1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

नई दिल्ली

तीन एसएचओ ने खून देकर बुजुर्ग महिला की बचाई जान

जागरण संवाददात, नई दिल्ली : पुलिसकर्मियों के साथ निर्मम व कड़वे अनुभव तो अक्सर सामने आते हैं, परन्तु रविवार को दिल्ली पुलिस का एक मानवीय रूप भी देखने को मिला। रोहिणी के प्रशांत विहार इलाके में अकेले रहने वाली 64 वर्षीय महिला को दिल्ली पुलिस के तीन एसएचओ ने खून देकर जान बचाई। बीएल कपूर अस्पताल के डॉक्टर के मुताबिक, अब बुजुर्ग महिला की हालत ठीक है। मिली जानकारी के मुताबिक, प्रशांत विहार इलाके में... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 03 Aug 2015 04:58 AM (IST)
        

बंद होगा छेड़छाड़ का खेल अब मनचलों को होगी जेल

राकेश कुमार सिंह, नई दिल्ली राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस ने ऑपरेशन मनचला शुरू किया है। इसके तहत हर थानों से सात-सात प्रशिक्षित महिला पुलिसकर्मी व एक-एक महिला सब इंस्पेक्टर को सादी वर्दी में सड़कों व भीड़भाड़ वाले बाजारों में उतारा गया है। महिला पुलिस टीम मनचलों पर नजर रखेगी और जरूरत पड़ने पर उनको गिरफ्तार भी करेगी। अगर अपराध गंभीर पाया गया तो उन्हें जेल भी होगी। बता दें कि दिल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 03 Aug 2015 01:32 AM (IST)
        

समुद्र की गहराई में डूबे इतिहास से उठ सकेगा पर्दा

विजयालक्ष्मी, नई दिल्ली समुद्र की गहराई में कई सालों पहले डूबे जहाजों के अवशेषों से इतिहास के बारे में अब फिर से पता लगाया जा सकेगा। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) की महत्वपूर्ण विंग अंत: जलीय पुरातत्व (अंडर वाटर आर्कियोलॉजी) को अब फिर से सक्रिय किया जा रहा है। इसी वजह से दिल्ली के लालकिला स्थित इस विंग को गोवा शिफ्ट किया जा रहा है। गोवा में एएसआइ ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशियनोग्राफी के साथ क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 03 Aug 2015 01:32 AM (IST)
        

शहजादी की शान में गुस्ताखी

संजीव कुमार मिश्र, नई दिल्ली लाल किले की गहमागहमी से दूर रहने के लिए शहजादी रोशनआरा ने सब्जीमंडी के पास रोशनआरा बाग बनवाया। वह यहां दासियों के साथ समय गुजारती थीं। क्या मजाल कि कोई फूल मुरझाया मिले। करीब 55 एकड़ में बने इस बाग के हर चप्पे पर उनकी नजर होती थी। फिलहाल यहां के हालात शहजादी की शान में गुस्ताखी से कम नहीं हैं। बाग के प्रवेश द्वार पर सीवर का गंदा पानी जमा रहता है तो मकबरे पर आवारा पशु स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 03 Aug 2015 01:32 AM (IST)
        

अवैध पार्किग ने बढ़ाई परेशानी

जागरण संवाददाता, दक्षिण दिल्ली: एमबी रोड से देवली व खानपुर जाने वाले मुख्य मार्ग के किनारे बने बड़े नाले को सीमेंटेड स्लैब से ढक दिया गया है। इसका उपयोग मुख्य मार्ग से पैदल आने-जाने वाले लोग फुटपाथ की तरह करते हैं। वर्तमान में कई स्थानों पर सीमेंटेड स्लैब जगह-जगह से टूट गई हैं। इससे राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा जहां सीमेंटेड स्लैब ठीक स्थिति में हैं वहां लोगों द्वारा अवैध र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 03 Aug 2015 12:45 AM (IST)
        

अब सेल्फी स्टिक से सेल्फी ले ले रे

नेमिष हेमंत, नई दिल्ली दिल्ली वालों में इन दिनों सेल्फी लेने का चलन खूब बढ़ रहा है। कॉलेज, दफ्तर से लेकर घर के भीतर तक में लिए सेल्फी फेसबुक व ट्विटर जैसे सोशल साइट्स के साथ ही वाट्सएप जैसे सोशल मैसेंजर पर साझा किए जा रहे हैं। स्मार्ट फोन से लिए जा रहे सेल्फी को सेल्फी स्टिक काफी आसान और खूबसूरत बना रहा है, इसलिए इसकी मांग बढ़ गई है। करोलबाग के गफ्फार मार्केट में सेल्फी स्टिककई आकार और कई रेंज ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 03 Aug 2015 12:26 AM (IST)
        

सरिता विहार अंडरपास को लगी चोरों की नजर

अरविंद कुमार द्विवेदी, दक्षिणी दिल्ली सरिता विहार अंडरपास शुरू हुए अभी एक साल भी पूरा नहीं हुआ है लेकिन इस पर चोरों की बुरी नजर पड़ गई है। चोरों ने कई बार अंडरपास की नालियों में लगी ग्रिल तक चुरा ली है। यहां तक कि चोरों ने अंडरपास की दीवारों में लगाई गई फाइबर की सजावटी जाली को भी निकाल लिया। डीडीए के एक अधिकारी ने सरिता विहार थाने में इसकी शिकायत दर्ज कराई है। सरिता विहार अंडरपास की दीवारों को... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 03 Aug 2015 12:25 AM (IST)
        

मैनहोल में गिरने से मासूम की मौत

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : मैनहोल में गिर जाने से रविवार को चार साल की बच्ची की मौत हो गई। मैनहोल को खुला छोड़ देने के आरोप में बच्ची के परिजनों की शिकायत पर घर के मालिक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। घटना नई दिल्ली के झरोड़ा गांव की है। पुलिस के अनुसार बच्ची का नाम निक्की है। रविवार सुबह घर के सामने मैनहोल के ढक्कन के टूट जाने के कारण घर के मालिक बीर सिंह ने उसे हटा दिया था। वह उसे खुला ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 11:52 PM (IST)
        

महिला सुरक्षा पर गंभीर नहीं है आप सरकार

दिल्ली विधानसभा में भाजपा विधायकों की संख्या बेशक तीन है, लेकिन वे सदन में सरकार पर हमला करने का कोई मौका हाथ से जाने नहीं देते हैं। अब तक वे दिल्लीवासियों के हित से जुड़े मुद्दों को जोरदार ढंग से उठाकर सरकार को कठघरे में खड़ा करते रहे हैं। तीन अगस्त को विधानसभा का विशेष सत्र है। जिसमें सरकार को घेरने के लिए भाजपा विधायकों ने पूरी रणनीति तैयार कर ली है। इस बारे में नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता से ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 11:49 PM (IST)
        

सदर बाजार में गंदगी से माहौल हुआ दूषित

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : पुरानी दिल्ली का सदर बाज़ार क्षेत्र इन दिनों जगह-जगह सड़कों पर फैली गंदगी से जूझ रहा है। इस गंदगी के चलते काफी सारी समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। एक और बाजार की सूरत बिगड़ रही है, साथ ही यहां-वहां पड़े कूड़े के ढेर से बाज़ार का माहौल भी दूषित हो रहा है। जगह-जगह फैले कूड़े के चलते स्थिति ज्यादा खराब हो गई है। यहां से गुजरने वाले लोग बिना मुंह पर कपड़ा रखे नहीं गुजर सकते। ल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 11:38 PM (IST)
        

बेतरतीब वाहनों से लग रहा जाम, जनता परेशान

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : संत नगर मार्केट के सामने बुराड़ी रोड पर ग्रामीण सेवा के बेतरतीब खड़े होने से जाम की समस्या से जनता परेशान है। रोजाना सुबह-शाम पीक आवर में ग्रामीण सेवा वाहन सड़क पर ही यात्रियों को उतारने और बैठाने के लिए खड़े हो जाते हैं। ऐसे में बुराड़ी सड़क पर आवागमन बाधित हो जाता है। इससे वाहनों की लंबी कतार लग जाती है। यह समस्या लंबे समय से यहां पर बनी हुई है। इसके बावजूद पुलिस याताया... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 11:38 PM (IST)
        

दिल्ली के दिल में जली पत्तियां, अधिकारी बेपरवाह

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : राजधानी में खुले में पत्तियां जलाने पर एनजीटी ने नाराजगी जताई तो सालों से सो रही सिविक एजेंसियों की नींद खुली। नगर निगम, नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर अपने दायित्वों की इतिश्री कर ली। लोगों से अपील की गई कि वो खुले में कूड़ा जलाने वालों के बारे में जानकारी दें। रविवार को कनॉट प्लेस के आउटर सर्किल में खुले में कूड़ा जलाया गया। इससे राह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 11:29 PM (IST)
        

रंगनाथ को हिंदी रत्न सम्मान

राब्यू, नई दिल्ली : हिंदी के प्रचार-प्रसार में विशिष्ट योगदान देने वाले विद्वान रंगनाथ रामदयाल तिवारी को शनिवार को राजर्षि पुरुषोत्तम दास टंडन जयंती पर हिंदी रत्न सम्मान प्रदान किया गया। पुरुषोत्तम हिंदी भवन न्यास समिति से प्राप्त जानकारी के अनुसार वरिष्ठ साहित्यकार विश्वनाथ त्रिपाठी, बलदेव वंशी, नरेंद्र मोहन एवं कर्नाटक के पूर्व राज्यपाल त्रिलोकीनाथ चतुर्वेदी की उपस्थिति में यह पुरस्कार हिंदी भवन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 11:26 PM (IST)
        

अब बच्चों के इलाज के लिए सरकार भरेगी बीमा प्रीमियम

रणविजय सिंह, नई दिल्ली राजधानी में जन्म लेने वाले हर एक हजार बच्चों में से 24 बच्चों की मौत हो जाती है। इस लिहाज से हर साल हजारों बच्चों की एक साल का उम्र पूरा करने से पहले ही मौत हो जाती है। लेकिन उम्मीद भरी खबर यह है कि शिशु मृत्यु दर कम करने के मकसद से सूबे की सरकार बच्चों की स्वास्थ्य बीमा करने की तैयारी कर रही है। अधिकारी योजना की रूपरेखा तैयार करने में जुटे हैं। यह बीमा योजना लागू होने पर ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 11:24 PM (IST)
        

स्वैच्छिक रक्तदान का लक्ष्य अभी दूर

स्वदेश कुमार, पूर्वी दिल्ली सरकार की तरफ से चलाए जा रहे जागरूकता अभियानों के बावजूद दिल्ली जैसे महानगर में सौ फीसद स्वैच्छिक रक्तदान का लक्ष्य पूरा नहीं हो पाया है। अभी भी दिल्ली में करीब 67 फीसद ही स्वैच्छिक रक्तदान किया जा रहा है। जबकि बाकी की जरूरतों को पूरा करने के लिए मरीजों को अपने साथ रक्तदाता लाना पड़ता है। इससे कुछ अवांछनीय तत्वों को पैसा कमाने का मौका मिल जाता है। दैनिक जागरण से बात... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 11:11 PM (IST)
        

मैराथन दौड़ में युवतियों ने दिखाया दम

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : विवेक विहार स्थित यमुना स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स में रविवार सुबह वूमेन मैराथन दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को समर्पित किया गया। इस अवसर पर करीब पांच हजार महिलाओं ने प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। इस दौरान भाजपा के कई नेताओं की भी उपस्थिति रही। यूथ पावर वेलफेयर एसोसिएशन व वेदनेक्टर के संयुक्त तत्वाधान में प्रधानमं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 11:10 PM (IST)
        

प्रतिभावान बच्चों को मिलेगी मुफ्त कोचिंग

वी.के.शुक्ला,नई दिल्ली शिक्षा के क्षेत्र में दिल्ली सरकार नए आयाम स्थापित करने जा रही है। इस दिशा में पहले से ही लिए जा चुके कई महत्वपूर्ण फैसलों के बाद अब दिल्ली सरकार ने सरकारी स्कूलों के प्रतिभावान बच्चों को फ्री में कोचिंग कराने का फैसला लिया है। इसकी शीघ्र ही आधिकारिक घोषणा की जाएगी। योजना के अनुसार 11 वीं व 12 वीं के 400 विद्यार्थियों को आइआइटी (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी) व पीएमटी ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 11:07 PM (IST)
        

केजरीवाल को डीडीए का सह अध्यक्ष बनाने की मांग

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) में अपनी प्रशासनिक भूमिका की मांग की है। दिल्ली पुलिस और पूर्ण राज्य के दर्जे की मांग को लेकर केजरीवाल सरकार और केंद्र सरकार पहले ही आमने-सामने हैं। ऐसे में इसे लेकर नया टकराव शुरू हो सकता है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली के पूर्ण विकास के लिए जमीन पर दिल्ली सरकार का अधिकार होना जरूरी है। जमीन क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 11:07 PM (IST)
        

ओम नम: शिवाय

पीतमपुरा के पीयू ब्लॉक स्थित सदाशिव मंदिर लोगों की आस्था का केंद्र है। यह न सिर्फ स्थानीय लोगों के लिए, बल्कि आसपास के सभी लोगों के लिए बेहद विशेष है। यहां प्रतिदिन भक्तों और श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी रहता है। इस मंदिर में पीतमपुरा के अलावा प्रशांत विहार व आसपास के क्षेत्र के लोग भगवान शिव की पूजा अर्चना करने आते हैं। इस मंदिर का आकार बहुत बड़ा नहीं है। इसमें भगवान शंकर के कई रूप देखने क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 10:59 PM (IST)
        

विलासिता शुल्क में बढ़ोतरी के खिलाफ आज बांटे जाएंगे पोस्टर

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : विलासिता शुल्क में बढ़ोतरी के दिल्ली सरकार के निर्णय का अब जबर्दस्त विरोध किया जाएगा। दिल्ली होटल महासंघ ने विरोध स्वरूप सोमवार को पोस्टर बंटवाने और बुधवार को धरना देने की तैयारी की है। होटल महासंघ के महामंत्री अरुण गुप्ता ने कहा कि सरकार का यह कदम दिल्ली के होटलों की सेहत के लिए काफी नुकसानदेह है, क्योंकि एनसीआर के अन्य शहरों में होटलों में विलासिता टैक्स मामूली है ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 02 Aug 2015 10:48 PM (IST)
        
(News from New-delhi-city, Delhi)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Monday 03 08 2015

35°c
यह भी देखें