Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 28,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | Next »

सूरत

गणपति की आकृति वाला 500 करोड़ का हीरा

सूरत। शहर के महिधरपुरा इलाके में स्थित हीरा बाजार में दुनिया का एक सबसे अनोखा हीरा मौजूद है। 500 करोड़ रुपए की कीमत और 182 कैरेट का यह हीरा भगवान गणेश की आकृति में है। यह अनोखा हीरा महिधरपुरा के डायमंड बिजनेसमैन कनु आसोदरिया के पास है। कनुभाई के पास यह हीरा लगभग 12 सालों से है। कनुभाई ने यह हीरा बेल्जियम से खरीदा था। अब तक दुनियाभर के अनेकों डायमंड बिजनेसमैन इस हीरे की कीमत लगा चुके हैं, लेकिन ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 12:56 AM (IST)
        

छात्रों से ढुंढ़वाए जा रहे हैं मच्छर

सूरत। सूरत महानगरपालिका द्वारा संचालित माध्यमिक स्कूल के बच्चे इन दिनों खासे परेशान हैं। क्योंकि इन्हें स्कूल की ओर से मच्छर तलाशने का काम सौंप दिया गया है। इस कवायद की रिपोर्ट एक तैयार फॉर्मेट में देने को कहा गया है। फरमान में सातवीं-आठवीं कक्षा के 30,000 बच्चों को स्कूल के आसपास के पांच मकानों में मच्छर ब्रीडिंग साइट का पता लगाने को कहा गया है। छात्रों को यह काम होमवर्क की तरह करने को कहा ग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:13 AM (IST)
        

जरा सी बात पर सरेआम दो शख्स भिड़े

सूरत। पुणा मेन रोड पर राधाकृष्ण सोसायटी दरवाजा के पास आज दो शख्सों ने जमकर बवाल मचाया। छोटी सी दुर्घटना के कारण एक अधेड़ व किशोर के बीच तू-तू-मैं-मैं हो गई। कुछ ही देर में विवाद उग्र हो गया और दोनों हाथापाई पर उतर आए। अधेड़ व्यक्ति ने लकड़ी के एक पटिए से किशोर को पीटने लगा। इसी बीच किशोर ने भी लोहे की रॉड उठा ली। लगभग 10 मिनट तक चली इस लड़ाई के बीच कुछ स्थानीय लोग आए और इन्हें अलग कराकर मामला शांत... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 01:34 AM (IST)
        

सूरत में पारसी यंगस्टर्स का धमाल

सूरत। यह मौका था पारसियों के पतेती त्योहार का, जो बिल्कुल अलग ही अंदाज में मनाया गया। आधुनिकता और मॉडर्न लाइफ स्टाइल को अंगीकार करने वाले पारसी यंगस्टर्स ने बुधवार को अपने दोस्तों के साथ डांस पार्टी कर शाम को कलरफुल बना दिया। पतेती पारसियों का त्योहार है, जो पारसी नववर्ष की पूर्व संध्या पर मनाया जाता है। इस दिन पारसी अपने प्रार्थना स्थल अर्थात अग्यारी जाते हैं और अग्नि की प्रतीक 'अहुरा मज्दा' ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:32 AM (IST)
        

150 साल पुरानी 5 लाख रुपए की ब्रिटिश बुल्डॉग रिवॉल्वर

सूरत। द 'ब्रिटिश बुल्डॉग रिवॉल्वर' नाम से पहचानी जाने वाली रिवॉल्वर बेचने घूम रहे एक बेरोजगार युवक को सूरत की क्राइम ब्रांच ने बुधवार को गिरफ्तार किया। लगभग 6 महीने पहले जब आरिफ नामक इस युवक के दादा मृत्यु सैय्या पर थे, तब उन्होंने यह रिवॉल्वर उसे विरासत के तौर पर दी थी। इसके कुछ दिनों बाद ही उनका निधन हो गया था। पिछले सप्ताह आरिफ की दादी का भी निधन हो गया। आर्थिक परेशानी के कारण आरिफ अब इस रिवॉल्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 02:19 AM (IST)
        

अंग्रेजों के समय की फायर ब्रिगेड

सूरत। देश में अंग्रेजों के आगमन से पहले भी सूरत शहर विदेशों से व्यापार की दृष्टि से सबसे मुख्य था। यहां 1700 ई. में भी 84 बंदरगाह थे। इतना ही नहीं, पवित्र मक्का शरीफ की यात्रा के लिए भी हजयात्रियों को यहीं आना पड़ता था। इसीलिए मुगलों से लेकर पुर्तगालियों और अंग्रेजों तक ने अपना पहला ठिकाना इसी शराह को बनाया। अंग्रेजों के भारत आगमन के बाद सूरत शहर की स्थिति बदलती चली गई। अंग्रेजों ने मुगल शासकों... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 01:08 AM (IST)
        

समुद्र में डूबने से एक ही परिवार की 3 बहनों समेत 7 की मौत

सूरत [नवसारी]। नवसारी के पास स्थित दांडी समुद्र तट पर डूबने से एक ही परिवार की 3 बहनों सहित 7 की मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह लगभग 10 बजे समुद्र में नहाते समय यह हादसा हुआ। स्थनीय लोगों ने फायर ब्रिगेड को जानकारी दी। मौके पर पहुंचे रेस्क्यु दल ने सभी के शव निकाले। हादसे में मरने वाली तीनों लड़कियां राजस्थान के रानीवाडा में रहने वाले एक ही परिवार की थीं। बताया जा रहा है कि अन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 02:03 AM (IST)
        

पोलियोग्रस्त युवक 17,500 किमी की भारत यात्रा पर

सूरत। शहर के एक पोलियोग्रस्त युवक ने पर्यावरण बचाव और विकलांगों के हक के लिए ट्राइसिकल से देश का प्रवास शुरू किया। शहर मेयर निरंजन जांजमेरा ने स्वतंत्रता दिवस के लिए युवक को शुभकामनाएं देकर विदा किया। सूरत शहर में रहने वाले भावेश पिपलिया के भारत भ्रमण का उद्देश्य पर्यावरण की सुरक्षा के लिए जन-जागृति फैलाना और विकलांगों के हक की मांग करना है। भारत भ्रमण के दौरान भावेश अपनी ट्राइसिकल से 19 राज्य... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 01:21 AM (IST)
        

कान्हा के मक्खन के लिए तैयार हो रही हैं फैशनेलब मटकियां

सूरत। जन्माष्टमी के आगमन में अब सिर्फ एक दिन का समय ही शेष रह गया है। इसलिए कान्हा के जन्मदिवस की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। मंदिर सज गए हैं और झाकियों वे मटकी फोड़ कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर हैं। वहीं, मटकी फोड़ कार्यक्रम के लिए सूरत के एक फैशन इंस्टीट्यूट में फैशनेबल मटकियां तैयार हो रही हैं। इंस्टीट्यूट में पढ़ने वाली लड़कियों ने ऐसी कई तरह की फैशनेबल मटकियां डिजाइन की हैं। मटकियों ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 17 Aug 2014 01:33 AM (IST)
        

आज से सरकारी बसों का किराया होगा 10 फीसदी कम

सूरत, गांधीनगर। आगागी 15 अगस्त से स्टेट ट्रांसपोर्ट की बसों का किराया दस फीसदी कम हो जाएगा। यह घोषणा आज राज्य परिवहन मंत्री नितिन पटेल ने गांधीनगर के टाउन हॉल में आयोजित एक कार्यक्रम में की। कहा, एसटी बसों के किराए में की जाने वाली कमी के कारण प्रतिदिन 24 लाख यात्रियों को राहत मिलेगी। हालांकि, किराए में की गई कमी के कारण राज्य सरकार को प्रतिवर्ष 150 करोड़ रुपए का घाटा उठाना पड़ेगा। गौरतलब है की ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 15 Aug 2014 02:06 AM (IST)
        

उत्तर पुस्तिकाओं में भी मैसेज की शॉर्टकट भाषा का उपयोग

सूरत। आजकल यंगस्टर्स की उंगलिया मोबाइल फोन से जितनी तेजी से चलती दिखाई दे रही हैं, उतनी ही तेजी से अंग्रेजी भाषा की रीढ़ टूटती जा रही है। मोबाइल फोन पर मैसेज की अंग्रेजी भाषा का प्रयोग करते समय शॉर्टकट्स शब्दों का उपयोग किया जा रहा है। लिखने का यह चलन अब परीक्षाओं की उत्तार पुस्तिका में भी नजर आने लगा है। ऐसा ही एक मामला सूरत की वीर नर्मद युनिवर्सिटी में भी नजर आया है। यहां अंग्रेजी के पेपर की... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 14 Aug 2014 01:22 AM (IST)
        

यह मोदी का गुजरात है, ट्रेन में मुस्लिम परिवार पर हमला

सूरत। अहमदाबाद से वलसाड आने वाली गुजरात क्वीन एक्सप्रेस ट्रेन में बैठने की जगह के मामले में एक परिवार के साथ बिलीमोरा के एक यात्री के बीच विवाद हो गया। इस यात्री ने ट्रेन बिलीमोरा पहुंचे, उससे पहले फोन कर लगभग 30 साथियों को स्टेशन पर बुला लिया। सभी हमलावर लोहे की रॉड और लाठियों से लैस थे। जैसे ही ट्रेन बिलीमोरा पहुंची, हमलावरों ने ट्रेन पर पथराव शुरू कर दिया। भीड़ ने एक परिवार के लोगों को बेरहम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 Aug 2014 01:34 AM (IST)
        

सूरत में था मक्का शरीफ जाने का दरवाजा

सूरत। गुजरात की हीरानगरी सूरत से अनेकों रसप्रद घटनाएं जुड़ी हुई हैं। सूरत सिर्फ आज ही देश में महत्वूपर्ण स्थान नहीं रखता, बल्कि प्राचीन समय में भी यह उतना ही विख्यात था। इतिहास की अनेकों यादें समेटे हुए सूरत का अबकी तरह पहले भी व्यापार, वाणिज्य और धर्म के साथ गहरा नाता था। मुगलकाल के दरमियान सूरत में मक्काई पुल से हजयात्रा के लिए जहाज रवाना हुआ करते थे। इसीलिए मक्काई पुल को बाब-उल-मक्का यानी की... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 12 Aug 2014 01:44 AM (IST)
        

मंडराया बाढ़ का खतरा, 14 गांवों में अलर्ट, 2000 फंसे

सूरत। मूसलाधार बरसात के कारण वलसाड जिला पानी-पानी हो गया है। बारिश के कारण जिले के 14 गांव मुश्किल में घिर गए हैं। इन गांवों में अलर्ट घोषित कर दिया गया है। वहीं, उमरगाव के तिंडी गांव के 100 घरों में पानी भर गया है। 2000 से अधिक लोग फंस गए हैं। भारी बरसात के कारण वडोदरा से एक टीम वलसाड के लिए रवाना हो गई है। इससे रेल परिवहन भी ठप्प हो गया है। कई ट्रेनें रद कर दी गई हैं।और पढ़ें »

Updated on: Mon, 11 Aug 2014 01:51 AM (IST)
        

ट्रक से हुई हेलिकॉप्टर की लैंडिंग, लोगों में कौतूहल

सूरत। शहर के डुमस रोड स्थित एयरपोर्ट क्षेत्र में शुक्रवार सुबह सड़कों पर कौतहूल का माहौल था। कारण था, एक बड़े ट्रक में लोड एयरक्राफ्ट। जानकारी एकत्रित करने पर पता चला कि यह एयरक्राफ्ट बेंगलुरु से आया था और इसका शहर के एयरपोर्ट से कोई लेना-देना नहीं था। दरअसल यह एयरक्राफ्ट अनसर्विसेबल था और शहर के कैप्टन मयूम नामक व्यक्ति ने इसे खरीदा है। मयूम ने यह एयरक्राफ्ट इसलिए खरीदा क्योंकि इसके कई पार्ट्स ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 10 Aug 2014 01:43 AM (IST)
        

झरने में बेटे को खोया तो दूसरों को बचाने का बीड़ा उठाया

सूरत/नवसारी। दक्षिण गुजरात के मुख्य आकर्षण में एक है गीराधोध का झरना। इसका आकर्षण नवंबर 2006 में सूरत के अंकित श्रॉफ को खींच लाया किन्तु वह वापस नहीं लौटा। पानी में डूबने से उसकी मौत हो गई। साथ में उसके मित्र थे किन्तु कुछ कर नहीं पाए। वन क्षेत्र में मदद की कहीं और से आस भी नहीं थी। इकलौते बेटे को खोने के बाद श्रॉफ परिवार ने झरने पर बचावकर्मी तैनात करने का निर्णय लिया। साल 2006 में ही दो लोगों... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 08 Aug 2014 01:45 AM (IST)
        

बिग-बी के बाद अब सचिन आएंगे सूरत

सूरत। बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन इन दिनों कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) की शूटिंग के लिए सूरत में हैं। वहीं, सूरतवासियों के लिए अब एक और खुशी की खबर आ रही है कि जल्द ही यहां मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर भी आने वाले हैं। दरअसल सचिन डुमस रोड पर बन रहे गेम जोन की ओपनिंग के लिए अगले महीने सूरत आ रहे हैं। सचिन फिलहाल लंदन में सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सचिन फिलहाल लंदन में किसी शूटिंग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 07 Aug 2014 01:11 AM (IST)
        

बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

सूरत। गुजरात पर बने अपर एयर सायक्लोनिक प्रेशर के कारण राज्य के दक्षिणी हिस्सों में पिछले 24 घंटों से हो रही भारी बरसात ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। बारिश के कारण मुंबई-अहमदाबाद के बीच रेल यातायात पूरी तरह से ठप्प हो गया है। अहमदाबाद एयरपोर्ट में भी पानी भर जाने के कारण बाहर से आने वाली कई फ्लाइट्स लैंड नहीं कर सकीं। दक्षिण गुजरात में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। वलसाड जिले के 14 गांवों में अलर्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 06 Aug 2014 01:47 AM (IST)
        

सूरत टेक्सटाइल मार्केट में आग, खाली कराई गई दुकानें

सूरत। रिंग रोड पर स्थित राधाकृष्ण टेक्सटाइल मार्केट की दुकान में दोपहर 3 बजे के करीब आग लगने के कारण अफरा-तफरी का माहौल बन गया। मार्केट के बेसमेन्ट में खुदाई का काम चल रहा था। इसी दौरान आग लग गई। स्थानिय लोगों और व्यापारियों ने आग बुझाने की कोशिश की, पर आग काबू नहीं पाया जा सका। घटना की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की टीम पहुंच गई और आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही है। आग और ज्यादा न फैल जाए इस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 Aug 2014 01:22 AM (IST)
        

केबीसी की रिहर्सल के दौरान राष्ट्रगीत की गरिमा खंडित होने पर गुस्साए बिग बी

सूरत। गुजरात के सरसाणा में बनाए गए केबीसी के सेट पर तैयारियों के दौरान शो को होस्ट अमिताभ बच्चन नाराज हो गए। दरअसल, सेट पर वंदे मातरम् गीत की धुन पर रिहर्सल चल रही थी। राष्ट्रीय गीत के सम्मान में ऑडियंस को खड़े हो जाने के लिए कहा गया लेकिन अमिताभ बच्चन को ऑडियंस के बीच में जाने के लिए कह दिया गया। इससे बिग बी नाराज हो गए। बच्चन का कहना था, यह हमारा राष्ट्रीय गीत है, इसकी गरिमा बनी रहनी चाहिए। अगर ग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 04 Aug 2014 01:27 AM (IST)
        
(News from Surat, Gujarat)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | Next »
यह भी देखें