Move to Jagran APP

आप जाना चाहेंगे इन 10 जगहों पर, कहीं होती सबसे ज्‍यादा बारिश, तो कहीं सबसे गरम मौसम

बारिश का मौसम चल रहा है। हर किसी की चाह होती है कि वह बरसते पानी में मस्‍ती करे। अगर आप 12 महीने ऐसी ही बारिश चाहते हैं, तो चले आइए यहां पर।

By abhishek.tiwariEdited By: Published: Mon, 03 Jul 2017 01:49 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jul 2017 01:42 PM (IST)
आप जाना चाहेंगे इन 10 जगहों पर, कहीं होती सबसे ज्‍यादा बारिश, तो कहीं सबसे गरम मौसम
आप जाना चाहेंगे इन 10 जगहों पर, कहीं होती सबसे ज्‍यादा बारिश, तो कहीं सबसे गरम मौसम

1. सबसे ज्‍यादा बारिश :

loksabha election banner

दुनिया में अगर कहीं सबसे ज्‍यादा बारिश होती है। तो वह है मेघालय का मासिनराम, यहां लगभग हर महीने बारिश होती है। मासिनराम के निवासी बिना रेनकोट या छाता लिए बाहर नहीं निकलते। खैर इन लोगों की आदत पड़ चुकी है अगर आप भी चाहते हैं कि बारिश का जमकर मजा लिया जाए, तो निकल पड़िए मेघालय की ओर।

2. सबसे ज्‍यादा सर्दी :

रूस में वैसे भी काफी ठंड रहती है लेकिन यहां पर एक इलाका ऐसा भी है जो धरती का सबसे ठंडा इलाका माना जाता है। यहां के ओएमेकोन में तापमान शून्‍य से 67 डिग्री नीचे रहता है। यहां सरवाइव करना काफी मुश्‍किल माना जाता है।

3. सबसे दूर-दराज इलाका :

सन 1506 में एक पुर्तगाली नाविक ने सबसे दूर-दराज वाले एक आईलैंड TRISTAN DA CUNHA की खोज की थी। यह आईलैंड ब्रिटिश ओवरसीज क्षेत्र में आता है। साउथ अफ्रीका से यह करीब 2,430 किमी दूर है और यहां तक पहुंचने में सात दिन लगते हैं।

4. सबसे गरम इलाका :

इथोपिया का डलोल इलाका आज भुतहा शहर बन चुका है। इसकी वजह है यहां का गर्म तापमान। यहां पर हमेशा 34 डिग्री तापमान रहता है। और यह धरती की सबसे गर्म जगह मानी जाती है।

5. आइलैंड ऑफ डॉल :

मैक्‍सिको का यह डॉल आईलैंड दुनिया का सबसे डरावना प्‍लेस माना जाता है। यहां काफी बड़ा जंगल है और हर पेड़ पर एक गुड़िया टंगी रहती है। यहां काला जादू का माया जाल है।

6. अंतरिक्ष से सबसे नजदीक इलाका :

धरती पर सबसे ऊंची जगह की बात आएगी, तो हमारे दिमाग में सबसे पहला ख्‍याल माउंट एवरेस्‍ट का आता है। बेशक एवरेस्‍ट 8,848 मीटर ऊंचा है लेकिन पृथ्‍वी पर एक जगह ऐसी भी है जहां से स्‍पेस सबसे नजदीक है। वो है माउंट चिंबोरेजा। बताते हैं पृथ्‍वी के केंद्र से सबसे दूरस्‍थ इलाका है और स्‍पेस से सबसे नजदीक।

7. सबसे बड़ा झरना :

जिंबाब्‍वे का विक्‍टोरिया फॉल दुनिया का सबसे बड़ा झरना है। बरसात के मौसम में इस झरने से प्रत्‍येक मिनट करीब 625 मिलियन लीटर पानी गिरता है। झरन से पानी गिरने की वजह से यहां आसपास धुंध जम जाती है और यह धुंध करीब 20 किमी तक फैली रहती है।

8. सबसे ज्‍यादा अंधेरे वाला इलाका :

रेकजेविक आईलैंड में सबसे छोटा दिन होता है। यहां रात बहुत लंबी होती है। 21 दिसंबर को यहां सिर्फ चार घंटे सात मिनट तक सूर्य रहता है बाकि समय अंधेरा छाया रहता है।

9. सबसे सूखाग्रस्‍त इलाका :

चिली का एटाकामा डेजर्ट धरती का सबसे सूखाग्रस्‍त इलाका है। यहां पर करीब 15 सालों तक बारिश नहीं होती। नासा की मानें तो यहां की मिट्टी मंगल ग्रह जैसी ही है। 

10. सबसे शांत जगह :

दुनिया का सबसे शांत इलाका आईसलैंड है। साल 2015 में आईसलैंड को पीसफुल नेशन का अवार्ड भी मिल चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.