फतेहाबाद

  • नारी शक्ति की नाज, न्याय की सुमन

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 01:01 AM (IST)

    वक्त ने भी क्या खूब करवट बदली है। जिस प्रदेश में कन्याओं की सांसों पर पहरे की पुरुषवादी परंपरा रही, वहां की नारी शक्ति ने विश्व के सबसे बड़े भारतीय लोकतंत्र के चारों स्तंभों पर अपनी मजबूत उपस्थिति स्थापित कर यह अहसास करा दिया कि वह श्रद्धा ही नहीं शक्ति भी है। भले ही वह विधायिका हो अथवा कार्यपालिका, मीडिया हो अथवा न्यायपालिका-प्रतिकूल परिस्थतियों के बावजूद जनतांत्रिक व्यवस्था के हर मोड़ पर प्रदेश की... और पढ़ें »

  • 50 रोगियों के गुर्दो को जांचा, बांटी दवा

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 01:00 AM (IST)

    संवाद सूत्र, टोहाना: सिग्नस हेल्थ स्ट्रीट मल्टी स्पेशलिस्ट अस्पताल में गुर्दें, पेशाब की नली से संबंधित बीमारियों के उपचार के लिए एक दिवसीय परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। इसमें लुधियाना से आए यूरोलोजिस्ट डॉ. नीरज गोयल ने लगभग 50 रोगियों की जांच कर उन्हें उचित परामर्श दिया व दवाईयां भी बांटी। उन्होंने कहा कि गुर्दें व पेशाब की थैली व नली में होने वाली पथरी से व्यक्ति परेशानी भरा जीवन व्यतीत करने ... और पढ़ें »

  • मतदान केंद्रों की संख्या 42 से 44 हुई

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 01:00 AM (IST)

    संवाद सूत्र, टोहाना: नगर परिषद चुनाव के लिए सहायक रिटर्निग अधिकारी एवं तहसीलदार ने मतदान केंद्रों की सूची प्रकाशित करते हुए इसे सभी वार्डो में चस्पा करवा दिया है। यहां मतदान केंद्रों की संख्या को 42 से बढ़ाकर 44 किया गया है। सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं तहसीलदार नवदीप नैन ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार नप चुनाव के लिए विभिन्न वार्डो में मतदान केंद्रों के सर्वे के बाद इनकी सूची का प्रकाश... और पढ़ें »

  • अध्यापिकाओं ने ली कन्या भ्रूणहत्या का विरोध करने की शपथ

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 01:00 AM (IST)

    संवाद सूत्र, टोहाना: सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल में दैनिक जागरण द्वारा चलाए जा रहे सशक्त नारी, समृद्ध समाज अभियान का समर्थन करते हुए स्कूल की प्रधानाचार्य नीरू सैनी ने स्कूल की अध्यापिकाओं को कन्या भ्रूणहत्या न करने व दूसरों को इसके प्रति जागरूक करने की शपथ दिलाई। ¨प्रसिपल नीरू सैनी ने कहा कि दैनिक जागरण महिला सशक्तिकरण को लेकर नारी जाति को सशक्त बनाने में अहम भूमिका अदा कर रहा हैं। उन्होंने कहा क... और पढ़ें »

  • जॉब मेले में 36 उम्मीदवारों को मिला नियुक्ति पत्र

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 06:57 PM (IST)

    संवाद सूत्र, टोहाना: पुष्प इंफोटेक पर बृहस्पतिवार को जॉब मेले का आयोजन किया गया। आइएलएफएस व जी 4 एस सेक्योर के सौजन्य से आयोजित इस जॉब मेले में पुष्प इंफोटेक संस्थान पर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत ट्रे¨नग ले चुके अभ्यार्थियों का इंटरव्यू लिया गया। चयन प्रकिया में ब्रांच हैड मेहर ¨सह ठाकुर व सेल्स मैनेजर नरेंद्र कुमार ने भाग लिया। इस जॉब मेले में शारीरिक मापदंडों एवं चयन प्रकिया को पूरा... और पढ़ें »

  • विद्यार्थियों को सिखाए योग के गुर

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 06:52 PM (IST)

    संवाद सूत्र, भट्टूकलां: राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भट्टूकलां में सीआरपी के तहत प्राणायाम आसन करवाए गए। योग शिक्षक राजेश बेनीवाल ने योग के साथ- साथ विभिन्न आसनों से होने वाले लाभों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमें हर रोज योग अपनाना चाहिए। नियमित योग करने से काफी रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है। योग से व्यक्ति निरोग होता है। स्वस्थ व्यक्ति के योगासन करने से वह कभी बीमार नहीं होता। ... और पढ़ें »

  • महिलाओं का समूह बैंक जैसा: एडीसी

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 06:43 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, फतेहाबाद: गांव हिजरावांकलां में कम्यूनिटी बेस्ड रिकवरी मेकेनिजम (सीबीआरएम) की बैठक हुई। कार्यक्रम में मुख्यातिथि एडीसी डॉ. जेके आभीर थे। उन्होंने कहा कि समूह के गतिविधियां भी बैंक जैसी ही होती हैं। जैसे बैंक उपभोक्ताओं को पैसा उपलब्ध करवाता है और उनसे रिकवरी करता है, उसी प्रकार समूह महिलाओं को ऋण देता है और महिलाएं समय पर समूह को ऋण की अदायगी करती है। एडीसी डॉ. आभीर ने गांव हिज... और पढ़ें »

  • रिया कुंडू ज्ञान परीक्षा में प्रदेश में रही अव्वल

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 06:41 PM (IST)

    संवाद सूत्र, टोहाना: मॉडल केएम स्कूल की छात्रा रिया कुंडू ने अखिल विश्व गायत्री परिवार, शांतिकुंज हरिद्वार द्वारा आयोजित भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा-2015 में बारहवीं कक्षा वर्ग में प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया। छात्रों ने स्कूल व जिले का रोशन किया है। प्रधानाचार्य रणधीर पूनिया ने बताया कि इस परीक्षा में पूरे हरियाणा प्रदेश से 50 हजार से अधिक छात्रों ने भाग लिया था। इसमें छात्रा रिया कुंडू... और पढ़ें »

  • शिक्षा मानकों की जांच करने पहुंची टीम

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 06:39 PM (IST)

    संवाद सूत्र, टोहाना: महाराजा शूरसैन चौक के पास स्थित रॉयल इंस्टीट्यूट में हरियाणा नॉलेज कार्पोरेशन लिमिटेड के एमडी समीर पांडे व क्षेत्रीय प्रबंधक आशीष कुमार ने रॉयल इंस्टीट्यूट का दौरा कर कई स्तर के मानकों की जांच पड़ताल की। इसमें मूलभूत सुविधाएं, अध्यापकों की शैक्षणिक योग्यता व उनका अनुभव, पाठ्य सामग्री, कक्षाओं का स्तर, संचालक व प्राध्यापक का साक्षात्कार, पूरे स्टाफ की विस्तृत जानकारी, कानूनी क... और पढ़ें »

  • मुख्यमंत्री के जन्मदिन पर रोगियों को बांटे फल

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 06:38 PM (IST)

    संवाद सूत्र, टोहाना: प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के जन्मदिन के उपलक्ष्य में बृहस्पतिवार को नागरिक अस्पताल में भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों ने पौधारोपण व रोगियों को फल बांटे। भाजपा शहरी प्रधान नरेंद्र गर्ग की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में भाजपा नेताओं, कार्यकर्ताओं व अस्पताल प्रशासन ने भाग लिया। उन्होंने एक-दूसरे को मुख्यमंत्री खट्टर के जन्मदिन की बधाई दी। वहीं उनकी लंबी आयु की प... और पढ़ें »

  • कार व ट्रैक्टर की टक्कर से दो घायल

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 06:37 PM (IST)

    संवाद सूत्र, टोहाना: गांव अकांवाली के पास बुधवार रात को एक कार व ट्रैक्टर के बीच टक्कर हो गई। टक्कर में कार चालक व ट्रैक्टर चालक घायल हो गए। आसपास के लोगों ने घायलों को नागरिक अस्पताल में भर्ती करवाया। वहीं इस घटना में ट्रैक्टर के दो टुकड़े हो गए। गांव जमालपुरशेखां की हिमाचल ढाणी निवासी काकू रात्रि को किसी काम से ट्रैक्टर पर सवार होकर गांव अकांवाली जा रहा था। सामने से तेज गति से आ रही एक मारूति क... और पढ़ें »

  • क्वायड की टीम रही विजेता

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 06:33 PM (IST)

    फतेहाबाद: डेफोडिल्स पब्लिक स्कूल में चल रहे क्रिकेट साप्ताहिक खेल फेस्टीवल के चौथे दिन का मैच दसवीं व नौवीं कक्षा की छात्राओं टेनस्वेगरस तथा द ग‌र्ल्स क्वायड के बीच संपन्न हुआ। इस मैच में द ग‌र्ल्स क्वायड की टीम ने 101 रनों का लक्ष्य रखा व 60 रनों से विजयी रही। खेल प्रशिक्षक प्रमोद कौशिक के मार्ग दर्शन में चल रहे क्रिकेट मैच में दोनों ही कक्षाओं की छात्राओं ने शानदार खेल प्रदर्शन किया। इस मैच में ... और पढ़ें »

  • पंचायत समिति चेयरपर्सन के लिए दिखेगा आज दमखम

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 06:33 PM (IST)

    संवाद सूत्र, भट्टूकलां: भट्टूकलां पंचायत समिति की चौधर सरकार के लिए अहम चुनौती है। यहां चुनाव 6 मई को जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी की देखरेख में होगा। भट्टूकलां में यह पद महिला के लिए आरक्षित है। जिस पर करीब 15 वर्ष बाद दूसरी बार महिला पंचायत समिति की चेयरपर्सन बनेगी। 1996 में पीलीमंदोरी से कृष्णा ज्याणी चेयरपर्सन बनी थी। इस बार यह देखना है कि यहां कौन बाजी मार पाता है। इसको लेकर भाजपा के आला नेत... और पढ़ें »

  • विद्यार्थियों को दी योग की जानकारी

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 05:08 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, फतेहाबाद: मनोहर मेमोरियल शिक्षण महाविद्यालय में योग क्लब द्वारा चलाया गया गए तीन दिवसीय योग उत्सव का बृहस्पतिवार को संपन्न हो गया। समापन सत्र के दौरान कालेज प्राचार्य डॉ. जनक मेहता ने योग के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि निरंतर योगा करते रहना चाहिए। अगर ऐसा करने में हम कामयाब हो जाते है तो आधी बीमारी अपने आप दूर हो जाती है। इस अवसर पर बीएड और डीएड विभाग के विद्यार्थियों म... और पढ़ें »

  • बैग सजाओ प्रतियोगिता में पीनू ने मारी बाजी

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 05:05 PM (IST)

    फतेहाबाद: पॉयनियर कान्वेंट स्कूल में बैग सजाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। यह प्रतियोगिता कक्षा नर्सरी से आठवीं तक के लिए आयोजित की गई। सभी विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक इसमें भाग लिया। बच्चों की कलाकारी ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल की भूमिका स्कूल के डायरेक्टर निशांत निर्मोही व आर्ट एंड क्राफ्ट अध्यापिका सरिता ने निभाई। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी विद्यार... और पढ़ें »

  • इनेलो सदभावना सम्मेलन कल

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 04:56 PM (IST)

    फतेहाबाद: भट्टू क्षेत्र में 7 मई को आयोजित होने वाले इनेलो के सदभावना सम्मेलन की तैयारी को लेकर विधायक बलवान दौलतपुरिया के अनाज मंडी स्थित प्रतिष्ठान पर पदाधिकारियों ने चर्चा की। इस दौरान विधायक बलवान दौलतपुरिया ने जिलाध्यक्ष बलविन्द्र कैरों, वरिष्ठ नेता मोलूराम रूहलानियां, हलकाध्यक्ष भरत ¨सह परिहार आदि पदाधिकारियों से सम्मेलन में बतौर मुख्य वक्ता पहुंच रहे पार्टी शीर्ष नेता अभय चौटाला व प्रदेशाध... और पढ़ें »

  • रेखा मेहता को मातृशोक

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 04:55 PM (IST)

    टोहाना: रक्तदान के क्षेत्र में कार्यरत संस्था आइएसबीटीआइ की महिला ¨वग की वरिष्ठ सदस्य व रेखा मेहता की माता तथा स्टार ब्लड डोनर रोहित मेहता की सास ईश्वर देवी के का निधन गत दिवस हो गया। उनके निधन पर संस्था के संरक्षक डॉ. शिव सचदेवा, अध्यक्ष लक्की बतरा, ब्लड बैंक एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. आइजे अग्रवाल, मानव सेवा संगम प्रधान सुरेंद्र किनरा, पूर्व प्रधान अशोक मेहता, सतपाल नन्हेड़ी, रणधीर मलान, विनोद... और पढ़ें »

  • विकास को तरस रहा वार्ड नंबर एक

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:03 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, फतेहाबाद: शहर के उत्तर दिशा में सन्यास आश्रम के साथ लगता एरिया वार्ड नंबर एक के रूप में जाना जाता है। यह वार्ड सिर्फ नाम का ही नंबर वन रहा है। समस्याओं की बात करें तो अनगिनत है। यूं तो नगर परिषद ने बजट के हिसाब से जितना संभव हुआ, उतना काम इस वार्ड में करवाया है। बीते दस साल में बहुत सारे सुधार भी हुए हैं, जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। लेकिन बहुत सारी समस्याएं आज भी हैं, जो स... और पढ़ें »

  • फीस चार्ट के अदालती आदेश से बेपरवाह निजी स्कूल

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:03 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने निजी स्कूल संचालकों को फीस की लिस्ट गेट के बाहर लगाने का आदेश दिया था। आदेश को करीब एक साल से अधिक का समय बीत गया लेकिन उसे लागू करवाने में सरकारी तंत्र अब तक उदासीन रहा है। नतीजा यह कि निजी स्कूलों की मनमानी जारी है। तभी तो एक भी निजी स्कूल गेट के बाहर फीस की लिस्ट नहीं लगी है। जबकि नौनिहालों के दाखिले के ख्वाहिशमंद अभिभावकों को व्य... और पढ़ें »

  • विद्यालयों को बदनाम करना चाहती है सरकार : भारती

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:03 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, फतेहाबाद प्रदेश सरकार भले ही सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था सुधारने और बच्चों के चहुंमुखी विकास के दावे करे लेकिन सरकारी स्कूलों में स्थिति बिलकुल इसके उलट है। स्कूलों में 25 मई से परीक्षाएं शुरू हो रही हैं लेकिन अभी तक स्कूलों में किताबें तक नहीं पहुंच पाई है। यह आरोप हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ संबद्ध सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के राज्य महासचिव सीएन भारती ने बैठक में लगाये... और पढ़ें »

(News from Fatehabad, Haryana)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें