Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 20,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जम्मू

बाढ़ प्रभावितों की मदद के लिए आगे आएं : उमर

राज्य ब्यूरो, जम्मू। मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने सांसदों, विधायकों, सरकारी कर्मचारियों के साथ व्यवसायियों व आर्थिक रूप से मजबूत नागरिकों से बाढ़ प्रभावितों की मदद करने के लिए आगे आने की अपील की है। श्रीनगर में 11 दिन बाद वीरवार को सचिवालय में कामकाज शुरू होने पर एक उच्चस्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री ने अपने वेतन से एक लाख रुपये बाढ़ प्रभावितों के लिए देने की घोषणा करते हुए उम्मीद जताई कि जन प्रत... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:48 AM (IST)
        

बाढ़ से जम्मू के व्यापार पर पड़ी दोहरी मार

जागरण संवाददाता, जम्मू। प्राकृतिक आपदा का जम्मू के व्यापार पर दोहरी मार पड़ी। स्थानीय स्तर पर व्यापार थमने के साथ कश्मीर से करोड़ों की लेनदारी फंस गई है, जिसके अब वसूली के आसार भी नहीं दिख रहे। जम्मू के अलावा अमृतसर व लुधियाना मंडी भी कश्मीर के हालात पर सकते में है। कश्मीर घाटी में खाद्य आपूर्ति मुख्य रूप से जम्मू, अमृतसर व लुधियाना से होती है। हर महीने करोड़ों रुपये की खाद्य सामग्री इन मंडियों स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 02:11 AM (IST)
        

सौ दिनों में ही निकली मोदी सरकार की हवा : आजाद

जागरण संवाददाता, राजौरी। पुंछ और राजौरी के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों के दौरे पर आए राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि सौ दिन में ही मोदी सरकार की हवा निकल गई है। कांग्रेस फिर से उभरकर सामने आ रही है। कांग्रेस जमीन से जुड़ी हुई पार्टी है। पत्रकारों से बातचीत में गुलाम नबी आजाद ने कहा कि चुनाव से पहले इन लोगों ने देश के लोगों को कई सब्जबाग व सपने दिखाए, लेकिन सौ दिनों के अंदर ही हवा ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:48 AM (IST)
        

श्रीनगर में 18 से काम करने लगेगा सचिवालय

राज्य ब्यूरो, जम्मू। बाढ़ प्रभावित कश्मीर में राहत कार्यो को तेजी देने के लिए 18 सितंबर से श्रीनगर सचिवालय काम करना शुरू कर देगा। वहीं कश्मीर घाटी के सभी सरकारी कार्यालय सप्ताह के सातों दिन काम करेंगे। यह व्यवस्था अक्टूबर माह के अंत तक श्रीनगर में दरबार बंद होने तक जारी रहेगी। अलबत्ता, यह आदेश बाढ़ के चलते बंद किए गए शिक्षण संस्थानों पर प्रभावी नहीं होगा। ये फैसले सोमवार को श्रीनगर में मुख्यमं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:42 AM (IST)
        

बचाव अभियान में कोई भेदभाव नहीं: उमर

राज्य ब्यूरो, जम्मू। मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कश्मीर में दुष्प्रचार करने वालों को कड़ा जवाब देते हुए कहा है कि सेना, वायुसेना, नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स के बचाव अभियान का सबसे अधिक फायदा घाटी के निवासियों को हुआ है। मुख्यमंत्री रविवार को श्रीनगर में पत्रकाराें से बातचीत करते हुए स्पष्ट किया कि यह कहना गलत है कि बचाव अभियान सिर्फ अन्य राज्यों के निवासियों, गणमान्य लोगों तक ही सीमित रहा।... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 02:07 AM (IST)
        

जम्मू-कश्मीर में 5700 करोड़ का अनुमानित नुकसान

जागरण संवाददाता, जम्मू। एसोशिएटिड चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ऑफ इंडिया ने जम्मू-कश्मीर में आई बाढ़ से 5700 करोड़ रुपये का नुकसान होने का प्रारंभिक अनुमान लगाया है। एसोचैम के मुताबिक राज्य के होटल, ट्रेड, कृषि तथा बुनियादी ढांचे को ही 2630 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचा है। यह शुरुआती अनुमान है। जैसे-जैसे कश्मीर में पानी की स्तर कम होगा, नुकसान का सही आंकलन लग पाएगा। एसोचैम के महासचिव डीएस राव... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 02:08 AM (IST)
        

कश्मीर की बाढ़ से सीखे लेगी सरकार : उमर

राज्य ब्यूरो, जम्मू। मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि राज्य सरकार कश्मीर में आई बाढ़ से सीख लेगी। हालात ठीक होते ही बाढ़ से निटपने के लिए कदम उठाने का अभियान तेज किया जाएगा। सरकार ने प्रभावित लोगों को छह महीने का राशन देने की भी घोषणा की है। श्रीनगर में पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने माना कि बाढ़ के पहले 24 घटों में सरकार नाम की कोई चीज नहीं थी। सरकार का सारा बुनियादी ढांचा जलमग्न ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 12:46 AM (IST)
        

कश्मीर में बाढ़ के हालात युद्ध जैसे हैं: आजाद

राज्य ब्यूरो, जम्मू। पूर्व केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि कश्मीर में बाढ़ में बचाव व राहत कार्यो में लगे सेना के जवानों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए। वायु सेना को हेलीकॉप्टर की उड़ानें भी बढ़ानी चाहिए। उन्होंने बाढ़ से बने हालात के राज्य व केंद्र सरकार की तरफ से उठाए जा रहे कदमों की सराहना की। उन्होंने कहा कि राजनीतिक स्तर की निगरानी की जरूरत है ताकि बचाव ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Sep 2014 02:04 AM (IST)
        

सूमो चालक को दो वर्ष की सजा

जेएनएफ, जम्मू : लापरवाही से वाहन चला कर कार चालक को रौंद कर मारने के आरोपी सूमो चालक को प्रधान सत्र जज कठुआ ने दो वर्ष की सजा सुनाई है। कठुआ पुलिस द्वारा कोर्ट में दायर शिकायत के अनुसार 10 मार्च 2006 को पुलिस को सूचना मिली की पंजाब के पठानकोट से जम्मू आ रही सूमो गाड़ी नंबर पीबी01-3557 ने बनोटी के पास सामने से आ रही कार नंबर पीबी02-9255 को टक्कर मार दी। हादसे में कार सवार व्यक्ति की मौत हो गई। कठ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

विदेशी रिवाल्वर और नकली नोटों के साथ व्यक्ति गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, सांबा : निजी होटल में एक व्यक्ति से एक रिवाल्वर, पांच राउंड व 8 हजार रुपये के एक-एक हजार के नकली नोट मिले हैं। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी की पहचान इनास अली 38 पुत्र हासिम अली निवासी दबलांग पुलिस स्टेशन लंका, जिला नागांव, असम के रूप में हुई है। आरोपी को सांबा के एक निजी होटल शिवम गेस्ट हाउस से पकड़ा गया। सेना के खुफिया विंग (एमआइ) व पुलिस के साथ संयुक्त अभियान में इसे ग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:04 AM (IST)
        

चहुंओर दर्द, चिंता और बेबसी

रोहित जंडियाल, जम्मू कहीं अपनों से बिछड़ने का दर्द तो कहीं उनसे संपर्क न होने की चिंता। बाढ़ के कहर के आगे हर कोई बेबस है। कश्मीर में जहां-तहां फंसे लोगों के परिजनों के आंखों में आंसू हैं। उनके पास संदेश भेजने के लिए सोशल साइट्स ही एकमात्र सहारा है, जिन पर इन दिनों अपनों को ढूंढने के हजारों संदेश हैं। इस समय कश्मीर में देश के विभिन्न राज्यों के हजारों लोग फंसे हुए हैं। यही नहीं जम्मू संभाग के भी ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

कश्मीर में फंसे लोगों के परिजन परेशान

राज्य ब्यूरो, जम्मू : कश्मीर में बाढ़ में फंसे जम्मू के लोगों के परिवारजन काफी परेशान हैं। कोई संपर्क न होने से उनकी परेशानियां और बढ़ गई हैं। सरकार की तरफ से जारी हेल्पलाइन नंबर भी किसी काम नहीं आ रहे हैं। शहर के चिन्नोर के नजदीक लक्ष्मीरपुरम में रहने वाले अशोक हांडु के परिवार वाले काफी परेशान है। अशोक फोरेस्ट कॉरपोरेशन में काम करता है। उसकी मां ललिता ने बताया कि अशोक का गत दिवस फोन आया था। उसन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

ऑपरेशन मेघ राहत

-अब तक सेना ने प्रभावित इलाकों में अभियान चलाकर 23,530 लोगों को बचाया है। -वायुसेना के 52 विमानों ने 140 उड़ाने भर 155 टन राहत सामग्री फेंकी। -लोगों को बाढ़ से बचा रही सेना की 57, एनडीआरएफ की 118 नौकाएं। तमिलनाडु से 30 और नौकाएं आ रही हैं। -बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए 85 मीट्रिक टन दवा पहुंचाई गई हैं। - संचार व्यवस्था सुचारू करने के लिए जम्मू व बंगलूरू से बीएसएनएल के संचार उपकरण पहुंचाए जा रहे ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

चराला तहसील के मुख्यालय को बदलने के लिए याचिका

जेएनएफ, जम्मू : डोडा जिला में गठित नई तहसील चराला के मुख्यालय को सेवा गांव से पुनीजा गांव में बनाए जाने की याचिका की सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने डोडा के जिलायुक्त से दो सप्ताह के भीतर मामले की रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया है। हाईकोर्ट में स्वामी राज भगत द्वारा चराला तहसील के अधीन आने वाले कई गांवों के लोगों के हवाले से कोर्ट में अर्जी की है कि राज्य सरकार ने चराला तहसील का मुख्यालय सेवा गांव में ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:03 AM (IST)
        

राहत कार्यो में नेवी के मेरीन कमांडों भी जुटे

राज्य ब्यूरो, जम्मू : बाढ़ का प्रकोप झेल रहे जम्मू-कश्मीर में लोगों को राहत देने के लिए सेना ने ऑपरेशन मेघ राहत का दायरा बढ़ाते हुए प्रभावित इलाकों में अतिरिक्त जवान भेजे हैं। इसके साथ बचाव अभियान में तेजी देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा भेजे गए नेवी के मेरीन कमांडों भी लोगों को बचाने में जुट गए हैं। कश्मीर में बाढ़ के कहर के चलते सोमवार को सेना ने श्रीनगर व आसपास के इलाकों के दो हजार के करीब लोग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

केंद्रीय सहायता के इस्तेमाल पर भाजपा को हो रहा संदेह

राज्य ब्यूरो, जम्मू : मौसम की मार झेल रहे जम्मू-कश्मीर में भाजपा को केंद्र सरकार की सहायता के इस्तेमाल को लेकर राज्य सरकार की नीयत पर शक है। पार्टी को लगता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से दी जा रही सहायता के इस्तेमाल के मामले में जम्मू संभाग से भेदभाव हो सकता है। ऐसे में प्रदेश अध्यक्ष व सांसद जुगल किशोर शर्मा ने कहा कि सहायता राशि के इस्तेमाल में पूरी निष्पक्षता बरतते हुए बिना भेदभाव के ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

सिख संगठनों का एसजीपीसी से मदद का आग्रह

राज्य ब्यूरो, जम्मू : विभिन्न सिख संगठनों ने राज्य में बाढ़ से हुए जानमाल के भारी नुकसान पर दुख व्यक्त करते हुए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) अमृतसर से अपील की है कि बाढ़ प्रभावितों की हरसंभव मदद की जाए। जिला गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी जम्मू, शिरोमणि अकाली दल बादल, शिरोमणि अकाली दल मान, सिख बुद्धिजीवी सर्किल ने संयुक्त पत्रकार वार्ता में कहा कि बाढ़ से राज्य में काफी तबाही हुई है। दुख ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:01 AM (IST)
        

पानी छोड़ गया हर तरफ तबाही का मंजर

जागरण संवाददाता, जम्मू : त्रासदी बनकर बरसा बाढ़ का पानी तवी टापू पर बसे सैकड़ों गांवों में तबाही का मंजर छोड़ गया। चार दिनों से शेष जम्मू से कटे इन गांवों में राहत की पहली किरण पहुंची। अभी भी दर्जनों गांव बाढ़ की चपेट में हैं। शहर से सटे फ्लायां मंडाल पुल का हिस्सा बहने से तवी टापू पर बसे 52 गांव जम्मू से कट गए थे। चौथा पुल व उसकी सड़क टूटने से बेलीचराना व कई गांव कट गए थे। उधर, परगवाल क्षेत्र में दर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 08 Sep 2014 02:17 AM (IST)
        

कबड्डी के लिए टैलेंट सर्च कमेटी का गठन

जागरण संवाददाता, जम्मू : जेएंडके एमेच्योर कबड्डी एसोसिएशन ने जिला और राज्य स्तर पर कबड्डी खेल के विकास के लिए टैलेंट सर्च कमेटी बनाई है। एसोसिएशन के महासचिव कुलदीप कुमार गुप्ता ने बताया कि राज्य के प्रत्येक जिला में लड़कों एवं लड़कियों के लिए टैलेंट सर्च कैंप आयोजित किया जाएगा। एनआईएस कोच सुदेश कुमार, माणिक शर्मा और धर्मजीत सिंह पुलिस विभाग की ओर से आयोजित करने वाली इंटर बटालियन कबड्डी टूर्नामेंट मे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 08 Sep 2014 02:16 AM (IST)
        

बशीर गुज्जर बस्ती में बिखर गया लोगों का बसेरा

जागरण संवाददाता, जम्मू : बशीर गुज्जर बस्ती की 65 वर्ष की नूरा का घर बार तबाह हो गया। शनिवार को उफनी तवी ने उसका घर लील लिया। घर में उसकी बेटी नसीमा व दामाद मशकूर तो सुरक्षित निकल आए। सारा सामान पानी में बह गया। बाद में घर भी ढह गया। अब नूरां गुज्जर बस्ती में ही आसपास ठहर कर जीवन गुजार रही है। रविवार को मौसम साफ रहने के कारण पलायन कर गए लोग घर देखने आए। नूरा भी आई और अन्य लोगों की तरह मिट्टी रेत ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 08 Sep 2014 02:16 AM (IST)
        
(News from Jammu, Jammu-and-kashmir)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Jammu, India

null°c
यह भी देखें