Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 30,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

नई दिल्ली

बारिश की बूदों में सहेजने में जुटे दीवान सिंह

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : उपनगरी में जल संरक्षण की बात हो तो लोगों की जुबां पर दीवान सिंह का नाम जरूर आएगा। यमुना सत्याग्रह व रिज बचाओ आंदोलन व द्वारका के तालाब पुनर्जीवन अभियान से जुड़े दीवान सिंह बताते हैं कि हमें प्राकृतिक संसाधनों का इस्तेमाल करने के साथ ही इनके संरक्षण पर भी ध्यान देना चाहिए। बारिश की बूंदों को सहेजने के लिए उन्होंने द्वारका में जनांदोलन खड़ा कर दिया। जल संरक्षण के कार्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 09:32 PM (IST)
        

अच्छे दिन आने के झूठे सपने दिखा रहे हैं मोदी : मायावती

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की मुखिया मायावती चुनाव प्रचार के लिए शुक्रवार को पालम विधानसभा क्षेत्र स्थित द्वारका सेक्टर-एक डीडीए ग्राउंड पहुंचीं। वहां आयोजित सभा में उन्होंने भाजपा व कांग्रेस के साथ ही आम आदमी पार्टी को आड़े हाथों लिया। सभी पार्टियों की बहुजन समाज की अनदेखी का आरोप लगाते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसे। आप से भ्रष्टाचार का मुद्दा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 09:21 PM (IST)
        

सीआइएसएफ जवान ने लौटाया गहनों से भरा बैग

जासं, नई दिल्ली : मेट्रो रेल में लोगों की सुरक्षा के लिए तैनात सीआइएसएफ के जवान ने ईमानदारी दिखाते हुए यात्री का भूला हुआ बैग लौटा दिया। उसमें ढाई लाख रुपये के जेवरात थे। सीआइएसएफ अधिकारियों ने बताया कि 30 जनवरी की सुबह एक यात्री प्रताप नगर मेट्रो स्टेशन पर आया था। वह बैग एक्स-रे मशीन पर लावारिस छोड़ कर चला गया। उसको देखते ही मेट्रो स्टेशन पर हड़कंप मच गया। इसके बाद वहां तैनात हेड कांस्टेबल महबूब ने... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 09:18 PM (IST)
        

हाशिए पर दिख रहा ब्राह्माण नेतृत्व

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली की सियासत के जातीय समीकरण का एक दिलचस्प तथ्य यह है कि यहां की 70 विधानसभा सीटों में से कोई भी ऐसी सीट नहीं है, जहां ब्राह्माणों की संख्या पांच से दस फीसद न हो। राजधानी की राजनीति में उनका दबदबा भी अच्छा-खासा रहा है। संसद से लेकर सूबे तक की सरकार में इनकी अहम भूमिका रही है। लेकिन इस चुनाव में यह चर्चा जरूर हो रही है कि क्या राजधानी का यह तबका नेतृत्व के मामले में अब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 09:16 PM (IST)
        

मानव श्रृंखला बना किया मतदाताओं को जागरूक

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : यमुना विहार के सर्वोदय कन्या विद्यालय के मैदान में शुक्रवार सुबह छात्राओं ने मानव श्रृंखला बनाकर मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रेरित किया। यह कवायद उत्तर-पूर्वी जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से आयोजित की गई थी। उत्तर-पूर्वी जिले के अतिरिक्त जिलाधिकारी डॉ.नवलेंद्र कुमार ¨सह ने बताया कि मतदाताओं को जागरूक करने की इस पहल को लेकर कई दिनों से स्कूली छात्राएं रिहर्सल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 09:15 PM (IST)
        

नस्लीय भेदभाव पर लगे लगाम

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : लाजपत नगर में नस्लीय भेदभाव का शिकार हुए नीडो तानियम की मौत के एक साल पूरा होने पर जंतर-मंतर पर प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। पूर्वोत्तर के लोगों ने तानियम को श्रद्धांजलि देते हुए सुरक्षा का मुद्दा उठाया। सरकार से ठोस कदम उठाने की अपील की गई। नार्थ ईस्ट जस्टिस फोरम द्वारा आयोजित प्रार्थना सभा में नीडो तानियम के पिता नीडो पवित्रा एवं परिवार के अन्य सदस्य भी शामिल हुए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 09:13 PM (IST)
        

थाने के सामने बदमाशों ने शगुन के रुपये उड़ाए

जासं, पूर्वी दिल्ली : भजनपुरा थाने के सामने बदमाशों ने एक व्यक्ति के शगुन के रुपयों से भरे बैग को उड़ा लिया। पीड़ित के बेटे की सगाई में मिले रुपये को लेकर घर लौटने के दौरान यह वारदात हुई। पुलिस पीड़ित ललित गोस्वामी की शिकायत पर मामला दर्ज कर छानबीन कर रही है। गोस्वामी ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि वे परिवार के साथ भजनपुरा के डी-73, गली नंबर दो में रहते हैं। परिवार में पत्नी और दो बेटे मनीष गोस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 08:55 PM (IST)
        

कैमरे केवल खातिरदारी के लिए?

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : राजधानी में महिला सुरक्षा के मद्देनजर सीसीटीवी कैमरे किराए पर क्यों नहीं लिए जा सकते हैं? केंद्र सरकार जब विदेश से आने वाले शीर्ष नेताओं के लिए दूसरे राज्यों से सीसीटीवी किराए पर ले सकती है तो महिलाओं की सुरक्षा के लिए ऐसा क्यों नहीं किया जा सकता है? यह सवाल करते हुए दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार व दिल्ली पुलिस को जमकर फटकार लगाई। अदालत अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 08:52 PM (IST)
        

मोदी की विदेश नीति से प्रभावित हैं मतदाता

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : विदेशी धरती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बढ़ती लोकप्रियता की गूंज दिल्ली विधानसभा चुनाव में भी सुनाई पड़ रही है। बिजली, पानी और सड़क के साथ मतदाताओं की चुनावी चर्चाओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश नीति भी शामिल है। मतदाताओं के बीच चर्चा है कि मोदी के आठ माह के कार्यकाल में विदेशी धरती पर देश की साख बढ़ी है। चांदनी चौक के कारोबारी धर्मेद्र अग्रवाल हों या नई ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 08:51 PM (IST)
        

महिलाओं को सताता है असुरक्षा का भय

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : कुछ वर्षो में बढ़ती आपराधिक घटनाओं के मद्देनजर राजधानी में महिला सुरक्षा बड़ी चुनौती के रूप में सामने आई है। यही वजह है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में सभी प्रमुख राजनीतिक पार्टियां इस दिशा में बेहतर करने के दावे और वादे कर रही हैं, लेकिन कई चुनावों के बीत जाने के बाद भी कोई ठोस बदलाव न होने के कारण महिलाओं में इसको लेकर काफी नाराजगी है। पीतमपुरा के रानीबाग क्षेत्र क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 08:48 PM (IST)
        

बापू की पुण्य तिथि पर बच्चों को किया जागरूक

जासं, बाहरी दिल्ली : महात्मा गांधी की पुण्य तिथि पर मुखर्जी नगर स्थित ढका के सीनियर सेकेंडरी कन्या विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया। उन्हें यातायात के नियमों सहित कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। प्रधानाध्यापक उषा कालरा की अध्यक्षता में इस कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मॉडल टाउन के एसीपी मीणा थे। उन्होंने बच्चों को यातायात कानून संबंधी जानकारियों के साथ ही समाज में होने वा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 08:45 PM (IST)
        

'पाक से चल रहा केजरी का चुनाव अभियान'

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : भाजपा ने आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल को सवालों के चक्रव्यूह में लगातार दूसरे दिन भी फंसाया। आप संयोजक पर राष्ट्रविरोधी ताकतों से चंदा लेने व संवैधानिक संस्थाओं का अपमान करने का आरोप लगाने व किरण बेदी को अवसरवादी बताने को महिला सम्मान से जोड़कर कठघरे में खड़ा कर दिया। वाणिज्य राज्यमंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को पांच सवाल पूछते हुए केजरीवाल व उनकी पार... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 08:37 PM (IST)
        

विज्ञापन को लेकर आक्रामक हुई आप

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : समाजसेवी अन्ना हजारे की फोटो पर माला लगे विज्ञापन पर भाजपा फंसती नजर आ रही है। शुक्रवार को इस मुद्दे पर दिन भर राजधानी का सियासी माहौल गरम रहा। गौरतलब है कि भाजपा की ओर से समाचार पत्रों में छपे विज्ञापन में अन्ना की तस्वीर पर माला चढ़ी हुई दिखाई गई है। आम आदमी पार्टी (आप) ने इस मसले को जनता के बीच ले जाने का फैसला किया है। पार्टी का साफ कहना है कि करोड़ों लोगों के दिल में ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 08:36 PM (IST)
        

आइपी विवि में जरूरतमंदों को आज वितरित किए जाएंगे गर्म कपड़े

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय प्रशासन ने शनिवार से जरूरतमंदों को गर्म कपड़े बांटने का फैसला लिया है। विवि प्रशासन ने परिसर में दान पेटी लगाकर कपड़े एकत्रित किए हैं। इसके लिए लीगल एड सेंटर की ओर से तीन दिनों के लिए अभियान चलाया गया था। इस अभियान में विश्वविद्यालय के छात्र और कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। लीगल एड सेंटर के निदेशक एम अफजल वाणी ने बताया कि ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 08:36 PM (IST)
        

पर्व की तरह मतदान में करें शिरकत : राकेश शर्मा

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : करावल नगर के एसडीएम राकेश शर्मा ने कहा कि लोग जिस प्रकार त्योहारों में एकजुट होकर शिरकत करते हैं, उसी तरह मतदाता चुनाव में हिस्सा लें। राकेश शर्मा शुक्रवार को जागरण से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमारे देश को विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र होने का सौभाग्य प्राप्त है। अन्य देशों में भी हमारे चुनाव आयोग के अधिकारियों को प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षण देने के लिए ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 08:35 PM (IST)
        

पर्यावरण संरक्षण से जनप्रतिनिधियों का नहीं नाता

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली मतदाताओं को लुभाने के लिए राजनीतिक दल अपने-अपने घोषणापत्र में विभिन्न सुविधाओं को पूरा करने के दावे कर रहे हैं, लेकिन हरियाली की तरफ किसी का ध्यान नहीं है। प्रचार के दौरान भी प्रत्याशी पर्यावरण को लेकर बातचीत करने से कतराते हैं। बढ़ते प्रदूषण और हानिकारक गैसों बढ़ता प्रदूषण और हानिकारक गैसों से जन-जीवन प्रभावित हो रहा। पार्क हो या खेत-खलिहान, बढ़ती आबादी के साथ इनकी ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 08:30 PM (IST)
        

जीवन के हर पहलू को छूता इंडिया आर्ट फेयर

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : ओखला स्थित एनएसआइसी कांप्लेक्स में चल रहे 'इंडिया आर्ट फेयर' के सातवें सत्र में भारत समेत अन्य देशों के शिल्पकार अपनी कृतियों का प्रदर्शन कर रहे हैं। यहां जीवन के हर पहलू को छूती कलाकृतिया मौजूद हैं। 85 गैलरियों में सैकड़ों शिल्पकारों की भावनाओं को उनकी कृतियों में देखा जा सकता है। 29 जनवरी से शुरू हुआ इंडिया आर्ट फेयर 1 फरवरी तक चलेगा। इंडिया आर्ट फेयर की संस्थाप... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 08:28 PM (IST)
        

दस साल से चला रहे पानी बचाने की मुहिम

अरविंद कुमार द्विवेदी, दक्षिणी दिल्ली जल ही जीवन है। इस बात को नित्या जैकब (49) अच्छी तरह समझते हैं। तभी तो करीब 10 वर्षो से वह जल संरक्षण के काम में जुटे हैं। नित्या ने केवल दिल्ली में ही नहीं बल्कि 11 राज्यों में जल संरक्षण के लिए काफी संघर्ष किया है। राष्ट्रमंडल खेल के आयोजन से पहले वसंतकुंज में नीला हौज के ऊपर फ्लाइओवर का निर्माण किया गया। इससे हौज का स्वरूप बिगड़ गया था। इसके पुनर्जीवन के लिए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 08:27 PM (IST)
        

मंगोलपुरी में समर्थकों को तोड़ने में जुटी है कांग्रेस व आप

संजय सलिल, बाहरी दिल्ली दिल्ली विधानसभा की सुरक्षित विधानसभा सीटों में शामिल मंगोलपुरी में दो पूर्व मंत्रियों कांग्रेस के राजकुमार चौहान और आम आदमी पार्टी (आप) की राखी बिड़लान के बीच सीधा मुकाबला है। यहां भाजपा से पूर्व पार्षद सुरजीत हैं। वे व उनके समर्थक मुकाबले में तीसरा कोण बनने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं। हालांकि भाजपा के लिए यहां खोने को कुछ नहीं है, क्योंकि वह इस सीट को अब तक कभी नह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 08:25 PM (IST)
        

विकास कार्यो के बल पर जनसंपर्क तेज करेगी कांग्रेस

अंकुर शुक्ला, पूर्वी दिल्ली लक्ष्मीनगर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस नई ऊर्जा से जनसंपर्क अभियान को तेज करने की योजना बना रही है। पार्टी डॉ. अशोक कुमार वालिया की ओर से क्षेत्र में किए गए विकास कार्यो से भी जनता को अवगत कराने में जुट गई है। कार्यकर्ता डॉ.वालिया के विकास कार्यो की सूची को घर-घर तक पहुंचाने में जुटे हैं। कांग्रेसी खेमे में बदला है नजारा विधानसभा क्षेत्र में अब तक ऐसा माना जा रह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 08:17 PM (IST)
        
(News from New-delhi-city, Delhi)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Friday 30 01 2015

12°c
यह भी देखें