Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

नई दिल्ली

दंगे के बीच पलायन शुरू

स्वदेश कुमार, पूर्वी दिल्ली त्रिलोकपुरी इलाके से लोगों ने पलायन शुरू कर दिया है। कई लोग अपने नजदीकी रिश्तेदारों के यहां शरण लेने पर मजबूर हो रहे हैं। कुछ लोग अपने गांव की तरफ रुख कर रहे हैं। अपने परिवार सहित मुरादाबाद स्थित गांव जा रहे मुहम्मद चांद ने बताया कि यहां काफी तनाव है। दो-तीन दिन से घर से बाहर निकलने में डर लग रहा है। इलाके के कुछ अन्य लोग अपने बच्चों के साथ सामान लेकर निकलते दिखाई दिए।... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 01:04 AM (IST)
        

एनसीआरपीबी काम का नहीं है तो इसे भंग कर दे सरकार: हाई कोर्ट

पवन कुमार, नई दिल्ली नेशनल कैपिटल रीजन प्लानिंग बोर्ड (एनसीआरपीबी) का गठन दिल्ली व आस-पास के क्षेत्रों में रीजनल प्लान के तहत विभिन्न योजनाओं को पूरा करने एवं एनसीआर क्षेत्रों में विकास संबंधी गतिविधियों पर निगरानी व कार्रवाई के लिए किया गया था। अगर, एनसीआर प्लानिंग बोर्ड अपने इस कार्य में असफल हो रहा है तो केंद्र सरकार को इसे भंग कर देना चाहिए और सारी जिम्मेदारियां फिर से अपने हाथ में ले लेनी चा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 01:04 AM (IST)
        

मौत के आरोप में चालक बरी

जासं, पूर्वी दिल्ली : सड़क दुर्घटना में हुई स्कूटर चालक की मौत के मामले में अदालत ने आरोपी ट्रैक्टर चालक को बरी कर दिया। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश पुलस्त्या प्रमाचला ने उत्तर प्रदेश निवासी अजय पाल द्वारा दायर की गई अपील पर सुनवाई करते हुए निर्णय सुनाया। अदालत ने कहा कि हर सड़क हादसा तेज एवं लापरवाही से वाहन चलाने का प्रमाण नहीं हो सकता। अदालत ने कहा कि यहां कानूनी प्रक्रिया के तहत पहचान के दौरान सभी त... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:40 AM (IST)
        

तीन टिकट दलाल पकड़े गए

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : टिकट दलालों पर अंकुश लगाने के लिए शुरू किए गए अभियान में रेलवे सुरक्षा बल- अपराध सूचना शाखा (आरपीएफ- सीआइबी) ने शनिवार को कई स्थानों पर छापेमारी कर तीन दलालों को पकड़कर उनसे तत्काल टिकट बरामद किए। आरपीएफ-सीआइबी (दिल्ली वेस्ट) ने रेलवे वाणिज्यिक विभाग की टीम के साथ दिल्ली कैंट, करोलबाग तथा रामपुरा क्षेत्र में छापा मारकर तीन लोगों को गिरफ्तार किया। उनसे कुल नौ तत्काल टिकट ब... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:32 AM (IST)
        

आवासी योजना का ड्रा होगा 10 नवंबर को

जासं, नई दिल्ली : दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की आवास योजना- 2014 में अपना सपनों का घर पाने की आस लगाए लाखों दावेदारों की दिल की धड़कनें पांच दिन और बढ़ गई हैं। आवास योजना का ड्रा अब पांच नवंबर के बजाए 10 नवंबर को निकाला जाएगा। डीडीए ने इसके पीछे तकनीकी कारणों का हवाला दिया है। 1 सितंबर को लांच हुई इस योजना के लिए फार्म 15 अक्टूबर तक जमा किए गए थे। ड्रॉ निकलवाने के लिए डीडीए ने एक निजी कंपनी से ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:28 AM (IST)
        

सिख विरोधी दंगों को नहीं भूलेंगे सिख : मनजीत सिंह जीके

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीपीसी) के अध्यक्ष मंजीत सिंह जीके के नेतृत्व में शनिवार को गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब के सभागार में एक बैठक हुई। इसमें शिरोमणि अकाली दल (बादल) के विधायक, डीएसजीपीसी के सदस्य, निगम पार्षद एवं अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। मंजीत सिंह जीके ने कहा कि 1984 में हुए सिख विरोधी दंगों को सिख कभी नहीं भूल सकते हैं। कांग्रेस सरकार के शासन काल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:27 AM (IST)
        

'साजिश के तहत हो रहे हैं मंदिरों पर हमले'

जासं, नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी स्थित मंदिरों में पिछले कुछ दिनों में हुए हमलों को विश्व ¨हदू परिषद व बजरंग दल ने सुनियोजित साजिश बताते हुए उपराज्यपाल नजीब जंग से इस पर तत्काल अंकुश लगाने की मांग की है। मंदिरों पर बढ़ रहे हमले को लेकर विहिप व बजरंग दल की झंडेवालान स्थित कार्यालय में संयुक्त बैठक हुई। बजरंग दल के प्रांत संयोजक नीरज दोनेरिया ने कहा कि माह भर में ही राष्ट्रीय राजधानी के तीन मंदिर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:19 AM (IST)
        

भक्ति से ही मिलेगा मोक्ष का रास्ता

लोगो - सत्संग जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : भगवान की कृपा के बिना कहीं भी सुख नहीं मिल सकता है और न ही सांसारिक दुखों का निवारण हो सकता है। इसलिए हमें चाहिए कि व्यस्त समय में से कुछ क्षण प्रभु का ध्यान रखकर उसकी आराधना करें, जिससे इस लोक के साथ-साथ परलोक भी सुधर जाए। यह बातें कालू सराय, हौज खास स्थित संकटमोचन हनुमान मंदिर में भागवत कथा के दौरान मुख्य पुजारी पंडित दुर्गा प्रसाद पांडेय ने भक्त... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:16 AM (IST)
        

कनॉट प्लेस में कार फुटपाथ पर पलटी, चालक की मौत

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : कनॉट प्लेस के आउटर सर्कल में शुक्रवार देर रात तेज रफ्तार इंडिगो कार फुटपाथ पर चढ़कर पलट गई। हादसे में कार चालक अश्विनी कुमार की मौत हो गई। कनॉट प्लेस थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर कार जब्त कर ली है। नई दिल्ली जिले के एडिशनल पुलिस कमिश्नर एसबीएस त्यागी के मुताबिक पेशे से चालक 24 वर्षीय अश्विनी कुमार पहाड़गंज इलाके में किराए पर परिवार के साथ रह रहा था। शुक्रवार देर रात वह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:11 AM (IST)
        

गायब युवक का शव मिला

जासं, पूर्वी दिल्ली : मधु विहार इलाके से दीपावली की रात को गायब हुए युवक सौरभ का शव बरामद हुआ है। वह शनिवार सुबह से लापता था। शव पार्क में पड़ा था। मौके पर पहुंची पुलिस ने परिजनों को इस घटना की सूचना दी। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों के हवाले कर दिया है। पुलिस के मुताबिक सौरभ परिवार के साथ मधु विहार इलाके में रहता था। परिजनों ने पुलिस को बताया कि सौरभ दीपावली के दिन नीम के पत्ते लेने गया... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:07 AM (IST)
        

कानूनों के पालन के लिए सामाजिक जागरूकता जरूरी : मुरुगन

जासं, पूर्वी दिल्ली : कानून और निर्देशों के पालन के लिए सामाजिक जागरूकता का होना जरूरी है। कई मामलों में आम नागरिकों का सहयोग भी बड़ा जरूरी होता है। दीपावली पर निर्धारित समय सीमा के बाद भी पटाखे छोड़ने के मामले में जागरूकता जरूरी है। यह बात एसडीएम प्रीत विहार सीवेलु मुरूगन ने शनिवार को दैनिक जागरण से बातचीत के दौरान कही। मुरुगन ने कहा कि कानून का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए, लेकिन जनता का सतर्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:04 AM (IST)
        

नील गायों के अस्तित्व पर संकट

जासं, बाहरी दिल्ली : वन व जंगलों के लुप्तप्राय होने के कारण नील गायों के अस्तित्व पर संकट मंडराने लगा है। वनों के नहीं रहने के कारण नील गाय आबादी वाले क्षेत्रों में आने लगीं हैं, जिससे वाहनों की चपेट में आने से उनकी मौत हो रही हैं। शनिवार को मुंडका रानी खेड़ा मार्ग पर नील गाय की वैन की टक्कर से मौत हो गई। इलाके में यह पहली घटना नहीं हैं। इसके पूर्व भी कई घटनाएं सामने आई हैं। छह माह के दौरान विभिन्न... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 11:58 PM (IST)
        

हृदय की बीमारियों पर होगी चर्चा

राब्यू, नई दिल्ली : हृदय की बीमारियों और इसके इलाज की नई तकनीकों पर चर्चा करने के लिए 29 अक्टूबर से दिल्ली में चार दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन शुरू होगा। इसमें देश-विदेश के करीब 300 डॉक्टर हृदय की बीमारियों और दिल की धड़कन से संबंधित बीमारियों के बारे में चर्चा करेंगे। एशियन पैसिफिक हार्ट रिदम सोसाइटी व इंडियन हार्ट रिदम सोसाइटी संयुक्त रूप से सम्मेलन का आयोजन कर रहे हैं। आयोजन समिति के अध्यक्ष व... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 11:55 PM (IST)
        

पटाखे की चपेट में आने से बच्चे की मौत

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : दीपावली के एक दिन बाद आतिशबाजी ने एक परिवार के इकलौते चिराग को बुझा दिया। घटना रणहौला थाना क्षेत्र में घटी। विश्वकर्मा दिवस पर यादव एंक्लेव में एक व्यक्ति ने गिलास में रख कर आलू बम फोड़ा। इससे स्टील के गिलास के कई टुकड़े हो गए। उसमें से एक टुकड़ा वहां से गुजर रहे छह वर्षीय बच्चे राजीव कुमार के पेट को चीरते हुए अंदर जा धंसा। घटना के बाद बच्चे को अस्पताल ले जाया गया, ज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 11:51 PM (IST)
        

झगड़े में बीच बचाव करने गए शख्स को मारी लात, मौत

-पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार, तीन नशेड़ी कर रहे थे झगड़ा जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : ग्रेटर कैलाश इलाके में दीपावली के दिन नशे में धुत तीन लोग झगड़ा कर रहे थे। बीचबचाव करने गए एक शख्स के पेट में नशे में धुत एक व्यक्ति ने लात मार दी। इससे शख्स सेकेंड फ्लोर से नीचे गिर गया। उपचार के दौरान एम्स में उसकी मौत हो गई। ग्रेटर कैलाश पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। जयपाल जमर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 11:49 PM (IST)
        

तिलक लगा बहनों ने की भाई की लंबी उम्र की कामना

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : क्षेत्र में शनिवार को भइया दूज हर्षोल्लास से मनाया गया। इस मौके पर घरों में सुबह से ही उत्साह का माहौल था। बहनें सुबह ही उठकर तैयार हो गई थीं। बाद में उन्होंने अपने-अपने भाइयों को तिलक लगाया और उनकी लंबी उम्र की कामना के साथ ही भाई की सलामती की दुआ मांगी। इस दौरान सड़कों पर वाहनों का रेला रहा। लिहाजा, प्रमुख चौक चौराहों पर जाम की स्थिति बनी रही। इस दौरान बसें खचाखच... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 11:33 PM (IST)
        

पार्किंग विवाद में भिड़े दो पक्ष

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : हजरत निजामुद्दीन इलाके में शुक्रवार रात को हुए पार्किंग विवाद में दो गुटों में जमकर लाठी-डंडे चले। दोनों तरफ से कई लोगों ने एक-दूसरे पर लाठी, डंडों एवं पत्थरों से हमला किया। मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों को समझाबुझाकर मामला शांत कराया। पुलिस ने बताया कि दोनों तरफ से दो-तीन लोगों को मामूली चोटें लगी हैं। पुलिस ने बताया कि कयूम बस्ती निजामुद्दीन में रहते हैं। शुक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 11:33 PM (IST)
        

सीबीएसई मनाएगा सतर्कता सप्ताह

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी 27 अक्टूबर से एक नवंबर के बीच छात्रों को भ्रष्टाचार के खिलाफ जागरूक करने के लिए सतर्कता सप्ताह चलाएगा। इसमें छह से 12 वीं कक्षा तक के छात्रों को भ्रष्टाचार के बारे में बताया जाएगा। उन्हें यह भी बताया जाएगा कि किस तरह तकनीक का प्रयोग करके परेशानियों से बचा जा सकता है। जैसे ई टिकट लेने से लोगों को द... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 11:30 PM (IST)
        

बस स्टाप के पास लगे कूड़े के ढेर से मुसीबत

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान का असर कई इलाकों में नजर नहीं आ रहा है। जनप्रतिनिधि व लोग चुनिंदा जगहों पर झाडू लगाकर अपने कर्तव्यों से इतिश्री कर ले रहे हैं। स्थिति यह है कि द्वारका मोड़ से द्वारका को जाने वाली मुख्य सड़क पर काफी समय से कूड़े का ढेर लगा हुआ है। दीपावली के बाद भी वहां सफाई नहीं की गई है। कूड़े के कारण वहां पूरे दिन आवारा पशु विचरण कर रहे हैं। उनके ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 11:30 PM (IST)
        

मोटरसाइकिल से पेट्रोल चोरी करने के दौरान लगी आग

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : मंदिर मार्ग थानाक्षेत्र के एनडीएमसी हाउसिंग कालोनी में शनिवार तड़के चोर द्वारा एक मोटरसाइकिल से पेट्रोल चोरी करने के दौरान उसमें आग लग गई। घटना में आसपास खड़ी तीन मोटरसाइकिलें व दो कारें जलकर खाक हो गई। कालोनी में रहने वाले लोगों का आरोप है कि पुलिस व फायर बिग्रेड को समय पर सूचना देने के बावजूद वे एक घंटा बाद मौके पर पहुंचे। तब तक गाड़ियां जल चुकी थीं। मंदिर मार्ग थान... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 11:29 PM (IST)
        
(News from New-delhi-city, Delhi)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Saturday 25 10 2014

22°c
यह भी देखें