Move to Jagran APP

अपने जीवन में एक बार जरूर देखें दुनिया की 10 जगहों में से कोई एक

अगर आप ट्रैवलिंग के शौकीन हैं तो दुनिया के इन दस स्‍थानों की सैर जरूर करें।

By molly.sethEdited By: Published: Thu, 06 Jul 2017 10:45 AM (IST)Updated: Fri, 14 Jul 2017 10:49 AM (IST)
अपने जीवन में एक बार जरूर देखें दुनिया की 10 जगहों में से कोई एक

loksabha election banner

सैमक कैम्पी, ग्वाटेमाला

कराबन नदी पर ग्वाटेमाला में बना लाइमस्‍टोन का पुल सैमक कैम्पी आपको अदभुद नजारों से रूबरू कराता है। इस पुल के नीचे से बहती गहरे नीले रंग की नदी और सामने से गिरता जल प्रपात मनमोहक नजारा पेश करता है। 

ग्रेट ब्‍लू होल, ब्राजील

लग्‍भग पाताल तक की गहराईयों का अहसास कराता ब्राजील का ये स्‍थान गोताखोरों का स्‍वर्ग है। इसमें एक बार उतरने पर आप समुद्र में इतने नीचे चले जाते हैं कि वहां आपको मछलियों और दूसरे जल जीवों की दुर्लभ प्रजातियों के दीदार होते हैं। 

सैटर्निया थर्मल स्प्रिंग्स, इटली

इटली का ये स्‍थान आपके आगे जैसे साबित कर देता है की प्रकृति में कोई सर्व शक्‍तिमान ताकत मौजूद है। क्‍योंकि वही ताकत ऐसा नजारा बना सकती है जो इसके जल प्रपातों और प्राकृतिक स्‍पा से तैयार हुआ है। 

योसेमाइट नेशनल पार्क, कैलिफ़ोर्निया

सिएरा नेवादा में मौजूद ये विशाल घाटी पहाड़ों के बीच का एक खूबसूरत स्‍थान भर नही है बल्‍कि इसके ग्लेशियर, झरने और घास के विस्‍तृत मैदान इसे एक जबरदस्‍त टूरिज्‍म प्‍लेस बना देते हैं।

मोरेनी झील, बैनफ नेशनल पार्क, अलबर्टा

अलबर्टा का ये स्‍थान आपको अहसास कराता है कि आप किसी आइने के ऊपर घूम रहे हों। पूरी तरह पारदर्शी झील के किनारे पर बनी बर्फीली पहाड़ियों पर घूमते हुए आप को झील के साफ पानी में अपना आप एक दम साफ नजर आता है। 

सरिसारीनामा सिंक होल्‍स, वेनेजुएला

इस स्‍थान को देखने के बाद आपको लगेगा जैसे प्रकृति को अपने साथ खेलने का मन हुआ और उसने करीब 300 मीटर के दायरे वाले चार छेद बना दिये। इन छेदों को देख कर आप विश्‍वास नहीं कर पायेंगे कि मानव निर्मित नहीं हैं। ये स्‍थान वेनेजुला के जन जीव से दूर इतने रिमोट इलाके में है कि 1961 में जाकर इसे एक पायलट ने खोजा था उससे पहले इनके बारे में कोई नहीं जानता था। 

जैता कैवर्स, लेबनान

अगर आप को दुनिया के सबसे शानदार स्तालैममाइट्स और स्टैलाटाइट्स का नजारा करना है तो बस बेरूत से कुछ दूरी पर बने इस स्‍थान पर जाइये और खो जाइये। 

टनल ऑफ लव, युक्रेन

इस खूबसूरत सुरंग से दिन में तीन बार ट्रेन गुजरती है और इससे सफर करना एक अनोखे अहसास से दो चार कराता है। वैसे ये स्‍थान मैडीटेशन के लिए भी परफेक्‍ट है। 

माउंट ब्रोमो, जावा, इंडोनेशिया

बेशक ये दुनिया का सबसे बड़ा जाग्रत ज्‍वालामुखी नहीं है लेकिन ये सबसे चर्चित स्‍थान जरूर है। रेत के समुद्र के बीच खड़ा ये दहकता पर्वत प्रकृति के सर्व शक्‍तिमान होने का सच्‍चा प्रमाण है।

फूलों की घाटी, माउंट एवरेस्‍ट, भारत 

हिमालय की वादियों में बसी ये खूबसूरत वादी आपको अहसास कराती है कि भारत की धरती कितने हसीन प्राकृतिक दृश्‍यों से समृद्ध है। पहाड़ों की बर्फ से ढकी छटा और रंग बिरंगे फूलों का गलीचा आपको मंत्रमुग्‍ध कर देता है। यहीं से कुछ आगे चलिए तो गौरवमयी पर्वतराज माउंट एवरेस्‍ट की श्रंखलायें शुरू हो जाती हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.