Move to Jagran APP

सफर के दौरान ना होने दें पानी की कमी

याद रखिए गर्मियों में आप छुट्टियों पर बाहर जाने का प्‍लान बनायें तो पानी का पूरा इंतजाम करके जायें क्‍योंकि डिहाइड्रेशन हो सकता है खतरनाक।

By molly.sethEdited By: Published: Sat, 17 Jun 2017 03:50 PM (IST)Updated: Sun, 18 Jun 2017 01:53 PM (IST)
सफर के दौरान ना होने दें पानी की कमी

 पानी की कमी है खतरनाक 

loksabha election banner

आप चाहे जैसे सफर कर रहे हों ट्रेन से, सड़क पर किसी वाहन से या हवाई जहाज से पर आपके पास पानी की पूरी व्‍यवस्‍था होनी चाहिए, क्‍योंकि शहर में पानी की कमी यानि डीहाइड्रेशन एक आम समस्‍या है जो नियंत्रण के बाहर होने पर खतरनाक हो सकती है। डिहाईड्रेशन आप को कभी भी और कहीं भी हो सकता है फिर चाहें आप जैसे सफर करें। आप को डिहाईड्रेशन से निपटने के लिए हमेशा तैयार रहना होगा।

प्‍लेन में भी होती है पानी की कमी

सोचिये आप किसी प्‍लेन में सफर कर रहे हैं। जहां आप जा रहे हैं वहां तक जाने के लिए सिर्फ दो से तीन घंटे का ही समय लगता है। इस दौरान आप प्‍लेन में स्‍नैक्‍स भी सर्व किया जा चुका हो और जहां आप लैंड करे आप का गला पूरी तरह सूख चुका हो। यहां तक कि आप की आंखे भी सूख चुकी हों। ऐसे में आप क्‍या करेंगे। ये कोई नई समस्‍या नही है सफर के दौरान कई लोग इस समस्‍या से गुजर चुके हैं। जब आप प्‍लेन में सफर करते है तो एक प्रेशराइज्‍ड केबिन में बैठते हैं। जबकि यात्रियों के लिए फ्रेश ऑक्‍सीजन जरूरी होती है। किसी भी एयरक्राफ्ट का सर्कुलेशन सिस्‍टम ऐसा बनाया जाता है जिसमें लोग आसानी से सांस ले सकें। बाहर से हवा लेकर उसे अंदर बैठे यात्रियों के सांस लेने योग्‍य बनाया जाता है। 35000 फिट की ऊंचाई पर दस से बीस प्रतिशत ह्यूमेडिटी ही बचती है। कई लोगों को एयर ट्रेवल बहुत स्‍ट्रेसफुल हो जाता है। जब आप के आस पास की हवा सूखी होती हैं तो आप की आंखें, नाक, मुंह और गला भी सूखने लगता है। ऐसे में आप को भी प्‍यास लगने लगती है और आप डिहाईड्रेट महसूस करने लगते हैं। 

प्‍लानिंग होती है मददगार

सफर के दौरान अगर आप प्लानिंग से चलेंगे तो आपको दिक्‍कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। याद रखिए आप के सफर में मौसम का भी अहम रोल होता है। जहां सर्दियों में सफर करने पर थोड़ी आसानी होती है, वहीं गर्मियों में ज्यादा सावधानी रखने की जरूरत है। इस मौसम में सफर पर जाते समय जरूरी सामान के साथ ही हेल्थ किट भी साथ होना जरूरी है। सफर के दौरान पानी पीने से कभी समझौता नहीं करना चाहिए। प्यास को अवॉइड करने से डिहाइड्रेशन की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए जरूरी है कि जब भी प्यास लगे पानी भरपूर मात्रा में पिएं। इसके लिए लगेज के साथ पानी भी जरूर कैरी करें, क्‍योंकि अगर आप डिहाईड्रेशन से बचना चाहते हैं तो इसका सिर्फ एक ही तरीका है भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.