Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 19,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

नई दिल्ली

अधूरी रह गई समुद्र में छिपे खजाने की खोज

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) की महत्वपूर्ण विंग अंत:जलीय पुरातत्व विंग (अंडर वाटर ऑर्कोलाजी) के निष्क्रिय हो जाने से समुद्र में छिपे पुरातात्विक खजाने को ढूंढने की खोज अधूरी रह गई है। 2009 से ही इस विंग में काम ठप पड़ा है। लालकिला स्थित इस विंग के मुख्यालय में बड़ी योजनाओं पर काम करने की रणनीति तय होती रहती थी, लेकिन आज इस विंग के पास योजनाएं ही नहीं है। वहीं सरकार... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:46 AM (IST)
        

ऑनलाइन नीलामी से हासिल कर सकेंगे वीआइपी नंबर

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : कार पर वीआइपी नंबर लगाकर रुतबा दिखाने के लिए अब परिवहन विभाग के दफ्तर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा, क्योंकि विभाग ने इन नंबरों की ऑनलाइन नीलामी करने का फैसला किया है। परिवहन विभाग के इस प्रस्ताव को उपराज्यपाल ने हरी झंडी दे दी है। अब निर्वाचन आयोग से अनुमति मिलने का इंतजार है, क्योंकि इन दिनों चुनाव आचार संहिता लागू है। इसलिए निर्वाचन आयोग की अनुमति जरूरी है। आयोग से अनु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:58 PM (IST)
        

अच्छी प्रोफाइल पिक्चर को कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा

ममता सिंह, नई दिल्ली बेहतर करियर की राह में खूबसूरती बेशक सबसे आवश्यक योग्यता भले नहीं मानी जाती हो, लेकिन महानगर के युवाओं में तीखे नैन-नक्श और मनमोहक मुस्कान के प्रति आकर्षण लगातार बढ़ रहा है। अपने चेहरे और शरीर को निखारने की चाहत के साथ कॉस्मेटिक सर्जरी क्लीनिकों में पहुंच रहे युवक युवतियों का ऐसा मानना है कि कामयाबी की बुलंदी पर पहुंचने के लिए अच्छी डिग्री के साथ-साथ आकर्षक व्यक्तित्व की भी ज... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:47 PM (IST)
        

वैट विभाग के नए नियमों ने किया परेशान

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : वैट विभाग ने फरवरी महीने में दिल्ली के कारोबारियों के लिए कुछ नए नियम लागू किए थे, लेकिन इनके लिए अभी तक कारोबारियों की तैयारी पूरी नहीं हो पाई है। नए नियम के अनुसार दिल्ली में बाहर से माल मंगाने के लिए अब कारोबारियों को फॉर्म टी-2 के माध्यम से यह सारी सूचना वैट विभाग को देनी होगी। इस नियम से कारोबारी काफी परेशान हैं। इसमें संशोधन कराने के मकसद से कारोबारी अगले दो ती... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:44 PM (IST)
        

मासूमों को अगवा कर करता था कुकर्म, धरा

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : आइसक्रीम व चॉकलेट का लालच देकर मासूम बच्चों को अगवा कर उनके साथ कुकर्म करने वाले व्यक्ति को कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी की पहचान इरफान के रूप में हुई है। चांदनी चौक इलाके के पार्क में बंधक बनाकर रखे गए तीन बच्चों को भी पुलिस ने उसके चंगुल से मुक्त कराया गया है। तीनों बच्चे आदर्श नगर इलाके के हैं। उनकी उम्र दस साल से कम है। पुलिस ने कुकर्म और पॉक्सो (प्रोटेक्श... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:38 PM (IST)
        

जेएनयू कैंपस में हादसा, तीन छात्रों की मौत

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : जेएनयू (जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय) कैंपस में बृहस्पतिवार रात ढाई बजे तेज रफ्तार मोटरसाइकिल के पेड़ से टकराने से तीन छात्रों की मौत हो गई। तीनों एक ही मोटरसाइकिल पर सवार थे। एक छात्र की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दो ने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। तीनों छात्र जेएनयू में कोरियाई भाषा में एमए कर रहे थे। पुलिस के अनुसार, हादसे के समय मोटरसाइकिल की स्पीड 90 किलो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:37 PM (IST)
        

तीनों नगर निगमों को फिर से एक करने की मांग

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : भाजपा ने एक बार फिर से दिल्ली नगर निगम को तीन भाग में बांटने का विरोध शुरू कर दिया है। इसके नेता इस व्यवस्था की समीक्षा कर फिर से इन्हें मिलाकर एक निगम बनाने की मांग कर रहे हैं। भाजपा ने दो वर्ष पूर्व भी दिल्ली नगर निगम को उत्तरी, दक्षिणी व पूर्वी में बांटे जाने के प्रस्ताव का भी विरोध किया था, लेकिन केंद्र व राज्य में कांग्रेस की सरकार होने के कारण उसके विरोध को नजरअंदाज... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:36 PM (IST)
        

न करें जिगर से खिलवाड़, जा सकती है जान

रणविजय सिंह, नई दिल्ली अपने जिगर (लिवर) को संभाल कर रखें, लापरवाही जान पर भारी पड़ सकती है। यदि आप मोटे हैं और शराब पीने की आदत है तो लिवर आपका साथ छोड़ सकता है। खानपान में मसालेदार व वसा युक्त भोजन तथा शराब के अधिक सेवन से लिवर खराब हो रहा है। लिवर कैंसर के बढ़ते मरीजों को देखते हुए दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले स्वायत्तशासी अस्पताल आइएलबीएस (यकृत व पित्त विज्ञान संस्थान) लिवर कैंसर की स्क्री... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:35 PM (IST)
        

टीबी व एड्स बीमारी के प्रति जागरूकता का संदेश

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : आइएनए स्थित दिल्ली हॉट में स्वास्थ्य विषयों के ऊपर तीन दिवसीय प्रदर्शनी लगाई गई है। जिसमें आपात स्थिति में लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं किस तरह मुहैया कराई जाती है, यह बड़े ही रोचक अंदाज में प्रदर्शित की गई है। इसके अलावा इस प्रदर्शनी में लोगों को टीबी, कुपोषण, कालाजार, एड्स आदि बीमारियों और उससे बचाव की जानकारी दी जा रही है। शुक्रवार को इस प्रदर्शनी की शुरुआत की गई। 20 अप... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:35 PM (IST)
        

आबोहवा को दूषित करने वाले वाहनों पर होगी कार्रवाई

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : राजधानी की आबोहवा को प्रदूषित करने वाले वाहनों पर नकेल कसने के लिए परिवहन विभाग विशेष अभियान शुरू करने जा रहा है। यह विशेष मुहिम विभाग 24 अप्रैल से शुरू करेगा। इस दौरान प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिससे चालक अपने वाहनों की नियमित जांच कराकर नियंत्रित प्रदूषण प्रमाण पत्र (पीयूसी) हासिल करने में कोताही न बरतें। बता दें कि राजधानी में वायु प्रदूष... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:34 PM (IST)
        

महावीर एंक्लेव में पानी की समस्या का हल निकाले केंद्र

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : महावीर एंक्लेव में पीने के पानी की समस्या को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया है कि वह इस समस्या का हल निकाले। न्यायमूर्ति हिमा कोहली की खंडपीठ ने केंद्र सरकार को कहा है कि वह विभिन्न मंत्रालयों से जुड़े अधिकारियों की एक बैठक करे और दिल्ली व हरियाणा के बीच मुनक नहर से पानी दिए जाने के विवाद को हल करने का कोई रास्ता निका... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:34 PM (IST)
        

गोलक की राशि पर शुरू हुई राजनीति

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : गुरुद्वारे के गोलक की राशि को लेकर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीपीसी) के सदस्यों में आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। जहां सरना गुट से संबंधित सदस्य तजिंदर सिंह भाटिया ने जीके गुट पर पंजाब में अकाली प्रत्याशियों के प्रचार में गोलक के पैसे का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है। वहीं जीके गुट ने भाटिया के एक पूर्व कर्मचारी को आगे कर उन पर निजी काम के लिए ग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:32 PM (IST)
        

आयोग के नोटिस के बाद भी धरने पर डटे हैं विधायक

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में चुनाव आयोग द्वारा नोटिस भेजे जाने के बाद भी आम आदमी पार्टी के विधायक राजेश गर्ग धरने पर डटे हैं। शुक्रवार को भी उन्होंने नर्सरी दाखिले में पब्लिक स्कूलों की मनमानी के खिलाफ रोहिणी स्थित शिक्षा अधिकारी के कार्यालय के सामने समर्थकों के साथ धरना दिया। उन्हें बृहस्पतिवार को उत्तर पश्चिम जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा चुनाव के ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:31 PM (IST)
        

सात वर्षीय बच्ची को अगवा कर दुष्कर्म करने वाला पकड़ा गया

जासं, नई दिल्ली : सड़क किनारे माता पिता के बीच सो रही सात वर्षीय बच्ची को अगवा कर दुष्कर्म करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार आरोपी का नाम धर्मेंद्र (35) है। वह मानकपुरा झुग्गी बस्ती में रहता है। वह मूलरूप से आजमगढ़, उत्तरप्रदेश का रहने वाला है। सीसीटीवी फुटेज की मदद से आरोपी की पहचान हुई है। आरोपी कबाड़ का काम करता है। इसके अलावा वह लोगों से सिक्के जमा कर उसे बेचने का काम करत... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:23 PM (IST)
        

विस चुनाव को लेकर आप ने बढ़ाया उपराज्यपाल पर दबाव

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : क्या आम आदमी पार्टी को अपने विधायकों की टूट-फूट का डर सता रहा है अथवा उसे यह पक्का यकीन हो चला है कि यदि सूबे में दोबारा विधानसभा चुनाव कराए गए तो अरविंद केजरीवाल की अगुवाई में यह पार्टी पूर्ण बहुमत हासिल करने में सफल हो जाएगी? वजह जो भी हो लेकिन पार्टी ने दिल्ली विधानसभा को निलंबित स्थिति में रखे जाने पर एक बार फिर से सवाल उठाते हुए उपराज्यपाल नजीब जंग से मांग की है कि व... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:08 PM (IST)
        

लोस चुनाव परिणाम पर टिकी भाजपा की नजर

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विधानसभा चुनाव नहीं चाहने वाले भाजपा नेताओं की नजर सुप्रीम कोर्ट की ओर लगी हुई थी। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने आम आदमी पार्टी की याचिका पर बृहस्पतिवार को सुनवाई करते हुए कहा कि राष्ट्रपति अगर चाहें तो दिल्ली में विधानसभा भंग कर नए सिरे से चुनाव करा सकते हैं। लेकिन भाजपा नेताओं का मानना है कि वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए अब केंद्र में नई सरकार बनने के बाद ही इस मा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:08 PM (IST)
        

कांग्रेस भी जल्द चुनाव कराने के पक्ष में नहीं

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : पिछले विधानसभा चुनाव में अपना राजपाट गंवा चुकी कांग्रेस सूबे में विधानसभा चुनाव को लेकर अपने पत्ते नहीं खोलना चाहती। हालांकि अंदरखाने पार्टी नेता यही चाहते हैं कि चुनाव कराने में कोई हड़बड़ी नहीं की जाए। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता मुकेश शर्मा का कहना है कि कांग्रेस चुनाव के लिए तैयार है। उनका कहना है कि पार्टी को अपनी वापसी का पूरा भरोसा है। यह दीगर बात है कि उनके दावे में उ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:08 PM (IST)
        

चांदनी चौक इलाके में 21 को जलापूर्ति प्रभावित

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : पानी की पाइपलाइन में खराबी आने से 21 अप्रैल को चांदनी चौक इलाके में पानी की आपूर्ति प्रभावित रहेगी। इसके अलावा लोकनायक अस्पताल में भी पानी की आपूर्ति बाधित रहेगी। जल बोर्ड ने कहा है कि लोग पहले से अपनी जरूरत के हिसाब से पानी भरकर रख लें। वहीं जरूरत पड़ने पर लोग जल बोर्ड कंट्रोल रूम या दफ्तरों में फोन कर पानी का टैंकर मंगा सकते हैं। इसके लिए लोग आइपी पंपिंग स्टेशन के फोन नं... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 11:07 PM (IST)
        

मौसम में बदलाव से कम रही बिजली की मांग

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : शुक्रवार तड़के बारिश होने से मौसम दिन भर सुहाना बना रहा। मौसम में हुए इस बदलाव का असर बिजली की मांग पर भी दिखा। पिछले दिनों की तुलना में शुक्रवार को बिजली की मांग कम रही। वहीं नॉर्दन ग्रिड की फ्रिक्वेंसी भी कई बार 50 हर्टज के ऊपर रही। जिससे दिल्ली सहित अन्य राज्यों को कम दर पर बिजली उपलब्ध हुई। राजधानी में लगातार दूसरे दिन बिजली की मांग कम रही। शुक्रवार को अधिकतम व न्यूनत... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 10:58 PM (IST)
        

पेटा के सदस्यों ने किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : जानवरों पर परीक्षण कर तैयार किए जा रहे उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने की मांग को लेकर पेटा के सदस्यों ने शुक्रवार को कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में प्रदर्शन किया। हाथों में बैनर व पोस्टर लिए प्रदर्शन कर रहे सदस्यों ने जानवरों पर हो रहे अत्याचार को रोकने के लिए जमकर नारे लगाए। प्रदर्शनकारियों का कहना था कि उपभोक्तावाद को बढ़ावा देने के लिए जानवरों पर हो रहे अत्याचार को र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 10:54 PM (IST)
        
(News from New-delhi-city, Delhi)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Saturday 19 04 2014

26°c