Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 20,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गया

आंदोलन को सशक्त बनाने का संकल्प

जागरण संवाददाता, गया : बिहार राज्य आंगनबाड़ी सेविका- सहायिका संघ के नेताओं ने आंदोलन को सशक्त व सफल बनाने का संकल्प लिया है। संघ के आह्वान पर आयुक्त कार्यालय के समक्ष शुक्रवार को आमसभा का आयोजन किया गया। अध्यक्षता संघ के जिलाध्यक्ष आनंद कुमार सिंह ने की। नेताओं ने कहा कि संघ के लंबित मांगों को पूर्ण कराने के लिए दो दिवसीय महाधरना 10-11 अक्टूबर को मुख्यमंत्री के समक्ष पटना में किया जाएगा। दो दिवसीय... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 08:30 AM (IST)
        

जिला प्रशासन का तैयारी को ले 'पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन'

जागरण संवाददाता, गया : जिलाधिकारी संजय अग्रवाल ने 'अंतरराष्ट्रीय बुद्धिस्ट कान्क्लेव' को लेकर की गई प्रशासनिक-पुलिस तैयारी की विस्तृत जानकारी 'पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन' के द्वारा आयुक्त कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक में शुक्रवार को दी। प्रमंडलीय आयुक्त आरके खंडेलवाल की अध्यक्षता में कान्क्लेव को ले उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक संपन्न हुई। 26 से 28 सितम्बर तक बोधगया में 32 देश के 150 प्रतिनिधि कान्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 08:30 AM (IST)
        

गुप्त कैमरे करेंगे जंक्शन की निगरानी

गया, जागरण संवाददाता: विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल बोधगया व उत्तर भारत की सांस्कृतिक नगरी 'गयाजी' में भगवान बुद्ध व भगवान विष्णु के दर्शन को आने वाले पर्यटक व श्रद्धालुओं की सुरक्षा के साथ-साथ उनके बेहतर स्वास्थ्य का पूरा-पूरा ख्याल रखने की योजना रेल मंत्रालय की है। इसके तहत गया जंक्शन पर तीन दर्जन सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रस्ताव पूर्व मध्य रेल मुख्यालय हाजीपुर तथा मुगलसराय रेल मंडल मुख्यालय को यहां ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 08:30 AM (IST)
        

दहेज हत्या में पति को उम्रकैद

जागरण संवाददाता, गया : तदर्थ अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश दूधनाथ सिंह ने दहेज हत्या के आरोप सिद्ध होने के पश्चात अभियुक्त चन्द्रशेखर यादव उर्फ बलमा (पति) को धारा 304 बी (दहेज हत्या) के तहत सश्रम आजीवन कारावास एवं 50 हजार रूपया अर्थ दंड की सजा शुक्रवार को भीड़ भरी अदालत में सुनायी है। साथ ही भादवि की धारा 201 (साक्ष्य छुपाना) के तहत सश्रम तीन वर्ष की कारावास एवं 1 हजार रूपया अर्थ दंड की भी सजा दी ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 08:30 AM (IST)
        

पिंड से राशि उगाही की परंपरा बरकरार

कमल नयन, गया शब्दों के झमेले में मत पड़िए। 'कर' या 'टैक्स' दोनों एक है। लेकिन इसे पितृपक्ष मेले में कहीं से प्रयोग नहीं किया जाता है। राशि की वसूली होती है। कहीं स्वेच्छा से तो कहीं कूपन काटकर। पिंड की गणना के मुताबिक शुल्क का निर्धारण करना और उसे वसूलना मेले में एक आम बात है। ऐसी बात नहीं कि वसूली की यह शुरूआत आज की है। पौराणिक काल से चले आ रहे इस मेले में पूर्वजों ने भी पिंडदान के कर्मकांड में प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 08:30 AM (IST)
        

महाबोधि मंदिर बौद्धों को सौंपने की उठी आवाज

जागरण संवाददाता,बोधगया(गया):19वीं सदी में बौद्धधर्म तथा महाबोधि मंदिर के उद्धार के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एकमात्र संघर्ष को स्थापित करनेवाले अनागरिक धर्मपाल के कृतित्व पर प्रकाश डालने के लिए महाबोधि सोसाइटी द्वारा आयोजित बुद्धिस्ट सेमिनार में महाबोधि मंदिर को बौद्धों को सौंपने की आवाज उठी। पालि-प्राकृत भाषा को बुद्धिस्ट भाषा घोषित करने की भी माग उठी। डा. ब्रजभूषण प्रसाद ने कहा कि सभी धर्म की अ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 05:20 PM (IST)
        

दो हजार किसानों को ही मिला डीजल अनुदान

संवाद सूत्र, इमामगंज, गया: डीजल अनुदान की प्रथम किस्त की राशि प्राप्त करने के लिए 17 पंचायतों से करीब 8000 किसानों ने प्रखंड मुख्यालय स्थित कृषि विभाग में आवेदन दिया। जिसमें 2186 किसानों को ही डीजल अनुदान की प्रथम किस्त की राशि दी गयी है। शेष किसान डिजल अनुदान की राशि लेने के लिए प्रति दिन कृ षि विभाग में चक्कर लगा रहे हैं। किसानों का कहना है कि जब से प्रखंड कृषि पदाधिकारी का प्रभार जनसेवक प्रमोद ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 05:20 PM (IST)
        

खटाल चलाने वालों के खिलाफ होगी प्राथमिकी

गया, जागरण संवाददाता: सड़क किनारे खटाल चलाने वाले अब होशियार हो जाएं। यदि ऐसा करते पाए गए तो नगर निगम आपके विरुद्ध थाने में प्राथमिकी दर्ज कराएगा। दोष सिद्ध होने पर आप दंड के भागी बन सकते हैं। कल तक जैसे भी सड़क किनारे खटाल चला रहे हों लेकिन अब ये सब नहीं चलेगा। नगर आयुक्त डीएन रामचंद्र ने सड़क किनारे खटाल चलाने वाले सात लोगों के विरुद्ध नामजद प्राथमिकी दर्ज कराने का नगर प्रबंधक प्रकाश कुमार को आदे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 05:20 PM (IST)
        

रोटरी ने मेडिकल कालेज को दिया 4 बेबी वार्न

संवाद सहयोगी (गया नगर): रोटरी क्लब बोधगया ने अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कालेज सह अस्पताल के आईसीयू को 4 बेबी वार्न समर्पित किया है। बेबी वार्न का उद्घाटन मगध प्रमंडल के क्षेत्रीय उप निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डा.राजेंद्र प्रसाद एवं वरीय पुलिस अधीक्षक निशांत तिवारी ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। क्लब के अध्यक्ष विवेक कुमार कल्याण ने बताया कि दिल्ली से 4 बेबी वार्न मंगाकर मेडिकल कालेज को समर्पित किय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 05:20 PM (IST)
        

इंडिया पावर के कस्टमर केयर सेंटर का शुभारंभ

संवाद सहयोगी (गया नगर): गाधी मैदान ग्राहक सेवा केंद्र विद्युत कार्यालय में गुरुवार को इंडिया पावर कस्टमर केयर सेंटर का शुभारंभ मेयर सोनी कुमारी ने फीता काटकर किया। शुभारंभ के मौके पर इंडिया पावर के अधिकारियों ने कहा कि गया शहर में इस तरह की व्यवस्था पहली बार हुई है। इससे उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। विद्युत समस्या के लिए उन्हें कही भटकना नहीं पड़ेगा। कस्टमर केयर सेंटर के अधिकारी आशीष कुमार सिंह ने उन्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 05:20 PM (IST)
        

मुख्यमंत्री पहुंचे महकार

संवाद सूत्र, खिजरसराय, गया: मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी अपने पोती के छठिहार में शामिल होने गुरुवार को अपने गांव महकार पहुंचे। इसके पूर्व जिले के आला अधिकारी उनकी अगुवानी करने पहुंच चुके थे। मुख्यमंत्री लगभग चार बजे हेलीकाप्टर से उतरे और सीधे घर के अन्दर चले गए। हमेशा की तरह सैकड़ों लोग मुख्यमंत्री के घर के बाहर उनसे मिलने की इच्छा लिये खड़े रहे। लगभग छ: बजे आवास से बाहर निकले और निर्धारित कार्यक्रम ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 10:07 PM (IST)
        

एएसपी अभियान को मिली चेतावनी

जागरण संवाददाता, गया: प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा-माओवादी के नक्सलियों के साथ मुठभेड़ होने पर कम से कम 10-12 नक्सलियों को मार गिराने का दावा अभियान में शामिल एक वरीय पुलिस पदाधिकारी को मंहगा पड़ा। एएसपी अभियान श्री शंभू प्रसाद को चेतावनी दी गई है कि वे भविष्य में नक्सल अभियान या किसी गोपनीय अभियान की गोपनीयता को सुनिश्चित कराएंगे। एसएसपी निशांत कुमार तिवारी ने बताया कि पुलिस का कार्य सूचना मिलने... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 10:07 PM (IST)
        

वैद्य अश्वनी के खिलाफ ईओडब्ल्यू करेगी जांच

जागरण संवाददाता, गया : आर्थिक अपराध कोषांग, पटना गया के कोतवाली थाना कांड संख्या 435/2014 को अपने प्रभार में ले लिया है। एसएसपी निशांत कुमार तिवारी ने बताया कि गया पुलिस के प्रस्ताव को ईओडब्ल्यू ने स्वीकार करते हुए उपरोक्त कांड की जांच करने पर सहमति जता दी है। एसएसपी श्री तिवारी ने सिटी एसपी राकेश कुमार द्वारा ईओडब्ल्यू से वैद्य अश्वनी कुमार के खिलाफ जांच कराने की अनुशंसा की थी। कांड की महत्ता को ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 10:07 PM (IST)
        

गया में आयकर विभाग की छापेमारी

जागरण संवाददाता, गया: आयकर विभाग की टीम जिले के मानपुर में स्थित शिप्रा बिवरेज के गोदाम में छापेमारी करने गुरुवार को पहुंची। देर शाम तक टीम गोदाम के अंदर देसी शराब की जांच करने में सफल नही हो पाई। गया सर्किल के उपायुक्त सौरव राय के नेतृत्व में विभाग के कई अधिकारी छापेमारी करने पहुंचे। विभागीय सूत्रों के अनुसार बिहार व झारखंड के कई जिलों में आयकर विभाग देसी शराब के कारोबारी विनोद कुमार व संजय कुम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 10:07 PM (IST)
        

वाहन लूट गिरोह के दो अपराधी जंक्शन से गिरफ्तार

गया, जागरण संवाददाता: गया जंक्शन पर जारी विशेष जांच एवं गश्त अभियान के दरम्यान राष्ट्रीय राजमार्ग पर बड़े वाहनों को लूटने वाले गिरोह के दो शातिर अपराधी रेल पुलिस के हत्थे चढ़ गया। दोनों के पास से एक-एक लोडेड देसी पिस्टल व दो जिंदा कारतूस बरामद हुआ है। गिरफ्तार अपराधियों में एक औरंगाबाद जिले के मदनपुर थाना क्षेत्र के श्रीरामपुर गांव निवासी राजकुमार सिंह के पुत्र पप्पू सिंह के पास रहे एक बैग से काफी ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 10:07 PM (IST)
        

बीथो बीयर बांध व सड़क निर्माण जल्द होने के आसार

जागरण संवाददाता, गया सूबे के वित्त मंत्री विजेन्द्र यादव एवं पथ निर्माण मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने गुरुवार को फल्गु नदी पर बीथो के पास प्रस्तावित बीयर बांध व फल्गु नदी पर बोधगया से बीथो तक दोनों छोर पर बाईपास निर्माण को लेकर स्थल निरीक्षण किया। मंत्री द्वय द्वारा स्थल निरीक्षण किए जाने के बाद बीयर बांध व सड़क निर्माण की उम्मीद गयावासियों को होने लगी है। इसके पूर्व मंत्री द्वय के समक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 10:07 PM (IST)
        

पैंथर मोबाइल के पांच पुलिसकर्मी निलंबित

जागरण संवाददाता, गया: गया के कोतवाली थाना के पैंथर मोबाइल के पांच पुलिसकर्मियों को सोमवार को निलंबित कर पुलिस लाइन में योगदान करने का आदेश मिला है। पुलिसकर्मियों पर रविवार की रात स्टेशन-मालगोदाम के पास अवैध वसूली को लेकर मारपीट करने का आरोप हैं। यहां यह बता दे कि मालगोदाम के उत्तर दिशा में मुख्य सड़क पर रविवार की देर रात दो आटो पर सवार यात्रियों को रोका गया। उस पर सवार यात्रियों से वसूली को लेकर ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:06 AM (IST)
        

मेडिकल कालेज की व्यवस्था से असंतुष्ट एमसीआई की टीम

संवाद सहयोगी (गया नगर): मेडिकल कौंसिल आफ इंडिया की दो सदस्यीय टीम मंगलवार को अचानक अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कालेज एवं अस्पताल का निरीक्षण किया। टीम में आसाम मेडिकल कालेज एवं गोवा मेडिकल कालेज के वरीय प्राध्यापक थे। टीम के सदस्य मंगलवार की सुबह 8:45 बजे मेडिकल कालेज पहुंच गए। उस समय कालेज का प्राचार्य कक्ष, लैब, पुस्तकालय, कार्यालय एवं क्लास रूम भी नहीं खुला हुआ था। टीम में रहे सदस्यों को चतुर्थ व... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:06 AM (IST)
        

स्वास्थ्य सेवाएं ध्वस्त

जागरण संवाददाता, गया : भारतीय जनता पार्टी ने आरोप लगाया है कि सूबे में स्वास्थ्य सेवा ठप व ध्वस्त हो चुकी है। स्वयं मुख्यमंत्री के गया शहर स्थित आवास से महज कुछ ही दूरी पर स्थित बंगाली कालोनी में रहस्यमय बीमारी से आए दिन मौत हो रही है। लेकिन राज्य सरकार से लेकर जिला प्रशासन पीड़ित नागरिकों को राहत पहुंचाने में विफल साबित हुआ है। भाजपा महानगर के आह्वान पर समाहरणालय के समक्ष मंगलवार को उपरोक्त विषय ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

जंक्शन से दो अपराधी गिरफ्तार

गया: रेल पुलिस ने गया जंक्शन पर सघन गश्ती व जांच अभियान चलाते हुए मंगलवार को दो अपराधी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। रेल थानाध्यक्ष राजकुमार ने गुरारू के मो. साजिद तथा विशाल कुमार के विरूद्ध चोरी करने के मामले में एक कांड अंकित किया है। इसके अलावा पांच लोगों को रेलवे एक्ट उल्लंघन मामले में पांच लोगों के विरूद्ध कार्रवाई की गई।और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        
(News from Gaya, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें