बाद मिनीबस चालक मौके से फरार हो गया। घरोटा पुलिस ने वाहन को जब्त कर हादसे के कारणों की जांच शुरू कर दी। वहीं, हादसे के बाद भलवाल क्षेत्र म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 08:27 PM (IST)
        

सोनिया, राहुल आज से राज्य के दौरे पर

राज्य ब्यूरो, जम्मू। राज्य के बाढ़ प्रभावितों जिलों के लोगों की सुध लेने के लिए कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी के साथ सोमवार को राज्य के दो दिवसीय दौरे पर श्रीनगर पहुंचेंगी। राज्य में विधानसभा चुनाव की तैयारियों के चलते सोनिया एवं राहुल गांधी का राज्य दौरा प्रदेश कांग्रेस कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाएगा। राज्य में संसदीय चुनाव में कांग्रेस को भाजपा क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 01:52 AM (IST)
        

कश्मीर का दर्द जानने को नेता सक्रिय

राज्य ब्यूरो, जम्मू। कश्मीर में बाढ़ से हुई तबाही के बाद धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हालात के बीच अब सत्ताधारी व विपक्षी पार्टियां सक्रिय होकर लोगों का दुख-दर्द बांटने पहुंच रही है। यह बात हर पार्टी को पता है कि राज्य में थोड़े समय के बाद विधानसभा चुनाव होने वाले है। ऐसे में अगर वे इस समय लोगों तक नहीं पहुंचे तो बाद में लोग उनकी नहीं सुनेंगे। बाढ़ के दौरान जब राहत व बचाव कार्य चल रहे थे तो उस समय लोगो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 02:05 AM (IST)
        

राज्य दौरे पर आएंगे सोनिया, राहुल गांधी

राज्य ब्यूरो, जम्मू। कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी के साथ जल्द बाढ़ प्रभावित जम्मू-कश्मीर के दौरे पर आएंगी। पार्टी सूत्रों की मानें तो कांग्रेस के इन वरिष्ठ नेताओं के 29 सितंबर से राज्य के दो दिवसीय दौर पर कश्मीर आने के प्रबल आसार हैं। सोनिया, राहुल गांधी कश्मीर के बाढ़ प्रभावित इलाकों के हालात का जायजा लेने के साथ पार्टी नेताओं को भी दिशानिर्देश द... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 02:42 AM (IST)
        

जब संघर्ष बना साधन तो ध्वज हुई शक्ति

कंचन शर्मा, जम्मू अभाव और संघर्ष में पली नीलम नरगोत्रा के पास न साधन थे, न किसी बड़ी संस्था का नाम। थी तो सिर्फ शक्ति, जो उन्होंने संघर्षो से अर्जित की। यही शक्ति जब औरों के काम आई तो बनी कामयाबी का ध्वज। शारदीय नवरात्र के प्रथम दिवस नीलम की इस शक्ति को प्रणाम। पांच भाई-बहनों के बीच पली-बढ़ी नीलम नरगोत्रा ने जीवन के यथार्थ को बड़े करीब से देखा था। देखा था पैसे का अभाव। सुविधाओं की कमी। पैसों के अ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

'मेक इन इंडिया' का राज्य को भी मिलेगा लाभ

जागरण संवाददाता, जम्मू : भारत को 'मैन्यूफैक्चरिंग हब' बनाने के उद्देश्य से वीरवार को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'मेक इन इंडिया' अभियान का आगाज कर रहे थे तो जम्मू में भी इसके फायदों पर चर्चा जारी थी। राज्य के उद्यमियों को पूरी उम्मीद है कि 'मेक इन इंडिया' का जम्मू-कश्मीर को भी फायदा होगा क्योंकि केंद्र सरकार ने जिन प्राथमिक क्षेत्रों को चिन्हित किया है, उनमें टूरिज्म व हॉस्पिटेलिटी भी शामिल है। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        
(News from Jammu, Jammu-and-kashmir)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Jammu, India

null°c
यह भी देखें