Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 29,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

नई दिल्ली

75 लाख रुपए का पेन

नेमिष हेमंत, नई दिल्ली प्रगति मैदान में चल रहे दिल्ली पुस्तक मेले में एक पेन खरीददार की बांट जोह रहा हे। उसका दाम भी कुछ कम नहीं है। पूरे 75 लाख का है। इसे इटली से लेकर आई मुंबई की एक कंपनी पिछले दो वर्ष में कई शहरों का चक्कर लगा चुकी है, लेकिन वह नहीं बिका। अब इसे बेचने के लिए कंपनी बेंगलूर जाने की तैयारी कर रही है। शो-केस में दूधिया रोशनी से जगमगाते इस पेन को देखने तो दर्शक खूब आते हैं। फोटो भ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 01:13 AM (IST)
        

संजीव रखना चाहते हैं अपना पक्ष

जासं, नई दिल्ली : एम्स के सीवीओ पद से हटाए गए संजीव चतुर्वेदी ने भ्रष्ट तत्वों द्वारा उनके खिलाफ दुष्प्रचार अभियान चलाने का आरोप लगाया है। उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन को पत्र लिख सार्वजनिक मंच पर अपना पक्ष रखने की मांग की है। सनद रहे कि हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने उनका तबादला कर दिया है।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 12:55 AM (IST)
        

बिना दवा के 11 लाख मरीजों का हुआ इलाज!

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : उत्तरी नगर निगम में बिना दवा के ही 11 लाख मरीजों का इलाज कर दिया गया। यह मामला वर्ष 2012-13 का है। उस दौरान निगम के आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक व यूनानी औषधालयों में करीब 11 लाख मरीजों का इलाज किया गया है, लेकिन आयुष विभाग के मुताबिक उस दौरान दवा की खरीद ही नहीं हुई है। उत्तरी दिल्ली नगर निगम में विपक्ष के नेता मुकेश गोयल ने इसे चौकाने वाला बताते हुए कहा कि इसमें बड़ा घोटा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 12:31 AM (IST)
        

नरेला मंडी के लिए 150 एकड़ जमीन की मांग

जासं, नई दिल्ली : उत्तरी दिल्ली नगर में स्थायी समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद भारद्वाज ने उपराज्यपाल से नरेला मंडी को राष्ट्रीय राजमार्ग 1 के नजदीक 150 एकड़ जमीन उपलब्ध कराने की मांग की है। उनके मुताबिक अन्य राज्यों से जोड़ते मार्गो पर नई मंडी स्थापित करने से स्थानीय व्यापारियों, किसानों और बाहर से आने वाले व्यापारियों को सहूलियत मिलेगी। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 12:16 AM (IST)
        

निष्प्रभावी पुलिस

दिल्ली के अंबेडकर नगर इलाके के बाजार में दिनदहाड़े एक युवक की चाकू मारकर हत्या क्षेत्र में कानून व्यवस्था की बुरी स्थिति को दर्शाता है। मामला तब और भी गंभीर हो जाता है जब यह सामने आता है कि वारदात के समय मौके पर दो पुलिसकर्मी भी मौजूद थे, लेकिन वे मूकदर्शक बनकर वारदात होते देखते रहे। यही नहीं, घायल युवक एक घंटे तक सड़क पर पड़ा तड़पता रहा और किसी में इतनी हिम्मत और संवेदनशीलता नहीं जागी कि उसे अस्पताल ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 12:12 AM (IST)
        

दिल्ली के राजस्व सचिव का तबादला

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली सरकार की नौकरशाही में तबादलों का सिलसिला तेज हो गया है। मुख्य सचिव पद से एसके श्रीवास्तव की विदाई के बाद बृहस्पतिवार को सरकार के राजस्व विभाग के प्रधान सचिव तथा मंडलायुक्त धर्मपाल का तबादला कर दिया गया। सरकार ने उन्हें भूमि व भवन विभाग का प्रधान सचिव नियुक्त किया है। सनद रहे कि राजधानी में राजधानी के सर्किल रेट का नए सिरे से निर्धारण करने की प्रक्रिया चल रही थी औ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 12:03 AM (IST)
        

दिल्ली पुलिस के कई अधिकारी इधर से उधर

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : दिल्ली पुलिस के कई अधिकारियों का स्थानांतरण किया गया है। इसकी आधिकारिक पुष्टि बृहस्पतिवार को की गई। कुल 20 अधिकारियों के तबादले किए गए हैं। दक्षिण और दक्षिण-पूर्वी जिले की कमान भी बदली गई है। दक्षिण जिले के डीसीपी बीएस जायसवाल को ट्रैफिक विभाग में भेजा गया है। उनकी जगह प्रेमनाथ को लाया गया है। दक्षिण-पूर्वी जिले के डीसीपी पी करुणाकरण की जगह मंदीप रंधावा को लाया गय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 11:48 PM (IST)
        

स्मैक पीने के लिए परिजनों से झगड़ रहे भाई की हत्या

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : सीलमपुर इलाके में एक युवक ने स्मैक की लत का शिकार बने बड़े भाई की चाकू मारकर हत्या कर दी। मृतक की पहचान इकबाल (22) के रूप में हुई है। घटना के समय वह अपनी मां से रुपये मांगने के लिए झगड़ रहा था। परिजनों ने मामले को दबाने का प्रयास किया। मगर, पड़ोसियों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया। जांच में सामने आया कि गंभीर रूप से घायल इकबाल को अस्पताल में भर्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 11:48 PM (IST)
        

मणिपुर की युवती से दुष्कर्म

जासं, दक्षिणी दिल्ली : राजधानी में महिलाओं के साथ होने वाले अपराध थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। मालवीय नगर इलाके में मणिपुर की युवती (19) से दुष्कर्म का मामला सामने आया है। पीड़ित युवती ने बुधवार को मालवीय नगर थाने में मणिपुर के एक युवक (25) के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज कराया है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पीड़ित युवती ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि आरोपी युवक ने करीब डेढ़ महीने ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 11:48 PM (IST)
        

बचाव में उतरी पुलिस, पेश किया 27 मिनट का रिकॉर्ड

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : दक्षिणपुरी में मंगलवार को दिनदहाड़े हुई युवक की हत्या के मामले में पुलिस महकमा अपने पुलिसकर्मियों के बचाव में उतर आया है। युवक राजू पांडेय पर हमले के वक्त वहां कुछ पुलिसकर्मियों की मौजूदगी की खबर के बाद पुलिस ने मीडिया को पीसीआर कॉल रिकॉर्ड की जानकारी जारी की है। इसके अनुसार पीसीआर कॉल मिलने के 27 मिनट के अंदर पुलिस ने युवक को एम्स ट्रॉमा सेंटर पहुंचाकर उसका एमएलसी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 11:48 PM (IST)
        

एंबुलेंस में ही बच्ची को दिया जन्म

जासं, दक्षिणी दिल्ली : महिपालपुर निवासी विपिन द्विवेदी की पत्नी को प्रसव पीड़ा शुरू हुई तो उन्होंने पड़ोसियों की मदद से एंबुलेंस मंगवाई। सफदरजंग अस्पताल पहुंचने से पहले ही रास्ते में नवजात का सिर बाहर आ गया। उनकी पत्नी दर्द से कराहने लगी। उस समय एंबुलेंस वसंत कुंज स्थित फोर्टिस अस्पताल के पास थी। जानकारी मिलने पर अस्पताल के आपातकालीन विभाग के चिकित्सकों ने बिना देरी किए महिला का सुरक्षित प्रसव कराया... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 11:47 PM (IST)
        

महिला पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर एएसआइ गंभीर : मणि

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) के अतिरिक्त महानिदेशक डॉ. बीआर मणि ने कहा है कि संरक्षित स्मारकों पर महिलाओं की सुरक्षा को लेकर एएसआइ गंभीर है और इसे लेकर तमाम कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने उस दावे को भी खारिज किया है कि महिलाओं की सुरक्षा के मुद्दे को लेकर दिल्ली में देशी-विदेशी पर्यटकों की संख्या घटी है। मणि ने कहा कि प्रवेश के लिए टिकट वाले स्मारकों के आधार पर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 11:31 PM (IST)
        

'राग रंग' का रंगारंग आगाज

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : वाद्य यंत्रों की मधुर धुनों के बीच भारतीय पारंपरिक संगीत समारोह 'राग रंग' का रंगारंग आगाज कनॉट प्लेस स्थित सेंट्रल पार्क में बृहस्पतिवार से शुरू हो गया। समारोह का आगाज वायलिन वादक अनुप्रिय देवताले की प्रस्तुति से हुआ। इसके बाद राजस्थान के हुसैन बंधुओं ने गजल पेश किया। मशहूर गजल गायकों अहमद हुसैन और मोहम्मद हुसैन ने अपनी दिलकश गायकी और मनमोहक आवाज से श्रोताओं को मंत्रम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 11:30 PM (IST)
        

अवैध निर्माण और मोबाइल टावर पर निगम आयुक्त ने लिया संज्ञान

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : शाहदरा स्थित बलवीर नगर में अवैध रूप से भवन निर्माण कर उस पर मोबाइल टावर लगाने के मामले में नगर निगम आयुक्त ने संज्ञान लिया है। 27 अगस्त को आयुक्त कार्यालय से जारी किए गए आदेश पत्र में निगम के रिकार्ड में भवन के नहीं होने की बात कही गई है और भवन स्वामी को दो दिनों की समय सीमा देते हुए जरूरी कागजातों के साथ निगम कार्यालय में उपस्थित होने का निर्देश भी दिया गया है। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 11:26 PM (IST)
        

बदतर ट्रैक, मजबूरी में चलाते हैं साइकिल

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : पर्यावरण के प्रति सजग होने के बावजूद सुरक्षा और साइकिल ट्रैक की बदतर स्थिति के कारण दिल्ली के लोग साइकिल चलाने से परहेज कर रहे हैं। ऊर्जा और संसाधन संस्थान (टेरी) द्वारा साइकिल चालकों को लेकर किए गए सर्वे के मुताबिक दिल्ली में परिवहन के रूप में साइकिल का इस्तेमाल करने वालों में 73 फीसद लोग मजबूरी में इससे चलते हैं। इनमें से अधिकतर पांच से 15 किमी साइकिल चलाकर काम के स्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 11:21 PM (IST)
        

जन धन योजना: खाता खुलवाने के लिए पहुंचीं महिलाएं

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : तुर्कमान गेट इलाके में रहने वाली शबाना (35) ने कभी बैंक में खाता खुलवाने की जरूरत नहीं समझी। दरअसल, उनके कपड़ा व्यापारी पति जमाल का बैंक में खाता है तो सारा काम उसी से हो जाता है। जन धन योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने के लिए जब उनके घर के पास यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने शिविर लगाया और पड़ोसियों ने फायदे से अवगत कराया तो उन्होंने मौका नहीं गंवाया। वह सुबह ही खाता खुलवाने पहुंच... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 11:07 PM (IST)
        

जन-धन योजना को बनाएं जन आंदोलन : हर्षवर्धन

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने प्रधानमंत्री जन-धन योजना का उद्घाटन किया। योजना के तहत गरीब व वंचित लोगों को बैंकिंग सुविधाएं प्रदान कर हर परिवार में कम से कम एक बैंक खाता सुनिश्चित किया जाएगा। योजना को लोगों को समर्पित करते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि गरीबों के उत्थान के लिए प्रधानमंत्री जन-धन योजना क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 11:05 PM (IST)
        

शिव-गौरी की पूजा कर मनाई हरितालिका तीज

जासं, नई दिल्ली : अखंड सुहाग की कामना के साथ महिलाओं ने बृहस्पतिवार को भाद्रपद शुक्ल पक्ष की तृतीया पर हरितालिका तीज का व्रत रखा। सुहागिन महिलाओं ने शिव-गौरी की पूजा कर सुख समृद्धि का आशीर्वाद मांगा। व्रत की तैयारियां बुधवार आधी रात से ही शुरू हो गई थीं। मध्यरात्रि को कलेवा ग्रहण कर महिलाओं ने बृहस्पतिवार को निर्जला व्रत की शुरुआत की। तीज के मौके पर जगह-जगह कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। हरितालिका... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 11:03 PM (IST)
        

तीनों जिलों में तीन सौ नए खाताधारकों को मिला रुपे किट

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : प्रधानमंत्री जन-धन योजना की घोषणा के बाद से लगातार बचत खाते खोलने की कवायद में बृहस्पतिवार को एक नया अध्याय जुड़ गया। घोषणा के बाद से 28 अगस्त तक यमुनापार में नए बचत खातों की संख्या 40 हजार के पार पहुंच गई है। तकरीबन तीन हजार नए आवेदनों की प्रक्रिया लंबित होने की बात कही गई है। बचत खातों के आवेदन का दौर बृहस्पतिवार को भी चला, लेकिन कार्यक्रम के आयोजन में व्यस्त हो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 11:03 PM (IST)
        

अवैध निर्माणों पर सख्त हुआ निगम

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : अवैध निर्माण और अतिक्रमण के खिलाफ नगर निगम शाहदरा दक्षिणी जोन ने सख्त रवैया अख्तियार कर लिया है। इसके तहत जहां बिल्डिंग मैटेरियल की दुकानों और अवैध टावरों को सील किया जा रहा है वहीं, अब अवैध निर्माण गिराने की कार्रवाई भी शुरू हो गई है। मयूर विहार फेज-वन स्थित एक चार मंजिला शॉपिंग कांप्लेक्स को ढहाने में निगम का दस्ता जुट गया है। इसके अलावा गीता कॉलोनी में एक अवैध न... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 11:02 PM (IST)
        
(News from New-delhi-city, Delhi)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Friday 29 08 2014

29°c
यह भी देखें