Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गया

जमीन आपकी, कमाई 'खाकी' की

गया, जागरण संवाददाता : गया जंक्शन के स‌र्क्यूलेटिंग एरिया में संचालित दोपहिया, तिपहिया व चौपहिया वाहन स्टैंड से तो रेलवे को राजस्व की प्राप्ति हो रही है। परंतु गया जंक्शन के आसपास व रेलवे की जमीन पर कई स्थानों पर अवैध आटो स्टैंड संचालित हैं। जिससे रेल को तो नहीं। पर रेल संपत्ति की सुरक्षा से जुड़े महकमे को लोगों को इसका सीधा लाभ प्राप्त हो रहा है। यानि जमीन रेलवे की। और कमाई कोई और कर रहा है। देखा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

हृदय रोग के मरीज नशा से रहे दूर

जागरण संवाददाता, बोधगया (गया): बोधगया में आयोजित कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी आफ इंडिया बिहार शाखा की 20 वां दो दिवसीय अधिवेशन रविवार को समाप्त हो गया। इस अधिवेशन में देश के जाने-माने हृदय रोग विशेषज्ञों ने अपने अनुभव को बांटे। चिकित्सकों ने कहा कि अगर हृदय रोग को गंभीरता से नहीं लिया गया तो भविष्य में यह भयावह रूप में परिणत हो सकता है। आवश्यकता सही समय पर इलाज और उचित दवा का सेवन करने की है। समापन सत्र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 12:36 AM (IST)
        

मां की हत्या कर पुत्र फरार

जागरण संवाददाता, गया: गया शहर के रामपुर थाना क्षेत्र अंर्तगत शाहमीरतक्या गेवालबिगहा दुर्गास्थान से दक्षिण पहाड़ी की ओर जाने वाले रास्ते के एक मकान से रविवार की सुबह 40 वर्षीय संगीता देवी की लाश पुलिस ने बरामद की। संगीता की बेरहमी से हमलावरों ने शनिवार की देर रात हत्या कर दी। अनिरुद्ध प्रसाद ने अपनी पत्‍ि‌न संगीता की हत्या के आरोप में अपने 22 वर्षीय पुत्र पंकज कुमार को नामजद करते हुए रामपुर थाना मे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 12:36 AM (IST)
        

बेहोशी की हालत पुलिस ने चार को पहुंचाया अस्पताल

संवाद सूत्र, अतरी (गया) : अतरी थाना के तपोवन-राजगीर सड़क मार्ग पर पुलिस ने रविवार के सुबह चार लोगों नशे की हालत में उठाकर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में इलाज के लिए भर्ती कराया। चारों को बेहतर इलाज के लिए अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कालेज सह अस्पताल भेज दिया गया है। थानाध्यक्ष शशि कुमार राणा ने बताया कि ग्रामीणों के द्वारा थाना में सूचना दिया कि नशे की हालत में चार लोग तपसवीनगर गांव के पास सड़क के क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 12:35 AM (IST)
        

सुखद संयोग: मोक्ष व ज्ञान की भूमि पर रामकथा : बापू

फोटो-07 व 08 जेपीजी में जागरण संवाददाता, बोधगया (गया): रामकथा वाचक संत श्री मोरारी बापू ने कहा कि यह सुखद संयोग है कि मोक्ष व ज्ञान की भूमि पर रामकथा का वाचन आयोजित है। इस भूमि पर धर्मो का समन्वय रहा है। बुद्ध का अर्थ बौद्धिक रूप से जागृत पुरुष होना है। उक्त बातें श्री बापू शनिवार की शाम बोधगया के कालचक्र मैदान पर आयोजित रामकथा वाचन के दौरान कही। उन्होंने अपनी कथा को अरण्य काड से प्रारंभ करते ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 10:33 PM (IST)
        

मोरारी बापू ने बुद्ध व निरंजना को नमन किया

जागरण संवाददाता, बोधगया (गया): कथावाचक मोरारी बापू इन दिनों बोधगया प्रवास पर हैं। प्रवास के दूसरे दिन शनिवार को श्री बापू बौद्ध व सनातनी धर्म स्थलों का परिभ्रमण कर समन्वय आश्रम भी गए। महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में भगवान बुद्ध की प्रतिमा के समक्ष पुष्प अर्पित कर पवित्र बोधिवृक्ष का नमन किए। तत्पश्चात सनातनी धर्मस्थल बाग्देवी मंदिर व जगन्नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना किए। आदि शंकराचार्य मठ में महंत रमेश ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 10:33 PM (IST)
        

ईश्वरीय लीला के आगे बेबस हुई 'लीला'

देवव्रत, गया ईश्वरीय लीला को भला कौन जानता है। कब, कहां और किसके साथ क्या हो जाए। यह सब 'उपर वाले' के हाथों में होता है। उनकी लीला के आगे किसी की एक नहीं चलती। शायद ईश्वर की इसी लीला के आगे रवि की मां लीला देवी बेबस थी। दिल्ली के सड़क दुर्घटना में अकाल मृत्यु को प्राप्त जेएनयू का छात्र रवि गुप्ता का शव शनिवार को दोपहर करीब 12 बजे बागेश्वरी मोहल्ला स्थित उसके घर पहुंचा। पटना से एंबुलेंस द्वारा ताब... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 10:33 PM (IST)
        

.. और बसंती भी चल बसी

संवाद सूत्र, अतरी (गया) : कुछ दिन पहले की ही बात है जब सिने स्टार आमिर खान गहलौर घाटी आए थे तब बसंती उनसे मिली थी। और उन्हें अपने और अपने परिवार का दुखड़ा भी सुनाई थी। जिसमें खुद को बीमार होने की बात भी कही थी। आमिर ने हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया था। अभी तो आमिर के गहलौर आने की याद धूंधली भी नहीं हुई थी कि शनिवार को खुद बसंती धुंध में समा गई। अब उसके अरमान भी अधूरे रह गए। वह बराबर कहा करती थी ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 10:33 PM (IST)
        

विशेष विमान से गया पहुंचे मोरारी बापू

जागरण संवाददाता, गया: संतश्री मोरारी बापू विशेष विमान से शुक्रवार की शाम गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। संतश्री बापू का हवाई अड्डे के बाहर देश-विदेश के सैकड़ों की संख्या में रहे शिष्यों ने आगवानी की। श्री बापू हवाई अड्डे से सीधे विष्णुपद मंदिर की ओर रवाना हो गए। विष्णुपद मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की। श्री बापू एवं उनके साथ रहे शिष्य मंदिर से 'डालमिया सदन' गए। श्री बापू ने 'डालमिया सदन' ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

जदयू विधायक को पितृशोक

संवाद सूत्र, अतरी (गया) : अतरी के जदयू विधायक प्रो. कृष्णनंदन यादव के पिता नंदकिशोर यादव उर्फ नन्हक यादव (86) का निधन शुक्रवार को गया स्थित आवास पर हो गया। शव यात्रा में कल्याण मंत्री जीतन राम मांझी, बेलागंज के राजद विधायक सुरेन्द्र प्रसाद यादव, प्रखंड अध्यक्ष प्रो. उमेश प्रसाद, चन्द्रमनी प्रसाद, सीपीआई नेता मकसूद मंजर, मुखिया धमेन्द्र कुमार निराला, महेन्द्र यादव आदि उपस्थित थे। विधायक श्री याद... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

कुणाल हत्याकांड का फरार अभियुक्त गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, गया: गया शहर के टिल्हा महावीर स्थान बेलदारी टोला के अशोक कुमार सिन्हा के पुत्र कुणाल कुमार उर्फ चिंटू हत्याकांड का फरार आरोपी अमित कुमार को कोतवाली पुलिस ने बुधवार की रात छापेमारी कर गिरफ्तार कर लिया है। अमित सिविल लाइंस थाने के नौआगढ़ी मोड़ टिल्हा धर्मशाला मुहल्ले के अमरनाथ यादव का पुत्र है। कोतवाली एसएचओ उदय शंकर ने उपरोक्त जानकारी दी। यहां यह बता दें कि स्टेशन रोड के किनारे ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 10:41 PM (IST)
        

बैंक का सायरन बजा, अफरातफरी

संवाद सहयोगी, टिकारी (गया) : टिकारी के बेल्हड़िया मोड़ स्थित मध्य बिहार ग्रामीण बैंक का गुरुवार की शाम लगभग 7:36 बजे अचानक सायरन बज जाने के कारण स्थानीय लोगों में अफरातफरी मच गई और लोग भाग-दौड़ करने लगे। इस घटना की सूचना तत्काल टिकारी पुलिस को दी गयी। टिकारी थाना के सब इंस्पेक्टर पीके सिन्हा के नेतृत्व में पुलिस बल के जवान घटना स्थल पर पहुंचकर बैंक के चारों ओर निरीक्षण किया। बैंक के शाखा प्रबंधक राज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 10:40 PM (IST)
        

कर्मियों को काम बंद करने की दी धमकी

संवाद सूत्र, कोंच (गया) : गैमन इंडिया द्वारा गुरारू-अहियापुर सड़क (फोर लेन) निर्माण कार्य में लगे कर्मियों को बाइक सवार अज्ञात लोगों ने काम बंद करने की धमकी दी है। इस घटना में कंपनी के सुपरवाइजर अमरजीत पाडे ने कोंच थाना में नौ अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। एसआइ श्यामलाल सोरेन ने बताया कि सुपरवाइजर ने तीन बाइक पर आए नौ लोगों द्वारा अमरा गाव के समीप काम बंद करने की धमकी देने का मामला दर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 10:40 PM (IST)
        

आचार संहिता के कारण नहीं होगी निगम की बैठक

गया, जागरण संवाददाता: लोकसभा चुनाव को लेकर जारी आदर्श चुनाव आचार संहिता के कारण नगर निगम की कोई भी बैठक उस समय तक नहीं हो पाएगी जब तक कि चुनाव की प्रक्रिया पूरी तरह समाप्त नहीं हो जाती। यानि 16 मई को मतगणना के बाद ही निगम बोर्ड या सशक्त स्थायी समिति की बैठक बुलाई जा सकती है। हालांकि मेयर विभा देवी से सशक्त स्थायी समिति के सदस्य संतोष सिंह ने स्टैंडिंग कमेटी की बैठक बुलाने का आग्रह किया था। श्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 10:40 PM (IST)
        

शटर का ताला तोड़ मोबाइल दुकान में चोरी

जागरण संवाददाता, बोधगया (गया): बोधगया-दोमुहान मार्ग पर रूट इंस्टीच्यूट मोड़ के समीप फेमस कम्यूनिकेशन नामक मोबाइल दुकान में बुधवार की रात अज्ञात चोरों ने चोरी की घटना को अंजाम दिया। चोरों ने इस दुकान से लगभग दो लाख के मोबाइल फोन सेट की चोरी कर ली। पीड़ित दुकानदार मो. इरफान आलम ने बताया कि दुकान में सैंमसंग, नोकिया, लावा और माइक्रोमैक्स कंपनी के एक सौ पीस मोबाइल फोन सेट शो केस में रखा था जिसे चोर चोरी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 07:01 PM (IST)
        

अतरी में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान आज

संवाद सूत्र, अतरी (गया) : जहानाबाद संसदीय क्षेत्र के अतरी विधानसभा क्षेत्र में 17 अप्रैल यानी गुरुवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान कराया जाएगा विधानसभा क्षेत्र में 310 मतदान केन्द्र बनाया गया है। जिसमें 2.65 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। बुधवार को नीमचक बथानी अनुमंडल मुख्यालय से मतदान कर्मियों को चुनाव सामग्री के साथ कलस्टर सेंटर भेजने का काम किया जा रहा था। ग्रामीण एसपी अशोक कुमा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

अपहर्ताओं ने डा.अखिलेश को किया मुक्त

संवाद सूत्र, इमामगंज (गया) : जिले के कोठी थाना के बघौता गांव के डा.अखिलेश गुरुवार को वापस सकुशल लौट आए। डा. अखिलेश 14 अप्रैल की देर शाम कोठी थाना के नरोतमपुर गांव से मरीज का इलाज कर लौट रहे थे। अपहरणकर्ताओं ने रास्ते में गांव के समीप ही डा.अखिलेश का अपहरण कर लिया। अखिलेश की सकुशल रिहाई के लिए एक मोटी राशि की मांग परिजनों से की गई। स्थानीय ग्रामीणों के दबाव के बाद मंगलवार की देर शाम गया के कोठी ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

बादल के बावजूद तापमान में बढ़ोत्तरी

जागरण संवाददाता, बोधगया (गया): वैशाख माह के शुरूआती दौर से ही गर्मी अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। बुधवार को आसमान में दोपहर बाद भले ही बादल छा गए भले ही पछुआ हवा नहीं चली हो। लेकिन गया का तापमान सर्वाधिक रिकार्ड किया गया। बुधवार को गया का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहा। दोपहर की तेज धूप लोगों के शरीर को झुलसा रही थी। सड़कों पर चलने वाले लोग अपने शरीर को ढक कर चल रहे थे। दोपहर बाद आसमान में बादल ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

आसमां से रहेगी पुलिस की नजर

जागरण संवाददाता, गया: चुनाव आयोग के निर्देश पर जहानाबाद लोक सभा के लिए गुरुवार को प्रस्तावित मतदान को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराई गई है। मगध क्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक बच्चू सिंह मीणा को मंगलवार से ही जहानाबाद में कैंप करा दिया गया है। निष्पक्ष, स्वतंत्र, निर्भीक व पारदर्शी चुनाव में बाधक बनने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई को काफी गति दिए जाने का दावा पुलिस कर रही... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

गणित के शिक्षक जांच रहे विज्ञान की कापी

संवाद सहयोगी (गया नगर) : इन दिनों पांच केंद्रों पर मैट्रिक परीक्षा की उतर पुस्तिका का मूल्यांकन कार्य चल रहा है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शिक्षकों की जो सूची भेजी है वह बहुत ही कम है। ऐसे में कम शिक्षक होने के कारण उतर पुस्तिका के मूल्यांकन कार्य में परेशानी हो रही है। कम परीक्षक की वजह से गणित विषय के शिक्षक विज्ञान की कापी जांच रहे हैं। ऐसे कई परीक्षक ने उतर पुस्तिका के बंडल में मिले प्रश... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        
(News from Gaya, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »