Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
February 02,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सूरत

150 साल पुरानी दुनिया की अनोखी सोलर घड़ी का रहस्य खुला

सूरत। सन क्लॉक का दुर्लभ 'वर्टिकल मॉडल' हीरानगरी सूरत में है। ये 150 साल पुराना है। तत्कालीन अंग्रेज अफसर की विधवा ने पति की कब्र पर इसे लगवाया था। 14 साल पहले इसे मूल स्थान से हटा कर दूसरी जगह प्लांट किया गया। इस दौरान प्रशासन गलती कर बैठा। सन क्लॉक का मुख पूर्व-पश्चिम की ओर होता है, लेकिन वर्टिकल मॉडल की इस सन क्लॉक को उत्तार-दक्षिण दिशा में प्लांट कर दिया गया है। पुरातत्वविद मितुल त्रिवेदी ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 02:04 AM (IST)
        

कार ने 6 महिलाओं को टक्कर मारी, 3 की घटना स्थल पर ही मौत

सूरत। शहर के पांडेसरा इलाके में बीती रात एक सड़क हादसे में 3 महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गइ। महिलाओं को एक कार चालक ने टक्कर मार दी थी। कार की रफ्तार इतनी तेज थी कि 3 महिलाएं कार से टकराने के बाद दूर जा गिरी थीं और उनकी मौके पर ही मौत हो गई थी। वहीं, अन्य तीन महिलाओं को गंभीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। घटना स्थल पर मौजूद लोगों ने कार चालक को पकड़ लिया था। उसे पुलिस के हवाले कर ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 03:24 AM (IST)
        

अवैध झींगा पालन के खिलाफ अभियान

सूरत। दो हफ्ते पहले हनसोत गांव में हुई सांप्रदायिक झड़प और करीब 200 भाजपा कार्यकर्ताओं के इस्तीफे के बाद जिला प्रशासन ने मंगलवार को क्षेत्र में अवैध झींगा मछली पालन वाले जलाशयों के खिलाफ अभियान शुरू किया। अधिकारियों ने बताया कि ये कृत्रिम जलाशय हनसोत से करीब 20 किलोमीटर दूर आलिया बेट इलाके में स्थित हैं। स्थानीय भाजपा नेताओं का दावा है कि वे असामाजिक तत्वों का गढ़ बन गए हैं। भरूच के रेजीडेंट डि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 02:03 AM (IST)
        

दक्षिण गुजरात में स्वाइन फ्लू का कहर, बच्चा भी फ्लू का शिकार

सूरत। दक्षिण गुजरात में स्वाइन फ्लू से पीडित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। शनिवार को स्वाइन फ्लू से ग्रस्त दो मरीज सामने आए थे। वहीं, अब 11 महीने के मासूम के भी फ्लू के शिकार होने की खबर है। शनिवार को सामने आए दो मरीजों में ओलपाड की 49 वर्षीय महिला को यूनिक अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। दूसरा मरीज रांदेर क्षेत्र के डांडी रोड का 25 वर्षीय युवक है। वह भी यूनिक अस्पताल में भर्ती है। स्वास्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 02:56 AM (IST)
        

अब आयकर विभाग की कैपिटल गेन टैक्स पर नजर

सूरत। एडवांस टैक्स और टीडीएस के साथ अब आयकर विभाग की नजर कैपिटल गेन टैक्स भरने वालों पर भी है। विभाग ने दक्षिण गुजरात में जमीन बेचने वाले सैकड़ों किसानों को नोटिस देकर टैक्स चुकाने के निर्देश दिए हैं। सूत्रों के अनुसार वर्तमान वित्ताीय वर्ष में आयकर विभाग को 4700 करोड़े रुपए का लक्ष्य दिया गया था, लेकिन अभी तक मात्र 2500 करोड़ रुपए ही जमा हो सके हैं। मौजूदा हालात को देखते हुए विभाग को लक्ष्य तक प... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 27 Jan 2015 01:58 AM (IST)
        

'गांधीकथा' फेम नारायण देसाई ने कोमा से लौट चलाया चरखा

सूरत। 'गांधीकथा' शुरू करने वाले विख्यात गांधीवादी नारायण देसाई के स्वास्थ्य में सुधार हुआ है। वे कोमा से बाहर आ गए हैं। सेहत दुरस्त होने पर उन्हें आइसीयू से बाहर ले लिया गया है । चिकित्सकों की निगरानी में उन्हें हल्का व्यायाम सिखाने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही फीजियोथैरपी भी दी जा रही है किन्तु गांधीमय ने इसके लिए अलग ही उद्यम उठाया है। उनके मन चरखा चलाना ही फीजियोथैरपी है। इसलिए वह ऐसी सेहत ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 03:40 AM (IST)
        

नारायण साईं की पत्नी बोली- दुराचारी और ढोंगी है मेरा पति

सूरत। आसाराम के पुत्र और ज्यादती के आरोप में सूरत जेल में बंद नारायण साईं पर 37 वर्षीय पत्‍‌नी जानकी ने गंभीर आरोप लगाए हैं। पत्‍‌नी ने इंदौर की फैमिली कोर्ट इंदौर में भरण-पोषण का केस लगाते हुए पति से 80 हजार रुपए प्रतिमाह दिलाने की गुहार की है। महिला ने नारायण साईं को दुराचारी और ढोंगी बताते हुए कहा कि उसकी पत्‍‌नी होने के कारण वह बदनामी भरी जिंदगी जी रही है। आर्थिक स्थिति भी ठीक नहीं है। कलं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 03:00 AM (IST)
        

शादी मंडप में लगा कैंप, वर-वधू ने फेरे से पहले किया रक्तदान

सूरत। गुजरात का पाटीदार समाज सामाजिक कार्यो हेतु लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए हमेशा से नए-नए प्रयोग करता रहता है। ठीक इसी तरह गुरुवार को भी पाटीदार समाज द्वारा एक अनोखा प्रयोग किया गया। सूरत में पिछले कई वर्षो से रक्तदान करते आ रहे हरिभाई कथिरिया ने अपनी बेटी के विवाह मंडप में ही रक्तदान कैंप लगवाया। इतना ही नहीं, रक्तदान की शुरुआत वर-वधु से ही हुई। बेटी बंसरी का कन्यादान और रक्तदान करने व... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 01:20 AM (IST)
        

पुलिस खरीदेगी कैमरायुक्त हैलमेट

सूरत। यातायात पुलिसकर्मियों की चौकसी और सुरक्षा के लिए गुजरात पुलिस ने कैमरायुक्त हैलमेट खरीदने का निर्णय किया है। हैलमेट में फिट ये कैमरा यातायातकर्मी की ड्यूटी अवधि को रिकॉर्ड करेगा। कर्तव्य निर्वाह में किसी भी प्रकार की कोताही भी कैमरा कैद कर मेमरी कॉर्ड में स्टोर कर देगा। ये प्रयोग सूरत पुलिस शुरू करने जा रही है। शुरूआत में 55 कैमरेयुक्त हैलमेट खरीदने का निर्णय हुआ है। इन्हें दो शिफ्ट में 110 ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 03:01 AM (IST)
        

सूरत में केमिकल ऑयल गोदाम में लगी भीषण आग

सूरत। शहर के पांउेसरा इलाके में केमिकल ऑयल गोदाम में भीषण आग लग गई है। आग इतनी भीषण है कि फायर ब्रिगेड ने ब्रिगेड कॉल घोषित किया है। इससे शहर के सभी फायर फायटर घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। पानी और फोम द्वारा आग पर काबू पाने का प्रयास जारी है। फायर ब्रिगेड के अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पांडेसरा इलाके में दक्षेश्वर मंदिर की गली में स्थित केमिकल एंड ऑयल गोदाम में मंगलवार सुबह आग लग गई। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 21 Jan 2015 02:53 AM (IST)
        

पत्नी की हत्या के लिए लाया गया चाकू से पत्नी ने पति की हत्या की

सूरत। नवागाम-डिंडोली के आरडीनगर में श्रमिक रामजनम पंडित की हत्या की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली है। इस मामले में मृतक की पत्‍‌नी पवन देवी को गिरफ्तार कर लिया गया है। पारिवारिक कलह की वजह से पवनदेवी ने पति की हत्या की थी। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार रामजनम (35) बिहार के सीतामढ़ी जिले के भंडारी गांव का मूल निवासी था। वह पत्‍‌नी पवन देवी और तीन वर्षीय पुत्र के साथ आरडीनगर सब्जीमंडी के पास एक झुग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 20 Jan 2015 02:50 AM (IST)
        

रेलवे ट्रैक क्रॉस करते समय तीन की मौत

सूरत, वापी। वापी रेलवे स्टेशन का ट्रैक पर करते समय रात को ट्रेन की चपेट में आने से पिता और दो संतानों की मौत हो गई। पिता बेटे और बेटी का हाथ पकड़कर ट्रैक क्रॉस रहा था। वापी के पास छीरी गांव के कंचन नगर में रहने वाले 38 वर्षीय संजय दीनानाथ सिन्हा अपने दो बच्चों सनी और बेटी नेहा के साथ दमण घूमने-फिरने गए थे। शाम को वे वापस लौट रहे थे। दमण से रेलवे फाटक तक ऑटो रिक्शा में आने के बाद संजय रेलवे ट्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 19 Jan 2015 02:41 AM (IST)
        

हीरा बुर्स के भूमिपूजन में 8 फरवरी हो सूरत आएंगे मोदी

सूरत। शहर के खजोद इलाके में साकार होने जा रहे हीरा बूर्स का भूमि पूजन कार्यक्रम आठ फरवरी को होगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हीरा बूर्स का भूमिपूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होगा। बताया जा रहा है कि पीएमओ ने इसकी सहमति के संकेत दे दिए हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहेंगी। हीरा उद्योग को अंतरराष्ट्रीय फलक पर ले जाने की कसायद के तहत डायमंड रिसर्च एंड कर्मन्टा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 18 Jan 2015 01:41 AM (IST)
        

भरूच के हांसोट में कौमी हिंसा, स्थिति गंभीर

सूरत। भरूच जिले के हांसोट में मकर संक्रांति के दिन कौमी तंगदिली फैल गई। दो संप्रदायों के बीच पिछले एक महीने से चल रहे तनाव के बाद कल दो दुकानों में आगजनी की घटना सामने आइ। घटना की जानकारी मिलते ही भरूच जिला पुलिस के उच्च अधिकारी भारी पुलिस दल के साथ घटना स्थल पर पहुंचे। पुलिस ने टीयर गैस गोले छोड़ कर स्थिति को नियंत्रण मे लिया। दोनो ही संप्रदायों में भारी तनाव का माहौल देखने को मिला। मकर संक्रा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 16 Jan 2015 02:52 AM (IST)
        

नंगे बदन पर बेंत मारने के बाद पैर का अंगूठा पकड़ने की सजा

सूरत। शहर के बारडोली के मोता इलाके में स्थित एकलव्य मॉडल रेसिडेंसी स्कूल में स्टूडेंट्स को बेरहमीपूर्वक सजा देने का मामला सामने आया है। स्कूल के कुछ छात्र अन्य छात्रों से अपने कपड़े धुलवाते थे। यह बात स्कूल के प्राचार्य को पता चली तो उन्होंने 3 छात्रों की शर्ट उतरवाकर पैर के अंगूठे पकड़ने की सजा सुनाई। इसके बाद उनकी नंगी पीठ पर जमकर बेंत भी बरसाई। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सजा पाने वाले ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 15 Jan 2015 02:38 AM (IST)
        

मकर संक्रांति पर पतंगबाजी

सूरत। मकर संक्रांति के अवसर पर होने वाली पतंगबाजी में गुजरात का अलग ही स्थान है। गुजराती पतंगबाजी को एक बड़े उत्सव के रूप में मनाते हैं। इतना ही नहीं, देश-विदेश से दिग्गज पतंगबाज भी इन दिनों यहां आकर पतंगबाजी का लुत्फ उठाते हैं। लगभग एक हफ्ते तक चलने वाले इस उत्सव में गुजरात का आसमान रंग-बिरंगी और कई आकृतियों की पतंगों से भरा हुआ दिखाई पड़ता है। गुजरात में मकर संक्रांति पर पतंगबाजी का का एक हफ्त... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 14 Jan 2015 03:13 AM (IST)
        

आसाराम के खिलाफ रेप केस में गवाह रसोइए की गोली मारकर हत्या

सूरत, मुजफ्फरनगर। गुजरात के सूरत में दो बहनों से आसाराम के दुष्कर्म मामले के एक गवाह की रविवार को यूपी के मुजफ्फरनगर में गोली मार कर हत्या कर दी गई। 35 साल के अखिल गुप्ता को शहर के व्यस्त जनसठ चौराहे पर गोली उस वक्त मारी गई, जब वह रविवार रात घर लौट रहा था। अस्पताल ले जाए जाने पर उसे मृत घोषित कर दिया गया। गुप्ता आसाराम का रसोइया और निजी सहयोगी था। बेहद पास से अखिल को मारी गईं गोलियां हमलाव... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 13 Jan 2015 03:48 AM (IST)
        

सूरत बनेगी स्मार्ट सिटी, 4470 करोड़ का ड्राफ्ट बजट पेश

सूरत। सूरत को स्मार्ट सिटी बनाने के संकल्प के साथ मनपा आयुक्त मिलिंद तोरवणे ने वित्ता वर्ष 2015-16 के लिए 4470 करोड़ रुपए का ड्राफ्ट बजट पेश किया। इसमें 2506 करोड़ रुपए के खर्च से विकास कार्यो को अंजाम दिया जाएगा। इस बार भी कर की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन फायर चार्ज के रूप में नया कर लगाया गया है। आयुक्त ने वित्ता वर्ष 2014-15 के लिए संशोधित बजट भी पेश किया। मनपा आयुक्त ने बताया... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 12 Jan 2015 03:13 AM (IST)
        

गुयाना के राष्ट्रपति ने किया आदिवासी नृत्य

सूरत। गुयाना के राष्ट्रपति शनिवार को वलसाड की सबसे बड़ी सहकारी संस्था शुगर फैक्ट्री के दौरे पर पहुंचे और वहीं के रंग में रंग गए। डोनाल्ड ने नृत्य कर रहे आदिवासियों का साथ दिया। उनका यह खुशमिजाज अंदाज देख स्थानीय लोग भी उत्साहित हो उठे। पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति और को-ऑपरेटिव सेक्टर पूरी दुनिया में सर्वश्रेष्ठ हैं। लेटिन अमेरिका के देश गुयाना के राष्ट्रपति डोनाल्ड... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 11 Jan 2015 02:42 AM (IST)
        

प्रेमिका ने तोड़ा नाता, प्रेमी ने सार्वजनिक किया अंतरंग पलों का वीडियो

सूरत। पुलिस ने 20 वर्षीय युवती के साथ अपने अंतरंग पलों का वीडियो बेवसाइट और मोबाइल पर सार्वजनिक करने और उसे ब्लैकमेल करने के आरोप में एक युवक के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस आरोपी तलाश कर रही है। बिलिमोरा शहर निवासी 25 वर्षीय आसिफ तंवर के अपराधिक अतीत को जानने के बाद पीड़ित युवती ने उससे संबंध तोड़ लिए थे। जिसके बाद आसिफ अंतरंग क्षणों वीडियो को लेकर युवती ब्लैकमेल करने लगा। युवती के दबाव में ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 10 Jan 2015 02:37 AM (IST)
        
(News from Surat, Gujarat)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें