Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गया

आशा कार्यकर्ताओं का मानदेय होगा निर्धारित :सीएम

गया। मुख्यमंत्री जीतन राम माझी ने आशा कार्यकर्ताओं को आश्वस्त किया है कि उन्हें मासिक मानदेय का भुगतान शीघ्र किया जाएगा। माझी शुक्रवार की सुबह गया जिले के महकार में आशा कार्यकर्ताओं से मिलने के दौरान यह बात कही। बता दें कि आशा कार्यकर्ताओं को अब तक मरीजों के लाने पर प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाता है। मुख्यमंत्री दीपावली पर अपने पैतृक गाव महकार आए थे। जहा दीपावली का पर्व उन्होंने अपने परिवार क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 12:22 PM (IST)
        

बैठक में सफाई का लिया निर्णय

संवाद सहयोगी, टिकारी (गया) : टिकारी नगर पंचायत बोर्ड की साधारण बैठक बुधवार को नगर पंचायत के अध्यक्ष सिंधु जैन की अध्यक्षता में आयोजित हुई। अध्यक्ष के कक्ष में आयोजित बैठक में स्टैन्ड पोस्ट युक्त 200 लीटर क्षमता का एक सौ फाइबर कूड़ेदान, एक 1800 किग्रा. हाईड्रोलिक डम्पर टिपर खरीदने, अवैध रूप से निर्मित भवन निर्माताओं के विरुद्ध कार्रवाई करने सहित कई अहम प्रस्ताव पारित किए गए। बोर्ड की साधारण बैठक म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:44 PM (IST)
        

83 वर्ष पुराना है गया का चित्रगुप्त मंदिर

संवाद सहयोगी, (गया नगर) : शहर के भैरो स्थान गोदावरी रोड में कायस्थ के पूर्वज भगवान चित्रगुप्त जी के मूर्ति स्थापना और मंदिर का निर्माण होने की बात कही गयी है। फिर भी जो पत्थर व बोर्ड प्राचीन चित्रगुप्त मंदिर परिसर में लगा है। उसके हिसाब से प्राचीन चित्रगुप्त मंदिर की स्थापना अंग्रेजी महीना के अनुसार से वर्ष 1931 ई में हुई थी। आषाढ़ कृष्ण पक्ष 5 जून 1931 ई व पंचावी सम्वत 1988 शाके 1853 ई में स्थापन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:22 PM (IST)
        

विदेशियों ने मनाई दीपावली

जागरण संवाददाता, बोधगया : यूं तो बोधगया आने वाले विदेशी पर्यटक शांति की तलाश व ध्यान-साधना की लालसा में आते हैं। लेकिन भारतीय संस्कृति व पर्व-त्योहार भी उन्हें खासे आकर्षित करता है। विदेशियों के बोधगया प्रवास के दौरान अगर कोई पर्व-त्योहार हो। तो विदेशी पर्यटक भी उसमें अपनी सहभागिता सुनिश्चित कराने से पीछे नहीं रहते। वर्मीज विहार में प्रतिवर्ष अध्ययन दौरे पर आने वाले विदेशी छात्र-छात्राएं भी जमकर आ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:18 PM (IST)
        

पंच दिवसीय ज्योति पर्व शुरू

संवाद सहयोगी, टिकारी (गया) : प्ाच दिवसीय ज्योति पर्व के दूसरे दिन बुधवार को दीपावली का पर्व छोटकी दीवाली के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर देव स्थलों पर शाम में घी के दिया श्रद्धा पूर्वक जलाया गया और पूजा अर्चना की गयी। शहर से लेकर गाव में स्थित छोटे-बड़े सभी देवालय दीपों की रोशनी से जगमगा गए। देवालयों में दीया जलाने के लिए श्रद्धालुओं का ताता शाम से ही लगना शुरू हो गया था, जो देर रात तक जारी रहा। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:12 PM (IST)
        

प्रेमी जोड़े चढे पुलिस के हत्थे

संवाद सूत्र, टनकुप्पा (गया) : टनकुप्पा थाने के महमदपुर गाव से प्रेम प्रसंग में फरार प्रेमी जोड़े को पुलिस ने मंगलवार की रात गया जंक्शन से बरामद कर लिया है। बरामद प्रेमी को कोर्ट में पेशी के बाद न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। वहीं प्रेमिका की मेडिकल जाच और कोर्ट में बयान दर्ज कराने के बाद परिजनों के जिम्मे दिया गया। थानाध्यक्ष नीरज कुमार ने बताया कि लड़की के पिता ने रविवार को अपनी पुत्री के ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:09 PM (IST)
        

तीन ड्रम किरासन समेत वाहन जब्त, दो को जेल

संसू. मानपुर (गया) : बुनियादगंज थाना के बाईपास मार्ग पर खंजाहांपुर मोड़ के निकट से बुधवार को पुलिस ने एक टाटा मैजिक पर लदा तीन ड्रम केरासन तेल जब्त की है। साथ ही चालक व खलासी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। थानाध्यक्ष चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि गुप्त सूचना पर छापेमारी की गई। जिसमें तीन ड्रम में छह सौ लीटर केरासन तेल व उक्त वाहन जब्त की गई है। चालक विनोद कुमार ने पूछताछ में कहा कि तेल सरवहदा से म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:54 PM (IST)
        

आठ पैक्स अध्यक्षों को मिला प्रमाणपत्र

संवाद सूत्र, आमस (गया) : आमस प्रखंड की आठ पंचायतों में 21 अक्टूबर को हुए पैक्स चुनाव की मतगणना बुधवार को प्रखंड मुख्यालय में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच की गई। सुबह आठ बजे से शुरू हुई मतगणना दोपहर तक चली। पैक्स अध्यक्ष पद के निर्वाचित सभी आठ पैक्स अध्यक्षों को प्रखंड निर्वाचन पदाधिकारी मनोज कुमार ने जीत का प्रमाण पत्र दिया। निवार्ची पदाधिकारी के मुताबिक करमडीह पैक्स से रमेश कुमार सिंह, कलवन पैक्स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:39 PM (IST)
        

कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना संपन्न

संवाद सूत्र, अतरी (गया) : अतरी एवं मोहड़ा प्रखंड में अध्यक्ष एवं सदस्य पद के लिए हुए चुनाव में बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना का कार्य किया गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी सह निवार्ची पदाधिकारी क्रमश शशि भूषण कुमार एवं मनीष कुमार ने बताया कि अतरी में मतगणना का कार्य शाम को समाप्त हो गया। जबकि मोहड़ा प्रखंड में मतगणना कार्य देय रात चलेगी। पर दो पंचायत को छोड़ कर सभी पंचायत का परिणाम का घोषणा कर दि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:32 PM (IST)
        

कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना, आया परिणाम

संवाद सहयोगी, शेरघाटी (गया) : शेरघाटी प्रखंड में पैक्स चुनाव के लिए मंगलवार को कराए गए मतदान के मतों की गिनती बुधवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रंगलाल उवि मतगणना केन्द्र पर कराया गया। मतगणना दो पाली में चला। प्रथम पाली में चार पैक्सों के मतों की गिनती हुई जिसमें निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ अजय कुमार ने सर्वाधिक मत प्राप्त करने वाले को विजयी घोषित किए। ------ ग्राम पंचायत विजयी निकटत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:28 PM (IST)
        

सीएम दो दिवसीय दौरे पर आज आएंगे महकार

जागरण संवाददाता, गया : मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को गया के खिजरसराय स्थित अपने पैतृक गांव महकार आ रहे हैं। जिला प्रशासन द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यमंत्री श्री मांझी हेलीकाप्टर से गुरुवार को पटना से दोपहर तीन बजे महकार के लिए उड़ान भरेंगे। रात्रि विश्राम महकार में प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री श्री मांझी शुक्रवार को दोपहर तीन बजे पटना के लिए वापस हेलीक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:24 PM (IST)
        

शांति निकेतन में दीपोत्सव

संवाद सहयोगी (गया नगर) : शांति निकेतन एकेडमी में बुधवार को दीपावली उत्सव तीनों शाखाओं में बड़े हर्ष और आनंद के साथ मनाया गया। इस विद्यालय की अपनी परम्परा है कि सभी त्योहारों को बड़े हर्ष और नये उमंग के साथ मनाया जाता है। शिक्षक-शिक्षिकाओं ने दीपावली की महत्ता के बारे में बच्चों को कहानी के माध्यम से बताया। बच्चों को कई महत्वपूर्ण जानकारी दी। प्ले ग्रुप के नौनिहाल ने अपने हाथों से कई तरह के रंगों ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:11 PM (IST)
        

पटाखे जलाएं पर सावधानी से

संवाद सहयोगी (गया नगर) : दीवाली पर्व को लेकर लोग कई प्रकार के सामान की खरीदारी करते हैं। चाहे अपने-अपने घर व दुकानों को सजाने की बात हो या फिर आतिशबाजी करने की। इतना ही नहीं घर, दुकान व मुहल्ले के गलियारे को सजाने के लिए सामान की खरीदारी करने में जुटे हैं। कोई घरौंदा खरीद रहे तो घरौंदा में पूजा करने के लिए मिट्टी के बर्तन खरीदने में लगे हैं। दिवाली को लेकर जमकर खरीदारी करने के लिए बुधवार की दोपहर ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:08 PM (IST)
        

कूड़े-कचरे के बीच आज मनेगी दीपावली

गया, जागरण संवाददाता : कहने को तो शहर में दीपावली व छठ पर्व को लेकर दो पालियों में कूड़े-कचरे का उठाव नगर निगम करा रही है। बुधवार को दोपहर के वक्त शहर के कई ऐसे रोड व इलाके में कचरे का ढेर मिला। ऐसे में निगम की सफाई व्यवस्था पर सवालिया निशान लग रहे हैं। विशेष कर 'स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत' अभियान की मुहिम में अड़चन जैसी लगती है। गुरुवार को दीपावली है। बुधवार को छोटी दीपावली लोग मनाते हैं। ऐसे में गंद... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:59 PM (IST)
        

बोधिवृक्ष की छांव से विश्व शांति की कामना

जागरण संवाददाता, बोधगया (गया) : विश्वदाय महाबोधि मंदिर में बुधवार से विश्व शांति के निमित दस दिवसीय दोग्यूर प्रेयर सेरोमनी शुरू हुआ। इस पूजा के माध्यम से बौद्ध भिक्षु पवित्र बोधिवृक्ष की छांव से विश्व शांति की कामना हेतु पवित्र धर्मग्रंथ का पाठ कर रहे हैं। इस पूजा का आयोजन दोग्यूर खेंत्से छोकी लोडरो इंस्टीच्यूट हिमाचल प्रदेश द्वारा किया जा रहा है। इस पूजा के निमित आयोजक समिति द्वारा महाबोधि मंदिर ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:35 PM (IST)
        

दरोगा की मोटरसाइकिल चोरी

जागरण संवाददाता, गया : अवर पुलिस निरीक्षक यानी दरोगा विनोद कुमार की हीरो पैशन प्रो मोटरसाइकिल चोरी कर बुधवार को चोर केदार नाथ मार्केट के पास से फरार हो गए। मोटरसाइकिल चोरी होने की सूचना मिलते ही जिला मुख्यालय की ओर आने-जाने वाले तथा शहर के प्रमुख मार्गो पर दो पहिया वाहनों की सघन जांच पुलिस ने प्रारंभ कर दी। लेकिन देर शाम तक पुलिस चोरी गई मोटरसाइकिल एवं अपराधी को ढ़ूंढ़ निकालने में सफल नहीं हो सकी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 06:53 PM (IST)
        

प्रतिमा स्थापना, शतचंडी पाठ शुरू

संवाद सहयोगी, (गया नगर) : शहर के टिल्हा धर्मशाला के पश्चिम छोर पर मां काली की प्रतिमा स्थापित की गई है। वर्ष 1952 से शहर के टिल्हा धर्मशाला पश्चिम द्वार के समीप मां काली की भव्य प्रतिमा स्थापित की जाती है। यहां प्रतिमा स्थापना के साथ-साथ शतचंडी यज्ञ एवं काली पूजा समारोह भी आयोजित की जाती है। इसके लिए स्थायी तौर पर यज्ञ मंडप भी तैयार किया गया है। जहां पुरोहित की देखरेख में यजमान सामूहिक पाठ कर रहे ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 10:11 PM (IST)
        

दया इंजीनियरिंग फैक्ट्री में कामगारों का सम्मेलन

संसू. मानपुर (गया) : शहर के पुराना जेलखाना मोहल्ले स्थित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी कार्यालय में मंगलवार को दया इंजीनियरिंग फैक्ट्री के कामगारों का सम्मेलन किया गया। जिसमें दो पदों पर नेताओं का चयन किया गया। पार्टी के जिला सचिव अखिलेश प्रसाद ने अपने संबोधन में कहा कि केंद्र की मोदी सरकार द्वारा श्रम कानून तथा भूमि अधिग्रहण को ले कानून परिवर्तन किये जाने की घोषणा की गई है। लेकिन कानून परिवर्तन हो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 10:09 PM (IST)
        

एटीएम से 25 व शॉपिंग में 23 हजार की चपत

संवाद सहयोगी, टिकारी (गया) : टिकारी थाना क्षेत्र साईबर क्राइम की घटना दिन प्रति दिन बढ़ते जा रही है। एक ऐसा ही मामला सोमवार को पंचानपुर बाजार में एटीएम अपराधियों द्वारा एसबीआई के एटीएम से 25 हजार और शॉपिंग में 23 हजार रुपया चपत कर जाने का प्रकाश में आया है। घटना के संबंध में टिकारी थाना में कांड संख्या 326/14 दर्ज कर पुलिस मामले की छानबीन शुरू कर दी है। पीड़ित युवक कोंच थाना के उतरेन गाव के दीपक क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 10:07 PM (IST)
        

पर्व को शाति से मनाने के लिए बैठक

संवाद सहयोगी, शेरघाटी (गया) : शेरघाटी एसडीओ ज्योति कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को अनुमंडल कार्यालय शेरघाटी के सभा कक्ष में दीपावली एवं छठ पर्व को शातिपूर्ण और पर्वोत्सव माहौल में मनाने के लिए बैठक की गई। बैठक चिन्हित सभी 4 घाटों की सफाई स्थानीय नगर निकाय एवं आमजन के सहयोग से करने का निर्णय लिया गया। घाटों पर पानी की व्यवस्था के लिए जेसीबी से गढ़ा बनाने एवं गतिविधि पर नजर रखने के लिए प्रशासन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 10:05 PM (IST)
        
(News from Gaya, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें