Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

नई दिल्ली

ओह! नादान परिंदे कैसे पहुंचेंगे अपने ठौर

अभिनव उपाध्याय, नई दिल्ली दीपावली के दिन आकाश में तेज रोशनी और आवाज के साथ होने वाली आतिशबाजी न केवल पर्यावरण के लिए घातक साबित होती है बल्कि इन दिनों आने वाले मेहमान परिदों के लिए मौत का भी सबब बन जाती है। साइबेरिया सहित अन्य देशों से आने वाले प्रवासी पक्षी आकाश में तेज रोशनी और आवाज के कारण रास्ता भटक जाते हैं और दूसरी दिशा में चले जाते हैं। सही ठिकाने पर नहीं पहुंच पाने कारण कई बार यह मेहमान प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:05 AM (IST)
        

आधे घंटे में चोरों ने खंगाले दो फ्लैट

जासं, दक्षिणी दिल्ली : जामिया नगर इलाके के शाहीन बाग में चोरों ने महज आधे घंटे के अंदर दो फ्लैटों का ताला तोड़ नकदी व कीमती सामान पर हाथ साफ कर दिया। जामिया नगर पुलिस ने बताया कि इंजीनियर सैय्यद दानिश शाहीन बाग में पांच मंजिला मकान में चौथी फ्लोर पर रहते हैं। मंगलवार रात करीब पौने आठ बजे वह किसी काम से मार्केट गए थे। आधे घंटे बाद वापस लौटे तो फ्लैट का ताला टूटा हुआ था और अंदर सारा सामान बिखरा हुआ थ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 12:04 AM (IST)
        

सुराग बताने वाले को एक लाख इनाम की घोषणा

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : जाफराबाद में पिछले महीने दिल्ली पुलिस के सिपाही धरमपाल की हत्या करने वाले बदमाशों के बारे में सुराग बताने वाले को पुलिस आयुक्त भीमसेन बस्सी ने एक लाख रुपये इनाम देने की घोषणा की है। बस्सी ने लोगों से अपील की है कि वे दिल्ली पुलिस के लिए आख व कान बनकर उन हत्यारों के बारे में सुराग बताएं जिन्होंने बीते 27 सितंबर की दोपहर दिन में गश्त कर रहे सिपाही धरमपाल की सरेआम गोली ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 12:04 AM (IST)
        

ई-रिक्शा परिचालन पर भ्रम की स्थिति बरकरार

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : ई-रिक्शा के परिचालन को लेकर अभी भी भ्रम की स्थिति बनी हुई है। क्योंकि अभी इसके लिए परमिट व लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया स्पष्ट नहीं हो सकी है। इस बारे में स्पष्ट नियम बनाने के बाद हाई कोर्ट में भी सरकार को अपना पक्ष रखना होगा, जिसके बाद दिल्ली की सड़कों पर ई-रिक्शा का परिचालन संभव हो सकेगा। हालांकि, केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के साथ उपराज्यपाल नजीब जंग तथा पुलिस ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 12:03 AM (IST)
        

एनडीएमसी में चरम पर है भ्रष्टाचार : तंवर

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) में बदलाव के संकेत साफ दिखाई देने लगे हैं। एनडीएमसी के उपाध्यक्ष करण सिंह तंवर ने बुधवार को पत्रकार वार्ता बुलाकर कहा कि एनडीएमसी दलालों का अड्डा बन गया है और भ्रष्टाचार चरम पर है। उन्होंने साफ कहा कि अब यहां भी सफाई अभियान चलेगा। उन्होंने कहा कि कई ऐसे लोग एनडीएमसी में परामर्शदाता व सलाहकार लगे हैं, जिनके पास कोई काम नहीं है और एनडीएम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 12:03 AM (IST)
        

शकुंतला को एनडीएमसी का अतिरिक्त कार्यभार

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : जलज श्रीवास्तव की प्रस्तावित अमेरिका की यात्रा के चलते नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) का कार्यभार दिल्ली सरकार की प्रधान सचिव शकुंतला गैंबिलन को दिया गया है। उपराज्यपाल द्वारा इस संबंध में जारी किए आदेश के अनुसार, जलज श्रीवास्तव के आने तक शकुंतला एनडीएमसी के चेयरमैन का कार्यभार देखेंगी। जलज श्रीवास्तव एक माह के लिए विशेष ट्रेनिंग के लिए छुट्टी पर जा रहे हैं। मगर इसी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 12:02 AM (IST)
        

गिफ्ट में निकला कफन व कारतूस

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : घर पर गिफ्ट लेकर एक युवक पहुंचा तो परिवार ने कौतुहल वश पैकेट खोल दिया। लेकिन पैकेट के अंदर गिफ्ट देख परिवार वाले हैरान रह गए। अंदर सफेद कपड़ा और कारतूस था। परिवार ने तत्काल जामिया नगर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने बताया कि व्यवसायी उस्मान जाकिर नगर में रहते हैं। जसोला में उनका ऑफिस है। मंगलवार दोपहर घर पर उनकी पत्नी रिफत जहां मौजूद थीं। दोपहर में 24 वर्षीय ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 12:02 AM (IST)
        

छोटी दीपावली पर बाजारों में बढ़ी खरीदारी

जासं, पूर्वी दिल्ली : छोटी दीपावली के दिन बाजारों में बड़ी खरीदारी का माहौल दिखा। लोगों ने उपहार, मिठाइयां, वस्त्र और गहनों की खरीदारी में जमकर पैसे खर्च किए। पटाखा विक्रेताओं ने भी जमकर चांदी काटी। यमुनापार के मुख्य बाजारों और मॉल को रोशनी की लड़ियों से सजा दिया गया है। दिनभर की चहल-पहल शाम होने के साथ भीड़ में तब्दील हो गई। विशेषकर, ज्वेलरी व गिफ्ट शोरूम में ग्राहकों की रुचि बनी रही। ऐसे में कई मार... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:59 PM (IST)
        

भीड़ के बाद भी लोगों ने की जमकर खरीदारी

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दीपावली से एक दिन पहले स्थानीय बाजारों में ग्राहकों की भारी भीड़ नजर आई। एक तरफ जहां ग्राहकों ने सजावटी सामान, गिफ्ट आइटम की जमकर खरीदारी की, वहीं दिनभर पूजा सामग्री, गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियां, दीये आदि की बिक्री भी चलती रही। बुधवार को सुबह से ही स्थानीय बाजारों में ग्राहकों की भीड़ नजर आने लगी। चाहे गिफ्ट आइटम की दुकान हो, मूर्तियों की या फिर सजावटी सामानों की। स्थिति... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:45 PM (IST)
        

'आज भी जिंदा है वैदिक ज्ञान परंपरा'

जासं, बाहरी दिल्ली : राष्ट्रीय धनवंतरी जयंती सप्ताह के अवसर पर शालीमार बाग स्थित महर्षि आयुर्वेद अस्पताल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें भगवान धनवंतरी की पूजा-अर्चना व रुद्राभिषेक किया गया। आचार्यो की ओर से वैदिक अनुष्ठान के बीच संपन्न इस समारोह में देश के आयुर्वेदाचार्य शामिल हुए। समारोह में अस्पताल के महाप्रबंधक अपूर्व श्रीवास्तव ने कहा कि यह सुखद है कि भारतीय वैदिक ज्ञान परंपरा आज भी जनम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:37 PM (IST)
        

बाजार दे रहे हादसों को न्योता

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दीपावली पर राजधानी में आगजनी की किसी भी घटना से निपटने के लिए दिल्ली अग्निशमन विभाग खुद को सक्षम बता रहा है। विभाग के मुताबिक, हर चार घंटे के भीतर दमकलकर्मियों की टीम अपने-अपने क्षेत्रों में गश्त कर रही है। संकरी गलियों के लिए फायर जेट के साथ मोटरसाइकिल सवारकर्मी, इनोवा व जायलो वाहनों में आग बुझाने के साधनों समेत कर्मियों को पहले से ही बाजारों में तैनात कर दिया गया ह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:34 PM (IST)
        

दीपावली पर लक्ष्मी-गणेश के पूजन का विशेष महत्व : राजेश्वरानंद

:: सत्संग :: जासं, पूर्वी दिल्ली : शाहदरा के वेस्ट गोरख पार्क स्थित श्री राजमाता झंडेवाला मंदिर में सत्संग का आयोजन किया गया। स्वामी राजेश्वरानंद महाराज ने दीपावली पर लक्ष्मी-गणेश के पूजन का लोगों को महत्व समझाते हुए कहा कि दीपावली का त्योहार प्रभु श्रीरामचंद्र के 14 वर्ष बाद वनवास से लौटने की खुशी में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि इसी दिन देवासुर द्वारा किए गए समुद्र मंथन में माता लक्ष्मी प्र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:29 PM (IST)
        

सड़क पर खड़ी बसों से लोगों को परेशानी

जासं, पश्चिमी दिल्ली : उपनगरी द्वारका की सर्वाधिक व्यस्त सड़क संख्या-201 पर यदि आप सुबह व शाम को सफर कर रहे हैं तो जरा सावधान रहें। इस समय सड़क पर मधु विहार के पास कतार में खड़ी बसें जाम का सबब बन जाती हैं। सड़क पर लगे जाम से लोग किनारे के बजाय बीच सड़क पर चलने को मजबूर हैं। जिस जगह को डीटीसी की ओर से मधु विहार बस टर्मिनल का रूप दिया गया है, वहां बसों को खड़ी करने के लिए अतिरिक्त जगह नहीं है। इसके अलावा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:24 PM (IST)
        

दुकान से भारी संख्या में चाइनीज पटाखे बरामद

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली गांधीनगर उपमंडल के गीता कालोनी क्षेत्र के झील इलाके में स्थित एक पटाखे की दुकान से 10 किलो चाइनीज पटाखों की बरामदगी का चौंकाने वाला मामला सामने आया है। इसके बाद पटाखों पर सख्ती से प्रतिबंध और कानूनी कार्रवाई करने के पुलिस के तमाम दावे धरे रह गए। औचक निरीक्षण में पटाखों की बरामदगी पूर्वी दिल्ली के सभी उपमंडलों में जिलाधिकारी कुणाल के निर्देश पर बुधवार को औचक निरीक्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:22 PM (IST)
        

खुशियों की दीपावली पर अंधेरा न कर दे पटाखा

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : हर्ष, उल्लास और आस्था का पर्व दीपावली लोगों के जीवन में खुशियां लाने के लिए लेकिन पटाखों ने निकला प्रदूषण और चिंगारी जीवन में अंधेरा भी कर सकती है इसलिए दीपावली पर पटाखा नहीं बल्कि दीपक जलाकर मनाएं। दीपावली के दिन पटाखा न जलाने के लिए राजधानी के विभिन्न हिस्सों में गैर सरकारी संगठनों से लेकर शिक्षकों, कलाकारों, छात्रों सहित अन्य लोगों ने भी इसके लिए अपील की है। पटाखा जल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:22 PM (IST)
        

आया नगर में खाली प्लॉट बने कूड़ाघर

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : देश को स्वच्छ बनाने के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं, लेकिन आया नगर में स्थानीय लोग ही अपने आसपास गंदगी फैला रहे हैं। वे घरों को तो साफ रखते हैं लेकिन आस-पड़ोस में कूड़ा-कचरा फेंक रहे हैं। आया नगर कॉलोनी के एच ब्लॉक में खाली पड़े तीन प्लॉटों को लोगों ने कूड़े से पाट दिया है। स्थानीय लोगों का कहना है कि कॉलोनी के ही कुछ लोग इन प्लॉटों में घरों का कूड़ा डाल देते हैं। इससे ह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:12 PM (IST)
        

पटाखा विक्रेता नहीं कर रहे सुरक्षा मानकों का पालन

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : क्या नियम कागजों के मोहताज होते हैं? यह सवाल बाजार में पटाखा विक्रेताओं की लापरवाही देखकर लोगों के मन में उठ रहा है। पटाखा विक्रेताओं को लाइसेंस देते वक्त जिन दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा जाता है, वह फाइलों में सिमटी दिख रही है। यमुनापार के बाजारों में पटाखा विक्रेताओं की दुकानों में सुरक्षा इंतजाम नाकाफी हैं। इसका खुलासा जिला प्रशासन की ओर से बुधवार को किए ग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:10 PM (IST)
        

हाईअलर्ट जारी, चप्पे-चप्पे पर रहेगी पुलिस की पैनी नजर

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : राजधानी में किसी भी आतंकी मंसूबे को नाकाम करने के लिए पुलिस आयुक्त भीमसेन बस्सी ने राजधानी में हाई अलर्ट घोषित कर दिया है। गृह मंत्रालय के निर्देश पर पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा एजेंसिया पहले से ही अलर्ट पर हैं। दीपावली पर दिल्ली को दहलाने की विभिन्न आतंकी संगठनो से धमकियां मिल चुकी हैं। दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता डीसीपी राजन भगत के मुताबिक दीपावली के दिन बृहस्पतिवार को ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:02 PM (IST)
        

दीपावली की पूर्व संध्या पर बाजारों में रही चहल-पहल

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : दीपावली की पूर्व संध्या पर खरीदारी के लिए क्षेत्र के बाजारों में काफी भीड़ उमड़ी। रोशनी के इस महापर्व से जुड़ी तैयारियों में लोग किसी भी किस्म की कोई कमी नहीं छोड़ना चाहते थे। जनकपुरी, विकासपुरी, द्वारका, उत्तम नगर, राजौरी गार्डन, तिलकनगर, ज्वालाहेड़ी समेत कई बाजारों में बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने जुटे। जिन दुकानों पर भीड़ देखी गई उनमें कपड़े, सजावटी वस्तुएं व पू... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:59 PM (IST)
        

दीपावली के बाद चलेगा विशेष सफाई कार्यक्रम

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दीपावली पर पटाखों आदि से एकत्रित होने वाले कूड़े के चलते नगर निगम दक्षिणी तीन दिन तक विशेष सफाई कार्यक्रम चलाएगा। इसके अंतर्गत नियमित सफाई के अतिरिक्त सड़कों, गलियों व घरों के आस-पास फैले कूड़े-कचरे को साफ किया जाएगा। नगर निगम दक्षिणी के निगम आयुक्त मनीष गुप्ता ने बताया कि इस कार्यक्रम में निगम स्कूल के 3.43 लाख बच्चे एवं शिक्षक भी अपना योगदान देंगे। ये लोगों को सफाई के प्रत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:52 PM (IST)
        
(News from New-delhi-city, Delhi)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Thursday 23 10 2014

31°c
यह भी देखें