Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 30,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जम्मू

नरम हुए पाक रेंजर्स के तेवर

राज्य ब्यूरो, जम्मू। करीब डेढ़ माह से भारतीय क्षेत्र पर गोलाबारी कर रहे पाकिस्तानी रेंजर्स के तेवर नरम पड़ने लगे हैं। लगातार फ्लैग मीटिंग से इन्कार करने वाले पाक रेंजर्स ने अब सीमा पर शांति बहाल रखने के लिए सेक्टर कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग करने की मांग की है। बुधवार को अखनूर के परगवाल में कमांडेंट स्तर की फ्लैग मीटिंग और सांबा जिले के रामगढ़ में दोनों देशों के अधिकारियों में कैज्युल संपर्क हु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 04:08 AM (IST)
        

भाजपा में अटल-आडवाणी युग समाप्त

जागरण संवाददाता, जम्मू। देश के प्रधानमंत्री पद पर नरेंद्र मोदी व भाजपा के राष्ट्रीय प्रधान पद पर अमित शाह के काबिज होने के साथ ही लगता है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और वयोवृद्ध नेता लालकृष्ण आडवाणी का युग समाप्त हो गया है। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में मिशन 44 प्लस का लक्ष्य हासिल करने का मूलमंत्र देने जम्मू पहुंचे राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के स्वागत में रविवार को जम्मू एयरपोर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:13 AM (IST)
        

सीमांत ग्रामीणों के लिए अब राहत कैंप ही सहारा

जागरण टीम, आरएसपुरा/अरनिया : अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगातार पाकिस्तान की ओर से हो रही गोलाबारी से सीमांत क्षेत्रों के लोगों में दहशत है। शनिवार को दूसरे दिन भी सात और गांवों के लोगों ने पलायन कर प्रशासन द्वारा बनाए गए कैंपों का सहारा लिया। वहीं, अन्य कई गांवों के लोगों ने भी प्रशासन से उन्हें सुरक्षित जगह पहुंचाने की गुहार लगाई है। शुक्रवार को छह गांवों, चंदु चक अब्दुल्लियां, चोगा, कोरोटोना, बस्ती... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

सीमा पर युद्ध जैसे हालात दोनों ओर तोपें तैनात

संवाद सहयोगी, बिश्नाह : भारत-पाक सीमा पर युद्ध जैसे हालात बन गए हैं। दोनों देशों ने सीमा पर तोपें तैनात कर दी हैं। शुक्रवार रातभर पाक रेंजरों ने रिहायशी इलाके को निशाना बनाकर मोर्टार शेल दागे जो गांव जबोवाल, त्रेवा, चानना, चंगिया, कदोवाल, कठाड़ गांव में गिरे। गोलीबारी का ज्यादा नुकसान त्रेवा गांव में हुआ। यहां दर्शन लाल व मोहेंद्र लाल के घर के मुख्य द्वार शेल लगने से टूट गए व दीवारें भी टूट गई। वही... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

शरणार्थियों को नहीं मिल रही पूरी सुविधा

संवाद सहयोगी, आरएसपुरा : पाक गोलीबारी से तंग आकर पलायन कर चुके लोगों को राहत शिविरों में भी सुविधाओं की कमी की मार झेलनी पड़ रही है। लोगों को खाना समय पर नहीं मिल रहा है। पेयजल की भी सुविधा नहीं है। बिजली की तो पहले से ही पूरे क्षेत्र में समस्या चल रही है। ऐसे में इन कैंपों में रह रहे लोगों में प्रशासन और सरकार के खिलाफ रोष है। सीमांत गांव बासपुर बंगला हाईस्कूल में लगे कैंप में रहने वाले गांव विधिप... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

अब श्रीनगर कूच करेंगे क्लर्क

जागरण संवाददाता, जम्मू : सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने की घोषणा करते हुए ते राज्य सरकारी विभागों में काम कर रहे क्लर्को ने अब 27 अगस्त को श्रीनगर कूच का ऐलान किया है। काम छोड़ हड़ताल के अंतिम दिन शनिवार को डिवीजनल कमिश्नर कार्यालय के बाहर धरना-प्रदर्शन कर रहे क्लर्को ने श्रीनगर में विरोध रैली निकालने की घोषणा की। जम्मू-श्रीनगर-लद्दाख ऑल डिपार्टमेंट्स क्लेरिकल स्टाफ एसोसिएशन के बैनर तले वेतन विसंगतियो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

कांग्रेस राज्य सचिव कर्ण भगत ने छोड़ी पार्टी

संवाद सहयोगी, आरएसपुरा : राज्य में विधानसभा चुनाव सिर पर है। ऐसे में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पार्टी को छोड़ रहे है। पहले पार्टी नेता लाल सिंह और अब पार्टी के राज्य सचिव व एससी सलाहकार बोर्ड सदस्य डॉ. कर्ण भगत ने पार्टी छोड़ने की घोषणा की है। शनिवार को कांग्रेस नेता ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी। डॉ. कर्ण भगत ने कहा कि वो पार्टी की गतिविधियों से आहत हैं और इस वजह से पार्टी की सदस्यता से... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

सब्जियों ने बिगाड़ा रसोई का बजट

जागरण संवाददाता, जम्मू : सब्जियों के दाम में तेजी आने से रसोई घर का बजट फिर बिगड़ गया है। कोई भी सब्जी 30-40 रुपये किलो से से कम नहीं है। देरी से बरसात होने का असर पैदावार पर रहा। पहाड़ी क्षेत्र अस्सर, बग्गर, चनैनी, बटोत, कुद्द, पंचैरी से अभी पर्याप्त मात्रा में सब्जियां नहीं आ रही हैं। दूसरे राज्यों से भी आने वाली सब्जी के दाम में तेजी का दौर है। बाजार में इन दिनों सब्जियों के दाम आसमान पर हैं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

सीमावर्ती क्षेत्रों के सभी स्कूल बंद

संवाद सहयोगी, बिश्नाह : पाकिस्तान की ओर से लगातार हो रही गोलीबारी के कारण शिक्षा विभाग ने सीमा से लगते गांवों के सरकारी व निजी स्कूलों को बंद कर दिया है। शिक्षकों को जेडईओ कार्यालय में तैनात किया गया है। यह फैसला जेडईओ अरनिया देवराज द्वारा स्थिति को भांपते हुए किया गया है। शुक्रवार की रात पाक रेंजरों द्वारा दागा गया मोर्टार शेल त्रेवा के हाई स्कूल में गिरा जिसमें स्कूल की दीवार क्षतिग्रस्त हो गई। ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

जहरखुरानी का शिकार बने बुजुर्ग ने दम तोड़ा

जागरण संवाददाता, जम्मू : शहर के मुख्य बस अड्डे पर जहरखुरानी गिरोह का शिकार बने अज्ञात बुजुर्ग ने जीएमसी अस्पताल में दम तोड़ दिया। बुजुर्ग को उपचार के दौरान होश न आने के कारण पहचान संभव नहीं हो सकी। पुलिस ने शव को अस्पताल के शवगृह में रखवा उसके परिजनों की तलाश शुरू कर दी है। विदित रहे कि शुक्रवार को करीब 65 वर्षीय बुजुर्ग को बस स्टैंड परिसर में कुछ लोगों ने बेहोश अवस्था में पड़े देखा था उन्होंने पुल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

पहले दर्द था, अब जख्म हैं

दलजीत सिंह, सुचेतगढ़ आरएसपुरा 68 साल पहले आजादी के साथ ही लोगों को भारत-पाकिस्तान के विभाजन का दर्द मिला। वह दर्द आज एक जख्म का रूप ले चुका है, जो वर्षो बीतने के बाद भी वैसे का वैसा ही है। आजादी के बाद से वर्ष 1947, 65, 71, 75, 99 और न जाने कितनी बार पाक गोलीबारी के कारण उन्हें अपने घरों को छोड़ सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा है। बार-बार गोलाबारी कर पाकिस्तान इस जख्म को हरा कर देता है। पाकिस्तानी ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

जल संसाधन एवं नियामक प्रबंधन अधिनियम में होगा संशोधन

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : राज्य में लगातार बढ़ रही बिजली खपत को देखते हुए राज्य सरकार ने जल संसाधन एवं नियामक प्रबंधन अधिनियम 2010 में संशोधन का फैसला किया है ताकि वह एनएचपीसी और पीडीसी से वसूले गए जल शुल्क का इस्तेमाल बिजली खरीद के लिए कर सके। यह संशोधन प्रस्ताव सोमवार से शुरू हो रहे राज्य विधानसभा सत्र में लाया जाएगा। संबंधित अधिकारियों ने बताया कि पीएचई विभाग ने संबंधित अधिनियम में संशोधन के लिए... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

गेंदा के बीजों की किल्लत

जागरण संवाददाता, जम्मू : मंदिरों के शहर जम्मू में फूलों की बढ़ रही मांग को देखते हुए गेंदा फूल की खेती में उतरे किसानों को इस बार झटका लगा है। सरकार की ओर से पर्याप्त मात्रा में सब्सिडी पर बीज उपलब्ध नही हो पानेकारण इन किसानों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। हर साल किसानों को 75 फीसद सब्सिडी पर बीज उपलब्ध कराए जाते हैं। मगर इस बार बीजों की किल्लत है। ऐसे में मजबूर किसान निजी संस्थानों से महंगा बीज खरीदन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

सांसद ने रखा क्लास्टर मॉडल विलेज का नींव पत्थर

संवाद सहयोगी, आरएसपुरा : केंद्र के बीएडीपी कार्यक्रम के तहत सीमांत विधानसभा क्षेत्र सुचेतगढ़ के गांव चकरोई में शनिवार को भाजपा सांसद जुगल किशोर शर्मा व स्थानीय विधायक चौ शाम लाल ने क्लास्टर मॉडल विलेज का नींव पत्थर रखा। सीमांत क्षेत्र के गांव चकरोई सहित घरानी, घरना, जोड़ा फार्म, बाजे चक, बडयाल काजियां आदि कुल 11 गांव को मॉडल विलेज के रूप में विकसित किया जाएगा। इस पर कुल 17.52 करोड़ रूपये कि लागत... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

पाक गोलाबारी से शिक्षा पर संकट

सतीश शर्मा, बिश्नाह पाकिस्तानी गोलीबारी के कारण सीमावर्ती गांवों के बच्चों का भविष्य दांव पर लगा है। बेशर्म पाकिस्तान के दुस्साहस के कारण दो सप्ताह से स्कूलों पर ताले लटके हुए हैं। हालात बद से बदतर होते देख बच्चे भी परिवार के साथ सुरक्षित स्थानों की ओर कूच कर चुके हैं। अरनिया सब सेक्टर में सीमा से दो किलोमीटर के रेंज में सभी दस सरकारी स्कूल और करीब दस निजी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। इनमें से... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

रातभर बरसते रहे पाक तोपों के गोले

संवाद सहयोगी रामगढ़ : बेशर्म पाकिस्तान ने अब तो हद ही कर दी। अरनिया सबसेक्टर, आरएसपुरा सेक्टर के बाद शनिवार रात को पाकिस्तानी रेंजर्स व सेना ने रामगढ़ सब सेक्टर को भी निशाना बनाया। शनिवार रात पौने दो बजे पाकिस्तान रेजर्स ने नरायणपुर, स्टाप-टू, चमलियाल सहित कई अन्य सीमा पोस्टों पर भारी हथियारों से गोलाबारी करके सीमात गावों को निशाना बनाने की कोशिश की। पाकिस्तानी तोपों के गोले सीमात गाव नंदपुर, जेरड... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

सुकून की नींद नहीं ले पा रहे सीमात लोग

संवाद सूत्र, रामगढ़ : पाकिस्तानी गोलीबारी के कारण महीने भर से सीमावर्ती गांवों के लोग सुकून भरी नींद नहीं ले रहे हैं। सीमात लोगों को हर पल यही महसूस होता है कि पता नहीं कब पाकिस्तान का गोला उनको अपना निशाना बना ले और पूरे परिवार पर नौबत आन पडे़। अंतरराष्ट्रीय सरहद के साथ लगते दर्जनों गावों के लोगों को पाक गोलीबारी रातभर जागने को मजबूर कर दिया है। मासूम बच्चे भी रात को गोलीबारी की आवाजें सुनकर चीख ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

गोलीबारी में पाक रेंजर्स का साथ पाक सेना भी दे रही

संवाद सहयोगी,आरएसपुरा : सीमा पर भारतीय क्षेत्र पर पाकिस्तान की ओर से की जा रही गोलीबारी में पाक रेंजर्स का साथ उनकी सेना भी दे रही है। सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार जिस तरह की गोलीबारी का इस्तेमाल पाकिस्तान ने भारतीय क्षेत्र पर पिछले दो दिनों में किया है, वे सभी पाक रेंजर्स के पास नहीं है। वे वहां की सेना द्वारा ही इस्तमाल किया जाता है। बताया जा रहा है कि भारतीय क्षेत्र के साथ लगते पाकिस्तानी सीमा प... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

पल भर में उजड़ गई आलम बीबी की दुनिया

जागरण संवाददाता, जम्मू : पाकिस्तान की अकारण गोलाबारी से आलम बीबी की दुनिया उजड़ गई। आलम बीबी के सिर से उसके पति का साया तो छीना ही, उसके आंचल में छिपे उसके बेटे सात वर्षीय असलम की जान भी चली गई। गोलाबारी में आलम बीबी, उसका दो वर्षीय बेटा यूनुस और सास काली बीबी भी गंभीर रूप से घायल हो गए। जीएमसी अस्पताल में उनका उपचार जारी है। आलम बीबी ने बताया कि पाकिस्तान की ओर से उनके गांव पर शुक्रवार रात काफी ग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

राज्यपाल को सोसायटी की गतिविधियों की जानकारी दी

राज्य ब्यूरो, जम्मू : कश्मीर सोसायटी के चेयरमैन फारूक रेंजू शाह ने राज्यपाल एनएन वोहरा से मुलाकात कर सोसायटी की गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने राज्यपाल को बताया कि सोसायटी आपसी सहयोग, शांति, सांस्कृतिक गतिविधियों पर राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर के सेमीनार, कार्यशाला आयोजित करती है। उन्होंने कहा कि सोसायटी हिंदू-मुसलमान समुदायों की आपसी एकजुटता को बढ़ावा देने, कश्मीरी पंडितों की वापसी के मुद्द... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        
(News from Jammu, Jammu-and-kashmir)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Jammu, India

null°c
यह भी देखें