Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 01,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

नई दिल्ली

40 दुकानों की हुई नीलामी

जासं, नई दिल्ली : पिछले चार सालों से नीलामी प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाने के कारण अटकी 40 दुकानों को मंगलवार को लाइसेंस फीस के आधार पर नीलाम किया गया। इनमें से एक दुकान की नीलामी अपेक्षा से अधिक रही और यह दिल्ली की सबसे ज्यादा किराया देने वाली दुकान बनी। नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने मंगलवार को लाइसेंस फीस के आधार पर 40 दुकानों की नीलामी की। इन दुकानों की नीलामी से एनडीएमसी को प्रति वर्ष ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 12:00 AM (IST)
        

डीपीएस के वाइस चेयरमैन ने दर्ज कराया मामला

जासं, दक्षिणी दिल्ली : डीपीएस सोसायटी ईस्ट ऑफ कैलाश के वाइस चेयरमैन एडमिरल एमएम चोपड़ा ने सोसायटी की सदस्य शारदा नायक पर जबरन चेयरमैन के केबिन का ताला तोड़कर उस पर कब्जा करने का मामला दर्ज करवाया है। उन्होंने यह मामला अमर कॉलोनी थाना दर्ज करवाया है। इधर, चेयरमैन वीके संगलु अभी विदेश दौरा पर गए हुए हैं। दर्ज मामले के अनुसार, पुलिस ने बताया कि शारदा नायक सोमवार सुबह करीब साढ़े नौ बजे अपने सहयोगियों ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 11:59 PM (IST)
        

अव्यवस्था की जुबानी उदासीनता की कहानी

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : करोल बाग जोन से महज चंद कदम की दूरी पर स्थित आनंद पर्वत इलाका अव्यवस्थाओं के चलते कराह रहा है। जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर व सड़क पर बहता सीवर का पानी सरकारी उदासीनता की कहानी बयां कर रहा है। एक दो नहीं दर्जनों बार समस्या के समाधान के लिए स्थानीय लोग नगर निगम जोन कार्यालय का चक्कर लगा चुके हैं, बावजूद इसके समस्या का समाधान नहीं हुआ है। पहले से ही बदहाल सफाई व्यवस्था से परे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 11:56 PM (IST)
        

समस्याओं से जूझ रही है शिक्षा: उपराष्ट्रपति

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : हमारी शिक्षा प्रणाली उपलब्धता, समानता और गुणवत्ता की समस्या से जूझ रही है। यह बात उपराष्ट्रपति एम. हामिद अंसारी ने जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय के 11वें दीक्षांत समारोह के अवसर पर शिक्षा, सशक्तीकरण और नियोजनीयता विषय पर आयोजित व्याख्यान में कहीं। समारोह में विभिन्न विषयों में 207 पीएचडी तथा 22 स्वर्ण पदक प्रदान किए गए। उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारत में प्राथमिक और माध्यमिक ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 11:55 PM (IST)
        

योगेंद्र यादव आप के मुख्य प्रवक्ता पद से भी हटाए गए

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली: आप में मचे घमासान के बीच मंगलवार को पार्टी के मुख्य प्रवक्ता पद से भी योगेंद्र यादव को हटा दिया गया। प्रवक्ता पद की जिम्मेदारी संभाल रहे प्रशांत भूषण और प्रो. आनंद कुमार की भी छुंट्टी कर दी गई है। आप ने 20 प्रवक्ताओं की नई टीम की घोषणा की है जिसमें संजय सिंह, कुमार विश्वास, आशुतोष, इलियास आजमी, पंकज गुप्ता, कपिल मिश्रा, सौरभ भारद्वाज, अल्का लांबा, आदर्श शास्त्री, राहुल मेह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 11:51 PM (IST)
        

सड़क पर खड़े वाहनों से बढ़ी परेशानी

जासं, दक्षिणी दिल्ली : ओखला फेज-2 औद्योगिक क्षेत्र में सड़क पर ही व्यावसायिक वाहनों को खड़ा किया जाना आम है। इन वाहनों में छोटे टेंपो से लेकर बड़े कंटेनर व ट्रक तक होते हैं। इससे सड़क पर हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। सड़क पर खड़े किए गए ये वाहन फेज-2 में स्थित कंपनियों के लिए सामान लाने व ले जाने के उपयोग में आते हैं। इन वाहनों को पार्किंग में खड़ा किए जाने की जगह लोग सड़क पर ही खड़ा कर देते हैं। एक न... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 11:49 PM (IST)
        

गले पर चाकू रख महिला से लूटपाट

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : बाजार से घर पहुंची महिला से लुटेरे ने गले पर चाकू रख पैसे और गहने लूट लिए। यह घटना सोमवार शाम करीब साढे़ छह बजे साउथ एक्स पार्ट वन में रहने वाली सविता वेंकटेश्वर के साथ हुई। सविता के पति डीएस वेंकटेश्वर ने बताया कि इस घटना से उनकी पत्नी बेहद आहत है और वह इस बारे में बात नहीं कर पा रही है। घटना के संबंध में डीएस वेंकटेश्वर ने बताया कि सोमवार शाम करीब साढे़ छह बजे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 11:46 PM (IST)
        

संजीव ने हलफनामे में पक्षपात का लगाया आरोप

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : एम्स के पूर्व मुख्य सतर्कता अधिकारी (सीवीओ) संजीव चतुर्वेदी ने हरियाणा से उत्तराखंड काडर चेंज के मामले में सोमवार को कैट में एक नया हलफनामा दायर किया है। उस हलफनामे में उन्होंने केंद्र सरकार के नियुक्ति संबंधी कैबिनेट समिति (एसीसी) कार्य प्रणाली सवाल उठाए हैं और पक्षपात करने का आरोप लगाया है। उन्होंने हलफनामे में कहा है कि सरकर ने पिछले नौ महीने में अखिल भारतीय सेवाओं के... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 11:46 PM (IST)
        

जाम से जूझे लोग

जासं, नई दिल्ली : सफाई कर्मचारियों के प्रदर्शन की वजह से मंगलवार को वाहनों की रफ्तार भी थम गई। मध्य व उत्तरी दिल्ली में सुबह से लेकर दोपहर तक जाम लगा रहा। सफाई कर्मचारियों ने सड़क के बीचो-बीच कूड़ा फेंक दिया, जिससे यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ। वे मंगलवार सुबह दस बजे सिविल लाइंस नगर निगम कार्यालय के बाहर पहुंचे और कूड़ा बिखेर दिया। कूड़ा और प्रदर्शन की वजह से वाहनों का आवागमन बंद करना पड़ा। इसके ब... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 11:45 PM (IST)
        

मुद्दा के लिए: मनीष सिसोदिया का बयान

'दिल्ली में सबसे बड़ी चुनौती जमीन की है और जमीन डीडीए के पास है। इस चुनौती के बारे में डीडीए को भी सोचना चाहिए। नगर निगमों ने भी इसे गंभीरता से नहीं लिया और इसके समाधान के लिए कोई गंभीर प्रयास नहीं किए।' -मनीष सिसोदिया, उपमुख्यमंत्री, दिल्ली सरकार और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 11:42 PM (IST)
        

एसएमएस के जरिए भी मतदाता जुड़वा सकेंगे आधार का नंबर

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : मतदाता पहचान पत्र के साथ आधार कार्ड जुड़वाने के लिए अब आपको मतदाता पहचान पत्र के दफ्तर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। जिन लोगों के मतदाता पहचान पत्र बने हैं वे लोग अपने मतदाता पहचान पत्र के साथ आधार कार्ड का नंबर घर बैठे जुड़वा सकेंगे। इसके लिए दिल्ली के मुख्य निर्वाचन कार्यालय की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यू डब्ल्यूडाटसीईओडेलहीडाटजीओवीडाटइन पर जाना होगा। मोबाइल से मतदाता पहचान पत्र ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 11:42 PM (IST)
        

मीडिया का बाजारीकरण खतरे का संकेत : नामवर

जासं, दक्षिणी दिल्ली : मीडिया का बाजारीकरण किया जाना देश और समाज दोनों के लिए खतरे का संकेत है। यह लोकतंत्र के एक स्तंभ के रूप में जाना जाता है। इसका बाजारीकरण होता है तो लोकतंत्र भी कमजोर होगा। यह बातें प्रसिद्ध लेखक प्रोफेसर नामवर सिंह ने सोमवार को आत्माराम सनातन धर्म महाविद्यालय में मीडिया का बाजारीकरण और लोकतंत्र विषय पर आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहीं। इसमें शिक्षा जगत से ज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 11:42 PM (IST)
        

गफ्फार मार्केट की सूरत बिगड़ी

जासं, नई दिल्ली : एशिया के बड़े इलेक्ट्रिक बाजारों में शुमार गफ्फार मार्केट में दो दिन से सफाई कर्मचारी नहीं आए हैं। इससे यहां कूड़े का अंबार लग गया है। सीवर लाइन जाम होने से गंदा पानी भी जमा है। सफाई कर्मचारियों की हड़ताल की वजह से हालात बदतर हो गए हैं। बाजार में लगभग हर दुकान के आगे कूड़े का ढेर लगा है। सफाई न होने से खरीदार भी आने से कतरा रहे हैं, इससे कारोबार प्रभावित हो रहा है। पिछले दो दिनों से ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 11:41 PM (IST)
        

गृहमंत्री के दरबार में पहुंचेगा अनुदान मामला

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : उत्तरी नगर निगम को अनुदान नहीं मिलने का मसला अब गृहमंत्री राजनाथ सिंह के दरबार में पहुंचेगा। महापौर योगेंद्र चंदोलिया बुधवार को इस मुद्दे पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश उपाध्याय से मिलेंगे। इसके बाद गृहमंत्री से मुलाकात पर विचार किया जाएगा। उम्मीद है कि एक-दो दिन में गृहमंत्री से मुलाकात हो जाएगी। निगम महापौर ने कहा कि दिल्ली सरकार के पास 1800 करोड़ रुपये थे, लेकिन प्रयो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 11:32 PM (IST)
        

स्वाइन फ्लू का डर दिखाकर विदेशी पर्यटकों से की ठगी

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : स्वाइन फ्लू का डर दिखाकर अमेरिका से आए दो पर्यटकों से ट्रेवल एजेंटों ने 66 हजार रुपये ठग लिए। हालांकि, इसकी जानकारी मिलते ही नई दिल्ली स्टेशन स्थित अंतरराष्ट्रीय पर्यटक ब्यूरो हरकत में आ गया। जिसके बाद विदेशी पर्यटकों को लगभग 55 हजार रुपये वापस मिल गए। लेकिन, ठगी करने वाले ट्रेवल एजेंटों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई। दोनों पीड़ित विदेशी पर्यटक 28 मार्च को दिल्ली पहुंच... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 11:22 PM (IST)
        

दिल्ली पुलिस में बड़े स्तर पर निरीक्षकों के तबादले

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस में बड़े स्तर पर निरीक्षकों को इधर से उधर किया गया है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। इसमें पटेल नगर थाने में तैनात इंसपेक्टर सुबोध कुमार का स्थानांतरण बुराड़ी थाना में किया गया। जामा मस्जिद थाने के इंसपेक्टर प्रवीण कुमार को केशवपुरम थाने में स्थानांतरित किया गया, कमला मार्केट थाने के इंसपेक्टर विनोद कुमार सिंह को स्वरूप नगर थाने, इंसपेक्टर विजय कुमार को मंडावली से... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 11:17 PM (IST)
        

पानी का बकाया बिल भरने के लिए बढ़ी मोहलत

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : पानी का बकाया बिल भुगतान के लिए दिल्ली जल बोर्ड ने मोहलत बढ़ा दी है और 15 अप्रैल तक बिल भुगतान करने पर उपभोक्ताओं को सरचार्ज नहीं देना पड़ेगा। उपभोक्ताओं को सिर्फ मूल रकम ही देनी होगी। उल्लेखनीय है कि दिल्ली जल बोर्ड ने बिल भुगतान नहीं करने वाले उपभोक्ताओं को राहत देते हुए बकाया बिल से सरचार्ज माफ करने की घोषणा की थी। निर्धारित समय पर बिल नहीं भरने पर सरचार्ज के रूप में... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 11:08 PM (IST)
        

पेयजल संकट

गर्मी में राजधानी को पेयजल संकट से बचाने के लिए दिल्ली जल बोर्ड कोशिश करता नजर आ रहा है। बोर्ड ने समर एक्शन प्लान तैयार कर लिया है जो दिल्लीवासियों को पेयजल संकट से निजात दिलाने की कोशिश करेगा, लेकिन यह बहुत प्रभावी हो पाएगा, इसमें संदेह ही है। बोर्ड ने टैंकरों के चक्कर बढ़ाने व 78 नए ट्यूबवेल लगाने की योजना बनाई है, लेकिन साथ ही लोगों से पानी संभलकर खर्च करने की अपील भी की है। राष्ट्रीय राजधानी क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 11:03 PM (IST)
        

ग्रामीण क्षेत्रों में कन्वर्जन नोटिस भेजना गलत : राणा

जासं, दक्षिणी दिल्ली : दक्षिणी दिल्ली के उपमहापौर प्रवीण राणा ने निगम के ग्रामीण क्षेत्रों में कन्वर्जन चार्ज की वसूली को पूर्णत: ग्रामीण जनता पर अतिरिक्त भार डालने का प्रयास बताया। उपमहापौर ने कहा कि निगम के नजफगढ़ ग्रामीण क्षेत्र के बिजवासन, छावला, नजफगढ़, कापसहेड़ा, रंगपुरी इत्यादि क्षेत्रों में निगम के नोटिस जारी किए गए हैं, इनमें ग्रामीण क्षेत्रों में जीविका के लिए व्यावसायिक गतिविधि कर रहे लो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 11:01 PM (IST)
        

लालडोरे में बाड़ा बनाने को लेकर पंचायतें ह

फोटो : 31 यूटीएम 6 में -शहर की दर्जनभर पंचायतें दिल्ली के मुख्यमंत्री व सांसद पर दबाव बनाने की तैयारी में -लालडोरा क्षेत्र में पशुओं का बाड़ा बनाए जाने से किसानों की जमीन ग्राम सभा में जाने का रहता है खतरा -पंद्रह वर्षो से दिल्ली सरकार के पास पड़ी है लालडोरा को बढ़ाने से संबधित फाइल बिरंचि सिंह, पश्चिमी दिल्ली : एक बार फिर से दक्षिणी पश्चिमी दिल्ली के गांवों में बसे ग्रामीणों को पशुओं के बाड़े... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 10:59 PM (IST)
        
(News from New-delhi-city, Delhi)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Tuesday 31 03 2015

22°c
यह भी देखें