Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 20,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

फतेहाबाद

घग्घर में बारिश का पानी आने से गंदगी युक्त पानी से मिली निजात

संवाद सूत्र, रतिया : सर्द ऋतु में पहाड़ी क्षेत्र में हिमपात होने के साथ-साथ बारिश होने के पश्चात घग्घर नदी में बारिश का पानी आना शुरू हो गया है। नदी में बारिश का पानी आने से क्षेत्र के लोगों ने दूषित पानी से छुटकारा मिल गया है। हालाकि आमतौर पर जून-जुलाई माह में ही घग्घर नदी में बारिश व बाढ़ आदि का पानी आता है, लेकिन इस बार पहाड़ी क्षेत्र में बारिश होने के कारण नदी में पानी आना शुरू हो गया है। घग्घर ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:48 AM (IST)
        

एडीआर सेंटर का उद्घाटन आज

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : जिला सत्र एवं न्यायाधीश एससी गोयल ने बताया कि नव निर्मित जिला वैकल्पिक विवाद समाधान केंद्र (एडीआर सैंटर) का उद्घाटन 20 दिसंबर को दोपहर 2 बजे किया जायेगा। पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट के जस्टिस एसके मित्तल, प्रशासकीय जज जस्टिस सुरेन्द्र गुप्ता, जिला एवं सत्र न्यायाधीश विक्रम अग्रवाल सहित अन्य न्यायाधीश मौजूद रहेगे। उन्होंने बताया कि एडीआर सेंटर में मुफ्त कानूनी सलाह ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:47 AM (IST)
        

पंचनद समिति की बैठक कल

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : पंचनद स्मारक समिति के ट्रस्टियों व सदस्यों की बैठक 21 दिसंबर रविवार को दोपहर 2 बजे श्री कृष्णा सेवा समिति धर्मशाला में आयोजित की जाएगी। बैठक की अध्यक्षता जिला प्रधान दर्शन नागपाल करेगे। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:47 AM (IST)
        

25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाएगा : डीसी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : उपायुक्त एनके सोलंकी ने अपने कार्यालय में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के जन्मदिवस को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा जिला में स्वच्छ भारत अभियान भी आयोजित किया जाएगा जिसमें शहरी स्थानीय निकाय और विकास एवं पंचायत विभाग भी सक्रिय रहेगा। सोलंकी ने बताया कि ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:46 AM (IST)
        

सर्द हवा से बढ़ी ठिठुरन, न्यूनतम तापमान पहुचा 3.7

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : कंपकंपाती ठंड कम होने का नाम ही नहीं ले रही। पिछले दो दिनों से सूरज न निकलने के कारण ठड और अधिक बढ़ गई है। शुक्रवार को कोहरे की वजह से आम जनजीवन की रफ्तार थम सी गई। सड़कों पर वाहन गिने चुने ही देखने को मिले। वहीं स्कूलों में बच्चों की संख्या भी दिन प्रतिदिन कम होती जा रही है। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 3.7 व अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहा है। इस सीजन का यह सबसे कम ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:46 AM (IST)
        

सब्सिडी योजना से कुछ लोग निराश तो कई खुश

संवाद सूत्र, समैन : यूपीए सरकार की गेम चेंजर स्कीम के नाम से नगद सब्सिडी योजना केन्द्र सरकार अब इसे एक जनवरी 2015 से अमल में लाने के लिए तैयारिया शुरू कर दी। इस योजना के तहत सब्सिडी का लाभ लेने वाले व्यक्ति को आधार कार्ड के जरिए बैंकों से जोड़कर उसको पैसा सीधे बैंक में देना है। केंद्र सरकार सबसे पहले इस योजना को सब्सिडी वाले गैस सिलेंडरों पर लागू करके सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को सीधे गैस उपभोक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:45 AM (IST)
        

लूटा गया ट्रक पंजाब के गैरेज में मिला

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : ढाणी माजरा के समीप लूटा गया ट्रक पुलिस ने पंजाब के एक गैरेज से बरामद कर लिया है। पुलिस ने गैरेज के मालिक से युवकों की पहचान कर ली अब इन्हें जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जायेगा। ज्ञात रहे कि 17 नवंबर को राजस्थान के हनुमानगढ़ निवासी गुरबचन सिंह ट्रक लेकर देर रात ढाणी माजरा की तरफ से आ रहा था। तभी रास्ते में कुछ युवकों ने उसका ट्रक रूकवा लिया। उसके साथ युवकों ने मारपीट कर ब... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:44 AM (IST)
        

मुआवजे के लिए बैठे किसानों का धरना समाप्त

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद पिछले चार माह से मुआवजे की माग को लेकर लघु सचिवालय के बाहर धरने पर बैठे किसानों ने धरना समाप्त करने की घोषणा कर दी। उपायुक्त एनके सोलंकी ने धरनारत किसानों का धरना समाप्त करवाया और किसानों को आश्वासन दिया कि जिला प्रशासन और सरकार किसानों के साथ किसी प्रकार की कोई ज्यादती नहीं होने दी जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि किसान प्रशासनिक अधिकारियों के संपर्क में रहे और उन्हे जरूरी दस... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:44 AM (IST)
        

25 साल से गुरुकुल की सेवा कर रहे आचार्य

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : अगर त्याग की बात करें तो हरिसिंह एक मिसाल से कम नहीं हैं। राजस्थान के जैतपुर निवासी हरिसिंह के जीवन का एक ही लक्ष्य है। वह है शिक्षा के क्षेत्र में अलख जगाना। इसी सपने को लेकर वह बीते 25 साल से गुरुकुल की सेवा कर रहे हैं। हिसार रोड स्थित जिले के एक मात्र गुरुकुल में वे वर्ष 1988 में आए थे। तब से वह यहीं सेवा दे रहे हैं। कहने को तो वेतन लेते हैं, लेकिन योग्यता व संघर्ष क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 08:55 PM (IST)
        

अध्यापक संघ ने मागों को लेकर दिया धरना

संवाद सूत्र, टोहाना : हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ ने अपनी मागों के समर्थन में बृहस्पतिवार को खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालयों के समक्ष धरना-प्रदर्शन कर शिक्षा मंत्री के नाम से खंड शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। इसमें उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार निजीकरण को बढ़ावा दे रही है जिससे तमाम अध्यापक वर्ग में रोष व्याप्त है। अध्यापक नेता सुभाष शर्मा व खंड प्रधान जगदीश सैनी ने बताया कि अध्यापक संघ की मुख्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 08:52 PM (IST)
        

पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता आयोजित

संवाद सूत्र, टोहाना : चंदड़कला स्थित एमयूएच जैन शिक्षण महाविद्यालय में प्रधानाचार्य भीम सिंह के निर्देशन में मतदाता जागरूकता तथा जल बचाओ कल बचाओ पर आधारित पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्य भीम सिंह ने बताया कि इस प्रतियोगिता के आयोजन का उद्देश्य विद्यार्थियों में अपने मत के प्रति जागरूक करना है ताकि वे लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी भूमिका अदा कर सके। इस प्रतियोगिता में छ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 08:52 PM (IST)
        

जननी सुरक्षा सप्ताह के तहत गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य जाचा

संवाद सूत्र, टोहाना : स्वास्थ्य विभाग द्वारा सुरक्षा जननी सप्ताह के तहत सामान्य अस्पताल में महिलाओं के स्वास्थ्य की जाच को लेकर शिविर आयोजित किया गया है। सामान्य अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. सतीश गर्ग की अध्यक्षता में आयोजित इस शिविर में डॉ. वाणी एवं टीम में शामिल नर्सिग स्टाफ द्वारा प्रतिदिन अस्सी गर्भवती महिलाओं की जाच कर उन्हे जहा स्वास्थ्य रहने के टिप्स दिए जा रहे है। वहीं उनके रक्त ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 08:52 PM (IST)
        

खेत में किए किसान की तबीयत बिगड़ने से मौत

संवाद सूत्र, भूना : बुधवार देर रात्रि खेत में पानी लगाने गए गाव दहमान निवासी एक व्यक्ति की तबीयत बिगड़ गई। उसे उपचार के लिए गाव के ही एक चिकित्सक को दिखाया गया। बाद में भूना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले आए। लेकिन बृहस्पतिवार सुबह व्यक्ति की मौत हो गई। अंदेशा है कि उसकी मौत ठंड लगने से हुई है। बताया गया है कि गाव दहमान निवासी 39 वर्षीय उमराव सिंह अपने खेत में रात्रि करीब 9 बजे पानी लगाने के लिए ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 08:52 PM (IST)
        

खाद के लिए सुबह से शाम तक करते रहे इंतजार

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : अनाज मंडी में खाद लेने के लिए किसानों को ठंड में सुबह से लेकर शाम तक इंतजार करते रहे, लेकिन फिर भी किसानों को खाद नहीं मिली। यूरिया खाद न मिलने के कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बृहस्पतिवार को कड़ाके की ठंड होने के बावजूद किसान खाद लेने के लिए सुबह 8 बजे ही अनाज मंडी में आने लगे। किसान अनाज मंडी में दुकान नंबर 45 से खाद लेने के लिए लाईन में लग गए, लेकिन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 08:52 PM (IST)
        

बच्चों को सिखाया प्राथमिक उपचार करना

संवाद सूत्र, टोहाना : गाव जमालपुर शेखा स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में साप्ताहिक प्राथमिक सहायता प्रशिक्षण शिविर का समापन किया गया। विद्यालय के प्रिंसिपल बलवान सिंह ने कहा कि आधुनिक युग में मशीनी का उपयोग बढ़ रहा है। जिसके चलते प्रतिदिन दुर्घटनाओं में बढ़ोतरी होती जा रही है। उन्होंने कहा कि इन अनेक दुर्घटनाओं में वहीं व्यक्ति सहायता कर सकता है जो प्राथमिक सहायता के बारे में जानकारी रखता ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 08:52 PM (IST)
        

धुंध ने थामी रफ्तार, घटों देरी से पहुची रेलगाड़िया

संवाद सूत्र, टोहाना : धुंध के चलते जहा मौसम में ठिठुरन पैदा हो गई है वहीं इस धुंध के चलते रेलगाड़ियों के पहियों में भी ब्रेक लगने लग गई है। इससे गाड़िया अपने निर्धारित समय से देरी से आ रही है। इस देरी के चलते यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बृहस्पतिवार को भी धुंध का पूरा असर छाया रहने से टोहाना के रेलवे स्टेशन पर रेलगाड़ियो का देरी से आवागमन जारी रहा। इसके चलते रात्रि को गुजरने वा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 08:52 PM (IST)
        

पहले पति ने दिया 'दर्द' , अब समाज की दुत्कार

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : गांव खैरातीखेड़ा में महीना भर पहले एक व्यक्ति ने दो बेटों की हत्या कर दी थी। इस घटना के बाद गांव में नया विवाद खड़ा हो गया है जिससे पीड़ित परिवार प्रताड़ित हो रहा है। आरोपी की पत्नी यानी मृतकों की मां गांव के स्कूल में मिड डे मील वर्कर है। गांव के कुछ लोगों ने ऐसा भ्रम फैलाया है कि इस परिवार की नींद हराम है। तीन चार दिन से बच्चे उस महिला के हाथ का मिड डे मील नहीं खा रहे। ग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 08:52 PM (IST)
        

कबड्डी में मोचीवाली की टीम रही प्रथम

संवाद सूत्र, भूना : नालंदा कन्या महाविद्यालय में सातवीं खंड स्तरीय लड़कियों की खेल-कूद एवं सास्कृतिक प्रतियोगिता का समापन हो गया। कबड्डी प्रतियोगिता में मोचीवाली की टीम ने नहला की टीम को पराजित करके नगद पुरस्कार एवं ट्राफी जीत ली। समापन समारोह पर अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. यश गर्ग ने विजेता टीमों के खिलाड़ियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता व्यापार मंडल टोहाना के प्रधान संजय रेव... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 08:52 PM (IST)
        

कार व मोटरसाइकिल में टक्कर, चालक गंभीर

संवाद सूत्र, भूना : टोहाना रोड पर कपास फैक्टरी के नजदीक एक तेज गति से आ रही कार ने मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी। इससे कार सवार व मोटरसाइकिल चालक गंभीर रूप से घायल हो गए। इन्हे उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भूना लाया गया बाद में उनकी हालत को देखते हुए रेफर कर दिया गया। गाव पिरथला निवासीदिलबाग व ईश्वर मोटरसाइकिल पर सवार होकर बोस्ती से भूना की तरफ आ रहे थे। रास्ते में दोस्त मिल जाने के कारण ल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 08:52 PM (IST)
        

खाद लेने के लिए किसानों में मची मारामारी

संवाद सूत्र, भूना : बृहस्पतिवार सुबह भूना की अनाज मंडी में यूरिया खाद के लिए मारामारी मची रही। दिन में एक ट्रक खाद का आया जिससे कुछ किसानों को ही खाद मिल गई। सायं तक किसान अनाज मंडी में डटे हुए है। खाद की किल्लत के चलते सुबह ही करीब चार बजे किसानों ने अनाज मंडी में किसान सेवा सेंटर के आगे खाद की आस लिए लाईन लगनी शुरू हो गई। 12 बजे तक खाद नहीं आई। करीब एक बजे खाद का एक ट्रक अनाज मंडी में पहुचा। जिस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 08:52 PM (IST)
        
(News from Fatehabad, Haryana)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें