Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गया

स्टेट डेस्क: महाबोधि वृक्ष का 'शिशु पौधा' जाएगा दिल्ली

जागरण संवाददाता, गया : बौद्ध धर्मावलंबियों का पूज्य महाबोधि वृक्ष का 'शिशु पौधा' दिल्ली भेजा जाएगा। विदेश मंत्रालय से महाबोधि मंदिर प्रबंधकारिणी समिति को एक पत्र आया है जिसमें बोधिवृक्ष की शिशु पौधे की मांग की गई है। समिति के सूत्रों ने बताया कि पत्र के आलोक में अग्रिम कार्रवाई हेतु पौधे भेजने के लिए समिति के अध्यक्ष सह जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल से अनुमति मांगी गई है। अनुमति मिलते ही शिशु पौध... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:06 AM (IST)
        

महाबोधि वृक्ष का 'शिशु पौधा' जाएगा दिल्ली

जागरण संवाददाता, गया : बौद्ध धर्मावलंबियों का पूज्य महाबोधि वृक्ष का 'शिशु पौधा' दिल्ली भेजा जाएगा। विदेश मंत्रालय से महाबोधि मंदिर प्रबंधकारिणी समिति को एक पत्र हस्तगत हुआ है। जिसमें बोधिवृक्ष की शिशु पौधे की मांग की गई है। समिति के सूत्रों ने बताया कि पत्र के आलोक में अग्रिम कार्रवाई हेतु पौधे भेजने के लिए समिति के अध्यक्ष सह जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल से अनुमति मांगी गई है। अनुमति मिलते ही ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

जंक्शन पर सीआइबी टीम का छापा

गया, जागरण संवाददाता: पूर्व मध्य रेल मुख्यालय हाजीपुर की सीआइबी इंस्पेक्टर अर्जुन प्रसाद यादव के नेतृत्व में एक टीम सोमवार को गया जंक्शन पर छापामारी की। टीम ने रेलवे एक्ट उल्लंघन मामले में एक दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया है। बताया गया कि संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में चेन पुलिंग करते एक यात्री को पकड़ा गया। इसके अलावा 13305 अप धनबाद-गया इंटरसीटी एक्सप्रेस तथा गया-किऊल सवारी ट्रेन के महिला बोगी में सफ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

ट्रेन से कटकर एक की मौत

गया, जासं: गया-मुगलसराय ग्रैंडकार्ड रेलखंड पर वेस्ट केबिन व कष्ठा स्टेशन के बीच सोमवार को ट्रेन से कटकर एक व्यक्ति की मौत हो गई। स्टेशन उपाधीक्षक अंसार अहमद ने बताया कि इस घटना की सूचना दोपहर 12 बजे के आसपास कनकपुरा अप मालगाड़ी के चालक ने दी। बताया गया कि चालक ने डाउन लाइन पर किमी 475/18-20 के बीच शव पड़े रहने की सूचना दी। इस सूचना के बाद इसकी लिखित सूचना रेल थाना को दिया। मृतक की पहचान नहीं हुई है।और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

गया केन्द्रीय कारागार में छापेमारी

जागरण संवाददाता, गया जिलाधिकारी संजय अग्रवाल व वरीय पुलिस अधीक्षक निशांत कुमार तिवारी के निर्देश पर गया केन्द्रीय कारागार के कई वार्डो की सघन तलाशी सोमवार की अल सुबह ली गई। सदर एसडीओ मकसूद आलम व सिटी डीएसपी आलोक कुमार सिंह के नेतृत्व में भारी संख्या में रहे पुलिसकर्मियों ने कुख्यात बंदियों के वार्ड में तलाशी ली। सिटी डीएसपी श्री सिंह ने बताया कि सीतामढ़ी सहित उत्तर बिहार के कई जिलों का कुख्यात ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:05 AM (IST)
        

लोदीपुर में आधा दर्जन डायरिया से पीड़ित

संवाद सहयोगी, टिकारी (गया) : टिकारी प्रखंड के चैता पंचायत अंतर्गत लोदीपुर गाव के आधा दर्जन ग्रामीण डायरिया के प्रकोप से पीड़ित हैं। शनिवार को गाव में डायरिया फैलने की सूचना 15 घटा बाद रविवार को टिकारी पीएचसी से एक स्वास्थ्य जाच दल दवाईयों के साथ पहुंचा और पीड़ित मरीजों का इलाज किया। प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त गाव के लवतिया देवी 75 वर्ष, मनीता कुमारी 15 वर्ष, लक्ष्मी कुमारी 17 वर्ष, सुनीता देवी ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:25 AM (IST)
        

सेनानियों को पेंशन देने की तैयारी

जा.स., गया : जेपी सम्मान पेंशन परिषद के सलाहकार पार्षद सदस्य शत्रुंजय प्रसाद पांडे ने कहा कि जे.पी. आदोलन में शामिल हुए सभी सेनानियों को मध्य प्रदेश की तर्ज पर पेंशन देने की तैयारी को लेकर एक मुहिम चलाई जा रही है। जिससे लोगों को चिन्हित कर उसकी सूची बनायी जा रही है। श्री पांडे रविवार को प्रेस से बातें कर रहे थे। श्री पांडे ने कहा कि 1974 के आदोलन में मारे गये परिवार या एक माह तक जेल में बंद सेनान... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:25 AM (IST)
        

पर्यावरण बचाने को आगे आई महिला संस्था

संसू., मानपुर (गया) : प्रदूषण से बचाने के लिए पुत्री या पुत्र जन्म ले तो अभिभावकों को एक पौधा लगाना चाहिए। इस अभियान को प्रचार प्रसार के लिए अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला संस्थान ने मानपुर के गोरक्षणी मुहल्ले स्थित गया गोशाला परिसर में रविवार को पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया। संस्थान के अध्यक्ष वीणा पचेड़ीवाला ने बताया कि पर्यावरण प्रदूषित होने से आज पूर्ण विश्व में तरह-तरह के जानलेवा बीमारी की उत्पति... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:25 AM (IST)
        

शेरघाटी:::::: जिला बनाने की माग को लेकर भाजपा ने किया सभा

पेज- 6, फोटो- 15 संवाद सूत्र, आमस (गया) : भारतीय जनता पार्टी के तत्वाधान में बनी शेरघाटी जिला बनाओ संघर्ष समिति के आहवान पर रविवार को आमस प्रखंड के चंडीस्थान बाजार स्थित ग‌र्ल्स हाई स्कूल के मैदान में एक सभा का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में सासंद हरि माझी सभा में उपस्थित हुए तथा सभा में आये दुर दराज के सैंकडों लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि शेरघाटी को जिला का दर्जा नही दिया जाना राज्य स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:25 AM (IST)
        

सरजमीं पर सरकारी योजना का लाभ ग्रामीणों को नहीं

जागरण संवाददाता, गया : सरकारी योजनाओं का लाभ स्थानीय ग्रामीणों को नहीं मिल रहा। सरकारी अनाज जन वितरण प्रणाली की दुकान से कहां जा रहा है? सामाजिक सुरक्षा पेंशन से लाभान्वित वृद्ध नहीं हो रहे। ऐसीे कई जानकारी जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल को रविवार को प्राप्त हुई। जब डीएम श्री अग्रवाल बोधगया के बकरौर पंचायत अंतर्गत गंगा बिगहा महादलित टोला के ग्रामीणों से रूबरू हुए। डीएम ने ग्रामीणों की समस्या सुनी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:25 AM (IST)
        

आमसभा में सरकार के निर्णय का विरोध

जागरण संवाददाता, गया : बिहार राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ भवन में रविवार को आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका संघ की प्रमंडलीय आमसभा व राज्य कार्यकारिणी की बैठक जयनंदन शर्मा की अध्यक्षता में हुई। राज्य सरकार की नीति, पदाधिकारियों द्वारा भयादोहन व अन्य मुद्दे को लेकर आंदोलन की रणनीति तय की गई। संघ के सम्मानित अध्यक्ष सह जिलाध्यक्ष मो. यूसूफ ने आंदोलन की जानकारी देते हुए बताया कि 19 सितंबर को प्रमंडलीय आ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:25 AM (IST)
        

ग्रामीण बैंक में कागजात बचाना मुश्किल

संवाद सूत्र, बाराचट्टी (गया) : मध्य बिहार ग्रामीण बैंक शाखा कठौतिया को शिवगंज बाजार मे पिछले कई वर्षो से संचिलत किया जा रहा है। जिसकी स्थिति काफी बदत्तर है। बैंक कर्मी अपने नौकरी होने के कारण किसी तरह ड्यूटी कर घर जाते है। हालात यह है कि एक कमरा मे स्थापित इस बैंक के प्रबंधक को कागजातों को बचाने के लिए प्लास्टिक का सहारा लेना पड़ता है। कुछ दिनों पहले हुए लगातार वर्षा के दौरान कमरे के छत से पानी क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:25 AM (IST)
        

तीन दिवसीय आध्यात्मिक ज्ञान यज्ञ का समापन

संवाद सहयोगी, टिकारी (गया) : टिकारी के महिला कॉलेज के प्रागण में आनन्द मार्ग के द्वारा आयोजित तीन दिवसीय आध्यात्मिक ज्ञान यज्ञ का समापन रविवार को हो गया। यज्ञ का शुभारंभ शुक्रवार को सदगुरू श्री श्री आनन्दमूर्ति जी स्मरण और भजन-कीर्तन के साथ हुआ। गया से पधारे मुख्य प्रवचनकर्ता आचार्य प्रवेदानन्द अवदूत ने आनन्द मार्ग और बाबा नाम केवलम शब्द के महनता और शक्ति पर विशद रूप् से प्रकाश डाला। उन्हानें कह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:25 AM (IST)
        

शासी निकाय के दो सदस्य ने दिया त्याग पत्र

जागरण संवाददाता, बोधगया (गया) : शाक्यमुनि कालेज में इन दिनों जारी गतिरोध से विक्षुब्ध होकर दो सदस्यों ने शासी निकाय के सदस्य पद से शनिवार को त्याग पत्र दे दिया। दोनों सदस्यों ने अपना त्याग पत्र मगध विश्वविद्यालय के कुलपति को प्रेषित किया है। शासी निकाय के वरीय सदस्य सह वर्मीज मोनास्ट्री के प्रभारी भिक्षु यू न्यानिंदा महाथेरा ने अपने त्याग पत्र में कहा है कि मुझे कालेज के शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:53 AM (IST)
        

ट्रांसफार्मर को ले सड़क जाम

स्ावाद सहयोगी, टिकारी (गया) : टिकारी से सटे मुर्गीविगहा में गत आठ माह से विद्युत ट्रांसफार्मर जले रहने पर उपभोक्ताओं का धैर्य शनिवार को टूट गया और गुस्सा फुट पड़ा। आक्रोशित उपभोक्ताओं एवं ग्रामीणों ने टिकारी-पंचानपुर मार्ग को गाव के सामने सड़क जाम कर दिया और प्रशासन के विरूद्ध नारेबाजी करते हुए आवागमन पुरी तरह ठप कर दिया। बावजूद कोई प्रशासन के अधिकारी जाम स्थल पर नही आए। काफी देर बाद टिकारी थाना की... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:53 AM (IST)
        

छात्र समागम की सफल रही वार्ता

जागरण संवाददाता, बोधगया (गया): छात्र समागम के बैनर तले मांगों के ले आमरण अनशन पर बैठे छात्रों का मविवि के अधिकारियों के साथ शनिवार को हुई वार्ता सफल रही। वार्ता सफल होने के उपरांत छात्रों ने आमरण अनशन समाप्त किया। अनशनकारियों को प्रतिकुलपति प्रो. कृतेश्वर प्रसाद ने जूस पिलाकर अनशन समाप्त कराया। इसके पूर्व छात्र समागम के प्रदेश अध्यक्ष डा. रंजन कुमार, विवि अध्यक्ष राज गौतम सहित अन्य के साथ विवि के ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:53 AM (IST)
        

गया:::शेरघाटी:::::: छात्र समझेंगे स्थलों का महत्व

संवाद सूत्र, इमामगंज (गया) : इमामगंज के चार सरकारी विद्यालय से करीव दो सौ बच्चें को अलग-अलग रिर्जव बस से शनिवार को शैक्षणिक परिभ्रमण के लिए बीइओ शभ्भु शरण प्रसाद ने हरी झडी दिखाकर रवाना किया। मवि मदसारी के प्रभारी अखलेश कुमार, मवि बंशी के प्रभारी रविरंजन कुमार एवं मवि बहुआरा के प्रभारी मो. आरीफ जमील अनवर ने बताया कि बच्चों को परिभ्रमण के लिए राजगीर, नालंदा, पावापुरी एवं कुंडगाम ले जाया जाएगा। इन ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:53 AM (IST)
        

गठित समिति के समक्ष अपना पक्ष रखे प्राचार्य

जागरण संवाददाता, बोधगया (गया): कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति ने राजभवन के आदेश के आलोक में श्री महंथ शतानंद गिरि हरिहर संस्कृत कालेज बोधगया के प्राचार्य को गठित जांच समिति के समक्ष उपस्थित होकर अपना पक्ष रखने को कहा है। इसके लिए समिति के संयोजक डा. अशोक कुमार आजाद ने भी प्राचार्य को पत्र प्रेषित कर 31 अगस्त या 1 सितम्बर को अपना पक्ष सप्रमाण प्रस्तुत करने को कहा है। प्रतिकुलप... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:53 AM (IST)
        

खड़े ट्रक के नीचे गई बाइक

जागरण संवाददाता, गया : गया के स्वराज्यपुरी रोड पर शुक्रवार की रात एक ट्रक के नीचे सवार सहित मोटरसाइकिल चली गई। दुर्घटना में एक सवार की दर्दनाक मौत हो गई। वहीं, चिकित्सकों ने मेडिकल कालेज से घायल दूसरे युवक को गंभीर स्थिति में बेहतर इलाज के लिए पटना रेफर कर दिया। टाउन डीएसपी आलोक कुमार सिंह ने बताया कि एक मोटरसाइकिल कंपनी के एजेंसी के लिए दोपहिया वाहनों से लदा ट्रक स्वराज्यपुरी रोड पर खड़ा था। एक ब... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:53 AM (IST)
        

राजधानी सहित कई ट्रेनों के समय में बदलाव

गया, जागरण संवाददाता: रेलवे ने 1 सितंबर से ट्रेनों के आगमन व प्रस्थान के समय में बदलाव किया है। इसके तहत 2301 अप कोलकाता-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस गया जंक्शन पर रात 10:35 बजे आएगी। तीन मिनट ठहराव के बाद 10:38 बजे खुलेगी। गया से खुलने वाली 12397 अप गया-नई दिल्ली महाबोधि एक्सप्रेस दोपहर 2:20 बजे खुलेगी। अप की चंबल एक्सप्रेस के ठहराव का समय 10 मिनट से घटाकर 5 मिनट कर दिया है। यह ट्रेन मध्य रात्रि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 01:53 AM (IST)
        
(News from Gaya, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें