नई दिल्ली

  • ई-लर्निग अध्ययन सामग्री से पढ़ाएगे शिक्षक

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:44 PM (IST)

    राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : राजधानी के सरकारी स्कूलों के शिक्षक अब बच्चों को गणित व विज्ञान आदि विषयों का गूढ़ ज्ञान ई-लर्निग अध्ययन सामग्री के माध्यम से देंगे। शिक्षा निदेशालय ने शिक्षकों को इस बात की छूट दी है कि वे जरूरत के हिसाब से न सिर्फ ई-लर्निग की अध्ययन सामग्री विकसित कर सकते हैं बल्कि कक्षाओं में इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ई-लर्निग अध्ययन सामग्री के प्रयोग की शुरुआत 11 मई से स्कूलों में... और पढ़ें »

  • मुजफ्फनगर-मुंगेर से राजधानी में पहुंच रहे हथियार

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:43 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : राजधानी में मुजफ्फरनगर (उत्तर प्रदेश) और मुंगेर (बिहार) से बड़े पैमाने पर हथियारों की सप्लाई की जा रही है। क्राइम ब्रांच ने तीन हथियार तस्करों को दबोचा है, जो मुंगेर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से राजधानी में हथियारों की सप्लाई करते थे। उनके पास से 20 पिस्टल, 10 हॉफ बैरल गन और 25 कारतूस बरामद हुए हैं। चार महीने में दिल्ली में 301 हथियार बरामद किए गए हैं। संयुक्त आयुक्त र... और पढ़ें »

  • ऑड-इवेन पर आज दिल्लीवालों को बधाई देगी सरकार

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:43 PM (IST)

    राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : ऑड-इवेन फॉर्मूले को दूसरी बार सफल बनाने में दिल्लीवालों के योगदान को देखते हुए सरकार ने धन्यवाद देने के लिए बुधवार शाम कार्यक्रम का आयोजन किया है। मॉडल टाउन के छत्रसाल स्टेडियम में शाम छह बजे से आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मुख्य अतिथि होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता परिवहन मंत्री गोपाल राय करेंगे। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया समेत सरकार के सभी मंत्री मौज... और पढ़ें »

  • 3 बार तलाक कहने के नियम पर जानकारों की राय लेगा दिल्ली महिला आयोग

            
    Delhi Women Commission will consult the experts on divorce rulesUpdated on: Tue, 03 May 2016 07:39 PM (IST)

    नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) फोन, एसएमएस और ऑनलाइन तीन बार तलाक कहने की रीति को लेकर गंभीर है। तीन बार तलाक कहने के इस प्रारूप को कानूनी तौर पर समझने और इसके बारे में जानने के लिए आयोग कानूनविदों, शरीयत और इस्लाम के जानकारों से राय लेगा। फेरों के बाद खनकी 'पायल', बरात सहित दूल्हे को दिखाया बाहर का रास्ता भारत के अलावा इस्लामिक देशों में तलाक के क्या प्रावधान हैं, इसकी ज... और पढ़ें »

  • जामिया के सेंटर को यूजीसी ने बताया बेहतर

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:30 PM (IST)

    राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : जामिया मिलिया इस्लामिया के सेंटर फार कल्चर, मीडिया एंड गवर्नेस को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बेहतर सेंटर बताते हुए उसकी सराहना की है। जामिया के एक अधिकारी का कहना है कि यह सेंटर भविष्य की योजनाओं, संचार माध्यमों, पंचवर्षीय योजनाओं को लेकर काम करता है। यूजीसी द्वारा इसे सेंटर विद पोटेशिंयल एक्सिलेंस इन पर्टिकुलर एरियाज कहा है। इससे जामिया और संस्थान की महत्ता बढ... और पढ़ें »

  • मंडी आज

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:28 PM (IST)

    जिंस कीमत आलू 14 से 15.00 प्याज 12 से 14.00 टमाटर 12 से 14.00 भिंडी 25 से 30.00 गोभी 22 से 26.00 बैंगन 10 से 12.00 बींस 18 से 20.00 हरी मिर्च 45 से 50.00 शिमला मिर्च 15 से 19.00 नोट: कीमत रुपये प्रति किलो मेंऔर पढ़ें »

  • प्रणाम आज

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:27 PM (IST)

    प्रदर्शनी 'अडोर' सामूहिक पेंटिग, मूर्ति प्रदर्शनी, ललित कला अकादमी, रबिंद्र भवन, कापरनिक्स मार्ग, सुबह 11 बजे से। -एज नो बार-2 सामुहिक पेंटिग प्रदर्शनी, गैलरी ए, आल इंडिया फाइन आर्ट एंड क्राफ्ट सोसायटी, 1 रफी मार्ग, सुबह 11 बजे से। -एक्सप्रेसंस-7, सामुहिक पेंटिग प्रदर्शनी, आल इंडिया फाइन आर्ट एंड क्राफ्ट सोसायटी, 1 रफी मार्ग, सुबह 11 बजे से। -फेश आफ द व‌र्ल्ड: द व‌र्ल्ड आफ फेश, सामूहिक फो... और पढ़ें »

  • ...तो ऐसे साफ होगी दिल्ली, देखते ही देखते गोबर के ढेर में बदल गया फुटपाथ

            
    sidewalk turned into dung stackUpdated on: Tue, 03 May 2016 07:24 PM (IST)

    नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। जसोला गांव व जसोला स्थित कॉलोनियों की ओर से नेताजी स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स की ओर आने वाली सड़क के दोनों किनारों पर बने फुटपाथ को लोगों ने उपले पाथने की जगह बना दिया है। उपलों की वजह से पूरे इलाके में गंदगी फैल चुकी है। सड़क से होकर पैदल आने-जाने वाले राहगीरों के अलावा आसपास के लोगों को भी काफी परेशानी हो रही है। फुटपाथ पर गोबर के ढेर लगे हैं, लेकिन लोगों को मजबूरन इ... और पढ़ें »

  • तलाक के नियमों पर बुद्धिजीवियों की राय लेगा दिल्ली महिला आयोग

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:21 PM (IST)

    राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) फोन, एसएमएस और ऑनलाइन तीन बार तलाक कहने की रीति को लेकर गंभीर है। तीन बार तलाक कहने के इस प्रारूप को कानूनी तौर पर समझने और इसके बारे में जानने के लिए आयोग कानूनविदों, शरीयत और इस्लाम के जानकारों से राय लेगा। भारत के अलावा इस्लामिक देशों में तलाक के क्या प्रावधान हैं, इसकी जानकारी के लिए दिल्ली महिला आयोग ने विदेश मंत्रालय के विदेश सचिव एस... और पढ़ें »

  • ग्रामीणों ने की मुख्यमंत्री से अवैध रेत खनन की शिकायत

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:21 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : वजीराबाद गांव के ग्रामीणों ने क्षेत्र में अवैध रूप से रेत खनन और व जलदोहन के मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर कर सूचना दी है और अवैध खनन को तत्काल रोके जाने का निवेदन किया है। सामाजिक कार्यकर्ता सुशील चौधरी व क्षेत्र के लोगों ने इस मामले में दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारी पर मिलीभगत का आरोप लगाया है। ग्रामीणों के अनुसार स्थानीय रामा पब्लिक स्कूल के समीप क... और पढ़ें »

  • पुरानी दिल्ली के कई इलाकों में गहराने लगा जल संकट

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:16 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, नई दिल्ली गर्मी बढ़ने के साथ ही पानी की मांग में बढ़ोतरी होती जा रही। ऐसे में प्रभावित हो रही पानी की सप्लाई लोगों की समस्या बढ़ा रही है। पुरानी दिल्ली के कई इलाकों में गहराता जल संकट लोगों को परेशान कर रहा है। कई इलाकों में पाइप लाइनों के मेंटेनेंस की वजह से पानी की सप्लाई बाधित हो रही है तो कुछ जगह प्रेशर कम आने से समस्या है। मटियामहल और चांदनी चौक के कई कटरों में आज भी पानी सप... और पढ़ें »

  • पंजाब व निगम के आम चुनाव की वजह से उप चुनाव को दी जा रही तरजीह

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:13 PM (IST)

    नवीन गौतम, बाहरी दिल्ली नगर निगम के उप चुनाव में उम्मीदवारों के साथ कई वरिष्ठ नेताओं की तो प्रतिष्ठा दांव पर है ही। प्रतिष्ठा का सवाल राजनीतिक दलों के लिए भी बन गया है। वजह, पंजाब विधानसभा और निगम के आम चुनाव हैं, जिन्होंने इस उप चुनाव को इन दलों के लिए नाक की लड़ाई बना दिया है। यही कारण है कि इन राजनीतिक दलों ने कई दिग्गजों को इस उप चुनाव में उतार दिया है। पूर्व सांसद से लेकर मौजूदा सांसद तक दिन... और पढ़ें »

  • मांगें पूरी नहीं होने पर हड़ताल करेंगे रेलकर्मी

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:12 PM (IST)

    राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : सातवें वेतन आयोग लागू कराने और रेल नीतियों के विरोध में रेल कर्मचारियों ने आंदोलन शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि यदि उनकी मांगें नहीं मानी गई तो 11 जुलाई को रेल का चक्का जाम करेंगे। कर्मचारियों को एकजुट करने के लिए नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवेमेन (एनएफआइआर) के आह्वान पर उत्तरीय रेलवे मजदूर यूनियन द्वारा रेलवे स्टेशनों और कार्यालयों के बाहर बैठकें की जा रही है। उत्तरी... और पढ़ें »

  • टीकरी खुर्द गांव के लोगों को कब मिलेंगी सुविधाएं

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:06 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : उत्तरी दिल्ली के टीकरी खुर्द गांव में कई बुनियादी समस्याएं हैं। बिजली, पानी की आपूर्ति में दिक्कतें यहां की प्राथमिक समस्याओं में है। गांव के लोगों को इसके अलावा पार्क, सामुदायिक भवन, डाकघर, डिस्पेंसरी और परिवहन सुविधाएं भी नसीब नहीं हो रही हैं, जिसके कारण लोग परेशान होते हैं। इन तमाम असुविधाओं की मार झेल रहे ग्रामीणों की परेशानी को सुनने वाला कोई नहीं है। बार बार श... और पढ़ें »

  • दिल्ली को अहमदाबाद बीआरटी मॉडल की जरूरत

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 07:04 PM (IST)

    राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली में बीआरटी (बस रैपिड ट्रांजिट) का प्रयोग असफल रहा। तकनीकी खामियों से भरपूर व जाम का सबब साबित हो रहे बीआरटी को अंतत: तोड़ना पड़ा। लेकिन राजधानी की लाइफलाइन दिल्ली मेट्रो के 22वें स्थापना दिवस समारोह में नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. अरविंद पनगढि़या ने दिल्ली के लिए अहमदाबाद के बीआरटी मॉडल को मौजूदा समय की जरूरत बताया। उन्होंने दिल्ली मेट्रो की जमकर तारीफ की और कहा कि ... और पढ़ें »

  • प्रेमी का साथ पाने के लिए मां ने बेटी के साथ क्या किया...पढ़ें खबर

            
    Step mother killed her daughter in sonipatUpdated on: Tue, 03 May 2016 06:54 PM (IST)

    सोनीपत। अंधविश्वास के फेर में पड़कर सौतेली मां ने अपनी बेटी को ही मौत के घाट उतार दिया। एक हफ्ता बीत जाने के बाद भी अब तक बच्ची का शव बरामद नहीं हो सका है। शव को तलाशने में पुलिस गोताखोरों की मदद ले रही है। आरोपी महिला का नाम सुुनीता है। सुनीता अपने प्रेमी का साथ चौथे जन्म में भी पाना चाहती थी और इसीलिए उसने प्रेमी के साथ मिलकर बेटी की हत्या कर दी। गिरफ्त में आरोपी पुलिस पूरे मामले का खुलासा कर... और पढ़ें »

  • कालकाजी बाजार में जाम का सबब बन रहीं सड़क पर खड़ी गाड़ियां

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 06:52 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली: कालकाजी बाजार में निकलने पर आपको सड़क के दोनों तरफ गाड़ियां खड़ी दिखेंगी। वाहन सड़क के किनारे ही रहें तो कोई बात नहीं पर कुछ लोग अपनी कारों को सड़क पर भी खड़ा कर देते हैं। यह इलाका काफी व्यस्त रहता है, ऐसे में कुछ देर ही वाहन सड़क पर खड़ा होने से यहां जाम लग जाता है। यही वजह है कि कालकाजी से नेहरू प्लेस जाने वाले रास्ते पर रोजाना कई बार जाम लगता है। स्थानीय लोगों का कहना... और पढ़ें »

  • फुटपाथ पर पाथे जा रहे हैं उपले

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 06:51 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली: जसोला गांव व जसोला स्थित कॉलोनियों की ओर से नेताजी स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स की ओर आने वाली सड़क के दोनों किनारों पर बने फुटपाथ को लोगों ने उपले पाथने की जगह बना दिया है। यह फुटपाथ स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स की दीवार व दूसरी ओर डीडीए फ्लैट की दीवार से लग कर बना हुआ है। लोगों द्वारा फुटपाथ पर ही उपले बनाने के लिए गोबर जमा किए जाने के साथ ही दीवार का उपयोग भी उपले बनाने के ल... और पढ़ें »

  • आपदा में बचाव के तरीकों की जानकारी होना जरूरी : मधु रानी तेवतिया

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 06:50 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : किसी भी प्रकार की आपदा में खुद को और परिवार को बचाने की जानकारी सभी को होनी चाहिए। इसके लिए आपदा के दौरान बचाव के तरीकों की जानकारी होना जरूरी है। इसके लिए जिले में आपदा प्रबंधन के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। एक छोटी सी जानकारी से हम बड़ी विपत्तियों से बच सकते हैं। यह बातें उत्तरी जिले की उपायुक्त मधु रानी तेवतिया ने दैनिक जागरण से बातचीत में कहीं। ... और पढ़ें »

  • नियम के साथ लोगों को झुलसा रही कूड़े की आग

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 06:48 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली: एक ओर जहां लोगों को दिन में झुलसा देने वाली तेज धूप परेशान कर रही है, वहीं कुछ स्थानों पर आए दिन कूड़े के ढेर में लगाई जाने वाली आग इस परेशानी को और बढ़ा रही है। इसके साथ ही आग लगने के बाद बढ़ने वाला प्रदूषण का स्तर भी लोगों को परेशान करता है। यह स्थिति तब है जब, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने सभी नगर निकायों और जिला प्रशासन को आदेश जारी किया है कि वे ऐसे स्थानो... और पढ़ें »

(News from New-delhi-city, Delhi)

Delhi, India Tuesday 03 05 2016

37°c

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें