Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

नई दिल्ली

मित्राऊ गांव में दूषित जलापूर्ति बनी परेशानी का सबब

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : गर्मी बढ़ने के साथ पश्चिमी दिल्ली के देहात के गांवों में पीने के पानी का संकट गहरा गया है। मित्राऊ गांव के लोगों का कहना है कि एक वर्ष से गांव में जलबोर्ड की ओर से आपूर्ति किया जा रहा पानी पीने योग्य नहीं है। इस बारे में जलबोर्ड के अधिकारियों से कई बार शिकायत कर चुके हैं मगर समस्या आज भी जस की तस है। गंदा पानी पीकर छोटे बच्चे बीमार पड़ रहे हैं। गांववासियों का क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:55 PM (IST)
        

कविता की निश्चित परिभाषा नहीं : प्रो. गोबिंद प्रसाद

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय के दक्षिणी परिसर में हिन्दी विभाग के सौजन्य से साहित्य वार्ता के अंतर्गत कविता पाठ का आयोजन किया गया। बतौर मुख्य अतिथि आए जेएनयू में हिन्दी विभाग के प्रो. गोबिंद प्रसाद ने कहा कि कविता की कोई परिभाषा निश्चित करना मुश्किल है। हर समय में नई प्रकार की कविताएं जन्म लेती हैं। कविता का भविष्य आज भी उज्जवल है और आगे भी उज्जवल रहेगा। इस पर पत्थर पर पत्थर, हम ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:55 PM (IST)
        

चालू मीटर उतारने से लोगों को हो रही दिक्कत

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : मुखर्जी नगर व इंद्रा विहार सहित आसपास के क्षेत्रों के घरों में पुराने पानी के मीटर को हटाकर नए लगाए जा रहे हैं। इससे लोगों के मन में कई सवाल उठने लगे हैं। बेहतर और सुचारु ढंग से चल रहे मीटर को हटाकर नए को लगाने की वजह उन्हें समझ नहीं आ रही। उन्हें इस बात से भी एतराज है कि घरों से मीटर हटाए जाने के बाद उन्हें इसकी रसीद भी नहीं दी गई है। इस बारे में लोगों ने जब जलबोर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:55 PM (IST)
        

डीडीयू अस्पताल में शोपीस बने सुरक्षा द्वार

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : हरिनगर के दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल की सुरक्षा चाक-चौबंद रखने के उद्देश्य से दो वर्ष पूर्व जगह-जगह सुरक्षा द्वार (मेटल डिटेक्टर गेट) बनाए गए थे। इन गेटों का उपयोग सुरक्षा से जुड़े कार्यो के लिए कभी भी नहीं होता दिखा। कई जगह लगे ये द्वार अब शोपीस बनकर रह गए हैं। अति आधुनिक किस्म के इन द्वारों को अस्पताल के ऐसे जगहों पर लगाया गया, जहां की सुरक्षा काफी जरूरी है। इनमें... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:53 PM (IST)
        

भोलानाथ नगर में सड़क पर गंदा पानी

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : शाहदरा स्थित भोलानाथ नगर की सड़क पर नाली का पानी भरा हुआ है। यह समस्या एक हफ्ते से है, लेकिन संबंधित विभाग समस्या के समाधान पर ध्यान नहीं दे रहा है। इससे लोगों का मार्ग से पैदल चलना तो दूभर हो ही गया है, वाहन चालकों को भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। सब्जीमंडी रेलवे पुल स्थित मुख्य सड़क पर कई दिन से पानी जमा होने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। सड़... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:53 PM (IST)
        

मधु विहार में कचरा डालने के लिए कूड़ा घर नहीं

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : सरकार भले ही अनियमित कालोनियों को नियमित करने की बात कर रही हो, लेकिन यह कड़वी सच्चाई है कि अनियोजित तरीके से बसाई गई इन कालोनियों में सार्वजनिक सुविधाओं के लिए जगह नहीं है। उपनगरी द्वारका से सटी मधु विहार कालोनी में लाखों की आबादी रहती है। वहां कचरा डालने के लिए कोई डलाव (कूड़ा घर) नहीं है। नतीजतन निवासी कालोनी की गलियों व सड़कों पर कूड़ा फेंकने को मजबूर हैं। निगमक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:52 PM (IST)
        

चलती कार में लगी आग

जासं, दक्षिणी दिल्ली : लाजपत नगर इलाके में मंगलवार रात बीच सड़क आइ 20 कार में अचानक आग लग गई। मौके पर जब तक दमकल की गाड़ियां पहुंची, कार पूरी तरह जल चुकी थी। गनीमत रही कि हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। पुलिस अधिकारी ने बताया कि नोएडा निवासी अमित कालरा मां के साथ गुड़गांव जा रहे थे। रिंग रोड पर पहुंचे तो अचानक कार के आगे वाले हिस्से से धुआं निकलने लगा। अमित कालरा तत्काल कार से बाहर निकल आए और पीसीआर क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:51 PM (IST)
        

सुविधाओं के बीच समस्याओं की भी नहीं कमी

आबादी : करीब 10 हजार खेल के क्षेत्र में दिल्ली देहात की धाक पूरी दुनिया में स्थापित करने वाले बापरौला गांव के लोग सुविधाओं व समस्याओं के बीच समन्वय करने की पूरी कोशिश करते हैं। ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार इसी गांव के रहने वाले हैं। इस गांव के लोग अपनी छाती गर्व से चौड़ी करते नहीं थकते। एक तरफ गांव वाले यहां उपलब्ध सुविधाओं को बयां कर गौरवान्वित महसूस करते हैं तो समस्याओं का जिक्र करने पर थोड़ी झि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:50 PM (IST)
        

पानी के लिए किराएदार जा रहे हैं दक्षिणी दिल्ली पार

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : गर्मी शुरू होते ही दक्षिणी दिल्ली में पीने के पानी के लिए हाहाकार मचना शुरू हुआ तो यहां के अनाधिकृत कालोनियों में रह रहे किराएदार दूसरे क्षेत्र में पलायन करने लगे हैं। यहां के मकानों में रह रहे किराएदारों ने घर खाली करना शुरू कर दिया है। इन किराएदारों का नया ठिकाना पूर्वी दिल्ली के इलाके बन रहे हैं, जहां पानी की समस्या राजधानी के अन्य इलाकों की तुलना में कम है। वह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:48 PM (IST)
        

एम्स के वरिष्ठ डॉक्टर पर दुष्कर्म का आरोप

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : एम्स न्यूरोलाजी विभाग के वरिष्ठ डॉक्टर पर 24 वर्षीय एयरलाइंस कर्मचारी ने दुष्कर्म के आरोप लगाए हैं। उसका आरोप है कि डॉक्टर ने पहले दोस्ती की, फिर झांसा देकर दुष्कर्म किया। युवती की शिकायत पर बुधवार को हौजखास थाने में आरोपी डॉक्टर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। पुलिस सूत्रों ने बताया कि 24 वर्षीय युवती प्राइवेट एयरलाइंस में बतौर क्रू मेंबर काम करती है। युवती ने आरोप ल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:43 PM (IST)
        

याचिका पर फैसला सुरक्षित

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : आस्ट्रेलिया में सड़क हादसे में आस्ट्रेलियन छात्र की मौत व अन्य को घायल करने के मामले में आरोपी पुनीत कुमार की जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है। पुनीत वर्ष 2008 में आस्ट्रेलिया में सड़क दुर्घटना को अंजाम देने के बाद 2009 में भारत में भाग आया था। आस्ट्रेलिया की पुलिस का कहना है कि घटना के समय पुनीत ने शराब पी रखी थी। पुनीत की जमानत याचिका पर दोनों ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:34 PM (IST)
        

हाईकोर्ट का सुनवाई से इन्कार

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : बिजली की दरों में वृद्धि करने के दिल्ली इलेक्ट्रीसिटी रेगुलेटरी कमीशन (डीईआरसी) द्वारा तीन निजी बिजली कंपनियों को अनुमति देने के विरोध में दिल्ली हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई। मुख्य न्यायाधीश जी रोहिणी व न्यायमूर्ति प्रदीप नंदराजोग की खंडपीठ ने सुनवाई से इन्कार करते हुए कहा कि याचिकाकर्ता आपत्ति डीईआरसी के समक्ष जाहिर करे। हाईकोर्ट में मधुरेश लखियार ने जनहित याच... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:31 PM (IST)
        

मदनपुर में दूषित जल आपूर्ति से लोग परेशान

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : मदनपुर डबास में लोगों को कई महीनों से दूषित जल आपूर्ति से समस्या का सामना करना पड़ रहा है। गंदे और बदबूदार पानी के कारण यहां रहने वाले सैकड़ों लोग परेशान हैं। करीब 4 महीनों से यहां के 40 घरों में रह रहे लोगों को पीने के पानी के लिए दूर क्षेत्र में जाना पड़ता है। कई बार पानी खरीदना भी पड़ता है। पानी का दबाव कम होने से ऊपर के मंजिलों में पानी नहीं पहुंचता है। ऐसे में लग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:17 PM (IST)
        

आजादपुर मंडी के कामगारों को नहीं मिल सका परिचय पत्र

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : परिचय पत्र नहीं मिलने से आजादपुर मंडी के कामगार काफी निराश हैं। आजादपुर कृषि उत्पाद विपणन कमेटी (एपीएमसी) ने करीब दो साल पूर्व सुरक्षा सहित अन्य योजनाओं का लाभ दिलाने के मकसद से कामगारों को परिचय पत्र देने की योजना तैयार की थी। इसके लिए एपीएमसी के उप सचिव ने मंडी के कारोबारियों, आढ़तियों व कमीशन एजेंटों को नोटिस जारी कर उनके यहां काम करने वाले कामगारों की सूची देने ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:17 PM (IST)
        

श्रद्धानंद कालोनी में सुविधाओं की कमी नहीं हो रही दूर

फोटो संख्या-21पीकेटी-11 जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : भलस्वा स्थित श्रद्धानंद कालोनी में मूलभूत सुविधाओं का घोर अभाव है। लंबे समय से लोग असुविधाओं के बीच जीवन जीने को मजबूर हैं। जलजमाव, गंदगी, खराब सड़कों के अलावा क्षेत्र के पार्क और जन-सेवा के लिए बनाए गए भवनों की हालत भी दयनीय है। क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि से लेकर संबंधित विभागों में शिकायतों के बाद भी स्थिति में सुधार नहीं हो सका है, जिससे लोगों ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:17 PM (IST)
        

भजनपुरा में जाम की समस्या से निजात नहीं

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : भजनपुरा इलाके में जाम की समस्या से आए दिन लोगों को दो चार होना पड़ रहा रहा है। वहीं ट्रैफिक पुलिस की बेरूखी ने लोगों की परेशानी और बढ़ा दी है। स्थानीय लोगों के अनुसार जाम की समस्या को लेकर कई बार यातायात पुलिस के अधिकारियों से शिकायत की गई, लेकिन सुधार नहीं हो सका। जाम के कारण स्थानीय लोगों व दुकानदारों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। दुकानदारों का कहना है कि जाम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:16 PM (IST)
        

दिल्ली के एकमात्र पशु चिकित्सा लैब में कर्मचारियों का टोटा

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : पालम स्थित पशु चिकित्सालय में बने है। इस लैब में पूरी दिल्ली से जांच के लिए नमूने भेजे जाते हैं। बावजूद इसके पिछले पांच वर्षो से इस लैब में चिकित्सक से लेकर तकनीकी कर्मचारियों की कमी है। चिकित्सा लैब मात्र एक पशु चिकित्सक के सहारे चल रहा है। ऊपर से नंगली डेयरी पशु अस्पताल की जिम्मेदारी भी इसी चिकित्सक के कंधों पर है। इस डेयरी में दुधारु पशुओं की संख्या करीब 10... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:14 PM (IST)
        

पानी की किल्लत से परेशान महिलाओं ने किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : अप्रैल में ही राजधानी में जगह-जगह पानी की समस्या ने लोगों का बुरा हाल कर दिया है। पानी की समस्या से त्रस्त कापसहेड़ा गांव की महिलाओं ने नजफगढ़ स्थित जल बोर्ड कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन कर अपने आक्रोश का इजहार किया। महिलाओं का कहना था कि यदि जल्द ही पानी की समस्या का समाधान नहीं हुआ तो वे बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन करने को बाध्य होंगी। कापसहेड़ा से करीब 50 महिल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:13 PM (IST)
        

दिशा सूचक बोर्ड बन रहे सुरक्षा में बाधक

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : राजौरी गार्डन स्थित कपड़ा बाजार में दूर-दूर से लोग खरीदारी करने आते हैं। मगर बाजार में सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से नदारद है। हालांकि, मार्केट एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने सुरक्षा को पुख्ता बनाने के मकसद से बाजार में तीन दर्जन सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। लेकिन नगर निगम द्वारा लगाए गए दिशा सूचक बोर्ड सीसीटीवी कैमरों के रास्ते में बाधक बने हुए हैं। राजौरी गार्डन मार्क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:12 PM (IST)
        

लालच त्यागें तभी मिलेगा सुख: प्रज्ञानंद महाराज

जासं, पूर्वी दिल्ली : श्री राधाकृष्ण जन कल्याण सेवा समिति सोसायटी के तत्वावधान में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ के सातवें दिन भी प्रवचनों की अमृत वर्षा से श्रोता अभिभूत हुए। मंगलवार को कैलाश नगर स्थित महावीर स्वामी पार्क में स्वामी प्रज्ञानंद जी महाराज ने कहा कि मनुष्य लालच जैसी विसंगतियों का त्याग करे तो उसका जीवन संवर सकता है। जब तक मनुष्य लालच के मोह पाश में जकड़ा रहेगा तब तक उसका जीवन अश... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 09:12 PM (IST)
        
(News from New-delhi-city, Delhi)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Wednesday 23 04 2014

32°c